सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 28 सितंबर 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 सितंबर

पितृमोक्षक अमावस्या पर नर्मदा तट तर्पण करने उमड़ा जनसैलाब, कलेक्टर एवं एसपी भी पहुंचे आंवलीघाट व्यवस्थाएं देखने

sehore news
शनिवार को सर्वपितृ मोक्ष एवं भूतड़ी अमावस्या के अवसर पर जिले के रेहटी तहसील अन्तर्गत आने वाले मां नर्मदा तट आंवलीघाट पर विशाल मेले का आयोजन किया गया। मेले में बड़ी संख्या में पितृ तर्पण के लिए दूर-दराज से लोगों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। इस दौरान कलेक्टर श्री अजय गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान भी प्रशासनिक अधिकारियों के साथ उपस्थित थे। पितृमोक्ष अमावस्या को लेकर जिला प्रशासन द्वारा पूर्व से ही सभी महत्वपूर्ण तैयारियां पूर्ण कर ली गई थी। कलेक्टर के निर्देशानुसार आंवलीघाट पर जहां साफ-सफाई, विद्युत, वाहन पार्किंग व्यवस्थाएं की गई थीं वहीं श्रद्धालुओं के स्नान करने के लिए भी पाईप लाईन द्वारा नलों की व्यवस्था भी की गई। पुलिस प्रशासन द्वारा भी श्रद्धालुओं की भीड़ को उमड़ता देख सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए थे। जिला प्रशासन की चाक-चौबंध व्यवस्था के बीच आंवलीघाट मेला शांतिपूर्ण तरीके से सपंन्न हुआ।

सलकनपुर में आज से विशाल नवरात्रि मेले का आयोजन
जिले में सुप्रसिद्ध धार्मिक आस्‍था के केन्‍द्र, विजयासन देवी धाम के नाम से विख्‍यात सलकनपुर में आज 29 सितम्‍बर से 7 अक्‍टूबर तक मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले में सुरक्षा एवं कानून व्‍यवस्‍था के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूर्ण करली गई हैं। साथ ही कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा अधिकारी/कर्मचारियों को भी नियुक्‍त किया गया है।

राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कलेक्टर ने की कार्यवाही    

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री अजय गुप्ता द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम 1980 की धारा 3 (2) के तहत लोक व्यवस्था के अनुरक्षण के प्रतिकूल गोविन्द शर्मा पिता गोवर्धन शर्मा को किसी भी रीति में कार्य करने से रोकने के अभिप्राय से तीन माह के लिए निरुद्ध कर दिया गया है। कलेक्टर द्वारा अनावेदक 61 वर्षीय गोविन्द शर्मा पिता गोवर्धन शर्मा निवासी कृष्णा डेयरी खजांची लाईन सीहोर को तीन माह के लिए निरुद्ध कर केन्द्रीय जेल भोपाल में रखने का आदेश जारी कर दिया गया है। 

जिले में अब तक 1684.2 मि.मी. औसत वर्षा    

जिले में आज 28 सितंबर, 2019 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 42.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 1684.2 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 882.4 मिलीमीटर औसत वर्षा आंकी गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में  सीहोर में 18, श्यामपुर में 10, आष्टा में 49, जावर में 34, इछावर में 52, नसरुल्लागंज में 49, बुधनी में 75 एवं रेहटी में 56 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1948.6, श्यामपुर में 1507, आष्टा में 1689, जावर में 1357.9, इछावर में 1679, नसरूल्लागंज में 1907, बुधनी में 1605 तथा रेहटी में 1779.8 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 1225.4, श्यामपुर में 911, आष्टा में 848, जावर में 715.3, इछावर में 907, नसरूल्लागंज में 599.2, बुधनी में 880.2 तथा रेहटी में 973 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी।     

प्रधानमंत्री लघु व्यापार मानधन योजना का लाभ लेने के लिए पंजीयन कराएँ    

अंसगठित कामगार सामाजिक सुरक्षा अधिनियम 2008 के तहत लघु व्यापारियों को वृद्धावस्था सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री लघु व्यापार मानधन योजना प्रारंभ की गई है। यह योजना इसी वर्ष लागू की गई है। योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही अपना पंजीयन करा सकते है। योजना में 18 वर्ष से 40 वर्ष तक के लघु व्यापारी अपना नामांकन आयु के अनुसार निर्धारित अंशदान 55 रूपए से 200 रूपए तक प्रतिमाह जमा करा सकते हैं। उन्हें 60 वर्ष की उम्र पूरी होने पर 3 हजार रूपए प्रतिमाह पेंशन के रूप में लाभ मिलेगा। इच्छुकजन योजना का लाभ लेने के लिए प्रथम किस्त नगद कॉमन सर्विस सेंटर पर जमा कर अपना पंजीयन कराए। साथ ही योजना के संबंध में अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम, कर्मचारी भविष्य निधि, कर्मचारी राज्य बीमा योजना, कॉमन सर्विस सेंटर और श्रम विभाग से संपर्क कर सकते है।

