सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 30 सितंबर 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 सितंबर

कार्यकर्ताओं ने सादगी से मनाया  भाजपा नेता महाजन का जन्मदिन 

sehore news
सीहोर। भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने सोमवार को सादगी के साथ भाजपा नेता गौरव सन्नी महाजन का जन्म दिवस मनाया। सर्वप्रथम श्री महाजन ने परिजनों और कार्यकर्ताओं के साथ चिंतामन सिद्ध विनायक गणेश मंदिर पहुंचकर भगवान श्री गणेश के दर्शन कर पूजा अर्चना की। तत्पश्चात वरिष्ठ परिजनों के श्री महाजन ने चरणस्पर्श कर आशिर्वाद लिया। जन्म दिवस की बधाई देने के लिए दिन भर महाजन निवास पर भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों का तांता लगा। समर्थकों के द्वारा केक काटकर खुशियां मनाई गई। शहर सहित ग्रामीण अंचलों के भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने सोशल मीडिया के माध्यम से भी बधाईयां दी। उल्लेखनीय है की श्री महाजन ने अतिवर्षा से परेशानियों में घिरे किसानों बिजली कंपनी की मनमानी से दुखी गरीबों मजदूरों और बाढ़ पीडि़तों के प्रति प्रदेश सरकार की संवेदनहीनता के चलते जन्मदिवस पूर्ण सादगी से मनाया। भाजपा नेता श्री महाजन शहर के गंज, गल्लामंडी,कस्बा छावनी इंदिरा नगर, इंदौर नाका इंग्लिशपुरा सहित नजदीकी ग्रामीण अंचलों में भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों के द्वारा आयोजित सादे जन्मदिवस कार्यक्रमों में शामिल हुए। 

रावण कुंभकरण मेघनाथ के पुतलों का किया जाएगा दहन 

sehore news
सीहोर। सिद्धपुर दशहरा उत्सव समिति भोपाल नाका के तत्वधान में रावण कुंभकरण मेघनाथ के पुतलों का दहन किया जाएगा।  समिति सदस्यों ने सोमवार को रावण दहन स्थल का भूमि पूजन किया।  रावण कुंभकरण मेघनाथ के पुतले निर्माणकर्ता कलाकारों ने निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया है। समिति सदस्यों ने शहर के प्रसिद्ध रावण पुतला निर्माणकर्ता उस्ताद स्वर्गीय महेश कुमार रैकवार को याद किया। समिति सदस्यों ने वरिष्ठजनों के मार्गदर्शन में कार्य करने का दृढ़ संकल्प लिया। कलाकार विजय रैकवार ने बताया कि  इस वर्ष चलित रावण की अनेकों खासियत है वह हाथ चलाएगा मुंडे भी चलाएगा मुंह भी खोलेगा। भूमि पूजन के दौरान रविंद्र सिंह चौहान, ओमप्रकाश जोगी, दीपक जोगी, प्रकाश रैकवार, भारत रैकवार, भोला रैकवार, लकी रैकवार, दीपांशु प्रजापति, विशाल रैकवार, शुभम ओझा आदि उपस्थित थे। 

कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष पर नागरिकों ने लगाया पीएम आवास योजना का लाभ दिलाने के लिए रिश्वत लेने का आरोप
शपथ पत्र के साथ कि कलेक्टर, एएसपी, सीएमओ और कांग्रेस जिलाध्यक्ष से की शिकायत 
sehore news
सीहोर। बेघर गरीबों के हित के लिए  शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना को नगर पालिका में ेनेता प्रतिपक्ष वार्ड २३ के पार्षद ने कमाई का जरिया ही बना लिया है। नागरिकों ने सोमवार को कलेक्ट्रेड पहुंचकर नेता प्रतिपक्ष के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। नागरिकों ने नेता प्रतिपक्ष पर पीएम आवास योजना का लाभ दिलाने के लिए रिश्वत मांगने का आरोप लगाया। आवास योजना के लाभ से वंचित नाग्ररिकों ने कलेक्टर अजय गुप्ता,एएसपी समीर यादव, नगर पालिका सीएमओ संदीप श्रीवास्तव सहित कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष राहुल यादव को भी शिकायत दर्ज कराई है। शिकायतकर्ता 9 नागरिकों ने अलग अलग स्टाम पर शपथ लेकर शिकायत की है।  नेता प्रतिपक्ष पार्षद रामप्रकाश चौधरी से पीडि़त वार्ड क्रमांक २३ और २५ की जनता कॉलोनी क्षेत्र में निवासरत गरीब मजदूर दशरथ सिंह परमार, राजेश मीना, सुमन बाई, प्रहलाद सिंह , बिमला बाई, रीना रविराज, राजकुमार राठौर, रामहित मीना, सत्यानारायण यादव ने कलेक्टर को दिए शिकायती पत्र में बताया की कॉलोनी में वर्षो से झुग्गियों में निवासरत है मजदूरी करते है बीपीएल कार्डधारी है। पीएम आवास योजना हितग्राहीं होने के लिए पात्रता को पूरा करते है। नगर पालिका परिषद में बीते साल आवास योजना के लिए आवेदन किया नगर पालिका ने पात्र भी घोषित किया। लेकिन बैंक खातों में राशि नहीं आई। पार्षद रामपकाश चौधरी से संपर्क किया। पार्षद चौधरी ने पीएम आवास योजना का लाभ दिलाने के लिए प्रति हितग्राही २५ हजार रूपए की मांग की गई। हम उक्त भारी भरकम राशि पार्षद चौधरी को देने में असमर्थ रहे। परिणाम स्वरूप पार्षद चौधरी ने नगर पालिका पीएम आवास योजना शाखा में आपत्ति लगाकर योजना की राशि रूकवा दी। जिस कारण पात्र नागरिक योजना का लाभ नहीं ले पा रहे है।  नागरिकों ने कहा की पार्षद राशि नहीं देने पर नगर पालिका से संबंधित कोई भी कार्य नहीं होने देने की धमकी भी दे रहे है। नागरिकों ने कलेक्टर श्री गुप्ता से रिश्वत मांगने वाले नेता प्रतिपक्ष पर सख्त प्रशानिक कार्रवाहीं करने एएसपी श्री यादव से शासकीय योजना के लाभ दिलाने के लिए रिश्वत मांगने पर अपराधिक प्रकरण दर्ज करने और कांग्रेस जिलाध्यक्ष श्री यादव से कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष चोधरी को कांग्रेस पार्टी से निष्काशित कराने की मांग की है। 

”स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम अंतर्गत स्वच्छता जागरूगता रथ का शुभारंभ ’
‘‘स्वच्छता रथ को सीईओ जिला पंचायत ने दी हरी झंडी’’
स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम अंतर्गत स्वच्छता जागरूकता रथ का शुभारंभ जिला प्रशासन के प्रचार-प्रसार अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में आईटीसी मिशन सुनहरा कल विभावरी संस्था के स्वच्छता जागरूकता रथ का शुभारंभ कलेक्टेªट परिषर सीहोर में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीहोर श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा द्वारा हरी झंडी दिखाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों को प्लास्टीक के दुष्प्रभाव के बारे में एवं स्वच्छता के महत्वपूर्ण विषयों पर जागरूकता संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए ध्वनि यंत्र एवं चित्रों के माध्यम से स्वच्छता रथ द्वारा सीहोर जिले के 70 ग्रामों में दिनांक 30 सितंबर से 02 अक्टूबर तक चलेगा। जोकि महात्मा गांधी जी की 150 वी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान में ग्रामीणों में जागरूकता फेलायगा।

