झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 21 अगस्त 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अगस्त

उपभोक्ताओं को प्रथम 100 यूनिट बिजली 100 रूपये में देने का निर्णय कांग्रेस ने  माना मुख्यमंत्री का आभार

झाबुआ । मुख्यमंत्री  कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्री-परिषद की बैठक में निर्णय लिया गया कि इन्दिरा गृह ज्योति योजना में पात्र उपभोक्ताओं को प्रथम 100 यूनिट तक की खपत पर अधिकतम 100 रूपये का बिल दिया जाएगा। हितग्राही उपभोक्ताओं द्वारा किसी माह में 100 यूनिट से अधिक लेकिन पात्रता यूनिट तक उपयोग की गई खपत पर प्रथम 100 यूनिट के लिए देयक 100 रूपये होगा। इसमें मीटर किराया तथा विद्युत शुल्क भी शामिल होगा। कुल 100 यूनिट तक 100 रूपये तथा इससे अधिक यूनिटों के लिए मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग द्वारा जारी टैरिफ आदेश में निर्धारित दर के अनुसार बिल देय होगा। किसी माह में 150 अथवा आनुपातिक पात्रता यूनिट से अधिक खपत होने पर उपभोक्ता को उस माह में योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। उसकी पूरी खपत पर आयोग द्वारा निर्धारित दरों से बिल देय होगा। योजना के उक्त समावेशी स्वरूप में लागू होने के बाद घरेलू उपभोक्ताओं को दी जा रही अन्य सभी सब्सिडी समाप्त हो जाएगी। योजना में लगभग एक करोड़ 2 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। इससे राज्य शासन पर 2666 करोड़ रूपये कुल वित्तीय भार आएगा। जिला कांग्रेस प्रवक्ता हर्ष भट्ट के बताया कि कमलनाथ सरकार के इस कल्याणकारी निर्णय की पूर्व सांसद कांतिलाल भूरिया, डा. विक्रांत भूरिया,जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता, कार्यकारी अध्यक्ष हेमचंद डामोर, रूपसिंह डामोर, जिला पंचायत अध्यक्षा शांति डामोर,नपा अध्यक्ष मन्न्ुाबेन डोडियार, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष काना गुण्डिया, कार्यकारी अध्यक्ष बंटू अग्निहौत्री, साबिर फिटवेल, आचार्य नामदेव, रिंकू रूनवाल,जितेन्द्र अग्निहोत्री सहित कांग्रेस पदाधिकारियों ने स्वागत करते हुए इसे वचनपत्र में किये वादें को पूरा करने की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम बताया।

सांप्रदायिक सौहाद्रता के साथ मनाए जाएंगे आगामी जन्माष्टमी, गणेषोत्सव और मोहर्रम पर्व, पुलिस अधीक्षक ने राजवाड़ा पर हिन्दू एवं मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों से की चर्चा

jhabua news
झाबुआ। आगामी दिनों में आने वाले जन्माष्टमी, गणेषोत्सव और मोहर्रम पर्व को लेकर जिले के पुलिस कप्तान विनीत जैन एवं अतिरिक्त पुलिस कप्तान विजय डावर ने शहर के मध्य राजवाड़ा पर दोनो संप्रदाय के प्रतिनिधियों से मिलकर विस्तृत चर्चा की। चर्चा में दोनो संप्रदाय के प्रतिनिधयों ने बताया कि यहां सभी त्यौहार आपसी भाईचारे और सौहाद्रता के साथ मनाए जाते है। पुलिस अधीक्षक विनीत जैन ने 19 अगस्त, सोमवार रात करीब 9.30 बजे राजवाड़ा पर दोनो संप्रदाय प्रतिनिधियों को आमंत्रित कर उनसे आगामी आने वाले पर्वों पर होने वाले कार्यक्रम की जानकारी लेने के साथ ही व्यवस्थाओं के बारे में भ्ज्ञी जानकारी प्राप्त की। इस दौरान पुलिस कप्तान श्री जैन को सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने बताया कि आगामी 23 अगस्त को जन्माष्टमी पर्व राजवाड़ा पर मनाया जाएगा। जिसमें प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी राजवाड़ा के दोनो सिरों पर रस्सी के सहारे ऊंचाई पर मटकी बांधने के साथ इस वर्ष विषेष रूप से राजवाड़ा पर मटकी फोड़ का आयोजन देखने के लिए आने वाले हजारों लोगांे को किसी प्रकार की असुविधा एवं धक्का-मुक्की ना हो, इस हेतु 2 एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी। साथ ही किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचने के लिए राजवाड़ा पर मकान-दुकानों की छतों एवं राजवाड़ा महल के ऊपर किसी को भी चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मटकी फोड़ कार्यक्रम रात ठीक 9 बजे से आरंभ होकर 12 बजे समाप्त हो जाएगा। नीरजंिसह राठौर ने इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री जैन से इस दिन पुलिस सुरक्षा के भी विषेष इंतजाम किए जाने की मांग की। साथ ही बताया कि इस बार याताात प्रभावित होने से बचने के लिए पार्किंग व्यवस्था के लिए तीन स्थानों का चयन किया गया है।

