झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 03 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 3 सितंबर 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 03 सितंबर

गोरक्षा दल व हिंदू संगठनों ने गोवंश मालिकों के खिलाफ पुलिस  को दिया आवेदन

jhabua news
पारा । नगर में बड़ती आवारा पशु व गोवंश की बड़ती संख्या से अब आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है । नगर हर तरफ जिधर भी देखो बस गाय , बेल ,सांड, छोटे बछड़े व बकरे बकरीयां पारा में बड़ी संख्या में घूमते रहते है कहि भी बैठ जाते है जिसकी वजह से नगर के मुख्य मार्गो पर कई बार ट्राफिक जाम होजाता है । उक्त सभी समस्याओ के निदान के लिए नगर के गो रक्षक दल व हिन्दु संगठनो ने रविवार की शाम को तमाम आवारा पशु मालिको के खिलाफ पुलिस चौकि पारा एक आवेदन दिया व पुलिस से आवारा पशु मालिको के खिलाफ सख्त कारवाही करने कि मांग की ।इन आवारा पशुओ के कारण नगर की जनता को कई तरह की समस्याएं आती है ओर रात में ये पशु आस पास के खेतों में घुस कर किसानों की फसलों को भारी नुक्सान पहुचाते है जिसके कारण खेत मालिक उन्हें बेरहमी से मारते हुवे सडको पर दौड़ाते है जिससे किसी दुर्घटना को अंदेशा भी बना रहता है। बीते शनिवार की रात में भी कुछ इस तरह खेत से दौड़ाते हुए किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा एक बछड़े को नुकीली किल जैसी किसी वस्तु से मारा जिसके कारण बछड़ा बुरी तरह घायल होगया जिसका उपचार नगर के गोरक्षा दल व हिंदू संघठनो द्वारा पशुचिकित्सालय पर करवाया गया इस घटना के बाद हिंदू संघठनो में रोष है । पुलिस चैकी पारा पर इस तरह से गोवंश को मारने ओर उन्हें आवारा छोड़ने वाले अज्ञात मालिको के खिलाफ कार्यवाही के लिये आवेदन दिया है । साथ ही चेतावनी दी हे कि अगर प्रसाशन इन पर कठोर कारवाही नही करता हे तो संगठन द्वारा अंदोलन किया जावेगा। इस अवसर पर उमेश सेतन,रिंकु पंवार, अनिल प्रजापति मनोज सोनी गोतम राठोर शिवम पांचाल राहुल परमार अंकित राठोर सिद्धु राठोर व जयदिप राठोर उपस्थित थे।

विधायक मेडा ने किया गणेश प्रतिमाओ का वितरण

पारा । आज गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर पेटलावद क्षेत्र के विधायक वालसिह मेडा ने रामा ब्लाक के पारा क्षेत्र मे दो सो से अधिक गणेश प्रतिमाओ का निःशुल्क वितरण किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार आज गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर क्षेत्र के विधायक वालसिह मेडा समुचे विधानसभा मे गणेश प्रतिमाओ का वितरण किया। इसी गणेश उत्सव के चलते आज पारा क्षेत्र मे दो सो से अधिक प्रतिमाओ का वितरण किया। साथ ही उपस्थित जन समुदाय को प्रतिमाओ का वितरण करते हुए भगवान श्री गणेश के जन्म व उनसे जुडी हुई रोचक कथा को भी सुनाया । कि किस तरह माता पावर्ती ने भगवान गणेश को सुरक्षा मे लगाया व गणेश जी भगवान शिवजी को प्रवेश के लिये मना किया प्ररिणाम स्वरुप भगवान शिव ने पुत्र गणेश का सर धड से अलग किया व बाद मे हाथी के मुख को गणेश के धड से जोडा। इससे पुर्व विधायक मेडा ने सभी गणेश प्रतिमाओ का पुजन अर्चन किया व आरती कि। बाद मे सभी प्रतिमाओ को क्षेत्र के दुरदराज के ग्रामीण क्षेत्र से आए गणेश मण्डलो को प्रतिमाओ का वितरण किया। साथ ही अनंतचर्तुदशी पर गणेश विर्सजन के दिन सवारी निकालने पर उनकी तरफ से प्रसाद वितरण करने कि घोषणा भी कि। इस अवसर पर कांगेस के सलले पठान, राकेश कटारा, निलेश कटारा, केमता डामोर , जोगडीया निनामा, वझेसिह, अनिल सौलंकी, रमेश मोहनिया, सुरेश पचाया अमन सिह मेडा,भुरसिह गाडरीया रणसिह खराडी, दिलीप खराडी,वेलसिह बामनिया, किडिया भाई सेमलखेडी ,लछीया निनामा सहीत क्षेत्र के कई पंच सरपंच तडवी कांग्रेस के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सांसद का सराहनीय प्रयास प्रधानमंत्री कार्यालय से 3 लाख की आर्थिक सहायता कीडनी उपचार के लिये हुई स्वीकृति

झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी के रतलाम- झाबुआ-आलीराजपुर के सांसद गुमानसिंह के सांसद पद पर निर्वाचित होने के साथ ही जहां  पूरे संसदीय क्षेत्र की समस्याओं को निराकरण करने में वे जुझारूपन के साथ अपनी भूमिका का निर्वाह कर रहे है वही मानव सेवा माधव सेवा के महामंत्र को भी साकार करते हुए आम जनों की मुसिबतों एवं बीमारी आदि की दिशा में भी सहयोग देने में कोई कमी नही रखते है। इसका ताजा मामला चंद्रशेखर आजाद नगर भाबरा के कैलाश वसुनिया है  जिनकी दोनों किडनी खराब हो गई थी तथा जिसका प्रत्यारोपण कराने के लिए कैलाश की आर्थिक स्थिति खराब होने से वे अपना इलाज करवाने में पूरी तरह से असहाय दिखाइ्र दे रहे थे । कैलाश ने सांसद गुमान सिंह डामोर से अपनी बीमारी को लेकर वस्तुस्थिति से अवगत कराकर मदद की गुहार लगाई । सांसद गुमान सिंह डामोर ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहतकोष राशि से आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय नई दिल्ली को पत्र लिखा एवं राष्ट्रीय राहत राशि इस मरीज को जल्द उपलब्ध कराने की अनुशंसा की । सांसद के पत्र पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने गंभीरता से लेते हुए कैलाश को तत्काल प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से आर्थिक सहायता के रूप में तीन लाख रूपये का अनुदान स्वीकृत कर दिया है । उक्त राषी स्वीकृत हो जाने से कैलाश अब अपनी कीडनियों का उपचार आदि करवा सकेगें तथा आरोग्यमय जीवन व्यतित कर सकेगें । सांसद गुमानसिंह डामोर की इस जन हितैषी कार्यवाही की पूरे अंचल मे प्रसंशा की जारही है 

रेल परियोजना कार्य को शीघ्र पुरा करने हेतु पूर्व सांसद कांतिलाल भूरिया ने उठाई आवाज
त्वरित कदम नही उठाये तो किया जायेगा आंदोलन
झाबुआ। पूर्व केन्द्रिय मंत्री एवं पूर्व सांसद कांतिलाल भूरिया ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से पत्र लिखकर मांग की है कि तत्कालिन यूपीए सरकार के प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ने 8 फरवरी 2008 को झाबुआ पहुचकर दाहोद इ्रन्दौर एवं छोटा उदयपुर धार रेल लाईन परियोजना का शिलान्यास कर उक्त रैल लाईन का कार्य 2012 तक पुरा करने की घोषणा की थीं। उक्त सभा में तत्कालिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान मौजुद थे। प्रदेश मे 2004 से 2018 तक भाजपा सत्ता में रही किन्तु भाजपा सरकार ने जानबुझकर उस योजना का कार्य करने में देरी की। इस कारण रेल्वे लाईन हेतु भुमि अधिग्रहण की कार्यवाही संपादित नही होेने दी। एवं उस महती योजना का कार्य धनराशि के अभाव में अभी तक अधर में लटका हुआ है। प्रदेश कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद विगत 6 माह में भुमि अधिग्रहण के मामले में एवं अधिग्रहित भुमि के मुआवजा वितरण में तेजी आई है। किन्तु केन्द्र शासन इस योजना के क्रियान्वन में कोई दिलचस्पी नही ले रही है। श्री भूरिया ने मांग की है कि केन्द्र शासन इन्दौर दाहोद रेल परियोजना का कार्य शिघ्र पा्ररंभ करे। अन्यथा कांग्रेस पार्टी एवं क्षेत्र की जनता इस रेल परियोजना हेतु व्यापक आंदोलानात्मक कदम उठाने हेतु रेल रोको आंदोलन के लिये मजबुर होना पडेगा। श्री भूरिया ने यह भी बताया कि मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ इस योजना के शेष रहे अधिग्रहण हेतु अधिकारियो से त्वरित कार्यवाही के निर्देश दे चुके है। एवं स्वयं मानिटरिंग भी कर रहे है।  ज्ञातव्य है कि समय समय पर श्री भूरिया ने अपने संसदीय कार्यकाल में कई बार रेल मंत्री को पत्र लिखकर एवं रूबरू होकर संसद में भी कई बार वस्तु स्थिति से अवगत कराते हुये आवाज बुलंद की थी। श्री भूरिया ने यह भी कहा कि इस योजना को लेकर पूर्व मे धरना प्रदर्शन के माध्यम से शासन से त्वरित कार्यवाही प्रारंभ करवाई थी किन्तु उसके बाद वही ढाक के तीन पत्तो की तरह कार्य मे गती धीमी पड गई है ओर इससे जिले से बडी संख्या में ग्रामीणजन जिन्हे रोजगार मिलना चाहिये वे पलायन करने को बाध्य हो रहे है। श्री भूरिया ने चेतावनी देते हुये कहा कि यदि इस कार्य को त्वरित गति से नही प्रारंभ किया गया तो पुरे अंचल में इसे लेकर कांग्रेस कडे कदम उठायगी। उक्त जानकारी वरिष्ठ कांग्रेस नेता रमेश डोषी एवं प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने दी।

