सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 28 जुलाई 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 जुलाई

दवाई खरीदी का पक्का बिल जरूर ले किसान  
                                                          
sehore news
सीहोर I वर्तमान समय में किसान भाइयों द्वारा खरीफ फसल सोयाबीन में खरपतवार नाशक  ब कीटनाशक का  उपयोग किया जा रहा है I  किसान संगठन के प्रवक्ता पंडित सुनील शर्मा ने सभी किसानों से अपील करते हुए कहा है कि किसान  व्यापारी से कीटनाशक खरपतवार  की दवाई खरीदते समय उसका पक्का बिल अवश्य बनवा लें I क्योंकि किसान अपनी  सहृदयता और विश्वास के चलते व्यापारी से दवाई खरीदी का बिल नहीं बनवाते हैं I गत वर्ष कई गांव में देखा गया है कि गुणवत्ताहीन दवाई के कारण किसान की सोयाबीन की फसल खराब हो गई थी जिससे कि किसान परिवार को आर्थिक व मानसिक परेशानियों का सामना  करना पड़ा था I 

योजनाओं की गतिविधियों के संबंध में समीक्षा बैठक आज

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा समस्त जिला प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग मप्र शासन एवं सीहोर जिला प्रभारी सचिव की अध्यक्षता में 29 जुलाई को अपरान्ह 3 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में जिले में संचालित विभिन्न विभागों की योजनाओं/गतिविधियों के संबंध में समीक्षा की जाएगी। बैठक में कृषि एवं सहकारिता विभाग से- फसल ऋण माफी, खाद/बीज की उपलब्धता, फसल नुकसानी, गेहूं/मक्का खरीदी, बचे कृषकों की प्रोत्साहन राशि, बोवनी के फसल बार आंकड़े, शिक्षा विभाग से- आरटीई अन्तर्गत प्रायवेट स्कूलों में प्रवेश की स्थिति, स्कूलों में उपस्थिति, स्कूलों एवं हास्टल में एडमीशन की जानकारी, वर्ष 2016-17 एवं वर्ष 2017-18 में फीस वापसी की जानकारी, दक्षता अभियान की प्रगति, विद्युत विभाग से- विद्युत बिल सुधार हेतु कैंपो के आयोजन की जानकारी, इंदिरा ज्योति योजना की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। इसी प्रकार प्रभारी सचिव द्वारा किसान ऋण माफी योजना, रबी, खरीफ, फसलों का उपार्जन एवं किसानों को राशि का भुगतान एवं उपार्जन, नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की उपलब्धता एवं वितरण, विद्युत की उपलब्धता एवं वितरण, खाद, बीज, वनाधिकार पट्टों का वितरण, तेंदुपत्ता एवं अन्य वनोपज का संग्रहण एवं उसका भुगतान, स्कूल शिक्षा विभाग के प्रबंध, रिक्त भरे पदों की स्थिति, साईकल वितरण, गरीबों के लिए आवास निर्माण की प्रगति, जिलों में चल रही विशिष्ट बड़ी परियोजनाओं की प्रगति, आंगनवाड़ी कार्यक्रम का क्रियान्वयन तथा पोषण आहार, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत राशन की उपलब्धता एवं वितरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं का क्रियान्वयन, मुख्यमंत्री कन्या विवाह, निकाह योजना, ग्रामीण क्षेत्रों में औषधियों की उपलब्धता चिकित्सकों की उपस्थिति एवं चिकित्सालयों का समुचित प्रबंधन/स्वास्थ्य सेवाओं, जिले की सड़कों, लोकसेवा प्रबंधन विभाग के अन्तर्गत आम नागरिकों की लंबित शिकायतों का निराकरण, मनरेगा, गौशाला निर्माण, योजना, खनिज नीति का क्रियान्वयन, खुले में शैचमुक्त योजना, जिला सरकार योजना का क्रियान्वयन सहित जिले की स्थनीय आवश्यकता अनुसार अन्य विषयों की समीक्षा की जाएगी।

कबीर बुनकर प्रोत्साहन पुरस्कार योजना अन्तर्गत, आवेदन करने की अंतिम तिथि आज

जिला हाथकरघा सीहोर के सहायक संचालक ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के हाथकरघा के क्षेत्र में उत्कृष्ट एवं परंपरागत संस्कृति के संरक्षण करने वाने बुनकरों को प्रोत्साहित करने के लिए कबीर बुनकर प्रोत्साहन पुरस्कार योजना अन्तर्गत वर्ष 2018-19 के लिए हाथकरघा बनुकरों द्वारा स्वयं उत्पादित उत्कृष्ट प्रविष्टियां जिले के हाथकरघा बुनकर 29 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। प्रविष्टियां हाथकरघा कार्यालय सीहोर द्वारा निर्धारित दिनांक 29 जुलाई समय 5:30 बजे तक स्वीकर की जाएगी। योजना अन्तर्गत प्रथम पुरस्कार 1 लाख रुपए, द्वितीय पुरस्कार 50 हजार रुपए एवं तृतीय पुरस्कार 25 हजार रुपए तथा प्रतीक चिन्ह शॉल एवं श्रीफल से सम्मानित किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए जिला हाथकरघा कार्यालय सीहोर से संपर्क कर सकते हैं।

