विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 27 सितंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 सितंबर


ब्लाॅक कांग्रेस विदिशा शहर की बैठक 29 सितम्बर 2019 को

विदिशाः- 150 वीं गांधी जयंती के आयोजन एवं संगठन सदस्यता अभियान को लेकर ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी विदिशा शहर की महत्वपूर्ण बैठक दिनंाक 29.09.2019 दिन रविवार को दोपहर 2.00 बजे से स्थानीय लक्ष्मीबाई धन्नालाल अग्रवाल धर्मशाला बाल विहार के पास आयोजित की गई है। ब्लाॅक कांग्रेस विदिशा शहर अध्यक्ष वीरेन्द्र पीतलिया ने विदिशा शहर में निवासरत प्रदेश कांग्रेंस, जिला कांग्रेस, ब्लाॅक कांग्रेस पदाधिकारी, महिला कांग्रेस सेवादल, युवक कांग्रेस, एन.एस.यू.आई, एवं समस्त मोर्चा-प्रकोष्ठों के पदाधिकारियों व कांग्रेस कार्यकताओ से बैठक में शामिल होने की अपील की है।

आपकी सरकार आपके द्वार तहत अटारीखेजडा में शिविर का आयोजन  

आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत ग्यारसपुर अनुविभाग क्षेत्र में चार अक्टूबर को जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया है। जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने बताया कि पूर्व में जारी कार्यक्रम स्थल में परिवर्तन किया गया है। अब चार अक्टूबर को ग्राम अटारीखेजडा के शासकीय हायर सेकेण्डरी परिसर में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया है। ज्ञातव्य हो कि पूर्व में ग्यारसपुर जनपद मुख्यालय पर आयोजित होना था अतः अब नवीन स्थल ग्राम अटारीखेजडा में चार अक्टूबर को सभी विभागों के अधिकारियों को पूर्वानुसार उपस्थित होकर समीपवर्ती ग्रामों में पहुंचकर आमजनों की समस्याओं से अवगत होंगे एवं विभागीय योजनाओं की जानकारी देगे वही दोपहर दो बजे के पश्चात् शिविर स्थल पर उपस्थित होकर योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियो को जनप्रतिनिधियों द्वारा सामग्री अथवा स्वीकृति पत्र प्रदाय कराने की कार्यवाही का क्रियान्वयन किया जाएगा।

लाड़ली लक्ष्मी योजना की समीक्षा परियोजना स्तर पर 

महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताया कि लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत पोस्ट आफिस में परिपक्व एनएनएससी को जमा करना व पोस्ट आफिस से प्राप्त एनएनएससी की राशि निधि में जमा करने की प्रगति व वित्तीय वर्ष 2019-20 की उपलब्धियों पर आधारित महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना स्तर पर लाड़ली लक्ष्मी योजना की समीक्षा बैठके आहूत करने की तिथियां जारी की गई है।  जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री शिवहरे ने बताया कि परियोजना स्तर पर बैठको की समीक्षा के लिए विभाग के सहायक संचालक श्री बृजेश जैन को अधिकृत किया गया है और उन्हें बैठक उपरांत प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए है।  महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना स्तर पर आयोजित होने वाली समीक्षा बैठकों की तिथियां इस प्रकार से है। 28 सितम्बर को लटेरी में, 30 को नटेरन में तथा अक्टूबर माह की तिथियों मेंं तीन को विदिशा शहरी, चार को कुरवाई में, पांच को विदिशा ग्रामीण, नौ को ग्यारसपुर में समीक्षा बैठक आहूत की गई है जबकि बासौदा परियोजना में दस अक्टूबर को तथा परियोजना बासौदा क्रमांक दो में 11 अक्टूबर को उपरोक्त बैठक का आयोजन किया गया है।