बेंड बाजों एवं आतिषबाजी के साथ 85 वें सार्वजनिक गणेषोत्सव का हुआ श्रीगणेष
नगर में पुष्पवर्षा कर जगह जगह किया गया चल समारोह का स्वागत महामंगल आरती में श्रद्धालुओ ं की रही भीड
jhabua news
झाबुआ । नगर के हृदयस्थल पर राजाशाही के जमाने से मनाये जाने वाले सार्वजनिक गणेश मंडल द्वारा गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर धुमधाम से श्रीजी की प्राण प्रतिष्ठा का विशाल चल समारोह गणपति बप्पा मोरिया के गगन भेदी उदघोष के साथ वैदिक एवं धार्मिक परंपरा के अनुसार निकाला गया । नगर के सैकडो की संख्या में गणमान्य जनों से भगवान श्री गणेशजी की इस शोभायात्रा में भाग लिया । इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नु डोडियार, इतिहासविद डा. केके त्रिवेदी, मंडल के अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद अग्निहौत्री, महासचिव नानालाल कोठारी, नाथुभाई मिस्त्री, बाबुभाई अग्निहौत्री, मनीष व्यास, यशवंत पंवार, हर्षभट्ट, जितेन्द्र शाह, निरंजनसिंह, राजेन्द्र सोनी, जितेन्द्र पटेल, अजय सोनी ,लालसिंह चैहान, मानसिंह मेडा, समीउद्दीन शेख, रविराज राठोर, जितेन्द्रसिंह राठौर,रामगोपाल सोनगरा, मोहनभाई मूरलीवाले, बाल मुकुंुदसिंह चैहान, गोपालसिंह चैहान, सौभाग्यसिंह चैहान सहित बडी संख्या में नगरवासियों ने भाग लिया । राजवाडा चैक से बेंड बाजों के साथ सुसज्जित रथ में बिराजित भगवान श्री गणेशजी की बेंड बाजों एवं आतिशबाजी के साथ भव्य शोभा यात्रा के नगर के प्रमुख चोराहों पर पुष्पवर्षा करके स्वागत किया गया । चल समारोह गोवर्धननाथ मंदिर से होता हुआ आजाद चैक, बाबेल चैराहा, थांदला गेट, लक्ष्मीबाई मार्ग, होते हुए जै न मंदिरा से होकर राधाकृष्ण मार्ग होता हुआ राजवाडा पहूंचा जहंा भव्य आतिशबाजी की गई । बेंड बाजों से भजनों की प्रस्तुति से पूरा नगर गणेशमय हो गया । राजवाडा स्थित श्री सत्यनारायण मंदिर में भगवान गणेशजी की विधि विधान एवं मंत्रोच्चार के साथ आचार्य जैमिनी शुक्ला, पण्डित भागवत शुक्ला, पण्डित जनार्दन शुक्ला द्वारा प्राण प्रतिष्ठा करवाई गई । मुख्य अतिथि श्रीमती मन्नुबेन डोडियार एवं नाथुभाई मिस्त्री मुख्य लाभार्थी रहे । अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद अग्निहौत्री  सहित सभी उपस्थित जनों ने भगवान गणेश की विधि विधान से प्राण प्रतिष्ठा पूजा की तथा दोपहर 12 बजे महा मंगल आरती के साथ भगवान श्री गणेश की स्थापना की विधि पूर्ण हुई । इस अवसर पर लालसिंह चैहान द्वारा 51 किलो लड्डू मोदक की प्रसादी का वितरण किया गया । रात्री में 8 बजे से मंदिर पर आचार्य जैमिनी शुक्ला द्वारा श्री गणेश पूराण का वाचन  किया गया । मंडल के महासचिव नानालाल कोठारी ने बताया कि आज 3 सितम्बर को रात्री आठ बजे से श्री सत्यनारायण मंदिर पर संगीतमय सुंदरकांड का पाठ का आयोजन किया गया है । उन्होने नगरवासियों से इस अवसर पर उपस्थित होकर धर्मलाभ लेने की अपील की है ।

