झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 28 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 28 सितंबर 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 28 सितंबर

नशे में धुत्त पुलिस कॉन्स्टेबल ने मचाया उत्पात दो युवकों से कि मारपीट नगदी भी छीनी

jhabua news
पारा । पुलिस चौकी पारा मे पदस्थ दो कॉन्स्टेबलों ने गुरुवार की शाम नशे की हालत में नगर में उत्पात मचाने के बाद दो युवको से मारपीट भी की। खाकी के इस शर्मनाक कृत्य से नगर के नागरिकों में चर्चा का विषय है तो कई लोग इस घटनाक्रम से सहमे हुवे।  प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार शाम को पुलिस चौकी पारा पदस्थ काॅन्स्टेबल ने शराब के नशे मे धुत होकर नगर के होली चैक पर उत्पात मचाया व आम जनो से मारपीट भी। गुरुवार देर शाम अपनी खेती का काम कर कर लौट रहे नेमु निवासी बलोलाबड़ी व दो अन्य गैरेज संचालक मुकेश व मिठू निवासी पारा के साथ दो कांस्टेबलों द्वारा मारपीट की व मिठू के पास से जबरन उसके पास मौजूद 3 हजार रुपये छीनने का भी आरोप है। इस प्रकार कि जबरीया घटना को लेकर आक्रोशित परिवारजन व गांव के लोग चैकी पर पहुंचे व चैकी पर मौजूद प्रधान आरक्षक मिथलेश वाजपेयी को स्थिति से अवगत करवाया व दोनो आरक्षक के विरुद्ध सख्त से सख्त कारवाही करने कि मांग कि। आक्रोशित लोगों से बिगड़ती स्थिति देख जिला मुख्यालय से एडिशनल एसपी डावर अपने अमले के साथ पहुंचे ओर स्थिति का जायजा लिया। डावर ने तत्काल मामले कि जांच एसडीओपी को सौंपते हुए पूरे मामले की जांच एवं कांस्टेबलों का मेडिकल टेस्ट करवाने के निर्देश दिए। साथ ही पारा चैकी पर पदस्थ दोनो कांस्टेबल भरत व जितेन्द्र को तत्काल लाइन अटैच कर दिया गया। प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो दोनों ही कांस्टेबल अक्सर शराब के नशे में धुत्त होकर नगर में घुमते हुवे नजर आते हैं । पुलिस कर्मियो के इस कृत्य के कारण नागरिकों में असुरक्षा व भय का माहौल है।

श्री देवधर्म राज नवदुर्गा महोत्सव समिति एवं राजवाड़ा मित्र मंडल द्वारा इस वर्ष 34वां नवरात्रि महोत्सव का आयोजन 29 सितंबर से, राजवाड़ा पर अहमदाबाद (गुजरात) के कलाकार आकर्षक गरबों से बाधेंगे समां पाॅलिथीन मुक्त झाबुआ रहेगी विषेष थीम

झाबुआ। श्री देवधर्म राज नवदुर्गा महोत्सव समिति एवं राजवाड़ा मित्र मंडल द्वारा इस वर्ष 34वां नवरात्रि महोत्सव पूरे उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाएगा। 29 सितंबर को भव्य शोभायात्रा निकालकर माताजी की प्रतिमा की श्री देव धर्म राज मंदिर में स्थापना की जाएगी। इसके साथ ही यहां 9 दिनों तक रात्रि में गरबा रास होंगे। विषेष आकर्षण में अहमदाबाद (गुजरात) के 50 सदस्यीय दल द्वारा प्रतिदिन आकर्षक गरबों की प्रस्तुति दी जाएगी। इस बार आयोजक मंडल की विषेष थीम सामाजिक साराकोर के तहत ‘पाॅलिथीन मुक्त झाबुआ’ पर रहेगी। सभी आयोजन राजवाड़ा मित्र मंडल के संरक्षक बृजेन्द्र चून्नू शर्मा के मार्गदर्षन में होंगे। जानकारी देते हुए राजवाड़ा मित्र मंडल के अध्यक्ष लाखनसिंह सोलंकी एवं कार्यक्रम संयोजक राजेन्द्र कांसवा ने बताया कि शारदेय नवरात्रि के प्रथम दिन 29 सितंबर, रविवार को सुबह 10 बजे राजवाड़ा चैक से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। जिसमें विषेष आकर्षण नासिक के ढोल के साथ अद्भुत करतब प्रदर्षन भी होगा। विषेष वाहन पर बड़ौदा (गुजरात) से तैयार कर बुलवाई गई मां जगदम्बे की सुंदर प्रतिमा विराजमान रहेगी। यह शोभायात्रा शहर के विभिन्न मार्गों से होने के बाद प्रतिमा स्थापना देवधर्म राज मंदिर में की जाएगी, जहां प्रतिदिन माताजी के दर्षन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगेगी। इसके साथ ही प्रतिदिन रात्रि 9 से 12 बजे तक राजवाड़ा पर गरबों का आयोजन होगा। राजवाड़ा पर 9 दिनों तक गरबो खेलने एवं देखने वालों का जमवाड़ा होने के साथ ही विषेष प्रस्तुति अहमदाबाद (गुजरात) के दल में शामिल युवक-युवतियों की रहेगी। 6 अक्टूबर को अष्टमी पर दोपहर 3 बजे से श्री देव धर्म राज मंदिर पर हवन का आयोजन होगा। 8 अक्टूबर दषमी पर सुबह 7 बजे चल समारोह निकालकर रंगपुरा अनास नदी पर प्रतिमा विसर्जन किया जाएगा।

