विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 31 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 31 अक्तूबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 31 अक्टूबर

प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव ध्वजारोहण करेंगे  राज्य स्थापना दिवस पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन

मध्यप्रदेश राज्य स्थापना दिवस एक नवम्बर को जिला मुख्यालय पर आयोजित मुख्य समारोह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कुटीर एवं ग्रामोद्योग, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउण्ड में आयोजित किया गया है। कार्यक्रम की मिनिट टू मिनिट जानकारी तदानुसार प्रातः 10.25 बजे मुख्य अतिथि का आगमन, प्रातः  प्रातः 10.30 बजे मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण, राष्ट्रगान पश्चात् 10.35 बजे मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन, 10.50 बजे संकल्प दिलाया जाएगा। प्रातः 10.55 बजे मध्यप्रदेश गान के बाद 11 बजे से 11.30 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां प्रस्तुत की जाएगी।  मुख्यमंत्री जी का लाइव उद्बोधन एक नवम्बर की सुबह 11 बजे से मंत्रालय भवन के सामने आयोजित समारोह का दूरदर्शन मध्यप्रदेश के अलावा सभी क्षेत्रीय न्यूज चैनलों पर होगा।  जिला मुख्यालय पर समारोह का समापन प्रातः 10.30 बजे से वंदेमातरम गान के उपरांत होगा। 

प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव आज विदिशा आएंगे

प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव मध्यप्रदेश राज्य स्थापना दिवस एक नवम्बर को विदिशा में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। प्रभारी मंत्री श्री यादव का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार एक नवम्बर शुक्रवार की प्रातः आठ बजे भोपाल से प्रस्थान कर नौ बजे विदिशा के सर्किट हाउस में आगमन तदोपरांत कार्यकर्ताओं से भेंट करेंगे। इसके पश्चात् प्रातः 10.25 बजे पुलिस लाइन में आयोजित मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह कार्यक्रम में शामिल होंगे।  प्रभारी मंत्री अपरान्ह 12 बजे विदिशा से व्हाया ग्यारसपुर, राहतगढ़ होते हुए सागर के लिए प्रस्थान करेंगे।

व्यवस्थाओं का जायजा

जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं का आज रात्रि में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जायजा लिया गया है।  आयोजन स्थल पुलिस परेड ग्राउण्ड पर जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक व्यवस्था, साउण्ड सिस्टम, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों के अलावा मंच सज्जा के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए है।  कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री जी के लाइव उद्बोधन को सुनने देखने के लिए भी प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। आयोजन स्थल पर एलईडी पर सीधा लाइव प्रसारण देखा व सुना जा सकेगा। 

जनप्रतिनिधियों से कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस एक नवम्बर को जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को उपस्थित होने के निर्देश कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जारी किए गए है। उन्होंने कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिकों के साथ-साथ मीडियाकर्मियों की बैठक व्यवस्था के संबंध में निर्देश दिए है।  कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के सभी जनप्रतिनिधियो, गणमान्य नागरिकों से अपील करते हुए आव्हान किया है कि राज्य स्थापना दिवस समारोह कार्यक्रम में शामिल होकर गरिमा बढाने का सहयोग करें। 

रन फॉर यूनिटी, रैली का आयोजन 

vidisha news
जिला मुख्यालय पर 31 अक्टूबर को स्वर्गीय श्रीमती इन्दिरा गांधी जी के पुण्य तिथि को राष्ट्रीय संकल्प दिवस तथा स्वर्गीय सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्मतिथि को राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर आज प्रातः आठ बजे रन फॉर यूनिटी, रैली को विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रन फॉर यूनिटी, रैली बडजात्या स्कूल से शुरू हुई जो नगर के प्रमुख मार्गो से होते हुए तिलक चौक पर सम्पन्न हुई रैली में विधायक श्री भार्गव के अलावा अन्य जनप्रतिनिधियों तथा एसडीएम एवं अधिकारी, कर्मचारियों के साथ-साथ शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों ने सहभागिता निभाई है। 

