सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 9 जुलाई 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जुलाई

ऑनलाईन लॉटरी के माध्यम से आवंटित स्कूल में प्रवेश लेने की अंतिम तिथि आज

म.प्र.शासन स्कूल शिक्षा विभाग एवं राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के निर्देशानुसार सत्र 2019-20 के लिये शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में निःशुल्क प्रवेश हेतु दिनांक 01 जुलाई 2019 को ऑनलाईन लॉटरी के माध्यम से स्कूलों का आवंटन किया जा चुका है। राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल द्वारा ऑनलाईन लॉटरी के तहत चयनित आवेदकों को ऑनलाईन लॉटरी प्रक्रिया के उपरांत 01 जुलाई 2019 को आवंटित स्कूल की सूचना आवेदक को उसके पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर एस.एम.एस. के माध्यम से प्रदान की गई है। आवेदक द्वारा ऑनलाईन आवंटन पत्र एवं अन्य आवश्यक दस्तावेजो सहित आवंटित स्कूल में प्रवेश हेतु उपस्थित होना है। जिन आवेदकों को एस.एम.एस. प्राप्त नही हुआ है वह भी सीधे ही आनलाईन कियोस्क पर जाकर आवंटन पत्र निकलवा सकते है। ऑनलाईन लॉटरी के माध्यम से चयनित बच्चों द्वारा आवंटित स्कूल में निर्धारित समय-सीमा दिनांक 10 जुलाई 2019 तक उपस्थित होकर अनिवार्य रूप से प्रवेश लेना है। इस समयावधि के अंदर प्रवेश हेतु उपस्थित नहीं होने पर आवंटन स्वतः निरस्त हो जाएगा।   

1 से 20 अगस्त तक चलेगा कुष्ठ रोगी खोज अभियान

प्रदेश में कुष्ठ रोग के प्रति समाज में जागरुकता लाकर रोग के उपचार एवं व्याप्त भ्रांतियों में कमी लाई जाना प्रदेश शासन का एक प्रमुख लक्ष्य है। इसी उद्देश्य से राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अनतर्गत 1 अगस्त से 20 अगस्त तक कुष्ठ रोगी खोज अभियान का आयोजन किया जाएगा। अभियान के दौरान जिले में घर-घर खोज के माध्यम से सघन स्कीनिंग कर संभावित कुष्ठ रोगी की पहचान कर जांच उपरांत उपचार प्रदाय किया जाना है जिससे प्रदेश को कुष्ठ रोग से मुक्त किया जा सकेगा। अभियान का लक्ष्य कुष्ठ रोगी की पहचान रोग की प्रारंभिक अवस्था में कर उपचार प्रदाय कर कुष्ठ रोग के कारण होने वाली विकृति को कम करना, चिन्हित समस्त चर्मरोगी विशेषकर कुष्ठ रोगियों की पहचान कर पूर्ण उपचार प्रदाय करना एवं समाज में कुष्ठ रोग के प्रति जागरुकता लाना है।  

जनसुनवाई में प्राप्त हुए लगभग 95 आवेदन

sehore news
मंगलवार को कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की उपिस्थति में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनसुनवाई का आयोजन किया गया। जनसुनवाई के दौरान जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र से लगभग 95 आवेदन प्राप्त हुए। आर्थिक स्थिति खराब होने पर मदद हेतु, अतिक्रमण, राशनकार्ड, रजिस्ट्री विवाद, मकान हेतु विवाद, जल की समस्या, बीपीएल सूची में नाम जोड़ने हेतु, जैसे समस्याएं शामिल हैं। जनसुनवाई के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी सहित समस्त विभागों जिला प्रमुख उपस्थित थे।

जनसंख्या नियंत्रण पर भाषण एवं निबंध प्रतियोगिता आयोजित स्कूल स्तरीय प्रतियोगिता में छात्रों ने रखें विचार, निबंध लिखकर जनसंख्या नियंत्रण को रेखांकित किया