‘पाॅलिथीन मुक्त झाबुआ’ रहेगी विषेष थीम
समिति के वरिष्ठ जितेन्द्र पटेल एवं गोपाल नीमा ने बताया कि इस बार राजवाड़ा मित्र मंडल की विषेष थीम ‘पाॅलिथीन मुक्त झाबुआ रहेगी’, चूंकि 2 अक्टूबर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती से कंेद्र सरकार द्वारा संपूर्ण देष में पाॅलिथीन बेन किया जा रहा है। इसी क्रम में झाबुआ शहर को भी पाॅलिथीन मुक्त बनाने के लिए सामाजिक सारोकार की दृष्टि से राजवाड़ा मित्र मंडल द्वारा इस दौरान विषेष अभियान संचालित किया जाएगा। जिसमें लोगों से प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने एवं कपड़े की थैली उपयोग करने हेतु प्रेरित किया जाएगा।

दूधिया रोषनी से नहाएगा राजवाड़ा
समिति सचिव अजय सोनी ने जानकारी दी कि शारदेय नवरात्रि के दौरान राजवाड़ा पर आकर्षक विद्युत सज्जा भी की जाएगी। इस बार राजवाड़ा महल पर दूधिया रोषनी के साथ पांडाल पर भी डिजिटल विद्युत सज्जा कर पूरे राजवाड़ा को रोषनी से जगमग किया जाएगा।

13 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा उत्सव मनाया जाएगा
समिति के सक्रिय युवा सदस्य अंकुष कांठी के अनुसार 13 अक्टूबर को राजवाड़ा पर शरद पूर्णिमा उत्सव मनाते हुए रात्रि 10 से 12 बजे तक गरबों का आयोजन होगा। इस दौरान गरबा खेलने वालों के उत्सावर्धन हेतु फेमस सेलिब्रेटी को भी आमंत्रित किया जाएगा। रात 12 बजे महाआरती कर महा-प्रसादी का आयोजन होगा।

आयोजन को सफल बनाने की अपील
श्री देवधर्म राज नवदुर्गा महोत्सव समिति एवं राजवाड़ा मित्र मंडल के उपाध्यक्ष अनूप सोनी, संजय कटकानी, देवेन्द्रसिंह चैहान, निलेष कटारा, बंटी ब्रजवासी, गोपाल सोनी, पंकज चैहान, अमित कांठी, प्रमोद परमार, दीपक भंडारी, गौतम त्रिवेदी, भावेष सोलंकी भाऊ आदि ने शोभायात्रा एवं 9 दिनों तक होने वाले गरबा रास का अधिकाधिक संख्या में पधारकर आनंद लेने एवं आयोजन को भव्य रूप प्रदान करने की अपील की है।

