झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 13 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 13 जुलाई 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 13 जुलाई

सरकार द्वारा विधानसभा मे पत्रकारो पर लगे प्रतिबंध का पत्रकारो ने किया विरोध

jhabua-news
झाबुआ । आज झाबुआ जिला मुख्यालय पर प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मिडिया से जुडे पत्रकारो द्वारा दो घंटे का धरना विरोध प्रदर्शन कर कमलनाथ सरकार के तानाशाही रवैये एवं विधानसभा परिसर मे विधानसभा कार्यवाही की कवरेज को रोकने के खिलाफ धरना दिया गया इस अवसर पर धरने के दौरान उपस्थित पत्रकारो ने लोकतंत्र के चैथंे सजग प्रहरी की भुमिका पर प्रकाश डालते हुए आजादी से लगाकर आज तक पत्रकारो की भुमिका पर विचार व्यक्त करते हुए झाबुआ जिले की पत्रकारिता पर भी प्रकाश डाला। धरना आंदोलन का नेतृत्व पत्रकार कुंवर नरेश प्रतापसिंह पारा ने किया ओर धरने को संबोधित करते हुए कहा कि कमलनाथ सरकार पत्रकारो की आजादी कुचलने का प्रयास कर रही है जो किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नही की जायेगी। आगे बोलते हुए कहा कि झाबुआ जिले की पत्रकारिता का एक लंबा इतिहास रहा है जिन्होने अंग्रेजो से टक्कर लेते हुए अपनी कलम की धार को पैनी रखते हुए आजादी का बिगुल बजाया। कमलनाथ दिल्ली की तर्ज पर ये निर्णय तुरंत ले अन्यथा ये पत्रकार आंदोलन को और आगे बढायेगे। इस अवसर पर पत्रकार चंद्रभानसिंह भदौरिया ने धरने को संबोधित करते हुए कहा कि विधानसभा मे कमलनाथ सरकार का तुगलकी निर्णय का विरोध करते हुए कहा कि विधानसभा सदन मे विधायक पोर्न विडियो , विडियो गेम, सोते हुए, प्रिंट ओर इलेक्ट्रानिक मिडिया द्वारा दिखाये जाने पर कमलनाथ ने ये अप्रिय निर्णय लिया है जो घोर निदंनीय है। इस अवसर पर राज्य स्तरीय अधिमान्य पत्रकार दौलत भावसार ने भी धरने पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि झाबुआ जिले के पत्रकार कन्हैयालाल वैद्य जो आजादी के समय वरिष्ठ पत्रकार रहे जिन्होने अपनी कलम की टक्कर अंग्रेजो से ली थी उस परंपरा का निर्वाह आज भी यहा का पत्रकार कर रहा है शासन ओर प्रशासन की गलत नीतियो का विरोध कलम के माध्यम से  निडर होकर यहा का पत्रकार करता आया है ओर करता रहेगा  आपने कमलनाथ सरकार के यह अप्रिय निर्णय के बारे मे बोलते हुए कहा कि ये निर्णय 1975 की याद दिलाता हुआ नजर आता है जब पत्रकारिता की आजादी पर ताले डाल दिये गये। इस अवसर पर धरने पर पत्रकार आलोक द्विवेदी ने भी विचार व्यक्त करते हुए कहा कि भोपाल मे विधानसभा मे कमलनाथ सरकार पत्रकार को दबाने का प्रयास कर रही है ओर झाबुआ जिले मे कलेक्टर ओर एस पी दबाने का प्रयास कर रहे है ये कतई बर्दाश्त नही किया जायेगा द्विवेदी का कहना है कि बंद कमरो मे प्रभारी मंत्री ओर कांगे्रस नेताओ के साथ प्रशासन पुलिस छावनी के बीच मे तबादला उद्योग की चर्चा करते है ओर वहा पत्रकारो को जाने नही दिया जाता है इस प्रकार की कार्यवाही कई सवालो को खडा करती है। इस अवसर पर धरने मे पत्रकार यंशवत पंवार ने भी धरने का समर्थन करते हुए कहा स्वराज काल की भुमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उस समय भी पत्रकार नही दबे थे ओर आज भी नही दबेगे। प्रदेश सरकार की ये कार्यवाही अनुचित है पत्रकारो की आजादी पर हमला नही करना चाहिए। इस अवसर पर सचिन बैरागी, विरेन्द्र राठौर, सचिन जोशी, राजेन्द्र सोनगरा, मनोज अरोडा, विपुल पांचाल, दिनेश वर्मा, मनीष गिरधानी, राधेश्याम पटेल, पियुश गादिया, मुकेश परमार, राकेश पोद्वार आदि बडी संख्या मे पत्रकार  उपस्थित थे। इस अवसर पर पत्रकारो ने धरने के पश्चात भोपाल की घटना को लेकर ए डी एम श्री चैहान को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौपा ज्ञापन का वाचन नरेश प्रतापसिंह पारा वाले ने किया।

आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट द्वारा महाराणा प्रताप निराश्रित बालक-बालिका आश्रम में किया जाएगा पौधारोपण, अलग-अलग प्रजातियों के रोपे जाएंगे पौधे

