विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 5 जून 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जून

पौधरोपण कर उत्तरजीविता का संकल्प 

vidisha news
विश्व पर्यावरण दिवस पांच जून को विदिशा जिले में पौधरोपण का कार्य विभिन्न जगह एक साथ आयोजित किया गया था। ग्यारसपुर एसडीएम कार्यालय परिसर में सायंकाल पौधरोपण कर उत्तरजीविता का संकल्प पदस्थ अधिकारी, कर्मचारियों के द्वारा लिया गया है।  एसडीएम श्रीमती आरती यादव ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस को स्मरणीय बनाए रखने के लिए ग्यारसपुर तहसीलदार के द्वारा जो पहल की गई है वह अनुकरणीय है उन्होंने पर्यावरण के अलावा सौन्दर्यकरण और विकासोमुखी कार्यो में आमजनों को सहयोग करने का अनुरोध करते हुए कहा कि आने वाली पीढी को हम विरासत में अच्छा पर्यावरण देकर जाए इसके लिए हम सबको अधिक से अधिक संख्या में पौधो को रोपकर उन्हें तीन चार साल तक जीवित बनाए रखने के दायित्व का भी निर्वहन करना होगा।  अपने प्रथम एसडीएम दायित्व को स्मरणीय बनाने के लिए उन्होंने कहा कि ग्यारसपुर अनुविभाग में नवाचारो के माध्यम से समस्यामुक्त अनुविभाग बनें के कारगर प्रयास किए जाएंगे। कार्यक्रम में नायब तहसीलदार श्री यशवर्धन ने कहा कि पौधे आज की सबसे बड़ी जरूरत है। एसडीएम एवं तहसील परिसर का उपयोग पौधे को लगाकर किया जाए इसके लिए तहसील कार्यालयों में पदस्थ कर्मचारियों के द्वारा रक्षा के दायित्व का निर्वहन करने का संकल्प लिया गया है। मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव श्री मनोज पांडे ने समिति के माध्यम से पर्यावरण के क्षेत्र में सम्पादित किए जा रहे कार्यो को रेखांकित करते हुए कहा कि ग्यारसपुर अनुविभाग क्षेत्र के लिए युवा अधिकारियों की टीम पर्यावरण के क्षेत्र में ग्यारसपुर के पुरावैभव को लौटाना चाहती है यह निश्चित ही अनुकरणीय पहल है और इस प्रकार के कृत हेतु मैं सदैव सहयोग हेतु उपलब्ध रहूंगा। कार्यक्रम को एसडीओपी श्री जाट, जनपद सीईओ श्री केके ओझा के अलावा जनप्रतिनिधियों ने भी सम्बोधित किया। 

पौधरोपण
अतिथियों और अधिकारियों के द्वारा ग्यारसपुर की भौगोलिक परिस्थितियों  में बढ़ सकें ऐसी प्रजाति के 101 पौधे रोपित किए गए है उनमें आम, जामुन, नीम, पीपल, कंजी प्रजाति के पौधे शामिल है।  

प्रत्येक शुक्रवार को अनुविभाग मुख्यालय पर सभी पटवारी मौजूद रहेंगे 

ग्यारसपुर अनुविभाग क्षेत्र में राजस्व प्रकरणों के निराकरण हेतु एसडीएम श्रीमती आरती यादव के मार्गदर्शन में हुए नवाचार को उल्लेख करते हुए नायब तहसीलदार श्री यशवर्धन ने बताया कि प्रत्येक शुक्रवार हाॅट बाजार दिवस को अनुविभाग क्षेत्र के सभी पटवारी तहसील मुख्यालय पर मौजूद रहेंगे ताकि आमजन अपनी राजस्व संबंधी समस्याओं का समाधान सुगमता से करा सकें। इसके अलावा प्रत्येक पटवारी अपने-अपने पटवारी हल्कों में दो दिवस ग्राम पंचायतों में बैठकर स्थानीय व्यक्तियों से चर्चा कर उनकी मूलभूत समस्याओं का समाधान करेंगे इसके लिए पटवारियों के हल्को की ग्राम पंचायतों में पटवारियों के नाम व मोबाइल नम्बर के अलावा पटवारी किस दिन पंचायत में उपलब्ध रहेंगे कि सूचनाएं अंकित कराई जा चुकी है। 

दल भ्रमण ने पेट्रोलिंग के दौरान दो पंप जप्त 

vidisha news
विदिशा नगर में जलापूर्ति की व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित हो इसके लिए हलाली डेम से छोड़ा गया पानी नहरो के माध्यम से होता हुआ बेतवा नदी में आएगा।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के संज्ञान में लाया गया कि हलाली डेम से छोडा गया पानी नहरो में से लिफ्ट किया जा रहा है। कलेक्टर के द्वारा पेट्रोलिंग हेतु अधिकारियों की टीम को दायित्व सौंपा गया है। विदिशा शहर के तहसीलदार श्री हेमंत शर्मा ने बताया कि पेट्रोलिंग के दौरान दो पंप जप्त किए गए है जो ग्राम सायर एवं ग्राम मडवाई में दल द्वारा एक-एक पंप जप्त किया गया है उपरोक्त पंपो के माध्यम से नहर का पानी खेतों में पाइपो के माध्यम से पहुंचाया जा रहा था। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...