झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 29 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 29 जुलाई 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 29 जुलाई

भाजयुमो की सीएम की अर्थी यात्रा निकालने का जिला कांग्रेस प्रवक्ता साबिर फिटवेल ने किया पलटवार
पहले कंेद्र सरकार के वचन-पत्र अनुसार किए गिनवाएं बाद बेमतलबी प्रोपोगोंडा करे
झाबुआ। झाबुआ जिले सहित संपूर्ण मप्र में कमलनाथ सरकार के वचन-पत्र की अर्थी भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा निकाले जाने पर जिला कांग्रेस प्रवक्ता साबिर फिटवेल ने इसका पलटवार करते हुए कहा कि भाजपा देष और मप्र की जनता को गुमराह करने का प्रयास कर रहीं है। उन्होंने सवाल किया कि भाजपा कमलनाथ सरकार के वचन-पत्र की अर्थी निकाल रहीं है वहीं केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार के किए गए वादों में से कितने वादे पूरे हुए, पहले इसका आंकलन करके पता लगाए कि स्वयं अपनी पार्टी की सरकार की अर्थी यात्रा कब निकालेगी। जिला कांग्रेस प्रवक्ता श्री फिटवेल ने भाजयुमो के गत 27 जुलाई, शनिवार को पूरे प्रदेष में किए गए मप्र सरकार के विरोध प्रदर्षन को बेमतलबी बताते हुए कहा कि कमलनाथ सरकार प्रदेष में बेहतर से बेहतर कार्य कर रहंी है। मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ हर वर्ग का ध्यान रखते हुए उनके लिए जन-कल्याणकारी योजनाएं लागू कर रहे है, जो भाजपा नेताओं और पदाधिकारियों को हजम नहीं हो रहीं है। वह अपनी कुटनीतिक चाल चलकर प्रदेष की जनता को भ्रमित करने का प्रयास कर रहे है।

भाजपा सरकार ने 15 वर्षों में प्रदेष को कर्जें में डूबाया
जिला प्रवक्ता श्री फिटवेल ने आगे बताया कि मप्र की कांग्रेस सरकार ने अपने वचन-पत्र केे 75 प्रतिषत वादे पूरे किए है और जो रह गए है, उन्हें भी पूर्ण करने की ओर सरकार अग्रसर है। अपने बयान में प्रवक्ता श्री फिटवेल ने आगे कहा कि भाजपा ने अपने 15 वर्षीय कार्यकाल में प्रदेष को कर्जं में डूबाने का काम किया है। वहीं कांग्रेस सरकार इस कर्जे से प्रदेष को निरंतर उबारने का प्रयास कर रहीं है।

कंेद्र सरकार ने मप्र की जनता के साथ किया सौतेला व्यवहार
भाजयुमो द्वारा कांग्रेस के वचन-पत्र की अर्थी निकालने पर कटाक्ष करते हुए श्री फिटवेल कहा कि यह समय कमलनाथ सरकार की अर्थी निकालने का नहीं है, बल्कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा सत्ता में आने से पूर्व किए गए कितने वादे अब तक पूरे किए, यह देष की जनता को बतलाने का है। प्रवक्ता श्री फिटवेल ने आरोप लगाते हुए कहा कि कंेद्र सरकार ने 2677 करोड़ रूपए की राषि मप्र सरकार को नहीं देते हुए प्रदेष की जनता के साथ कठुराघात कर सौतेला व्यवहार किया है।

केंद्र सरकार के मेक इन इंडिया एवं कालाधान वापस लाने के दावे खोखले
वहीं मेक इन इंडिया का नारा देकर चायना के प्रोडक्ट की खरीदी देष में बढ़ाने का काम कंेद्र सरकार कर रहीं है। मोदी सरकार ने अपने 5 वर्ष पूर्ण कर लिए और दूसरी बार भी जब देष में सरकार बनाने का मौका मिला तो फिर भी 2014 में किए अपने वादे 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने, बुलेट ट्रेन, 100 स्मार्ट स्टिी, धारा 370, लोकपाल बिल, कालाधन वापस लाने जैसे मुद्दों पर भी केंद्र सरकार अब तक पूरी तरह से विफल रहंी है, इसलिए भाजपा और उनके सहयोगी संगठन भाजयुमो को मप्र की कांग्रेस सरकार की भृत्सना करने केे पहले खुद की सरकार के गिरेबान में झांककर देखने की आवष्यकता प्रतीत होती है।