150 यूनिट मासिक खपत वाले सभी घरेलू उपभोक्ता होंगे लाभान्वित

मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कंपनी ने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी "इंदिरा गृह ज्योति योजना" को नए स्वरूप में लागू कर दिया है। इसमें सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है। वितरण कंपनी द्वारा योजना के लिए साफ्टवेयर अपडेट कर लिया गया है। इसमें प्रतिमाह 100 यूनिट तक बिजली की खपत होने पर केवल 100 रूपये का बिल जारी किया जाएगा। अब 150 यूनिट मासिक खपत वाले प्रदेश के सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। प्रदेश में लागू ‘इंदिरा गृह ज्योति योजना’ को ‘संबल योजना’ से असंबद्ध कर दिया गया है। विद्युत वितरण कंपीन को दो रीडिंग की तिथियों के बीच के अंतर के आधार पर आनुपातिक मासिक खपत पात्रता के रूप में निर्धारित करने के निर्देश दिए गए हैं। अब 27 दिन की रीडिंग होने पर पात्रता के लिए मासिक खपत 135 यूनिट होगी और 35 दिन में रीडिंग होने पर पात्रता के लिए मासिक खपत 175 यूनिट होगी। प्रत्येक मासिक रीडिंग के लिए निर्धारित मासिक खपत ‘पात्रता यूनिट’ मानी जाएगी। योजना में ‘पात्रता यूनिट’ तक खपत करने वाले पात्र बिजली उपभोक्ताओं को प्रथम 100 यूनिट तक की खपत पर अधिकतम 100 रूपए का बिल दिया जाएगा। सौ यूनिट खपत के लिए मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग द्वारा निर्धारित दर से गणना किए गए बिल तथा 100 रूपए के अंतर की राशि राज्य शासन द्वारा वितरण कंपनियों को सब्सिडी के रूप में दी जाएगी। हितग्राही बिजली उपभोक्ता द्वारा किसी माह में 100 यूनिट से अधिक परन्तु ‘पात्रता यूनिट’ तक उपयोग की गई खपत पर प्रथम 100 यूनिट के लिए देय राशि 100 रूपए होगी। इसमें मीटर किराया और विद्युत शुल्क भी शामिल होंगे। सौ यूनिट से अधिक और पात्रता यूनिट की सीमा तक शेष यूनिटों के लिए मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग द्वारा जारी प्रचलित टैरिफ आदेश में निर्धारित दर के अनुसार बिल देय होगा। किसी माह में ‘पात्रता यूनिट’ से अधिक खपत होने पर उपभोक्ता को उस माह में योजना का लाभ नहीं मिलेगा। उसकी पूरी खपत पर विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा मप्र विद्युत नियामक आयोग द्वारा निर्धारित दरों से बिल दिया जाएगा। योजना में एलवी श्रेणी 1.1 के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 30 यूनिट तक की मासिक खपत के लिये देयक मात्र 25 रूपए होगा, जिसका इकठ्ठा बिल तीन/चार महीनों में दिया जाएगा और अंतर की राशि राज्य शासन द्वारा विद्युत वितरण कंपनियों को सब्सिडी के रूप में दी जाएगी। ऐसे उपभोक्ताओं की मासिक खपत 30 यूनिट से अधिक होने पर उन्हें परिपत्र के प्रावधानों के अनुरूप अन्य उपभोक्ताओं के समान मासिक बिल दिया जाएगा, जिसमें विगत ऐसे माह/माहों की 30 यूनिट तक के देयक की 25 रूपए प्रति माह की राशि बिना किसी अधिभार के शामिल की जाएगी, जिनके लिए बिल दिया जाना शेष है। ग्रामीण क्षेत्रों में 500 वॉट तक के संयोजित भार वाले अनमीटर्ड उपभोक्ताओं के बिलों की गणना विद्युत नियामक आयोग द्वारा टैरिफ आदेश में निर्धारित एलवी 1.2 की उप श्रेणी के अनमीटर्ड संयोजन के लिए लागू दर से की जाएगी। इंदिरा गृह ज्योति योजना के समावेशी स्वरूप में लागू होने के बाद घरेलू उपभोक्ताओं को दी जा रही अन्य सब्सिडी समाप्त हो जायेगी।