गैल परिसर में हिन्दी कार्यशाला संपन्न डॉक्टर चंचल ने अपनी ताजा कृतियां गैल महाप्रबंधक को भेंट की

jhabua news
झाबुआ । गैल इंडिया लिमिटेड में हिन्दी पखवाड़े के अन्तर्गत आज हिन्दी कार्यशाला का आयोजन रखा गया। कार्यशाला का शुभारंभ गैल महाप्रबंधक रामराय टिडु , प्रख्यात साहित्यकार डॉक्टर रामशंकर चंचल , शिक्षाविद् सेवानिवत्त प्राचार्य सतीश भट्ट ,गैल अधिकारी ऐश कुमार बारा ,प्रेम बोहरा , सी आर डामोर ने दीप प्रज्वलित कर किया।इस अवसर पर महाप्रबंधक टिद्दु ने झाबुआ गैल को राष्ट्रीय स्तर पर तीसरा स्थान मिलने के शुभ समाचार से सभी को अवगत कराया। आपने यह भी कहा कि हम और अच्छा कार्य करें ताकि हमें दूसरा या पहला स्थान मिले। इस अवसर पर साहित्यकार डॉक्टर चंचल और सेवानिवृत्त प्राचार्य श्री भट्ट ने भी अपने विचार रखे ।तत्पश्चात डॉ राम शंकर चंचल ने गेल महाप्रबंधक टिडु को अपनी ताजा मौलिक कृतियां भेंट की कार्यक्रम का संचालन गैल अधिकारी आर डामोर ने किया।
’मुंबई के टीवी कलाकार अभिषेक मेहता होंगे पिटोल चल समारोह के मुख्य आकर्षण’

jhabua news
 पिटोल । प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी  29 सितम्बर रविवार को राधा कृष्ण मंदिर नवयुग मंडल द्वारा आयोजित विशाल चल समारोह में अनेक टीवी सीरियल  काम कर रहे  मुंबई के टीवी कलाकार अभिषेक मेहता चल समारोह का मुख्य आकर्षण होंगे और हर वर्ष की तरह पिटोल में चल समारोह में कुछ नया होता आया है इसी कड़ी में इस वर्ष किसी स्टार को पहली बार बुलाया है अभिषेक मेहता ने सभी धारावाहिक चैनलों के धारावाहिकों में काम किया है मेहता अभी कलर्स चैनल पर चल रहा धारावाहिक कवच महाशिवरात्रि इंडिया वाले शो बीज सोनी पर सावधान इंडिया कुछ रंग प्यार के महाराणा रंजीत सिंह चिड़ियाघर दिलवाले ओबेराय  अनेकों सीरियल विज्ञापनों में दिखाई देते हैं मेहता के आने से पिटोल नगर की जनता काफी उत्साहित हैं इसके अलावा चल समारोह में गुजरात के आदिवासी लोकगीतों के मशहूर कलाकार वीके भूरिया और उनकी टीम भी प्रस्तुति देगी इस चल समारोह में मां अंबे का विशाल शाही रथ अश्व धारी पताका पिटोल का मशहूर बाबुल बैंड इंदौर का डीजे साउंड सिस्टम नासिक ढोल अहमदाबाद के कलाकार बंदर जीन एवं हनुमान आदिवासी नृत्य पार्टी अलीराजपुर पिटोल स्कूल की  झांकियां पिटोल के आसपास की भजन मंडली आदि कई प्रस्तुतियों के साथ निकाला जाएगा पिटोल में होने वाले चल समारोह गुजरात  गांव के ग्रामीण शिरकत करते हैं और हर वर्ष की तरह चल समारोह नई ऊंचाइयों को छुता है है यह आयोजन पिटोल में निवासरत सभी समाज धर्म वर्ग के लोगों के जन सहयोग से किया जाता है सभी लोगों से मंडल द्वारा अधिक से अधिक संख्या में पधारने की अपील करता है।

श्राद्ध की तेरस पर महिलाओं एवं बालिकाओं ने मिलकर बनाया कला-कोट, 29 सितंबर की सुबह किया जाएगा विसर्जन