दो दिवसीय राज्य स्तरीय पाॅवर लिफटींग प्रतियोगिता का हुआ समापन, स्ट्रांगमेन और स्ट्रांग वूमन को ट्राफी के साथ सभी विजेताओं को मेडल प्रदान किए गए

jhabua news
झाबुआ। देष के वीर सपूत शहीद चन्दषेखर आजाद की स्मृति में जय बजरंग व्यायाम शाला एवं जिला पाॅवर लिफटींग एसोसिएषन झाबुआ के तत्वावधान में तथा स्टेट पाॅवर लिफटींग एसोसिएषन के मार्गदर्षन में आयोजित की गई दो दिवसीय राज्य स्तरीय पाॅवर लिफटींग प्रतियोगिता का समापन 28 जुलाई, रविवार को हुआ। अंतिम दिन भी अलग-अलग वर्गों में यह प्रतियोगिता सुबह 7 बजे से आयोजित हुई। जिसमें सब-जूनियर, जूनियर, सीनियर एवं मास्टर्स वर्ग में स्पर्धा का आयोजन हुआ। रविवार दोपहर प्रतियोगिता के समापन पर सभी विजेताओं को ट्राफी एवं मेडल देकर सम्मानित किया गया। ज्ञातव्य है कि उक्त प्रतियोगिता शनिवार सुबह 7 बजे से आरंभ हुई थी, जिसका समापन दोपहर 1 बजे हुआ। समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पद्मश्री षिवगंगा के प्रमुख महेष शर्मा उपस्थित थे। इसके अलावा अन्य अतिथिों में वरिष्ठ समाजसेवी नुरूद्दीनभाई बोहरा, मनीष व्यास, दिनेष सक्सेना, प्रदीप रूनवाल, उमंग सक्सेना, संजय कांठी, सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, सचिव कमलेष पटेल आदि द्वारा सभी विजेताओं को मेडल देकर एवं एफरन पहनाकर पुरस्कृत किया। करीब 100 से अधिक विजेता प्रतिभागियों को अलग-अलग वर्ग में मेडल देकर एवं एफरन पहनाकर पुरस्कृत करने के साथ विषेष पुरस्कार में स्ट्रांगमेन में धीरजसिंह राजपूत भेापाल काॅर्पोरेषन, धुव्र नईक उज्जैन एवं अपूर्व दुबे इंदौर काॅर्पोरेषन तथा स्ट्रांग वूमेन में ईषासिंह मुरैना, सरगम चैहान इंदौर काॅर्पोरेषन एवं षिवानी राउत छिंदवाड़ा को अतिथियों द्वारा ट्राफी प्रदान की गई। इसके साथ ही टीम चेंपियनषीप मेन में इंदौर काॅर्पोरेषन को सर्वाधिक 77 पाइंट प्राप्त होने पर प्रथम, 41 पाईंट प्राप्त करने पर भोपाल काॅर्पोरेषन को द्वितीय एवं 21 पाइ्र्रंट प्राप्त करने पर उज्जैन को तृतीय, इसी प्रकार वूमन में यूनिट में इंदौर कार्पोरेषन को 68 पाइंट पर प्रथम, छिंदवाड़ा को 52 पाइंट पर द्विती एवं मुरैना को 21 पाइंट प्राप्त होने पर तृतीय विजेता के रूप में ट्राफी देकर सम्मानित किया गया। समापन समारोह का संचालन राष्ट्रीय खिलाड़ी एवं कोच सुषील वाजपेयी ने किया एवं अंत में आभार उमंग सक्सेना ने माना।

इनका रहा सराहनीय सहयोग
दो दिवसीय प्रतियोगिता को सफल बनाने में विषेष सहयोग सकल व्यापारी संघ एवं रोटरी क्लब ‘मेन’ के साथ स्पर्धा को सफल बनाने में विषेष सहयोग बजरंग व्यायाम शाला केे प्रेमसिंह उस्ताद, ेिकषोर खलीफा, चंदर खलीफा, चंदु माली खलीफा, आदित्य वाजपेयी नारायणसिंह ठाकुर, प्रकाष चैहान, राजीव शुक्ला, गुलाबसिंह गंुडिया, राजेष बारिया आदि द्वारा प्रदान किया। वहीं स्पर्धा में स्टेट पाॅवर लिफटींग एसोसिएषन के प्रदेष सचिव एवं श्री राम जिम इंदौैर के दिनेष पालिवाल भी विषेष रूप से सहभागिता रहीं।

