विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 3 सितंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 सितंबर

विधायक शशांक भार्गव द्वारा गुलाबगंज क्षेत्र के अतिवर्षा एवं बाढ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया

vidisha news
विदिशा:- विदिशा विधायक शशांक भार्गव द्वारा आज गुलाबगंज क्षेत्र के अतिवर्षा एवं बाढ प्रभावित ग्राम सोजना, मढीचैबीसा, मूडरागणेशपुर, पटवारीखेडी, घुरदा, सिमरहार, सुआखेडी एवं मूडरा गांव का दौरा किया एवं ग्रामवासियों से मिलकर अतिवर्षा एवं बाढ से घरों को एवं फसलों को हुये नुकसान के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की साथ ही उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि अतिवर्षा से ग्रामीणजनों के घरों में पानी घुसने से हुई सम्पत्ति की क्षति का एवं खडी फसलों को हुई क्षति के संबंध में तत्काल ही सर्वे कराया जाये एवं सर्वे कार्य पूरी ईमानदारी से किया जाये, कोई भी प्रभावित ग्रामीणजन उक्त सर्वे से वंचित न रखा जाये, उन्होंनंे कहा कि वास्तव में उक्त क्षेत्र में अतिवर्षा एवं बाढ के कारण ग्रामीणजनों की सम्पत्ति को एवं फसलों को काफी अधिक नुकसान हुआ है, जिसके संबंध में यथाशीघ्र राहत राशि दिया जाना नितान्त आवश्यक है। इस अवसर पर ग्रामीणजनों को आस्वस्त किया कि आपकी जो क्षति हुई है उसके संबंध में यथाशीघ्र राहत राशि की व्यवस्था की जायेगी। विधायक शशांक भार्गव के साथ प्रभावित क्षेत्रों के दौरे पर प्रमुख रूप से कांग्रेंस नेता नंदकिशोर शर्मा, अनुज लोधी, देवेन्द्रंिसह दांगी एवं किशोर सिंह रघुवंशी प्रमुख रूप से साथ थे, इन सभी के साथ विधायक भार्गव द्वारा प्रत्येक पीडित परिवार से विस्तृत चर्चा की। 

जनसुनवाई में अधिकांश आवेदनों का मौके पर निराकरण

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा आहूत जनसुनवाई कार्यक्रम में 102 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया।  कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा मौके पर 85 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश उनके द्वारा संबंधित विभागों के जिलाधिकारियों को दिए गए है।  जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में जिपं सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर श्री बृज बिहारी श्रीवास्तव के अलावा अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा पंक्तिबद्व रो में बैठकर प्राप्त आवेदनों पर कार्यवाही की है।
आवेदको से सीधे संवाद 
कलेक्टर श्री सिंह ने जहां आवेदकों को बैठाया गया था सीधे वही पहुंचकर उनकी समस्याओं को सुनकर त्वरित निराकरण के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए है। ग्राम एचेंदा के श्री भानुप्रताप राठौर ने बताया कि अतिवृष्टि के कारण सोयाबीन फसल खराब हो गई है बीमा का लाभ दिलाया जाए। नटेरन तहसीलदार को प्रकरण की जांच करने हेतु अधिकृत किया गया। ग्राम ब्यौंची के आवेदक श्री कमल सिंह किरार ने बताया कि वर्षा के कारण उनका मकान क्षतिग्रस्त हो गया है मरम्मत हेतु राशि की मांग की, आवेदक को अवगत कराया गया कि सर्वे उपरांत आरबीसी के प्रावधानों के तहत सहायता राशि जारी की जाएगी। ओखलीखेडा की आवेदिका रामबाई ने आवास दिलाए जाने हेतु आग्रह किया, आवेदिका को नियम प्रक्रिया से अवगत कराया गया। ओलिंजा की आवेदिका चन्द्रकुमारी ने मानदेय दिलाए जाने के संबंध में आवेदन प्र्रस्तुत किया जिस पर त्वरित कार्यवाही करने हेतु विदिशा जनपद सीईओ को निर्देशित किया गया। राजेश रायकवार ने बीपीएल कार्ड जारी करने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। आवेदक को नियम प्रक्रिया से अवगत कराया गया। मिंयाखेडी नटेरन की आवेदिका गोमती बाई ने बताया कि उनके बैंक खाते से अपने आप 93 हजार रूपए की राशि आहरण कर ली गई है। उक्त प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने लीड़ बैंक आफीसर को जांच कर कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश दिए है।

