विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 12 सितंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 सितंबर

मीडिया कार्यशाला आज

vidisha map
राष्ट्रीय पोषण मिशन के उद्वेश्यों की प्राप्ति में मीडिया की महती भूमिका है। इस बावत् एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन 13 सितम्बर को किया गया है। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताया कि जनपद पंचायत विदिशा के सभागार कक्ष में सायं चार बजे से मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया है।  कार्यक्रम अधिकारी श्री शिवहरे ने समस्त इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिन्ट मीडियाकर्मियों से आग्रह किया है कि वे कार्यशाला में शामिल होकर राष्ट्रीय पोषण मिशन के संदेश का जन-जन तक पहुंचाने में अपना अतुलनीय सहयोग प्रदाय करें। 

नेशनल लोक अदालत का आयोजन 14 को

जिले में नेशनल लोक अदालत को आयोजन 14 सितम्बर को किया गया है। ततसंबंध में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं अपर जिला न्यायाधीश के द्वारा जारी पत्र के माध्यम से आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में निराकृत लंबित एवं प्रीलिटिगेशन प्रकरणों की अंतिम जानकारी प्रेषित प्रारूप में 14 सितम्बर की शाम चार बजे तक अनिवार्यतः प्रेषित करने के निर्देश दिए है ताकि समयावधि में एकजाई प्रतिवेदन मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर को प्रेषित की जा सकें। 

सर्वे कार्य जारी जनहानि के प्रकरणोंं 68 लाख, पशु हानि के प्रकरणों में 33 हजार की राशि का वितरण

जिले में हुई अनवरत वर्षा और जलभराव से उत्पन्न बाढ़ जैसी स्थिति से प्रभावितों को आरबीसी के प्रावधानों के तहत नियमानुसार राहत राशि शीघ्र प्रदाय की जा सकें। इसके लिए जिले में सर्वे कार्य जारी है।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि फसलों की क्षति का सर्वे कार्य हेतु राजस्व, कृषि एवं पंचायत सचिव के ग्राम स्तरीय अधिकारियों की संयुक्त टीम गठित की गई है जो वर्षा रूकने के बाद खेतों में जाकर फसलों की क्षति का आंकलन कर सर्वे रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगी।  जिले में 11 सितम्बर तक जनहानि, पशु हानि के अलावा आंशिकपूर्ण मकान, कुंआ एवं अन्य सामग्री की क्षति के प्रकरण 11 सितम्बर तक की स्थिति में दर्ज किए गए है। के संबंध में बताया गया कि उल्लेखित तिथि तक 19 जनहानि के प्रकरणों में से 17 प्रकरणों का निराकरण कर मृतकों के निकटतम परिजनों को 68 लाख रूपए की आर्थिक मदद जारी की जा चुकी है  वही पशु हानि के 23 प्रकरणों से 12 प्रकरणों का निराकरण हुआ है उक्त प्रकरणों में 33 हजार रूपए की राशि संबंधित पशुपालकों को प्रदाय की गई है।  आंशिकपूर्ण मकान, कुंआ एवं अन्य सामग्री की क्षति के कुल चार हजार आठ सौ प्रकरणों में से 11 सितम्बर तक दो हजार 911 प्रकरणों का निराकरण किया गया है और इन प्रकरणों में पीड़ित परिवारों के लिए एक करोड 61 लाख 72 हजार 712 वितरण हेतु अनुमानित राहत राशि का आंकलन किया गया है।  अनवरत वर्षा और जलभराव के कारण जिले के एक हजार ग्राम प्रभावित हुए है वही राहत शिविरों में रह रहे 630 व्यक्तियों के लिए समुचित प्रबंध सुनिश्चित किए गए है जिसमें भोजन, दवाईयों के अलावा ठहरे स्थलों पर गद्दा, रजाई एवं अन्य वस्त्र की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। 

समस्त शासकीय सार्वजनिक भवनों में दिव्यांगजनों के लिए  सुगम्य, बाधारहित व्यवस्था का क्रियान्वयन

जिले के समस्त शासकीय, सार्वजनिक भवनों में दिव्यांगजनों के लिए आने जाने हेतु सुगम्य, बाधारहित व्यवस्थाएं क्रियान्वित करने के निर्देश कलेक्टर श्री केव्ही सिंह के द्वारा प्रसारित किए गए है। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि जिले में नवीन निर्मित होने वाले सभी शासकीय, सार्वजनिक भवनों के निर्माण प्राक्कलन में दिव्यांगजनों के लिए आवागमन हेतु सुगम्य, बाधारहित की व्यवस्थाएं के क्रियान्वयन को शामिल किया गया है। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के समस्त जनपदों एवं निकायों तथा कृषि उपज मंडियो के अधिकारियों को भी ततसंबंध में कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देशात्मक आदेश पत्र प्रसारित किए है। उन्होंने जनपदों के सीईओ को निर्देश दिए है कि ग्राम स्तर तक शासकीय, सार्वजनिक भवन दिव्यांगजनों के लिए समस्त प्रयोजन में सुगम्य (आवश्यकतानुसार रेम्प, रैलिंग, सुगम टायलेट आदि) हो। यह कार्य जिस विभाग का भवन है उक्त व्यवस्थाएं संबंधित विभाग के स्तर से अनिवार्यतः की जाना है। भारत सरकार द्वारा सिपडा योजनातंर्गत सुगम्य संरचनाओं के लिए आवंटन उपलब्ध कराया जाता है। पीडब्ल्यूडी विभाग के माध्यम से बड़ी संरचनाओं के लिए आवश्यकतानुसार प्राक्कलन तैयार कराया जाकर सामाजिक न्याय एवं निःशक्त कल्याण संचालनालय को उपलब्ध कराए जा सकते है तदानुसार प्रस्ताव तत्काल उपलब्ध कराएं।  इसी प्रकार जिले के समस्त बस स्टेण्ड, बस स्टाफ, रेल्वे स्टेशन, समस्त बिग बाजार, मॉल, मेगामार्ट, बैंक, पोस्टआफिस, सुलभ शौचालय, कोचिंग संस्थाएं, बडी होटलों में रैम्प, रैलिंग, सुगम शौचालय, लिफ्ट, प्रापर साइनेज, (संकेतक) आदि सुविधाओं का परीक्षण कराते हुए उन्हें सुगम्य कराया जाए। 

जिले में 1398.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज

विदिशा जिले में अब तक 1398.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि गतवर्ष उक्त अवधि में 832.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई थी। जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर गुरूवार को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 12 सितम्बर की प्रातः आठ बजे रिकार्ड की गई वर्षा अनुसार 31.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। 12 सितम्बर को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 33 मिमी, बासौदा में 39.6 मिमी, कुरवाई में 36 मिमी, सिरोंज में 20 मिमी, लटेरी में पांच मिमी, ग्यारसपुर में 36 मिमी, गुलाबगंज में 47 मिमी, नटेरन तहसील में 36 मिमी वर्षा दर्ज हुई है। 

कल कांगेसजन करायेेंगे पूर्व मुख्यमंत्री चैहान पर एफ.आई.आर.

कल दिनांक 13/09/2019 दिन शुक्रवार को प्रातः 11ः00 बजे विदिशा विधायक आदरणीय श्री शशांक भार्गव जी के नेतृत्व में समस्त कांग्रेसजन स्थानीय माधवगंज चैक पर एकत्रित होकर दिनांक 11.09.2019 भाजपा और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान जी द्वारा अराजकता फैलाने के उद्देश्य से असवैधानिक एवं असंसदीय भाषा का प्रयोग कर जनता को शासन के खिलाफ झूठे आरोप लगाकर भड़काने एवं सरकारी दस्तावेजो को जलाने के विरोध में राजद्रोह का मुकदमा कायम करने की मांग को लेकर थाना कोतवाली पहुंचेगे। समस्त कांगेस कार्यकर्ताओं से कार्यक्रम में शामिल होने की आपील है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...