झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 24 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 24 अक्तूबर 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 24 अक्टूबर

प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों ने किया गांव का भ्रमण, स्वच्छता अभियान को लेकर निकाली गई रैली
समाजसेवियों ने प्रषिक्षु अधिकारियों का साफा बांधकर किया सम्मान
jhabua news
झाबुआ। प्रषिक्षु आईएएस अधिकारियों का दल लालबहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रषासनिक अकादमी मसूरी से पेटलावद विकासखंड के ग्राम पंचायत झकनावदा में सात दिवसीय भ्रमण पर पहुंचा। जहां प्रषिक्षु आईएएस अधिकारियों ने ग्रामीण क्षेत्र की भौगोलिक एवं मूलभूत जानकारी लेने के साथा यहां के रहन-सहन को देखा। साथ ही झकनावदा नगर का भ्रमण कर विद्यालय, आंगनवाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, महिला स्व.सहायता समूहों से चर्चा कर जानकारी प्राप्त की। प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों का दल झकनावदा में ग्राम पंचायत पर ठहरा था। यहाॅ सात दिनो तक दल ने रूक कर विभिन्न जानकारियां एकत्रित की। ग्राम पंचायत सचिव भीमसिंह कटारा एवं स्टाॅफ द्वारा अधिकारियों के ठहरने की व्यवस्था की गई।

समूह से की चर्चा
झकनावदा में संचालित हो रहे महिला स्वयं सहायता समूह से मुलाकात कर उनसे चर्चा की। बाद शासकीय उत्कृष्ट बालक प्राथमिक विद्यालय पहुंच कर वहां की शैक्षणिक गतिविधियों को देख कर आईएएस अधिकारीयों ने स्कुल का भ्रमण कर दिवार पर बनी पेंटीग, षिक्षा के क्षेत्र,ं क्रीड़ा के क्षेत्र एवं अन्य गतिविधियों को देख कर प्रसंषा जाहिर की। स्कूल के षिक्षक हेमेन्द्र जोषी से चर्चा में कहा की यदि आप जैसे हर षिक्षक इस प्रकार छात्रो को किताबी ज्ञान के साथ-साथ सोष्यल एक्टीविटी एवं संगीत, कम्प्यूटर ज्ञान दे, तो प्रायवेट स्कूल से भी अच्छी षिक्षा शासकीय स्कूलों में भी आसानी से प्राप्त हो सकती है।

कन्या शाला के प्रांगण के पसरी गंदगी
प्रषिक्षु आईपीएस अधिकारी भरत सोनी ने बताया कि उन्होंने शासकीय उत्कृष्ट कन्या विद्यालय झकनावदा पहुंचकर छात्राओं से चर्चा की गई तो छात्राओं ने उनकों बताया कि दुूध नही मिलता है, इस पर श्री सोनी ने कहा कि पोषक आहार के रूप में दुूध स्वास्थ्य सुधार में महत्व पुर्ण है। बालिकाओं को दूध तो समय पर मिलना ही चाहिए। साथ ही स्कूल के बाहर गंदगी भी पसरी है, गंदगी को खत्म करवाने की बात कहीं। साथ ही बताया कि गंदगी से मच्छर उत्पन्न होते है व मच्छरो से मलेरिया, डेगंू, टायफाईड जैसी घातक बिमारीया उत्पन्न होती है।

अस्पताल का किया दौरा
झकनावदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुॅच कर स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में बीएलओं चिकित्सक डाॅ. एमएल चैपड़ा से चर्चा की। साथ ही अस्पताल में उपचार करवाने आए हुए मरीजों से भी दल के सदस्यों ने चर्चा स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली।
आईएएस अधिकारियों ने बताया भ्रमण पर आए अधिकारी आईपीएस भारत सोनी, आईएएस अन्या दास, आईएएस दीपक दुबे, आईएएस जय किषन ,आईएफएस मोहम्मद अब्दुल जलील, आईएफएस रंगाश्री ने बताया की हमारा मुख्य उदेष्य है कि हम सात दिवसीय गांव के भ्रमण पर आये है व हमें झाबुआ जिला भ्रमण हेतु इसलिए दिया गया कि यह झाबुआ जिला 80 प्रतिषत आदिवासी अंचल है।  साथ ही गुजरात से लगा हुआ है। यहां के कई ग्रामीण अधिकांष पलायन पर रहते है। साथ ही हमने यहां स्वास्थ्य, षिक्षा व्यवस्था, विधवा पेंषन, माॅडल स्कूल, छात्रों की षिक्षा के प्रति रूचि, गांव में गंदगी, ग्राम पंचायत की व्यवस्था को देखा। यह देखने के बाद हम जब वापस यहां से जाएंगे तो झाबुआ कलेक्टर प्रबल सिपाहा से मिलकर हमारे द्वारा देखा गया उक्त अनुभव पर उनसे चर्चा करेगे।

छात्रों ने बनाई रांगोली
स्कूली छात्रों ने आईएएस अधिकारियों की उपस्थिति में ग्राम पंचायत भवन पर भोगोलिक व सामाजिक स्थिति के नक्षे के रूप में रांगोली बनाई। जिसमें बच्चो ने झकनावदा के प्रमुख मार्गो, अस्पताल, स्कूल, पंचायत, आंगनवाड़ी, जंगल, नदी, कृषि, वृक्ष आदि का विवरण किया। रांगोली देखकर अधिकारियों ने बच्चो की प्रंसषा की। साथ ही अधिकारियों ने छात्रो से चर्चा की एवं उनसे जाना कि आप पढ़-लिख कर भविष्य में क्या बनना चाहंोगे, जिसका बच्चो ने अपना-अपना जवाब दियां  अधिकारियों ने कहा कि आपके सपने साकार तभी होगे, जब आप पूरी मेहनत एवं लगनता से पढ़ाई करेंगे तथा अपने लक्ष्य को पाने के लिए आपको अपने षिक्षको द्वारा दिए गए संस्कारों को अपने जीवन में उतारना होगा।

बस स्टैंड पर चलाया स्वच्छता अभियान
स्थानीय शासकीय हाई स्कुल प्रांगण से नगर में स्वच्छता अभियान के तहत स्कुली छात्र-छात्राओं की रैली निकाली गई। रैली में नन्हें बच्चों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की वेषभूषा में ग्रामीणों को स्वच्छ गांव रखने का संदेष दिया। जिसमें समस्त अधिकारियों एवं ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। साथ ही गली मोहल्लो में पसरी गंदगी को स्वयं ग्रामीणों एवं अधिकारियों ने अपने हाथों से एकत्रित कर थैलो में डाले। साथ ही ग्राम पंचायत का कचरा वाहन रैली के पीछे-पीछे चलता रहा। रैली राजगढ़ रोड़ स्थित कन्या शाला के पास पहंुंची, जहां समस्त अधिकारी-कर्मचारियों ने हाथ में बागरा लेकर स्कूल प्रांगण से बस स्टेण्ड व अस्पताल मैदान में कचरा निकाल कर स्वच्छता अभियान चलाया। साथ ही प्रषिक्षुओं ने समस्त दुकानदारों को कचरा डस्टबिन में डालने की सलाह दी।