अनुसूचित जनजाति वर्ग के हितग्राहियों को मिलेंगे डिजिटल जाति प्रमाण-पत्र    

प्रदेश में अनुसूचित जनजाति वर्ग के हितग्राहियों को अब डिजिटल जाति प्रमाण-पत्र दिये जाएंगे। आदिम जाति कल्याण विभाग की इस योजना को लोकसेवा गारंटी कानून के अंतर्गत शामिल किया गया है। लोक सेवा अभिकरण ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिये हैं। आदिम जाति कल्याण विभाग और अनुसूचित जाति कल्याण विभाग ने चार हजार छात्रावासों में विद्यार्थियों का प्रोफाइल पंजीकरण करने के लिये टेबलेट उपलब्ध कराये हैं। छात्रावास अधीक्षक अब छात्रावासों में दर्ज विद्यार्थियों का प्रोफाईल पंजीकरण करने के साथ प्रतिदिन की उपस्थिति बायोमेट्रिक डिवाइस से दर्ज कर रहे हैं।

कन्या महाविद्यालय में हुआ युवा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन    

sehore news
शनिवार को शासकीय कन्या महाविद्यालय में युवा उत्सव के द्वितीय दिवस के तहत संगीतकी पक्ष की गतिविधियों के अंतर्गत एकल गान, समूह गान, स्वच्छता अभियान एवं Say no to Plastic थीम पर एकांकी अभिनित की गई। जिनमें एकल गान में प्रथम रोशनी मालवीय, द्वितीय क्षमा चौधरी एवं तृतीय स्थान दीक्षा शर्मा ने प्राप्त किया। समूह गान में प्रथम दीक्षा शर्मा ग्रुप, द्वितीय स्थान अंजली धनगर समूह ने प्राप्त किया एवं एकांकी में प्रथम सुलोचना एवं समूह ने प्राप्त किया। समूह नृत्य में प्रथम हिमानी त्यागी समूह बी.एस.सी. रहा। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ सुमन तनेजा ने विजयी प्रतिभागीयों को शुभकामनाएं दी तथा तथा शेष प्रतिभागियों को अगले वर्ष ओर अधिक तैयारी एवं अभ्यास के साथ प्रतिभागिता करने हेतु उत्साहित किया। कार्यक्रम का संचालन युवा उत्सव प्रभारी डॉ. कलिका डोलस एवं डॉ प्रतिमा खरे के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर डॉ. नेहा शर्मा, डॉ. नीता मिश्रा, श्री रमाकांत रिछारिया, श्रीमति भारती सक्सेना सहित सभी महाविद्यालय परिवार उपस्थित था।

मईया के जयकारों के साथ अभिरूचि गरबा प्रशिक्षण का समापन टाकीज सांस्कृतिक एवं सामाजिक संगठन ने किया था आयोजन 
नमिता राय और अरूणा राय ने किया प्रशिक्षाणार्थियों का उत्साहवर्धन सैकड़ों गरबा प्रशिक्षाणार्थियों ने किया राय परिवार का आत्मीय अभिनंदन  बच्चियां युवतियां महिलाएं लीसा टॉकिज परिसर में करेंगी प्रदर्शन
sehore news
सीहोर। टाकीज सांस्कृतिक एवं सामाजिक संगठन के तत्वधान में यशराज गार्डन में आयोजित अभिरूचि गरबा महोत्सव के अंतर्गत 11 दिवसीय नि: शुृल्क अभिरूचि गरबा महोत्सव प्रशिक्षण शिविर का समापन शनिवार को माता दुर्गा भवानी जगंदबा  के जयकारों के साथ किया गया। वरिष्ठ समाजसेवी श्रीमति नमिता राय और श्रीमति अरूणा राय ने प्रशिक्षाणार्थियों का बेहतर प्रदर्शन के लिए उत्साहवर्धन किया। प्रशिक्षण शिविर के चारों बैचों में सम्मिलित रहे सैकड़ों गरबा प्रशिक्षाणार्थियों ने ऐतिहासिक गरबा प्रशिक्षण शिविर के आयोजन के लिए राय परिवार का आत्मीय अभिनंदन किया। गरबा नृत्यकलां में निपुर्ण हुई बच्चियां युवतियां महिलाएं लीसा टाकिज परिसर में भव्य रूप से आयोजित अभिरूचि गरबा महोत्सव महा आयोजन में घट स्थापना से लेकर विजयादशमीं तक गरबा की प्रस्तुति देंगी। 