sehore news
विश्व जनसंख्या स्थिरता माह-2019 तथा दंपति संपर्क पखवाड़ा के अंतर्गत मंगलवार को शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में राष्ट्रीय विकास में जनसंख्या नियंत्रण जरूरी विषय पर निबंध एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय, केन्द्रीय विद्यालय, नूतन उच्चतर माध्ययमिक विद्यालय, शासकीय कस्तूरबा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, आक्सफोर्ड उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, शासकीय ग्वालटोली हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. आनंद शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि 11 जुलाई से 11 अगस्त 2019 तक जनसंख्या स्थिरता माह का आयोजन किया जा रहा है। प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.टी.आर.उईके ने कहा सभी छात्रों ने भाषण एवं निबंध में उत्कृष्ट विचार रखें उन्होंने आव्हान किया कि प्रतियोगी छात्र स्वास्थ्य दूत के रूप में जनसंख्या नियंत्रण के लिए काम करें। उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य डॉ. आर.के.बांगरे ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए लोगों को और अधिक जागरूक करने पर बल दिया तथा कहा कि छात्रों को अपने करीबियों घर-परिवार और पडोसियों को भी जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरूक करना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन जिला मीडिया समन्वयक श्री शैलेश कुमार ने किया। प्रतियोगिता की सफलता के लिए डिप्टी मीडिया सुश्री उषा अवस्थी, क्लींटन फांउडेशन चाई से जिला समन्वयक सुश्री संध्या चैकीकर, डीईआईसी प्रबंधक सुश्री दीनू शर्मा, डीसीएम श्रीमती विंध्या कुशवाहा, शिक्षक श्री देवेन्द्र कुमार राय का विशेष सहयोग रहा। प्रतियोगिता में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी छात्रों को 11 जुलाई को आयोजित परिवार विकास मेले के अवसर पर प्रशस्ति पत्र व ट्राफी प्रदान की जाएगी।

स्थानान्तरण हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि आज

शिक्षक संवर्ग के स्थानांतरण आवेदन जनजातीय कार्य विभाग के पोर्टल www.tribal.mp.gov.in पर 10 जुलाई तक आनलाईन आवेदन किये जा सकते है। सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार आवेदन करने के उपरांत आवेदन की प्रिंट आउट संकुल प्राचार्य से सत्यापन कराकर 3 दिवस के भीतर सहायक आयुक्त जनजातीय कार्यालय में जमा करायें। अतिथि शिक्षक/स्थानान्तरण हेतु जिलान्तर्गत शिक्षक संवर्ग के रिक्त पदों की सूची www.mp.gov.nic.in पर अपलोड कर दी गई है। 

15 जुलाई तक पंजीकृत श्रमिकों का होगा सत्यापन

पात्र श्रमिकों और उनके परिवारों को योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए राज्य शासन के निर्देशानुसार म.प्र. भवन एवं अन्य निर्माण कर्मकार मण्डल योजना के तहत एक अभियान चलाया जाकर अपात्र व्यक्तियों के नाम हटाए जा रहे हैं, ताकि वास्तविक पात्र व्यक्ति ही योजना से लाभांवित हो सकें। इस संबंध में श्रम विभाग द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। म.प्र. भवन एवं अन्य कर्मकार कल्याण मण्डल योजनांतर्गत पंजीकृत श्रमिकों के सत्यापन हेतु ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में पंचायतवार, वार्डवार पंजीकृत हितग्राहियों की सूची का डोर-टू-डोर सत्यापन कराया जा रहा है। प्रत्येक पंचायत में सचिव एवं नगरीय क्षेत्र में वार्ड प्रभारी, सत्यापन कार्य करेंगे, वे संबंधित पंचायत वार्ड के नोडल अधिकारी होंगे। यह अभियान 15 जुलाई तक चलेगा। अभियान में सत्यापन के दौरान सूची में ऐसे पात्र हितग्राही, जिनके आधार नम्बर उपलब्ध नहीं हैं, उनके आधार नम्बर भी प्राप्त किये जाकर पोर्टल पर अद्यतन किये   जायेंगे। इस अभियान में मुख्यमंत्री जनकल्याण योजनांतर्गत भी अपात्र पंजीकृत व्यक्तियों के नाम हटाने की कार्यवाही इसी अवधि में की जायेगी। 

बी.एड. विज्ञान हेतु 17 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित

राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग एवं आदिवासी विकास विभाग के वरिष्ठ अध्यापक, संविदा शाला शिक्षक वर्ग -1, अध्यापक एवं संविदा शाला शिक्षक वर्ग -2 के अभ्यर्थियों से बीएड विज्ञान पाठ्यक्रम 2019-21 हेतु निर्धारित प्रारूप में 17 जुलाई तक आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। आवेदक जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से अथवा सीधे आवेदन कर सकते हैं। बी.एड. (विज्ञान) पाठ्यक्रम हेतु विज्ञान विषय से स्नातक अथवा स्नातकोत्तर ही आवेदन हेतु पात्र होंगे। प्रवेश हेतु विस्तृत जानकारी एवं आवेदन पत्र का प्रारूप राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल की वेबसाइट www.educationportal.mp.gov.in  पर उपलब्ध है।