झाबुआ। आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट झाबुआ द्वारा प्रतिवर्ष ग्रीष्मकाल में पौधारोपण कर हरियाली को बढ़ाने देने के साथ पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया जाता है। इसी क्रम में इस वर्ष भी आसरा ट्रस्ट द्वारा ग्रीष्मकाल में पौधरोपण कार्यक्रम महाराणा प्रताप निराश्रित बालक-बालिका आश्रम ग्राम नवागांव में रखा गया है। यह जानकारी देते हुए आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष राजेष नागर ने बताया कि उक्त कार्यक्रम 14 जुलाई, रविवार को सुबह 10 बजे से होगा। इस दौरान आश्रम में अलग-अलग प्रजातियों के 11 पौधे रोपे जाएंगे। साथ ही उपस्थित ट्रस्ट के वरिष्ठ पदाधिकारियों द्वारा अपने उद्बोधन में हरियाली और पर्यावरण के महत्व को प्रतिपादित किया जाएगा। कार्यक्रम पश्चात् सहभोज का भी आयोजन रखा गया है। ज्ञातव्य रहे है कि ट्रस्ट द्वारा पिछले वर्ष उक्त कार्यक्रम वनवासी कल्याण आश्रम गोपाल काॅलोनी में रखा गया था।

पौधारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील
आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट की आजीवन अध्यक्ष श्रीमती वंदना व्यास, मेनेजिंग ट्रस्टी यषवंत भंडारी, संस्थापक सचिव नीरजसिंह राठौर, सेवा प्रकल्प परामर्षदाता सुधीरसिंह कुषवाह, अध्यक्ष रविराजसिंह राठौर, सचिव रविराजसिंह राठौर, कोषाध्यक्ष पं. द्विजेन्द्र व्यास, वरिष्ठ सदस्यों में अषोक शर्मा, प्रकाषचन्द्र जैन, नटवर सोनी, राजकुमार पाटीदार, इंदरसेन संघवी, मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, अतिषय देषलहरा, महिलाओं में श्रीमती कुंता सोनी, सुषीला भट्ट, चंचला सोनी, सीमा चैहान, राजकुमारी देषलहरा आदि द्वारा आसरा ट्रस्ट के समस्त पदाधिकारी-सदस्यों से इस अवसर पर उपस्थित रहकर पौधारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।

आचार्य श्री नित्यसेन सूरी का भव्य मंगल प्रवेश हुआ, प्रवेश के दौरान नित्य आराधना पुस्तक का हुआ विमोचन

jhabua news
झाबुआ। पुण्य सम्राट राष्ट्रसंत आचार्य श्रीमद् विजय जयंतसेन सूरीश्वरजी मसा के पट्टधर आचार्य नित्यसेन सूरीश्वरजी मसा का पिपलोदा नगर में भव्यति भव्य  प्रवेश हुआ। जिसमे झाबुआ, मेघनगर, पारा, झकनावदा, रानापुर, थांदला, रायपुरिया, बामनिया, खवासा, पेटलावद, अलीराजपुर के श्रीसंघो ने शिरकत की एवं पिपलोदा पहुंचकर आचार्य श्रीजी के दर्शन वंदन कर कुशलक्षेम पूछी।

यह रही वरघोड़े की झलकियां
आचार्य श्रीजी के नगर प्रवेश के दौरान हाथी, घोड़ा, बेंड-बाजे, ताशे एवं डीजे के साथ महिलाओं ने अपनी अपनी वेशभूषा में नाचते-गाते गरबा खेलते सिर पर कलश लिए भव्य आगवानी की। नगर में जगह जगह आचार्य श्रीजी को गहुली की गई। साथ ही युवाओ ने भी नृत्य करते हुए पुण्य सम्राट की जय-जयकार के जमकर नारे लगाएं।

पुस्तकों का किया विमोचन
नगर के विभिन्न मार्गों से घूमता हुआ वरघोड़़ा दादावाड़ी पहुंचा, जहां सभी गुरुभक्तों ने आचार्य श्री की गुरु वंदना कर कुशलक्षेम पूछी। बाद महिला मंडल ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। तत्पश्चात् रजत-मनोहरलाल कावड़िया परिवार मेघनगर की पुस्तिका एवं मनीष- शेतानमल कुमट परिवार झकनावदा की पुस्तक जिसको आचार्य नित्यसेन सूरीष्वरजी मसा ने स्वयं अपने हस्ते लिखी का विमोचन स्वयं आचार्य श्री ने अपने हस्ते किया। इस अवसर पर अन्य मारवाड़, मालवा के पैदल श्रीसंघ लाभार्थी परिवारों को पैदल संघ का मुर्हुत प्रदान किया।

यह थे उपस्थित
इस अवसर पर पिपलोदा श्रीसंघ के साथ जावरा श्रीसंघ के वागजी भाई ओरा, रतलाम विधायक चेतन्य कश्यप, उज्जैन विधायक पारस जैन, रमेशभाई धरू, अशोक श्रीजी माल, रमेश धारिवाल सहित बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना में झाबुआ जिला 103.9 प्रतिषत उपलब्धि के साथ प्रदेष में नौवे स्थान पर

