विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 9 जुलाई 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जुलाई

जनसुनवाई कार्यक्रम में सौ से अधिक आवेदनों का निराकरण

vidisha-news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 166 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया।   कलेक्टर श्री सिंह ने मौके पर 102 आवेदनों का निराकरण किया। शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश उनके द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए है। कलेक्टर श्री सिंह ने उपरोक्त अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि आवेदनों पर की गई कार्यवाही से आवेदनकर्ता भी अवगत हों के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम के दरम्यिन जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, एसडीएम श्री लोकेन्द्र सिंह सरल, डिप्टी कलेक्टर श्री बिजेन्द्र सिंह यादव के अलावा विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आवेदकों के आवेदनों का निराकृत करने की कार्यवाही की गई है। आज सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में अधिकांश आवेदन शासकीय आवास दिलाए जाने, वृद्वावस्था पेंशन स्वीकृत करने, आर्थिक सहायता दिलाने, स्वरोजगार योजनाओं से लाभांवित कराने, राहत राशि दिलाने एवं बिजली बिल कम कराने के प्राप्त हुए थे। उपरोक्त आवेदनों पर नियमानुसार कार्यवाही सम्पादित करने की प्रक्रिया से आवेदकों को अवगत कराया गया।  ग्राम चाठौली के आवेदक श्री सरदार सिंह ने बताया कि मकान में आग लगने से घरेलू सामान जल गया है। राहत राशि दिलाए जाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया जिस पर कार्यवाही करने हेतु गुलाबगंज तहसीलदार को निर्देशित किया गया है। बरईपुरा में निवासरत श्री दुर्गेश सोनी ने अपने पुत्र चेतन सोनी का शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत प्रवेश दिलाए जाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। उपरोक्त आवेदन पर डीपीसी को कार्यवाही करने हेतु अधिकृत किया गया। 

खुशियों की दास्तां : योजना से लाभांवित होकर घर की ओर रवाना हुआ हलकई

vidisha news
दिव्यांग हलकई ने सोचा नही था कि एक आवेदन पर तत्काल कार्यवाही हो जाएगी और दूसरो के सहारे की अपेक्षा एक योजना से आने-जाने में सहूलियत हो जाएगी। ग्यारसपुर विकासखण्ड के ग्राम घौसुंआ में रह रहे हलकई दोनो पैरो से चलने-फिरने में असमर्थ है। कलेक्टर स्वंय आवेदको के पास पहुंचकर उन आवेदन कर समस्याओं से अवगत हो रहे थे ऐसे समय हलकई ने अपनी परेशानी को बताते हुए आवेदन दिया। कलेक्टर ने मौके पर ही सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से ट्राय-साइकिल दिलाई।  जिला चिकित्सालय में हितग्राही हलकई को इलाज हो सकें इस हेतु चिकित्सको को उन्होंने निर्देश दिए और आवेदक को शासकीय वाहन से जिला चिकित्सालय तक पहुंचाया गया। आवेदक ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि एक आवेदन ने मेरे आने जाने का सहारा दिया और इलाज का रास्ता खोल दिया है।

खुशियों की दास्तां : वायोवृद्व प्रेमबाई भी अब बिजली उपभोक्ता बनेगी

vidisha news
विदिशा नगर में बरईपुरा स्कूल के पास निवासरत वयोवृद्व बेवा प्रेमबाई को एक आवेदन ने मीटर लगाने की कार्यवाही चंद पल में जनसुनवाई कार्यक्रम के माध्यम से संभव हुई है। लगभग 75 वर्षीय बेवा प्रेमबाई ने अपना आवेदन देने के इंतजार में सोफासेट पर बैठी हुई थी ऐसे समय कलेक्टर स्वंय आवेदकों से उठकर मुलाकात करने लगे। लड़खड़ाती जवान से आवेदिका अपनी आप बीती सुनाने लगे कंपकपाते हाथो में आवेदन को देख कलेक्टर ने स्वंय ले लिया और आवेदन पर जनसुनवाई में ही कार्यवाही पूर्ण कराई है। आवेदिका ने बताया कि आज तक बिजली कनेक्शन नही करा पाई हूं मीटर लगाने की कार्यवाही कलेक्टर द्वारा मौके पर ही ऊर्जा विभाग के एई को निर्देशित कर कराई। मीटर लगाने हेतु नौ सौ रूपए के प्रबंध एसडीएम द्वारा मौके पर कराए गए।  दोनो हाथ ऊपर उठाकर आशीर्वाद मुद्रा में प्रेम बाई बोलने लगी कि अब हमारे घर में भी बिजली से उजाला होने लगेगा। लड़का और बहू के देहांत के बाद अब उनके तीनो बच्चे भी उजाले में रह सकेंगे। वृद्वावस्था पेंशन की राशि मिलने से मैं उनका भरण पोषण कर रही हूं। 