राष्ट्रीय एकता दिवस पर शपथ दिलाई

vidisha news
आज राज्य एकता दिवस के अवसर पर कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने नवीन कलेक्ट्रेट के प्रागंण में अधिकारी, कर्मचारियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा प्रेषित राष्ट्रीय एकता दिवस शपथ का कलेक्टर द्वारा वाचन किया गया जिसें पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह समेत अन्य अधिकारी कर्मचारियों ने दोहराया।  शपथ कार्यक्रम में समस्त डिप्टी कलेक्टर, सीएसपी के अलावा पुलिस विभाग के अन्य अधिकारी, कर्मचारी भी मौजूद थे।

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर 11 शहरों में विशेष ‘‘सिटी वॉक फेस्टिवल’’

मध्यप्रदेश के 64वें स्थापना दिवस के अवसर पर एक नवम्बर को प्रदेश के 11 शहरों में विशेष ‘‘सिटी वॉक फेस्टिवल’’ का आयोजन किया जाएगा। ये शहर हैं भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, पन्ना, विदिशा, खजुराहो, चंदेरी, जबलपुर, बुरहानपुर और ओरछा। भोपाल में हेरिटेज सिटी वॉक सुबह 7 बजे कमला पार्क से शुरू होकर गौहर महल, इकबाल मैदान होते हुए सदर मंजिल पर समाप्त होगी। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा पैनल एजेन्सी सिटी एक्सप्लोरर, नई दिल्ली एवं जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद के सहयोग से वॉक आयोजित की जा रही है। सचिव पर्यटन श्री फैज अहमद किदवई ने बताया है कि मध्यप्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये सिटी वॉक फेस्टिवल मनाया जा रहा है। इसके माध्यम से पर्यटक राज्य की विरासत, इतिहास, संस्कृति और परम्पराओं के बारे में जान सकेंगे। सचिव पर्यटन ने प्रदेशवासियों से आग्रह किया है कि सिटी वॉक फेस्टिवल में अवश्य शामिल हों। प्रदेश में 12 अक्टूबर से शुरू हुई ‘‘सिटी वॉक फेस्टिवल’’ के तहत प्रदेश के 11 शहरों में एक साथ प्रत्येक सप्ताहांत सिटी वॉक का आयोजन किया जा रहा है। अभी तक 50 से अधिक वॉक आयोजित की जा चुकी हैं, जिसमें लगभग 1000 से अधिक प्रतिभागी हिस्सा ले चुके हैं। सबसे दिलचस्प अनुभवों में इंदौर में खान-पान पर वॉक, भोपाल में फोटो वॉक एवं म्यूजियम टूर, जबलपुर में फूड वॉक और बोट राइड, पन्ना में हीरों की खोज पर वॉक, उज्जैन में आध्यात्मिक सैर, विदिशा में प्रकृति वॉक एवं अन्य कई प्रकार की वॉक शामिल हैं। सभी आयु वर्ग के प्रतिनिधियों ने पर्यटन के इस आयोजन की सराहना की है। सभी ने अनुभव किया कि वास्तव में अपने शहर के बारे में जानने का यह शानदार तरीका है। इन्हीं शहरों के निवासी, जो कई वर्षों से शहर और उसके आसपास के क्षेत्रों में रह रहे हैं और कई जो अपने पूरे जीवन-काल से यहीं रह रहे हैं, उन्होंने भी कहा कि वे शहर की इमारतों एवं परम्पराओं के महत्व से पूरी तरह अंजान थे। वे हेरिटेज वॉक के कारण अपने शहर को जान सके हैं।

शासन के सभी कार्यालयों को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त घोषित

भारत सरकार द्वारा वर्ष 2022 तक सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को फेज आउट करने का संकल्प लिया गया है। भारत सरकार द्वारा लिये गये संकल्प के अनुरूप म.प्र. शासन के सभी कार्यालयों को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त घोषित किया गया हैं। सभी कार्यालयों में होने वाले सार्वजनिक कार्यक्रमों के अन्तर्गत डिस्पोजेबिल प्लास्टिक वस्तुएँ, प्लास्टिक कैरी बैग्स, फूडपैकेजिंग, प्लास्टिक फ्लावर पार्ट, बैनर, झंडे, पैटबाटल्स, कटलरी, प्लेट्स, कप, ग्लास्ट्रा, फोर्कस, स्पून्स, पाउच, शेसे आदि तथा थर्मोकोल से निर्मित सजावट एवं अन्य सामान को प्रतिबंधित किया गया है।