गणेषोत्सव के दौरान होंगे कई कार्यक्रम
नीरजसिंह राठौर ने जानकारी देते हुए बताया कि 2 सितंबर से गणेषोत्सव आरंभ होंगे। इस दौरान प्रतिवर्ष की तरह ही सार्वजनिक गणेष मंडल द्वारा राजवाड़ा पर कई कार्यक्रम किए जाएंगे। प्रतिवर्ष यहां राजवाड़ा के मंच पर अखिल भारतीय स्तर के कवि सम्मेलन, प्रष्न-मंच, भजन संध्या जैसे कई भव्य आयोजन होते है, लेकिन इस बार राजवाड़ा का मंच निर्माणाधीन होने से इनका स्थान बदला जाएगा। जन्माष्टमी पर्व के दिन भी मंच राजवाड़ा पर छतरी के समीप बनेगा।

1 सितंबर से होगी 10 दिवसीय मोहर्रम की शुरूआत
इस अवसर पर हाजी सलीम बाबा एवं मुस्लिम पंचायत के सचिव नुरूद्दीन शेख ने बताया कि 1 सितंबर से 10 दिवसीय मोहर्रम की शुरूआत हो रहीं है। जिसमें 9वें दिन ताजियों का शहर में जुलूस निकालने के साथ 10वें दिन राजवाड़ा पर ताजिये सजेंगे। जिनके दर्षन एवं पूजन के लिए राजवाड़ा पर मुस्लिम समाज के लोगों के साथ हिन्दू समाज के लोग भी सैकड़ों की संख्या में आते है। इस दौरान सांप्रदायिक सौहादता भी झलकती है।

किसी प्रकार का कोई विवाद नहीं होा
दोनो संप्रदाय के प्रतिनिधियों ने मिलकर बताया कि शहर में वर्षभर आने वाले सभी त्यौहार आपसी भाईचारे और सांप्रदायिक सौहाद्रता के साथ ही मनाए जाते है। हिन्दूओं के त्यौहारों और चल समारोह में मुस्लिम समाज मिलकर स्वागत करता है तो मुस्लिम समाज के ईद पर्व और जुलूस में भी हिन्दू संप्रदाय पूरे सहयोग की भावना के साथ कार्य करता है। यह जानकर पुलिस अधीक्षक श्री जैन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री डावर ने प्रसन्नता व्यक्त की। साथ ही निर्माणाधीन मंच का भी अवलोकन किया। इस अवसर पर हिन्दू संप्रदाय से श्री बैरागी, शषि खत्री, मुस्लिम संप्रदाय से हाजी समीउद्दीन सैयद, इस्माईल खान, शरीफ शेख, गुलरेज कुरैषी, पुलिस प्रषासन की ओर से एसआई जोरावरसिंह, आरक्षक चन्द्रभानसिंह जाट आदि उपस्थित थे।

’बेजुबान को जीवनदान दिया डॉक्टर अंतिम बढ़ो ले ने’

jhabua news
पिटोल । यहा से 8 किमी दूर गांव भाजी डूंगरा के जंगल में राष्ट्रीय पक्षी मोर लहूलुहान अवस्था में घायल पड़ा था जिसको जंगल से गुजरने वाले बच्चों ने देखा तब वहां से दूर थोड़ी दूर खेत पर काम कर रहे मनिया पिता खून जी एवं उसकी परिवार की महिलाओं को घायल मोर के बारे में अवगत कराया तो खून जी सपरिवार तुरंत उसके पास पहुंचा और उसको वहां पर जहां खून निकल रहा था प्राथमिक तौर पर कपड़े की पट्टी बांधकर उपचार के लिए पिटोल  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर लाया गया जहां स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ डॉक्टर अंतिम बढ़ो ले घायल मोर को डेटॉल वगैरह से साफ कर जहां से खून निकल रहा था वहां 8 टांके लेकर खून बंद होने के लिए मलम पट्टी की जिससे मोर को जीवनदान मिला उसके पश्चात डॉक्टरों ने बताया कि इस मोर को किसी जंगली जानवर द्वारा घायल किया गया था जिससे उससे काफी मात्रा में खून का रिसाव हो गया था मोर को पिटोल लाने में खून जी पुत्र धन्ना का भी साथ में मोटरसाइकिल से लाए थे दोनों बाप बेटे के प्रयास से इस बेजुबान को जीवन दान देने का सार्थक प्रयास किया गया इसके बाद डॉक्टर बडोले द्वारा फॉरेस्ट विभाग के कर्मचारियों को सूचना देकर घायल मोर को सौंप दिया वन विभाग की सुरक्षा और देखरेख में वह मोर अभी स्वस्थ है ।

