सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 29 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 29 सितंबर 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 29 सितंबर

नवरात्रि मेले के प्रथम दिन कलेक्टर पहुंचे सलकनपुर

sehore news
जिले की रेहटी तहसील अन्तर्गत विजयासन देवी धाम सलकनपुर में 9 दिवसीय मेले का शुभारंभ रविवार को हो गया। इस दौरान नवरात्रि मेले की व्यवस्थाएं देखने कलेक्टर श्री अजय गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान सलकनपुर पहुंचे। कलेक्टर ने ड्यूटी पर तैनात अधिकारी/कर्मचारियों को निष्ठा एवं सजगता से अपने दायित्वों का निर्वाहन करने को कहा। इस मौके पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, डिप्टी कलेक्टर एवं सहायक मेला अधिकारी श्री वरुण अवस्थी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। नवरात्रि मेले के दौरान सलकनपुर में जिला प्रशासन द्वारा पूर्व में ही सारी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई हैं। वहीं पुलिस प्रशासन द्वारा भी सुरुक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। श्रद्धालुओं को मेले के दौरान किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा पेयजल, विद्युत, पार्किंग आदि की समुचित व्यवस्थाएं की गई हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस एक अक्टूबर को    

सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के संचालक ने जानकारी देते हुए बताया कि सम्पूर्ण विश्व में 01 अक्टूबर ‘‘अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस‘‘ के रूप में मनाया जाता है। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 01 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस का आयोजन जिला स्तर पर किया जा रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य की देखभाल पर आधारित जागरूकता सृजन कार्यक्रम तथा निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों का और सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित किये जायें। 100 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके वृद्धजनों को शाल, श्रीफल से सम्मानित किया जायेगा इसके साथ ही जिले के विद्यालय/महाविद्यालय, छात्र-छात्राओं को जागरूक करने के लिये खेलकूद, अन्य प्रतियोगिताएं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर होगा एल्यूमिनियम स्टिक वितरण समारोह निःशुल्क जांच एवं उपचार शिविर आयोजित होगा    

अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर 1 अक्टूबर 2019 को प्रातः 9 बजे निःशुल्क स्टीक वितरण कार्यक्रम का आयोजन जिला चिकित्सालय के रूम नंबर 35 में एल्यूमिनियम स्टिक वितरण समारोह का आयोजित किया गया है। इस अवसर निःशुल्क जांच एवं उपचार शिविर भी आयोजित किया गया जाएगा जिसमें विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य की जांच कर दवाएं वितरित की जाएगी। जांच एवं उपचार शिविर में डॉ. आरके वर्मा, डॉ.इंदू राठौर, डॉ.बी.के.चतर्वेदी अपनी सेवाएं देंगे। जिला एनसीडी अधिकारी डॉ.नमीता राठौर ने जानकारी दी कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी के दिशा निर्देशन तथा सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा के मार्गदर्शन में आयोजित उक्त शिविर में अधिक से अधिक वृद्धजनों का उपचार किए जाने तथा उन्हें एल्यूमिनियम स्टिक प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

जिले में अब तक 1690.2 मि.मी. औसत वर्षा    

जिले में आज 29 सितंबर, 2019 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 6.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 1690.2 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 882.4 मिलीमीटर औसत वर्षा आंकी गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में  सीहोर में 6.2, श्यामपुर में 6, आष्टा में 7, जावर में 13, इछावर में 4, नसरुल्लागंज में 4, बुधनी में 3 एवं रेहटी में 5.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1954.8, श्यामपुर में 1513, आष्टा में 1696, जावर में 1370, इछावर में 1683, नसरूल्लागंज में 1911, बुधनी में 1608 तथा रेहटी में 1785 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 1225.4, श्यामपुर में 911, आष्टा में 848, जावर में 715.3, इछावर में 907, नसरूल्लागंज में 599.2, बुधनी में 880.2 तथा रेहटी में 973 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी।     

जेल में आयोजित किया गया क्षय व असंचारी रोग निदान शिविर

sehore news
जिला जेल में राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम,असंचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम तथा राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत विशेष जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर 63 बंदियों के स्वास्थ्य की जांच की गई। इस अवसर पर जिला क्षय नियंत्रण एवं एड्स नियंत्रण कार्यक्रम अधिकारी डॉ.नमीता नीलकंठ द्वारा बंदियों के स्वास्थ्य की जांच की गई। जिला जेलर श्री पन्नालाल प्रजापति के सहयोग से आयोजित उक्त शिविर में फार्मासिस्ट श्री प्रमोद कुमार द्वारा जरूरी दवाओं का वितरण किया गया वहीं एचआईव्ही एड्स काउंसलर श्रीमती पुष्पा साहू द्वारा एड्स कार्यक्रम से संबंधित सावधानियों पर सलाह प्रदान की गई। जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ.नमीता नीलकंठ के मुताबिक शिविर में 62 बंदियों के स्वास्थ्य की जांच की गई जिसमें महिला बंदी भी शामिल थी। उक्त शिविर जेल 12 में से 03 सेल में आयोजित किया गया शीघ्र ही शेष 9 सेल में भी स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर बंदियों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी।

महात्मा गांधी के 150 वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में सद्भावना शिविर लगाने के संबंध में निर्देश

आयुक्त अनुसूचित जाति विकास के ओदशानुसार समस्त विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया कि 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी के 150 वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में सद्भावना शिविरों का आयोजन किया जाए। इन शिविरों का उद्देश्य राष्ट्र की मुख्य धारा में अनुसूचित जातियों के सदस्यों की संभावित प्रभावी सार्थक भूमिका को सुनिश्चत किया जाना है। ग्रामीण क्षेत्रों में उस्पश्यता का कलंक व्यापक और प्रभावी रूप में है इन शिविरों के द्वारा ऐसी रूढ़ियों और व्याधियों के विरुद्ध स्वच्छ, निर्मल और सामाजिक वातावरण बनाने की सामूहिक पहल की जाती है। शिविर का आयोजन जिला एवं विकासखंड स्तर व ग्राम स्तर पर आयोजित किए जाएं, जहां आयोजन की समुचित व्यवस्थाएं उपलब्ध हों। गत वर्षों में जिन स्थानों में शिविर का आयोजन किया गया थ, इस वर्ष शिविर का आयोजन अन्य विकासखंड/स्थान में किया जाए। सद्भावना शिविर एक दिवसीय होगा। शिविर में मध्यान्काल में सहभोज का आयोजन किया जाए जिसमें समस्त वर्ग के व्यक्तियों को सम्मिलित किया जाए।

2 अक्टूबर को लगेगा निःशुल्क चर्मरोग निदान शिविर    

राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की जयंती पर 2 अक्टूबर को सीहोर गंज स्थित राठौर धर्मशाला में निःशुल्क चर्मराग निदान एवं कुष्ठ मरीजों हेतु विकृति से बचाव शिविर प्रातः 9 बजे से आयोजित किया जाएगा। जिला कुष्ठ उन्मूलन अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की ओर से चर्मरोग निदान शिविर में कुष्ठ रोगियों की सेवा एवं सरोकार के लिए स्वरक्षा पद्धति से प्रशिक्षित करने हेतु यह आयोजन किया जाएगा। शिविर में चर्मरोग से संबंधित हितग्राहियों की जांच एवं उनका उपचार किया जाएगा। जिले के विभिन्न ब्लाकों से आने वाले कुष्ठ रोगियों को स्वरक्षा के लिए प्रेरित व प्रशिक्षित किया जाएगा तथा उन्हें जल तेल उपचार पद्धति का भी प्रशिक्षण प्रदान कर अभ्यास कराया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...