विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 26 सितंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 सितंबर

पीडित परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करने पहुॅचे भार्गव

vidisha news
विदिशाः- ग्राम अहमदपुर कस्बा के कुशवाह परिवार के दो बच्चो की मृत्यु पीपरहूॅठा नाले में आये बाढ के पानी में बह जाने के कारण हो गई थी, जिसके संबंध में पीडित परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करने विधायक शशांक भार्गव ग्राम अहमदपुर कस्बा पहुॅचे एवं उन्होने पीडित परिवार के श्री भीकम सिंह कुशवाह एवं संतोष कुशवाह को 4-4 लाख रूपये की राशि के स्वीकृति पत्र मौके पर पहुॅच कर दिये एवं पीडित परिवार का दर्द बाॅटने का प्रयास किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से जिला पंचायत में विधायक प्रतिनिधि मनोज कपूर, नंद किशोर शर्मा, मोहर सिंह रघुवंशी, दीवान किरार, शिवचरण शर्मा, सरपंच उमराव कुशवाह, हरिओम शर्मा, सत्येन्द्र पवाॅर, लाल सिंह रघुवंशी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहें।

समय सीमा में एवं नियमानुसार  हो सर्वें - शशांक भार्गव

विदिशा:- जनपद सभा ग्रह विदिशा में अतिवृष्टि से हुये फसल एवं मकानों का हुआ नुकसान का मुआवजा दिये जाने हेतु विधायक विदिशा शशांक भार्गव ने एक अतिमहत्वपूर्ण बेठक का आयोजन किया जिसमें एस.डी.एम विदिशा, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद विदिशा, तहसीलदार विदिशा, समस्त पटवारीगण, समस्त पंचायत सचिवगण तहसील विदिशा मुख्य रूप से उपस्थित थें। बैठक को संबोधित करते हुये विधायक शशांक भार्गव ने उपस्थितजन को आदेशित किया कि सर्वें में सर्वेेकर्ता स्थानीय जन प्रतिनिधि को साथ रखकर सर्वे पंेसिल से न करके पंेन से किया जावे, सर्वें एक स्थान पर बैठकर न किया जाकर खेत-खेत जाकर किया जावे विधिवत मौके की विडियोंग्राफी कि जावे सर्वें सूची तहसील को प्रेषित करने के पूर्व पंचायत एवं सोसायटी भवन पर चासपा कि जावे, आपने निर्देशित किया की सर्वें प्रक्रिया प्रारंभ करने से पूर्व ग्राम में कोटबार के माध्यम से मुनादी करवाई जावे, आपने विडियोंग्राफी पर जोर देते हुये कहा की म.प्र. सरकार द्वारा इस वर्ष  गिरदावरी एक्ट बनाकर यह सुनिश्चित करने की कौशिश की गई है कि एप के माध्यम से किसी भी किसान के खेत में बौई हुई फसल का आकलंन सही ढंग से किया जा सके जिसकी बजह से पूर्व वर्षों में सर्वें में हुई विसंगतियों को दूर किया जा सकें। ध्यान रहे की पूर्व में खेतों में बौई हुई फसलों में कई विसंगतिया सामने आई थी किसान ने अपने खेत में बौई कोई और फसल थी और रिकोड में किसी अन्य फसल का जिकर था एसी विसंगतिया न हो। उन्होने एस.डी.एम विदिशा को निर्देशित करते हुये कहा कि सर्वें किसी भी हालत में 5 आक्टुबर से पूर्व पूर्ण किया जाकर माननीय मुख्यमंत्री की मन्शानुसार 15 आक्टूबर तक मुआवजा राशि पीड़ित किसान एवं हितग्राही के खाते में डाल दी जावे  आपने उपस्थितजन को संबोधित करते हुये कहा की म.प्र. की कमलनाथ सरकार किसान, मजदूर, गरीबों, की हितेषी सरकार है। सर्वें में कोई भी किसान जिसका अतिवृष्टि से नुकसार हुआ है मुआवजा राशि से बंचित नही रहेगा साथ ही ऐसे लोक जिनके मकान अतिवृष्टि से पूर्णरूप से या अंशिकरूप से क्षतिग्रस्त हुये है उन्हे भी आर.बी.सी. के अंतर्गत सहायता राशि प्रदाये की जावे। की बैठक में जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि रंधीरसिंह ठाकुर, रईस अहमद एड. नन्दकिशोर शर्मा, नरेन्द्र रघुवंशी दीवान किरार, मोहर सिंह रघुवंशी, अजय कटारे, विशेष रूप से उपस्थित थें। 