उमापति मंदिर परिसर में जन्माष्टमी पर्व पर होगी हांडी फोड प्रतियोगिता बालकृष्ण को सुंदर झुले में बिराजित कर झुलाया जावेगा-

झाबुआ । श्री उमापति महादेव मंदिर पर आगामी 23 अगस्त को भव्य मटकी फोड प्रतियोगिता का आयोजन सायंकाल 7 बजे से किया जावेगा । उक्त जानकारी देते हुए उद्योगपति मनोज भाटी, पण्डित द्विजेंद्र व्यास, ओम प्रकाश शर्मा, एवं पण्डित प्रदीप भट्ट ने बताया कि 23 अगस्त को उमापति महादेव मंदिर विवेकानंद कालोनी झाबुआ पर जन्माष्टमी का पर्व पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाये जाने के लिये तेैयारिया प्रारंभ कर दी गई है । 23 अगस्त  शुक्रवार को जन्माष्टमी पर्व के अवसर पर उमापति महिला मंडल सहित जन सहयोग से  भव्य आयोजन किया जावेगा । इस अवसर पर मंदिर में आकर्षक झांकी लगाई जाकर भगवाल श्री कृष्ण के बाल स्वरूप  को हिण्डोले में झुलाया जावेगा । सायंकाल 7 बजे से  उमापति मंदिर तिराहे पर आकर्षक सजावट की जाकर बच्चों के लिये भव्य स्तर पर मटकी फोड प्रतियोगिता का आयोजन किया जावेगा तािा विजेताओं को  पुरस्कृत किया जावेगा । उमापति महादेव मंदिर के रमेश पण्डया, सुश्री  विद्या गोलानी, श्रीमती विद्यादेवी व्यास, निशी शर्मा, लाली अहेरिया, रागीनी राठौर, आदि ने नगरवासियों से उमापति मंदिर में आयोजित इस मटकी फोड कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में इस आयोजन मे सहभागी होने की अपील की है  ।

गुरू जीवन जीने के गुर सीखाते है -ः अष्ट प्रभावक नरेन्द्र सूरीजी मसा, गच्छाधिपति आचार्य हेमेन्द्र सूरीष्वरजी मसा का 9वां पुण्योत्सव दिवस मनाया गया
राजेन्द्र सूरीजी की अष्टप्रकारी पूजन का हुआ आयोजन, विकलांग केंद्र पर दिव्यांगजनों को करवाया गया भोजन
jhabua news
झाबुआ। परम् पूज्य जप-तप निष्ठ, सरलमना, षिरोमणी गच्छाधिपति आचार्य भगवंत श्रीमद् विजय हेमेन्द्र सूरीष्वरजी मसा का 9वां पुण्योत्सव दिवस 20 अगस्त, मंगलवार को श्री ऋषभदेव बावन जिनालय में मनाया गया। इस अवसर पर सुबह अष्ट प्रभावक आचार्य देवेष श्रीमद् विजय नरेन्द्र सूरीष्वरजी मसा ‘नवल’ एवं प्रन्यास प्रवर जिनेन्द्र विजयजी मसा ‘जलज’ कीं पावन निश्रा में गुरू गुणानुवाद सभा का आयोजन हुआ। सुबह 9.15 पोषध शाला भवन में आचार्य हेमेन्द्र सूरीष्वरजी मसा के चित्र पर माल्यार्पण लाभार्थी मनोहरलाल मोदी परिवार एवं दीप प्रज्जवलन का लाभ संजयकुमार कांठी परिवार ने लेते हुए हेमेन्द्र सूरीजी के चित्र पर लाभार्थी परिवारों द्वारा दीप प्रज्जवलन एवं माल्यार्पण किया गया। गुरूदेवजी की वासाक्षेप पूजन श्री धोखा परिवार अगराल (मेघनगर) ने की। बाद सर्वप्रथम अष्ट ्रप्रभावक नरेन्द्र सूरीष्वरजी मसा ने आचार्य हेमेन्द्र सूरीजी मसा के संबंध में धर्मसभा को संबोधित करते हुए कहा कि गुरू जीवन जीने के गुर सीखाते है। गुरू पात्रता को देखकर विषेषता के अनुसार ज्ञान देते है।  गुरू भिन्न-भिन्न प्रकार से व्यक्ति को धर्म में जोड़ने का प्रयास करते है। नरेन्द्र सूरीजी ने बताया कि वे हेमेन्द्र सूरीजी मसा के साथ 41 वर्ष तक उनके सत्संग में रहे। उन्होंने उनके साथ के कई संस्मरण भी सुनाए। वह कभी किसी पर नाराज नहीं होते थे।