स्वतंत्रता दिवस मनाये जाने के संबंध में बैठक आज

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार विगत वर्षों के भांति 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित एवं कार्यक्रम की रुपरेखा तैयार करने के संबंध में 29 जुलाई को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की जाएगी। अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी द्वारा समस्त जिला प्रमुखों को अपने-अपने विभाग से संबंधित संपूर्ण जानकारी सहित उपस्थित होने के निर्देश दिये गये हैं।

जनसंख्या स्थिरता माह 11 अगस्त तक मनाया जायेगा

जनसंख्या स्थिरता माह 11 अगस्त 2019 तक मनाया जायेगा। जनसंख्या को जागरूक करने के उद्देश्य से जिले में कई गतिविधियां आयोजित की जा रहीं है। जिले तथा विकासखण्डों में रैली एवं कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है। सभी विकासखण्डों में निर्धारित दिवसों में परिवार विकास मेलों का आयोजन किया जा रहा है। मेलों में परिवार नियोजन के अस्थाई एवं स्थाई साधनों की सेवायें दी जा रही है। 

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन 08 अगस्त को

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा पूरे प्रदेश में 8 अगस्त 2019 को राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस आयोजित कर अभियान के रूप में बच्चों को कृमिनाशन गोली खिलवायी जायेगी। कार्यक्रम के व्यापक क्रियान्वयन हेतु जिले में स्वास्थ्य विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, आदिमजाति कल्याण विभाग एवं एकीकृत बाल विकास सेवायें विभाग द्वारा संयुक्त रूप से समन्वय से कार्य किया जा रहा है। इस दिन जिले के समस्त शासकीय/शासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं, आदिवासी छात्रावासों, आश्रम शालाओं, निजी विद्यालयों, केन्द्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों तथा आंगनवाडी केन्द्रों में बच्चों का कृमिनाशन किया जाएगा। कृमिनाशन से बच्चों की अनुपस्थिति में 25 प्रतिशत कमी आती है एवं उनकी पढ़ाई में एकाग्रता भी बढ़ती है। कृमिनाशन से संपूर्ण स्वास्थ्य पोषण स्तर एनीमिया की रोकथाम बौद्धिक विकास तथा शालाओं में उपस्थिति में सुधार देखा गया है। पूरे जिले में 08 अगस्त 2019 को एक से 19 वर्षीय बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं शालाओं के माध्यम से कृमिनाशन किया जाएगा एवं छूटे हुये बच्चों का मॉपअप 13 अगस्त 2019 पर कृमिनाशन किया जावेगा। 

विहिप मनाएगा जिले भर में अंखड भारत दिवस  बूढ़ा अमरनाथ यात्रा की भी तैयारियों की गई शुरू 
जावर में हुई विश्वहिन्दू परिषद की जिला स्तरीय बैठक 
sehore news
सीहोर। विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल ने जावर प्रखंड में जिला स्तरीय बैठक का आयोजन किया। विहिप बजरंग दल ने जिले भर में खंड प्रखंड स्तर पर आगामी १४ अगस्त को अंखड भारत दिवस बनाने का निर्णय लिया। जिला स्तरीय बैठक में बूढ़ा अमरनाथ यात्रा की तैयारियों को लेकर भी समीक्षा की गई। सुंदरम स्कूल भवन जावर में आयोजित बैठक का शुभारंभ भगवान श्रीराम दरबार के समक्ष माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर विहिप जिलाध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा ने कोषाघ्यक्ष पंडित मोहितराम पाठक के सानिध्य में किया।  बैठक के दौरान आगामी कार्यक्रमों को लेकर खंड प्रखंड पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं से जिलास्तरीय पदाधिकारियों के द्वारा चर्चा की गई। जिसमें बूढ़ा अमरनाथ यात्रा और अखंड दिवस को मुख्य रूप से बैठक में रखा गया। प्रांत से सह मंत्री गोपाल सोनी, विभाग संगठन मंत्री शरद जोशी, प्रांत गोरक्षा प्रमुख अजीत शुक्ला, प्रांत से सह समरसता प्रमुख राजेंद्र टाक ने जिला अध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। पदाधिकारियों ने मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा गौ सुरक्षा कानून को कमजोर करने पर भी नाराजगी व्यक्त की। उन्होने कहा की उक्त धाराओं को लचिला बनानें पर प्रदेश में गौवध और गौवंश तस्करी बढ़ जाएगी जिस से गौवंश को काफी नुकसान होगा। पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस की नाथ सरकार के इस कदम का कड़ा विरोध करने का निर्णय लिया। बैठक में जिला उपाध्यक्ष जगदीश कुशवाह जिलामंत्री राकेश विश्वकर्मा, जिला संयोजक विवेक राठौर,जितेंद्र नारोलिया,कमलेश कुकुंदा राजू मीणा, हेम सिंह ठाकुर,धीरज सिंह ठाकुर, राकेश सिंह ठाकुर, रेवा शंकर जाट, श्रीगणेश जाट, आशीष सिसोदिया, महेश मेवाड़ा, राम सिंह, दादा  कमल परमार, राधेश्याम मेवाडा,  मंगलेश  बर्मा, अजय पटेल, आलेख राठौर,  यज्ञेश सेव, आशीष कुशवाहा, महेंद्र सोलंकी, दीपक दुबे सहित दायित्ववान पदाधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

