सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 5 जून 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जून

आज महाराणा प्रताप युवा सगठन करेगा प्रतिभाओं सम्मान 

सीहोर। आज महाराणा प्रताप युवा सगठन प्रतिभाओं का सम्मान करेगा। गुरूवार को महाराणा प्रताप की जयंती जिले भर में मनाई जाएगी। मुख्य कार्यक्रम पटेल मार्केट स्थित मां शारदा गार्डन में सुबह ११ बजे आयोजित होगा। कार्यक्रम का शुभारंभ महाराणा प्रताप जी के चित्र पर माल्यार्पण दीप प्रज्वलित कर अतिथिगण करेंगे। कार्यक्रम में  प्रतिभाशाली विद्याथर्यिो वरिष्ठजनों बुजुर्गो का सम्मान  किया जाएगा। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष लखन सिंह राजपूत, जय सिंह राजपूत, केलाश राजपूत, हेम सिंह राजपूत,  दिवान सिंह राजपूत,  ठाकुर प्रसाद शिव, लखन सिंह राजपूत, दयाराम राजपूत, माखन सिंह सिसोदिया, कृपाल सिंह राजपूत, सुरेश राजपूत, हेमन्त राजपूत, राहुल मेवाडा आदि ने कार्यक्रम में पहुंचने की अपील की है। 

हेड मास्टर ने दिला दी प्राईवेट परीक्षा  रिजल्ट से  खुली पूरे स्कूल की पोल

sehore news
सीहोर। रेहटी क्षेत्र के ग्राम बोरी स्थित शासकीय हाई स्कूल के बच्चों को वार्षिक परीक्षा पा्रईवेट रूप से दिलाने का मामला सामने आया है परीक्षार्थियों के परिजनों ने स्कूल के हेड मास्टर पर धोकाधड़ी करने का आरोप लगाया है। मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंचकर हेड मास्टर पर कार्रवाहीं की मांग कलेक्टर के नाम शिकायती पत्र देकर की है।  ग्राम बोरी निवासी कैलाश सिंह ने बताया की रिजल्ट देखा तो जानकारी लगी की प्रयास ने सरकारी तौर पर नहीं प्राईवेट रूप से वार्षिक हाईस्कूल की परीक्षा दी है जबकी कक्षा दसवीं में पढऩे वाला पुत्र प्रयास रेगुलर स्कूल पहुंचा है। इस के बाद भी स्कूल के द्वारा प्राईवेट रूप से परीक्षा दिलाकर सीधी धोकाधड़ी की है वहीं शिक्षा विभाग को भी अधेंरे में रखा है। जिस का बुरा असर बच्चे के भविष्य पर भी पड सकता है। कैलाश ने संकूल केंद्र प्रभारी को भी मामले से अवगत कराया है। 

 किसानों के खातों में नहीं पहुंचा बीमा क्लेम का पैसा  किसान सभा ने ज्ञापन देकर लगाया आरोप 
पीएम बीमा योजना में हो रहा भ्रष्टाचार  खुद को  ठगा महसूस कर रहे किसान 
sehore news
सीहेार। अल्पवर्षा के चलते बीते साल श्यामपुर तहसील के गा्रम बराड़ीकला, बराड़ी खुर्द, खुशमदा, जैतली,झरखेड़ा के हजारों किसानों की फसले खराब हुई थी पीडि़त किसानों के द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसलों का बीमा कराया था किसानों के केसीसी बैंक खातों से बराबार प्रीमियम की राशि काटी गई। लेकिन अबतक सरकार के द्वारा अधिकृत कंपनी ने किसानों को फसल बीमा की क्लेम राशि नहीं दी। यहीं नहीं राष्ट्रीयकृत बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक में संचालित हजारों किसानों के केसीसी कृषि खातों में भी अबतक प्रधानमंत्री फसल बीमा की क्लेम राशि नहीं पहुंची। पीडि़त किसान अपने आप को सरकार के द्वारा ठगा महसूस कर रहे है।  मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे अखिल भारतीय किसान सभा राज्य परिषद के प्रांतीय महासचिव प्रहलाद दास बैरागी ने किसानों के साथ डिप्टी कलेक्टर को किसानों के हित में डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा को ज्ञापन देकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में करोड़ों रूपए के भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया है। उन्होने कहा की किसानों के बैंक खातों में जय किसान ऋण माफी योजना के तहत माफी राशि भी नहीं पहुंची है सोसायिटी और बैंक किसानों नया ऋण स्वीकृत नहीं कर रहीं है। प्रधानमंत्री के द्वारा एक फरवरी को तय किसान सम्मान निधि की राशि भी जिले के किसानों को नहीं मिल रहीं है। सेवा सहकारी समितियों के छूटे सभी ऋणी किसानों को तत्काल बीमा लाभ भी दिया जाए किसानों को खाद बीज की व्यवस्था कराई भी जाए। सेवा सहकारी समिति सिराड़ी की जांच भी राजपत्रित अधिकारियों से कराई जाकर किसानों को उनका हक दिलाया जाए। बैरागी ने कहा की किसान बीमा राशि और खाद बीच नहीं मिलने से आत्महत्या के लिए विवश होंगे। किसानों की समस्याओं का हल नहीं किया जाता है तो अखिल भारतीय किसान सभा किसानों के साथ सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेगा। ज्ञापन देने वालों में सुनील मीणा, रमेशचंद्र, अशोक कुमार सहित अन्य किसान शामिल है। 

शिवसेना ने कोतवाली चौराह किया प्रदर्शन  अत्याचार के खिलाफ चौराहे पर हस्ताक्षर 

sehore news
सीहेार। बंगाल में सनातन धर्मियों के साथ तुडमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के द्वारा किए जा रहे अत्याचार के खिलाफ शिवसेना ने मंगलवार की शाम कोतवाली चौराहा से हस्ताक्षर अभियान शुरू किया। चौराहा पर शिवसेना के द्वारा रखे गए बोर्ड पर सैकड़ों लोगों ने  हस्ताक्षर कर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बेनर्जी को करारा जबाव दिया।  युवा शिवसेना के जिलाध्यक्ष सुनील राय ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा की जिस तरह पश्चिम बंगाल की तानाशाह मुख्यमंत्री के द्वारा हिन्दूओं को जय श्रीराम बोलने पर जेल भेजा जा रहा उस से हर हिन्दू के मन में उनके खिलाफ कड़ा आक्रोश पनप रहा है अगर इसी तरह पश्चिम बंगाल में हिन्दूओं पर अत्याचार होता रहा तो इस की कीमत मुख्यमंत्री ममता बेनर्जी के साथ तुड़मूल कांग्रेस के हर कार्यकर्ता को चुकानी होगी। हस्ताक्षर अभियान में प्रमुख रूप से शिवसेना जिलाध्यक्ष गब्बर यादव, संभाग संगठन प्रमुख मदन प्रजापति, विशाल पाटीदार, मयंक जोशी, समीर सेन, आदर्श यादव,शेलेंद्र यादव, रवि विश्वकर्मा, आषीश राजपूत, रवि शर्मा, भूपेंद्र राजपूत, प्रदीप नागर, गोलू विश्वकर्मा, सतीष वर्मा, सागर पटेल, शेलेंद्र दोहरे, गोपाल वर्मा आदि शिवसेना कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

अवैध रेत परिवहन करने वालों पर कार्यवाही 

सीहेार। थाना नसरूल्लागंज पुलिस ने ग्ररम बीजला मंदिर के पास से अवैध रूप से बिना रायल्टी की रेत परिवहन करते पाये जाने पर डम्फर क्रमांक एमपी-37-जीए-0843, एमपी-37-जीए-2708, एमपी-37-जीए-1248 को जप्त कर चालक शादीलाल पिता सुखलाल कोरकू निवासी बोरदीकंला, कमल पिता राम भरोस खाती निवासी इछावर, दीपक पिता हरिनारायण निवासी बोरदीकंला को गिरफतार कर भादवि. की धारा 188 के तहत कायज़्वाही की हैं । 