कलेक्टर, एसपी ने आष्टा में ली पुलिस अधिकारियों की बैठक

sehore news
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान ने सोमवार को आष्टा थाने में पुलिस अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा सहित पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।  बैठक में नवरात्रि पर्व के दौरान दुर्गा स्थापना एवं विसर्जन तथा प्रतिदिन होने वाले आयोजनों के संबंध में जानकारी ली गई। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि विसर्जन स्थल सहित स्थापना स्थलों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्थाएं की जाएं। सभी लोग ड्यूटी पूरी मुस्तैदी एवं सजगता से करें। कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसी प्रकार कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने आष्टा क्षेत्र के अन्य गांवों में होने वाली दुर्गा स्थापनाओं की जानकारी ली। बैठक में बताया गया कि ग्राम भंवरा के प्राचीन देवी मंदिर पर भी श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है, त्यौहार के दौरान अतिरिक्त पुलिस बल की आवश्यकता होगी जिस पर पुलिस अधीक्षक ने शीघ्र ही पुलिस बल उपलब्ध कराने की बात कही। इसके साथ ही कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा जावर पहुंचकर आम लोगों से चर्चा की। साथ ही नवरात्रि पर्व एवं दशहरा उत्सव को लेकर तहसीलदार को आवश्यक निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सलकनपुर मंदिर परिसर में मातृत्व कक्ष बनवाया

sehore news
नवरात्रि पर्व के दौरान सलकनपुर मंदिर पर आयोजित मेले में छोटे बच्चों को साथ में लेकर आई हुई माताओं को परेशानी न हो इसके लिए कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने मंदिर परिसर में चिकित्सा कक्ष के पास मातृत्व कक्ष बनवाया है। मातृत्व कक्ष में छोटे-छोटे बच्चों वाली माताएं विश्राम कर अपने बच्चों को स्तनपान करा सकती हैं। मातृत्व कक्ष में सुरक्षा की दृष्टि से 12-12 घंटे के लिए महिला आरक्षकों को भी तैनात किया गया है। 

मप्र विधानसभा उपाध्यक्ष आज जिले के भ्रमण पर

मध्यप्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष सुश्री हिना कावरे आज सीहोर जिले के भ्रमण पर रहेंगी। जारी दौरा कार्यक्रम अनुसार उपाध्यक्ष सुश्री हिना कावरे 1 अक्टूबर को प्रात: 11 बजे भोपाल से कार द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 12:30 बजे जिले के आष्टा पहुंचेंगी। जहां नगरपालिका परिषद द्वारा कम्युनिटी हाल में आयोजित अन्तराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर वृद्धजन सम्मान समारोह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगी। तत्पचश्चात अपरान्ह 3 बजे आष्टा से प्रस्थान कर 3:30 बजे ग्राम खड़ीहाट में ग्रामीणों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगी। सुश्री कावरे सायं 4 बजे ग्राम खड़ीहाट से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगी।  

आज मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस

सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के संचालक ने जानकारी देते हुए बताया कि सम्पूर्ण विश्व में 01 अक्टूबर ‘‘अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस‘‘ के रूप में मनाया जाता है। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 01 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस का आयोजन जिला स्तर पर किया जा रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य की देखभाल पर आधारित जागरूकता सृजन कार्यक्रम तथा निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों का और सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित किये जायें। 100 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके वृद्धजनों को शाल, श्रीफल से सम्मानित किया जायेगा इसके साथ ही जिले के विद्यालय/महाविद्यालय, छात्र-छात्राओं को जागरूक करने के लिये खेलकूद, अन्य प्रतियोगिताएं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। इस दौरान जनपद पंचायत आष्टा अन्तर्गत नगरपालिका आष्टा, नगर पंचायत जावर एवं कोठरी में, जनपद पंचायत इछावर अन्तर्गत नगर पंचायत इछावर में, जनपद पंचायत बुदनी अन्तर्गत नगर पंचायत बुदनी, रेहटी तथा शाहगंज में एवं जिला स्तरीय कार्यक्रम जनपद पंचायत सीहोर तथा नगरपालिका सीहोर द्वारा किया जाएगा।