हेमेन्द्र सूरीजी ने अपने जीवनकाल में सेवा और धर्म को प्रमुखता दी
अष्ट प्रभावक ने शंखेष्वर पाष्र्वनाथ तीर्थ का संस्मरण सुनाते हुए कहा कि हेमेन्द्र सूरीजी तपस्वी थे, मनस्वी थे और गंभीर भी थे। प्रन्यास प्रवर जिनेन्द्र विजयजी मसा ने बताया कि हेमेन्द्र सूरीष्वरजी ने अपने जीवनकाल में सेवा एवं धर्म को प्रमुखता दी। वह बड़े होकर भी छोटे के प्रति सद्भाव से वार्तालाप करते। अंत में आचार्य देवेष ने कहा कि भूल को सुधारने के लिए गुरू तत्व को देव के बाद में और धर्म के पहले अर्थात बीच में रखा गया है। बाद गुणानुवाद सभा में श्री संघ अध्यक्ष संजय मेहता, वरिष्ठ संजय कांठी, श्रावक रत्न धर्मचन्द मेहता आदि ने भीे आचार्य हेमेन्द्र सूरीष्वरजी मसा के जीवन पर अपने विचार व्यक्त किए।

अष्टप्रकारी पूजन का हुआ आयोजन
दोपहर 1.30 बजे बावन जिनालय गुरू हाॅल में गुरूदेव राजेन्द्र सूरीष्वरजी मसा की अष्टप्रकारी पूजन का आयोजन हुआ। पूजन का लाभ अषोककुमार समरथमल राठौर परिवार ने लिया। वहीं पूजन श्री राज ़ऋषभ बहू मंडल की महिलाओं द्वारा पढ़ी गई। शाम 5.30 श्री राज ऋषभ बहू मंडल द्वारा जिला विकलांग पुनर्वास कंेद्र पहुंचकर यहां दिव्यांगजनों को भोजन करवाकर पुण्य लाभ अर्जन किया गया।

प्रेक्षक श्री अनंनत नारायण अरोरा 22 अगस्त तक जिले के भ्रमण पर रहेगे
      
झाबुआ । नगरीय निकायो के आम निर्वाचन हेतु फोटोयुक्त मतदाता सूची के  वार्षिक पुनरीक्षण वर्ष 2019 की कार्यवाही के पर्यवेक्षण के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा झाबुआ जिले के लिए श्री अनंनत नारायण अरोरा प्रेक्षक नियुक्त किये गये है। प्रेक्षक श्री अरोरा झाबुआ पहुच गये है। प्रेक्षक श्री अरोरा 22 अगस्त तक जिले के भ्रमण पर रहेगे। आम नागरिक अपनी समस्याओ के संबंध में पे्रक्षक को उनके दूरभाष क्रमाक 9425134261 पर अवगत करा सकते है। साथ ही प्रेक्षक से स्थानीय सर्किट हाउस झाबुआ में संपर्क कर सकते है। तथा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त माध्यम टीम द्वारा दिनाक 21 अगस्त को जिले की समस्त नरीय निकायो में फोटोयुक्त मतदाता सूची की पुनरीक्षण प्रक्रिया की महत्वपूर्ण गतिविधियो/कार्यवाहियो की विडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी की जावेगी।

कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा,ने जनसुनवाई में सुनी आमजन की समस्याएॅ, जनसुनवाई में 75 से अधिक आवेदन प्राप्त हुवे

