विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 19 अगस्त 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 अगस्त

नषामुक्ति षिविर-प्रदर्षनी से लाभान्वित हो रहे रेलयात्री

vidisha news
विदिषा 19 अगस्त 2019/ जानी-मानी सामाजिक संस्था अजंता ललित कला एवं समाज कल्याण समिति के प्रभावी सक्रिय सहयोग से जीआरपी द्वारा स्थानीय रेल्वे स्टेषन पर नषा मुक्ति हेतु विषेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत समाज को नषामुक्त बनाने हेतु एक ओर जहां षिविर में नषा करने वालों को मनोवैज्ञानिक परामर्ष दिया जा रहा है वहीं दूसरी ओर नषामुक्ति पर केन्द्रित प्रदर्षनी में प्रदर्षित प्रेरक-प्रभावी चित्रों के माध्यम से नषे के दुष्प्रभावों से यात्रियों को अवगत कराया जा रहा है। मनोवैज्ञानिक भूपेन्द्रसिंह ने इस अवसर पर बताया कि 95 प्रतिषत अपराधों और दुर्घटनाओं के पीछे नषा एक प्रमुख कारण होता है। उन्होंने षिक्षा पाठ्यक्रम में भी नषे के दुष्प्रभावों की जानकारी देने पर विषेष बल दिया। इस अवसर पर काउंसलर शारदा शर्मा, कीर्ति शर्मा, कार्यकर्ता भास्कर शांडिल्य, लता शर्मा आदि विषेष रूप से उपस्थित रहे। षिविर तथा प्रदर्षनी आयोजकों ने विदिषा के स्टेषन मास्टर आरके श्रीवास्तव का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके द्वारा प्रदत्त सुविधा के कारण नषामुक्ति अभियान को भारी बल मिला है। जीआरपी थाना विदिषा के थाना प्रभावी मक्सूद खान ने बताया कि नषा करके ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों के कारण अनेक दुर्घटनाएं होती हैं और ऐसे नषेले यात्रियों से अन्य यात्रियों को भारी परेषानी का सामना करना पड़ता है। नषामुक्ति समाज के लिए नितांत आवष्यक होने के साथ अपराधों की व्यापक रोकथाम के लिए भी अत्यंत आवष्यक है। उन्होंने नषामुक्ति की सफलता हेतु समाज की व्यापक भागीदारी पर विषेष बल दिया है। रेल्वे स्टेषन परिसर में नषामुक्ति पर केन्द्रित विभिन्न प्रकार के बेनर-पोस्टर आदि लगाए गए हैं। 

राजस्व वसूली कार्यो में तेजी लाए

कलेक्टर श्री कौशेलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक में राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए है कि राजस्व वसूली के कार्यो में तेजी लाएं। कलेक्टर श्री सिंह ने बीपीएल सूची में अपात्रों के नाम शीघ्र पृथक करने के निर्देश देते हुए अब तक अनुविभागवार संपादित कार्यो की पृथक से उनके द्वारा समीक्षा की गई। कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन के लंबित आवेदनों पर निराकरण की कार्यवाही समय सीमा में नही करने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश अपर कलेक्टर को दिए है। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के ऐसे आवेदन जो जिला स्तर पर निराकृत किए जा सकते है किन्तु लंबित है ऐसे मामलों में संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बतलाया कि प्रत्येक बुधवार को नियुक्त नोडल अधिकारियों के द्वारा सीएम हेल्पलाइन संबंधी आवेदनों की समीक्षा विभागवार की जाएगी। उन्होंने ऐसे विभाग जहां एलवन से लेकर एलफोर तक सैकड़ों की संख्या में आवेदन लंबित है उन्हें यथाशीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिए गए है। ऐसे आवेदन जो मांग संबंधी है अथवा जिला स्तर पर निराकृत कराया जाना संभव नही है उन आवेदनों के मामलों में स्पष्ट टीप अंकित कर फोर्सक्लोज करने की कार्यवाही की जाए। बैठक में बताया गया कि जिले में अब तक एक करोड़ 52 लाख 13 हजार 949 रूपए की राजस्व वसूली की गई है। गत सप्ताह में यह वसूली सात लाख 92 हजार 523 रूपए की की गई थी। इसी प्रकार बीपीएल सूची में अपात्रों के नाम पृथक करने के तहत अब तक संपादित कार्यवाही की जानकारी एसडीएमों द्वारा प्रस्तुत की गई तदानुसार विदिशा एसडीएम द्वारा 1132, बासौदा द्वारा 1145, ग्यारसपुर द्वारा आठ सौ, शमशाबाद द्वारा 1122 तथा सिरोंज एसडीएम द्वारा 1100 नाम बीपीएल सूची से पृथक करने की कार्यवाही सम्पादित की गई है। 

