झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 06 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 7 सितंबर 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 06 सितंबर

शहर की 5 प्रमुख समस्याआंे को लेकर सकल व्यापारी संघ ने नगरीय प्रषासन मंत्री जयवर्धनसिंह को सौंपा ज्ञापन, झाबुआ पधारने पर भव्य स्वागत भी किया

jhabua news
झाबुआ। शहर की 5 प्रमुख समस्याआंे एवं मांगों को लेकर शहर के सक्रिय, जागरूक एवं व्यापारियों तथा सामाजिक हितार्थ कार्य करने वाले संगठन सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा 5 सितंबर, गुरूवार को मप्र शासन के नगरीय प्रषासन मंत्री जयवर्धनसिंह को स्थानीय पैलेस गार्डन पर ज्ञापन सौंपा गया। साथ ही उनके झाबुआ आगमन पर भव्य स्वागत भी किया। उल्लेखनीय है कि नगरीय प्रषासन मंत्री श्री सिंह 4 एवं 5 सितंबर को झाबुआ दौरे पर रहे। 5 सितंबर को दोपहर पैलेस गार्डन पर भव्य समारोह हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में नगरीय प्रषासन मंत्री श्री सिंह ने षिरकत की। इस दौरान उनका सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, सचिव पंकज जैन मोगरा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेष पटेल, सह-सचिव हरिष शाह लालाभाई, कोषाध्यक्ष राजेष शाह, वरिष्ठ संरक्षक राजेन्द्र यादव, प्रवीण रूनवाल, जितेन्द्र बाबेल, दीपक माहेष्वरी, प्रेमप्रकाष कोठारी, लालाभाई देवझिरी, अमित जैन, अमित चैरसिया, निलेष नागर, हार्दिक अरोरा, अजय पंवार, अब्दुल रहीम अब्दु दादा आदि द्वारा सर्वप्रथम नगरीय प्रषासन मंत्री श्री सिंह का गुलदस्ता भेंटकर आत्मीय स्वागत करने के पश्चात् उन्हें शहर की समस्याओं संबंधी ज्ञापन प्रस्तुत किया।

यह 5 मांगे रखी
ज्ञापन में 5 प्रमुख मांगांे में झाबुआ शहर की पेयजल व्यवस्था के लिए ग्राम सेमलिया में बेराज निर्माण पूर्ण हो चुका है। पता चला है कि ग्रामीणों को अधिग्रहित भूमि का मुआवजा नहीं देने के कारण एवं विद्युत वितरण कंपनी का ट्रांसफार्मर नहीं हटने के कारण पानी का संकलन नहीं किया जा सकेगा। सकल व्यापारी संघ द्वारा संचालित गैल स्थित मुक्तिधाम में वाल्टेज की समस्या है, पोल बहुत दूर है, इस कारण पानी की मोटर बार-बार जल जाती है। मुक्तिधाम के पास विद्युत पोल की स्थापना एवं ट्रांसफमर लगाया जाना आवष्यक है, जिसके लिए जिला प्रषासन से कइ्र्र बार मांग की जा ुकी है। शहर में बस स्टेंड के पीछे एक निजी स्कूल के पास मांस विक्री खुले आम हो रहीं है। नियमों का पालन नहीं हो रहा है। जिसके कारण गंदगी एवं बिमारियां फैल रहीं है। शहर के चाचा नेहरू बगीचे वाली सब्जी मंडी बहुत ही अव्यवस्थित एवं गंदगी से परिपूर्ण है, जिसके कारण आम नागरिकांे को काफी परेषानी होती हे एवं बिमारियां फैलने की पूर्ण संभावना है। शहर में यातायात व्यवस्था पूर्णतः ध्वस्त हो चुकी है, मुख्य मार्गों पर जाम लग जाता है। नागरिकों में विवाद भी होता रहता है। सकल व्यापारी संघ द्वारा यातायात व्यवस्था सुधारने हेतु कइ्र्र बार लिखित सुझाव एवं रोड़ मेप प्रस्तुत किए गए है, आदि समस्या ज्ञापन में रखी गई। सभी के निराकरण का आष्वासन मंत्री श्री सिंह ने दिया।

मप्र शासन के कृषि मंत्री एवं नगरीय प्रषासन मंत्री का मप्र कर्मचारी कांग्रेस ने किया भावभरा सम्मान
कर्मचारियों और षिक्षकों के हितार्थ सरकार द्वारा की गई घोषणओं और कार्यों के लिए माना आभार
jhabua news
झाबुआ। मप्र शासन के कृषि विकास मंत्री सचिन सुभाष यादव एवं नगरीय प्रषासन मंत्री जयर्वधन दिग्विजयसिंह के झाबुआ आगमन के दौरान दोनो मंत्रीयद्वय का मप्र कर्मचारी कांग्रेस ने भव्य सम्मान किया।  साथ ही मप्र सरकार और उसके मुखिया कमलनाथ द्वारा कर्मचारियों और षिक्षकों के हितार्थ किए जा रहे कार्यों एवं घोषणाओं हेतु उनका आभार माना। पिछले दिनों झाबुआ दौरे पर आए कृषि मंत्री सचिन यादव द्वारा स्थानीय शगुन गार्डन में भव्य कृषि सम्मेलन में षिरकत की गई। इस दौरान मप्र कर्मचारी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष भेरूसिंह सोलंकी को मंच पर बुलवाकर उनका साफा पहनाकर स्वागत करने के बाद जिलाध्यक्ष श्री सोलंकी के नेतृत्व में संगठन के पदाधिकारियों में जमील पठान, सीनम भाबर, मनोज बारिया आदि ने उनका साफा पहनाकर एवं पुष्पमाला पहनाकर आत्मीय सम्मान किया।