’’झुलत है राधा सुंदरवर सावन सरस हिण्डोरे ’’ कीर्तन के साथ कामदा एकादषी को गोवर्धननाथ पंचमेवों के हिण्डोले में झुले
प्रतिदिन सायंकाल हो रहे नये कलेवर मे हिण्डोला दर्षन यातायात जवान की ड्युटी लगाने की श्रद्धालुओं ने मांग की
jhabua news
झाबुआ। नगर के हृदयस्थल स्थित श्री गोवर्धननाथ जी की हवेली में श्रावण माह में श्रद्धा एवं भक्ति की बयार बह रही है । भगवान श्री गोवर्धननाथ जी का श्रावण माह की कामदा एकादशी पर सायंकाल 7 बजे से विशेष श्रृंगार किया जाकर उन्हे सूखे मेवे से बने हिण्डोले में झुलाया गया । इस अवसर पर महिलाओं ने दर्शन के पूर्व कामदा एकादशी होने से  सामूहिक भजनों की प्रस्तुति दी । ’’ छबीलों गोपाल झुले छबिले हिंडोरना ’’ झुलत है राधा सुंदरवर सावन सरस हिण्डोरे ’’ झुलत लाल श्री गोवर्धनधारी  शोभा बरनी न जाये ’’ जेैसे संगीत मंय कीर्तन के साथ भगवान की छबि निहारने एवं दर्शन करने के लिये सैकडो की संख्या में महिला एवं पुरूष श्रद्धालुओं ने भगवान गोवर्धननाथजी के दर्शन वंदन कर अपने आप को धन्य माना । भगवान गोवर्धननाथ को पंचमेवों से सजाये गये हिण्डोलें में बिराजित करके मुखिया दिलीप आचार्य भगवान के श्री विग्रह को होले होले झुला दे रहे थे वही उन्हें परम्परागत तरिके से पंखा झल कर हवा की जारही थी । पण्डित रमेश त्रिवेदी , गोकुलेश आचार्य एवं कान्हा अरोडा द्वारा पुष्टिमार्गीय कीर्तनों के माध्यम से सभी श्रद्धालुओं को कर्णप्रिय स्वरों में कीर्तन से आल्हादित किया गया । करीब एक घंटे से अधिक समय तक कामदा एकादशी पर्व होने के कारण भगवान गोवर्धननाथ जी ने अपने भक्तों को दर्शन दिये । श्री आचार्य ने बताया कि कामदा एकादशी से ही भगवान के जन्माष्टमी बधाई का भी पर्व प्रारंभ हो गया है ।

पुलिस  व्यवस्था की मांग की
नगर के हृदयस्थल स्थित गोवर्धननाथजी की हवेली में श्रावण माह प्रति दिन हिण्डोला दर्शन में सैकडो की संख्या में नगरवासी एवं श्रद्धालुजन भगवान के हिण्डोला दर्शन के लिये आते है । मुख्य मार्ग होने से यहां बेतरतीब यातायात एवं यही पर दुपहिया एवं अन्य वाहनों पार्किग के कारण दर्शन के आने वाली महिलाओं, एवं श्रद्धालुओं को थोडी थोडी देर में ट्राफिक जाम हो जाने के कारण परेशानिया उठाना पडती है तथा यहां इन दिनों हमेशा दुर्घटना होने की संभावनायें बनी रहती है । ऐसे में यातायात व्यवस्था को बनाये रखने की दृष्टि से यातायात पुलिस की पर्व को देखते हुए तैनाती की जाना जनहित में जरूरी है। इसके लिये मंदिर में दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालु राजेन्द्र्र अिग्नहौत्री, जितेन्द्र शाह , शेष नारायण मालवीय, मोहनलाल माहेश्वरी, निरंजनसिंह चैहान, राधेश्याम पटेल, शरद पारिक कृष्णकांत शाह, अजय रामावत, श्रीकिशन माहेश्वरी,नरेन्द्र भाटी, यमुना मंडल की महिलाओं श्रीमती मंजु मिस्त्री, संगीता शाह, संगीता पारिक आदि ने पुलिस अधीक्षक  से मांग की है कि श्रावण माह में हिण्डोला दर्शन पर्व को देखते हुए श्री गोवर्धननाथ जी की हवेली के पास यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिये यातायात पुलिस की ड्युटी लगाई जाने से श्रद्धालुओ ं को परेशानियों का सामना नही करना पडेगा ।