jhabua news
झाबुआ। श्राद्ध पक्ष के साथ ही संजा पर्व भी शुरू हो जाता है। इस दौरान विभिन्न समाजांे की बालिकाएं अपने घरं-आंगनों में दीवारों पर गौबर और फूलों से संजा का निर्माण करती है। 16 दिनों तक संझा के गीत गाकर प्रतिदिन आरती एवं प्रसादी का आयोजन किया जाता है। समय के साथ अब गौबर और फूलों से संजा बनाने का प्रचलन काफी कम हो गया है। बालिकाएं बाजारों से ही रेडिमेड संजा खरीदकर अपने घरों की दीवारों पर चिपकाकर उनकी पूजन-आरती आदि करती है। शहर के काॅलेज मार्ग पर अम्बे माता मंदिर के समीप भी युवा पार्षद पपीष पानेरी की नन्हीं बालिका हिरांषी पानेरी द्वारा रेडिमेड संजाकी स्थापना कर यहां महिलाओ एवं बालिकाओं द्वारा मिलकर उक्त पर्व के दौरान संजा की प्रतिदिन सुबह एवं शाम आरती कर प्रसादी वितरण के साथ गीत गाए जा रहे है। श्राद्ध की तेरस पर 26 सितंबर, गुरूवार शाम यहां रेखा अष्विन शर्मा, रीना शर्मा, सारिका नरेन्द्र राठौर, मीना पटेल, दीपाली पानेरी, त्रिषा राठौर, नारायणी शर्मा, स्नेहलता गेहलोत, माहेरा, हेमा आदि ने मिलकर गौबर और पीतल पान (चमकीली पन्नीयों) से करीब 2 घंटे की मेहनत कर दीवार पर सुंदर कलाकोट बनाया। बाद सभी ने मिलकर उनकी सामूहिक आरती की। इस दौरान पारंपरिक गीत ‘संजाबाई का लाड़ाजी, लुगाड़ों लाया जाड़ा जी ... असा कई लाया दारिका .. लाता गोट किनारी का .... संजा बाई तो ओल-पोल ... लुगड़ों लाया झोल-पोल के साथ संजा के पीछे मेंदी को झाड़-मंेदी को झाड़, एक-एक पत्ती चूठी जाय ... चूठी जाय ..., उधर से आयो मामो, लायों जरी की साड़ी, मामी लाई मेथी ... मेथी से तो माथों दुखे घी का घेवर भावे ... जैसे अनेक समुधर गीत महिलाओं एवं बालिकाओं ने मिलकर गाए।

16 वर्षों तक मनाया जाएगा संजा पर्व
रेखा शर्मा एवं दीपाली पानेरी ने बताया कि गौबर और पीतल पान से निर्मित कला कोट श्राद्ध के अंतिम दिन 28 सितंबर की रात तक रहेगा। इस दिन रात्रि में जागरण कर 29 सितंबर की सुबह इसे निकालकर तालाब में विसर्जन किया जाएगा। श्रीमती शर्मा एवं श्रीमती पानेरी के अनुसार प्रथम बार संजा पर्व मनाया गया। आगामी 16 वर्षों तक यह पर्व सत्त मनाकर बाद उद्यापन किया जाएगा।

80 वर्ष आयु से उपर के पेंशनरों को माह अक्तुबर में ही प्रस्तुत करना होगा जीवित  होने का प्रमाणपत्र

झाबुआ। जिला पेंशनर्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर एवं कार्यकारी अध्यक्ष एमसी गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार 80 वर्ष से  उपर की आयु के पेंशनरों को अब 1 अक्तुबर से अपना जीवित होने का प्रमाणपत्र संबंधित बैंक शाखा में प्रातः 11 बजे से 2 बजे के मध्य स्वयं को प्रस्तुत करना होगा । इस संबंध में राजवाडा स्थित स्टेट बैंक आफ इण्डिया के प्रबंधक  श्री दधिच से चर्चा कर ली गई हे । जीवित प्रमाणपत्र के साथ  पीपीओ, बैंक की पास बुक, पेन कार्ड एवं आधारकार्ड की छाया प्रति प्रस्तुत करना होगी । 80 वर्ष से कम आयु के पेंषनरों को पूर्व वत ही नवंबर माह में ही जीवित होने का  प्रमाणपत्र संबंधित बैंक शाखा को प्रस्तुत करना है ।

संतों का साथ दुलर्भता से प्राप्त होता है -ः प्रन्यास प्रवर जिनेन्द्र विजयजी, अष्ट प्रभावक ने गुलाब विजय की मांगलिक श्रवण करवाकर जीवन वृतांत बताया