नगरीय प्रषासन मंत्री सिंह का किया स्वागत
वहीं 6 सितंबर को सुबह स्थानीय सर्किट हाऊस पर मप्र शासन के नगरीय प्रषासन मंत्री जयवर्धनसिंह का स्वागत मप्र कर्मचारी कांग्रेस के पदाधिकारियों में जिला उपाध्यक्ष अन्नू भाबर, संयुक्त सचिव मनोज बारिया, कोषाध्यक्ष हेमंत वसुनिया, मीडिया प्रभारी गौरव सोलंकी, कार्यालय सचिव विजयसिंह तोमर आदि ने पुष्पमाला पहनाकर किया। संगठन की ओर से मंत्रीद्वय श्री यादव एवं श्री सिंह से विभागीय कर्मचारियों और षिक्षकों के हितार्थ आने वाले समय में ओर भी कई उचित कदम उठाने की मांग की।

मातृत्व सुख स्त्री के जीवन में महत्वपूर्ण एवं अमूल्य होता है -ः सीडब्ल्यूसी सदस्य यषवंत भंडारी
माता का दूध अमृत के समान है
jhabua news
झाबुआ। किसी भी स्त्री के जीवन में मातृत्व सुख महत्वपूर्ण एवं अमूल्य है। एक स्त्री बिना मातृत्व सुख के अधूरी है। मातृ सुख ही स्त्री के लिए सबसे बड़ा वरदान है, इसलिए जिस स्त्री को मां बनने का सौभाग्य प्राप्त होता है, वह स्त्री बहुत ही भाग्यषाली होती है एवं संसार के क्रम को चलाने के लिए उसकी सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उक्त विचार जिला आंगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका प्रषिक्षण केंद्र पर 5 सितंबर, गुरूवार दोपहर आयोजित आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के प्रषिक्षण कार्यक्रम के दौरान ‘कमजोर महिला एवं कुपोषित बच्चों’ के विषय पर बोलते हुए जिला बाल कल्याण समिति के वरिष्ठ सदस्य यषवंत भंडारी ने व्यक्त किए। श्री भंडारी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए आगे कहा कि आपके पास समाज के दो महत्वपूर्ण दायित्व है, जिसमें प्रथम बाल हित एवं दूसरा महिलाआंे के लिए विषेष कार्य करना। वर्तमान में अभी शासन-प्रषासन द्वारा पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत आपको जिले के प्रत्येक महिला एवं बच्चों को बिमारी एवं कुपोषित होने से छुटकारा दिलवाना है।

मां के दूध से ही बच्चें में बल एवं बुद्धि का विकास होता है
आपने आगे कहा कि सर्वप्रथम आपको जिले की गर्भवती महिलाओं को पोष्टीक एवं संतुलित आहार मिले तथा उसका सहीं तरीके से वैज्ञानिक तरीके से उपयोग करे, जिससे उनके शरीर में खून की कमी ना हो तथा सारे विटामिन उन्हें भरपूर प्राप्त हो, इस हेतु आपको गर्भवती महिलाओं के साथ निरंतर संपर्क में रह कर अच्छी सलाह देना है। साथ ही प्रसव के पश्चात् मां अपने नवजात षिषु को स्तनपान करवाकर अपने स्वयं का ही दूध बच्चंे को पिलाएं, ऐसे प्रयास करने में सहयोग देना चाहिए, क्योकि मां का दूध ही अमृत के समान होता है। मां के दूध से ही बच्चें में बल एवं बुद्धि का विकास होता है तथा बच्चों की प्रतिरोधात्मक क्षमता में बहुत अधिक वृद्धि होती है, इसलिए प्रत्येक मां अपने बच्चां को कुपोषण से मुक्त करने के लिए अपने स्वयं का दूध वष्य रूप से पिलाएं।

महिला एवं बच्चें स्वस्थ होंगे, तो घर, परिवार समाज संपन्न होगा
श्री भंडारी ने कार्यकर्ता महिलाओं को समझाईष देते हुए कहा कि आप केवल शासन एवं प्रषासन के लिए कार्य नहीं करती है, अपितु समाज के विकास में आपका बहुत बड़ा योगदान है, क्योकि जिस समाज या क्षेत्र की महिला स्वस्थ होगी, वहां महिला द्वारा जन्म दिए बच्चें भी स्वस्थ होंगे और जहां महिला एवं बच्चें दोनो स्वस्थ है, वह घर, परिवार, समाज और क्षेत्र सुखी-समृद्धि और संपन्नता की ओर अग्रसर होगा। आपने प्रषिक्षण के पश्चात् अपने-अपने क्षेत्र में जाकर कमजोर महिलाएं एवं कुपोषित बच्चों के हित में कार्य हेतु सभी को सलाह दी। कार्यक्रम के प्रारंभ में केंद्र की अनुदेषिका गिपिका शर्मा ने अतिथि का स्वागत एवं परिचय दिया। आभार प्रषिक्षण प्राप्त कर रहंी प्रषिक्षर्थी कार्यकर्ता ने माना।