प्रशासन की बेमियादी कार्रवाई का सकल व्यापारी संघ ने किया विरोध, 
व्यापारियों में भय का माहौल निर्मित करने के उद्देष्य से की गई कार्रवाई
झाबुआ। प्रषासन ने गत 27 जुलाई, शनिवार को शहर में जो व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई की, वह बेमियादी और व्यापारियों को बिना सूचना दिए किए जाने से इस कार्रवाई पर सकल व्यापारी संघ झाबुआ ने विरोध प्रकट किया है। व्यापारी संघ द्वारा इस संबंध में एसडीएम झाबुआ अभय खराड़ी से मिलकर भी शहर के व्यापारियों की ओर से अपना विरोध जताया गया। जिसमें एसडीएम द्वारा व्यापारी संघ के पदाधिकारियों को आष्वास्त किया है कि अगली बार कार्रवाई से पूर्व व्यापारियों की बैठक ली जाएगी एवं पहले सूचना के बाद किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई का निष्पादन किया जाएगा। यह व्यक्तव्य जारी करते हुए सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’ ने बताया कि 27 जुलाई, शनिवार को खाद्य विभाग द्वारा शहर में अपनी कार्रवाई के दौरान सख्त रवैया अपनाया गया, जिससे व्यापारियों में अत्यधिक भय का माहौल व्याप्त हो गया है। कार्रवाई के दौरान तो कुछ देर के लिए व्यापारियों में हड़कंप सा भी मच गया। अध्यक्ष श्री राठौर एवं सचिव श्री मोगरा का आरोप है कि यह कार्रवाई अवैधानिक तरीके से की गई। जिसमें एक व्यापारी की बंद दुकान को बिना जांच किए ही सील कर दिया। इसके साथ ही कई प्रतिष्ठाानों पर कार्रवाई के दौेरान दादागिरीपूर्वक रवैया एवं भेदभावपूर्ण नीति अपनाने से भी व्यापारियांे में इसको लेकर गहरा आक्रोष एवं नाराजगी है और उन्होंने इस कार्रवाई को लेकर अपना पूरजोर विरोध जताया है। कार्रवाई के नाम पर व्यापारियों को डराने-धमकाने का काम किया जा रहा है।

व्यापारियों के हित में आंदोलन करने एवं सख्त रवैया भी अपनाया जाएगा
अध्यक्ष श्री राठौर एवं सचिव श्री मोगरा ने चेतावनी स्वरूप कहा हे कि यदि प्रषासन द्वारा अगली  बार बिना पूर्व सूचना के इस तरह की बेमियादीपूर्वक कार्रवाई की जाती है, तो इसका सकल व्यापारी संघ पूरजोर विरोध करते हुए प्रषासन के खिलाफ लामबंद भी होगा एवं उग्र आंदोलन की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

एसडीएम से की मुलाकात
बाद सकल व्यापारी संघ के पदाधिकारी 28 जुलाई, रविवार को इस संबंध में एसडीएम अभय खराड़ी से भी मिले एवं शनिवार को खाद्य विभाग द्वारा की गई इस कार्रवाई का विरोध भी दर्ज करवाया। जिसमें एसडीएम  श्री खराड़ी द्वारा व्यापारी संघ के पदाधिकारियों को आष्वास्त किया कि अगली बार जब भी प्रषासन शहर में कार्रवाई करता है, तो इससे पूर्व व्यापारियों की बैठक लेने के साथ मुनादी भी करवाई जाएगी।
रोटरी डिस्ट्रीक्ट 3040 में 3 वरिष्ठ रोटेरियनस को नई जिम्मेदारी सौंपने पर उनके स्वागत के साथ हज यात्रा पर जाने वाले युवा रोटेरियन अफजल खत्री का भी हुआ विषेष स्वागत रोटरी हाॅल में स्वागत समारोह हुआ संपन्न
jhabua news
झाबुआ। पिछले दिनों रोटरी मंडल 3040 के गर्वनर रो. धीरेन्द्र दत्ता ने पूर्व असिस्टेंट गर्वनर रो. यषवंत भंडारी को डेप्यूटी चीफ ड्राईंग प्रीवेेषन प्रमोषन इन स्कूल, पूर्व अध्यक्ष रो. प्रतापसिंह सिक्का को डेप्यूटी चीफ कम्यूनिटी डेवलपमेंट एवं पूर्व अध्यक्ष रो. अमितसिंह जादौन (यादव) को डेप्यूटी चीफ रूलर पीस प्रमोषन की रोटरी डिस्ट्रीक्ट 3040 में महत्वपूर्ण जवाबदारी सौंपी है। तीनों पदाधिकारियों का स्वागत के साथ हज यात्रा पर जाने वाले युवा रोटेरियन अफजल खत्री का स्वागत समारोह 28 जुलाई, रविवार शाम 4.30 बजे स्थानीय रोटरी सदन के हाल में रखा गया। समारोह को संबोधित करते हुए वरिष्ठ रोटेरियन प्रदीप रूनवाल ने कहा कि आज दो बड़े अवसर है, जब रोटरी डिस्ट्रीक्ट 3040 में 3 वरिष्ठ एवं युवा रोटेरियन को महत्वपूर्ण जवाबदारियां सौंपी गई है एवं रोटरी मंडल में झाबुआ को स्थान दिया गया है। इसके साथ ही युवा रोटेरियन अफजल खत्री अपनी पत्नि रेहाना खत्री के साथ हज यात्रा पर जा रहे है। इन दोनो अवसरों पर हम उनका स्वागत करते है। रो. यषवंत भंडारी ने बताया कि तीन रोटेरियनस को रोटरी डिस्ट्रीक्ट में स्थान देने के साथ ही क्लब के पूर्व अध्यक्ष रो. उमंग सक्सेना को भी इसी वर्ष रोटरी डिस्ट्रीक्ट 3040 में महत्वपूर्ण दायित्व सौंपते हुए उन्हें डिस्ट्रीक्ट का सचिव मनोनीत किया गया है, यह भी हर्ष का विषय है। रोटरी क्लब ‘मेन’ के वर्तमान अध्यक्ष हिमांषु त्रिवेदी ने कहा कि तीन वरिष्ठ रोटेरियन का क्लब की ओर से हम सभी स्वागत करते है एवं उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित करते है।