संवत्सरि प्रतिक्रमण बाद समाजजनों ने की एक-दूसरे से क्षमायाचना, 3 सितंबर को होगा सभी तपस्वियों के पारणे का आयोजन

jhabua news
झाबुआ। श्री ऋषभदेव बावन जिनालय में चातुर्मास और पर्यूषण महापर्व के अंतर्गत धर्म, आराधनाओं और जप-तप का दौर जारी है। सभी आयोजन जैन धर्म दीवाकर अष्ट प्रभावक आचार्य देवेष श्रीमद् विजय नरेन्द्र सूरीष्वरजी मसा ‘नवल’ एवं प्रन्यास प्रवर जिनेन्द्र विजयजी मसा ‘जलज’ की निश्रा में हो रहे है। जिसमें समाजजन बढ़-चढ़कर उत्साह के साथ भाग ले रहे है। पर्यूषण महापर्व के तहत 2 सितंबर को संवत्सरी पर्व मनाया गया। सोमवार को सुबह 5.15 से प्रतिक्रमण हुआ। 6.30 बजे से पोषध प्रारंभ हुए। 8 बजे से कल्पसूत्रजी के मूल ग्रंथ बारसा सूत्र का वाचन आचार्य नरेन्द्र सूरीष्वरजी मसा ‘नवल’ द्वारा किया गया। बारसा सूत्र ग्रंथ को योगेष जैन परिवार द्वारा व्होराया गया। पांच लाभार्थी परिवारों में क्रमषः यषवं निखिल भंडारी, राजेन्द्र राकेष मेहता, मधुकर शाह, ओच्छबलाल जैन एवं श्रीमती लीलाबाई शांतिलाल भंडारी द्वारा ग्रंथ की वाक्षेप पूजन की गई। तत्पष्चात् ग्रंथ की अष्टप्रकारी पूजन अषोककुमार संघवी परिवार, ज्ञान की आरती विमलकुमार विपुलकुमार कटारिया एवं बारसा सूत्र को अक्षत-मोती से बधाने का लाभ रमेषचन्द्र बाठिया परिवार ने लिया। तत्पष्चात् आचार्य श्रीजी द्वारा सत्त 3 घंटे तक बारसा सूत्र का वाचन किया गया। शाम 4 बजे से संत्वत्री प्रतिक्रमण हुआ, जो सत्त 7 बजे तक चला। इसके अंतर्गत विषेष रूप से धार्मिक क्रियाओं के साथ समाजजनों द्वारा वर्षभर में हुई गलतियों के लिए 84 लाख जीवा योनियों से क्षमायाचना की गई।

100 से अधिक श्रावक-श्राविकओं ने किया पोषण व्रत
बावन जिनालय में करीब 100 श्रावक-श्राविकाओं द्वारा पोषण व्रत कर मंदिर में रहकर धार्मिक क्रियाआंे मे ंलीन रहे। जिनको आचार्य नरेन्द्र सूरीजी एवं प्रन्यास प्रवर जिनेन्द्र विजयजी मसा द्वारा निश्रा प्रदान की गई। आठो दिन पोषण व्रत करने वाले श्रावक-श्राविकाओं के प्रभावना का लाभ यषवंत, निखिल, शार्दुल भंडारी परिवार ने लिया।

आज होगा पारणे का आयोजन
3 सितंबर को सुबह 7.30 बजे से पोषध शाला भवन में श्रीमती वालीबाई समीरमल भंडारी की स्मृति एवं श्रीमती श्वेता भंडारी के भक्तामर महातप के उपलक्ष में यषवंत, निखिल, शार्दुल, जिनांष भंडारी परिवार द्वारा पारणे का आयोजन होगा। करीब 500 से अधिक तपस्वी पारणे का लाभ लेंगे। इस दौरान समाजजनों द्वारा परस्पर एक-दूसरे से क्षमायाचना भी की जाएगी।

रातीतलाई विद्यालय के उच्च श्रेणी षिक्षक भेरूसिंह चैहान की सेवानिवृत्ति पर हुआ विदाइ्र्र समारोह, संस्था प्राचार्य एवं स्टाॅफ की ओर से प्रदान किया अभिनंदन-पत्र

jhabua news
झाबुआ। शासकीय बालक उमा विद्यालय रातीतलाई के उच्च श्रेणी षिक्षक भेरूसिंह चैहान के सेवानिवृत्त होने पर स्कूल प्रबंधन की ओर से विदाई समारोह का आयोजन स्थानीय निजी रेस्टोरेंट के सभा कक्ष में किया गया। जिसमें संस्था प्राचार्य एवं स्टाॅफ के समस्त षिक्षक-षिक्षिकाओं ने उनका अभिनंदन-पत्र देकर सम्मान कर विदाई दी। सर्वप्रथम श्री चैहान को संस्था के नवागत प्राचार्य रविन्द्रसिंह सिसौदिया एवं पूर्व प्रभारी प्राचार्य श्रीमती शीला सिसौदिया ने पुष्प गुच्छ प्रदान किया। बाद समस्त रातीतलाई स्कूल प्रबंधन की ओर से संस्था प्राचार्य श्री सिसोदिया ने उनको शाल ओढ़कार, श्रीफल भेंटकर अभिनंदन पत्र प्रदान किया। साथ ही उपहार भी भेंट किया। इस अवसर पर प्राचार्य श्री सिसौदिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि भेरूसिंह चैहान एक ऐसे शख्स है, जिनकी कमी संस्था को हमेषा महसूस होती रहेगी। इनकी भरपाई करना शायद संभव नहीं है। आप सरल, सहज, मृदुभाषी, हंसमुख, मधुर व्यवहार के धनी है। आप विद्यार्थियों को अध्यापन कार्य के अतिरिक्त अन्य कार्यों में भी तन-मन के साथ अग्रणी रहते थे। संस्था में प्रतिदिन समय पर प्रार्थना करवाना, स्नेह सम्मेलन की गतिविधियां, खेलकूद, साहित्यिक गतिविधियों में आपका सहयोग अतुलनीय रहा। आपने जिले ही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर भी स्कूल के विद्यार्थियांे को पुरस्कार दिलवाकर संस्था का नाम गौरवान्वित किया।