जल  बचाओं अभियान में वाटर हार्वेस्टिंग कार्य को लेकर वास्तुविद समाज सेवी संजय काठी का नगरीय प्रषासनमंत्री ने सम्मानित किया ।
अन्यों को भी इससे प्रेरणा लेने का किया आव्हान
झाबुआ । पूरे विश्व में जल सरंक्षण को लेकर वातावरण निर्माण का कार्य हर सरकार कर रही है तथा केन्द्र एवं प्रदेश्रा सरकार द्वारा भी पानी बचाओं अभियान को लेकर गंभीरता से काम कर रही हे । जल बचाओं के तहत वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगा कर बारिश के जल को संचय करके तथा भूमिगत जल स्तर को बढाने के कार्य में नगर के वास्तुविद एवं समाजसेवी संजय काठी द्वारा अनुकरणीय उत्कृष्ठ कार्य करके अन्यों के लिये एक उदाहरण प्रस्तुत किया है । श्री कांठी ने पूरे अंचल में करीब 3 दर्जन से अधिक वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम  लगाने में अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वाह किया हे । श्री कांठी के इसी उत्कृष्ठ कार्य एवं अनुकरणीय जनजागृति की पहल को लेकर गुरूवार को झाबुआ नगर में पधारे नगरीय प्रशासनमंत्री  जयवर्धनसिंह ने नगर की इस प्रतिभा कों उत्कृष्ठ कार्य के लिये प्रुरस्कृत किया । श्री कांठी की अनुपस्थिति में इन्जिनियार  रौनक घोडावत ने श्री कांठी की ओर से उक्त सम्मान प्राप्त किया । प्रदत्त प्रमाणपत्र में नगरपालिका क्षेत्र झाबुआ में श्री संजय कांठी द्वारा रेन वाटर हावेस्टिंग सिस्टम में उत्कृष्ठ कार्य का उल्लेख करते हुए उनकी भूरी भूरी प्रसंशा की गई हे । स्वयंनगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धनसिंह ने भी श्री कांठी की समाजसेवा के साथ ही जल बचाओं अभियान के तहत किये गये कायो्र का जिक्र करते हुए अन्यो को भी इससे प्रेरणा लेने का आव्हान किया है । श्री कांठी को मिले सम्मान के लिये नगर के गणमान्यजनों के साथ ही इन्जिनियर्स संगठन आदि ने भी उन्हे शुभकामनायें देते हुए बधाइ्रया दी हे  ।

शिक्षक समाज को सही दिशा ज्ञान देता है- डॉक्टर राम शंकर चंचल

jhabua news
 झाबुआ । श्रीवल्लभ बाल निकेतन शाला में गुरु सम्मान परंपरा का निर्वाह करते शिक्षक दिवस पर प्रख्यात साहित्यकार सेवानिवृत्त शिक्षक डॉ राम शंकर चंचल और रतन सिंह जी राठौर को विद्यालय परिवार ने शाल एवं श्रीफल   से सम्मानित किया। संस्था प्रधान भगवती शाह ने विद्यालय की गतिविधियों से अवगत कराया। इस अवसर पर साहित्यकार डॉ राम शंकर चंचल ने कहा की शिक्षक बच्चों के साथ समाज को भी सही दिशा ज्ञान देकर प्रेरित करना। आपने चाणक्य को याद करते हुए यह भी कहा कि प्रलय और निर्माण शिक्षक की गोद में खेलते हैं, इन्हीं विचारों के साथ डॉ राम शंकर चंचल ने अपनी बाल कविताएं सुनाई और संस्था को अपनी मौलिक कृतियां सोमारू, पानी पानी, बड़ा आदमी आदि भेंट की, इस मौके पर शाला के बच्चों द्वारा भी मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई । कार्यक्रम में श्रीमती अनीता,कुमारी हंसा मेडा,पार्वती डावर, पिनू बघेल,लीला चैहान,मोनिका, ज्योति,ललिता,नितिन,नीलम,माया आदि गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अनीता कृष्णे   किया और प्रधानाचर्य उषा भट्ट ने आभार व्यक्त किया।

सात सितम्बर को होगा अभा विराट कवि सम्मेलन- पोस्टरों का हुआ विमोचन
गायत्री परिवार ने दीप यज्ञ का किया अभिनव आयोजन , आज बहु प्रतिक्षित प्रष्नमंच कार्यक्रम का होगा आयोजन
jhabua news
झाबुआ । स्थानीय राजवाडा चैक पर सार्वजनिक गणेश मंडल झाबुआ द्वारा मनाये जारहे गणेशोत्सव में  7 सितम्बर शनिवार को पैलेस गार्डन में  अखिल भारतीय विराट कवि सम्मेलन का आयोजन रात्री 9 बजे से किया जावेगा । कवि सम्मेलन के संयोजक नीरजसिंह राठौर, देवेन्द्रप्रसाद अग्निहौत्री बंटू ,पंकज चैहान एवं मनीष व्यास ने संयुक्त जानकारी देते हुए बताया कि हास्य एवं व्यंग से भरपुर इस कवि सम्मेलन में देश की ख्यातनाम हास्य व्यंग एवं गीतों की सुरभि आच्छादित होगी । हास्य के सशक्त हस्ताक्षर सुरेन्द्र याग्वेंद्र, अशोक नागर, के अलावा लाफ्टर शो के चर्चित हस्ताक्षर डा. मुकेश गौतम, राष्ट्रीय गीतकार न ेत्रहिन कवि अकबर ताज, हास्य व्यंग के  वीरेन्द्र चैबें एवं विष्ण्रु विश्वास एवं श्रृगाररस की मलिका  विभासिंह अपने रचनाओं से श्रोताओ ं का भरपुर मनोरंजन करेगें । कार्यक्रम के सूत्रधार नालछा के कवि धीरज शर्मा रहेगें । बुधवार को श्री सत्यनारायण मंदिर राजवाडा चैक पर रात्री 8 बजे बुधवार को अखिल भारतीय विराट कवि सम्मेलन के पोस्टरों एवं हार्डिंग का विमोचन गणेश मंडल के अध्यक्ष राजेन्द्र अग्निहौत्री, महासचिव नानालाल कोठारी, डा. केके त्रिवेदी, वरिष्ठ नागरिक विद्यारामजी शर्मा, भागवत शुक्ला, जैमिनी शुक्ला, जनार्दन शुक्ला, जेपी अग्निहौत्री, निरंजनसिंह चैहान, जितेन्द्र शाह, रविराजसिंह राठौर, अजय रामावत, हेमन्त अग्निहौत्री, लालसिंह चैहान, महेशचन्द्र शर्मा, चन्द्रराज शर्मा, निखिल  प्रजापत, केयूर, रामगोपाल सोनगरा, गायत्री परिवार की नलिनी बैरागी, घनश्याम बैरागी, श्रीमती अर्चना राठौर, श्रीमती शेखावत, बहादुर भाटी,सहित बडी संख्या में उपस्थिति सदस्यों द्वारा किया गया। उद्योगपति एवं समाजसेवी बृजेन्द्रशर्मा एवं सुरेशचन्द्र जैन पप्पु सेठ के सौजन्य से आयोजित इस विराट कवि सम्मेलन में गणेशोत्सव समिति ने नगर के सुधी श्रोताओं से सपरिवार पधार कर हास्य ,गीत एवं श्रृगार की त्रिवेणी का लाभ उठाने की अपील की है।