jhabua news
झाबुआ  । आज मंगलवार को जनसुनवाई कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में आयोजित की गयी। जिसमें आवेदन कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा, सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप षर्मा एवं जिला अधिकारियो ने लिये। जनसुनवाई में विभिन्न विभागो के जिला अधिकारी भी उपस्थित थे। जनसुनवाई मे षासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय कुन्दनपुर के संविदा षिक्षक वर्ग-3 विनोद राठौर एवं अन्य षिक्षको ने जनसुनवाई में चार माह से वेतन नही मिलने के बारे में बताया एवं वेतन भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। श्रीमती रेता पति भावसिंह एवं श्रीमती केषा पति कलसिंह निवासी बियाडाबर तहसील रामा ने नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक षाखा कालीदेवी से ऋण स्वीकृत करवाने के लिए आवेदन दिया। ग्राम सागिया तहसील रामा के ग्रामीणो ने गांव के बयडिया फलिया के बीच में तालाब का पानी आ जाने से बच्चो को स्कूूल जाने एवं ग्रामीणो को आवागमन में परेषानी होने की बात कही एवं ग्रामीणो ने आवागमन की सुविधा के लिए नवीन रोड एवं पुलिया निर्माण करवाने के लिए आवेदन दिया। षाला प्रबंधन समिति नवीन माध्यमिक विद्यालय बेहाडवी तहसील रामा ने स्कूल भवन की बाउण्ड्रीवाल का निर्माण करवाने के लिए आवेदन दिया एवं स्कूल में एक और षिक्षक की पदस्थापना किये जाने के लिए आवेदन दिया। सावनमाता आदिवासी मछवारा समूह गुलाबपुरा के सदस्यो एवं गुलाबपुरा जलाषय के डूब प्रभावित किसानो ने मत्स्य पालन का पट्टा निरस्त करवाने के लिए आवेदन दिया। अतिथि षिक्षक दिलीप पालिया, बसन्ति भयडिया, ममता डावर, प्रमिला धाकिया, षमी रावत, सोबान मेडा, अनिता गडरिया, संकुल कालापीपल, ढेकलबडी, करडावद एवं रातीतलाई ने माह मार्च-अप्रैल का बकाया वेतन भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। रामचन्द्र पिता हेमराज निवासी ग्राम रल्यावन तहसील पेटलावद ने प्राकृतिक आपदा में मकान क्षतिग्रस्त हो जाने पर मुआवजा दिलवाने के लिए आवेदन दिया। तेजिया पिता मोहन निवासी वागलावाट तहसील झाबुआ ने वाहन दुर्घटना मंें दोनो पैर से अपंग हो जाने से नया सवेरा (संबल) योजना का लाभ दिलवाने के लिए आवेदन दिया। मुनसिंह पिता कानजी, सामला, धनसिंह, कांतु, अनसिंह, मकना, निवासी सिंगाड फलिया, महुआ फलिया ग्राम नवापाडा भण्डारिया, ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलवाने के लिए आवेदन दिया। नब्बु पिता चिलिया निवासी मोजीपाडा तहसील झाबुआ ने बिजली का बिल अधिक आने पर बिल माफ करवाने के लिए आवेदन दिया। हीरा पिता थावरिया निवासी जरीपाडा सेमलिया नारेला ने वृद्वावस्था पेंषन स्वीकृत करवाने के लिए आवेदन दिया। रस्सू पिता हुमजी निवासी बडा घोसलिया तहसील मेघनगर ने खाद्यान्न हेतु पात्रता पर्ची दिलवाने के लिए आवेदन दिया। हाजी लाला पठान, प्रियदर्षन सिंह निवासी बाबेल चैराहा झाबुआ ने झाबुआ षहर में फिर रहे आवारा मवेषियो व आवारा कुत्तो को षहर से बाहर करने की कार्यवाही करवाने के लिए आवेदन दिया। ग्राम बखतपुरा तहसील पेटलावद के ग्रामीणो ने तालाब में अधिगृहित कृषि भूमि का मुआवजा दिलवाने के लिए आवेदन दिया। जनसुनवाई में 75 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें अधिकांष आवेदन पत्र छात्रावास में प्रवेष, अतिथि षिक्षको के वेतन भुगतान से संबंधित थे। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने जनसुनवाई में आवेदन देने आये दिव्यांगो एवं बुजुर्गो से प्रथम तल पर आवेदन लिए ताकि उन्हे सिढिया चढकर नही जाना पडे।

सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणो का निराकरण प्राथमिकता से करे-कलेक्टर 
समयावधि पत्रो की समीक्षा बेैठक संपन्न
jhabua news
झाबुआ । कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में आज समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप षर्मा, सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में सीएम हेल्पलाइन, जनषिकायत, जनसुनवाई, आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में प्राप्त आवेदनो एवं लोक सेवा गांरटी के प्रकरणो की समीक्षा करते हुए प्रतिमाह दूसरे मंगलवार को होने वाले जन अधिकार कार्यक्रम के लिए लंबित प्रकरणो का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करने के निर्देष सभी संबंधित अधिकारियो को कलेक्टर श्री सिपाहा ने दिये। सभी अधिकारियो को निर्देषित किया गया कि जनसुनवाई एवं सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणो का निराकरण प्राथमिकता से करे। निराकरण के समय आवेदक से चर्चा करे,साथ ही मौके पर जाकर यथास्थिति की पूरी जानकारी के साथ समाधानकारक जवाब पोर्टल पर अपलोड करे। आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान प्राप्त हुए आवेदनो का निराकरण पोर्टल पर दर्ज करे। बैठक में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने उपसंचालक कृषि कोे किसानो की फसल की सुरक्षा, कीट नियंत्रण इत्यादि के लिए सम-समायिक सलाह जारी करने के लिए निर्देष दिये। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं आपूर्ति अधिकारी को मिलावटी खाद्य पदार्थो की सतत जाॅच कर कार्यवाही करने हेतु निर्देषित किया।