संस्था प्राचार्य एवं स्टाॅफ का मिला भरपूर सहयोग
इस दौरान षिक्षक श्री चैहान ने भी अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि मुझे अध्यापन या किसी भी कार्य में जब भी संस्था के स्टाॅफ की सहयोग की आवष्यकता हुई, तब प्रााचार्य एवं स्टाॅफ ने मुझे भरपूर सहयोग प्रदान किया। जीवन में सदैव संघर्ष रहा और आज भी संघर्षरत हूॅ। उन्होंने बताया कि सेवाकाल में कभी भी अनावष्यक लंबा अवकाष नहीं लिया। साहित्यकार श्री चैहान ने अपनी स्वरचित काव्य रचना ‘मैं नहीं हुआ रिटायर्ड’ सुनाकर उपस्थित सभीजनों के ह्रदय को स्पंदन किया। इस अवसर पर श्री चैहान की धर्मपत्नि श्रीमती ज्योतसना चैहान ने भी अपने विचार रखे।

ढोल के साथ निवास तक निकाला विदाई जुलूस
बाद सभी ने उनके साथ ढोल पर नृत्य किया एवं ढोल के साथ निवास स्थल तक जुलूस के रूप में विदाई दी। विदाई समारोह का संचालन संस्था के षिक्षक मुकेष जोषी ने किया। इस अवसर पर विद्यालय से स्थानांतरित होकर गए लेखापाल लोकेन्द्रसिंह सोलंकी एवं षिक्षिका सीमा त्रिवेदी को भी प्रतीक चिन्ह देकर संस्था से विदाई दी। कार्यक्रम में प्राथमिक, माध्यमिक एवं हायर सेकेंडरी स्कूल का समस्त स्टाॅफ उपस्थित रहा।

झाबुआ के एकमात्र अति प्राचीन सिद्धी विनायक गणेष मंदिर पर महाआरती का हुआ आयोजन, जिला न्यायाधीष एके तिवारी ने की महाआरती
1100 लड्डूओं का प्रसाद किया वितरित
झाबुआ। शहर के एकमात्र काॅलेज मार्ग स्थित प्राचीन जगदीष मंदिर में स्थापित अति प्राचीन सिद्धी विनायक गणेष मंदिर पर 2 सितंबर, सोमवार को गणेषोत्सव पर्व के प्रथम दिन दोपहर 12 बजे महाआरती का आयोजन हुआ। महाआरती में अतिथि के रूप में जिला न्याायाधीष एके तिवारी उपस्थित हुए। पश्चात् महाप्रसादी के रूप में 1100 लड्डूओं का प्रसाद भक्तों को वितरित किया गया। मंदिर के पूजारी पं. जगदीष पंडा ने बताया कि अति प्राचीन सिद्धी विनायक गणेष मंदिर पर प्रतिवर्ष गणेषोत्सव पर्व उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाता है। पर्व के दौरान 10 दिनों तक मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। जगदीष मंदिर में स्थित यह गणेषजी की प्रतिमा अतिप्राचीन होकर चमत्कारिक भी है। प्रतिमा के दर्षन एवं पूजन से भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण होती है। सिद्धी विनायक गणेष मंदिर पर सोमवार को प्रातःकाल 6 बजे प्रतिमा का अभिषेक बाद मनमोहक श्रृंगार पूजारी जगदीष पंडा ने किया।

10 दिनों तक चलेगा दर्षन-पूजन का क्रम
दोपहर 12 बजे महाआरती हुई। जिसमें अतिथि के रूप मंे जिला न्यााधीष एके तिवारी के साथ वार्ड क्र के 1 के युवा पार्षद पपीष पानेरी एवं अनेकों भक्तजनों ने लाभ लिया। पश्चात् सभी भक्तों को 1100 लड्डूओं का प्रसाद वितरित किया। इसके अलावा गणेषोत्सव के दौरान 10 दिनों तक यहां दिनभर श्रद्धालुओं के दर्षन-पूजन का क्रम चलेगा। प्रतिदिन शाम 7.30 बजे आरती होगी। विषेष आरती 11 सितंबर को शाम 7.30 बजे की जाएगी।

