भोपाल : अनंत मंडी के साथ सावन का त्योहार - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 28 जुलाई 2019

भोपाल : अनंत मंडी के साथ सावन का त्योहार

शहरी लोगो को जैविक खेती, पौष्टिक और स्थानीय आहार के लिए जागरूक करना एवं उन्हें अपने घरों में सब्ज़ियां और साग उगाने के लिए प्रोत्साहित करना है। 
sawan-in-anant-mandi
भोपाल,28 जुलाई। हर महीने की तरह ही इस बरसात  में भी गाँधी भवन में अनंत मंडी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य शहरी लोगो को जैविक खेती, पौष्टिक और स्थानीय आहार के लिए जागरूक करना एवं उन्हें अपने घरों में सब्ज़ियां और साग उगाने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस कार्यक्रम को अनंत और गो रुर्बन नामक युवा समूह द्वारा माह के अंतिम रविवार को आयोजित किया जाता है । इस मंडी में भोपाल और आस - पास के कई जैविक किसान अपने - अपने जैविक खाद्य पदार्थो की बिक्री करते हैं । आजकल की जीवनशैली में कई बीमारियां हो रही है , जो हमारे आहार में मिले रसायन का परिणाम है।  भोपाल की आम जनता के लिए स्वस्थ आहार और जैविक खेती के बारे में जानने के लिए यह अच्छा अवसर होगा । इसी के साथ आयोजकों का उद्देश्य यह है कि शहरी लोगो में स्थानीय उत्पादों के सेवन को बढ़ावा दिया जाए।  मंडी के साथ - साथ इस इवेंट एक ऑस्कर नॉमिनेटेड डाक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग भी की गयी और एक अनुभवी जैविक किसान के साथ इस पर चर्चा भी हुई। इसके अलावा सभी के लिए जैविक खाद्य पदार्थो से बने कुछ स्वादिष्ट भोजन और आमरस का भी आयोजन किया जायेगा। अनंत मंडी का आयोजन प्रत्येक महीने के आखिरी रविवार को तीन बजे से 8 बजे तक गाँधी भवन में आयोजित किया जाता है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...