प्रशिक्षु आईएएस का किया सम्मान
बस स्टैंड के समीप छात्रावास मैदान में नगर के समाजसेवियों ने स्वच्छता अभियान के समापन पर आईपीएस भारत सोनी, आईएएस अन्या दास, आईएएस दीपक दुबे, आईएएस जय किषन, आईएफएस मो. अब्दुल जलील,आईएफएस रंगाश्री टीके का नगर के समाजसेवीयांे, जैन समाज, ग्राम पंचायत झकनावदा, राठौड़ समाज, पत्रकार संघ झकनावदा, द्वारा पुष्पमाला पहनाकर एवं साफा बांधकर सम्मान किया गया। आयोजन का संचालन हेमेन्द्र जोषी ने किया। आभार स्कूल प्राचार्य रमेष चैरसिया ने माना।

चतुर्थ राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर 25 अक्टूबर को शासकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय में निःषुल्क चिकित्सा षिविर का होगा आयोजन, आयुर्वेदिक औषधियों की प्रदर्षनी भी लगाई जाएगी 

jhabua news
झाबुआ। चतुर्थ आयुर्वेद दिवस के उपलक्ष में 25 अक्टूबर, शुक्रवार को स्थानीय आॅफिसर्स काॅलोनी स्थित शासकीय जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय में निःषुल्क चिकित्सा षिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें रोगियों का चिकित्सकों द्वारा परीक्षण एवं परामर्ष बाद दवाईयों को भी निःषुल्क वितरण होगा। जानकारी देते हुए जिला आयुष अधिकारी डाॅ. मीना भायल ने बताया कि राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर प्रतिवर्ष आयुर्वेदिक चिकित्सालय पर षिविर का आयोजन किया जाता है। 25 अक्टूबर, शुक्रवार को सुबह 10 बजे षिविर का शुभारंभ इस दिन धनतेरस पर्व होने से भगवान धन्वंतरिजी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर किया जाएगा। बाद षिविर में आयुष अधिकारी डाॅ. मीना भायल एवं चिकित्सालय प्रभारी डाॅ. दीपक कटोता द्वारा रोगियों का आयुर्वेदिक पद्धति से स्वास्थ्य परीक्षण कर परामर्ष के साथ चिकित्सालय स्टाॅफ द्वारा दवाई वितरण किया जाएगा।

सभी प्रकार के रोगों की होगी जांच
षिविर के सभी प्रकार के रोगों की जांच की जाएगी। साथ ही षिविर स्थल पर आयुर्वेदिक औषधियों की प्रदर्षनी भी लगाकर लोगों को इसकी जानकारी दी जाएगी। षिविर सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक चलेगा। डाॅ. मीना भायल एवं डाॅ. दीपक कटोता ने शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के सभी लोगों से षिविर में अधिक से अधिक संख्या में पधारकर लाभ लेने की अपील की है।

श्वेतांबर-दिगंबर पंथ जरूर अलग-अलग, लेकिन धर्म स्वरूप सभी का एक -ः अष्ट प्रभावक नरेन्द्र सूरीष्वरजी, चंद्रप्रभु नसिया भवन पहुंचे अष्ट प्रभावक नरेन्द्र सूरीजी एवं प्रन्यास प्रवर जिनेन्द्र विजयजी

jhabua news
झाबुआ। स्थानीय श्री ऋषभदेव बावन जिनालय में चातुर्मास हेतु विराजमान राजस्थान केसरी, अष्ट प्रभावक आचार्य नरेन्द्र सूरीष्वरजी मसा ‘नवल’ एवं प्रन्यास प्रवर जिनेन्द्र विजयजी मसा ‘जलज’ काॅलेज मार्ग स्थित श्री चंद्रप्रभु नसिया भवन पर चंद्रप्रभु स्वामीजी के दर्षन-वंदन हेतु पहुंचे। जहां प्रवेष द्वार पर दिगंबर जैन समाज के वरिष्ठजनों द्वारा नवल एवं जलज की आगवानी करते हुए गहूली की गइ्र्र। बाद नरेन्द्र सूरीष्वरजी एवं जिनेन्द्र विजयजी ने नसिया भवन में मूलनायक भगवान श्री चन्द्रपभु स्वामीजी एवं पाष्र्वनाथ स्वामीजी के दर्षन-वंदन कर चैत्यवंदन किया। अंत में दिगंबर समाजजनों को प्रवचन भी दिए। आचार्य नरेन्द्र सूरीष्वरजी मसा एवं जिनेन्द्र विजयजी मसा के काॅलेज मार्ग स्थित नसिया भवन पहुंचने पर यहां आगवानी करते हुए दोनो मसाद्वय के सम्मुख अक्षत एवं श्रीफल से गहूली दिगंबर जैन समाज के वरिष्ठजनों में निर्मल मोदी, जंयतीलाल शाह, सुरेषचन्द्र जैन, श्रीकांत शाह, विजयकुमार शाह आदि ने की। बाद अष्ट प्रभावक एवं प्रन्यास प्रवर ने नसिया भवन के अंदर प्रवेष कर ंपहले मूलनायक भगवान श्री चंद्रप्रभु स्वामीजी के दर्षन किए। बाद पाष्र्वनाथ स्वामीजी के दर्शन कर चैत्यवंदन किया। इस अवसर पर आचार्य एवं प्रन्यास प्रवर के साथ श्वेतांबर जैन श्री संघ की ओर से अध्यक्ष संजय मेहता, श्री नवल स्वर्ण जयंती चातुर्मास समिति से वरिष्ठ निलेष लोढा, जितेन्द्र जैन, अक्षय लोढा, वैभव जैन आदि उपस्थित थे। बाद दिगंबर जैन समाज के श्रीकांत शाह ने मसाद्वय को नसिया भवन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह भवन विक्रम संवत 1548 में स्थापित हुआ है। यह सबसे प्राचीन जैन तीर्थ है। साथ ही बताया कि डेढ़ वर्ष पूर्व नसिया भवन का जीर्णोद्धार कार्य भी समाज की ओर से किया गया है।

नसिया भवन एक सुंदर तीर्थ स्थान के साथ आत्मिक शांति का भी कंेद्र
प्रवचन के क्रम में सर्वप्रथम गुरूवंदन श्वेतांबर जैन श्री संघ अध्यक्ष संजय मेहता ने करवाया। बाद अष्ट प्रभावक नरेन्द्र सूरीष्वरजी ने अपने प्रवचन में सबसे पहले नसिया भवन के बारे में कहा कि यह स्थान एक सुंदर तीर्थं स्थान होने के साथ आध्यात्मिक साधना करने का भी अति उत्तम भवन हे। यहां पर आकर मन एकाग्रचित रहता है एवं काफी शांति का अनुभव होता है। समीप ही तालाब होने से स्थल काफी रमणीय है।  बाद प्रवचन में कहा कि श्वेतांबर एवं दिगंबर पंथ जरूर सैद्धांतिक अनुसार अलग-अलग है, लेकिन जैन धर्म का मूल स्वरूप अहिंसा, सत्य, अचोर्य, अपरिहग्रह एवं चैवीसी तीर्थंकर तथा श्री नमस्कार महामंत्रजी का स्वरूप एक ही है। मोक्ष का मार्ग भी दोनो संप्रदाय ने एक ही बताया हे। आचार्य ने कहा कि यह एक विषाल वृक्ष होकर इसकी अलग शाखाएं है, लेकिन जुड़ाव सबका एक ही है।

