पूर्णिया : संवेदकों की मनमानी के खिलाफ वार्ड पार्षद हुई मुखर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 31 अगस्त 2019

पूर्णिया : संवेदकों की मनमानी के खिलाफ वार्ड पार्षद हुई मुखर

- नगर आयुक्त से की लिखित शिकायत, कहा - उनके वार्ड में नहीं हो रहे विकास कार्य - पत्र के माध्यम से सरिता राय ने कहा है कि नगर निगम में विकास से संबंधित लिए गए प्रस्तावों के आलोक में निविदा को संवेदक के द्वारा प्राप्त कर उनके द्वारा कार्यस्थल पर कार्य नहीं किया जा रहा है
ward-member-vocal-purnia
पूर्णिया (आर्यावर्त संवाददाता) : नगर निगम में इन दिनों विकास कार्यों को पटरी पर लाने की कवायद तेज हो गई है। एक ओर जहां गत दिनों मेयर सविता देवी ने पत्र प्रेषित कर 20 संवेदकों को ससमय कार्य निष्पादन की नसीहत दी है। वहीं दूसरी ओर वार्ड 22 की पार्षद सरिता राय ने नगर आयुक्त विजय कुमार सिंह को बुधवार को पत्र प्रेषित कर नगर निगम अंतर्गत संवेदकों के द्वारा निविदा प्राप्त कर कार्यस्थल पर कार्य नहीं करने के संबंध में जांच कर कार्रवाई सुनिश्चित करने की मांग की है। उन्होंने पत्र के माध्यम से कहा है कि नगर निगम में विकास से संबंधित लिए गए प्रस्तावों के आलोक में निविदा को संवेदक के द्वारा प्राप्त कर उनके द्वारा कार्यस्थल पर कार्य नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनके वार्ड में कई ऐसी महत्वाकांक्षी एवं नागरिक सुविधा से जुड़ी योजनाएं जिसकी निविदा वित्तीय वर्ष 2017-18 एवं 2018-19 में आहुत की गई। कार्य भी संवेदक को प्राप्त हो गया। लेकिन इसके बाद भी उन सभी संवेदकों के द्वारा अब तक कार्यस्थल पर कार्य की शुरूआत नहीं की गई है। 

...लोकसभा चुनाव के दौरान ही लगाया गया था शिलापट्‌ट : 
कार्यस्थल पर संवेदक के द्वारा लोकसभा चुनाव से पूर्व बगैर किसी सूचना के शिलापट्‌ट भी लगा दिया गया है। उन्होंने कहा कि ग्रुप संख्या 12 कन्हैया मुखर्जी के घर से नवीन भोजनालय वाया तारा शंकर चटर्जी, मनोज कट्‌टारूका, दिनकर सिंह, निर्मल जैन के घर तक और डॉन के घर से संजय मेहता के घर तक, प्रदीप मंडल के घर से कृति प्रसाद की दुकान तक और लक्ष्मण कामती के घर से डीएसए ग्राउंड सड़क और प्रदीप यादव के घर से कपिलदेव कर्मकार और मलय सोम के घर से सिन्हा जी के घर तक पक्कीकरण एवं नाला निर्माण का कार्य मुख्यमंत्री नली गली योजना के द्वारा संवेदक फिरोज अंसारी को प्राप्त हुआ है। उक्त सड़क शहर के मध्य में है। उक्त सड़क से परियोजना कार्यालय, कई आवासीय होटल एवं भोजनालय, रामकृष्ण मिशन आश्रम, भट्‌ठा दुर्गाबाड़ी एवं कई विद्यालय जुड़े हैं। जो कि पूरी तरह से क्षतिग्रस्त है। उन्होंने कहा कि आम आवाम को उक्त सड़क से जलजमाव के कारण आवागमन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। खासकर मंदिर एवं विद्यालय आने जाने में लोगों को भारी परेशानी हो रही है। सरिता राय ने कहा कि उक्त सड़क में संवेदक के द्वारा लोकसभा चुनाव से पहले आनन फानन में बगैर किसी की उपस्थिति में शिलापट्‌ट लगा दिया गया था। 

...अासपास के वार्ड में शुरू हो चुका है कार्य लेकिन वार्ड 22 में नहीं : 
उक्त संवेदक को इसी निविदा के माध्यम से कई अल्पसंख्यक क्षेत्र बाहुल्य वार्ड में भी कई कार्य आवंटित है। उनमें कुछ कार्य स्थलों पर संवेदक कार्य प्रारंभ कर चुके हैं। लेकिन शहर के मध्य एवं आवश्यक क्षेत्र के होने के बाद भी संवेदक के द्वारा कार्य की शुरूआत नहीं की जा रही है। जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का स्पष्ट आदेश है कि मुख्यमंत्री नली गली योजना में कोई लेटलतीफी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वहीं दूसरी ओर निविदा संख्या 09/2018-19 ग्रुप संख्या 120 नगर निधि के माध्यम से वार्ड 22 में मल्लिक जी के घर के पास, चित्रवाणी चौक एवं रामकृष्ण मिशन चौक के पास कलवर्ट निर्माण का कार्य संवेदक सत्यनारायण राम को आवंटित है। फिर भी उनके द्वारा यह कार्य शुरू नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि इन सभी चौक पर सड़क व कलवर्ट पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुका है। जिस कारण हर वक्त हादसे की आशंका बनी रहती है। इन कलवर्ट के निर्माण को ले सदर विधायक विजय खेमका कई बार विधानसभा व नगर निगम में पत्राचार कर चुके हैं लेकिन इसके बाद भी संवेदक के द्वारा कार्य नहीं कराया जा रहा है। 

...शौचालय निर्माण की जगह है अतिक्रमित : 
निविदा संख्या 01/2018-19 ग्रुप संख्या 24 नगर निधि योजना के द्वारा वार्ड 14 व 22 में टैक्सी स्टैंड में डिलक्स शौचालय व जिला स्कूल मुख्य सड़क में यूरिनल का निर्माण संवेदक विकास यादव को प्राप्त हो चुका है। इन जगहों पर शौचालय व यूरिनल का निर्माण जनहित में बेहद जरूरी है। इस संबंध में जब वार्ड पार्षद सरिता राय ने संवेदक से बात की तो संवेदक ने बताया कि जिला स्कूल रोड में यूरिनल का स्थान प्राप्त है लेकिन टैक्सी स्टैंड में डिलक्स शौचालय निर्माण कहां होना है इस संदर्भ में संवेदक ने जब नगर निगम से संपर्क किया तो जो कार्यस्थल बताया गया है वह अतिक्रमित है। जब तक वह जगह अतिक्रमणमुक्त नहीं हो जाती है तब तक वहां निर्माण कार्य नहीं हो सकता है। वार्ड पार्षद ने कहा कि किन कारणों से हमारे वार्ड में विकास कार्य को गति नहीं दी जा रही है यह समझ से परे है। उन्होंने इस मामले को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त, जिलाधिकारी व नगर आयुक्त को लिखित रूप से आवेदन दिया है ताकि सारे कार्य की शुरूआत जल्द से जल्द हो सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...