सद्भावना दिवस के अवसर पर अधिकारियो/कर्मचारियो ने सद्भावना की प्रतिज्ञा ली
       
jhabua news
झाबुआ । राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में आज सद्भावना दिवस मनाया गया। सद्भावना दिवस के अवसर पर आज 20 अगस्त को प्रातः 11 बजे सभी शासकीय कार्यालयों सहित कलेक्टर कार्यालय परिसर में अधिकारियों, कर्मचारियों ने जाति, सम्प्रदाय, क्षेत्र, धर्म अथवा भाषा का भेदभाव किए बिना सभी भारतवासियों की भावनात्मक एकता और सद्भाव के लिए कार्य करने की प्रतिज्ञा ली। साथ ही हिंसा का सहारा लिए बिना सभी प्रकार के मतभेद बातचीत और संवैधानिक माध्यमों से सुलझाने की भी प्रतिज्ञा ली।कलेक्टर कार्यालय में एडीएम श्री एसपीएस चैहान ने सद्भावना की प्रतिज्ञा दिलाई। इस अवसर पर एसडीएम झाबुआ श्री खराडी सहित कलेक्टर कार्यालय परिसर में लगने वाले विभागो के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

राजवाडा से कलेक्टर कार्यालय खेल परिसर तक सद्भावना दौड का हुआ आयोजन विजेता प्रतिभागियो को किया गया पुरस्कृत

jhabua news
झाबुआ ।  20 अगस्त 2019 को पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गांधी के जन्म दिवस सद्भावना दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय पर सद्भावना दौड का आयोजन राजवाडा चैक से कलेक्टर कार्यालय खेल परिसर तक किया गया। दौड को श्री कांतिलाल भूरिया पूर्व सासंद, श्रीमती मन्नुबेन डोडियार झाबुआ नगर पालिका अध्यक्ष, श्रीमती षांति राजेष डामोर अध्यक्ष जिला पंचायत झाबुआ, श्री प्रबल सिपाहा कलेक्टर झाबुआ, श्री विनीत जैन पुलिस अधीक्षक झाबुआ, श्री संदीप षर्मा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत झाबुआ श्री जलज चतुर्वेदी, जिला खेल अधिकारी के द्वारा हरी झण्डी दिखाकर प्रारंभ की गई। दौड राजवाडा चैक से प्रारंभ होकर नेहरू मार्ग, ब्लाक कालोनी, राजगढ नाका, पुलिस लाईन, कलेक्टर कार्यालय होते हुए खेल परिसर झाबुआ पर सम्पन्न हुई। जिसमें लगभग 849 छात्र-छात्राओ, युवाओ, अधिकारियो/कर्मचारियो एवं जनप्रतिनिधियो ने भाग लिया।  खेल परिसर झाबुआ में सद्भावना दौड के प्रतिभागियो को सद्भावना दिवस की षपथ पूर्व सासंद श्री कांतिलाल भूरिया के द्वारा दिलवायी गई। सद्भावना दौड में बालिका वर्ग में प्रथम कुमारी षीतल खडिया, द्वितीय कुमारी प्रमिला बिलवाल एवं तृतीय कुमारी सुमित्रा मेडा इसी प्रकार बालक वर्ग में प्रथम श्री संतोष चैहान, द्वितीय श्री संजू डामोर, तृतीय श्री विकास भूरिया ने प्राप्त किया। सभी विजेता बालक एवं बालिकाओ को इन्नरव्हील क्लब झाबुआ की ओर से मेमेन्टो एवं प्रमाण पत्र व श्री उमंग सक्सेना अध्यक्ष कराते संघ की ओर से बालक एवं बालिका विजेता प्रतिभागियो को नगद राषि रू 700/- रू 500/- एवं रू 300/- प्रदान किया गया एवं सभी प्रतिभागियो को प्रमाण पत्र वितरित किये गये। उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियो, अधिकारियो/कर्मचारियो, बालक/बालिकाओ, सामाजिक संस्था-इन्नरव्हील क्लब के पदाधिकारियो कें द्वारा पौधारोपण किया गया। इस अवसर पर श्री अभय खराडी एसडीएम झाबुआ, श्री जलज चतुर्वेदी जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी झाबुआ, श्री उमंग सक्सेना अध्यक्ष जिला कराते संघ, श्री हर्षल बहरानी, नायब तहसीलदार, श्रीमती आयषा कुरैषी प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय झाबुआ, इन्नरव्हील क्लब से श्रीमती ज्योती रांका, श्रीमती कल्पना सकलेचा, श्रीमती समता कांठी, श्रीमती षीला कटारिया, श्रीमती सरिता बाबेल, श्रीमती अर्चना सिसोदिया एवं श्रीमती वर्षा छाजेड उपस्थित रहे। दौड को सफल बनाने में श्री कुलदीप धाबाई, योगेष गुप्ता, मनोज पाठक, नरेष पुरोहित, अवलोक षर्मा, जयन्तीलाल परमार, जेवेन्द्र बोराडे, रामसिंह मोहनिया, सूर्यप्रतापसिंह, कु. षिफाली मसीह, कु. देवश्री नाय, कालुसिंह राठौर, बादल पाण्डे, गुलाब गुण्डिया, राहुल, विजय बारिया, भमरू मेडा, विजय गामड, फुलसिंह मुजाल्दे, भावेष का विषेष योगदान रहा। कार्यक्रम में अन्त में आभार प्रदर्षन अवलोक षर्मा खेल प्रषिक्षक के द्वारा किया गया।