झाबुआ। बचपन में बहुमान करने के पांच कारण होते है, बचपन निर्दोष होता है, चिंता रहित होता है, हंसमुख होता है, कोतूहल वाला होता है और सबको प्यारा होता है। उक्त बात स्थानीय श्री ऋषभदेव बावन बावन जिनालय के पोषध शाला भवन मे 27 सितंबर, शुक्रवार को सुबह धर्मसभा में समाजजनों को प्रवचन देते हुए प्रन्यास प्रवर जिनेन्द्र विजयजी मसा ने कहीं। प्रन्यास प्रवर ने भरहेसर सज्झाय के माध्यम से आज दो महापुरूषों अर्निका पुत्र एवं अति मुक्तक के जीवन का वर्णन किया एवं बताया कि अति मुक्तक ने अपने जीवन के अंदर गौतम स्वामीजी के साथ गौचरी जाते समय मन में यह प्रण लिया कि मैं दीक्षा लूंगा। मां से संवाद किया और छोटे से बालक ने मां से कहा ‘मै जो जानता हूूॅ, वह नहीं जानता और जो नहीं जानता हूॅ, वह जानता हूॅ अर्थात मैं जानता हूॅ कि मुझे मृत्यु आएगी, परन्तु मर कर कहां जाऊंगा, यह नहीं पता। इसी प्रकार यह जानता हूॅ कि सुकृत करूंगा, तो मरने के बाद सुगति में ही जाऊंगा, है मां मुझे आज्ञा दीजिए। उन्होंने आगे कहा कि ताल मिले, राज मिले, लोक मिले, सब लोग मिले, परन्तु संत समागम दुलर्भता से प्राप्त होता है। अष्ट प्रभावक नरेन्द्र सूरीजी ने शुक्रवार को गुलाब विजयजी की मांगलिक सुनाकर उनका जीवन वृतांत बताया।

पांचवे दिन एक अभ्यर्थी ने भरा नाम निर्देषन पत्र
     
झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन 2019 के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार अभ्यर्थियो से नाम निर्देषन पत्र लेने का कार्य 23 सितम्बर 2019 से प्रारंभ हो गया है। नाम निर्देषन पत्र एसडीएम न्यायालय झाबुआ मे रिटर्निंग अधिकारी श्री अभयसिंह खराडी द्वारा लिये जा रहे है। अधिसूचना के पांचवे दिन एक अभ्यर्थी श्री निलेष डामोर निवासी करडावद द्वारा नाम निर्देषन पत्र दाखिल किया गया। अभ्यर्थियो से नाम निर्देषन पत्र लेने का कार्य आगामी 30 सितम्बर 2019 तक प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक किया जाएगा। नाम निर्देषन पत्र की संवीक्षा 01 अक्टूबर 2019 को की जाएगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की कार्यवाही 03 अक्टूबर 2019 को अपरान्ह 3.00 बजे तक की जाऐगी। निर्वाचन लडे जाने की दषा मे 21 अक्टूबर 2019 को प्रातः 07.00 बजे और सायं 5.00 बजे के बीच मतदान होगा एवं मतगणना 24 अक्टूबर 2019 को संपन्न होगी।

28 एवं 29 सितम्बर 2019 को नामांकन स्वीकार नही किये जाएगेे
      
झाबुआ । रिटर्निंग आफिसर विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ ने बताया कि रिटर्निग आफिसर हैण्डबुक, 2018 के अध्याय-5 नाम निर्देषन के पैरा 5.3 मे नेगोषिएबल इंस्ट्रुमेंट्स एक्ट 1881 की धारा 25 के अंतर्गत प्रत्येक माह के दूसरे एवं चैथे षनिवार, जिसमे उपवर्णित अधिनियम के अंतर्गत अवकाष घोषित किया गया है। अतः दिनांक 28 सितम्बर को बैंको का चैथा षनिवार का अवकाष होने के फलस्वरूप उक्त दिनांक को नाम निर्देषन पत्र स्वीकार नही किये जायेगे। दिनांक 29 सितम्बर को रविवार का सार्वजनिक अवकाष होने से उक्त दिनांक को भी नाम निर्देषन नही लिये जायेगे।

30 सितम्बर को सायं 3.00 बजे के बाद किसी को नहीं मिलेगा प्रवेष
सभी आवष्यक दस्तावेज अभ्यर्थी साथ में लेकर आये बाद में नहीं दिया जावेगा समय
झाबुआ । रिटर्निंग अधिकारी श्री अभयसिंह खराडी ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन 2019 के लिये सर्व साधारण को सूचित किया जाता है कि 30 सितम्बर 2019 सोमवार को नाम निर्देषन पत्र अपरान्ह 3.00 बजे तक लिये जायेगे। नामनिर्देषन फार्म जमा करने आने वाले अभ्यर्थी अंतिम समय के पूर्व तक समस्त प्रस्तावको के साथ वाछित/आवष्यक दस्तावेज/प्रमाण पत्र के साथ रिटर्निग आफिसर झाबुआ के कक्ष क्र. 07 में उपस्थित हो जावें, कक्ष के अंदर आने के बाद नामांकन फार्म जमा होने तक बाहर जाने नहीं दिया जावेगा। षेष रहे दस्तावेज की कमी पूर्ति हेतु पृथक से समय भी नहीं दिया जावेगा।