जिले में अब तक 1696.2 मि.मी. औसत वर्षा    

जिले में आज 30 सितंबर, 2019 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 1696.2 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 882.4 मिलीमीटर औसत वर्षा आंकी गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में  सीहोर में 8.2, आष्टा में 4, जावर में 3, इछावर में 4, नसरुल्लागंज में 9, बुधनी में 17 एवं रेहटी में 2.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1696.2, श्यामपुर में 1513, आष्टा में 1700, जावर में 1373.9, इछावर में 1687, नसरूल्लागंज में 1920, बुधनी में 1625 तथा रेहटी में 1787.8 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 1225.4, श्यामपुर में 911, आष्टा में 848, जावर में 715.3, इछावर में 907, नसरूल्लागंज में 599.2, बुधनी में 880.2 तथा रेहटी में 973 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी।     

आज से शुरू होगा वन्य प्राणी सप्ताह

प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व, राष्ट्रीय उद्यान और अभ्यारण्यों में 1 से 7 अक्टूबर तक वन्य प्राणी सप्ताह मनाया जायेगा। वन्य प्राणी संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिये आयोजित वन्य प्राणी सप्ताह में ग्राम पंचायतों और मेला-बाजार आदि में वन मंत्री के संदेश का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। प्रत्येक परिक्षेत्र में कम से कम दो संयुक्त वन समितियों में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। कार्यक्रमों में स्थानीय समुदाय,  भजन मंडली,  चित्रकारी,  कलाकार आदि को भी शामिल किया जायेगा। वन्य प्राणी संरक्षण पर नाटक,  चित्रकला प्रतियोगिता तथा अन्य कार्यक्रम भी होंगे। स्कूलों में वन्य प्राणी संरक्षण पर व्याख्यान होंगे। छात्र-छात्राओं के लिये निबंध, पेटिंग, भाषण, रंगोली, प्रश्न-मंच, प्रतियोगिता के साथ वन्य भ्रमण भी आयोजित किये जायेंगे। भ्रमण में विद्यार्थियों को वन्य प्राणी संरक्षण के महत्व से अवगत कराया जायेगा। स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं और जनता को वन्य प्राणी संरक्षण के लिये शपथ ग्रहण कार्यक्रम भी होंगे।    

ऑनलाइन ठगी से बचने के सुझाव पोर्टल पर आमंत्रित

ऑनलाइन ठगी से नागरिकों को बचाने के लिये MP-MYGOV-IN पोर्टल पर ऑनलाइन कैम्पेन चलाया जा रहा है। ऑनलाइन ठगी से बचने के लिये राज्य साइबर पुलिस मध्यप्रदेश द्वारा नागरिकों से जागरूक और सावधान रहने की अपील भी की गई है। राज्य लोक सेवा अभिकरण के संचालक ने बताया कि राज्य साइबर पुलिस को ऑनलाइन एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों से अलग-अलग ठगी करने संबंधी कई शिकायतें प्राप्त हुई हैं। लगातार प्राप्त हो रही इन शिकायतों की वजह से राज्य साइबर पुलिस द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम और जागरूकता अभियान चलाये जा रहे हैं। नागरिक अब आम लोगों को ठगी का शिकार होने से बचाने के उपाय, महत्वपूर्ण सुझाव और विचार पोर्टल पर लॉग इन कर साझा कर सकते हैं।

"स्वच्छता ही सेवा" कार्यक्रम अंतर्गत स्वच्छता जागरूगता रथ का शुभारंभ स्वच्छता रथ को सीईओ जिला पंचायत ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम अंतर्गत आईटीसी मिशन सुनहरा कल विभावरी संस्था के स्वच्छता जागरूकता रथ को कलेक्ट्रेट परिसर में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीहोर श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों को प्लास्टिक के दुष्प्रभाव के बारे में एवं स्वच्छता के महत्वपूर्ण विषयों पर जागरूकता संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए ध्वनि यंत्र एवं चित्रों के माध्यम से स्वच्छता रथ द्वारा सीहोर जिले के 70 ग्रामों में दिनांक 30 सितंबर से 02 अक्टूबर तक चलेगा। जोकि महात्मा गांधी जी की 150 वी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान में ग्रामीणों में जागरूकता फेलायगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...