दो दिवसीय स्वरोजगार सेमीनार का आयोजन 

इंडस्ट्रियल मोटीवेशन केम्पेन एवं स्वरोजगार सेमीनार का आयोजन 27 एवं 28 सितम्बर को एसएटीआई विदिशा के स्मार्ट क्लास रूम में प्रातः 11 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक किया गया है। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री पीड़ी वंशकार ने बताया कि भारत सरकार सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग इंदौर के द्वारा एवं जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के संयुक्त समन्वयक से आयोजित किए गए सेमीनार में विषय विशेषज्ञों के द्वारा जिले में औद्योगिक विकास की संभावनाएं, मोटीवेशन एवं शासन की संचालित स्वरोजगार योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। जिले के इच्छुक नव उद्यमी इस केम्पेन सेमीनार में निःशुल्क भाग ले सकते है। 

मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना तहत आवेदन आमंत्रित 
  
मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना जो अन्त्यावसायी सहकारी विकास मर्यादित के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही है। योजना के तहत जिले के कृषक परिवार जो अनुसूचित जाति वर्ग के है उक्त परिवारों के युवक युवतियों से नवीन उद्योग, सेवा व्यवसाय संचालन हेतु योजना के तहत आवेदन आमंत्रित किए गए है। बैंको के माध्यम से ऋण सहायता परियोजना लागत न्यूनतम पचास हजार रूपए अधिकतम दो करोड़ रूपए तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा। शासन की ओर से मार्जिन मीन की सहायता नियमानुसार उपलब्ध कराई जाएगी। जिला अन्त्यावसायी जिला सहकारी विकास समिति के सीईओ श्री केएल लड़िया ने बताया कि ऋण आवेदन फार्म ऑन लाइन पद्वति के द्वारा एमपी ऑन लाइन के माध्यम से एक सौ तीस रूपए पचास पैसे शुल्क अदा कर जमा किए जा सकते है। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी एवं योजना की पात्रता शर्ते, आवश्यक प्रमाण पत्र, वित्तीय सहायता इत्यादि के लिए कार्यालयीन दिवसों अवधि में दूरभाष क्रमांक 07592-232360 पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है। 

निरस्त वनाधिकार दावों के पुनरू परीक्षण के लिये 2 अक्टूबर से वनमित्र एप

प्रदेश में वनाधिकार अधिनियम में निरस्त हुए दावों का पुनरू परीक्षण किया जा रहा है इसके लिए 2 अक्टूबर गाँधी जयंती को “वनमित्र एप” लाँच किया जाएगा।  पुनरू परीक्षण अभियान के दौरान व्यक्तिगत दावों को प्राथमिकता दी जाएगी। गाँधी जयंती पर होने वाली ग्राम सभाओं में वन अधिकार समिति के पुनर्गठन पर भी चर्चा  होगी। इसमें स्वयंसेवी संगठन आगे रहकर मदद करेंगे। एमपी वनमित्र साफ्टवेयर का उपयोग पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर होशंगाबाद जिले में शुरू कर दिया गया है। वनाधिकार अधिनियम के क्रियान्वयन के लिये हेल्पलाइन नम्बर जारी किया जा रहा है। वन मित्र एप को एमपी ऑनलाइन पोर्टल से लिंक किया गया है। आवेदन करने की प्रक्रिया निरूशुल्क है। वनाधिकार समिति के प्रशिक्षण के लिये दस-दस गाँवों पर एक क्लस्टर बना कर कार्यवाही की जायेगी । 

