सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 06 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 7 सितंबर 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 06 सितंबर

राष्ट्रीय अजा आयोग अध्यक्ष से मिला प्रतिनिधि मंडल 

sehore news
सीहेार। बेलदार समाज के जाति प्रमाण पत्र नहीं बनाए जाने को लेकर भाजपा अनुसुचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सूरज केरों,भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य भाजपा नेता हरीश कौशल के नेतृत्व में अनुसुचित जाति बेलदार समाज के प्रतिनिधि मंडल ने भोपाल एयरपोर्ट पहुंचकर भारत सरकार अनुसूचित जाति आयोग के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एम.एल .मुरगन और भाजपा अजा मोर्चां के राष्ट्रीय अध्यक्ष विनोद सोनकर से मुलाकात की। प्रतिनिधि मंडल ने श्री मुरगल का पुष्प मालाओं से स्वागत कर बेलदार समाज को जाति प्रमाण पत्र नहीं होने से हो रही परेशानियों से अवगत कराया। प्रतिनिधि मंडल ने प्रदेश में बढ़ते अनुसुचित जाति के लोगों पर अत्याचारों पर भी रोष प्रकट किया। प्रतिनिधि मंडल में शरण बालमिकी,कैलाश बगाना,विनोद कौशल, अजय कौशल सहित अन्य समाजजन शामिल रहे।  

लघु एवं मध्यम उद्योग मत्सय एवं पशुपालन विभाग भारत सरकार मंत्री श्री प्रतापचन्द्र सारंगी आज सीहोर आएंगे

लघु एवं मध्यम उद्योग मत्सय एवं पशुपालन विभाग भारत सरकार मंत्री श्री प्रतापचन्द्र सारंगी 7 सितंबर शनिवार को दोपहार 2:30 बजे भोपाल से कार द्वारा प्रस्थान कर अपरान्ह 3:30 बजे सीहोर पहुंचेंगे। मंत्री श्री सारंगी सीहोर में सेन्टर सिल्वर प्लाट (KVIC)  का दौरा करेंगे। तत्पश्चात 4:30 बजे सीहोर से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।   

जिले में अब तक 1157.3 मि.मी. औसत वर्षा

जिले में आज 06 सितंबर, 2019 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 8.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 1157.3 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 837.2  मिलीमीटर औसत वर्षा आंकी गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में  श्यामपुर में 14, आष्टा में 5, इछावर में 14, नसरुल्लागंज में 8, बुधनी में 9, रेहटी में 19.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। जबकि सीहोर एवं जावर में वर्षा की स्थिति शून्य दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1435.8, श्यामपुर में 1136, आष्टा में 1195, जावर में 748.9, इछावर में 1123, नसरूल्लागंज में 1311, बुधनी में 1120 तथा रेहटी में 1188.5 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 1185, श्यामपुर में 863, आष्टा में 788, जावर में 662.3, इछावर में 851, नसरूल्लागंज में 552.2, बुधनी में 854 तथा रेहटी में 942 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी।

प्राचीन गणेश मंदिर में 10 दिनों के लगा रक्तदान शिविर अब तक 15 लोग रक्तदान कर चुके, पहली बार लगा रक्तदान शिविर

sehore news
प्राचीन चिंतामण गणेश मंदिर में आयोजित 10 दिवसीय मेले के अवसर पर जिला चिकित्सालय की ब्लड बैंक ईकाई द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है। ब्लड बैंक अधिकारी डॉ.राहिल राठौर के मार्गदर्शन में आयोजित उक्त रक्तदान शिविर में भगवान गणेश के दर्शन के करने पहुंचे करीब 15 श्रद्धालु रक्तदान कर चुके हैं। रक्तदान करने वालों में मेले की सुरक्षा ड्यूटी में लगे पुलिस के जवान भी शामिल है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि गणेश मंदिर में आयोजित मेले में पहली बार रक्तदान शिविर का आयोजन 10 दिवस के लिए किया गया है। रक्तदान-महादान के अभियान को सफल बनाता यह शिविर श्रद्धालुओं के लिए प्रेरणा का केन्द्र बना हुआ है। रक्तदान शिविर के आयोजन में रक्तबैंक के तकनीशियन श्री फूल सिंह परमार, श्री अम्बर मालवीय तथा धर्मेन्द्र मालवीय रक्त संग्रहण के लिए महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे है।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली में दर्ज उपभोक्ताओं का भौतिक सत्यापन शुरू

प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली में दर्ज परिवारों का भौतिक सत्यापन 5 सितम्बर से शुरु किया गया है जो 29 अक्टूबर  तक किया जाएगा। सत्यापन में पाए गए अपात्रों के नाम काटे जाएंगे। राज्य शासन द्वारा इस संबंध में निर्देश जारी किये गये हैं। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत 25 श्रेणी के परिवारों को समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन के पोर्टल पर सत्यापन के बाद राशन दिया जाता है। सूची में अपात्रों के नाम शामिल होने की शिकायतों पर सत्यापन के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। सत्यापन कार्य की जिला और प्रदेश स्तर से सतत् मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके लिये राज्य स्तर पर कन्ट्रोल रूम बनाया गया है, जिसका टेलीफोन नम्बर 0755-2551413 है। पात्र और अपात्र हितग्राही रेखांकित होने पर सूची विभाग की वेबसाइट www.food.mp.gov.in तथा nfsa.samagra.gov.in पर उपलब्ध रहेगी। अपात्र परिवारों की सूची जनपद पंचायत/नगरीय निकाय की बैठक में सदस्यों को देखने के लिए प्रस्तुत की जाएगी। अपात्र व्यक्ति विलोपन की कार्रवाई के विरूद्ध कलेक्टर को अपना दावा/आपत्ति प्रस्तुत कर सकता है, जिसकी सुनवाई समय-सीमा में की जाएगी। अंतिम निर्णय के अद्यतन होने पर NFSA की पोर्टल पर पात्रता प्रदर्शित होने पर पात्रता पर्ची जारी की जाएगी।