झाबुआ । प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना का जिले में प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है।वित्तीय वर्ष 2019-20 के प्रथम तीन माह में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में झाबुआ जिले में अप्रैल 2019 से जून 2019 तक 3012 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इस प्रकार झाबुआ जिला प्रथम त्रैमास में संख्यात्मक दृष्टि से योजना में 103.9 प्रतिषत उपलब्धि के साथ प्रदेश में नौवे स्थान पर है। झाबुआ जिले ने जो उपलब्धि प्राप्त की है, उसमें महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदान अमले एवं आंगनवाड़ी कार्यक्रर्ता द्वारा के सर्वे क्षेत्र के बाहर जाकर जो अनकवर्ड क्षेत्र हैं, वहां पर सर्वे कर हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए प्रेरित किया गया था, जिसके बाद झाबुआ जिले की पर्यवेक्षकों और परियोजना अधिकारियों द्वारा अभियान चलाकर परियोजना सर्वे क्षेत्र के बाहर के अनकवर्ड क्षेत्र में पात्रता रखने वालों की पहचान कर प्रधानमंत्री मातृ वंदना के केस बनाकर लाभान्वित किया गया। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में प्रथम प्रसव के लिए गर्भवती को कूल 5000 तक की राशि तीन किस्तों में दी जाती है। झाबुआ जिले के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर इसका पंजीयन किया जाता है तथा प्रथम द्वितीय एवं तृतीय किस्त के लिए अलग अलग फॉर्म भरे जाते हैं। इसमें पात्रता हेतु केवल शासकीय अधिकारी-कर्मचारी नहीं होना चाहिए, बाकी कोई बंधन इस योजना में नहीं है।

आरटीई में चयनित बच्चो का प्राइवेट स्कूलो में प्रवेष 20 जुलाई तक
        
झाबुआ । कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा नंे बताया कि षिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत प्राइवेट स्कूलो की प्रथम प्रवेषित कक्षा में निःषुल्क प्रवेष के लिए चयनित बच्चो के आंवटिक स्कूल में प्रवेष की अंतिम तिथि बढाकर 20 जुलाई निर्धारित की गई है। इस वर्ष एक जुलाई को आरटीई मे आॅनलाइन लाॅटरी से झाबुआ जिले में 1478 बच्चो को विभिन्न प्राइवेट स्कूलो में निःषुल्क प्रवेष मिला है। अषासकीय स्कूल मोबाईल एप के माध्यम से प्रवेषित बच्चो की एडमिषन रिपोर्टिग कर सकेंगे। अंतिम तिथि के बाद अगर कोई बच्चा एडमिषन रिपोर्टिन के लिये षेष रह जाता है, तो संबंधित स्कूल इसके लिये व्यक्तिगत रूप से उत्तारदायी होगे। डीपीसी जिला षिक्षा केन्द्र झाबुआ श्री प्रजापति ने पालको से आग्रह किया है कि वे अपने बच्चो का निःषुल्क प्रवेष आवंटिक प्राइवेट स्कूलो में 20 जुलाई तक अवष्य करवाएॅ। इसके लिये पालको को पार्टल से आवंटन-पत्र डाउनलोड कर सीधे स्कूलो में जमा करना होगा। आंवटन-पत्र के आधार पर ही स्कूल में एडमिषन मिलेगा। साथ ही सभी प्राइवेट स्कूलो के प्रमुख भी अपने स्कूलो में लाॅटरी के माध्यम से चयनित बच्चो के पालको से व्यक्तिगत रूप से एडमिषन के लिए तत्काल संपर्क कर प्रवेष करावे।

नेषनल लोक अदालत हेतु 12 खण्डपीठों का गठन 13 जुलाई को नेषनल लोक अदालत का होगा आयोजन

झाबुआ । श्री अषोक कुमार तिवारी, जिला एवं सत्र न्यायाधीष/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, झाबुआ के मार्गदर्षन में दिनांक 13 जुलाई 2019 (षनिवार) को नेषनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। उक्त लोक अदालत हेतु झाबुआ न्यायालय में 07 खण्डपीठ एवं तहसील थांदला में 02 तथा तहसील पेटलावद में 03 खण्डपीठ इस प्रकार कुल 12 खण्डपीठों का गठन किया गया है। नेषनल लोक अदालत में समझौता योग्य आपराधिक प्रकरण, दिवानी प्रकरण, निगोषिएबल इंस्टूªमेंट एक्ट की धारा 138 के प्रकरण, मनी रिकवरी प्रकरण, एम.ए.सी.टी. (मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण) के मामले, श्रम विवाद प्रकरण, विद्युत एवं जलकर बिल संबंधी प्रकरण (राजीनामा योग्य), वैवाहिक प्रकरण, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, राजस्व के प्रकरण (जिला न्यायालय में लंबित) संबंधी आदि प्रकरणों का निराकरण आपसी सुलह समझौते के माध्यम से किया जायेगा। एवं प्रीलिटिगेशन प्रकरणों के रूप में समझौता योग्य आपराधिक प्रकरण, दिवानी प्रकरण, निगोषिएबल इंस्टूªमेंट एक्ट की धारा 138 के प्रकरण, मनी रिकवरी प्रकरण, श्रम विवाद प्रकरण, विद्युत एवं जलकर बिल संबंधी प्रकरण (राजीनामा योग्य), भरण-पोषण प्रकरणों का निराकरण आपसी सुलह एवं समझौते के माध्यम से किया जावेगा। अतः प्रकरणों के पक्षकारों से अपील है कि दिनांक 13 जुलाई 2019 की नेषनल लोक अदालत में अपने प्रकरणों का निराकरण करवाकर लोक अदालत का लाभ लेवें।

वर्षा काल में जल जनित बीमारियो से बचाव के लिए टंकियो, टायरो इत्यादि में पानी जमा नही होने दे
        