खाद्य एवं औषधि प्रषासन जिला झाबुआ द्वारा जिले में विभिन्न प्रतिष्ठानो पर निरीक्षण कर नमूना कार्यवाही संपादित की गई
   
jhabua news
झाबुआ । प्रमुख सचिव भोपाल एवं आयुक्त इंदौर से प्राप्त निर्देषो के परिपालन में खाद्य एवं औषधि प्रषासन जिला  झाबुआ द्वारा मेघनगर के विभिन्न प्रतिष्ठानो पर निरीक्षण कर नमूना लेने की कार्यवाही संपादित की गई है। जिसमें खाद्य सुरक्षा अधिकारी पंकज कुमार अंचन एवं राहुल सिंह अलावा, नायब तहसीलदार श्री चैहान द्वारा खाद्य सुरक्षा अधिकारी राहुल सिंह, अलावा व पंकज कुमार अंचल नापतौल निरीक्षक कपिल कदम, कनिष्ठ अपूर्ति अधिकारी आनंद एवं संजय पांचाल उपस्थित रहे । मेघनगर में नमकीन, चाय-नाष्ता, किराना दुकान इत्यादी पर खाद्य पदार्थो की जांच कर नमूने लिये गये।

ग्राम पंचायत पिपलीपाडा में मषीन में ट्रायल वोट डालकर आमजनो ने देखा किसे मिला वोट
      
jhabua news
झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 21 अक्टूबर 2019 की जानकारी दी जा रही है। स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीण मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित करने के लिये मतदाता जागरूकता संबंधी जानकारी देने के लिए आज ग्राम पंचायत पिपलीपाडा एवं अन्य गांवो के मतदान केन्द्रो पर ईवीएम और वीवीपैट मषीन से वोट डालने का प्रषिक्षण दिया गया। मतदाताओ को बताया गया कि मतदान प्रकोष्ठ मे प्रवेश करते समय पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार करेंगे। बैलेट यूनिट मे अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा। जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसके नाम, चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाइट लाल जलेगी। प्रिंटर एक बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची सात सेकण्ड के लिए दिखेगी उसके बाद कट कर प्रिंटर के ड्राप बाक्स मे गिर जाएगी और एक बीप की आवाज सुनाई देगी। प्रिंट पर्ची को ग्लास मे से देखा जा सकता है। बैलेट पर्ची नही दिखने एवं बीप की आवाज नही आने पर पीठासीन अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। वोटिंग मषीन पर मतदाताओं ने ईव्हीएम मशीन में बटन दबाकर, ट्रायल वोट डालकर व्हीव्हीपीएटी मशीन में देखा की उनका वोट किसे मिला है एवं वोटिंग प्रक्रिया को समझा।

स्वीप गतिविधियो के लिए दिया गया प्रषिक्षण 28 सितम्बर तक किया जाएगा आयोजन

jhabua news
झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 21 अक्टूबर 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार लोकसभा निर्वाचन में मतदान प्रतिषत बढाने के लिए विधानसभा स्तर पर षासकीय सेवको को स्वीप गतिविधियो के लिए प्रषिक्षण दिया गया। साथ ही ईवीएम एवं व्हीव्हीपीएटी मषीन की कार्यप्रणाली की जानकारी भी दी गई। विधानसभा स्तर पर आयोजित प्रषिक्षण मे संबंधित एसडीएम तहसीदार ने उपस्थित होकर मार्गदर्षन दिया। प्रषिक्षण 28 सितम्बर को भी आयोजित किया जायेगा।

अधिकारी/कर्मचारियों ने हस्ताक्षर अभियान चलाकर दिया मतदान का संदेष

झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिले में कई गतिविधियां आयोजित कर ग्रामीणो को मतदान दिनांक 21 अक्टूबर 2019 को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा के नेतृत्व में कलेक्टर कार्यालय में अधिकारी/कर्मचारियो ने हस्ताक्षर अभियान चलाकर मतदान करने का संदेष दिया।

एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा चैक पोस्ट पर वाहनो की तलाषी जारी
        
झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन 2019 की तिथियां घोषित होने के साथ ही एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट सक्रिय हो गये है। एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा झाबुआ जिले की चैक पोस्ट से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन की तलाषी ली जा रही हैं।

सी-विजिल एप से कर सकेंगे आमजन शिकायत

झाबुआ । आम नागरिक अब निर्वाचन के दरम्यान आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत सी-विजिल एप पर दर्ज करवा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन की निगरानी के लिए इस एप को षुरू किया गया है। इस एप के जरिए कोई भी व्यक्ति गोपनीय तरीके से निर्वाचन प्रक्रिया को दूषित करने वाली गतिविधियों, आचार संहिता का उल्लंघन संबंधी फोटो/वीडियो भेजकर शिकायत कर सकेगा। इसमें पहचान भी गोपनीय रहेगी। यह एप केवल आचार संहिता अवधि तक ही सक्रिय रहेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने जिले के आमजनों से अपील की है कि आचार संहिता के दौरान इस तरह का प्रकरण पाए जाने पर बने इस एप पर अपनी शिकायत दर्ज जरूर करवाएं।

मजदूरो को मिलेगी संवैतनिक अवकाश की सुविधा
       
झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन में मतदान के दिन 21 अक्टूबर को किसी भी कारोबार, व्यवसाय, औद्योगिक उपक्रय या किसी अन्य स्थापना में काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मतदान करने के लिए सवैतनिक अवकाश की सुविधा प्रदान की जावेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा द्वारा बताया गया है कि उक्ताशय के निर्देश भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 135 में निहित प्रावधानों के मुताबिक लागू रहेंगे। आदेश में स्पष्ट किया गया है कि मतदान के दिन दैनिक, आकस्मिक कर्मी है, को मतदान दिवस के लिये मतदान हेतु सवैतनिक अवकाश प्रदान किया जायेगा। अवकाश अवधि में उसका वेतन/भत्ता नहीं काटा जायेगा। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यवसाय स्वामी (नियोक्ता) को जुर्माने से दंडित किया जायेगा। यह आदेश ऐसे निर्वाचकों पर लागू नहीं होंगे जिनकी अनुपस्थिति में नियोजन में कोई खतरा या सारवान हानि हो सकती है।

निर्वाचन व्यय में नामांकन के पहले तैयार प्रचार सामग्री का खर्च भी जुडेगा
      
झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन मैदान में उतरे ऐसे प्रत्याशी जिन्होंने अपनी प्रचार सामग्री नामांकन की तिथि से पहले से तैयार करा लिये है उन्हें उसका खर्च भी निर्वाचन व्यय में जोडना होगा। भारत निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों के निर्वाचन व्ययों के लेखों के संबंध में स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थी अपने निर्वाचन व्यय लेखों के रजिस्टर का रख-रखाव करते समय उन सभी खर्च के लिए भी उत्तरदायी होगा, जो उसने पूर्व में सामग्री तैयार करने में व्यय की है तथा जिसका वास्तविक उपयोग वह नामांकन अवधि समाप्त होने पर करता है। उल्लेखनीय है कि आयोग के ध्यान में यह लाया गया कि कुछ मामलों में नामांकन दाखिल करने से पहले ही भावी उम्मीदवार को पहले से तैयार की गई प्रचार सामग्री प्राप्त हो जाती है। इस प्रकार के खर्चों के लेखे संबंधी प्रश्न भी उठाए गये हैं। पूर्व में कुछ अभ्यर्थियों ने अपने निर्वाचन व्ययों के लेखों से उन मदों पर उपगत व्यय इस बहाने हटा दिया कि केवल नामांकन दाखिल करने के दिन उपगत व्यय के लिए ही लेखा देना होता है।