मिस हीमोग्लोबिन पुरस्कार प्रदाय  

vidisha news
राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में सघन टीकाकरण सुदृढीकरण पहल के तहत आंगनबाडी केन्द्रों पर टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जा रहा है जिसमें बच्चों का टीकाकरण कर उन्हें राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम के तहत हीमोग्लोबिन जांच का कार्य सम्पादित हो रहा है।  महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताया कि गत दिवस आंगनबाडी केन्द्र क्रमांक 13/14 में हीमोग्लोबिन परीक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें एएनएम श्रीमती शांता नायर के द्वारा गर्भवती व धात्री महिलाओं को आयरन की गोलियां प्रदाय की गई एवं पोषण आहार के संबंध में जानकारी दी गई है। बच्चों की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिसमें सबसे अधिक हीमोग्लोबिन पाए जाने पर कुमारी टीना अहिरवार को मिस हीमोग्लोबिन के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। विदिशा शहरी क्षे के परियोजन अधिकारी श्री संजय सिंह ने इस दौरान बताया कि शहर की प्रत्येक आंगनबाडी केन्द्र पर इस प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन कर किशोरी बालिकाओं की हीमोग्लोबिन का जांच पड़ताल कार्य किया जा रहा है। 

प्रशिक्षु सीएचओ को भ्रमण कराया गया  

जिला मुख्यालय पर स्थित प्रशिक्षण संस्थान जेएनएम में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं को राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से सम्पादित होने वाले टीकाकरण कार्यो की भ्रमण जानकारी देने के उद्वेश्य से कम्यूनिटी हेल्थ आफीसर (सीएचओ) के दल को ग्यारसपुर सेक्टर के ग्राम मिरगावली की आंगनबाडी केन्द्र का मौके पर भ्रमण कराया गया है। सेक्टर सुपरवाईजर श्री गणेशराम विश्वकर्मा ने घर-घर जाकर पोषण मिशन के उद्वेश्यों की प्राप्ति के लिए क्या-क्या कार्य किये जाते है वही राष्ट्रीय पोषण मिशन कार्यक्रम के तहत चिन्हित पांच प्रकार की बीमारियों का सर्वे कैसे डोर-टू-डोर किया जा रहा है आंगनबाडी केन्द्रों पर आने वाले बच्चों और गर्भवती माताओं का टीकाकरण एएनएम द्वारा किस दिन किया जाता है। इसका रिकार्ड कैसे अपडेट किया जाता है इत्यादि की जानकारी भ्रमण के दौरान दी गई है। 

जागरूक रथ दो दिन भ्रमण करेगा  

दस्त रोग नियंत्रण हेतु आमजनों को जानकारी देने के उद्वेश्य से जिले में जागरूक रथ बाल स्वास्थ्य दूत के माध्यम से प्रदर्शन किया जा रहा है उक्त रथ जिले के विकासखण्डो में 16 सितम्बर से भ्रमण कर रहा है और अंतिम चरण में विदिशा विकासखण्ड में 28 एवं 29 सितम्बर को भ्रमण करेगा।  प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि यूनिसेफ मध्यप्रदेश के सहयोग से दस्त रोग नियंत्रण एवं अन्य बाह्य अवस्था रोग बीमारियों हेतु जन सामान्य में जागरूकता बढ़ाने के उद्वेश्य से मल्टीमीडिया वाहन बाल स्वास्थ्य दूत का संचालन किया जा रहा है। जिले के विकासखण्ड क्रमशः ग्यारसपुर, बासौदा, कुरवाई, सिरोंज, लटेरी, नटेरन में उक्त रथ के द्वारा भ्रमण कार्य किया जा चुका है। रथ के साथ कर्मचारियों को तैनात किया गया है विदिशा विकासखण्ड के लिए बीईई श्री देवेन्द्र सिंह बघेल को नियुक्त किया गया है।

सघन टीकाकरण अभियान   

जिले के ऐसे विकासखण्ड के उप स्वास्थ्य केन्द्र जहां अस्सी प्रतिशत से अधिक टीकाकरण कार्य हुआ है उन उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर सघन टीकाकरण अभियान का क्रियान्वयन जारी है। उक्त अभियान पांच अक्टूबर तक क्रियान्वयन किया जाएगा।  प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि अस्सी प्रतिशत से कम टीकाकरण जिले के पांच विकासखण्ड क्रमशः बासौदा, कुरवाई, लटेरी, नटेरन, सिरोंज, ग्यासपुर एवं पीपलखेडा के अलावा 143 उप स्वास्थ्य केन्द्रो में उक्त अभियान का क्रियान्वयन किया जा रहा है अभियान की क्रास मानिटरिंग और सुपरविजन के लिए विकासखण्डवार डाक्टरों को दायित्व सौपा गया है। 
  
शुष्क दिवस घोषित 

महात्मा गांधी की जयंती दो अक्टूबर बुधवार को जिले में शुष्क दिवस घोषित करने का आदेश कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जारी किए गए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि दो अक्टूबर बुधवार को विदिशा जिले की समस्त देशी, विदेशी मदिरा दुकानो से मदिरा विक्रय एवं मद्य भण्डागारो से मदिरा परिवहन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। संबंधितों को जारी आदेश का कढाई से पालन सुनिश्चित करने की हिदायत दी गई है। 

गाँधी जयंती पर ग्राम-सभाओं में वन अधिकार समितियों का होगा पुनर्गठन

गाँधी जयंती 2 अक्टूबर को ग्राम-सभाओं में वन अधिकार समितियों का पुनर्गठन किया जाएगा। आयुक्त पंचायत-राज संस्था ने बताया कि अनुसूचित जनजाति और अन्य परम्परागत वन निवासी वन अधिकारों की मान्यता नियम 2008 के वन अधिकार समिति के नियम अन्तर्गत वर्ष 2006 में वन अधिकार समितियों का गठन किया गया था। समिति सदस्यों के पलायन करने अथवा मृत्यु होने के कारण निर्मित रिक्तियों की पूर्ति की जाना है। ग्राम-सभाओं के अनुमोदन के बाद वन अधिकार समितियों में नए सदस्यों के नाम जोड़े जाएंगे। पुनर्गठित समितियों की जानकारी 2 अक्टूबर को लाँच किये जा रहे वन मित्र साफ्वेयर पर भी अपडेट की जाएगी।

अनुसूचित जनजाति वर्ग के हितग्राहियों को मिलेंगे डिजिटल जाति प्रमाण-पत्र

प्रदेश में अनुसूचित जनजाति वर्ग के हितग्राहियों को अब डिजिटल जाति प्रमाण-पत्र दिये जाएंगे। आदिम जाति कल्याण विभाग की इस योजना को लोकसेवा गारंटी कानून के अंतर्गत शामिल किया गया है। लोक सेवा अभिकरण ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिये हैं। आदिम जाति कल्याण विभाग और अनुसूचित जाति कल्याण विभाग ने चार हजार छात्रावासों में विद्यार्थियों का प्रोफाइल पंजीकरण करने के लिये टेबलेट उपलब्ध कराये हैं। छात्रावास अधीक्षक अब छात्रावासों में दर्ज विद्यार्थियों का प्रोफाईल पंजीकरण करने के साथ प्रतिदिन की उपस्थिति बायोमेट्रिक डिवाइस से दर्ज कर रहे हैं। 

150 यूनिट मासिक खपत वाले सभी घरेलू उपभोक्ताओं को फायदा  ‘‘इंदिरा गृह ज्योति योजना’’

मध्यप्रदेश की तीनों विद्युत कंपनियों ने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी “इंदिरा गृह ज्योति योजना” को नए स्वरूप में लागू कर दिया है। इसमें सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है। ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने बताया कि तीनों वितरण कंपनियों द्वारा योजना के लिए साफ्टवेयर अपडेट कर लिया गया है। इसमें प्रतिमाह 100 यूनिट तक बिजली की खपत होने पर केवल 100 रूपये का बिल जारी किया जाएगा। अब 150 यूनिट मासिक खपत वाले प्रदेश के सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। प्रदेश में लागू ‘इंदिरा गृह ज्योति योजना’ को ‘संबल योजना’ से असंबद्ध कर दिया गया है।  प्रदेश की तीनों विद्युत वितरण कंपनियों को दो रीडिंग की तिथियों के बीच के अंतर के आधार पर आनुपातिक मासिक खपत पात्रता के रूप में निर्धारित करने के निर्देश दिए गए हैं। अब 27 दिन की रीडिंग होने पर पात्रता के लिए मासिक खपत 135 यूनिट होगी और 35 दिन में रीडिंग होने पर पात्रता के लिए मासिक खपत 175 यूनिट होगी। प्रत्येक मासिक रीडिंग के लिए निर्धारित मासिक खपत ‘पात्रता यूनिट’ मानी जाएगी। योजना में ‘पात्रता यूनिट’ तक खपत करने वाले पात्र बिजली उपभोक्ताओं को प्रथम 100 यूनिट तक की खपत पर अधिकतम 100 रूपए का बिल दिया जाएगा। सौ यूनिट खपत के लिए मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग द्वारा निर्धारित दर से गणना किए गए बिल तथा 100 रूपए के अंतर की राशि राज्य शासन द्वारा वितरण कंपनियों को सब्सिडी के रूप में दी जाएगी। 

सीडब्ल्यूएसएन विद्यार्थियों की जानकारी पोर्टल पर अघतन करने के दिए निर्देष

राज्य षिक्षा केंद्र की संचालक आईरीन सिंथिया जेपी ने समस्त जिला परियोजना समन्वयकों को पत्र लिखा है। पत्र के माध्यम से उन्होंने कहा कि वर्तमान में समस्त जिलों में यू-डाईस प्लस पोर्टल पर सत्र 2018-19 के लिए षासकीय एवं अषासकीय षालाओं की जानकारी की प्रविष्टि का कार्य किया जा रहा है, जिसमें जिले की षालाओं में दर्ज सीडब्ल्यूएसएन विद्यार्थियों की जानकारी एवं उन्हें प्रदान की गई सुविधाओं की प्रविष्टि भी अनिवार्य रूप से की जाना है। इसके लिए प्राचार्य सत्र 2020-21 को दृष्टिगत रखते हुए इन विद्यार्थियों की समस्त जानकारी एवं इन्हें प्राप्त होने वाली सुविधाओं की जानकारी सहित यू- डाईस पोर्टल पर अद्यतन करें।

गुणवत्ता की जांच के लिए पुस्तकें भेजने के दिए निर्देष

राज्य षिक्षा केंद्र के अपर संचालक श्री ओएल मंडलोई ने समस्त जिला परियोजना समन्वयकों को पत्र लिखा है। पत्र के माध्यम से उन्होंने कहा कि सत्र 2017-18, 2018-19 एवं 2019-20 में कक्षा पहली से 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए पुस्तकें उपलब्ध कराई गई की। इन पुस्तकों की गुणवत्ता की जांच के लिए षीर्षकवार, माध्यमवार पुस्तकें ईएंडआर कक्ष को 30 सितंबर भिजवाना सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि इन सत्रों में प्रदाय की गई पुस्तकों की पावतियां उपलब्ध करा दी गई है, लेकिन वितरण प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं कराया है। इसलिए प्रमाण पत्र भी 10 अक्टूबर तक ई-मेल पर भेजना सुनिष्चित करें।

गाँधी जयंती से ग्राम पंचायत विकास योजना के लिए जन-अभियान सबकी योजना-सबका विकास की तर्ज पर तैयार होगा प्लान

प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में वर्ष 2020-21 तक के लिये ‘‘ग्राम पंचायत विकास योजना’’ बनाई जायेगी। इसके अंतर्गत पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा ‘‘सबकी योजना-सबका विकास’’ की तर्ज पर गाँधी जयंती 2 अक्टूबर से 31 दिसम्बर तक प्रदेश में जन-अभियान चलाया जाएगा। अभियान में पंचायतों में 29 विषयों से संबंधित विभाग भागीदारी करेंगे।  प्रदेश की सभी 22 हजार 812 ग्राम पंचायतों में अभियान 2 अक्टूबर को ग्राम-सभाओं से शुरू होगा। ग्राम सभाएँ दो चरणों में होंगी। पंचायतों में सौंपे गये 29 विभागों के मैदानी कर्मी ग्राम का सर्वे कर ग्राम पंचायत विकास योजना (ळच्क्च्) तैयार करेंगे। ग्राम सभाओं द्वारा बनाई योजना को ग्राम सभा में अनुमोदन के बाद भारत सरकार के विभागीय पोर्टल पर अपलोड कराना होगा। जिला स्तर पर अभियान का नोडल अधिकारी जिला कलेक्टर को नामांकित किया गया है। 

प्रधानमंत्री लघु व्यापार मानधन योजना का लाभ लेने के लिए कराए पंजीयन

अंसगठित कामगार सामाजिक सुरक्षा अधिनियम 2008 के तहत लघु व्यापारियों को वृद्धावस्था सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री लघु व्यापार मानधन योजना प्रारंभ की गई है। यह योजना इसी वर्ष लागू की गई है। योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही अपना पंजीयन करा सकते है।  श्रम पदाधिकारी  ने बताया है कि योजना में 18 वर्ष से 40 वर्ष तक के लघु व्यापारी अपना नामांकन आयु के अनुसार निर्धारित अंशदान 55 रूपए से 200 रूपए तक प्रतिमाह जमा कर सकते है और 60 वर्ष की उम्र पूरी होने पर 3 हजार रूपए प्रतिमाह पेंशन के रूप में लाभ ले सकते है। योजना का लाभ लेने के लिए प्रथम किस्त नगद कॉमन सर्विस सेंटर पर जमा कर अपना पंजीयन कराए। साथ ही योजना के संबंध में अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम, कर्मचारी भविष्य निधि, कर्मचारी राज्य बीमा योजना, कॉमन सर्विस सेंटर व श्रम विभाग से संपर्क कर सकते है। 

दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन
केन्द्रीय दिव्यांग छात्रवृत्ति वर्ष 2019-20 के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए है। इच्छुक दिव्यांग विद्यार्थी जिन्होंने अभी तक आवेदन नही किया है, वे कक्षा 9वी एवं 10वी के लिए 15 अक्टूबर तक तथा कक्षा 11वी व 12वी के तथा महाविद्यालयीन दिव्यांग विद्यार्थी अपने आवेदन 31 अक्टूबर तक जमा करा सकते है। भारत सरकार द्वारा चिन्हित 240 संस्थाओं में अध्ययनरत टॉप क्लास दिव्यांग विद्यार्थी 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

मद्य निषेद्य सप्ताह 02 अक्टूबर से 08 अक्टूबर तक

जिले में महात्मा गॉंधी की 150वीं जयंती के अवसर पर 02 अक्टूबर से 08 अक्टूबर तक मद्य निषेद्य सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन का उद्देश्य समाज में बढ़ती हुई मद्यपान, तम्बाकू, गुटखा, सिगरेट की लत एवं नशीले मादक द्रव्यों, पदार्थो के दुष्परिणामों से छात्र-छात्राओं तथा समाज को अवगत कराना है ताकि मादक द्रव्य एवं मादक पदार्थो के सेवन की रोकथाम के लिए जनचेतना का निर्माण हो सके।  मद्य निषेद्य सप्ताह के अंतर्गत जिला स्तर से ग्राम पंचायत स्तर तक वृहद जनजागृति कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को मद्यपान एवं मादक पदार्थो के सेवन की बुराईयों से अवगत कराया जाएगा। मद्य निषेद्य सप्ताह के प्रारंभ में मद्य निषेद्य की प्रतिज्ञा दिलाई जाएगी तथा शपथ पत्र भरवाए जाएंगे। साथ ही मद्य निषेद्य, नशाबंदी से संबंधित प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। इसी प्रकार समस्त उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों, महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों के सहयोग से प्रभात फेरी, नशे से होने वाली हानियों पद वाद-विवाद, भाषण, चित्रकला, नारे एवं निबंध प्रतियोगिता, गोष्ठियां और सेमीनार आयोजित किए जाएंगे।

अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस एक अक्टूबर को वृद्धजन दिवस पर आयोजित किये जायेंगे विभिन्न कार्यक्रम

सम्पूर्ण विष्व में 01 अक्टूबर ‘‘अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस‘‘ के रूप में मनाया जाता है। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 01 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस का आयोजन जिला स्तर पर किया जा रहा है।  कलेक्टर  ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला षिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक जन अभियान परिषद, समन्वयक, अध्यक्ष जिला पेषनर्स संघ, अधीक्षक जिला आयुर्वेद चिकित्सालय, कमाण्डेड होम गार्ड, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर पालिका/पंचायत, अध्यक्ष/सचिव अषासकीय संस्था को निर्देषित किया है कि वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य की देखभाल पर आधारित जागरूकता सृजन कार्यक्रम तथा निःषुल्क स्वास्थ्य परीक्षण षिविरों का और सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित किये जायें। 100 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके वृद्धजनों को शाल, श्रीफल से सम्मानित किया जाये। इसके साथ ही जिले के विद्यालय/महाविद्यालय, छात्र-छात्राओं को जागरूक करने के लिये खेलकूद, अन्य प्रतियोगिताएं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाये।

ऑनलाइन ठगी से बचने के सुझाव पोर्टल पर आमंत्रित 

ऑनलाइन ठगी से नागरिकों को बचाने के लिये डच्.डल्ळव्ट.प्छ पोर्टल पर ऑनलाइन कैम्पेन चलाया जा रहा है। ऑनलाइन ठगी से बचने के लिये राज्य साइबर पुलिस मध्यप्रदेश द्वारा नागरिकों से जागरूक और सावधान रहने की अपील भी की गई है।  राज्य लोक सेवा अभिकरण के संचालक ने बताया कि राज्य साइबर पुलिस को ऑनलाइन एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों से अलग-अलग ठगी करने संबंधी कई शिकायतें प्राप्त हुई हैं। लगातार प्राप्त हो रही इन शिकायतों की वजह से राज्य साइबर पुलिस द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम और जागरूकता अभियान चलाये जा रहे हैं। नागरिक अब आम लोगों को ठगी का शिकार होने से बचाने के उपाय, महत्वपूर्ण सुझाव और विचार पोर्टल पर लॉग इन कर साझा कर सकते हैं। 

सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा आवेदन अब 10 अक्टूबर तक

सैनिक स्कूल रीवा में कक्षा 6 और 9 में सत्र 2020-21 में प्रवेश की अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिये ऑनलाईन आवेदन पत्र अब 10 अक्टूबर 2019 तक किये जा सकेंगे। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 21 सितम्बर 2019 थी। पात्र अभ्यर्थी वैबसाइट ढूू.ेंपदपोबीववसंकउपेपवद.पदझ या ढूू.ेंपदपोबीववसतमूं.ंब.पदझ के माध्यम से आनलाईन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिये हेल्पलाईन नम्बर 8510055577 या 8510044411 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

एक अक्टूबर से वन्य प्राणी सप्ताह सभी टाइगर रिजर्व, अभ्यारण्य और राष्ट्रीय उद्यानों को दिशा-निर्देश जारी