एसडीएम का प्रभार डिप्टी कलेक्टर श्री प्रजापति को

कलेक्टर श्री कौशेलेन्द्र विक्रम सिंह ने विदिशा एसडीएम श्री लोकेन्द्र सिंह सरल अवकाश स्वीकृत होने पर एसडीएम का प्रभार डिप्टी कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण प्रजापति को सौंपा है। 

तीन अधिकारी पुरस्कृत 

vidisha news
सीएम हेल्पलाइन अंतर्गत वर्ष 2019 में सर्वाधिक संतुष्टिपूर्ण शिकायतों का निराकरण करने पर जिले के तीन अधिकारियों को कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज प्रमाण पत्र प्रदाय कर पुरस्कृत किया है। सीएम हेल्पलाइन के तहत जिले में एलवन स्तर पर प्रथम तीन के द्वारा सर्वाधिक संतुष्टिपूर्ण निराकरण दर्ज कराने पर जिन विभागों के अधिकारियो को पुरस्कृत किया गया उनमें खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्रीमती पूर्णिमा श्रीवास्तव द्वारा 208 में से 139 आवेदनों का निराकरण करते हुए संतुष्टि का प्रतिशत 66.83 तथा गृह विभाग के निरीक्षक श्री रामनारायण शर्मा द्वारा 119 में से 77 का निराकरण कर 64.71 प्रतिशत एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सहायक यंत्री मोहम्मद जैनूल द्वारा एलवन स्तर पर 861 आवेदनो में से 528 आवेदनों का निराकरण करते हुए संतुष्टि का प्रतिशत 61.32 हासिल करने पर प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया है। 

दावे आपत्तियों की समीक्षा

vidisha news
पंचायतों के परिसीमन के परिपेक्ष्य में प्राप्त दावे आपत्तियों की समीक्षा सोमवार को कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा की गई। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई समीक्षा बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा समस्त एसडीएम, जनपदों के सीईओ एवं तहसीलदार मौजूद थे। कलेक्टर श्री सिंह ने जनपदवार समीक्षा कर दावे आपत्तियां किस प्रकार की पाई गई है का जायजा लिया। इस दौरान बतलाया गया कि पंचायतों के परिसीमन के संबंध में नई पंचायतों के गठन, तय जनसंख्या से अधिक आबादी वाले ग्रामों को दूसरी पंचायतों में शामिल करने, पंचायत मुख्यालय पर आश्रित पंचायतों के आमजनों को आने जाने में होने वाली असुविधाएं, बड़ी पंचायतों से छोटे गांव को पृथक करने, अन्य पंचायतों में मिलाए जाने हेतु राजनैतिक प्रस्ताव, मजरों को ग्राम पंचायत में परिवर्तित करने, एक पंचायत से दूसरी पंचायत में हस्तांतरित करने इत्यादि पर आधारित दावे आपत्तियां सामान्यतः प्राप्त हुई है। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी एसडीएमों को प्राप्त दावे आपत्तियों का निराकरण ग्राम पंचायतवार आर्डर तैयार कर निराकृत करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने संबंधितों को स्पष्ट हिदायत देते हुए कहा है कि दावे आपत्तियां निराकरण में पूर्ण तर्को का उल्लेख का स्पष्ट उल्लेख होना चाहिए। प्रत्येक ग्राम पंचायतवार आदेश तैयार किया जाएगा। जिसमें पंचायत से संबंधित तमाम दावे आपत्तियों का पैरावार निराकरण का उल्लेख किया जाएगा।