खुशियों की दास्तां : धन्नालाल, काशीराम वृदावस्था पेंशन के हकदार बनें

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जनसुनवाई में आवेदकों से सीधे संवाद कर रहे थे इस दौरान उन्होंने देखा कि दो वायोवृद्व चुपचाप उनकी ओर आस भरी निगाह से देख रहे थे कलेक्टर तत्काल उनके पास पहुंचे और उनकी व्यथा सुनने लगे। ग्राम ढिमरौली के धन्नालाल और सिरनौटा के काशीराम ने बताया कि उन्हें आज तक पेंशन राशि नही मिल रही है कई बार आवेदन देने पर हां बोल दिया गया है किन्तु राशि आज तक नही मिली।  कलेक्टर को स्थिति को भांपते हुए तत्काल बासौदा जनपद सीईओ को निर्देश दिए। जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान ही दोनो वयोवृद्वजनों को सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से वृदावस्था पेंशन स्वीकृति के आदेश प्रदाय किए गए है और उन्हें बताया गया कि अब नियमित रूप से उनके बैंक खातों मेंं राशि जमा होगी। यह सुनते ही उनके चेहरे पर प्रसन्नता झलकने लगी थी। 

खुशियों की दास्तां : मोनाबाई अब गैस चूल्हे पर पकाएंगी खाना 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में नाम शामिल होने के बावजूद हितग्राही मोना बाई को अब तक निःशुल्क गैस कनेक्शन नही मिलने पर आज जनसुनवाई में आवेदन दिया और महीनो के काम चंदपल हुआ। कलेक्टर की डपट का असर हुआ। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने नटेरन गैस ऐजेन्सी के माध्यम से तत्काल आवेदिका मोना बाई को गैस कनेक्शन की पूर्ति कराई है। आवेदिका का कहना है मै भी अब अपनी सहेलियों के समान अपने घर में गैस चूल्हे पर कभी खाना बना पाऊंगी और वही बरसात में ईंधन नही मिलता था अब मैं बिना धुंआ के खाना बना सकूंगी।

आर्थिक गणना के मापदण्डों से अवगत हुए

जिले मेंं दो सितम्बर से सातवीं आर्थिक गणना का कार्य शुरू हुआ है जो 31 दिसम्बर तक क्रियान्वित किया जाएगा। आर्थिक गणना जैसे महत्वपूर्ण कार्य को सुव्यवस्थित रूप से समयावधि में पूर्ण कराने एवं क्रियान्वयनकर्ताओं को होने वाली दिक्कतो के समाधान हेतु जिला स्तर पर गठित समन्वय समिति की बैठक आज कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।  जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने संबंधितों से कहा कि आर्थिक गणना की मूल अवधारणा और उद्वेश्य की प्राप्ति में किसी भी प्रकार की कोताही ना बरती जाएं। उन्होंने देश के विकास में आर्थिक गणना के आधार पर बनाई जाने वाली योजना, कार्यक्रमों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ऐसा वर्ग जिन्हें शासन की योजनाओं से लाभांवित किया जाना है वे उससे वंचित ना रहें।  जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने जिले के सभी गणमान्य नागरिकों से आव्हान किया है कि वे आर्थिक गणना जैसे महत्वपूर्ण जैसे कार्य में अपना पूर्ण सहयोग देकर गणना कार्य को सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराएं। इससे पहले जिला योजना अधिकारी श्री सेवाराम रायकवार ने बताया कि आर्थिक गणना कार्य के लिए ग्राम स्तर पर सीएससी को दायित्व सौंपे गए है। जिले में कुल सात सौ प्रगणकों और तीन सौ पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए है। सातवीं आर्थिक गणना संबंधी सम्पूर्ण कार्य एप के माध्यम  से ऑन लाइन दर्ज किया जाएगा। इसके लिए गणनाकर्ताओं को पूर्ण प्रशिक्षित किया जा चुका है। कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में हुई उपरोक्त बैठक में समिति के अन्य सदस्यगणों के अलावा सीएससी के पदाधिकारी मौजूद थे। 

जिले में 1144.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज

विदिशा जिले में एक जून से लेकर अब तक 1144.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जो सामान्य वर्षा से अधिक है। जबकि गतवर्ष उक्त अवधि में 749.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई थी।  तीन सितम्बर को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 30 मिमी, बासौदा में 71.6 मिमी, लटेरी में एक मिमी, ग्यारसपुर में 81 मिमी, गुलाबगंज में 105 मिमी, नटेरन में 19 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इसके अलावा कुरवाई, सिरोंज तहसील में वर्षा नगण्य रही। जिले की तहसीलों में अब तक दर्ज वर्षा तदानुसार विदिशा में 1008.5 मिमी, बासौदा में 1341.6 मिमी, कुरवाई 1140.4 मिमी, सिरोंज में 1029 मिमी, लटेरी में 1032.2 मिमी, ग्यारसपुर में 1182.5 मिमी, गुलाबगंज 1225.5 मिमी, नटेरन में 1097.4 मिमी वर्षा दर्ज की जा चुकी है।  

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...