आत्म स्वरूप को समझने पर ही मोक्ष के अधिकारी बनना संभव 
मोक्ष मार्ग में जाने के समय सार ग्रंथ के अंदर कुंड-कुंड आचार्य श्रीजी के प्रार्थना के स्वरूप का वर्णन करते हुए जो बात बताई है, उसे आचार्य नरेन्द्र सूरीजी ने समझाते हुए कहा कि जब तक हम आत्म स्वरूप को नहीं समझेंगे, तब तक मोक्ष के अधिकारी नहीं बन पाएंगे, इसके लिए मत पंथ एवं संप्रदाय की क्रियाओ से ऊपर उठकर जब हम आत्म स्वरूप की साधना में रमनता करेंगे, तब हमे आत्मा का सच्चा स्वरूप प्राप्त होगा। आचार्य ने करीब आधे घंटे तक यहां प्रवचन दिए। इस दौरान दिगंबर जेन समाज के वरिष्ठ चंदुलाल गावाड़िया एवं प्रदीप गोवाड़िया ने अपने उद्बोधन में आचार्य एवं प्रन्यास प्रवर के प्रति दिगंबर जैन समाज की ओर से कृतज्ञता व्यक्त करते हुए कहा कि आप जो नसिया भवन पधारे, इससे पूरा समाज काफी आनंदित होकर ह्रदय से आपके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता है। दिगंबर महिला मंडल की ओर से अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा शाह ने मसाद्वय के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त की। इस अवसर पर समाज की अन्य महिलाआंे में बाला हेमेन्द्र शाह, कोकिला डोषी, भावना जैन सहित अन्य समाजजन उपस्थित थे।

250 से अधिक रोगियों ने निःषुल्क परामर्ष एवं उपचार षिविर का लिया लाभ, 118 गर्भवती महिलाओं की हुइ्र्र जांच, रोटरी क्लब ‘मेन’ ने भारतीय जैन संघटना के सहयोग से किया भव्य षिविर चोईथराम अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र इंदौर की टीम ने दी सेवाएं

jhabua news
झाबुआ। रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ द्वारा भारतीय जैन संघटना के सहयोग से 23 अक्टूबर, बुधवार को  स्थानीय सिद्धेष्वर काॅलोनी स्थित आदर्ष विद्या मंदिर में निःषुल्क परामर्ष एवं उपचार षिविर का सफलतम आयोजन किया गया। षिविर में चोईथराम अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र इंदौर की टीम ने अपनी महत्वूपर्ण सेवाएं दी। साथ ही आदर्ष विद्या मंदिर की षिक्षिकाओं एवं जन साहस संस्था की टीम ने भी पूरे षिविर में भरपूर सहयोग प्रदान किया। 4 घंटे चले इस षिविर में 250 से अधिक रोगियों ने पंजीयन करवाकर लाभ प्राप्त किया। इसमें 118 गर्भवती महिलाओं ने भी शामिल होकर महिला चिकित्सक से रोगों संबंधी जांच करवाई। षिविर के समापन पर चिकित्सकीय टीम का भावभरा सम्मान आयोजक रोटरी क्लब ‘मेन’ की ओर से किया गया। शिविर का शुभारंभ मां सरस्वतीजी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर रोटरी क्लब के डिस्ट्रीक्ट सचिव उमंग सक्सेना, वरिष्ठ रोटेरियन एवं कार्यक्रम संयोजक यषवंत भंडारी, प्रतापसिंह सिक्का एवं रोटरी क्लब के पूर्व अध्यक्ष अमितसिंह जादौन (यादव), वर्तमान अध्यक्ष हिमांषु त्रिवेदी, सचिव मनोज अरोरा के साथ भारतीय जैन संघटना के जिला सचिव राजेन्द्र आर भंडारी, राजेन्द्र जैन शुभम, निजी चिकित्सा संघ की ओर से डाॅ. चारूलता दवे आदि ने किया। इंदौर से आई चिकित्सकीय टीम में शामिल डाॅ. सगीर अहमद, डाॅ. प्रवेष कांठेड़, डाॅ. जितेन्द्र चैहान, डाॅ. रौनक डागलिया डाॅ. गुलषनकुमार एवं डाॅ. अवनि महाजन का पुष्पमाला पहनाकर स्वागत रोटरी क्लब की ओर से युवा रोटेरियन निखिल भंडारी, मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, जन साहस संस्था की ओर से कार्यक्रम समन्वयक मोहम्मद सादिक, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट की ओर से वरिष्ठ डाॅ. पीके पाठक, आदर्ष विद्या मंदिर संस्था की ओर से प्रधान अध्यापिका श्रीमती उर्मिला चैहान आदि ने किया। बाद अपने उद्बोधन में चैईथराम इंदौर चिकित्सालय के पीआरओ विनय दुबे ने उपस्थित सभी रोगियों से षिविर का अधिकाधिक लाभ हेतु आव्हान किया। शुभारंभ अवसर पर संचालन वरिष्ठ रोटेरियन जयेन्द्र बेरागी ने किया।

विषेषज्ञ चिकित्सकों ने की रोगों की जांच
बाद षिविर आरंभ हुआ। कुल 5-6 कक्षों में चिकित्सकों एवं चिकित्सालयीन स्टाॅफ द्वारा बैठकर मरीजों की जांच की गई। दर्द निवारक विषेषज्ञ डाॅ. प्रवेष कांठेड़, ह्रदय रोग विषेषज्ञ डाॅ. सगीर अहमद, पेट रोग, शल्य क्रिया, लीवर ट्रांसप्लांट सर्जन एवं दूरबीन पद्धति विषेषज्ञ डाॅ. सुदेष शारदा, डायबिटिज, थायराईड एवं हार्मोन्स विषेषज्ञ डाॅ. जितेन्द्र चैहान, हड्डी रोग विषेषज्ञ डाॅ. रोनक डागलिया, नाक-कान-गला रोग विषेषज्ञ डाॅ. अवनि महाजन एवं रोटरी फिजियोथेरापी सेंटर की फिजियोथैराॅपिस्ट डाॅ. खुषबू दवे आदि ने अपनी-अपनी स्पेषलिस्टी अनुसार रोगियों की जांच की। रोगियों का स्कूल के प्रवेष द्वार पर पंजीयन आदर्ष विद्या मंदिर की षिक्षिकाओं में स्नेहलता द्विवेदी, एकता गोहिल, रानी कामलिया, निषा चैहान, नेहा भूरिया, दीपा राठौर, श्रद्धा नायक, सिद्धी बैरागी एवं कु. वेरोनिका परमार आदि ने किया।

