सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 22 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 23 जून 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 22 जून

लोक निर्माण विभाग एवं परियोजना कार्यान्वयन ईकाई के कार्यों की कलेक्टर ने की समीक्षा

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा शनिवार को लोक निर्माण विभाग एवं परियोजना कार्यान्वयन ईकाई के कार्यों की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने संपूर्ण जिले में इन एजेंसियों द्वारा लंबित कार्यों पर विस्तार से चर्चा की। परियोजना कार्यान्वयन ईकाई द्वारा हाईस्कूलों के सौन्दर्यीकरण, शासकीय भवन निर्माण, छात्रावास निर्माण आदि कार्यों की संपूर्ण जानकारी कलेक्टर ने विभाग के कार्यपालन यंत्री से ली। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि अन्तर-विभागीय मसलों में अतिरिक्त समय जा़या न करें और समय सीमा में कार्यों को पूर्ण करने का हर संभव प्रयास करें। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले कुछ महीनों में जिन भवनों का लोकार्पण कराया जा सकता है उनकी सूची शीघ्र प्रस्तुत करें। इसी प्रकार लोक निर्माण विभाग के निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने संबंधितों को निर्देश दिये कि सोमवार को टीएल बैठक में अप्रारंभ कार्यों की सूची लेकर आएं जिनकी समीक्षा बैठक में की जाएगी।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावर चंद गेहलोत आज सीहोर आएंगे   

भारत सरकार सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गेहलोत 23 जून को सीहोर आएंगे। जारी दौरा कार्यक्रम अनुसार सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गेहलोत 23 जून को दोपहर 2 बजे भोपाल से प्रस्थान कर 2:30 बजे सीहोर आएंगे। सीहोर में सेकड़ाखेड़ी जोड़ के पास मानसिक पुर्नवास केन्द्र के निर्माण स्थल का अवलोकन करेंगे। तत्पश्चात अपरान्ह 3 बजे सीहोर से देवास के लिए प्रस्थान करेंगे।  

कृषि विभाग द्वारा किसानों को सलाह , कृषि आदान विक्रेता के विरुद्ध शिकायत 07562-224044 पर दर्ज करायें   

किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग उपसंचालक श्री अवनीश चतुर्वेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि कृषकों को उन्नत किस्म के कृषि आदान जैसे बीज, खाद एवं कीटनाशक औषधि उपलब्ध हो सके इसके लिए जिले में कृषि आदान गुण नियंत्रण का विशेष सघन अभियान चलाकर समस्त बीज, उर्वरक एवं कीटनाशक औषधि विकेताओं के विक्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान गुणवत्ता जांच हेतु नमूने भी लिए जा रहे हैं। सघन अभियान के तहत अभी तक जिले में उर्वरक के 119, बीज के 58 एवं कीटनाशक के 2 नमूने लेकर विशलेषण के लिए विभिन्न प्रयोगशालाओं को भेजे गए हैं। परिणाम प्राप्त होने पर तदानुसार कार्यवाही की जाएगी। श्री चतुर्वेदी द्वारा जिले के किसानों को सलाह दी गई है कि वे कोई भी कृषि आदान बिना पक्के बिल के क्रय नहीं करें एवं कृषि आदान विक्रेता के विरुद्ध यदि कोई शिकायत हो तो किसान कल्याण तथा कृषि विकास उपसंचालक कार्यालय के फोन नबंर 07562-224044 पर अवगत करायें।   

नेशनल लोक अदालत के संबंध में बैठक संपन्न   

sehore news
जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राजवर्धन गुप्ता के मार्गदर्शन में आगामी 13 जुलाई को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में राजीनामा योग्य प्रकरणों का अधिक से अधिक निराकरण हो सके इस संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में प्रथम अपर जिला न्यायाधीश सुश्री अनीता वाजपेयी, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्री शैलेन्द्र कुमार नागौत्रा एवं बीमा कंपनी नेशनल इंश्योरेंस, रेलाइंस जनरल इंडिया इंश्योरेंस कंपनी, रायल सुंदरम इंश्योरेंस, यूनाईटेड इंडिया इंश्योरेंस, न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, इफको टोकियो जनरल, ओरिएण्टल कंपनी, चोलामंडलम इंश्योरेंस कंपनी, लिबर्टी जनरल कंपनी, भारती एक्सा जनरल कंपनी, श्रीराम जनरल इंश्योरेंस कंपनी व अन्य कंपनी के अधिवक्तागण एवं आवेदक के अधिवक्तागण उपस्थित थे। नेशनल लोक अदालत में राजीनामा योग्य प्रकरणों का अधिक से अधिक निराकरण कराने के लिए बीमा कंपनियों के अधिवक्ताओं ने सहमति दी। नेशनल लोक अदालत को सफल बनाने में समस्त अधिवक्ताओं ने रुचि दिखाई।                                  