दीप यज्ञ का हुआ आयोजन
अखिल गायत्री परिवार की श्रीमती नलिनी बैरागी के नेतृत्व में रात्री 9 बजे से श्री सत्यनारायण मंदिर में गायत्री माता के मंत्रो के साथ विशाल दीप यज्ञ का आयोजन किया गया । श्रीमती नलीनी ने संबोधित करते हुए कहा कि समय की माँग को ध्यान में रखकर यज्ञीय प्रक्रिया को अधिक सुगम तथा अधिक व्यापक बनाने के लिए अनेक कदम उठाये गये, जिनके कारण जन-जीवन में यज्ञीय भावना का प्रवेश कराने में पर्याप्त सफलता मिलती चली गयी। इसी क्रम में दीप यज्ञों का अवतरण हुआ, जो अत्यधिक प्रभावशाली एवं लोकप्रिय सिद्ध हुए। इसमें कम समय, कम श्रम तथा कम साधनों से भी बड़ी संख्या में व्यक्ति यज्ञीय जीवन पद्धति से जुड़ने लगे। दीपक-अगरबत्ती सभी धार्मिक स्थलों में प्रज्वलित होते हैं, इसलिए उस आधार पर सभी वर्गों के लोग बिना किसी झिझक के दीपयज्ञों में सम्मिलित होते रहते हैं। श्रीमती बैरागी के अनुसारकुण्डीय यज्ञ लम्बे समय तक कई पारियों में होते हैं। श्रद्धालु किसी एक पारी में ही शामिल होकर चले जाते हैं। प्रारंभ और अन्त के उपचारों से संबंधित प्रेरणाओं से अधिकांश लोग वंचित ही रह जाते हैं। दीप यज्ञों की सारी प्रक्रिया लगभग डेढ़ घंटे में पूरी हो जाती है। अस्तु, सम्मिलित होने वाले सभी जन पूरी प्रक्रिया का, यज्ञीय दर्शन एवं ऊर्जा का पूरा-पूरा लाभ प्राप्त करते हैं। करीब डेढ घंटे तक चले दीप यज्ञ में श्रद्धालुओं ने मानसिंक रूप  से गायत्री मंत्रों से आहूतिया देकर  कार्यक्रम में धर्मलाभ प्राप्त किया ।

आज 6 सितम्बर को होगा बहु प्रतिक्षित प्रष्नपत्र का कार्यक्रम
सार्वजनिक गणेश मंडल के महासचिव नानानाल कोठारी ने जानकारी देते हुए बताया कि आज 7 सितम्बर शुक्रवार को 11 दिवसीय गणेशोत्सव के कार्यक्रमों की कडी में नगर के प्रबुद्धजनो, युवावर्ग एवं छात्र-छात्राओं का पसंदीदा कार्यक्रम सामान्य ज्ञान पर आधारित प्रश्नमंच का  कार्यक्रम पेलेस गार्डन में रात्री 8 बजे से सेंट्रल स्कूल के शिक्षक मनीष त्रिवेदी  एवं सौभाग्यसिंह चैहान के नेतृत्व में आयोजित होगा । प्रश्न मंच में कक्षा 9 वी से 12 वीं तक छात्र-छात्राओं की प्रत्येक शैक्षणिक संस्था से 5-5 बच्चों की टीमों को आमंत्रित किया गया है । प्रथम ,द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार के रूप  में क्रमशः 3000, 2500 एवं 2000 रूपये का नगद पुरस्कार दिया जावेगा तथा शिल्ड देकर सम्मानित किया जावेगा । वही चैथे से छटवे स्थान पर आने  वाली टीमों को भी नगद पुरस्कार एवं शिल्ड दी जावेगी । श्रोताओं से भी बीच बीच में प्रश्न पुछे जायेगें तािा उन्हे भी हाथो हाथ पुरस्कृत किया जावेगा । कार्यक्रम के सयंाजक राजेन्द्र सोनी एवं हर्ष भट्ट ने सभी शैक्षणिक संस्थाओ ं के प्राचार्यो से अनुरोध किया है  िकवे अपनी संस्था से बच्चों की टीम में इस अभिनय प्रश्न मंच स्पर्धा में भाग लेने के लिये भेंज । नगरवासियों से भी इस आयोजन में सहभागी होने तथा बच्चों का उत्साह  वर्धन करने के लिये उपस्थित रहने का अनुरोध किया है।