कलेक्टर व एसपी ने किया षासकीय उत्कृष्ट बालक प्राथमिक विद्यालय झकनावदा का निरीक्षण
  
झाबुआ । कलेक्टर प्रबल सिपाहा व एसपी विनीत जैन ने पेटलावद तहसील के झकनावदा स्थित उत्कृष्ट बालक प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया साथ ही स्कूली छात्रो से गिनती, पहाडा, देष के प्रधानमंत्री, प्रदेष के मुख्यमंत्री, देष के राज्यो की राजधानियो, के बारे में पूछा जिस पर छात्रो द्वारा सही उत्तर दिया गया। इसके साथ ही स्कूल में चल रही नई संगीत क्लासेस, खेलकूद आदि की जानकारी ली। झकनावदा के सरकारी स्कूल में प्राईवेट जैसी सुविधाओ को देख कर कलेक्टर व एसपी ने स्कूल प्रधानाध्यापक हेमेंद्र जोषी की प्रषंसा की व कहा कि आप को देख कर अन्य स्कूलो को भी इस प्रकार सीख लेना चाहिए हर षासकीय स्कूल यदि इस प्रकार बन जाए तो प्राईवेट स्कूल की आवष्यकता ही नही रहेगी। इस अवसर पर पेटलावद एसडीएम एमएल मालवीय, तहसीलदार केषव व पटवारी मलजी डावर उपस्थित थे।

गैस पाइप लाइन की आग को बुझाने पंहुची दो फायर ब्रिगेड भारत ओमान रिफाइनरीज द्वारा की गई माकड्रिल

jhabua-news
झाबुआ । भारत ओमान रिफाइनरीज लिमिटेड वाडीनगर बीना पाइप लाइन उज्जैन द्वारा वार्षिक आपदा प्रबंधन माकड्रिल पेटलावद ब्लाक के पेटलावद-बरवेट रोड पर ग्राम बावडी के पास की गई। इस मौके पर कलेक्टर प्रबल सिपाहा, एसपी विनीत जैन, एसडीएम एमएल मालवीय, तहसीलदार मुकेष काषिव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कंपनी के अधिकारियो और कर्मचारियो ने आग लगने के बाद कैसे काबू पाया जाता है, इसका नाट्य रूपांतरण प्रस्तुत किया। आॅयल या गैस की पाइप लाइन में आग लगने के बाद कंपनी का कर्मचारी छोटा फायर से आग पर काबू पाने की कोषिष करता है। कामयाब नही होने पर फायर ब्रिगेड को फोन लगाते है। पांच मिनट में दो गाडी आ जाती है। और आग पर काबू पा लिया जाता है। उस दौरान कोई दुर्घटना का षिकार हो जाता है, तो एम्बुलेंस भी आ जाती है। इस डेमो के दौरान अधिकारी-कर्मचारियो के साथ-साथ बडी संख्या में ग्रामीण भी उपस्थित थें।