इंद्र देवता को मनाने खाली बर्तन लेकर सूखे कूएं के पास किया यज्ञ 

sehore news
सीहेार। जिला कांग्रेस कमेटी झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने भीषण जल संकट की समस्या के निवारण और अच्छी बारिश के लिए भगवान इंद देवता को मनाने के लिए खाली बर्तन के साथ डॉ अम्बेडकर पार्क के पीछे संकटमोचक हनुमान मंदिर स्थित सूखे कूएं के पास बुधवार को यज्ञ किया।  अनेकों महिलाओं और युवाओं ने श्री खंगराले के साथ शीघ्र वर्षा के लिए यज्ञ में आहुतियां दी। इस दौरान महिलाए खाली पानी के बर्तनों के साथ यज्ञ स्थिल पहुंची। पहले युवाओं ने जल देवता  कुएं की पूजा अर्चना की। श्री खंगराले ने बताया की शहर में पानी का संकट बना हुआ है नगर पालिका अपने स्तर पर पानी की व्यवस्था नागरिकों के लिए कर रहीं है लेकिन पानी की कमी को दूर करने के लिए अब भगवान हीं प्रमुख सहारा है। यज्ञ के दौरान क्षेत्रीय पार्षद आरती खंगराले, संतोष जाटव, सुरेश सिलावट, पन्नालाल खंगराले ,श्यामलाल महोबिया राहुल जाटव, सोनू लोट, कल्लू जाटव, कैलाश यादव, मोहन जाटव अशोक जाटव, आशा गुप्ता, कमला यादव, लक्ष्मी कचनेरिया, सुनीता जाटव, महेंद्र बाबा आदि कई वार्ड नागरिक मौजूद थे। 

सबको खुशियां मिले, सबकी दुआयें कुबुल हो
- सीहोर नपा के पूर्व अध्यक्ष राकेश राय ने ईदगाह पहुंचकर दी ईद की इिली मुबारकबाद
sehore news
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और नपा सीहोर के पूर्व अध्यक्ष राकेश राय ने ईदगाह पहुंचकर सभी को ईद की दिली मुबारकबाद दी। लोगों को गले मिलकर ईद के अवसर पर मुबारकबाद देनरे का सिलसिला काफी देर तक चलता रहा।  ईद उल फितर के अवसर पर सीहोर नपा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राकेश राय सभी सीहोर वासियों को बहुत मुबारकबाद दी है। श्री राय ने कहा है की ईद उल फितर की मिठास, सारी कड़वाहट को दूर करे, रमजान के पवित्र माह में की गयी इबादत को अल्लाह कबूल करे। यह पवित्र त्यौहार समाज में भाईचारे व मानवता का प्रतीक है। श्री राय ने कहा की ईद उल फितर हमें आपसी भाईचारे को बढ़ावा देने तथा त्याग का संदेश देता है। नेकी की राह पर चलकर, भाईचारे एवं सौहार्द का यह मुबारक दिन सभी के जीवन में अपार खुशियां लेकर आऐं। यह पर्व हमें सबके साथ खुशियां बांटने एवं मानवता की सेवा के लिए खुद को समर्पित करने का संदेश देता है। गौरतलब है की ईदगाह के बाद श्री राय ने अनेक लोगों के यहां पहुंचकर ईद की मुबारकबाद दी और एक दूसरे को सिवाईयां खिलाकर मुंह मीठा कराया। उल्लेखलय हैं की ईद पर सिवाईयों का काफी महत्व होता है। 

वित्तीय साक्षरता का आयोजन

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा दिनांक 03 जून 2019 से 07 जून 2019 के मध्य वित्तीय साक्षरता का आयोजन  किया जा रहा है  इस तारतम्य में दिनांक 06/06/2019  को  बैंक ऑफ़ इंडिया, कृषि उपज मंडी शाखा के सेवाक्षेत्र ग्राम निपानिया जिला सीहोर  में  वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन  किया जा रहा है  अग्रणी जिला प्रबंधक श्री प्रकाश पेंढारकर ने बताया की इस अवसर पर भारतीय रिज़र्व बैंक , भोपाल के सहायक महाप्रबंधक श्री अजय पालीवाल , प्रबंधक श्री द्धिवेदी , बैंक ऑफ़ इंडिया कृषि उपज मंडी के वरिष्ठ शाखा प्रबंधक राजगोपाल अय्यर, एफ़.एल.सी.सी सीहोर के प्रभारी श्री प्रदीप कुमार दुबे उपस्थित रहेंगे ! भारतीय रिज़र्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक श्री पी. के. जेना ने बच्चो को भारतीय रिज़र्व बैंक की कार्यप्रणाली के विषय में बताया ! भारतीय रिज़र्व बैंक के सहायक महाप्रबंधक श्री अजय पालीवाल ने बच्चो के मध्य बैंकिंग प्रतियोगिता का आयोजन कर इनाम वितरित किया ! श्री प्रकाश पेंढारकर ने बताया की इस वित्तय साक्षरता कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जनसमुदाय को बैंकिंग कार्यप्रणाली के बारे में अवगत कराना है !  

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...