अभ्यर्थी को नामांकन के कम से कम एक दिन पहले खोलना होगा पृथक से बैंक खाता

झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी को निर्वाचन व्यय अनुरक्षण हेतु पृथक से बैंक खाता खोलना होगा तथा नाम-निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के साथ इसकी लिखित सूचना रिटर्निंग अधिकारी को देनी होगी । निर्वाचन आयोग के अनुसार निर्वाचन व्यय का सही-सही लेखा रखने के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी को निर्वाचन व्यय हेतु एक अलग बैंक खाता खोलना होगा। अभ्यर्थी को यह बैंक खाता नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने के कम से कम एक दिन पहले अनिवार्य रूप से खोलना होगा और नामांकन दाखिल करते समय इस बैंक खाते की खाता संख्या संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी को लिखित में देना होगी। आयोग के मुताबिक यदि अभ्यर्थी ने बैंक खाता नहीं खोला है अथवा बैंक खाता संख्या की सूचना नहीं दी है तो रिटर्निंग अधिकारी आयोग के अनुदेशों का अनुपालन करने के लिए ऐसे प्रत्येक अभ्यर्थी को नोटिस जारी करेंगे। निर्वाचन आयोग के निर्देशों में कहा गया है कि निर्वाचन व्यय के उद्देश्य से बैंक खाता या तो अभ्यर्थी के नाम से या उसके निर्वाचन अभिकत्र्ता के साथ संयुक्त नाम से खोला जा सकता है। लेकिन यह बैंक खाता अभ्यर्थी के परिवार के किसी सदस्य या ऐसे किसी अन्य व्यक्ति के साथ संयुक्त नाम से नहीं खोला जा सकेगा जो अभ्यर्थी का निर्वाचन अभिकत्र्ता नहीं है। निर्वाचन व्यय के लिए खोला जाने वाला खाता अभ्यर्थी द्वारा राज्य में कहीं भी खोला जा सकेगा। खाता राष्ट्रीयकृत, निजी अथवा सहकारी बैंक या डाकघरों में भी खोला जा सकता है। आयोग ने स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थी के विद्यमान खाते का उपयोग निर्वाचन व्यय के प्रयोजन के लिए नहीं किया जा सकेगा। निर्वाचन व्यय के प्रयोजन के उद्देश्य से उसे पृथक से बैंक खाता खोलना ही होगा । निर्वाचन आयोग ने निर्देशों में कहा है कि अभ्यर्थी द्वारा सभी निर्वाचन व्यय पृथक से खोले गये बैंक खाते से ही किये जायेंगे। अभ्यर्थी को निर्वाचन कार्यों पर उपगत किये जाने वाले सभी व्यय अभ्यर्थी की अपनी निधि सहित, निधि का स्त्रोत चाहे जो भी हो इस बैंक खाते में ही डालना होगा। अभ्यर्थी चाहे तो आयोग द्वारा तय की गई चुनाव खर्च की सीमा के बराबर पूरी राशि एक साथ इस बैंक खाते में जमा कर सकता है ।

सभी अनुमतियों के लिए सुविधा पोर्टल पर कर सकते है ऑनलाइन आवेदन    
   
झाबुआ ।  विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन के दौरान राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों को सभा के लिये मैदान की अनुमति लेने, रैली निकलवाने, हेलीपैड के लिये अनुमति लेने के लिये अब निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पडे़गी। सभी अनुमतियों के लिये अब आयोग द्वारा बनाये गये सुविधा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। चुनाव आयोग ने पारदर्शिता के मद्देनजर किसी भी कार्य की अनुमति लेने के लिये राजनैतिक दलों के लिये पहले आओ पहले पाओ की सुविधा दी है। इसके तहत जो पहले ऑनलाइन आवेदन करेगा, उसे पहले अनुमति दी जायेगी। इसके लिये सुविधा एप पर 72 घंटे पूर्व ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद उपलब्धता अनुसार उन्हें अनुमति दी जायेगी। चुनाव को सरल एवं पारदर्शी बनाने के लिये इस बार आम सभायें, रैली, वाहनों के अधिग्रहण की जानकारी सहित समस्याओं का समाधान भी ऑनलाइन किया जायेगा।  

शासकीय आवास का बकाया संबंधी जानकारी देने अलग से नहीं देना होगा शपथ पत्र

झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अभ्यर्थियों को आवास संबंधी देयताओं की जानकारी देने के लिए नामांकन पत्र के साथ अब अलग से शपथ पत्र नहीं प्रस्तुत करना होगा। निर्वाचन आयोग ने इस बारे में शपथ पत्र में दी जाने वाली जानकारी को फार्म-26 में ही समाहित कर दिया है। अभ्यर्थियों द्वारा शासकीय आवास संबंधी देयताओं की जानकारी फार्म-26 के भाग-अ के बिन्दु क्रमांक-8 में दी जा सकेगी।

प्रत्याशियों को देना होगी सोशल मीडिया एकाउंट की जानकारी
     
झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन में उम्मीदवारों को अपना नामांकन पत्र भरते समय अधिकृत सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी भी देनी होगी। उन्हें फार्म-26 भरना आवश्यक है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...