निःषुल्क ब्लड शुगर, ब्लड प्रेषर एवं ईसीजी जांच की गई
वहीं षिविर स्थल पर रोगियों की ब्लड शुगर की जांच सिस्टर्स वीणा, ब्लड प्रेषर की जांच सचिनभाई के साथ रोगियों को निःषुल्क दवाईयों को भी वितरण किया गया। जिसमें एवं अन्य कार्यों में सहयोग चैईथराम इंदोर की टीम में एन्सी वर्गिस, इतीषा रोज प्रसाद, श्वेता, पायल, महिमा, संगमित्रा, राजेष आदि का रहा। इसके अलावा षिविर में जन साहस संस्था के विकासखंड समन्वयक झाबुआ माखनलाल दंगोलिया, रानापुर समन्वयक मनीषकुमार खिची, न्यूट्रीषनिस्ट गायत्री निगवाल, एमआईएस समन्वयक पवन गोयल के साथ गंगा गमार, शीला खपेड़, कैलाश भूरिया, रेषम अमलियार, कन्नू बिलवाल आदि ने भी विषेष सहयोग प्रदान किया।

270 रोगियों का हुआ पंजीयन
शिविर सुबह 10 बजे से आरंभ हुआ, जो दोपहर 2 बजे तक चला। षिविर में विषेषज्ञ चिकित्सकों ने मरीजों का उपचार करने के साथ उन्हें आवष्यक परामर्ष भी प्रदान किया। कुल 270 रोगियों का पंजीयन हुआ। जिसमें विषेष रूप में जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से आई 118 गर्भवती महिलाओं की उनके रोगांे संबंधी जांच की गई। दो मरीज ह्रदय में छेद के पाए गए, जिन्हें चिकित्सकों ने विषेष परामर्ष प्रदान किया।

चिकित्सकों का भावभरा सम्मान किया गया
षिविर के समापन पर सभी चिकित्सकों एवं टीम का भावभरा सम्मान रोटरी क्लब ‘मेन’ के पदाधिकारियों ने पुष्पमाला पहनाकर शाल ओढ़ाकर एवं श्रीफल भेंटकर किया। इसके साथ ही षिविर आयोजन के लिए उचित स्थान उपलब्ध करवाने हेतु आदर्ष विद्या मंदिर के संचालक सुरेषचन्द्र जैन भी सम्मान पुष्पमाला पहनाकर हुआ। इस अवसर पर विषेष रूप से आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष राजेष नागर भी उपस्थित थे। समापन पर चैईथराम इंदौर के वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ. सगीर अहमद ने षिविर के आयोजक रोटरी क्लब ‘मेन’ एवं सहयोगी भारतीय जैन संघटना के समस्त पदाधिकारी-सदस्यों का उक्त आयोजन के लिए कृतज्ञता व्यक्त करते हुए आष्वस्त किया कि आगामी दिनों में भी आवष्यकता पड़ने पर जब भी रोटरी क्लब हमे अपनी सेवाएं देने के लिए बुलवाएंगा, पूरी चिकित्सकीय टीम सेवाएं देने के लिए तत्पर रहेगी। समापन कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ रोटेरियन जयेन्द्र बेरागी ने किया एवं अंत में आभार रोटरी क्लब ‘मेन’ अध्यक्ष हिमांषु त्रिवेदी ने माना।

मतगणना अभिकर्ता के वाहन पार्किंग की व्यवस्था मंडी प्रांगण मे रहेगी

झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि मतगणना दिवस 24 अक्टूबर को राजनैतिक पार्टियो के मतगणना अभिकर्ताओ के वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था मंडी प्रांगण में की गई है। अभिकर्ता वाहन पॉलिटेक्निक कॉलेज के बाहरी गेट तक ला सकते हैं। वाहन से उतरने के बाद मतगणना कार्य के लिए नियुक्त मतगणना अभिकर्ता 24 अक्टूबर को पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में प्रवेश सुनिश्चित करें एवं वाहनो की पार्किंग मंडी प्रांगण मे ही करवाये।

वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन 25 अक्टूबर को
     
झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ की वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन 25 अक्टूबर 2019 को प्रातः 11 बजे से कृषि विज्ञान केन्द्र सभागृह मे आयोजित की जाएगी। बैठक में वर्ष 2019-20 खरीफ मौसम में केन्द्र द्वारा किये गये कार्यो की समिति द्वारा समीक्षा की जावेगी एवं आगामी रबी मौसम वर्ष 2019-20 में केन्द्र द्वारा किये जाने वाले कार्यो की प्रस्तावित कार्ययोजना प्रस्तुत कर अंतिम रूप दिया जाएगा।

माह अक्टूबर का वेतन मिलेगा 24-25 अक्टूबर क¨

झाबुआ । राज्य शासन ने निर्णय लिया है कि माह अक्टूबर, 2019 के वेतन, पेंशन अ©र मजदूरी का भुगतान 24 एवं 25 अक्टूबर क¨ किया जाएगा। इस संबंध में वित्त विभाग ने आदेश जारी कर दिये हैं। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने सभी आहरण संवितरण अधिकारियों तथा जिला कोषालय अधिकारी को शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अक्टूबर माह का वेतन 25 अक्टूबर तक भुगतान करने के निर्देश दिये हैं।

माइक्रोआॅब्जर्वर, पर्यवेक्षक एवं मतगणना सहायक का द्वितीय रेण्डमाईजेशन संपन्न

jhabua news
झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन 2019 हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा, सामान्य प्रेक्षक श्री हजारिका की उपस्थिति में आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में माइक्रोआॅब्जर्वर, मतगणना पर्यवेक्षक एवं मतगणना सहायक का द्वितीय रेण्डमाईजेशन कार्य संपन्न हुआ। माइक्रोआॅब्जर्वर, मतगणना पर्यवेक्षक एवं मतगणना सहायक के रेण्डमाईजेशन कार्य के दौरान रिटर्निग अधिकारी विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ श्री अभयसिंह खराडी सहित चुनाव कार्य के लिये नियुक्त षासकीय सेवक उपस्थित थे।

विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उपनिर्वाचन की मतगणना हेतु सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
मतगणना स्थल पर मीडिया सेन्टर ग्राउण्ड फ्लोर पर बनाया गया हैबीडी,सिगरेट,पान गुटखा,मोबाईल रहेगा प्रतिबंधितप्रेक्षक,कलेक्टर एवं पुलिस अधिक्षक ने निरीक्षण कर व्यवस्थाए की सुनिष्चित
झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप चुनाव की मतगणना 24 अक्टूबर 2019 को प्रातः 8 बजे स्थानीय पोलिटेक्निक कालेज झाबुआ के प्रांगण में प्रारंभ होगी। दृढ कक्ष तथा मतगणना हाल प्रथम तल पर स्थित है। मतगणना भवन में राजनैतिक दलो/प्रत्याषियो के प्रवेष हेतु पृथक गेट तथा षासकीय कर्मचारियो के प्रवेष हेतु पृथक गेट रहेगा। मतगणना स्थल पर मीडिया सेन्टर ग्राउण्ड फ्लोर पर रखा गया है। सुरक्षा व्यवस्था स्ट्रांग रूम की सुरक्षा हेतु सीआईएसएफ का बल, सीसीटीवी कैमरे स्ट्रांग रूम के आगे एवं पीछे लगाये गये है, जिनका व्यू देखने के लिए स्ट्रांग रूम के पास एवं मतगणना परिसर भवन के मुख्य द्वार पर एक-एक माॅनिटर लगाये गये है। सीसीटीवी कैमरे से 24 घंटे निगरानी की जा रही है। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ का प्लाटून 21 अक्टूबर से 24 घंटे निगरानी कर रहा है। मतगणना कक्ष एवं मतगणना परिसर की सुरक्षा के लिए पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। मतगणना परिसर में प्रवेष के लिए रिटर्निग अधिकारी द्वारा जारी पास की अनिवार्यता रहेगी, पास बताया जाकर ही प्रवेष किया जा सकेगा। मतगणना प्रवेष के लिए प्रातः 6 बजे प्रवेष प्रारंभ रहेगा तथा प्रातः 6.45 बजे के बाद प्रवेष वर्जित रहेगा। मतगणना भवन/मतगणना हाॅल मे बिडी, सिगरेट, पान गुटखा प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही मतगणना परिसर/मतगणना भवन में मोबाईल भी प्रतिबंधित रहेगा। प्रातः 7.30 बजे प्रेक्षक एवं अभ्यर्थियो की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम खोला जावेगा। मतगणना हेतु रिटर्निग अधिकारी एवं 2 सहायक रिटर्निग अधिकारी तथा 1 अतिरिक्त सहायक रिटर्निग अधिकारी रहेगे। प्रातः 7.45 बजे मतगणना में लगने वाले अधिकारियो/कर्मचारियो/पुलिस कर्मियो एवं परिसर उपस्थित रहने वाले समस्त व्यक्तियो को गोपनीयता बनाये रखने हेतु निर्देषित किया जाकर गोपनीयता की षपथ दिलाई जायेगी। डाक मतपत्रो की गणना सर्वप्रथम 8 बजे प्रारंभ की जावेगी। इस हेतु पृथक टेबल लगाई गई है। जिसके लिए पृथक से सहायक रिटर्निग अधिकारी की नियुक्ति की गई है। डाक मतपत्रो की गणना के उपरान्त ईव्हीएम की गणना की जावेगी। सम्पूर्ण मतगणना में 26 राउण्ड होगे, प्रत्येक राउण्ड की गणना उपरांत रिटर्निग अधिकारी द्वारा राउण्डवार अभ्यर्थियो को प्राप्त मतो का ब्यौरा लाउण्डस्पीकर से उद्घोषित किया जावेगा। सम्पूर्ण मतगणना सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में की जावेगी इस हेतु 8 कैमरे लगाये गये है। मतगणना हाल में एक बार में अधिकतम 5 मीडियाकर्मी क्रमवार ही प्रवेष कर सकेगे। मतगणना परिणाम उपरांत अंतिम परिणाम की घोषणा रिटर्निग अधिकारी द्वारा तत्काल की जावेगी। प्रेक्षक,कलेक्टर एवं पुलिस अधिक्षक ने निरीक्षण कर व्यवस्थाए सुनिष्चित की।

विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन की मतगणना 24 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे से
       
झाबुआ । निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उपचुनाव-2019 के लिये 24 अक्टूबर को मतगणना प्रातः 8 बजे से पाॅलिटेक्निक काॅलेज झाबुआ पर कराई जावेगी। मतगणना की संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जावेगी। मतगणना के लिए विभिन्न प्रकार की तैयारियां जारी है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र झाबुआ की मतगणना के प्रत्येक चरण की वीडियोग्राफी कराई जावेगी। वीडियो कव्हरेज में गणना कर्मियों की रेण्डमाइजेशन की प्रक्रिया, स्ट्राँग रूम खोलने की प्रक्रिया, ईव्हीएम का स्ट्राँग रूम से मतगणना कक्ष में अंतरण, मतगणना कक्ष की व्यवस्थाएं, मतगणना केन्द्र पर सामान्य मतगणना की प्रक्रिया तथा रिटर्निंग अधिकारी की मेज पर सामान्य सारणीकरण की प्रक्रिया, ईव्हीएम की दोबारा जांच की प्रक्रिया, मतगणना कक्ष एवं मतगणना केन्द्र के भीतर और बाहर की सुरक्षा व्यवस्था, मतगणना केन्द्र पर अभिकर्त्ताओं की उपस्थिति, परिणाम की घोषणा की प्रक्रिया राउण्डवार पूर्ण कराई जावेगी। इस मतगणना के अंतर्गत की जाने वाली वीडियोग्राफी मतगणना की प्रक्रिया पूरी होने के बाद वीडियो कैसेट भविष्य के संदर्भ हेतु सीलबंद कर रखी जावेगी। मतगणना की समूची प्रक्रिया की वीडियोग्राफी, वीडियोग्राफरों के माध्यम से की जावेगी। मतगणना हाल में कार्यालयीन रिकार्डिंग के अलावा पूरी प्रक्रिया के दौरान किसी और प्रकार का कैमरा या वीडियोग्राफी वर्जित रहेगा। पत्रकारों या मीडिया को किसी प्रकार का कैमरा स्टेंड मतगणना हाल में लगाने की अनुमति नहीं होगी। भारत निर्वाचन द्वारा अधिकृत पास जिन्हें दिया जाएगा, केवल वही व्यक्ति हाथ का कैमरा रख सकेंगे। इसके अलावा वीडियो लेते समय किसी भी स्थिति में ईवीएम में वास्तविक मतों की फोटो कंधे या हाथ में लिए कैमरे द्वारा लेना वर्जित रहेगा। संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया की कराई गई वीडियोग्राफी की सीडी डीईओ (जिला निर्वाचन अधिकारी) द्वारा सुरक्षित रखी जाएगी।

मतगणना का दिन “ड्राय डे” रहेगा
       
झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा द्वारा मतगणना दिवस के लिये सीआरपीसी की धारा 144 के अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया हैं। प्रतिबंधात्मक आदेश के तहत 24 अक्टूबर को मतगणना समाप्ति तक शुष्क दिवस (ड्राय-डे) घ¨षित किया गया है। मतगणना दिवस पर शराब के विक्रय, वितरण क¨ प्रतिबंधित करते हुए संबंधित विधिक प्रावधान¨ं का सख्ती से पालन किया जाएगा। किसी निर्वाचन क्षेत्र में मतगणना ह¨ने तक उस क्षेत्र के भीतर, ह¨टल, भ¨जनालय, पाठशाला, दुकान में अथवा किसी अन्य पब्लिक या प्रायवेट स्थल पर क¨ई भी स्पिरिटयुक्त, किण्वित या मादक लिकर अथवा वैसी ही प्रकृति का अन्य पदार्थ न त¨ विक्रय अ©र न ही वितरित किया जाएगा। इसका उल्लंघन करने वाले व्यक्ति क¨ 6 माह के कारावास की सजा अथवा द¨ हजार रुपये के जुर्माने से या द¨न¨ं से दण्डित किया जा सकेगा।