किया गया भावभरा स्वागत
बाद रो. यषवंत भंडारी, अमितसिंह जादौन एवं उमंग सक्सेना का स्वागत रोटरी क्लब ‘मेन’ की ओर से अध्यक्ष हिमांषु त्रिवेदी, सचिव मनोज अरोरा, युवा रोटेरियन कार्तिक नीमा, यषिल शाह, श्रीमती अर्चना राठौर, मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, राकेष पोतदार, सोहेल खत्री, भूपेष सिंगोड़ आदि द्वारा करने के साथ सभी ने मिलकर हज यात्रा पर जा रहे अफजल खत्री एवं उनके पिता हाजी मजीदभाई खत्री का विषेष स्वागत कर उन्हें सफल यात्रा हेतु अग्रिम शुभकामनाएं प्रेषित की। संचालन वरिष्ठ रोटेरियन जयेन्द्र बैरागी ने किया एवं अंत में आभार रोटरी क्लब मेन सचिव मनोज अरोरा ने माना।

भगवान के गुणगान करने से ही गुणीवानी बना जा सकता है -ः आचार्य नरेन्द्र सूरीष्वरजी मसा
दोपहर में तपस्वियों के एकासने का हुआ आयोजन
jhabua news
झाबुआ। स्थानीय श्री ऋषभदेव बावन जिनालय के राजेन्द्र सूरी पोषधषाला भवन में 28 जुलाई, रविवार को सुबह प्रवचन देते हुए आचार्य श्रीमद् विजय नरेन्द्र सूरीष्वरजी मसा ‘नवल’ ने कहा कि भक्तामर स्त्रोत के चतुर्थ श्लोक में वर्णन है कि परम् आराध्य आदिनाथ गुण के समुद्र है। उनमें स्थिरता, धीरता, वीरता और गंभीरता आदि अनंत गुण विद्यमान है। आचार्य श्रीजी ने बताया कि आराधक को आराधना के मार्ग में आगे बढ़ने के लिए सदैव सर्वत्र गुणांे पर ही ध्यान देना चाहिए। धर्मसभा में अनेक रोचक दृष्टान्त देते हुए कहा कि उत्तराध्ययन सूत्र के 23वें अध्ययन में वृतांत है कि भगवान श्री पाष्र्वनाथजी की पंरपरा के चतुर्थ पट्टधर श्री केषी गणधर, श्री गोतम स्वामीजी श्रावस्ती नगरी में आपस में मिले। एक-दूसरे के साथ तत्व चर्चा भी की। जिनमें जो विषेष गुण था, उसको स्वीकार भी किया। बड़प्पन तो यहीं है कि छोटो के पास भी अगर श्रेष्ठ गुण है तो उसकी मुक्त कंठ से प्रसंषा करनी चाहिए।