’क्रोध पतन का कारण है क्षमा मनुष्य को महान बनती है’ क्षमा धर्म की स्थापना के साथ हुई दिगंबर जैन पर्युषण की शुरूआत

झाबुआ । स्थानीय शांति नाथ दिगंबर जैन मंदिर में दिगंबर जैेन समाज के पर्यूषण पर्व के प्रारंभ होने के साथ ही धर्म तप आस्थ एवं श्रद्धा की मंदाकीनी प्रवाहित होने लगी है । समाज की कुमारी भूमिका आशीष डोसी ने जानकारी देते हुए बताया कि  प्रातः काल जिन अभिषेक एवं जगत शांति की भावना के साथ शांति धारा की गई तत्पश्चात तत्वार्थ सूत्र के प्रथम अध्याय का वाचन किया गया। तत्पश्चात समाज जनों द्वारा नित्य नियम की पूजा सोलह कारण आदि पूजाओं के साथ दशलक्षण विधान की स्थापना की गई । इसी कड़ी में सायं काल मंदिर जी में संगीतमय आरती का आयोजन किया जिसमें श्रावक श्राविकाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया । तत्पश्चात महिला मंडल की अध्यक्ष पुष्पा शाह द्वारा शास्त्र वाचन किया गया जिसमें उन्होंने बताया कि - ’’दशलक्षण पर्व हमें जीवन को मंगलमय बनाते हुए कर्म बंधन काट कर मुक्ति का मार्ग दिखाता है। पहला दिन क्षमा धर्म का होता है । क्षमा वीरों का आभूषण है तथा क्रोध मनुष्य के पतन का कारण है । कमजोर व्यक्ति कभी क्षमा नही कर सकता है सबल और सक्षम व्यक्ति ही क्षमा को धारण कर सकता है । का्रेध आने पर जीवन मे कभी निंयत्रण नही खोना चाहिये । क्षमा अमृत है और का्रेध जहर तुल्य है ।कलह की स्थिति में मौन धारण करना ही श्रेष्ठ कृति है ।सबसे बडा उदाहरण भगवान पाश्र्वनाथ का है जो 10 भव तक कमठ के बैर को सहते रहे,कोइ्र प्रतिकार नही किया ।क्षमा भाव जीवन में तभी आयेगा जब  सत्वंेषु मैत्री का भाव मन मे आयेगा । शास्त्र वाचन के पश्चात भजन प्रतियोगिता काआयोजन किया गया जिसमें पाठशाला के छोटे छोटे बच्चों ने बहुत ही मनमोहक प्रस्तुतियां दी । पर्यूषण पर्व में प्रतिदिन तप आराधना के अनुष्ठान किये जारहे है तथा भगवान महावीर के सत्य,धर्म,शांति प्रेम एवं अहिसां के सिद्धांत को अंगीकार किया जारहा है ।

कांग्रेस के भिष्म पितामह पण्डित हरिप्रसाद अग्निहौत्री की पूण्यतिथि पर किया स्मरण
बउवा साहब के एक एक शब्द मे सन्देष निहीत रहता था- कलावती भूरिया
jhabua news
झाबुआ ।  जिले में कांग्रेस के भिष्म पितामह कहे जाने वाले स्व. पण्डित हरिप्रसाद जी अग्निहौत्री जिन्हे स्नेह से सभी लोग बउवा साहब के नाम से पुकारते रहे है, की 9 वी पूण्यतिथि नम आंखों के साथ थांदला गेट स्थित आदिवासी वस्त्रालय पर मनाई गई । जिले में कांग्रेस पार्टी की महचान स्थापित करने वाले पण्डित हरिप्रसाद जी अग्निहौत्री आजीवन सम एवं विषम दोनों ही परिस्थितियों में कांग्रेस के लिये काम करते रहे । कांग्रेस संगठन में जिला अध्यक्ष स े लेकर प्रदेश संगठन सहित विभिन्न दायित्वो ं के निर्वाह करके जिले के साथ ही प्रदेश की राजनीति में भी अपना स्थान बनाया था । आज से 9 वर्ष पूर्व 4 सितम्बर 2010 को उनका अचानक महाप्रयाण ने सिर्फ कांग्रेस ही नही वरन  विरोधीदलों ने भी उनकी बिदाई को जिले की राजनीति का एक शून्य बताया था । गुरूवार को थांदला गेट पर उनकी नौवी पूण्य तिथि के अवसर पर जोबट विधायक सुश्री कलावती भूरिया, नाथुभाई ठेकेदार, बण्टू अग्निहौत्री, हितेष कांठी, जितेन्द्र अग्निहौत्री, रिंकू रूनवाल नीतिन चैहान, इसुब शे ख, सत्यदेव शर्मा, सुरेन्द्रभाई सहित बडी संख्या में नगर के गणमान्यजनों ने पण्डित हरिप्रसाद अग्निहौत्री के चित्र पर पुष्पाजंलि अर्पित करके उन्हे स्मरण कर उनके बताये मार्गो पर चलने का संकल्प लिया । जोबट विधायक सुश्री कलावती भूरिया ने कहा कि हम आज भी बउुवा साहब की कमी खलती है, उनसे हमने राजनीति का पाठ सीखा था, गरीबों एवं सर्वहारा वर्ग की भलाई के लिये काम करने से जो सुकुन मिलता है  वह अन्य उपलबिघयों ने नही मिल पाता है। बउसा साहब का एक एक वाक्य सन्देश है और हमे मिल कर उनके बताये मार्गो पर चल कर इस अंचल के गरीब आदिवासी वर्ग की सेवा में अपनी भूमिका निभाना चाहिये । इस अवसर पर सभी गणमान्यजनों ने दो मिनट का मौन रख कर उन्हे श्रद्धांजलि भी अर्पित की ।