झाबुआ । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बारिया ने बताया कि वर्षा काल में जल जनित बीमारियो जैसै, मलेरिया, डेंगु, चिकुनगुन्या रोग होने की संभावना बढ जाती है। वर्षा काल में जगह-जगह गड्डो,नालियो,छत पर रखे हुए टुटे-फुटे बर्तनो, सीमेंट की टंकियो,टायरो आदि में वर्षा का पानी एकत्र हो जाता है, जिसमें मच्छर के लार्वा पनप जाते है एवं बीमारी फैलाते है। विभाग द्वारा भी जल जनित बीमारीयो की रोकथाम के लिये वार्डवार दल द्वारा घर-घर जाकर लार्वा सर्वे का कार्य किया जा रहा है। एवं लोगो को मलेरिया/डेंगू एवं चिकुनगुन्या के बारे में जागरूक भी किया जा रहा है। जन सामान्य से अपील है कि डेंगू/मलेरीया/ चिकुनगुन्या तथा जीका (वायरस) के मच्छर साफ एवं रूके हुए पानी में पनपते है, अतः ऐसे अवांछित रूके हुए पानी की अवष्य निकासी करे, प्रति सप्ताह सफाई करें एवं घर के सभी कंटेनरो को ढंक कर रखे। अनुपयोगी टायर को जमीन में गाड दें। पानी की निकासी नियमित एवं सुचारू रूप से करें, पानी को एक स्थान पर जमा न होने दे। पानी की निकासी संभव ना हो तो, जला हुआ आॅयल या मिट्टी का तेल डाल दे। ताकि मच्छर अपने अंडे न दे सके। रात को सोते समय मच्छरदानी में सोये , नीम का धुआ अवष्य करे। जिससे उक्त बीमारीयो से बचा जा सके।

कृषि आधारित व्यवसाय प्रषिक्षण योजना हेतु आवेदन की अंतिम तिथि में संषोधन
    
झाबुआ । केन्द्रीय कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्रालय द्वारा नाबार्ड की सहभागिता से 60 दिवसीय निःषुल्क रहवासीय प्रषिक्षण हेतु संषोधित दिनांक 20 जुलाई 2019 तक आवेदन किया जा सकता है। योजनांतर्गत कृषि व्यवसाय,खाद्य प्रसंस्करण,दुग्ध उत्पादन,एग्री क्लीनिक,कस्टम हायरिंग ,पाॅली हाउस,पषुपालन,पोल्ट्री इत्यादि इकाइयों को अधिकतम 20 लाख रूपये ऋण की सुविधा के साथ पुनर्वित्तपोषण आधार पर 36 से 44 प्रतिषत तक अनुदान पात्रता रहेगी। एग्रीकल्चर  विषय से हायर सेकेन्डरी अथवा बी.एस.सी /एम.एस.सी उत्तीर्ण युवा इस कार्यक्रम में आवेदन कर सकते हैं। नवीन दिषानिर्देषानुसार वनस्पति विज्ञान ,प्राणिविज्ञान  तथा रसायन विज्ञान विषय से स्नातक युवा भी पात्र हैं। विस्तृत जानकारी हेतु उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेष (सेडमैप) 16-ए अरेरा हिल्स भोपाल से कार्यालयीन समय पर दूरभाष क्रं 0755-2575256/9893663843 पर संपर्क अथवा वेबसाईटूूूण्बमकउंचपदकपंण्वतह पर देख सकते हैं।

आईटीआई में ऑनलाईन प्रवेश 16 तक
        
झाबुआ । मध्यप्रदेश शासन सामान्य प्रशासन विभाग भोपाल के आदेशानुसार शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश हेतु आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। प्रशिक्षणार्थियों से “आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग’’ की च्वाईस फिलिंग एवं नये प्रशिक्षणार्थियों के रजिस्ट्रेशन एवं च्वाईस फिलिंग के लिए एम.पी.ऑनलाईन पोर्टल पुनः 16 जुलाई तक खोला जा रहा है।

वनकर्मियों को हडताल अवधि का अवकाश स्वीकृत
        
झाबुआ ।  राज्य शासन ने वन कर्मचारियों की हडताल अवधि का पात्रता अनुरूप अवकाश स्वीकृत कर नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश प्रधान मुख्य वन संरक्षक को दिये हैं। वन कर्मचारी संघ के आव्हान पर वन कर्मचारियों द्वारा 24 मई, 2018 से 6 जून, 2018 (14 दिवस) के मध्य हडताल की गई थी। संघ ने इस अवधि का अवकाश स्वीकृत करने की माँग की थी।

7 अगस्त को जिला और 5 सितम्बर को राज्य स्तरीय म.प्र.पर्यटन क्विज-2019 प््रातियोगिता में भाग लेने के लिए 20 जुलाई तक कर सकेगे आवेदन

झाबुआ । मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा प्रदेश के 9 वीं से 12 वीं कक्षा तक अध्ययनरत  बच्चों के लिये मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज-2019 का आयोजन किया जा रहा है। क्विज का उद्देश्य प्रदेश के समृद्ध इतिहास, परम्पराओं, ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृतिक रंगों, कला, प्राकृतिक समृद्धि, महापुरूषों, पर्यटन महत्व की संभावनाओं से परिचित कराने तथा सीखने की प्रक्रिया विकसित करना है। क्विज सभी 52 जिलों के शासकीय, अशासकीय स्कूलों में एक साथ जिला स्तर पर 7 अगस्त और राज्य स्तर पर 5 सितम्बर को होगी। पंजीयन के लिये जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य जिला स्तर उत्कृष्ट विद्यालय, जिला टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल (कार्यालय) में 20 जुलाई तक प्रपत्र जमा करना होगा।

संस्कृति विभाग द्वारा संस्थाओं से आवेदन 14 अगस्त तक आमंत्रित
        
झाबुआ ।  प्रदेश में कला, साहित्य और संस्कृति के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रही पंजीकृत संस्थाओं  से वर्ष 2019-20 में अनुदान प्राप्त करने के लिए 14 अगस्त तक आवेदन  आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन-पत्र निर्धारित प्रपत्र में आयुक्त संस्कृति संचालनालय के कार्यालय में जमा करवाए जा सकेंगे। विस्तृत विवरण और नियमावली की जानकारी संचालनालय की वेबसाइट ूूूण्बनसजनतमउचण्पद  से प्राप्त की जा सकती है।

मतदाता सूची में नवीन बसाहटों के मतदाताओं के नाम जुड़ेंगे
        
झाबुआ । राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के आम निर्वाचन 2019 के लिए मतदाता सूची तैयार करने का कार्यक्रम जारी किया गया है। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देशित किया है कि मतदाता सूची में मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलायें। सामान्य मतदाताओं के नाम जोड़ने के साथ ही नवीन मतदाताओं, महिला, नवीन बसाहटों, दिव्यांग तथा दूरस्थ एवं बिखरे हुए समूहों के मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए विशेष कार्य-योजना बनाने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि किसी भी पात्र मतदाता का नाम सूची से छूटना नहीं चाहिए।

खाते से कटे रूपये 7 दिन में जमा नहीं तो बैंक पर होगा जुर्माना रिजर्व बैंक की फैल्ड ट्रांजेक्षन को लेकर स्पष्ट गाइडलाइन
  
झाबुआ । शहर में औसतन हर आदमी एटीएम से कैष निकालता ही है। इस दौरान कई बार ऐसा भी होता है, जब कैष निकालने की कोषिष के दौरान मषीन से रूपए तो नहीं निकलते और खाते से राषि निकलने का मैसेज आ जाता है, इसे फैल्ड एटीएम ट्राजेक्षन कहा जाता है। इससे आम आदमी परेषान हो जाता है, क्योंकि उसे खाते से निकली राषि के वापस जमा होने की चिंता रहती है, लेकिन, बहुत कम लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें ऐसे ट्रांजेक्षन को लेकर रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया द्वारा जारी गाइड लाईन के बारे में पता होता है। दरअसल ऐसे मामलों में आरबीआई के स्पष्ट दिषा-निर्देष हैं कि फैल्ड एटीएम ट्रांजेक्षन की राषि संबंधित खाता धारक के अकांउट मे 7 कार्य दिवस के भीतर वापस जमा हो जानी चाहिए। ऐसा नहीं होने की स्थिति में एटीएम कार्ड जारी करने वाली बैंक को उस अकाउंट होल्डर को रोजाना 100 रू. मुआवजा देना होता है।

एटीएम किसी भी बैंक का हो, अपनी बैंक को करें षिकायत
एटीएम कम डेबिट कार्डधारक खुद की बैंक के ही एटीएम पर ट्रांजेक्षन करते हैं, लेकिन कई बार वे दूसरी बैंक के एटीएम का भी उपयोग करते हैं। ऐसे में कई बार कैष नहीं निकलने के बावजुद खाते से राषि डेबिट होने के मामलों में वो राषि कुछ देर में ही वापस जमा हो जाती है। कई बार इसमें एक या दो दिन भी लगते हैं, लेकिन कई बार इसमें ज्यादा दिन भी लगते हैं। कार्ड का उपयोग चाहे किसी भी बैंक के एटीएम पर किया गया हो, लेकिन फेल्ड एटीएम ट्रांजेक्षन की षिकायत अपने बैंक से करनी होगी। इस तरह की षिकायत अधिकतम 30 दिन के भीतर की जा सकती है। इसके लिए आॅनलाइन ई-मेल से षिकायत करें या कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर पर काॅल करके। ऐसा नहीं होने पर हर रोज 100 रूपये के हिसाब से मुआवजा भी बैंक को उस ग्राहक के खाते में जमा करना होगा। यह मुआवजा या जुर्माना राषि मूल रकम के साथ जमा होगी। एटीएम कार्ड जारी करने वाली बैंक षिकायत करने के 7 दिन में राषि वापस रिफंड करेगी।

किसानों की तरह पशुपालकों और मछुआरों को क्रेडिट कार्ड देना ऐतिहासिक कदम
पशुपालन, मछुआ-कल्याण एवं मत्स्य-विकास मंत्री श्री यादव ने बजट पर दी प्रतिक्रिया
झाबुआ । पशुपालन, मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने प्रदेश के 2019-20 के बजट प्रस्ताव में पशुपालकों और मछुआरों को रियायती ब्याज दर पर ऋण के लिये क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को ऐतिहासिक बताया है। मंत्री श्री यादव ने कहा कि पशुपालन विभाग की अनेक योजनाओं के लिये बजट में पर्याप्त प्रावधान किया गया है। बजट में पशुपालकों और मछुआरों के हितों की सुरक्षा और उनके विकास के लिये योजनाओं पर किये गये पर्याप्त प्रावधान पर मंत्री श्री यादव ने मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ का आभार माना है।

उपाय ऐप रू बिजली संबंधी शिकायतों का समाधान अब और आसान
       
झाबुआ । बिजली फॉल्ट एवं बिल संबंधी शिकायत दर्ज कराने के लिए टोल फ्री नंबर 1912 और 0755-2551222 के साथ ही मोबाइल एप उपाय पर भी शिकायतें दर्ज होंगी। इस एप से उपभोक्ता अपनी शिकायत सीधे कॉल सेंटर में दर्ज करा सकते हैं। कंपनी के आईटी विभाग द्वारा इस एप के जरिए उपभोक्ताओं को बिजली बिल भुगतान के अलावा विद्युत अवरोध एवं बिलिंग संबंधी शिकायतें दर्ज कराने की सुविधा भी उपलब्ध कराई है।

एप के फायदे
ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने बताया है कि उपाय (न्च्।ल्) एप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप को भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग के बिजली उपभोक्ता उपयोग कर सकेंगे। एप में उपभोक्ता बिल में दर्ज आईवीआरएस या उपभोक्ता आईडी नंबर सबमिट करने से उपभोक्ता के कनेक्शन के सभी विवरण स्वतः खुल जाएंगे। यदि बिजली उपभोक्ता की शिकायत अन्य व्यक्ति या अन्य पते की है, तो अन्य व्यक्ति को शिकायत दर्ज कराने के लिए एप में अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा। अपने सभी विवरण दर्ज कराने होंगे। शिकायत के पते के लिये उपभोक्ता को शहर/क्षेत्र/कॉलोनी एवं मकान नंबर की जानकारी भरनी होगी। इसके बाद अपनी समस्या या मांग के अनुरूप शिकायत की श्रेणी चुनना होगा। ऐसा करने पर समस्या या मांग दर्ज हो जाएगी एवं एसएमएस से शिकायत दर्ज होने की पुष्टि होगी। शिकायत दर्ज होने के बाद अगले कुछ ही समय में कंपनी के कॉल सेंटर से कॉल आएगा। शिकायत वेरिफाई की जाएगी और उसे संबंधित बिजली जोन में फॉरवर्ड कर दिया जाएगा। इस एप के जरिए उपभोक्ता अपनी शिकायत की स्थिति भी जान सकेंगे। उपाय एप के जरिए उपभोक्ता बिजली संबंधी शिकायतें दर्ज करने के साथ ही ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान भी कर सकेंगे

किसानों को नवकरणीय ऊर्जा के उपयोग के लिये प्रोत्साहित करेंगे- मंत्री श्री हर्ष यादव
     
झाबुआ । नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हर्ष यादव ने प्रदेश के बजट 2019-20 में किसानों को नवकरणीय ऊर्जा के उपयोग के लिये प्रोत्साहित किये जाने के निर्णय का स्वागत किया है। उन्होंने बताया कि बजट में इसके लिये 271 करोेड की व्यवस्था की गयी है। श्री यादव ने कहा कि विभागीय स्तर पर किसानों को नवकरणीय ऊर्जा का अधिकाधिक उपयोग करने के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा। मंत्री श्री हर्ष यादव ने कहा कि बजट में मुख्यमंत्री सोलर पम्प योजना को जनोन्मुखी बनाने के लिये 187 करोड का प्रावधान किया गया है। यह अनुकरणीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि बजट में नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा के उपयोग के लिये सभी वर्गों को प्रोत्साहित करने के प्रयास राज्य सरकार की सकारात्मक सोच के परिचायक हैं।

प्रेक्षक ने रानापुर मे फोटोयुक्त मतदाता सूची का किया निरीक्षण 15 जुलाई तक नगर परिषदो में मतदाता सूची का निरीक्षण करेगे

झाबुआ । नगरीय निकायो/पंचायतो के आम निर्वाचन हेतु फोटोयुक्त मतदाता सूची के  वार्षिक पुनरीक्षण वर्ष 2019 की कार्यवाही के पर्यवेक्षण के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा झाबुआ जिले के लिए श्री अनंनत नारायण अरोरा प्रेक्षक नियुक्त किये गये है। प्रेक्षक श्री अरोरा झाबुआ जिले में 15 जुलाई तक नगर परिषदो मे भ्रमण कर मतदाता सूची का निरीक्षण करेगे।  प्रेक्षक श्री अरोरा ने आज 12 जुलाई को नगर परिषद रानापुर की मतदाता सूची कार्य का निरीक्षण किया। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार 13 जुलाई को पुर्वान्ह 11 बजे नगर परिषद थांदला की मतदाता सूची कार्य का निरीक्षण करेगे। 14 जुलाई को पुर्वान्ह 11 बजे से नगर परिषद मेघनगर की मतदाता सूची कार्य का निरीक्षण करेगे। आम नागरिक अपनी समस्याओ के संबंध में पे्रक्षक को उनके दूरभाष क्रमाक 9425134261 पर अवगत करा सकते है। साथ ही प्रेक्षक से स्थानीय सर्किट हाउस झाबुआ में संपर्क कर सकते है।

1 से 20 अगस्त तक चलेगा कुष्ठ रोगी खोज अभियान
          
झाबुआ । प्रदेश में कुष्ठ रोग के प्रति समाज में जागरुकता लाकर रोग के उपचार एवं व्याप्त भ्रांतियों में कमी लाई जाना प्रदेश शासन का एक प्रमुख लक्ष्य है। इसी उद्देश्य से राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत 1 अगस्त से 20 अगस्त तक कुष्ठ रोगी खोज अभियान का आयोजन किया जाएगा। अभियान के दौरान जिले में घर-घर खोज के माध्यम से सघन स्क्रीनिंग कर संभावित कुष्ठ रोगी की पहचान कर जांच उपरांत उपचार प्रदाय किया जाना है जिससे प्रदेश को कुष्ठ रोग से मुक्त किया जा सकेगा। अभियान का लक्ष्य कुष्ठ रोगी की पहचान रोग की प्रारंभिक अवस्था में कर उपचार प्रदाय कर कुष्ठ रोग के कारण होने वाली विकृति को कम करना, चिन्हित समस्त चर्मरोगी विशेषकर कुष्ठ रोगियों की पहचान कर पूर्ण उपचार प्रदाय करना एवं समाज में कुष्ठ रोग के प्रति जागरुकता लाना है