अनुदान सहायता के लिये पंजीकृत हो सकेंगे लक्ष्य से 10 गुना अधिक किसान

प्रदेश में किसानों को कृषि यंत्र सहित अन्य सिंचाई उपकरणों की खरीदी पर अनुदान सहायता देने की प्रक्रिया का सरलीकरण किया गया है। संचालक कृषि अभियांत्रिकी श्री राजीव चौधरी ने बताया कि नवीन सरलीकृत प्रक्रिया वेबसाइटूूू.कइज.उचकंहम.वतह पर अपलोड है। इस पर हर जिले में लक्ष्य से 10 गुना अधिक संख्या तक किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पंजीबद्ध किसानों को ऑनलाईन लॉटरी के माध्यम से वरिष्ठता के आधार पर यंत्रवार, वर्गवार, जिलावार तथा योजनावार वरीयता देते हुए अनुदान सहायता का लाभ दिया जाएगा।

खरीफ-2019 में पंजीयन अब 6 नवम्बर तक

राज्य शासन द्वारा खरीफ-2019 में ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन की अंतिम तारीख 30 अक्टूबर को बढ़ाकर अब 6 नवम्बर कर दिया गया है। मक्का, सोयाबीन, मूंग, उड़द, अरहर, मूंगफली, कपास, तिल और रामतिल उत्पादक किसानों की सुविधा को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया गया है। किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग द्वारा इस संबंध में समस्त जिला कलेक्टर्स को भी दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं।

प्राथमिक और उप स्वास्थ्य केन्द्र मध्यप्रदेश आरोग्यम के रूप में होगे विकसित

प्रदेश में जनसमुदाय को उनके निवास के समीप ही बेहतर एवं व्यापक स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिये प्राथमिक और उप-स्वास्थ्य केन्द्रों को मध्यप्रदेश आरोग्यम के रूप में विकसित किया जा रहा है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य केन्द्रों में वर्तमान में प्रदाय की जा रही सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार लाया जाएगा। इसके साथ ही, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज तथा केंसर जैसी बीमारियों की समय पूर्व पहचान, नियंत्रण एवं उपचार भी इन संस्थाओं में उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिये सभी आवश्यक मानव संसाधनों की उपलब्धता के साथ प्रयोगशाला संबंधी सभी आवश्यक जाँचें भी सुनिश्चित की जा रही हैं।  प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि इस वर्ष 2019-20 में जिले की चार प्राथमिक स्वास्थ्य संस्थाओं और 24 उप-स्वास्थ्य केन्द्रों के अलावा 48 ग्राम स्तर की सेन्टरों को आरोग्यम के रूप में विकसित करने की कार्य-योजना पर कार्य किया जा रहा है। आरोग्यम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर जन-समुदायों को 11 स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। इनमें गर्भावस्था में देखभाल एवं प्रसव, नवजात शिशु की देखभाल, बाल्य एवं किशोर स्वास्थ्य तथा परिवार नियोजन सेवाएँ, संक्रामक रोगों का इलाज, संक्रामक रोगों का इलाज एवं सामान्य बीमारियों के लिये ओ.पी.डी. सेवाएँ, गंभीर रोगों की स्क्रीनिंग और रोकथाम, आँख तथा कान से संबंधित सेवाएँ, बेसिक ओरल हेल्थ केयर, वृद्धावस्था में देखभाल, आपातकालीन मेडिकल सेवाएँ और मानसिक स्वास्थ्य के संदर्भ में जाँच एवं मूलभूत स्वास्थ्य सेवाएँ प्रमुख हैं। मध्यप्रदेश आरोग्यम केन्द्रों में योग संबंधी गतिविधियाँ भी नियमित रूप से संचालित की जाएंगी।

शासकीय स्मारको, भवनों में आज रोशनी

मध्यप्रदेश राज्य स्थापना दिवस एक नवम्बर के अवसर पर जिले के सभी शासकीय इमारतों पर प्रकाश की व्यवस्था करने के निर्देश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी किए गए है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिला मुख्यालय पर संचालित सभी विभागों के जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि एक नवम्बर शुक्रवार की सायंकाल से अपने-अपने शासकीय कार्यालयों में रोशनी की व्यवस्था की जानी है जिसका पालन करना सुनिश्चित करें।