नरेन्द्र सूरीष्वरजी के जीवन पर आधारित 50 प्रष्न पूछकर 50 विजेताओं को प्रदान किए गए पुरस्कार, 6 सितंबर से अष्ट प्रभावक के संयम दिवस उपलक्ष में तीन दिनों तक होगे विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम

झाबुआ। स्थानीय श्री ऋषभदेव बावन जिनालय स्थित पोषध शाला भवन में 5 सितंबर, गुरूवार को जैन धर्म दीवाकर, राजस्थान केसरी, अष्ट प्रभावक आचार्य देवेष श्रीमद विजय नरेन्द्र सूरीष्वरजी मसा ‘नवल’ के जीवन पर आधारित प्रष्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें समाज के श्रावक-श्राविकाओं से उनके जीवनकाल संबंधी प्रष्न पूछे गए। बाद विजेताओं को लाभार्थी परिवार सतीषकुमार सोहनलाल कोठारी परिवार की ओर से पुरस्कारों का वितरण हुआ। 6 सितंबर को आचार्य श्रीजी के संयम दिवस के उपलक्ष में त्रि-दिवसीय विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम हांेगे। यह जानकारी देते हुए श्री नवल स्वर्ण जयंती चातुर्मास समिति के अध्यक्ष कमलेष कोठारी एवं सचिव अषोक रूनवाल ने बताया कि गुरूवार को सुबह करीब 9 बजे से आचार्य श्री नरेन्द्र सूरीष्वरजी एवं प्रन्यास प्रवर जिनेन्द्र विजयजी मसा की निश्रा मंे प्रष्नोत्तरी प्रतियोगिता रखी गई। जिसमें स्वयं आचार्य ने ही अपने जीवन से संबंधित जिसमें उनकी तपस्या, संयम दिवस, दीक्षा दिवस, जन्म स्थल, उनके बचपन के नाम, षिक्षा स्थान आदि सहित करीब 50 प्रष्न पूछकर, जिन समाजजनों ने पहले हाथ खड़े कर सहीं उत्तर दिया, उन्हें लाभार्थी कोठारी परिवार की ओर से चातुर्मास समिति एवं श्वेतांबर जैन श्री संघ के पदाधिकारियों ने पुरस्कार प्रदान किए। यह प्रतियोगिता करीब एक घंटे तक चली। बाद आचार्य श्रीजी द्वारा संक्षिप्त प्रवचन भी दिए गए। जिसमें उन्हांेने समाजजनों को बताया कि उनके 50वें संजम दिवस की शुरूआत हो रहीं है, जिसके उपलक्ष में 6 से 8 सितंबर तक होने वाले सभी धार्मिक कार्यक्रमों में आप सभी को बढ़-चढकर शामिल होकर लाभ लेना है।

यह होंगे तीन दिनों तक आयोजन
चातुर्मास समिति के अध्यक्ष कमलेष कोठारी एवं समाज रत्न सुभाष कोठारी ने बताया कि अष्ट प्रभावक के 50वंे संयम अनुमोदनार्थ त्रि-दिवसीय महोत्सव महोत्सव में बावन जिनालय में 6 सितंबर को सुबह 9 बजे श्री पंच जिनेष्वर पूजा, दोपहर 12 बजे मूर्तिपूजक श्री संघ एवं बाहर से पधारे अतिथियों का साधर्मी वात्सल्य, दोपहर 2 बजे भव्य चैवीसी कार्यक्रम विविध लाभार्थियों द्वारा एवं रात्रि 8 बजे से भक्ति संध्या होगी।  7 सितंबर को सुबह 8 बजे श्री धन्ना शालिभद्रजी की 99 पेटियों का भव्य कार्यक्रम बाद दोपहर 12 बजे सकल जैन श्री संघ का साधर्मी वात्सल्य होगा। दोपहर 2 बजे विषेष कार्यक्रमों मंे गुरूदेव श्री देवेन्द्र विजयजी मसा की अष्टप्रकारी पूजा एवं चैवीसी, रात्रि 8 बजे से भक्ति संध्या होगी। अंतिम दिन 8 सितंबर को सुबह 8 बजे अष्ट प्रभावक नरेन्द्र सूरीष्वरजी मसा की गुण किर्तन सभा एवं संयम उपकरण वंदना वाणी, दोपहर 12 बजे मूर्तिपूजक श्री संघ एवं बाहर से पधारे अतिथियों का साधर्मी वात्सल्य होगा। दोपहर 2 बजे चैवीसी विभिन्न लाभार्थियों द्वारा एवं रात्रि 8 बजे से भव्य भक्ति संध्या होगी।