प्रषंसा करना सद्गुण है
आचार्य ने कहा कि स्व-प्रसंषा करना दुर्गुण है, पर प्रसंषा करना सद्गुण है। चतुर्थ श्लोक में भक्तामर स्त्रोत में आचार्य मानतुंग सूरीजी ने कथन किया कि यदपि परमात्मा के गुण पारावार है, कथन करना कठिन है। अथाह जलमय समुद्र, जो कि कल्पान्तकाल प्रलयकाल में तूफान से भयंकर एवं जलचर प्राणियों से भरा पड़ा है, उसे दो भुजाओं से पार करना भी मुष्किल है, लेकिन भवसागर में तन्मय होकर भक्त तो भगवान की कथा स्तुति करेगा।

मंत्रों से सकल जगत हमेषा से प्रभावित रहा है
आचार्य श्रीजी ने कहा कि स्त्रोतकारक इस भक्तिमय काव्य स्त्रोत में एक से बढ़कर एक उपमालंकार का पूर्ण प्रयोग करेंगे। वाणी और भाव को माध्यम बनाकर परम् ईष्ट की उपासना करके उपद्रव से बाहर निकलेंगे। उपसर्ग विजेता बनने के लिए विषिष्ट मंत्राराधना का प्रयोग आवष्यक है। मंत्रों से सकल जगत हमेषा से प्रभावित रहा है।

लीलाबेन भंडारी परिवार ने लिया एकासने का लाभ
28 जुलाई, रविवार को 44 दिवसीय भक्तामर महातप के तपस्वियों के एकासने का लाभ स्व. रमणलाल भंडारी की स्मृति में लीलाबेन, राजेन्द्रकुमार, दीपककुमार भंडारी परिवार ने लिया। जिनका चातुर्मास समिति ने बहुमान किया। साथ ही प्रवचन बाद दादा गुरूदेव श्री राजेन्द्र सूरीष्वरजी मसा की पूजा एवं आरती का लाभ समाजरत्न सुभाषचन्द्र कोठारी परिवार ने लेते हुए गुरूदेवजी की आरती एवं पूजा की। दोपहर में सभी तपस्वियांे के एकासने का आयोजन हुआ।

ष्आपकी सरकार आपके द्वारष् य¨जना का पहला षिविर 3 अगस्त को खवासा में आयोजित होगा कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने अधिकारियो की बैठक लेकर निर्देष दिये
       
jhabua news
झाबुआ । जिले के नागरिक¨ं विशेष रूप से ग्रामीण रहवासिय¨ं की समस्याअ¨ं के निराकरण अ©र विकास के सुझाव¨ं पर अमल के लिये षासन द्वारा प्रारंभ की गई आपकी सरकार आपके द्वार योजना का पहला षिविर जिले में 3 अगस्त को थांदला ब्लाक के ग्राम खवासा में आयोजित किया जाएगा। षिविर के सफल क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में अधिकारियो की  बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने की। बैठक में सभी एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद, सीएमओ नगरीय निकाय सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में योजना के संबंध में षासन द्वारा दिये गये निर्देषानुसार विभागवार चर्चा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिये गये। बैठक मे कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने संबंधित अधिकारियो को योजना के संबंध में दायित्व सौपं कर किस तरह से कार्य करना है इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी।  कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने समस्त जिला अधिकारियो को षिविरो में स्वयं उपस्थित रहने के लिये निर्देषित किया है। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने निर्देष दिये कि 3 अगस्त को सभी अधिकारी प्रातः 9 बजे आपकी सरकार आपके द्वार के प्रथम भाग में चयनित विकासखण्ड थांदला के गाँव खवासा में पहुचकर आम जनता से सम्पर्क कर योजना में सम्मिलित कार्यक्रम/गतिविधियो के संबंध में चर्चा कर फिडबेक ले। उसके बाद एक गांव का आकस्मिक भ्रमण होगा। आकस्मिक भ्रमण वाले गाँव का नाम ग¨पनीय रहेगा। भ्रमण में गाँव की सभी संस्थाअ¨ं का निरीक्षण किया जायेगा। इन संस्थाअ¨ं में स्कूल, आँगनवाड़ी केन्द्र, राशन की दुकान, अस्पताल, ग्राम पंचायत का दफ्तर शामिल हैं। भ्रमण सुबह 9 से द¨पहर एक बजे तक रहेगा। इसके बाद द¨पहर द¨ बजे से विकासखण्ड स्तरीय शिविर में उपस्थित रहे। शिविर में आने वाले आवेदको की समस्याअ¨ं का तत्काल निराकरण करेे। जिन आवेदन¨ं का तुरंत निराकरण संभव नहीं ह¨गा, उसके संबंध में आवेदक क¨ सूचित करे। एक समय-सीमा में निराकरण का कार्य किया जाना है। षिविर में प्राप्त आवेदनो की इन्ट्री भी षासन के पोर्टल पर उसी दिन की जाना है। इसलिए सभी आवष्यक व्यवस्थाये सुनिष्चित करे। कलेक्टर ने शिविर के संबंध में मुनादी एवं अन्य उपाय¨ं से भी ग्रामीण¨ं तक सूचना पहुँचाने का कार्य करने के लिए सभी एसडीएम, सीईओ जनपद, नगरीय निकाय सीएमओ को निर्देषित किया।