सीएम हेल्पलाईन में लंबित प्रकरणों का समाधान कारक निराकरण करने के निर्देश

माह नवम्बर 2019 में होने वाले जन अधिकार कार्यक्रम के लिए सीएम हेल्पलाईन के गृह विभाग, वित्त विभाग, नगरीय विकास एवं आवास विभाग तथा लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के विषयों को चयनित किया गया है । जन अधिकार कार्यक्रम में गृह विभाग के अंतर्गत विवेचना में विलम्ब व लापरवाही करना, समय से प्रकरण न्यायालय में प्रस्तुत नहीं करना, किसी पक्ष से मिलकर दबाव में सही कार्यवाही या विवेचना न करना, वित्त विभाग के अंतर्गत सामान्य बैंकिंग प्रणाली में होने वाली असुविधाओं, बैंक अधिकारियों द्वारा उचित व्यवहार न किए जाने तथा नगरीय विकास एवं आवास विभाग के अंतर्गत स्थानीय निकायों में सड़कों के साथ नियमित साफ-सफाई, सफाई कर्मियों के अनुपस्थित होने सहित अन्य विषयों की समीक्षा होगी । इसी प्रकार लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना में प्रसूति सहायता राशि, राज्य बीमारी सहायता संबंधी विषयों की समीक्षा की जाएगी । 

एक नवम्बर को समारोहपूर्वक मनाया जायेगा मध्यप्रदेश स्थापना दिवस

एक नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोहपूर्वक मनाया जाएगा। प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में प्रातः साढे दस बजे ध्वजारोहण करेंगे। जिला स्तरीय कार्यक्रम में समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधि, समाजसेवी, धर्मगुरू, स्वंतत्रता संग्राम सेनानी एवं शहीद सैनिकों के परिवारों को आमंत्रित किया जायेगा । कार्यक्रम में संकल्प पत्र का वाचन किया जायेगा । जिला स्तर पर समस्त प्रमुख शासकीय भवनों पर इस दिन रोशनी की जायेगी। जिला एवं विकासखंड स्तर पर स्थानीय लोक कलाओं, लोक गायन तथा हस्त निर्मित वस्तुओं के स्टाल्स, व्यजंन मेले एवं स्वास्थ्य संबंधी कार्यशालाओं का आयोजन होगा । विभिन्न स्तर के कार्यक्रमों में अध्यात्म विभाग की सहभागिता रहेगी । युवाओं की भागीदारी के कार्यक्रम भी होंगे । विभिन्न राज्य स्तरीय खेलकूद एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को पुरस्कृत किया जायेगा । राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के 150 वें जयंती वर्ष के आयोजन पर उनके विचारों और सिद्धांतों पर निबंध, वाद-विवाद, चित्रकला प्रतियोगिताएँ आयोजित की जाएंगी । 

प्रशिक्षण सह अनुदान योजना - 2 नवम्बर तक आवेदन आमंत्रित

नाबार्ड की सहभागिता से भोपाल में आयोजित किए जाने वाले प्रशिक्षण सह अनुदान कार्यक्रम में भाग लेने के इच्छुक किसान आवेदकों से दो नवम्बर तक आवेदन आमंत्रित किए गए है। पैंतालीस दिवसीय निःशुल्क रहवासीय प्रशिक्षण सह अनुदान कार्यक्रम सेडमैप भोपाल में 1 दिसम्बर से आयोजित किया जाएगा। योजनांतर्गत प्रशिक्षण पश्चात अधिकतम 20 लाख रूपये ऋण तथा नाबार्ड पुनर्वित्तपोषण के माध्यम से 36 से 44 प्रतिशत तक अनुदान की पात्रता रहेगी। आवेदन की अंतिम तिथि 2 नवम्बर है। विस्तृत जानकारी हेतु श्री शरद मिश्रा नोडल अधिकारी उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश (सेडमैप) 16-ए अरेरा हिल्स, भोपाल से दूरभाष क्रमांक 0755-2575256 अथवा मोबाईल नं 7703020302 पर संपर्क किया जा सकता है। साक्षात्कार के माध्यम से चयनित आवेदकों को राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान (मैनेज) द्वारा दो माह का निःशुल्क रहवासीय प्रशिक्षण दिया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...