झाबुआ में प्रदेष के आधुनिक बस स्टेण्ड निर्माण के लिए 10 करोड दिये जाएगे-मंत्री श्री जयवर्धन सिंह
झाबुआ षहर के 490 नये परिवारो को आवास दिये जायेगे
jhabua news
झाबुआ । नगर के पैलेस गार्डन में आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण एवं अक्षय जल संचय अभियान हितग्राही सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए नगरीय प्रषासन एवं आवास मंत्री श्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि झाबुआ षहर में 490 जो नये परिवार है, उनको भी आवास योजना अंतर्गत आवास दिये जायेगे। आवास योजना के ऐसे हितग्राही,जिन्हे आवास की किष्त का भुगतान नही हुआ है, उन्हे जल्द ही किष्त जारी की जाएगी। झाबुआ षहर की पहचान बहादुर सागर तालाब एवं छोटे तालाब के सौन्दर्यीकरण का कार्य जल्द से जल्द प्रारंभ करवाया जाएगा। इसके लिए जितनी भी राषि की आवष्यकता होगी वह प्रदान की जाएगी। उन्होने सम्बोधित करते हुए कहा कि झाबुआ षहर के लिए आधुनिक सुन्दर बस स्टैण्ड के निर्माण के लिये 1 नही 10 करोड स्वीकृत किये जायेगे। बस स्टेण्ड में  दुकाने भी बनाई जाएगी। जिससे युवाओ को रोजगार भी उपलब्ध करवाया जा सकेगा। आवागमन के लिए नई बस सेवाए भी षुरू की जाएगी। झाबुआ षहर के वासियो के लिए जल अधिकार अधिनियम के तहत एक-एक घर में नल कनेक्षन दिये जाएगे। झाबुआ षहर की साफ सफाई के लिए कचरा एकत्रित करने के लिए 06 और नये कचरा वाहन दिये जाऐगे। झाबुआ षहर की षान दिलीप गेट के भव्य सौन्दर्यीकरण के लिए भी नगरपालिका झाबुआ को राषि दी जाएगी। उन्होने कहा कि इस जिले मे महिला सषक्तिकरण के लिए ऐसी महिलाओ को जो स्व सहायता समूह के माध्यम से स्वरोजगार करना चाहती है, उनको 50 हजार रूपये तक की राषि सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होने कहा कि प्रदेष में मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व में सरकार बनते ही सरकार द्वारा हर वर्ग के लिए निरंतर जनकल्याणकारी निर्णय लिये जा रहे है। सरकार द्वारा कन्या विवाह के लिए राषि बढाकर 51 हजार कर दी गयी है। पेंषन की राषि भी 300 से बढाकर 600 रूपये कर दी गयी है और भविष्य में राषि बढाकर एक हजार रू. कर दी जाएगी। आने वाले सालो में एक-एक कर के सभी वचन सरकार द्वारा निभाये जायेगे। इसके लिए सरकार प्रतिबद्व है।

षिक्षको को किया सम्मानित
सम्मेलन में नगरीय प्रषासन एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह ने आज षिक्षक दिवस के अवसर पर जिले के उत्कृष्ट कार्य करने वाले 42 षिक्षको को सम्मान पत्र प्रदान कर मंच पर सम्मानित किया एवं नगरीय प्रषासन विभाग की योजनाओ के विभिन्न हितग्राहियो को हितलाभ का वितरण भी किया। नगरीय प्रषासन मंत्री श्री जयवर्धन सिंह ने इस अवसर पर नगरीय निकायो के करोडो की लागत के  निर्माण कार्यो का भूमि पूजन भी किया। सम्मेलन में पूर्व सांसद श्री कान्तिलाल भूरिया, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति मन्नु डोडियार एवं अन्य जनप्रतिनिधियांे ने भी सम्बोधित करते हुए षासन की जनकल्याणकारी योजनाओ के बारे में आमजन को बताया। सम्मेलन में विधायक थांदला श्री वीरसिंह भूरिया, विधायक पेटलावद श्री वालसिंह मेडा, विधायक जोबट कलावती भूरिया, कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा, पुलिस अधीक्षक विनीत जैन, सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप षर्मा, सीएमओ नगर पालिका झाबुआ श्री डोडियार सहित जनप्रतिनिधि, जिला अधिकारी एव बडी संख्या मे आमजन उपस्थित थे। झाबुआ में आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण एवं अक्षय जल संचय अभियान हितग्राही सम्मेलन में झाबुआ की संस्कृति से ओतप्रोत नृत्य के माध्यम से मंत्री श्री जयवर्धन सिंह का स्वागत किया गया। कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति मन्नु डोडियार ने झुलडी, तीर कमान देकर एवं प्रतीक चिन्ह गुडिया मंत्री जी को भेंट कर स्वागत किया। कार्यक्रम में स्वागत भाषण देते हुए कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने जिले के विकास में नगर पालिका झाबुआ द्वारा किये जा रहे कार्यो के बारे में बताया एवं मंत्री श्री सिंह का स्वागत किया।

 मंत्री श्री जयवर्धन सिंह ने महात्मा गांधी एवं ट्न्टया मामा भील की प्रतिमा का अनावरण किया
   
jhabua news
झाबुआ । नगरीय प्रषासन एवं आवास मंत्री श्री जयवर्धन सिंह ने झाबुआ जिले के भ्रमण के दौरान रानापुर रोड पर झाबुआ षहरी क्षेत्र में पेट्रोल पम्प के पास चैराहे पर स्वंतत्रता संग्राम सेनानी ट्न्टया मामा भील की प्रतिमा का अनावरण किया एवं चैराहे का नाम ट्न्टया मामा भील करने की घोषणा की। उन्होने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि देष एवं प्रदेष के आदिवासीयो के साथ मिलकर उन्होने देष की आजादी के लिए अंग्रेजो से लडाई लडी। देष को आजाद करवाने में भी उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा। साथ ही उन्होने षहर के बस स्टेण्ड चैराहे पर राष्ट्र पिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया।

राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्याक्रम अंतर्गत 13 चालान बनाये गये एवं जुर्माना राषि 1920 रू. वसूली
    
jhabua news
झाबुआ । राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्याक्रम अंतर्गत कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला झाबुआ के निर्देषन में नोडल आॅफिसर डाॅ. एसएस गर्ग द्वारा भ्रमण करते हुए विकासखण्ड झाबुआ अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कल्याणपुरा में पदस्थ डाॅ. महेन्द्र झणिया मेडिकल आॅफिसर एवं श्री दिलीप गवरी तथा राहुल मुजाल्दा पुलिस थाना कल्याणपुरा की टीम द्वारा कोट्पा एक्ट की धारा 4 व धारा 6 (अ) का उल्लंघन करने पर धारा के तहत अस्पताल परिसर पेटलावद रोड व हाट बाजार क्षेत्र में तम्बाकू विक्रताओ पर चालानी कार्यवाही करते हुए तम्बाकू उत्पादो का सेवन जनसमुदाय परसिर के आस-पास नही करने की हिदायत दी गई। चालानी कार्यवाही के दौरान कुल 13 चालान बनाये गये, जिसके तहत जुर्माना राषि 1920 रू. वसूल की गई।

जिले में 24 घण्टो मे 21.7 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज
    
झाबुआ । जिले में इस वर्ष अब तक औसतन 1016.9 मि.मी. वर्षा दर्ज की गयी है। विगत 24 घण्टो मे औसत 21.7 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापक केन्द्र झाबुआ में 36.0,रामा में 40.0 मि.मी.,थांदला मे 3.4 मि.मी.,पेटलावद मे 8.2 मि.मी.,राणापुर मे 33.0 मि.मी, मेघनगर मे 10.0,मि.मी वर्षा दर्ज की गई।

संविदा कर्मिय¨ं के अभ्यावेदन¨ं के निराकरण के लिये गठित उप समिति में संश¨धन
    
झाबुआ । राज्य शासन द्वारा अतिथि शिक्षक¨ं, र¨जगार सहायक¨ं तथा अन्य संविदा कर्मिय¨ं के संगठन¨ं से प्राप्त अभ्यावेदन¨ं के निराकरण के लिये गठित मंत्रि-परिषद समिति की सहायता के लिये पूर्व में गठित उप समिति में संश¨धन कर नई समिति बनाई गई है। इस समिति में अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन क¨ अध्यक्ष तथा अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास, अपर मुख्य सचिव वित्त, प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा तथा संबंधित विभाग के अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव क¨ सदस्य बनाया गया है। यह समिति ऐसे अभ्यावेदन¨ं पर विचार करेगी ज¨ स्थायीकरण अ©र अन्य माँग¨ं से संबंधित है तथा जिनसे शासन पर क¨ई वित्तीय भार नहीं आयेगा।

आदिवासी छात्र-छात्राअ¨ं क¨ बेहतर शिक्षा के सभी जरूरी इंतजाम ह¨ंगे
     
झाबुआ । आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री अ¨मकार सिंह मरकाम ने अधिकारियो को निर्देषित किया है कि प्रदेश में आदिवासी छात्र-छात्राअ¨ं क¨ बेहतर शिक्षा देने के सभी आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित किये जायेंगे। मंत्री श्री मरकाम ने कहा कि आश्रम अ©र छात्रावास¨ं में इंटरनेट समेत सभी आधुनिक संचार सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्ह¨ंने अधीक्षक¨ं अ©र शाला प्रभारिय¨ं से कहा कि वे शैक्षणिक संस्थाअ¨ं में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। उन्ह¨ंने शैक्षणिक कैलेण्डर के अनुरूप पाठ्यक्रम, खेल-कूद अ©र सांस्कृतिक गतिविधियाँ संचालित करने के निर्देश दिये। मंत्री श्री मरकाम ने आदिवासी क्षेत्र¨ं के सभी निर्माण कार्य समय-सीमा में पूरे किये जाने के लिये कहा।

जल निकास हेतु उचित दूरी पर नालिया बनाए, किसानो को दी गई सलाह

झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ द्वारा किसानो को सलाह दी गई है कि आगामी पांच दिन आसमान मे मध्यम से घने बादल रहने ,तापमान सामान्य रहने व भारी वर्षा होने की संभावना है। भारी वर्षा के जल के निकास हेतु खेत में उचित दूरी पर नालिया बनाए व इसका निकास खेत से बाहर करे। खरीफ फसलो में कीट के आक्रमण की संभावना अधिक है अतः निगरानी रखे व मौसम खुलने पर कीट नियंत्रण हेतु अनुषंसित कीटनाषक का प्रयोग करे। टमाटर ,भिण्डी ,बैगन, पालक, ग्वारफली, कद्दूवर्गीय सब्जियो एवं हरी मिर्च, अदरक एवं हल्दी की फसल में जल निकास हेतु उचित दूरी पर नालिया बनाए एवं अनुषंसित मात्रा में उर्वरक दे। दुधारू पषुओ को हरा चारा 25 किलो प्रति पषु प्रति दिन व संतुलित आहार एवं मिनरल की आपूर्ति हेतु 50 ग्राम प्रति पषु के हिसाब से मिनरल मिश्रण की खुराक दे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...