सद्भावना दौड़ का आयोजन आज

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी जी के जन्म दिवस 20 अगस्त पर जिले में सद्भावना दौड़ का आयोजन किया गया है। जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी श्रीमती पूजा कुरील ने बताया कि सद्भावना दौड़ मंगलवार 20 अगस्त की प्रातः सात बजे जिला खेल परिसर स्टेडियम से शुरू होगी जो नीमताल चौराहे से होते हुए वापिस खेल स्टेडियम में सम्पन्न होगी।  सद्भावना दौड़ में स्कूलों, कॉलेजों के छात्र-छात्राओं के अलावा एनसीसी, एनएसएस, कैडेट एवं विभिन्न खेलों के खिलाड़ी, शारीरिक फिटनेस के प्रति जागरूक स्वयंसेवी संस्थाओं के एवं शासकीय, अर्द्वशासकीय, संस्थाओं में कार्यरत अधिकारी, कर्मचारी सहभागिता निभाएंगे। जिला खेल अधिकारी श्रीमती कुरील ने संबंधितों से अपील की है कि सद्भावना दौड़ में शामिल होकर आयोजन के सफल बनाने में सहयोगप्रद करें। समापन अवसर पर सद्भावना दौड़ के विजेता खिलाड़ियो को प्रमाण पत्र एवं प्रतीक चिन्ह प्रदाय किए जाएंगे। कार्यक्रम उपरांत अतिथियों द्वारा पौधरोपण कार्यक्रम में भी सहभागिता निभाई जाएगी। 

राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार हेतु चयनित

पोषण अभियान के अंतर्गत राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न घटकों के क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वालों से प्रविष्टियां आमंत्रित की गई थी। विदिशा जिले से चयनितों के लिए 23 अगस्त को कन्वेशन हाल होटल अशोका, चाणक्यपुरी नई दिल्ली में पुरस्कृत किया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग के आयुक्त श्री एमबी ओझा के द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि विदिशा जिले की सेक्टर स्तरीय नेतृत्व एवं अभिशरण विदिशा शहरी लुंहागी की नामित प्रतिभागी पुरस्कार हेतु राष्ट्रीय स्तर पर चयनित हुई है। जिन प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा उनमें आशा कार्यकर्ता श्रीमती तस्लीम खॉन, सहायक कार्यकर्ता श्रीमती आरती अहिरवार, पर्यवेक्षक श्रीमती सुनीता सनखेरे एवं एएनएन श्रीमती मीना श्रीवास्तव शामिल है।  

विदिशा जिले में 857.6 मिमी वर्षा दर्ज

विदिशा जिले में इस वर्ष अब तक 857.6 मिमी वर्षा दर्ज की जा चुकी है। गतवर्ष उक्त अवधि में 581.6 मिमी वर्षा हुई थी। सोमवार 19 अगस्त को 25.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि सोमवार 19 अगस्त को सर्वाधिक वर्षा नटेरन तहसील में 51 मिमी तथा न्यूनतम विदिशा में 12.2 मिमी तथा शेष अन्य तहसीलों में भी वर्षा की जानकारी इस प्रकार से है। बासौदा में 24.4 मिमी, कुरवाई में 13 मिमी, सिरोंज 17 मिमी, लटेरी में 26 मिमी, ग्यारसपुर में 23 मिमी, गुलाबगंज में 38 मिमी वर्षा दर्ज हुई है। 

आपकी सरकार आपके द्वार तहत शिविर का आयोजन 26 को

आपकी सरकार आपके द्वार के तहत आयोजित होने वाले शिविर की तिथि में कलेक्टर श्री केव्ही सिंह के द्वारा आंशिक संशोधन किया गया है। नवीन जारी आदेशानुसार उक्त शिविर अब 26 अगस्त को आयोजित किया गया है।  बासौदा जनपद पंचायत के ग्राम त्योंदा में आयोजित होने वाले उक्त शिविर की संबंधितों को व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश प्रसारित किए गए है वही विभागों के अधिकारियों को योजना एवं कार्यक्रमों पर आधारित छाया चित्रयुक्त प्रदर्शनी लगाने तथा स्वास्थ्य एवं पशु चिकित्सा विभाग को शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए गए है।  कलेक्टर श्री सिंह ने आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की मंशा के अनुरूप सभी अधिकारी प्रातः नौ बजे जिला मुख्यालय से रवाना होकर किसी एक गांव में पहुंचकर योजनाओं के क्रियान्वयन की अद्यतन जानकारियां हितग्राहियों से सम्पर्क कर प्राप्त करेंगे इसके पश्चात् दोपहर दो बजे से आयोजित शिविर में शामिल होकर विभाग से संबंधित प्राप्त आवेदनों का निराकरण कर योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को मौके पर अतिथियों द्वारा सामग्री, उपकरण प्रदाय कर लाभांवित करेंगे। 