मतगणना की शुरूआत डाक मतपत्रों की गिनती से होगी

झाबुआ । निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन 2019 के तहत 24 अक्टूबर को होने वाली मतगणना की शुरूआत डाक मतपत्रो की गणना से होगी। लेकिन इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में डाले गये मतो की गणना शुरू करने के लिए डाक मतपत्रो की गणना खत्म होने का इंतजार नही किया जायेगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशो के अनुसार ईव्हीएम के मतो की गणना का काम डाक मतपत्रो की गणना शुरू होने के आधा घंटे बाद शुरू किया जा सकेगा। हालाकि आयोग ने अपने निर्देशो में यह भी कहा है कि ईव्हीएम के आखरी दौर के पहले वाले चक्र (पेनल्टीमेट राउंड) के मतो की गणना का काम डाक मतपत्रों की गणना का काम खत्म हो जाने के बाद ही शुरू किया जाना चाहिए। आयोग के निर्देशो के अनुसार मतगणना राउंडवार संपन्न होगी। निर्वाचन आयोग द्वारा तैनात प्रेक्षक प्रत्येक दौर में मतगणना की रेंडम जाँच करेंगे, इसके अलावा आयोग के रिकार्ड के लिए मतगणना कक्षो की वीडियो रिकार्डिंग भी कराई जायेगी। मतगणना के पूर्व गणना पर्यवेक्षक इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के केरिंग केस के नंबर तथा मशीन पर अंकित नंबर का मिलान करेंगे और मशीन अभ्यर्थी के एजेंट को भी दिखायेंगे। साथ ही ईव्हीएम में लगी सील भी अभ्यर्थियों के ऐजेंटो को दिखाई जायेंगी। इसके बाद कंट्रोल यूनिट का टोटल बटन दबाकर डाले गये कुल मतो की संख्या ज्ञात की जायेगी, इसका मिलान पीठासीन अधिकारी द्वारा मत लेखा में दर्ज मतो की संख्या से किया जायेगा। मिलान नही होने पर जानकारी रिटर्निंग अधिकारी को दी जायेगी। इस स्थिति में रिटर्निंग अधिकारी के आदेश के बाद ही आगे की मतगणना होगी।  विधानसभा क्षेत्र झाबुआ के उपचुनाव प्रेक्षक के काउंटर हस्ताक्षर के बाद ही रिटर्निंग अधिकारी राउंडवार परिणामों की घोषणा करेंगे।

मतगणना केन्द्र में बिना पास प्रवेश निषिद्ध रहेगा

झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र- 193 झाबुआ के उपनिर्वाचन 2019 के तारतम्य में आगामी 24 अक्टूबर को होने वाली मतगणना के लिये मतगणना केन्द्र शासकीय पोलेटेक्निक काॅलेज झाबुआ में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। मतगणना केन्द्र में बिना पासधारी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेंगे। साथ ही उन्हें अपने साथ पेन, डायरी के अतिरिक्त अन्य कोई भी वस्तु मोबाइल, कैमरा, पानी की बाटल आदि ले जाना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने जानकारी दी कि मतगणना केन्द्र में प्रवेश हेतु बनाये गये मुख्य द्वारों से प्रेक्षक, मीडिया प्रतिनिधियों, अभ्यर्थियों व उनके गणना एजेंट, विशिष्ट अधिकारी तथा मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारी एवं कर्मचारी प्रवेश कर सकेंगे।

निर्वाचित प्रतिनिधि नहीं बन सकेंगे मतगणना एजेंट
  
झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग ने किसी भी निर्वाचन में केन्द्र एवं राज्य सरकार के मंत्रियों और सांसदों, विधानसभा एवं विधान परिषदों के सदस्यों तथा राज्य का सुरक्षा कवर प्राप्त किसी अन्य व्यक्ति को चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के निर्वाचन अभिकर्ता, मतगणना अभिकर्ता बनाने पर रोक लगाई है। निर्वाचन आयोग ने कहा है कि निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ रहने वाले सुरक्षा कर्मियों को मतदान केन्द्र एवं मतगणना केन्द्र में प्रवेष की अनुमति नहीं दी जा सकती और न ही उनकी सुरक्षा को उनके सुरक्षा कर्मियों की अनुपस्थिति में खतरे में डाला जा सकता है। आयोग के मुताबिक सुरक्षा कवर वाले किसी व्यक्ति को निर्वाचन अभिकर्ता, मतगणना अभिकर्ता बनने के लिए सुरक्षा कवर वापस करने की अनुमति भी नहीं दी जा सकती है।

वैध मतों का छठा हिस्सा नहीं मिलने पर होगी जमानत राशि जप्त

झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव लड़ रहे वे सभी उम्मीदवार अपनी निक्षेप राशि या सुरक्षा निधि गंवा बैठेंगे, जिन्हें अपने निर्वाचन क्षेत्र में कुल डाले गये वैध मतों के छठवें हिस्से से कम या बराबर मत प्राप्त होंगे। आयोग के निर्देशों के मुताबिक कुल वैध मतों के 16.66 प्रतिशत अथवा छठवें हिस्से से कम या बराबर मत मिलने पर उम्मीदवार द्वारा नाम निर्देशन पत्र के साथ जमा की गई निक्षेप राशि जप्त कर ली जायेगी । इस राशि को उसे वापस नहीं किया जायेगा।

मतगणना केन्द्र पर चलेगा पता किसको कहां की करनी है गणना

झाबुआ । मतगणना प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता एवं निष्पक्षता सुनिश्चित करने की निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप मतगणना के लिए नियुक्त अधिकारियों-कर्मचारियों को मतगणना स्थल पहुंचने पर ही यह बताया जायेगा कि उन्हें विधानसभा क्षेत्र झाबुआ की किस टेबल पर मतों की गणना करनी है। मतगणना कार्य से संबद्ध सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मतगणना स्थल में प्रवेश हेतु परिचय पत्र जारी किये जायेंगे। आयोग के निर्देश के मुताबिक मतगणना के दिन मतगणना अधिकारियों को मतगणना केन्द्र पर प्रातः 6 बजे पहुंचना होगा। गोपनीयता की दृष्टि से इन अधिकारियों को विधानसभा क्षेत्र या मतगणना टेबल नंबर की जानकारी पहले से नहीं दी जायेगी। चुनाव आयोग के प्रेक्षक तथा जिला निर्वाचन अधिकारी मतगणना के लिए प्रातः 5 बजे एक स्थान पर तीसरे और अंतिम चरण के रेण्डमाईजेशन हेतु एकत्रित होंगे। इसी समय जिला निर्वाचन अधिकारी मतगणना हेतु जिले के प्रशिक्षित अधिकारियों-कर्मचारियों की सूची प्रेक्षकों को सौंपेंगे।  इसमें गणना पर्यवेक्षक तथा अन्य गणना सहायकों के नामों की सूची होगी। इस दौरान प्रत्येक गणना अधिकारी को एक यूनिक सीरियल नंबर या कोड दिया जायेगा, जो एक तरह से लेवल्ड रहेगा। जिससे यह पता चलेगा कि उसमें उसकी श्रेणी मतगणना पर्यवेक्षक की है या मतगणना सहायक की।  रेण्डमाइजेशन का कार्य व्यक्तिगत (मैन्युअल) रूप से या फिर कम्प्यूटर के माध्यम से किया जायेगा। रेण्डमाइजेशन होने के तत्काल बाद निर्वाचन क्षेत्रवार पोस्टिग (नियुक्ति) सूचियां प्रातः 6 बजे संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों को सौंपी जायेंगी। सभी प्रक्रियाओं में समय का विशेष ध्यान रखा जायेगा। जिससे आयोग द्वारा निर्धारित समय प्रातः 8 बजे से मतगणना का कार्य शुरू हो सके। आयोग के निर्देशानुसार रिकार्ड के लिए मतगणना से संबंधित सभी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जायेगी।