मेढ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज के पदाधिकारियों की घोषणा की गई साधारण सभा में समाज हित में की गई विषद चर्चा

jhabua news
झाबुआ । श्री मैढ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज झाबुआ की साधारण सभा का आयोजन रविवार रात्री को राधाकृष्णमार्ग स्थित समाज के श्री सत्यनारायण मंदिर के सभागृह में ओम प्रकाश कडेल की अध्यक्षता मे आयोजन किया गया । इस साधारण सभा में नगर के स्वर्णकार समाज के सभी सदस्यगणों ने भाग लिया । बैठक में ओम प्रकाश कडेल सोनी को समाज का अध्यक्ष बनाये जाने का सभी सभी सदस्यों ने करतल ध्वनि से स्वागत करते हुए आशा व्यक्त की कि ओम प्रकाश सोनी के नेतृत्व में समाज उत्तरोत्तर प्रगति की आ ेर अग्रसर होगा । बेठक में अध्यक्ष ओम प्रकाश कडेल ने समाज के श्री सत्यनारायण मंदिर के संचालन करने में समाजजनों से सहयोग की अपेक्षा करते हुए सभी सदस्यों से आग्रह किया कि वे समाज का मासिक शुल्क के मान से अपनी राशी समयावधि में जमा करवायेगें तो मंदिर की व्यवस्था सुचारू तरिके से हो सकेगी । वही उन्होने पूजारी की व्यवस्था के साथ ही अन्य समाज के मुद्दो पर भी प्रकाश डाला । श्री कडेल ने समाजजनों से एकता के साथ समाज हित में सहयोग प्रदान करने का भी आव्हान किया । अध्यक्ष श्री कडेल ने समाज की नवीन कार्यकारिणी की घोषणा भी की तदनुसार समाज के मुख्य सरंक्षक बाबुलाल खजवानिया तथा सरंक्षक का दायित्व ओम प्रकाश सिद्दड को सोैपा, समाज के उपाध्यक्ष मुकेश अग्रोया बनाये गये , कोषाध्यक्ष का दायित्व चेतन सोनी जवडा को सौपा गया । सचिव नन्दकिशोर अग्राया को बनाया गया ,सह सचिव अजय सहदेवडा बनाये गये । नौसदस्यीय कार्यकारिणी सदस्यों में लोकेन्द्र माण्डन, प्रदीप रमणलाल, मुकेश खजवानिया, विनोद मिण्डीया, पंकज मांडन, कमलेश जवडा, रोहित मांडन, प्रताप खजवानिया एवं योगेन्द्र मिण्डीया को लिया गया । समाज के मीडिया प्रभारी का दायित्व राजेन्द्र कुमार बुक्कण, कमलेश सोनी पत्रकार एवं प्रवीण चाकलिया को बनाया गया । साधारण सभा की बैठक मे पूर्व अध्यक्ष रामेश्वर सोनी द्वारा समाज के अध्यक्ष ओम प्रकाश कडेल  को समाज का सम्पूर्ण चार्ज एवं मंदिर मे भगवान के आभूषणों आदि का चार्ज समाज के सदस्यों के समक्ष प्राप्त किया गया । इस अवसर पर समाज के सदस्यों ने अध्यक्ष ओम प्रकाश कडेल सहित नवीन पदाधिकारियों को बधाईया दी गई । अन्त में आभार प्रदर्शन एडवोकेट बद्रीलाल सोनी ने व्यक्त किया ।

उर्जा मंत्री प्रियव्रतसिंह का 4 सितम्बर को झाबुआ मे एक दिवसीय दौरा

झाबुआ । प्रदेश सरकार के उर्जा मंत्री प्रियव्रतसिंह  4 सितम्बर बुधवार को एक दिवसीय दौरे पर झाबुआ पधार रहे है । उक्त जानकारी देते हुए युवा नेता डा. विक्रांत भूरिया एवं प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रियव्रतसिंह इन्दौर से 4 सितम्बर को प्रस्थान पर पूर्वान्ह 11 बजे सर्कीट हाउस पहूंचेगें तथा कांग्रेस पदाधिकारियों एवं गणमान्यजनों से सौजन्य भेंट करेगें । तत्पश्चात दोपहर 12 बजे स्थानीय उत्कृष्ठ विद्यालय मेदान झाबुआ पर झाबुआ जिले के विद्युत उपभोक्ताओं एवं कार्यकर्ताओं के सम्मेलन मे सम्मिलित होगें । दोपहर 3 बजे स्थानीय सर्कीट हाउस के हाॅल में जिले के विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेगें । इसके  बाद सर्कीट हाउस पर ही  मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कंपनी में कार्यरत नियमित आउट सोर्स संविदा कम्रचारियों की समस्याओं पर चर्चा करेंगे तथा सायंकाल 6 बजे इन्दौर के लिये प्रस्थान करेगें । श्री भट्ट ने बताया कि मंत्रीजी की साथ पूर्व सांसद कांतिलाल भूरिया, जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता, विधायक वालसिंह मेडा, वीरसिंह भूरिया, सुश्री कलावती भूरिया  जिला पंचायत अध्यक्ष शांति डामोर सहित जिले के समस्त कांग्रेस पदाधिकारीगण एवंज न प्रतिनिधिगण विशेष रूप् से उपस्थित रहेगें । जिला कांग्रेस ने सभी कांग्रेस जनों से 4 सितम्बर को अपने क्षेत्र की विद्युत समस्याओं से अवगत कराने के लिये झाबुआ आने का अनुरोध किया है ।