पौधरोपण के लिए गांवों में जाकर ग्रामीण को प्रेरित करेंगे  भाजपा पंचायतीराज प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष पंडित महेश दुबे 

sehore news
सीहेार। पर्यावरण सुरक्षा के लिए ग्रामीण अंचलों में पहुंचकर भाजपा पंचायतीराज प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष पंडित महेश दुबे ग्रामीणों को पौधरोपण के लिए प्रेरित करेंगे। वरिष्ठ भाजपा नेता श्री दुबे बुधवार को रायपुरा स्थित सांवली माता मंदिर में भाजपा कार्यकर्ताओं और ग्रामीणों बुजुर्गो की विशेष उपास्थिति में विधिवत पूजा अर्चना कर ग्राम्यपौध रोपण अभियान का शुभारंभ करेंगे। भाजपा नेता श्री दुबे विधानसभा क्षेत्र सीहेार के अंतर्गत आने वाले गांवों में पहुंचकर चौपाल लगाकर ग्रामीणों को पौधरोपण और पेड़ों की सुरक्षा से होने वाले फायदों को बताएंगे। अभियाान के दौरान पंडित श्री दुबे केंद्र की भाजपा सरकार के द्वारा संचालित किसान हितैशी योजनाओं की विस्तृत जानकारी भी ग्रामीणों को देंगे। पंडित श्री दुबे ने बताया की प्रशासन और विभिन्न संगठनों के द्वारा केवल शहरी क्षेत्र में हीं पर्यावरण सुरक्षा और पौध रोपण के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस मामले में जागरूकता फेलाने की सख्त जरूरत है। भाजपा नेता श्री दुबे ने इस ग्रामीण पौधरोपण अभियान में सम्मिलित होने की अपील पर्यावरण प्रेमियों नागरिकों से की है। 