भूमिहीन मजदूरों को बाँस उत्पादन का अधिकार देने का निर्णय स्वागत योग्य: मंत्री श्री सिंघार

झाबुआ । वन मंत्री श्री उमंग सिंघार ने प्रदेश के वर्ष 2019-20 के बजट में क्षतिपूर्ति वनीकरण के लिये 250 करोड़ का प्रावधान किये जाने का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि बिगड़े वनों की भूमि पर बड़े पैमाने पर बाँस के पौधे लगाने और भूमिहीन मजदूरों को बाँस उत्पादन का अधिकार देने का निर्णय वनवासियों के जीवन में नई ऊर्जा का संचार करेगा।

सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने वाला बजट: गृह मंत्री श्री बच्चन

झाबुआ । गृह मंत्री श्री बाला बच्चन ने राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट 2019-20 को प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने वाला बताया है। उन्होंने कहा कि बजट में साइबर अपराध को नियंत्रित करने, महिला पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित करने और पुलिस बल को कानूनी एवं तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के प्रावधान स्वागत योग्य हैं। इसके लिये बजट में 7,635 करोड़ की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। गृह मंत्री ने कहा कि कानून-व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिये नयी भर्तियों के प्रावधान से प्रदेश सुरक्षित और सक्षम होगा।

बजट में मुख्यमंत्री सुषेण संजीवनी योजना का समावेश स्वागत योग्य: मंत्री श्री सिलावट
          
झाबुआ । लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने प्रदेश के बजट प्रस्ताव 2019-20 में मुख्यमंत्री सुषेण संजीवनी योजना को शामिल करने का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि बजट में स्वास्थ्य सेवाओं के लिये पिछले वर्ष से एक तिहाई अधिक का प्रावधान किया गया है। मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि प्रदेश में 6 नये सिविल हॉस्पिटल, 70 नये सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 329 नये प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 308 नये उप स्वास्थ्य केंद्र खोलने का बजट मेँ प्रावधान किया गया है। साथ ही, लगभग 1500 डॉक्टर्स और 2000 एएनएम के पदों पर नियुक्ति करने का निर्णय निचले स्तर तक स्वास्थ्य सुविधाएँ मुहैया करवाने में कारगर सिद्ध होगा।

किसान सम्मान निधि योजना के दस्तावेज पूर्ति 15 जुलाई तक कराएं खातेदार
          
झाबुआ । किसान सम्मान निधि के लिये आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ती राजस्व विभाग द्वारा की जा रही है। किसान संबंधित पटवारियों से सम्पर्क कर दस्तावेजों की पूर्ती करा दे। उल्लेखनीय है कि 15 जुलाई को डाटा एंट्री के लिये अंतिम तिथि घोषित है। ग्राम के हल्का  पटवारियों के द्वारा ग्रामों के भूमिस्वामियों के निम्न दस्तावेज चाहे जा रहे है अधार कार्ड की प्रति, समग्र आईडी एवं बैंक पास बुक की प्रति। ग्रामों के भूमिस्वामी सभी आवश्यक दस्तावेज सम्बंधित हल्का पटवारी को उपलब्ध करवाये, जिससे आगामी कार्यवाही की जा सके।

आज रामा क्षेत्र के ऋण संबंधी प्रकरणो पर विचार करने के लिए बैकर्स समिति की बैठक रामा में आयोजित की गई

jhabua news
झाबुआ । आज 12 जुलाई षुक्रवार को जनपद पंचायत कार्यालय, रामा में विकास खण्ड स्तरीय बैकर्स समति की बैठक आयोजित की गई बैठक में वार्षिक साख योजना 2019-20 में प्रगति, षासकीय योजनाओ बैंक ऋण की वसूली, फसल बीमा खरीफ 2018-19 बीमित किसानो की संख्या/बीमित राषि, प्रत्येक ग्राम पंचायत में बीसी की नियुक्ति, आधार सीडिग अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई। आर सेटी द्वारा पे्रषित ऋण आवेदन पत्र तथा प्रषिक्षण हेतु भेजे गए आवेदको की प्रगति, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना स्टेड अप इण्डिया की समीक्षा भी की गई एवं आवष्यक निर्देष दिये गये। बैठक में एलडीएम श्री नरेन्द्र गोठवाल, सीईओ जनपद रामा श्री टांक सहित जनपद स्तरीय अधिकारी एवं समिति के सदस्य उपस्थित थे। वित्तीय वर्ष 2019-20 की विकास खण्ड स्तरीय बैकर्स समिति की तिमाही बैठक विकास खण्डवार 17 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। इसके लिए कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। एलडीएम श्री नरेन्द्र गोठवाल ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसारं 16 जुलाई मंगलवार को जनपद पंचायत कार्यालय, रानापुर में, 17 जुलाई को जनपद पंचायत कार्यालय, झाबुआ,षिक्षा विभाग कार्यालय के पास समिति की बैठक सायं 4ः30 बजे से आयोजित की जाएगी।