दिव्यांग छात्रों से छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित
      
झाबुआ । दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग, द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृति बीवसंतेीपचेण्हवअण्पद पर शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति हेतु दिव्यांग विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन करने हेतु पंजीयन कार्य शुरू है। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर और संस्था द्वारा ऑनलाइन सत्यापन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। इसी प्रकार पोस्ट मैट्रिक और टॉप क्लास छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तथा संस्था द्वारा ऑनलाइन सत्यापन की अंतिम तिथि 15 नवंबर निर्धारित है। छात्रवृत्ति योजनाओं की विस्तृत जानकारी और मार्गदर्शिका भारत सरकार, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की वेबसाइट एवं राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर उपलब्ध है।

सेवानिवृत्त चिकित्सक¨ं क¨ संविदा नियुक्ति के लिये छानबीन समिति गठित
    
झाबुआ । राज्य शासन द्वारा सेवानिवृत्त चिकित्सा विशेषज्ञ¨ं क¨ संविदा नियुक्ति देने के लिये छानबीन समिति गठित करने का निर्णय लिया गया है। आयुक्त स्वास्थ्य इस समिति के अध्यक्ष ह¨ंगे। प्रदेश में चिकित्सा विशेषज्ञ¨ं की कमी क¨ दूर करने के लिये ल¨क स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से सेवानिवृत्त चिकित्सा विशेषज्ञ/पी.जी. चिकित्सक¨ं क¨ संविदा नियुक्ति दी जायेगी। नियुक्ति के लिये गठित समिति में मिशन संचालक (एनएचएम), संचालक प्रशासन अ©र अपर संचालक (वित्त) सदस्य एवं अपर संचालक (प्रशासन) सदस्य सचिव ह¨ंगे। संविदा नियुक्ति देने में अंतिम अनुम¨दन का अधिकार प्रशासकीय विभाग का ह¨गा।

अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 15 अक्टूबर तक आॅनलाइन आवेदन आमंत्रित

झाबुआ । मध्यप्रदेश के मूल निवासी अल्पसंख्यक समुदाय के कक्षा एक से 10 तक नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थिय¨ं से शैक्षणिक सत्र 2019-20 की  अल्पसंख्यक प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 15 अक्टूबर तक आॅनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। आवेदन भारत सरकार के (एनएसपी) प¨र्टल यूआरएल ूूूण्ेबीवसंतेीपचेण्हवअ  पद पर आॅनलाइन किये जा सकेंगे। इसका लिंक भारत सरकार की वेबसाइट ूूूण्उपदवतपजलंििंपतेण्हवअण्पद पर भी उपलब्ध है। भारत सरकार द्वारा अधिसूचित अल्पसंख्यक के तहत मुस्लिम, ईसाई, ब©द्ध, सिख, पारसी एवं जैन समुदाय के छात्र-छात्राएँ पात्र हैं। य¨जना में अल्पसंख्यक वर्ग के निर्धन परिवार¨ं के कक्षा पहली से 10वीं तक अध्ययनरत प्रति परिवार अधिकतम द¨ बच्च¨ं क¨ शैक्षणिक उत्थान के लिए आर्थिक सहायता के रूप में छात्रवृत्ति दी जाती है। विद्यार्थी द्वारा प्रस्तुत आय की मेरिट के आधार पर प्रदेश के लिये क¨टा निर्धारित है। इसमें माता-पिता/ अभिभावक की वार्षिक आय एक लाख से अधिक नहीं ह¨ने वाले विद्यार्थी पात्र ह¨ंगे।

एप के माध्यम से स्वच्छता फीडबैक दर्ज कराएं
     
झाबुआ । स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2019 के संबंध में जानकारियां संकलित की जा रही है। स्वच्छता के संबंध में जानकारी देने के लिए आमजन गूगल प्ले स्टोर से एप डाउनलोड कर सुगमता से फीडबैक दे सकते है इसके लिए राज्य, जिला झाबुआ और भाषा का चयन अपना फीडबैक दर्ज कराने का आग्रह जिला पंचायत सीईओ द्वारा किया गया र्है। फीडबैक भेजने के लिए प्लेस्टोर डाउनलोडीजजचेरूध्ध्चसंल-हववहसम-बवउध्ेजवतमध्ंचचेध्कमजंपसे?पक=बवउ-हमवेजंज-ेेहतंउममदब-िजूमदपदम का उपयोग किया जा सकता है।