मंगलवार को 14.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज 

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर मंगलवार को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि सात जुलाई की प्रातः आठ बजे रिकार्ड की गई वर्षा अनुसार औसत वर्षा 14.2 मिमी हुई है जबकि मंगलवार को सर्वाधिक वर्षा कुरवाई में 52 मिमी और लटेरी में सबसे कम दो मिमी वर्षा दर्ज की गई है। मंगलवार को शेष अन्य तहसीलों में दर्ज की वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 7.1 मिमी, बासौदा में 22.8 मिमी, सिरोंज में तीन मिमी, ग्यारसपुर में 21 मिमी और नटेरन तहसील में छह मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इसके अलावा गुलाबगंज तहसील में वर्षा नगण्य रही।  एक जून से आज दिनांक तक 219.2 मिमी, जबकि गतवर्ष उक्त अवधि में 195 मिमी औसत वर्षा हुई थी। इस वर्ष अब तक तहसीलवार दर्ज वर्षा की जानकारी इस प्रकार से है। विदिशा 184.8 मिमी, बासौदा 319.4 मिमी, कुरवाई 307.2 मिमी, सिरोंज 157 मिमी, लटेरी 134.7 मिमी, ग्यारसपुर 389 मिमी, गुलाबगंज 71 मिमी तथा नटेरन तहसील में अब तक 190.4 मिमी वर्षा दर्ज की जा चुकी है। 

दिव्यांग छात्र-छात्राओं को 10वीं एवं आईटीआई में प्रवेश लेने पर मिलेगा लेपटॉप तथा मोटराईज्ड ट्रायसकिल

सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग के अनुसार अध्ययनरत दिव्यांग छात्र-छात्राओं के लिए कक्षा 10वी एवं आईटीआई में प्रवेश लेने पर योजना के अंतर्गत लेपटॉप, मोटराईज्ड ट्रायसकिल प्रदाय की जाएगी। जिले के दृष्टिबाधित, श्रवण बाधित तथा मंदबुद्धि छात्र-छात्राओं को कक्षा 9वीं में प्राप्तांक 50 प्रतिशत होने पर, कक्षा 10वीं में प्रथम बार प्रवेश लेने पर अथवा आईटीआई में प्रवेश लेने पर लेपटॉप प्रदान किया जाएगा।  इसी प्रकार अस्थिबाधित छात्र-छात्राओं को कक्षा 9वीं में प्राप्तांक 60 प्रतिशत होने पर, कक्षा 10वी में प्रथम बार प्रवेश लेने पर अथवा आईटीआई में प्रवेश लेने पर लेपटॉप प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त शरीर का निचला भाग प्रभावित होने से चलने में अक्षम न्यूनतम 60 प्रतिशत निःशक्तता वाले अस्थिबाधित छात्र-छात्राओं को कक्षा 10वीं में प्रथम बार प्रवेश लेने पर अथवा स्नातक में प्रवेश लेने पर मोटराईज्ड ट्राइसकिल प्रदान की जाएगी। 

15 जुलाई तक पंजीकृत श्रमिकों का होगा सत्यापन

पात्र श्रमिकों और उनके परिवारों को योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए राज्य शासन के निर्देशानुसार मप्र भवन एवं अन्य निर्माण कर्मकार मण्डल योजना के तहत एक अभियान चलाया जाकर अपात्र व्यक्तियों के नाम हटाए जा रहे हैं, ताकि वास्तविक पात्र व्यक्ति ही योजना से लाभांवित हो सकें। इस संबंध में श्रम विभाग द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। मप्र भवन एवं अन्य कर्मकार कल्याण मण्डल योजनांतर्गत पंजीकृत श्रमिकों के सत्यापन हेतु ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में पंचायतवार, वार्डवार पंजीकृत हितग्राहियों की सूची का डोर-टू-डोर सत्यापन कराया जा रहा है। प्रत्येक पंचायत में सचिव एवं नगरीय क्षेत्र में वार्ड प्रभारी, सत्यापन कार्य करेंगे, वे संबंधित पंचायत वार्ड के नोडल अधिकारी होंगे। यह अभियान 15 जुलाई तक चलेगा।  अभियान में सत्यापन के दौरान सूची में ऐसे पात्र हितग्राही, जिनके आधार नम्बर उपलब्ध नहीं हैं, उनके आधार नम्बर भी प्राप्त किये जाकर पोर्टल पर अद्यतन किये जायेंगे। इस अभियान में मुख्यमंत्री जनकल्याण योजनांतर्गत भी अपात्र पंजीकृत व्यक्तियों के नाम हटाने की कार्यवाही इसी अवधि में की जायेगी। 

रोजगार की जानकारी के लिए Jobs in MP पोर्टल

प्रदेश के युवाओं को एमएसएमई इकाईयों में रोजगार के अवसरों की जानकारी के लिये तथा vacancy होने पर आवेदन की सुविधा के लिये एमएसएमई (jobsinmp.mpmsme.gov.in) विभाग द्वारा पोर्टल तैयार किया गया है। इस पोर्टल का उद्देश्य रोजगार के इच्छुक युवाओं एवं रोजगार प्रदान करने वाली औद्योगिक इकाईयों के मध्य संवाद स्थापित करना है, ताकि युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर प्राप्त हो सकें। पोर्टल पर शिक्षित बेरोजगार युवा निर्धारित प्रपत्र अनुसार स्वयं का विवरण दर्ज करते हुए पंजीकरण कर सकते हैं, ताकि पोर्टल के माध्यम से उनके विवरण का अवलोकन जॉब प्रदाता औद्योगिक इकाईयॉ कर सकें। ऐसे शिक्षित बेरोजगार युवा, जो रोजगार के इच्छुक हैं, वे इस पोर्टल पर स्वयं का विवरण दर्ज करते हुए पंजीकरण करायें। साथ ही औद्योगिक इकाईयों से भी यह अपेक्षा है, कि वे अपनी आवश्यकता के अनुरूप रोजगार प्रदान करने बाबत अपना पंजीयन करायें, ताकि पोर्टल के माध्यम से शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त हो सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...