प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व, राष्ट्रीय उद्यान और अभ्यारण्यों में एक से 7 अक्टूबर तक वन्य प्राणी सप्ताह मनाया जायेगा। प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) डॉ. यू. प्रकाशम ने इस संबंध में संबंधित क्षेत्र संचालक, क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक और वन मंडलाधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किये हैं। ये अधिकारी स्थानीय परिस्थितियों और संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर जारी रूपरेखा के अनुसार सप्ताह मनायेंगे। वन्य प्राणी संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिये आयोजित वन्य प्राणी सप्ताह में ग्राम पंचायतों और मेला-बाजार आदि में वन मंत्री के संदेश का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। प्रत्येक परिक्षेत्र में कम से कम दो संयुक्त वन समितियों में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। कार्यक्रमों में स्थानीय समुदाय, भजन मंडली, चित्रकारी, कलाकार आदि को भी शामिल किया जायेगा। वन्य प्राणी संरक्षण पर नाटक, चित्रकला प्रतियोगिता तथा अन्य कार्यक्रम होंगे। स्कूलों में वन्य प्राणी संरक्षण पर व्याख्यान होंगे। छात्र-छात्राओं के लिये निबंध, पेटिंग, भाषण, रंगोली, प्रश्न-मंच, प्रतियोगिता के साथ वन्य भ्रमण भी आयोजित किये जायेंगे। इनमें विद्यार्थियों को वन्य प्राणी संरक्षण के महत्व से अवगत कराया जायेगा। स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं और जनता को वन्य प्राणी संरक्षण के लिये शपथ ग्रहण कार्यक्रम भी होंगे। 

सड़क दुर्घटना के प्रकरणों में मदद जारी

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने हिट एण्ड रन के तीन प्रकरणों में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है।  सड़क दुर्घटना में शिवनगर विदिशा के श्री कैलाश लोधी की मृत्यु हो जाने पर मृतक के पिता श्री खुमान सिंह लोधी को 15 हजार रूपए की तथा दुर्घटनाओं में घायल होने पर ग्राम बरखेडा के श्री बहादुर सिंह तथा ग्राम पठारी के श्री रोहित लोधी को क्रमशः साढे सात-साढे सात हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। 

सर्वे कार्य जारी

vidisha news
जिले में हुई अनवरत वर्षा और जलभराव के कारण फसलों की क्षति का सर्वे कार्य दलों द्वारा जारी है। सबसे पहले नेत्रागन के आधार पर प्रारंभिक सर्वे के उपरांत अब पटवारियों द्वारा खसरावार सर्वे कार्य खेतों में जाकर किया जा रहा है। सर्वे कार्य की क्रास मानिटरिंग भी सतत जारी है। कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने सभी एसडीएमों को निर्देश दिए है कि सर्वे दल द्वारा खेतो में पहुंचकर सर्वे कार्य किया जा रहा है कि नही कि जानकारी अपने संसाधनों स्तर पर प्राप्त करें। उन्होंने सर्वे शीघ्रतिशीघ्र पूर्ण कर रिपोर्ट जिला कार्यालय को प्रेषित करने के निर्देश दिए है। 

चौपाल का आयोजन

vidisha news
विदिशा जनपद पंचायत के द्वारा आज ग्राम पंचायत बिलोरी में सायंकालीन चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया  था जिसमें शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमो की जानकारी खण्ड स्तरीय अधिकारियों द्वारा मौके पर मौजूद ग्रामीणजनों को दी गई।  जनपद सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा ने ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से सम्पादित किए जाने वाले कार्यो, योजनाओं पर गहन प्रकाश डाला। उन्होंने आवास स्वीकृति के संबंध में भी जानकारी दी।  राजस्व अधिकारियों के द्वारा वर्षा और बाढ से हुई क्षति के आंकलन हेतु गठित दलों के संबंध में जानकारी दी गई वही फसलों की क्षति संबंधी सर्वे कार्य जारी होने से अवगत कराते हुए स्थानीय ग्राम के कृषकभाईयों से आग्रह किया गया कि जब भी सर्वे दल खेत पर पहुंचे तो आप अनिवार्य रूप से मौजूद रहें।  सायंकालीन चौपाल में बीमारियों से बचाव के उपायों की भी जानकारी दी गई तथा पीड़ित व्यक्तियों के इलाज हेतु किए गए प्रबंधों पर प्रकाश डाला गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...