नगरीय निकायों के पेंशनरों को भी शासकीय पेंशनरों के समान महंगाई राहत के आदेश जारी
     
झाबुआ । राज्य शासन के आदेश के अनुक्रम में संचालनालय, नगरीय प्रशासन एवं विकास द्वारा प्रदेश के नगरीय निकायों के पेंशनरों को भी शासकीय पेंशनरों के समान महंगाई राहत मिलेगी। इसका आदेश जारी कर दिया गया है। अब नगरीय निकायों के पेंशनरों को भी एक जनवरी 2019 से छठवें वेतनमान में 154 प्रतिशत की दर से एवं सातवें वेतनमान में 12 प्रतिशत की दर से महंगाई राहत का लाभ प्राप्त होगा।

कृषक कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री सचिन सुभाष यादव 03 सितम्बर को जिले के भ्रमण पर
     
झाबुआ । श्री सचिन सुभाष यादव मंत्री म.प्र.षासन कृषक कल्याण तथा कृषि विकास, उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण विभाग 03 सितम्बर मंगलवार को झाबुआ जिले के भ्रमण पर रहेगे। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार मंत्री श्री यादव 3 सितम्बर को इन्दौर से प्रस्थान कर प्रातः 10ः00 बजे झाबुआ पहुचकर सर्किट हाउस पर जनप्रतिनिधियो से भेंट करेगे एवं विभागीय अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक लेगे, तत्पष्चात उत्कृष्ट विद्यालय मैदान झाबुआ पर आयोजित किसान एवं पंच-सरपंच सम्मेलन में सम्मिलित होगे। उसके बाद स्थानीय कार्यक्रमो में भाग लेने के बाद झाबुआ से इंदौर के लिए प्रस्थान करेगे।

पोषण एवं एनिमिया से मुक्त कर सुपोषण बनाने हेतु मिडिया कार्यषाला 05 सितम्बर को
    
झाबुआ । भारत वर्ष के कुपोषण एवं एनिमिया से मुक्त कर सुपोषण बनाने हेतु भारत षासन ने राष्ट्रीय पोषण मिषन की षुरूवात की है, जो कि आगमी तीन वर्ष तक चलाया जावेगा। इस क्रम में सितम्बर माह राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जावेगा। जिसमें समुदाय को इस कार्यक्रम में जोड कर एवं जन भागीदारी को बढाया जा सके। इसी के अंतर्गत महिला बाल विकास विभाग झाबुआ एक दिवसीय मिडिया कार्यषाला दिनाक 05 सितम्बर को प्रातः 03.00 बजे से जनपद पंचायत सभा कक्ष में आयोजित की जाएगी।

कृषि आदान रासायनिक उर्वरक एवं बीज के नमूने अमानक पाये जाने पर 05 उर्वरक विक्रेताओं के उर्वरक विक्रय पंजीयनपत्र निरस्त

झाबुआ । उपसंचालक कृषि श्री रावत ने बताया कि गुण नियंत्रण अन्तर्गत खरीफ मौसम में जिले को कृषि आदान रासायनिक उर्वरक के 73 तथा बीज के 150 नमूनें संकलित कर विष्लेषण हेतु शासन द्वारा अधिकृत प्रयोगषाला में भेजे जाने का संचालनालय किसान कल्याण तथा कृषि विकास विन्ध्यांचल भवन मध्यप्रदेष भोपाल द्वारा लक्ष्य प्रदाय किये गये थे। रासायनिक उर्वरक के 73 प्रदाय लक्ष्य के विरूद्ध 91 नमूनों की पूर्ति की गई। बीज के 150 लक्ष्य के विरूद्ध 150 नमूने संकलित कर शतप्रतिषत पूर्ति की गई। रासायनिक उर्वरक के प्रयोगषाला से प्राप्त विष्लेषण परिणाम उपरान्त 08 नमूने अमानक स्तर के पाये जाने पर उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास जिला झाबुआ द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए 05 उर्वरक विक्रेताओं के उर्वरक विक्रय पंजीयनपत्र तत्काल प्रभाव से निरस्त किये गये है तथा 03 के विरूद्ध समुचित कार्यवाही हेतु संचालक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विन्ध्यांचल भवन मध्यप्रदेष भोपाल को पत्र लेख किया गया है। बीज के 04 नमूने अमानक स्तर के पाये जाने पर सहकारिता क्षेत्र के होने से सम्बन्धित बीज प्रदाय संस्था के विरूद्ध समुचित कार्यवाही हेतु जिला कलेक्टर की ओर से प्रबन्ध संचालक, मध्यप्रदेष राज्य बीज एवं फार्म विकास निगम भोपाल को पत्र लेख किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: