देश के युवा पूछ रहे हैं ‘हाउडी एजुकेशन’ और ‘हाउडी अनइप्लॉयमेंट’, जवाब दें मोदी : कांग्रेस - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 27 सितंबर 2019

देश के युवा पूछ रहे हैं ‘हाउडी एजुकेशन’ और ‘हाउडी अनइप्लॉयमेंट’, जवाब दें मोदी : कांग्रेस

modi-should-answer-national-youth-congress
नयी दिल्ली, 26 सितंबर, कांग्रेस ने देश में उच्च शिक्षा और रोजगार की स्थिति से जुड़ी दो रिपोर्ट का हवाला देते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि देश के युवा ‘हाउडी एजुकेशन’ और ‘हाउडी अनइम्पलॉयमेंट’ पूछ रहा है जिसका मोदी को जवाब देना चाहिए। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह दावा भी किया कि मोदी सरकार में शिक्षा और रोजगार की स्थिति बहुत खराब हो गई है और ऐसे में लोगों को ध्यान भटकाने के लिए ‘हाउडी मोदी’ जैसे कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘बेरोजगारी का लावा आज देश के युवाओं में धधक रहा है और वो कभी भी ज्वालामुखी की तरह फट सकता है। देश में मई माह में बेरोजगारी की दर 7.03 प्रतिशत थी जो 50 वर्षों में सबसे अधिक थी। अगस्त के माह में बेरोजगारी लगभग सवा प्रतिशत और बढ़कर 8.19 प्रतिशत हो गई है, जो शायद देश की आजादी के बाद सबसे अधिक है।’’  सुरजेवाला ने दावा किया, ‘‘ पूरी दुनिया में इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन का अगर आप बेरोजगारी का आंकड़ा देखें तो वो मात्र 4.95 प्रतिशत है। यानि भारत में दुनिया के मुकाबले दोगुनी बेरोजगारी है।’’ कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि देश में 18 से 23 साल की आयु के 74 प्रतिशत युवा कॉलेज नहीं जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ अंतरराष्ट्रीय श्रमिक संगठन का दुनिया में बेरोजगारी का आंकड़ा मात्र 4.95 प्रतिशत है, यानी भारत में दुनिया के मुकाबले दोगुनी बेरोजगारी है। पुरुषो में बेरोजगारी छह प्रतिशत व महिलाओ में बेरोजगारी 17.5 प्रतिशत है। ये बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ वाली सरकार की असलियत दर्शाने वाला आंकडा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब देश के युवाओं का एक बड़ा सीधा सवाल है: हाउडी एजुकेशन और हाउडी अनएप्लॉयपेंट’। प्रधानमंत्री मोदी को इसका जवाब देना चाहिए।’’ 

कोई टिप्पणी नहीं: