विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 18 सितंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 सितंबर

किसानों को शीघ्र मिलेगी फसल बीमा की राशि - भार्गव

विदिशा:- विधायक शशांक भार्गव ने जिला कलेक्टर के साथ बैठक कर किसानों की फसलों को हुई क्षतिपूर्ति दिलवाने के लिये शासन की ओर से अधिसूचना जारी करवाई, जिससे जल्द ही विदिशा जिले में हुई फसलों के नुकसान का नियमानुसार एग्रीकल्चर इन्श्योरेन्स कंपनी आॅॅफ इंडिया लि., राजस्व एवं कृषि विभाग के अधिकारियो के संयुक्त दल द्वारा क्षति का सर्वे किया जायेगा। विधायक शशांक भार्गव ने बताया कि पूर्व में बीमा कंपनियों द्वारा किसानों की बीमा राशि को वर्षाें तक लंबित रखा जाता था और किसान भाई बीमा क्षतिपूर्ति राशि के लिये भटकते रहते थे। लेकिन शासन की अधिसूचना जारी होने के कारण फसल बीमा कम्पनियां किसानों की फसलों को हुई क्षतिपूर्ति का नियमानुसार सर्वें कर प्रभावित किसानों को बीमा राशि देने के लिये बाध्य होगी। विधायक भार्गव ने कहा कि क्षेत्र के कई ग्रामों का दौरा किया जिसमें किसानों की खासतौर से सोयाबीन, उडद की फसल को काफी अधिक क्षति हुई है। उन्होने कहा कि आपदा के समय हमारी सरकार पूरी तरह से किसानों के साथ है, जिले के हर पीडित किसान को उसकी फसल को हुई क्षति के संबंध में बीमा राशि एवं उचित मुआवजा राशि प्रदान की जायेगी।  

मजिस्ट्रियल जांच हेतु विदिशा एसडीएम नियुक्त 

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने अटल बिहारी चिकित्सा महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र स्वर्गीय श्री अभिनव यादव की मृत्यु संबंधी घटित घटनाओं के कारणों की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश जारी कर दिए है। तदानुसार उपखण्ड मजिस्ट्रेट विदिशा श्री प्रवीण प्रजापति को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है।  जांच अधिकारी द्वारा जिन बिन्दुओं पर जांच कार्यवाही सम्पादित की जाएगी उनमें मृतक छात्र श्री अभिनव यादव का आचरण कैसा था तथा उसकी मनोदशा क्या थी। क्या परीक्षा सम्पादन हेतु नियमानुसार व्यवस्थाएं पूर्ण की गई थी यदि नही तो इसके लिए कौन जिम्मेदार है।  छात्र से जप्त नकल सामग्री क्या थी, क्या उक्त सामग्री वास्तविक रूप से वांछित तथा प्रतिबंधित होकर नकल सामग्री थी। क्या परीक्षा स्टाफ द्वारा नकल प्रकरण तैयार करने में निर्देशो का पूर्ण पालन किया गया था, क्या उक्त कार्यवाही की वीडियोग्राफी कराई गई थी। क्या प्रकरण तैयार करने के दौरान अथवा उसके पश्चात् छात्र को मानसिक रूप से प्रताड़ित किया गया था। परीक्षा कक्ष में अन्य छात्रों के साथ परीक्षा स्टाफ का व्यवहार कैसा था। क्या अटल बिहारी चिकित्सा महाविद्यालय में छात्रों की सुरक्षा हेतु समस्त सुरक्षा, चिकित्सीय प्रबंध उपलब्ध है। यदि नही तो पूर्ति हेतु क्या कार्यवाही की गई है। क्या चिकित्सा सुविधा ना मिलने से छात्र की जान गई है। क्या उक्त प्रकरण में कोई क्षतिपूर्ति राशि प्रदान की गई है। अभी तक घटना के लिए जिम्मेदारो के विरूद्व क्या-क्या कार्यवाही सम्पादित की गई है। भविष्य की इस प्रकार की घटना की पुनर्रावृत्ति ना हो एवं इस संबंध में सुझाव उपरोक्त बिन्दुओं पर जांच प्रतिवेदन 15 दिवस में अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करने के निर्देश जांच अधिकारी को दिए गए है। 

क्षतिग्रस्त फसलों एवं मकानो का जायजा

vidisha news
अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने आज ग्राम सन में मकानों एवं फसलो की क्षति का मौके पर मुआयना कर जायजा लिया। उन्होंने पीड़ितों से कहा कि सर्वे उपरांत शीघ्र ही राहत राशि पीड़ितों के बैंक खातों में जमा की जाएगी। अपर कलेक्टर श्री सिंह ने श्री महेश, श्री नरेश और श्रीमती कलाबाई के क्षतिग्रस्त मकान को देखा तथा श्रीमती सरोज पत्नि श्री धर्मनारायण के खेत में बोई गई क्षतिग्रस्त उड़द फसल का भी मौके पर मुआयना किया।  अपर कलेक्टर श्री सिंह ने मौके पर मौजूद एसडीएम श्री आरती यादव को निर्देश देते हुए कहा कि अनुविभाग क्षेत्र ग्यारसपुर में क्षति से प्रभावितों का सर्वे कार्य शीघ्र कर प्रकरण पंजीवद्व किए जाएं और राहत राशि की स्वीकृति हेतु जिला कार्यालय को प्रेषित किए जाएं। निरीक्षण के दौरान विदिशा एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री अमर सिंह चौहान, तहसीलदार श्रीमती सरोज अग्निवंशी, नायब तहसीलदार श्री हेमंत शर्मा के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

केन्द्रीय दल आज विदिशा आएगा

जिले में हुई अनवरत वर्षा, जलभराव से उत्पन्न बाढ़ जैसी स्थिति से क्षतिग्रस्त हुई फसलों एवं मकानो का जायजा लेने के लिए केन्द्रीय दल 19 सितम्बर को विदिशा आएगा।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि केन्द्रीय दल 19 सितम्बर को भोपाल से रवाना होकर विदिशा सर्किट हाउस आगमन के उपरांत केन्द्रीय दल सबसे पहले विदिशा नगर के बंटीनगर में जलभराव से क्षतिग्रस्त हुए मकानो का मौके पर पहुंचकर जायजा लेगा और प्रभावितों से चर्चा करेगें।  केन्द्रीय दल कृषि संबंधी क्षति के आंकलन की स्थिति से अवगत होने हेतु ग्राम सन एवं ग्राम कुंआखेडी का भ्रमण कर वस्तुस्थिति से अवगत होने के उपरांत किसानों एवं अधिकारियों से चर्चा कर क्षति का आंकलन करेंगे।

जिपं की शिक्षा स्थायी समिति की बैठक आज

जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती गुड्डी बाई लालाराम चौधरी की अध्यक्षता में शिक्षा स्थायी समिति की बैठक 19 सितम्बर को आयोजित की गई है। समिति के सदस्य सचिव एवं जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी त्रिपाठी ने बताया कि जिला पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर एक बजे से आहूत की गई है।

प्रवेशित बालिकाओं को छात्रवृत्ति का भुगतान 25 तक

महिला एवं बाल विकास विभाग के तहत कक्षा छटवी एवं नवमी में प्रवेशित बालिकाओं को छात्रवृत्ति प्रदाय करने का कार्य 25 सितम्बर तक शत प्रतिशत पूर्ण कर लिया जाए के निर्देश विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने सभी परियोजना अधिकारियों को दिए है। कार्यक्रम अधिकारी श्री शिवहरे ने बताया कि कक्षा छटवी में प्रवेशित बालिकाओं के लिए दो हजार रूपए तथा नवमी में प्रवेश लेने वाली छात्राओ के लिए चार हजार रूपए की राशि का भुगतान किया जाना है। उपरोक्त भुगतान प्रक्रिया में खातो की गलत इन्ट्री तो नही है, बैंक खाता बंद तो नही हो गया है इस कारण भुगतान वेण्डर फेल हो जाते है और अनावश्यक रूप से विलंब होता है। उपरोक्त त्रुटियों को सुधारने के लिए परियोजना स्तर पर छात्रवृत्ति के आवश्यक दस्तावेंज पूर्ति के लिए जिला महिला एवं बाल विकास कार्यालय में तिथिवार आमंत्रित किया गया है। जारी कार्यक्रम अनुसार 19 सितम्बर को विदिशा ग्रामीण, सिरोंज एवं लटेरी परियोजना के, 20 सितम्बर को कुरवाई एवं बासौदा एक, 23 को नटेरन एवं विदिशा शहरी तथा 25 सितम्बर को ग्यारसपुर एवं बासौदा दो परियोजना की त्रुटियों कार्यो को दुरूस्त किया जाएगा। 

शोकॉज नोटिस जारी

प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने स्वास्थ्य विभाग के चार बीएमओ के साथ-साथ चार अन्य कर्मचारियों को शोकॉज नोटिस जारी किया है। जिसमें सीबेक फार्म में इन्ट्री एनसीडी एप में नही किए जाने के फलस्वरूप खण्ड चिकित्सा अधिकारी कुरवाई, नटेरन, सिरोंज एवं विदिशा को शोकॉज नोटिस जारी किया गया है। इसी प्रकार एमआईएसएम आरसी पोर्टल पर शत प्रतिशत इन्ट्री दर्ज नही करने पर एफडीडीएच स्वाति शर्मा, एफडी बासौदा सुश्री जया, एफडी कुरवाई सुश्री वैशाली, बीएफडी सिरोंज श्रीमती रूबीना बी, एफडी ग्यारसपुर श्रीमती लीला अहिरवार को शोकॉज नोटिस जारी किया गया है और संबंधितों को तीन दिवस के भीतर लिखित जबाव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए है अन्यथा एक पक्षीय कार्यवाही प्रस्तावित की गई है।

विदिशा विकासखण्ड में सर्वाधिक उज्जवला गैस कनेक्शन प्रदाय 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत जिले के एक लाख 55 हजार 254 हितग्राहियोें को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय किए गए है कि जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि सबसे ज्यादा गैस कनेक्शन विदिशा विकासखण्ड में 33 हजार 197 जबकि सबसे कम कुरवाई में 12 हजार 64 प्रदाय किए गए है जबकि अन्य विकासखण्डो में लाभांवित होने वाले हितग्राहियों की संख्या इस प्रकार से है। बासौदा में 29 हजार 125, ग्यारसपुर में 14 हजार 196, लटेरी में 18 हजार 595, नटेरन 23 हजार 103 तथा सिरोंज विकासखण्ड में 25 हजार 766 हितग्राहियों को लाभांवित किया गया है। 

बाल चौपाल से पोषण का संदेश 

vidisha news
राष्ट्रीय पोषण माह के तहत विदिशा जिले में नवाचारों के माध्यम से संबंधितों तक संदेश देने का कार्य शत प्रतिशत किया जा रहा है। इसी कड़ी में विदिशा शहरी परियोजना के परियोजना अधिकारी श्री संजय सिंह के द्वारा परियोजना के अंतर्गत बाल चौपाल कार्यक्रमों का आयोजन आंगनबाडी केन्द्रों पर किया जा रहा है जिसमें प्रत्येक आंगनबाडी केन्द्र पर माताओं एवं उनके बच्चों को आमंत्रित कर पोषक तत्वों से भरी हुई थाली की जानकारी दी जा रही है। साथ ही साथ बाल चौपाल में आवश्यक टीकाकरण क्यों जरूरी है कि भी जानकारी सहज, सरल, सुगमता से स्थानीय भाषा में आगंतुकों को दी जा रही है। बाल चौपाल के माध्यम से दी गई जानकारी के अनुसार पोषक तत्वों पर विशेष जोर देते हुए बच्चों एवं गर्भवती माताओं को आहार दिया जा रहा है कि नही कि क्रास मानिटरिंग भी आंगनबाडी कार्यकर्ताओ द्वारा घर-घर जाकर सत्यापन के माध्यम से ली जा रही है। 

दुकानविहिन 122 पंचायतों के लिए आवेदन 22 तक आमंत्रित

जिले में शासकीय उचित मूल्य दुकानविहिन 122 ग्राम पंचायतों में उचित मूल्य दुकान खोले जाने की कार्यवाही प्रस्तावित है कि जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि दुकानविहिन ग्राम पंचायतों में दुकानों के आवंटन कार्यवाही के लिए 22 सितम्बर तक आवेदन आमंत्रित किए गए है। समस्त पात्र संस्थाओं, समूह से अनुरोध किया गया है कि नियत अवधि तक अपने-अपने आवेदन ऑन लाइन जमा कर सकते है। 22 सितम्बर के उपरांत प्राप्त आवेदनों पर किसी भी प्रकार का विचार नही किया जाएगा। नियत अवधि में प्राप्त आवेदनों पर दुकान आवंटित अधिकारियों द्वारा विधिवत कार्यवाही की जाएगी।

रोग नियंत्रण अभियान 20 सितम्बर से

असंचारी रोग नियंत्रण अभियान माह सितंबर में चलाया जाएगा जिसकी विधिवत शुरूआत 20 सितंबर से की जाएगी। अभियान के अंतर्गत जिले मे चिन्हित उप-स्वास्थ्य केन्द्रों के सभी ग्रामों में तथा शहरी क्षेत्रों में अंसचारी रोग (जिसमे मधुमेह, कैंसर, उच्च रक्तचाप, हदयघात आदि प्रमुख रोग है) की पहचान तथा उपचार सुनिश्चित करने के लिए यह अभियान पूरे प्रदेश मे चलाया जा रहा है। वर्तमान मे इन रोगों के कारण बड़ी संख्या मे व्यक्तियों की असामयिक मृत्यु हो रही है। इन रोगों की समय रहते पहचान कर उपचार हेतु स्वास्थ्य संस्थाओं पर रेफर किया जाएगा। अभियान अंतर्गत डिजिटल इंडिया के आधार पर सम्पूर्ण जानकारी ऑनलाईन पोर्टल तथा एप मे दर्ज की जाएगी। 

दो अक्टूबर से मद्य निषेध सप्ताह

महात्मा गांधी की 150वी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर से मद्य निषेध सप्ताह का आयोजन किया जायेगा। सप्ताह के तहत शिक्षण संस्थानो, ग्रामो, वार्डो में जन-जागरूकता की विभिन्न गतिविधियो का आयोजन किया जायेगा । इस आयोजन में अशासकीय कला मण्डलियो, स्वयं सेवी संस्थाओं, पंचायतीराज संस्थाओं, नगरीय निकायों, नेहरू युवा केन्द्र, समाज सेवियों, जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जायेगा ।

मलेरिया प्रतिरोधक दवा घर-घर - वितरण 18 और 25 को

आयुष विभाग द्वारा मलेरिया रोग नियंत्रण अभियान संचालित किया जा रहा है। इसी क्रम में द्वितीय चरण 18 सितम्बर एवं 25 सितम्बर को मलेरिया रोग प्रतिरोधक होम्योपैथिक दवा मलेरिया ऑफ-200 का वितरण व सेवन प्रशिक्षित आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं आयुष कर्मचारियों के माध्यम से घर-घर जाकर कराया जायेगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...