उपभोक्ता जागरूकता संगठनों से ऑनलाइन प्रस्ताव आमंत्रित

उपभोक्ता हितों के संरक्षण एवं संवर्धन के क्षेत्र में कार्यरत स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनों से ऑनलाइन प्रस्ताव आमंत्रित किए गये हैं। प्रस्ताव 25 सितम्बर तक वेबसाइट jagograhakjago.gov.in/cwf पर भेजे जा सकते हैं। संचालक खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण ने बताया कि भारत सरकार द्वारा उपभोक्ता हित संरक्षण की गतिविधियों में संलग्न संगठनों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

ईवीपी मोबाइल एप से मतदाता घर बैठे जोड़ सकता है मतदाता सूची में अपना नाम

भारत सरकार द्वारा EVP (Electors Verification Programme) मोबाइल ऐप शुरु की गई है। इस मोबाईल एप के माध्यम से मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में घर बैठे ही जोड़ सकते हैं। साथ ही अगर किसी मतदाता को मतदाता कार्ड में अपना फोटो चेंज करना हो, नाम चेंज करना हो, पता चेंज करना हो। सभी प्रकार का चेंज घर बैठे कर सकते हैं। मोबाइल ऐप में चेंज करने के पश्चात संबंधित बीएलओ द्वारा उसका वेरिफिकेशन होगा।

राज्य सरकार न्यूनतम ब्याज दर पर आदिवासियों को देगी ऋण

आदिवासियों को साहूकारी ऋण समस्या और अधिक ब्याज दरों से मुक्ति के लिए सरकार ने निर्णय लेते हुए सभी आदिवासी विकास खंडों में आदिवासियों के ऊपर ऐसे सभी साहूकारी ऋणों को समाप्त करने का निर्णय लिया है। आदिवासियों को पैसे की अचानक आवश्यकता को ध्यान में रखकर सरकार द्वारा बैंकों से 10 हजार तक की लिमिट स्वीकृत की जा रही है जो वे अपने डेबिट कार्ड से कभी भी एटीएम से निकाल सकेंगे। सरकार आदिवासी विकासखंडों के ग्रामीण हाट बाजारों में बैंक एटीएम कार्य प्रारंभ हो गया है। राज्य सरकार आदिवासियों के जनधन खाते को क्रियाशील कर रुपए का बैंक डेबिट कार्ड उपलब्ध करवा रही है जिसमें 10 हजार तक की लिमिट में खाता धारी आदिवासियों को एटीएम के माध्यम से ऋण उपलब्ध होगा। लिमिट के अंदर जरूरतमंद आदिवासी खाताधारक न्यूनतम ब्याज दर पर यह राशि एटीएम से प्राप्त कर सकेंगे व उसी खाते में जमा कर बैंक में अपनी शाख स्थापित कर सकेंगे।

क्षय नियंत्रण कार्यक्रम पर कार्यशाला सह प्रशिक्षण आयोजित

sehore news
राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन गुरूवार को किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी द्वारा किया गया। कार्यशाला में भोपाल से श्वास रोग विशेषज्ञ डॉ.लोकेन्द्र दवे, विश्व स्वास्थ्य संगठन के राज्य सलाहकार डॉ.वाय.के.जानी, जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ.नमीता नीलकंठ द्वारा विस्तार से जानकारी क्षय नियंत्रण कार्यक्रम पर दी गई। कार्यशाला में  विशेषज्ञों द्वारा बताया गया  कि क्षय रोग को 2025 तक हटाना है। जिले में औषधि प्रतिरोधक रोगियों की संख्या राष्ट्रीय स्तर के औषत से अधिक है जो कि चिंता का विषय है। निजी चिकित्सकों का सहयोग इसके लिए जरूरी बताया गया। इस अवसर पर डॉ.दवे ने कहा कि क्षय रोग को किसी भी स्थिति में छिपाना नहीं है,बल्कि जांच कर हितग्राही को पर्याप्त उपचार कराने में सहायता करनी है। उन्होंने कहा कि इसका पर्याप्त उपचार उपलब्ध है जांच एवं उपचार पर जहां लाखों रूपए खर्च किए जाते है वहीं शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में निःशुल्क उपचार संभव है। सही उपचार नहीं मिलने पर मरीज का ठीक होना संभव नहीं है। जिला चिकित्सालय में सीबीनाट मशीन के द्वारा टीबी की जांच की जा रही है। कार्यशाला में सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा, पूर्व सीएमएचओ डॉ. आर.के.गुप्ता तथा डॉ. आर.सी.गुप्ता, विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. भरत आर्य, आरएमओ डॉ. सुधीर श्रीवास्तव, डॉ. नमीता श्रीवास्तव, डॉ. सुजाता परमार, डॉ. मालती आर्य, डॉ. मोदी, डॉ. राठौर, डॉ.दलोदरिया, डॉ. नामदेव, डॉ. परमार, डॉ. सिसोदिया, डॉ. नवीन मेहर, डॉ. राजवानी, डॉ. अरविंद सिन्हा, डॉ. इन्दू राठौर, डॉ. भविष्य राठौर सहित बड़ी संख्या में विशेषज्ञ चिकित्सक प्रायवेट प्रेक्टिसनर्स एवं विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...