सभी विभागाध्यक्ष एवं जिला कार्यालय में ई-ऑफिस कार्य-प्रणाली क्रियान्वयन के निर्देश
    
झाबुआ । राज्य सरकार ने सभी विभागाध्यक्ष एवं जिला कार्यालयों में त्वरित कार्यवाही के लिये ई-ऑफिस कार्य-प्रणाली लागू करने के निर्देश दिये हैं। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस कार्य-प्रणाली के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये विभागाध्यक्षों और कलेक्टरों को पत्र जारी कर क्रियान्वयन समिति गठित करने के लिये निर्देशित किया है। जारी निर्देशानुसार सभी विभागाध्यक्षों और कलेक्टर्स से कहा गया है कि सबसे पहले मास्टर्स ट्रेनर्स का चयन करें। सभी अधिकारियों-कर्मचारियों की ई-मेल आईडी बनवाएँ। मास्टर डेटा और फाईल हेड्स डेटा भी तय किए गए प्रारूप में उपलब्ध करवाएँ। ई-आफिस प्रशिक्षण भी आयोजित करें। जिलों के सूचना विज्ञान अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी कार्यालयों में जरूरी अधोसरंचना और डिजिटल हस्ताक्षर की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है। नस्तियों के डिजिटाइजेशन तथा पुरानी नस्तियों के विनिष्टीकरण के निर्देश दिये गये हैं।

ग्राम पंचायत कार्यालय प्रतिदिन खुलेंगे
        
झाबुआ । पंचायत राज व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेष वर्मा ने जिले की समस्त ग्राम पंचायत कार्यालय के नियमित संचालन एवं खण्ड स्तरीय अन्य विभागीय कर्मचारियों की ग्राम पंचायत मुख्यालय पर उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए हैं। सीईओ श्री वर्मा ने निर्देशित किया कि कार्यालय ग्राम पंचायत भवन (भवन न होने की स्थिति में अन्य शासकीय भवन) में संचालित होगा। इसी के साथ ही भवन की रंगाई-पुताई, साफ-सफाई व्यवस्थित रखे जाने तथा कार्यालय का नाम सुस्पष्ट अंकित किए जाएं। कार्यालय में सरपंच, सचिव, ग्राम रोजगार सहायक के साथ ग्राम के चैकीदार की उपस्थिति प्रतिदिन अनिवार्य रहेगी। कर्मचारियों के भ्रमण पर होने की स्थिति में भ्रमण एवं उपस्थिति पंजी में टीप दर्ज की जायेगी। साथ ही उपस्थिति पंजी में अन्य विभागों के क्लस्टर एवं ग्राम स्तरीय अधिकारियों/कर्मचारियों के नाम भी अंकित किए जाऐं तथा अन्य विभागों से अधिकारी/कर्मचारी ग्राम में भ्रमण के दौरान उनके द्वारा उपस्थिति पंजी में हस्ताक्षर किए जायेंगे। पंचायत सचिव को निर्देश दिए हैं कि ग्राम वासियों की समस्याओं का निराकरण ग्राम स्तर पर हो, यह सुनिश्चित किया जाए।

काष्ठ आधारित उद्योगों के लिये समिति पुनर्गठित
       
झाबुआ । राज्य शासन ने काष्ठ आधारित उद्योगों की राज्य-स्तरीय समिति का पुनर्गठन किया है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक (उत्पादन) को समिति का अध्यक्ष मनोनीत किया गया है। समिति में केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के क्षेत्रीय कार्यालय का एक प्रतिनिधि, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (कार्य आयोजना), संचालकध्अपर संचालक उद्योग, प्रबंध संचालक संत रविदास हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम, प्रबंध संचालक वन विकास निगम और मुख्य वन संरक्षकध्अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (विपणन) सदस्य होंगे।

पी.एम.जी.एस.वाय. में 6 माह में बनी 3088 कि.मी सडक और 86 पुल इस साल सडक, पुल निर्माण के लिये 2500 करोड का प्रावधान