पेश्वाकालीन श्रीसिद्धि विनायक स्वयंभू  गणेश मंदिर में गणेश चतुर्थी मेले की तैयारिया शुरू 
मंदिर के नाम पर चंदा एकात्रित करने वाली फर्जी समितियों व्यक्तियों पर प्रबंधन करेगा कार्यवाहीं 
sehore news
सीहेार। प्राचीन गणेश मंदिर प्रबंधन के द्वारा स्वयं भू  भगवान श्री गणेश जी  का जन्म उत्सव  गणेश चतुर्थी मेले की तैयारियां शुरू कर दी गई है। पेश्वाकालीन श्रीसिद्धि विनायक  स्वयंभू   श्री गणेश मंदिर   प्रांगण में आगामी दो सितंबर से दस दिवसीय मेला लगेगा। प्राचीन श्री गणेश  मंदिर प्रबंधन के द्वारा गणेश चतुर्थी मेले की तैयारियां शुरू कर दी गई है। इस वर्ष मंदिर प्रबंधन प्राचीन गणेश मंदिर के नाम पर चंदा एकात्रित करने वाले फर्जी समितियों और संस्थाओं सहित व्यक्ति विशेष पर सख्त कार्यवाहीं करेगा। मंदिर संपत्ति और स्थानीय सहित बाहर से पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाने वाले शरारती तत्वों पर भी कड़ी नजर रखने का निर्णय बैठक में लिया गया।  मंदिर और मेले की नवीन व्यवस्थाओं को लेकर प्रबंधन के द्वारा रविवार  को बैठक आयोजित की गई। कस्बा स्थित पंडित श्री व्यास के  निवास पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता गणेश मंदिर प्रबंधक आचार्य पंडित नरेंद्र व्यास के द्वारा की गई। शुभारंभ आचार्य पंडित डॉ चारूचंद्रा व्यास ने भगवान श्रीगणेश की पूजा अर्चना कर किया। बैठक में उपास्थित भगवान श्री गणेश के भक्तों के माध्य पंडित भुवनेश व्यास ने बताया की भगवान श्रीगणेश जी महाराज का जन्म महोत्सव  दस दिवसीय मेले के रूप में इतिहासिक रूप से मंदिर प्रागंण में मनाया जाएगा। प्रमुख प्रबंधक पंडित नरेंद्र व्यास ने कहा की श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की असुविधा नहीं हो इस का विशेष ध्यान रखा जाएगा। भगवान गणेश के भक्तों ने बैठक के दौरान कहा की देश प्रदेश में ख्याती प्राप्त पेश्वाकालीन स्वयंभू  विनायक श्री गणेश  मंदिर के नाम पर अनुचित  रूप से फर्जी  समितियां और कुछ व्यक्ति विशेष श्रद्धालुओं को भ्रमित कर हजारों लाखों रुपए  चंदा एकात्रित करते है जिस का विपरीत असर   भगवान श्री गणेश मंदिर के  वैभव और कीर्ति पर पड़ता है। श्रद्धालुओंंं की आस्था भक्ति के साथ खिलबाड़ किया जाता है। प्रबंंधक श्री पडि़त व्यास ने कहा की इन्हीं शिकायतों के कारण भक्तों की सहमति से  मंदिर प्रबंधन किसी भी व्यक्ति और समिति को इस तरह के कार्य के लिए अधिकृत नहीं करता है। उन्होने कहा की प्राचीनकाल से हींं प्रबंधक व्यास परिवार के द्वारा  गणेश जी के नाम पर किसी भी तरह का चंदा लेना प्रतिबंधित किया है  मंदिर श्री में होने वाले सभी धार्मिक आयोजनों के कर्ता स्वयं भगवान श्री गणेश होते है। प्रबंधन की बिना पूर्व लिखित अनुमति के कोई भी आयोजन और मंदिर परिसर में कोई भी समिति संगठन अपने बेनर पोस्टर नहीं लगा सकेंगे। मंदिर प्रबंधक और मुख्य पुजारी श्री व्यास ने बैठक के दौरान श्रद्धालुओं से फर्जी समितियों किसी भी व्यक्ति को भगवान सिद्धी विनायक श्री  गणेश मंदिर के नाम पर नगद राशि सहित अन्य कोई भी किसी भी तरह की सामग्री नहीं देने और  जागरूक रहने का अग्रह किया है। बैठक में गुरु जी के शिष्य और भगवान श्री गणेश के भक्त और श्रद्धालु  उपास्थित र हे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...