वन अधिकार अधिनियम के निरस्त दावो के पुनः परीक्षण के लिए बैठक 15 जुलाई को

झाबुआ । सर्वोच्च न्यायालय नई दिल्ली में प्रचलित याचिका वाईल्ड लाईफ ट्रस्ट आॅफ इण्डिया विरूद्व भारत सरकार एवं अन्य के संबध में पारित आदेष के अनुक्रम में निरस्त/अमान्य दावेदारो का पुनः परीक्षण किया जाने हेतु 15 जुलाई को प्रातः 11.00 बजे कलेक्टर सभाकक्ष झाबुआ में टीएल बैठक के साथं जिला स्तरीय वन अधिकार समिति की बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में वन मण्डलाधिकारी सामान्य वन मण्डल झाबुआ,अनुविभागीय अधिकारी अनुभाग (समस्त), उप मण्डलाधिकारी सामान्य वन मण्डल झाबुआ एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत (समस्त) को उपस्थित होने हेतु आदेषित किया गया है।

केवीके झाबुआ में मास मीडिया तकनीक हस्तान्तरण में योगदान, विषय पर तीन दिवसीय कार्यक्रम 13 जुलाई तक

झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ में तकनीक हस्तान्तरण में मास मिडिया के योगदान पर तीन दिवसीय कार्यक्रम 13 जुलाई 2019 तक किया जा रहा है। प्रषिक्षण कार्यक्रम निदेषालय विस्तार सेवाये राजमाता सिंधिया कृषि विष्वविद्यालय, ग्वालियर व प्रसार षिक्षा सस्थान (भारत सरकार) आनन्द,गुजरात द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ मे सयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डाॅ. युपीएस भदौरिया, सयुक्त निदेषक प्रसार, निर्देषालय विस्तार सेवाये , राजमाता सिंधिया कृषि विष्वविद्यालय,ग्वालियर, अध्यक्ष डाॅ. आईएस तोमर, कृषि विज्ञान केन्द्र प्रमुख झाबुआ ,व प्रसार षिक्षा संस्थान (भारत सरकार) आनन्द,गुजरात से सह प्राध्यापक डाॅ. बीडी पटेल ,प्राध्यापक सहायक प्रोफेसर श्री एपी निनामा की उपस्थिति मे कार्यक्रम की ष्षुरूआत की गयी। इस प्रषिक्षण कार्यक्रम में विष्वविद्यालय के अधीन विभिन्न केवीके के 30 वैज्ञानिक प्रषिक्षण प्राप्त कर रहे है। सह प्राध्यापक डाॅ. बीडी पटेल द्वारा पीपीटी के माध्यम से बताया गया कि सरकार के द्वारा नयी तकनीकि लोगो तक मास मीडिया के माध्यम से कैसे पहुचायी जाय। सयुक्त निर्देषक ग्वालियर द्वारा कार्यक्रम की उपयोगिता के बारे मे विस्तार से बताया गया व साथ-साथ प्रदेष के 25 कृषि विज्ञान के्रन्द्रो से आये वैज्ञानिको को सलाह दी गई कि इसका उपयोग अपने कृषि विज्ञान केन्द्रो में करे व साथ-साथ किसानो तक जो  भी तकनिक पहुचाये उसको उनकी भाषा के अनुरूप समझाने का कार्य करे। कृषि विज्ञान केन्द्र प्रमुख झाबुआ द्वारा बताया गया कि कृषि विज्ञान केन्द्र प्रमुख धार, निमच,आगरमालवा,व मनावर द्वारा कृषि में मास मीडिया के मुख्य चैनल के बारे में विस्तार से बताया गया। वैज्ञानिको द्वारा विभिन ग्रुप व पोस्टर के माध्यम से कृषि में आने वाली समस्याओ का निदान हम कैसे करे इसके बारे में विस्तार से बताया गया।

14 वाहनो पर चालानी कार्यवाही कर 35 हजार की गई वसूली
झाबुआ-रायपुरिया मार्ग पर परिवहन एवं पुलिस विभाग द्वारा की गई संयुक्त कार्यवाही
jhabua news
झाबुआ । जिला परिवहन अधिकारी श्री राजेष गुप्ता ने बताया कि आज परिवहन विभाग एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा झाबुआ-रायपुरिया मार्ग पर वाहनो की सघन चेकिंग की गई। चेकिग के दौरान 14 वाहनो पर चालानी कार्यवाही कर 35 हजार रूपये जुर्माना अधिरोपित कर राषि वसूल की गई। झाबुआ षहर में रेत के ओवरलोड डम्पर पर 20 हजार रू. जुर्माना लगाया गया। कल्याणपुरा मे क्रेएटिव कान्वेन्ट स्कूल के बच्चो को क्षमता से ज्यादा परिवहन करते हुए आॅटो को पकडा एवं जप्त कर थाने में खडा करवाया गया। श्रेयस हायर सेकेण्डरी स्कूल रायपुरिया में स्कूल की 3 बसो का संचालन मापदण्ड के अनुसार नही होने से 3 हजार रू. का जुर्माना लगाया एवं दो बसो का फिटनेस निरस्त किया गया। कार्यवाही के दौरान रोड से गुजरने वाले आंेवरलोड सवारी वाहनो पर भी कार्यवाही की गई। सवारी बसो /वाहनो से प्रेषर हार्न निकलवाये गये।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...