आनंद सम्मेलन के संबंध में अधिकारियों को दिये निर्देश   

sehore news
राज्य आनंद संस्थान द्वारा जिला स्तरीय आनंद सम्मेलन का आयोजन 27 जून को प्रात:10 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष में किया जाएगा। आनंद सम्मेलन के संबंध में शनिवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय के कक्ष क्रमांक 13 (NIC) में बैठक आयोजित की गई।  बैठक में आनंद सम्मेलन के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए अधिकारियों को अपने-अपने दायित्व सौंपे गए। आनंद सम्मेलन के आयोजन के लिए जिला सूचना विज्ञान अधिकारी श्री संजय जोशी एन.आई.सी.जिला नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिला आयुष अधिकारी डॉ रामप्रताप सिंह राजपूत को आनंद सम्मेलन में लगभग 100 आनंदकों को भाग दिलाने के लिए ऑनलाईन पंजीयन कराने, शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान प्राचार्य श्री आलोक शर्मा को आनंद सम्मेलन में उपस्थित होने वाले आनंदकों का कार्यक्रम स्थल पर पंजीयन से संबंधित आवश्यक सामग्री आदि कार्य अपने स्तर से दल गठित कर व्यवस्था करवानें एवं सहायक परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण श्री कमलेश शर्मा को आयोजन पर बैठक व्यवस्था, मुख्य अतिथि के स्वागत हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं, आनंद सम्मेलन में दीप प्रज्जवलन की व्यवस्था, पंजीयन की उपस्थिति अनुसार आनंदक एवं अतिथियों के लिए पानी, नाश्ता, भोजन संबंधित व्यवस्था करवाने के दायित्व सौंपे गये हैं।

जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक 24 जून को   

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार जिला स्तरीय संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक 24 जून को सायं 4 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी। अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी द्वारा समस्त विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि बैठक में जिन विषयों पर चर्चा करना है उसका एजेण्डा कर्मचारी संघो के पदाधिकारियों द्वारा बैठक में साथ लायें। एजेण्डा में कर्मचारी हितों की मांग रखी जाए तथा शासन द्वारा निर्धारित मान्यता प्राप्त संगठन के पदाधिकारी/अधिकृत प्रतिनिधि ही बैठक में उपस्थित हों।

पशुओं में आहार प्रबन्धन  के लिए दिया प्रशिक्षण   

sehore-news
सी.आर.डी.ई.कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनियां द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्र प्रक्षेत्र पर विस्तार कार्यकर्ताओं के लिए’’ पशुओं में आहार प्रबन्धन‘’ विषय पर प्रशिक्षण आयोजित किया गया। कार्यक्रम में 25 प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य प्रतिभागियों को संतुलित आहार प्रबन्धन तथा पशुओं पर इसके सकारात्मक प्रभाव को बताना था। श्री संदीप टोडवाल, प्रमुख, कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनिया द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य एवं पशुपालन में आहार के महत्व पर चर्चा की गई। डॉ विमलेश कुमार, वैज्ञानिक, पशुपालन द्वारा आहार क्या है, संतुलित आहार किसे कहते है एवं उसके लाभ, पशु की अवस्था एवं उत्पादन के अनुसार आहार की मात्रा, पशु आहार में हरे चारे एवं खनिज मिश्रण का महत्व आदि विषयों पर चर्चा की गई। डॉ. विमेलश कुमार ने बताया कि पशुओं के छोटे बच्चों को उनके वजन का 10 प्रतिशत दूध प्रतिदिन के हिसाब से पिलायें तथा 70 दिवस तक दूध के साथ-साथ दाना एवं हरा चारा ही खिलायें। अधिक दूध उत्पादन के लिये पशु का स्वस्थ्य होना जरूरी है और संतुलित आहार खिलाने से ही यह संभव हो सकता है। पशु आहार पशु के शरीर भार एवं उसके दूध उत्पादन के अनुरूप  होना चाहियें तभी पशु को सभी जरूरी पोषक तत्व उचित मात्रा एवं निष्चित अनुपात में मिल पाते है। गाय को प्रति 3 किग्रा दूध पर 01 किग्रा एवं भैंस को प्रति 02 किग्रा. दूध पर 01 किग्रा. संतुलित दाना खिलायें, इसके अतिरिक्त शरीर निर्वाह के लिये गाय को 01 किग्रा तथा भैंस को 02 किग्रा अतिरिक्त दाना अवश्य खिलायें। उन्होनें बताया कि पशु आहार में काई भी बदलाव अचानक से न करें। मात्रा को धीरे- धीरे ही बढ़ाये एवं घटायें। चारे एवं दाने के साथ- साथ स्वच्छ एवं ताजा पानी भी पशुओं को आवश्यकतानुसार (शरीर भार, दूध उत्पादन, मौसम एवं चारे के अनुसार) अवश्य पिलायें।   

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...