मीडियाकर्मी मीडिया संेटर तक ही मोबाइल, लैपटाॅप ले जा सकेंगे-जिला निर्वाचन अधिकारी
        
झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन 2019 की मतगणना 24 अक्टूबर को पोलेटेक्निक काॅलेज झाबुआ मे की जाना है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि निर्वाचन का अंतिम पडाव मतगणना है और किसी भी चीज का परिणाम महत्वपूर्ण होता है अतः आयोग द्वारा मतगणना के लिये जारी किये अनुदेशों व लागू किये गये अनुबंधों का कडाई से पालन करें। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं तथा मतगणना स्थल पर प्राधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश पा सकेंगे। मतगणना कार्य में लगाये जाने वाले कर्मचारियों को प्रातःकाल मतगणना स्थल में उपस्थिति देनी होगी। मतगणना में पूरी पारदर्शिता बरती जायेगी। हर राउण्ड के टेबुलेशन के बाद उम्मीदवार/गणना अभिकर्ता को प्राप्त मतों की जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी। मतगणना में हर राउण्ड के बाद टेबुलेशन सीट तैयार होगी जो उम्मीदवार को दी जायेगी। तदुपरांत अगले राउण्ड की गिनती शुरू होगी।

सेलफोन/मोबाइल रहेगा प्रतिबंधित
मतगणना स्थल पर सेलफोन, मोबाइल आदि अन्य वस्तुएं ले जाना प्रतिबंधित रहेगा, मतगणना स्थल पर मीडिया प्रतिनिधि मीडिया सेंटर तक मोबाइल, लेपटाप एवं संचार के लिये आवष्यक उपकरण ले जा सकेंगे। मतगणना कक्ष मे मषीन की वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी प्रतिबंधित रहेगी। पत्रकारों या मीडिया को किसी प्रकार का कैमरा स्टेंड मतगणना हाल में लगाने की अनुमति नहीं होगी। भारत निर्वाचन द्वारा अधिकृत पास जिन्हें दिया जाएगा, केवल वही व्यक्ति हाथ का कैमरा रख सकेंगे। इसके अलावा वीडियो लेते समय किसी भी स्थिति में ईवीएम में वास्तविक मतों की फोटो कंधे या हाथ में लिए कैमरे द्वारा लेना वर्जित रहेगा। वह स्थान तक जहां कैमरा घूमता है, उस स्थान को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा पहले से बताया जाएगा। मीडिया प्रतिनिधि सिर्फ मीडिया रूम मे ही मोबाइल फोन का उपयोग कर पायेंगे। संपूर्ण गणना परिसर मे कोई भी व्यक्ति मोबाइल फोन का उपयोग नही कर पायेगा। मीडिया प्रतिनिधि 5-5 के समूह मे अधिकृत अधिकारी के साथ प्रत्येक विधानसभा के गणना कक्ष मे 5-5 मिनट तक रूककर निरीक्षण कर पायेंगे। किसी भी व्यक्ति द्वारा उदण्डता करने पर कडी कार्यवाही होगी।

फेसबुक एवं ट्विटर पर भी उपलब्ध रहेगी राउंडवार जानकारी
         
झाबुआ ।  विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उपचुनाव की मतगणना परिणाम की राउंड वार जानकारी तत्काल सोषल मीडिया पर भी पोस्ट की जायेगी। आमजन कलेक्टर झाबुआ के फेसबुक पेज /collectorjhabua एवं जनसंपर्क झाबुआ के फेसबुक पेज /projansamparkjhabua पर देख सकते है। इसके साथ ही कलेक्टर झाबुआ के ट्विटर अकाउंट collectorjhabua/jansamparkmp.com जनसंपर्क कार्यालय के ट्विटर अकाउंट projhabua/jansamparkmp.com  पर भी जानकारी उपलब्ध रहेगी।

हर काउंटिंग टेबल पर नियुक्त किये जा सकेंगे मतगणना एजेन्ट मतगणना एजेन्ट को मोबाईल ले जाने की अनुमति नहीं होगी

झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उपचुनाव की मतगणना में जितनी मतगणना टेबल होगी उतने ही मतगणना एजेन्ट उम्मीदवार द्वारा नियुक्त किए जा सकेंगे। उम्मीदवारों को रिटर्निंग ऑफिसर अथवा सहायक रिटर्निंग अधिकारी की टेबल पर मतगणना के अवलोकन के लिए भी एक काउंटिंग एजेंट की नियुक्ति की अनुमति होगी। इसके अलावा उम्मीदवार उस स्थान पर भी अपना गणना अभिकत्र्ता नियुक्त कर सकेगा जहां डाकमत पत्रों की गिनती की जायेगी। मतगणना में कोई भी उम्मीदवार अपने मतगणना एजेन्ट की नियुक्ति प्रारूप 18 में एक ही नियुक्ति पत्र द्वारा कर सकता है। उस दशा में सभी मतगणना एजेन्टों से यह अपेक्षा की गई है कि वे उस नियुक्ति पत्र पर नियुक्ति की स्वीकृति के रूप में हस्ताक्षर करें। उम्मीदवार को ऐसे मतगणना एजेन्टों की फोटो सहित सूची रिटर्निंग ऑफिसर को मतगणना के लिए नियत तारीख के तीन दिन पहले शाम 5 बजे तक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करनी होगी। रिटर्निंग ऑफिसर अथवा सहायक रिटर्निंग ऑफिसर सूची मिलने पर प्रत्येक एजेन्टों के लिए पहचान पत्र तैयार करवायेंगे। उन्हें यह शक्ति भी दी गई है कि मतगणना हॉल में प्रवेश के पूर्व मतगणना एजेन्ट की जाँच कर सके। मतगणना एजेन्ट एक बार मतगणना हॉल में प्रवेश करने के बाद बाहर नहीं जा सकेंगे। गणना केन्द्रों में मतदान एजेन्ट को मोबाईल ले जाने की अनुमति नहीं होगी

उम्मीदवार के गणना अभिकत्र्ताओं को दी जायेगी चक्रवार परिणाम की फोटो कॉपी

झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग के मतगणना में पारदिर्शता बरतने के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उपचुनाव की मतगणना के लिए तय प्रत्येक गणना कक्ष में उपस्थित गणना अभिकत्र्ताओं को उस गणना मेज के प्रारूप 17-सी के भाग-दो में तैयार प्रत्येक चक्र के परिणाम की फोटो प्रति प्रदान की जायेगी जिस टेबल पर उसे उम्मीदवार द्वारा नियुक्त किया गया है। मतगणना कक्ष में प्रत्येक काउंटिंग टेबल पर उपस्थित उम्मीदवारों के अभिकत्र्ताओं से संबंधित काउंटिंग सुपरवाईजर द्वारा मतगणना के प्रत्येक चक्र के बाद प्रारूप 17-सी के भाग-दो में तैयार परिणाम पत्र पर हस्ताक्षर लिये जायेंगे। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रारूप 17-सी के भाग-दो को दो प्रतियों में तैयार किया जायेगा। प्रारूप 17-सी के भाग-दो की एक प्रति रिटर्निंग अधिकारी अथवा सहायक रिटर्निंग अधिकारी को चक्र में पड़े कुल मतों की गणना के लिए सौंपी जायेगी। आयोग के निर्देशानुसार प्रारूप 17-सी के भाग-दो की दूसरी प्रति को गणना टेबल से रिटर्निंग अधिकारी द्वारा विशेष रूप से नियुक्त अधिकारी द्वारा प्राप्त किया जायेगा और काउंटिंग टेबल पर बैठे हुए मतगणना अभिकत्र्ताओं को वितरित करने के लिए उसकी फोटो प्रतियां बनवायेगा। आयोग ने फोटो कॉपी का प्रबंध यथासंभव गणना कक्ष में करने के निर्देश भी दिये।