किसान 16 अक्टूबर तक करा सकते हैं खरीफ उपार्जन के लिए पंजीयन

वर्ष 2019-20 खरीफ विपणन के लिए विकेन्द्रीकृत उपार्जन योजना लागू की गई है। इस योजना के अंतर्गत धान कॉमन 1815 रूपए प्रति क्विंटल तथा धान ग्रेड-ए 1835 रूपए प्रति क्विंटल की दर से क्रय की जाएगी। खरीफ उपार्जन के लिए किसान पंजीयन का कार्य 16 सितम्बर से प्रारंभ हो गया है। पंजीयन  16 अक्टूबर तक प्रातः 08 बजे से रात्रि 08 बजे तक निर्धारित पंजीयन केन्द्रों पर किया जाएगा। किसान शासकीय अवकाश के दिन छोड़कर इन केन्द्रों पर खरीफ उपर्जान के लिए पंजीयन करा सकते हैं।  इसके अतिरिक्त किसान स्वयं एमपी किसान एप, ई-उपार्जन मोबाईल एप, पब्लिक डोमेन में ई-उपार्जन पोर्टल पर भी पंजीयन कर सकते हैं। किसान पंजीयन के लिए एमपी किसान एप तथा ई-उपार्जन मोबाईल एप को किसान एण्ड्राइड वेस्ड मोबाईल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। नवीन, सिकमी किसान एवं वनाधिकार पट्टाधारी किसान अपना पंजीयन केवल निर्धारित पंजीयन केन्द्रों पर ही करा सकते हैं। 

विद्युत वितरण केन्द्रों पर जनसुनवाई एवं शिकायत निवारण शिविरों का आयोजन

विद्युत उपभोक्ताओं की विभिन्न शिकायतों के निराकरण के लिए मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी लिमिटेड द्वारा वितरण केन्द्र स्तर पर प्रत्येक मंगलवार को जनसुनवाई एवं विभिन्न तिथियों में शिकायत निवारण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इन शिविरों में शिकायतों के निराकरण की कार्यवाही त्वरित रूप से की जा रही है। जिले के विद्युत उपभोक्ताओं से अपील की गई है कि वे विद्युत संबंधी शिकायतों के निराकरण के लिए संबंधित विद्युत केन्द्र में होने वाली जनसुनवाई एवं शिकायत निवारण शिविर में उपस्थित होकर अपनी समस्याओं का निराकरण करा सकते हैं।

पत्रकार बीमा योजना में आवेदन की अंतिम तारीख 27 सितम्बर

जनसम्पर्क संचालनालय ने पत्रकार सुरक्षा बीमा में पत्रकारों द्वारा आवेदन जमा करने के लिये निर्धारित की गयी 25 सितंबर की अंतिम तिथि को बढाकर 27 सितम्बर कर दिया है। पत्रकार स्वास्थ्य एवं दुर्घटना बीमा समूह योजना का लाभ लेने के लिए मध्यप्रदेश के पत्रकार, फोटोग्राफर और कैमरामेन अब 27 सितम्बर तक आवेदन कर सकेंगे। 

कलेक्टर द्वारा क्षतिग्र्रस्त फसलों एवं सर्वे का जायजा लिया

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज शमशाबाद क्षेत्र में क्षतिग्रस्त फसलों का जायजा लिया। वही पटवारी द्वारा किए गए सर्वे की क्रास मानिटरिंग खेतों में पहुंचकर उनके द्वारा की गई।  कलेक्टर श्री सिंह ने आज शमशाबाद अनुविभाग क्षेत्र के ग्रामों में पहुंचकर फसल क्षति सर्वे करने वाले दलों के सम्पादित कार्यो की स्वंय क्रास मानिटरिंग की है। अतिवृष्टि से खराब हुई फसलों का औचक निरीक्षण कर पटवारी सर्वे कार्य की जांच उनके द्वारा ग्राम मोहनपुरा, बामोरी एवं ग्राम डंगरबाडा में हुई फसलों की क्षति का मुआयना किया। भ्रमण के दौरान स्थानीय एसडीएम श्री अनिल सोनी के अलावा अन्य राजस्व अधिकारी साथ मौजूद थे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...