मॉब लिचिंग के नाम पर राम भक्तों, गौरक्षकों को किया जा रहा है बदनाम- विहिप जिलाध्यक्ष शर्मा 
नाराज बजरंगियों ने आक्रोश रैली निकालकर राष्ट्रपति के नाम दिया डिप्टी कलेक्टर को ज्ञापन 
sehore news
सीहेार। टाउन हाल में मंगलवार को बजरंग दल विहिप कार्यकर्ताओं को विहिप बजरंग दल जिला अध्यक्ष सुनील कु़मार शर्मा ने संबोधित किया। उन्होने कहा की  हिन्दू समाज और धार्मिक स्थलों पर जिहादी संगठनों के द्वारा हमले किए जा रहे है। मॉब लिंचिंग के नाम पर देश के ग्रामीण अंचलों में ग्रामीणों गौरक्षकों  और राम भक्तों, राष्ट्रवादियों को हिन्दू विरोधी देश द्रोही गतिविधियों में संलग्र अलगाववादी मानसिकता के संगठन बदनाम कर रहे है। जिहादियों के द्वारा हिन्दू बहनों मासूम बालिकाओं के साथ दरिंदगी को अंजाम दिया जा रहा है। बजरंगदल विश्वहिन्दू परिषद यह बर्दाश्त नहीं करेगा।  बजरंग दल विहिप कार्यकर्ताओं ने जिलाध्यक्ष श्री शर्मा के नेतृत्व में टाउनहाल परिसर से नारेबाजी करते हुए कलेक्ट्रेट भवन तक विरोध रैली निकाली। कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपति के नाम का ज्ञापन डिष्टी कलेक्टर रवि वर्मा को दिया। जिलाध्यक्ष शर्मा ने ज्ञापन का वाचन किया।  उन्होने कहा की राष्ट्रवादियों को बदनाम करने के लिए देश भर में षडय़ंत्र किया जा रहा है। जिहादियों की बड़ती दरिंदगी विश्व में भारत को शर्मसार कर रहीं है। हिन्दुओं का जबरन धर्मान्तरण कराया जा रहा है। जिहादियों के कारण हिन्दू पलायन को मजबूर हो रहा है। कश्मीर में अलगाववाद की बात की जा रही है। केरल,बंगाल, कर्नाटक में हिन्दूओं पर आक्रमण किया जा रहा है। दिल्ली चांदनी  चौक  क्षेत्र में मंदिर के साथ हिन्दू परिवारों के घरों को तोड़ दिया गया। श्री शर्मा ने कहा की चोरों गौ हत्यारों गौ तस्करों और पेशेवर हमलावरों को बचाने के लिए योजनाबंद्ध हिन्दू आस्था केन्द्रों को निशाना बनाया जा रहा है। देश की सांस्कृतिक आजादी के बीज मंत्र युवा शक्ति में जोश भरने वाले जय श्रीराम के जय घोष को बदनाम करने का प्रयास जिहादियों के द्वारा किया जा रहा है। कथित सैक्यूलर बिरादरी इस को हवा देने में लगी हुई है। विहिप जिलाध्यक्ष श्री शर्मा ने राष्ट्रपति से देश विरोधी अराजक जिहादी संगठनों पर अंकुश लगाकर राष्ट्र मूल्यों और हिन्दू समाज की रक्षा करने की मांग की है।  विरोध रैली प्रदर्शन और ज्ञापन देने वालों में प्रांत से अजीत शुक्ला,जिला उपाध्यक्ष जगदीश कुशवाहा, जिला मंत्री राकेश विश्वकर्मा, जिला संयोजक विवेक राठौर, जिला कोषाध्यक्ष मोहितराम पाठक, जिला अखड़ा प्रमुख अनिरूद्ध प्रताप सिंह, जिला समरसता प्रमुख डॉ गगन नामदेव, जिला गौरक्षा प्रमुख जितेंद्र नारोलिया, नगर अध्यक्ष आलेख राठौर, नगर मंत्री ज्ञग्येष शेव, नगर संयोजक आशीष कुशवाहा, सीहेार ग्रामीण प्रखंड अध्यक्ष महेश मेवाड़ा, इछवर प्रखंड अध्यक्ष मंगलेश वर्मा, प्रखंड संयोजक अजय पटेल, झागरिया प्रखंड अध्यक्ष महेंद्र मेवाड़ा,श्यामपुर प्रखंड अध्यक्ष आशीष सिंह सिसोदिया सहित बड़ी संख्या में विहिप बजरंग दल कार्यकर्ता शामिल रहे। 

 किया जाएगा अहिल्याबाई होलकर धर्मंशाला का निर्माण 

sehore news
सीहोर।  ग्राम महोडिआ में अहिल्याबाई होलकर धर्मशाला का निर्माण किया जाएगा। सोमवार को धनगर समाज के साथ समाजसेवी गंगाधर पटेल ने पंडित राजेन्द्र व्यास के सानिध्य में भूमि पूजन कर धर्मशाला निर्माण का जनहित में शुभारंभ किया । शुभारंभ अवसर पर श्री पटेल ने कहा कि धनगर समाज को धर्मशाला निर्माण में  जरूरत लगेगी उस कमी को पूरा किया जाएगा। कार्यक्रम में दोलत सिंह धनगर, जीतमल धनगर, कमल धनगर, बाबूलाल धनगर, नारायण सिंह धनगर, हुकम सिंह धनगर, अमर सिंह जी धनगर, ओंकार सिंह धनगर, केदार सिंह धनगर, कमल सिंह, मोतीलाल धनगर सहित समस्त समाज बंधु उपस्थित थे। 



खंगराले कांग्रेस सेवा दल जिलाध्यक्ष नियुक्त 

sehore news
सीहेार। अखिल भारतीय कांग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी देसाई के निदेशानुसार सेवादल प्रदेशाध्यक्ष डॉ सत्येन्द्र यादव ने सेवादल जिलाध्यक्षों की नियुक्ति की है। प्रदेशाध्यक्ष श्री यादव ने कांग्रेंस के सक्रिय नेता झुग्गी झोपड़ी कांग्रेस प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष पार्षद नरेंद्र खंगराले को सेवादल सीहेार जिला अध्यक्ष नियुक्त किया है। नवनियुक्त जिलाध्यक्ष श्री खंगराले ने कहा की जिले में सेवादल जनहित में कर्मठता से कार्य करेगा। जल्द हीं जिला सेवादल कार्याकारिणी का गठन किया जाएगा। वरिष्ठ नेतृत्व का आभार व्यक्त कर कांग्रेसजनों ने श्री खंगराले को बधाई दी है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...