बिहार : अल्पसंख्यक ईसाई कल्याण संघ ने किया दावा - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 31 अक्तूबर 2019

बिहार : अल्पसंख्यक ईसाई कल्याण संघ ने किया दावा

सब्जीबाग स्थित कब्रिस्तान को ईसाई समुदाय के मृतक का शव दफनाने हेतु उक्त कब्रिस्तान को चर्च को सौंपने के लिये सरकार, डी.एम. तथा एस.डी.ओ. तथा अन्य संबंधित विभागों के द्वारा सकारात्मक कार्यवाही की जा रही है उसके आलोक में सफलता का दावा गैर सरकारी संस्था अल्पसंख्यक ईसाई कल्याण संघ ने किया है।
christian-claim-cemetery-patna
पटना,31 अक्टूबर (आर्यावर्त संवाददाता) ।अनुमंडल पदाधिकारी, पटना सदर के बारम्बार बदली हो जाने से बंद कब्रिस्तान की चाभी चर्च को  मिलने में विलम्ब। कब्रिस्तान खुलवाने की जुर्रत में गैर सरकारी संस्था अल्पसंख्यक ईसाई कल्याण संघ लग गयी है। सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से शिष्टमंडल मिलने के बाद कार्रवाई में तीव्रतम गति आ सकी। अल्पसंख्यक ईसाई कल्याण संघ,पटना के महासचिव एस.के.लॉरेंस ने बताया कि सब्जी बाग ,अशोक राज पथ पटना, पर स्थित है अंग्रेजों के समय का कब्रिस्तान। कई दशक से बन्द पड़ा हुआ है। पटना महाधर्मप्रांत के विकर जेनरल फादर प्रेम प्रकाश  के कहने पर अल्पसंख्यक ईसाई कल्याण संघ के महासचिव एस.के.लॉरेंस के नेतृत्व में ईसाई समुदाय के कुछ लोग माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार सरकार से मुलाकात कर संघ के सब्जी बाग स्थित कब्रिस्तान के बारे में विस्तृत जानकारी देकर ईसाई  समुदाय के मृतक को दफनाने के लिये कब्रिस्तान को बांकीपुर चर्च में रहने वाले पुरोहितों को सौंपने का अनुरोध किया।इस पर मुख्यमंत्री जी ने तत्काल डी.एम.पटना को फोन कर कारगर कदम उठाने का आदेश दिया। महासचिव एस.के. लॉरेंस ने कहा कि उसी वक्त लोगों के साथ डी.एम.से मुलाकात कर इस संदर्भ में पत्र सौंपा गया।मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप की वजह से डी.एम.साहब ने कार्यवाही हेतु एस.डी.ओ. को मामला अग्रसारित कर त्वरित कार्यवाही करने के लिये कहा। उसी वक्त एस.डी.ओ.ने फोन कर महासचिव को चैम्बर में बुलाकर सारी परिस्थितियों की जानकारी ली। इसके बाद पीरबहोर थाना के एसएचओ को सब्जीबाग स्थित ईसाई कब्रिस्तान के स्थिति की इन्क़्वायरी कर रिपोर्ट देने का आदेश दिया। अधिकारियों से मिलकर आने के बाद श्री लॉरेंस ने विकर जेनरल से मुलाकात कर अल्पसंख्यक ईसाई कल्याण संघ द्वारा  (कब्रिस्तान) से संबंधित किये गए कार्यवाही की जानकारी दे दी।कार्य की जानकारी का हवाला देते हुए  एक पत्र डी.एम.तथा एस.डी.ओ. को देने का सुझाव दिया। पत्र में डी.एम.से सहयोग करने का आग्रह पत्र किया गया था।तत्पश्चात संघ के पत्र के आलोक में पीरबहोर थाना ने उक्त कब्रिस्तान की इन्क़्वायरी कर क्षतिग्रस्त बाउण्डरी  को ठीक कराने तथा किये गए एन्क्रोचमेन्ट की जानकारी देते हुए उचित कार्यवाही करने के लिये अपनी रिपोर्ट एस.डी.ओ. को सौंप दिया। इसकी एक प्रतिलिपि पीरबहोर थाना ने संघ के महासचिव को भी दिया। इस बीच एस.डी.ओ.का तबादला हो गया। समयोपरान्त नए एस.डी.ओ.से महासचिव एस.के.लॉरेंस ने  मुलाकात कर पीरमुहानी थाना द्वारा पेश किए गए रिपोर्ट पर कार्यवाही करने के लिये कहा।इस संदर्भ में एस.डी.ओ.ने कोतवाली थाना के पदाधिकारी से मुलाकात कर एस.डी.ओ.का हवाला देते हुए इसकी जानकारी देकर आवश्यक सहयोग करने के लिये कहा।मुलाकात के दौरान कोतवाली थाना के पदाधिकारी ने कब्जा दिलाने संबंधित पूर्ण सहयोग करने की बात कहते हुए कहा कि  एस.डी.ओ.साहब से कहिये कि इसके लिये आर्डर इशू करें।वे तैयार हैं।ये जानकारी एस.डी. ओ.को दी गई। तत्पश्चात ज्ञात हुआ कि फिर तुरंत इन एस.डी.ओ. साहब का भी तबादला हो गया है।अत:हाल में पुन:डी.एम. से मुलाकात कर सारी जानकारी देते हुए जल्द आवश्यक कार्यवाही कर कब्रिस्तान सौंपने का आग्रह किया गया है तथा उन्होंने पूर्ण सहयोग कर कब्रिस्तान का कब्जा दिलाने का आश्वासन दिया है।कार्य प्रगति पर है।इस दौरान लगातार भयंकर बारिश,जल जमाव दशहरा,दिवाली तथा छठ त्योहार की व्यस्तता की वजह से एस.डी.ओ.से मुलाकात सम्भव नहीं हो पाया है।उम्मीद है जल्द ही इस संदर्भ में कार्यवाही आगे बढे़गी तथा सफलता जरूर मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...