झाबुआ । पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने बताया है कि प्रदेश में पिछले 6 माह में प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना में 3 हजार 88 किलो मीटर सडकों एवं 86 पुलों का निर्माण कराया गया है। इससे 416 बसाहटें सडक मार्ग से जुड गई हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना में सामान्य क्षेत्रों में 500 या उससे अधिक तथा आदिवासी क्षेत्रों में 250 या उससे अधिक आबादी वाली सम्पर्क विहीन बसाहटों को बारहमासी सडकों से जोडने का कार्य चरणबद्ध रूप से किया जा रहा है। मंत्री श्री पटेल ने बताया कि प्रथम चरण में 21 हजार 521 करोड से 72 हजार 100 किलोमीटर लम्बे, 18 हजार 188 मार्गों का निर्माण किया गया। इससे 17 हजार 231 सम्पर्क विहीन बसाहटों को जोडा गया है। अप्रैल 2018 से मार्च 2019 तक 751 मार्ग बनाये गये, जिनकी लम्बाई 4 हजार 521 कि.मी. है। इस पर 2 हजार 534 करोड व्यय किये गये। इससे 672 बसाहटों को आवागमन की सुविधा मिली है।

वर्ष 2019-20 के लिये 2500 करोड
मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने बताया कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा इस वित्त वर्ष में प्रधानमंत्री सडकों के लिये 2 हजार 500 करोड का प्रावधान किया गया है। इस राशि से 2600 कि.मी. सड़क मार्ग और 275 पुल-पुलियों का निर्माण करवाया जाएगा।

डीएलसीसी की बैठक 29 जुलाई को
        
झाबुआ ।एलडीएम श्री नरेन्द्र गोठवाल ने बताया कि झाबुआ जिले की जिला स्तरीय परामर्षदात्रीय समिति एवं समीक्षा समिति डीएलसीसी की बैठक कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में 29 जुलाई को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में प्रातः10.30 बजे से आयोजित की जाएगी।

सोमवार को सभी जिला अधिकारी भ्रमण करे-कलेक्टर
    
झाबुआ । कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने सभी जिला अधिकारियो को प्रति सोमवार फिल्ड भ्रमण कर षासन की योजनाओ का मैदानी स्तर पर क्रियान्वायन सुनिष्चित करने एवं भ्रमण प्रतिवेदन कलेक्टर कार्यालय को उपलब्ध करवाने के लिए निर्देषित किया है।

गुणवत्ता शिक्षा की दिशा में दक्षता उन्नयन कार्यक्रम का होगा रेडियो प्रसारण
      
झाबुआ । राज्य शिक्षा केन्द्र आगामी 29 जुलाई, सोमवार को मध्यप्रदेश आकाशवाणी के सभी प्राथमिक एवं विविध भारती प्रसारण केन्द्रों के माध्यम से प्रातः 11ः30 बजे से अपरान्ह 12 बजे की अवधि में विशेष रेडियो कार्यक्रम गुणवत्ता शिक्षा की दिशा में दक्षता उन्नयन कार्यक्रम प्रसारित करेगा। इस कार्यक्रम में राज्य शिक्षा केन्द्र की संचालक श्रीमती आईरीन सिंधिया जे.पी., सत्र 2019-20 में दक्षता उन्नयन कार्यक्रम के संचालन के संबंध में विस्तृत चर्चा करेंगी। राज्य शिक्षा केन्द्र ने इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य, शैक्षणिक संस्थानध्डाइट, जिला परियोजना समन्वयक आदि को निर्देश दिये हैं कि कार्यक्रम को सुनकर यथोचित कार्य संपादित करें तथा इसके पूर्व यह भी सुनिश्चित करें कि समस्त विद्यालयों में रेडियो सेट्स क्रियाशील हों अन्यथा की स्थिति में मोबाईल फोन्स अथवा इंटरनेट पर क्षेत्रीय रेडियो स्टेशनध्विविध भारती केन्द्र को ट्यून किया जाये। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने निर्देषानुसार सभी स्कूलो में व्यवस्था सुनिष्चित करने के लिये डीपीसी श्री प्रजापति को निर्देषित किया।

जिले में 24 घण्टो मे 4.0 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज
            
झाबुआ । जिले में इस वर्ष अब तक औसतन 397.6 मि.मी. वर्षा दर्ज की गयी है। विगत 24 घण्टो मे औसत 4.0 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापक केन्द्र झाबुआ में 3.4,रामा में 2.0 मि.मी.,थांदला मे 7.8 मि.मी.,पेटलावद मे 6.8 मि.मी.,राणापुर मे 2.0 मि.मी, मेघनगर मे 2.0,मि.मी वर्षा दर्ज की गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...