नया सवेरा योजना के अंतर्गत मत्स्य पालकों का पंजीयन जारी

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ द्वारा संबल योजना को अब नया सवेरा योजना में परिवर्तित कर दिया गया है। इस नया सवेरा योजना के अंतर्गत विदिशा जिले के मत्स्य पालकों का पंजीयन कार्य जारी है पंजीयन के लिए अंतिम तिथि 31 अगस्त नियत की गई है।  जिले के पात्र मत्स्य पालक ग्राम और वार्ड स्तर पर अपना पंजीयन कराकर शासन की योजनाओं का लाभ ले सकते हैं कि जानकारी देते हुए विभाग के सहायक संचालक श्री संतोष दुबे ने बताया कि मछुआरा समितियों को योजना की अवधारणा से अवगत कराया जा चुका है साथ ही साथ योजना से क्या लाभ मिलेगा कि भी विस्तारपूर्वक जानकारी पूर्व में दी जा चुकी है और संबंधितों से आग्रह किया गया है कि अंतिम तिथि के पूर्व अपना पंजीयन अनिवार्यतः करा लें।  नया सवेरा योजना के अंतर्गत दुर्घटना में मृत्यु, सामान्य मृत्यु और अपंगता की स्थिति में सहायता राशि देने के साथ ही शिक्षा प्रोत्साहन, बिजली बिल माफी, स्वास्थ्य लाभ, उन्नत कृषि यंत्र का लाभ, मातृत्व लाभ, अनुग्रह सहायता, अंत्येष्टि सहायता, रोजगार के लिये प्रशिक्षण आदि लाभ दिये जाने का प्रावधान हैं। योजना के अंतर्गत पंजीकृत मत्स्य पालकों को आयुष्मान भारत योजना का भी लाभ दिया जायेगा। 

कम्प्यूटरीकृत राजस्व अभिलेख की प्रतिलिपि प्रदाय नियम में आंशिक संशोधन

कम्प्यूटरीकृत राजस्व अभिलेख की प्रतिलिपि आवेदक को देने के कार्यक्रम प्रदाय-समाधान एक दिवस के अंतर्गत चालू खसरा-खतौनी की प्रतिलिपि नागरिकों को देने के लिये नियमों में संशोधन किये गये हैं। खसरा-खतौनी की प्रतिलिपि प्राप्त करने के लिये आवेदक को जिला या तहसील में स्थित लोक सेवा केन्द्र, आई.टी. केन्द्र में आवेदन करना होगा। प्रतिलिपि की संख्या के अनुसार शासन द्वारा निर्धारित दर पर राशि जमा कर नकल प्राप्त की जा सकेगी।  आवेदन के साथ प्रतिलिपि शुल्क के अतिरिक्त अन्य कोई शुल्क देय नहीं होगा। आवेदक द्वारा भू-लेख पोर्टल ¼https://mpbhulekh.gov.in½ पर यूजर आईडी बनाकर ऑनलाइन आवेदन किया जाकर प्रक्रिया पूर्ण कर अपनी आईडी पर डिजिटली साइन प्रतिलिपि प्राप्त की जा सकेगी। 

भगवान श्री धरणीधर जी के नाम पर चैराहे के नामकरण एवं भूमि पूजन समारोह आज

विदिशा नगर में किरार क्षत्रिय समाज के अराध्य देव भगवान श्री धरणीधर बलराम जी के नाम पर आशीष मंगलवाटिका गार्डन के सामने भोपाल सागर वायपास पर चैराहे का नामकरण एवं भूमि पूजन समारोह का कार्यक्रम आयोजित किया गया है, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव जी, कार्यक्रम की अध्यक्षता न.पा. परिषद विदिशा के अध्यक्ष श्री मुकेश टंडन एवं विशेष अतिथि के रूप में कलेक्टर विदिशा श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह एवं पुलिस अधीक्षक विदिशा श्री विनायक वर्मा जी, विशेष रूप से उपस्थित रहेगें, उक्त जानकारी राष्ट्रीय धरणीधर समिति के जिलाध्यक्ष श्री दीवान किरार द्वारा दी गई, उन्होने सभी से एवं किरार/धाकड़ क्षत्रिय समाज के सभी स्वजातीय बंधुओं से अधिक से अधिक संख्या में कार्यक्रम में उपस्थित होने की अपील करते हुये आव्हान किया कि इस चैराहें के विकास एवं सौदर्यीकरण हेतू सभी के मार्गदर्शन एवं सहयोग की अपील की।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...