नानी दादी ने भी सीखा गरबा 
सांस्कृतिक धार्मिक आयोजनों के लिए हमेशा तत्पर राय परिवार के द्वारा मातारानी की भक्ति गरबा नृत्य के माध्यम से करने की इच्छुक शहर की मातृशक्ति के लिए इस वर्ष भी 11 दिवसीय भव्य पूर्ण रूप से नि: शुल्क गरबा प्रशिक्षण का आयोजन लुनिया चौराहा स्थित यशराज गार्डन में किया गया। अभिरूचि गरबा प्रशिक्षण के प्रति शहर की बहु बेटियों बच्चियों में तेजी से बढ़ते रूझान के बाद आयोजक समिति ने प्रशिक्षण शिविर को चार बैचों में विभाजित किया गया। बाबजूद इस के लगातार प्रशिणार्थियों की संख्या में इजाफा होता रहा। इधर नानी और दादी बन चुकी महिलाओं ने भी रूचि के मुताबिक अभिरूचि महोत्सव प्रशिक्षण में गरबा सीखा। 

नहीं हुई प्रशिक्षाणार्थियों को परेशानी 
टाकीज सांस्कृतिक एवं सामाजिक संगठन की सरंक्षक रोमिनी राकेश राय,नमिता अखिलेश राय, अरूणा सुदेश राय और डॉली निलेश राय, सुधा राय,शीतल रिंकु जायसवाल, संतोष विजयवर्गीय ने निरंतर प्रशिक्षण शिविर की गतिविधियों पर ध्यान दिया गया। परिणाम स्वरूप प्रशिक्षण के दौरान किसी भी प्रशिक्षाणार्थी को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हुई। प्रशिक्षक नवीन चौधरी शिवानी चौधरी ने गुजराती, राजस्थानी,हरियाणा पंजाबी सहित देश विदेश में लोकप्रिय राधा कृष्ण रासलीला गरबा के अति महत्वपूर्ण स्टेप्स बच्चियां युवतियां महिलाओं को सिखाई। 

परिवार जैसा माहौल बना रहा 
प्रशिक्षण के आखिरी दिन शनिवार को अंतिम फाईनल रिहर्संल की गई। आठ श्रेष्ठ गरबा दलों का गठन किया गया। इस से पहले  अभिरूचि गरबा महोत्सव प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ राय परिवार की मातृशक्ति ने बच्च्यिों के साथ किया। बच्चियां युवतियां महिलाओं को संबोधित करते हुए समाजसेवी नमिता राय ने कहा की प्रशिक्षण शिविर में परिवार जैसा माहौल बना रहा है भक्ति का आनंद छाया रहा। समाजसेवी अरूणा राय ने माता के जयकारों के साथ प्रशिक्षाणार्थियों का उत्साहवर्धन किया। 

छात्राओं में उत्साह बना रहा
कार्यक्रम अध्यक्ष निलेश राठौर ने बताया की 11 दिवसीय प्रशिक्षण पूर्ण हुआ है। अभिरूचि गरबा महोत्सव को लेकर शहर सहित इछावर,श्यामपुर, अमलाह कोठरी और ग्रामीण अंचलों की बच्चियों युवतियों और महिलाओं में पहले दिन से हीं काफी रूझान रहा है। गरबा प्रशिक्षण प्राप्ति के लिए स्कूलों और कॉलेजों की छात्राओं में उत्साह बना रहा। 

गरबा प्रशिक्षण के दौरान 
आभा कासट, शशि सोनी,मोहनी अग्रवाल, संध्या मोदी, वत्सला शमाज़्  जिया कुशवाहा, प्रतिक्षा शमाज़्, सरीता कन्नौजियां, ज्योति राठौर रूपाली सोनी एवं अक्षत कासट, निलेश राठौर,रतनेश राठौर, देवेंद्र राजपूत, विनय दुबे, पवन पुंशी, पवन अग्रवाल, नवीन चौधरी, जागेश्वर नेमा, दीपक मेवाड़ा पंडित सुमितेश्वर महाराज, अरूण राठौर, अमित अग्रवाल, अरविंद गुप्ता, पुरषोत्तम शर्मा, मनोज दुबे, मनोज श्रीवास्तव सहित अन्य टीम के सदस्यों ने सहयोग किया ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...