एमपी वनमित्र साॅफ्टवेयर प्रषिक्षण 26 अगस्त तक आज रामा में आयोजित हुआ प्रषिक्षण
झाबुआ । वन अधिकार अधिनियम के तहत् निरस्त एव लंबित दावो के निराकरण हेतु एमपी वनमित्र साॅफ्टवेयर विकसित किया जा रहा है। इस साॅफटवेयर का लाईव एवं हेन्ड्सआन प्रषिक्षण विकासखण्ड स्तर पर 26 अगस्त तक आयोजित किया जायेगा। प्रषिक्षण विकासखण्ड रामा में आज 20 अगस्त 2019 को आयोजित किया गया। प्रषिक्षण में वनअधिकार संबंधी जानकारी दी गई। विकासखण्ड रानापुर में 21 अगस्त 2019 को, पेटलावद में 22 अगस्त 2019 को, थांदला में 24 अगस्त 2019 को, मेघनगर में 26 अगस्त 2019 को प्रषिक्षण आयोजित किया जाएगा। आयोजित होने वाले विकासखण्ड स्तरीय प्रषिक्षणो में उपखण्ड स्तरीय समिति के सभी सदस्य रेजर, डिप्टी रेंजर तथा रक्षक, ग्राम पंचायत के सचिव, ग्राम रोजगार सहायक एवं पटवारियो को प्रषिक्षण दिया जाएगा।

आपकी सरकार आपके द्वारष् य¨जना का षिविर 21 अगस्त को मदरानी में आयोजित होगा
अधिकारियो की टीम गांव के हर वार्ड में चैपाल लगाकर सुनेगी समस्याए
झाबुआ । जिले के नागरिक¨ं विशेष रूप से ग्रामीण रहवासिय¨ं की समस्याअ¨ं के निराकरण अ©र विकास के सुझाव¨ं पर अमल के लिये षासन द्वारा प्रारंभ की गई आपकी सरकार आपके द्वार योजना का षिविर जिले में 21 अगस्त को मेघनगर ब्लाक के ग्राम मदरानी में आयोजित किया जाएगा। अधिकारियो की टीम गंाव के हर वार्ड में चैपाल लगाकर ग्रामीणो की समस्याए सुनेगी।  कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने निर्देष दिये कि 21 अगस्त को सभी अधिकारी प्रातः 9 बजे आपकी सरकार आपके द्वार में चयनित विकासखण्ड मेघनगर के आकस्मिक भ्रमण के लिए चयनित गाँव में पहुचकर आम जनता से सम्पर्क कर योजना में सम्मिलित कार्यक्रम/गतिविधियो के संबंध में चर्चा कर फिडबेक ले। आकस्मिक भ्रमण वाले गाँव का नाम ग¨पनीय रहेगा। भ्रमण में गाँव की सभी संस्थाअ¨ं का निरीक्षण किया जायेगा। इन संस्थाअ¨ं में स्कूल, आँगनवाड़ी केन्द्र, राशन की दुकान, अस्पताल, ग्राम पंचायत का दफ्तर शामिल हैं। भ्रमण सुबह 9 से द¨पहर एक बजे तक रहेगा। इसके बाद द¨पहर द¨ बजे से मदरानी में विकासखण्ड स्तरीय शिविर में उपस्थित रहे। शिविर में आने वाले आवेदको की समस्याअ¨ं का तत्काल निराकरण करेे। जिन आवेदन¨ं का तुरंत निराकरण संभव नहीं ह¨गा, उसके संबंध में आवेदक क¨ सूचित करे। एक समय-सीमा में निराकरण का कार्य किया जाना है। षिविर में प्राप्त आवेदनो की इन्ट्री भी षासन के पोर्टल पर उसी दिन की जाना है। इसलिए सभी आवष्यक व्यवस्थाये सुनिष्चित करे। कलेक्टर ने शिविर के संबंध में मुनादी एवं अन्य उपाय¨ं से भी ग्रामीण¨ं तक सूचना पहुँचाने का कार्य करने के लिए एसडीएम, सीईओ जनपद को निर्देषित किया।

मतदाता सूची में दावे आपत्तियां प्राप्त करने की तिथि निर्धारित 21 से 30 अगस्त तक प्राप्त किये जायेगे दावे-आपत्ति

झाबुआ । राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों की फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने का कार्यक्रम जारी किया गया है इस कार्यक्रम के अनुसार 21 अगस्त 2019 से 30 अगस्त 2019 तक मतदाता सूची में दावे आपत्तियाँ प्राप्त की जायेगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि नाम जुड़वाने अथवा संशोधन कराने हेतु अपने घर के निकट स्थित दावा आपत्ति केन्द्र पर उपस्थित प्राधिकृत कर्मचारी/संबंधित अनुविभागीय अधिकारीध्तहसीलदार/नायव तहसीलदार से संपर्क किया जा सकता है।  

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...