विधानसभा उप निर्वाचन की गणना हेतु 14 टेबल लगाई जायेगी 26 राउंड मे होगी गणना पूर्ण

झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उपनिर्वाचन 2019 की मतगणना कार्य हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने जानकारी देते हुए बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना के लिये जारी किये अनुदेशों के अनुसार मतगणना का कार्य शासकीय पोलेटेक्निक कालेज झाबुआ में 24 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे से प्रारंभ होगा। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं तथा मतगणना स्थल पर प्राधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश पा सकेंगे। मतगणना कार्य में लगाये जाने वाले कर्मचारियों को प्रातः 5 बजे मतगणना स्थल में उपस्थिति देनी होगी। मतगणना में पूरी पारदर्शिता बरती जायेगी। हर राउण्ड के टेबुलेशन के बाद उम्मीदवार/गणना अभिकर्ता को प्राप्त मतों की जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी। विधानसभा क्षेत्र झाबुआ के लिए मतगणना हेतु 14 टेबल लगाई गई हैं। मतगणना में हर राउण्ड के बाद टेबुलेशन सीट तैयार होगी जो उम्मीदवार को दी जायेगी। तदुपरांत अगले राउण्ड की गिनती शुरू होगी। मतगणना कार्य 26 राउंड मे पूर्ण होगा।

मतगणना कर्मियों एवं अभ्यर्थियो को दिये जायेंगे अलग-अलग रंग के परिचय पत्र

झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप चुनाव में डाले गये मतों की गणना के लिए नियुक्त गणना कर्मियों एवं अभ्यर्थियो तथा गणना अभिकर्ता को अलग-अलग रंग के फोटो पहचान पत्र जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी किये जायेंगे। अधिकारियो के लिये सफेद रंग के पहचान पत्र जारी किये जायेंगे। नियुक्त मतगणना कर्मियों को दिये जाने वाले पहचान पत्र का रंग लाईट ब्लू होगा। अभ्यर्थियो को जारी पहचान पत्र का रंग डार्क पिंक होगा, निर्वाचन अभिकर्ता के पहचान पत्र लाईट यलो कलर के एवं गणना अभिकर्ता के पहचान पत्र का रंग लाईट पिंक होगा।

मतगणना स्थल पर बीडी, सिगरेट, गुटखा एवं इलेक्ट्राॅनिक डिवाइस रहेगी प्रतिबंधित

झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन के मतगणना कार्य के लिए नियुक्त शासकीय सेवक, अभ्यर्थी, मतगणना अभिकर्ता, माइक्रो ऑब्जर्वर, अधिकारी, कर्मचारी इत्यादि का मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन, केलकुलेटर, चार्जर इत्यादि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, तथा पान बीड़ी, सिगरेट ,गुटका इत्यादि सभी प्रतिबंधित रहेंगे। मतगणना कार्य के लिए नियुक्त शासकीय सेवक अपने साथ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं लाए। पान, गुटखा, तंबाकू इत्यादि भी अपने साथ नहीं रखें।

विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ उपनिर्वाचन के रेण्डमली मतदान केन्द्रो के व्ही.व्ही.पीएटी. की पर्ची का मिलान ईवीएम के मत¨ं से किया जायेगा

झाबुआ । भारत निर्वाचन आय¨ग के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उपनिर्वाचन 2019 की मतगणना के दौरान विधानसभा क्षेत्र झाबुआ से मतदान केन्द्रो की 5 व्ही.व्ही.पीएटी. मषीनो का रेण्डमली चयन कर स्लिप¨ं का मिलान ईव्हीएम के कंट्र¨ल यूनिट में प्रदर्शित परिणाम से किया जाएगा। इसकी वीडिय¨ग्राफी भी करवाई जाएगी।मतगणना हाॅल के अन्दर ही व्हीव्हीपीएटी की स्लिप से अनिवार्य सत्यापन हेतु व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इस मतगणना हेतु व्हीव्हीपीएटी काउंटिंग बूथ का निर्माण, जिसमें जालीनुमा कवरेज ह¨गा, जैसा कि बैंक के कैशियर का ह¨ता है, जिससे किसी भी अन्य व्यक्ति की पहुंच व्हीव्हीपीएटी की स्लिप तक न ह¨, इस प्रकार की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी।  इसके लिये रिटर्निंग आॅफिसर द्वारा सभी अभ्यर्थिय¨ं क¨ पूर्व में ही सूचना दी जायेगी। मतदान केन्द्र के चयन के लिये एक गुणा एक इंच आकार के सफेद कागज पर मतदान केन्द्र¨ं के नम्बर लिखकर कंटेनर में डाले जायेंगे अ©र पर्ची निकालकर, केन्द्र का रेण्डम चयन ह¨गा। यह कार्य ईव्हीएम से गणना के अंतिम राउण्ड के तत्काल पश्चात् किया जायेगा। यह कार्य केन्द्रीय प्रेक्षक की उपस्थिति एवं कड़ी निगरानी में ह¨गा। परिणाम घ¨षणा के पूर्व रिटर्निंग आॅफिसर द्वारा व्हीव्हीपीएटी की स्लिप की गणना पश्चात् कंट्र¨ल यूनिट के परिणाम से मिलान कर एक सत्यापन पत्रक जारी किया जाएगा।

मलेरिया रोग जागरूकता हेतु स्कूल हैल्थ एक्टिविटी का आयोजन किया गया

  झाबुआ । राष्ट्रीय मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत स्कूली/महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं में मच्छरजन्य रोगों के प्रति जागरूकता लाने के लिये निबन्ध लेखन का आयोजन किया गया। षासकीय उच्च.कन्या विद्यालय रोटला,(विकास खंड रामा) की कक्षा 12 वीं के छात्र-छात्राओं ने मलेरिया रोग लक्षण,बचाव,उपचार एंव सावधानियां विषय पर निंबध लेखन किया। निबंध लेखन में आने वाले प्रथम कु.गोमती बारिया,द्वितीय कु. बैला बामनिया, एंव तृतीय कु. निर्मला पाल रहे। छात्र एंव छात्राओं को स्वास्थ्य विभाग की ओर से पुरूस्कार प्रदाय किये गये । पुरूस्कार का वितरण प्राचार्य श्री रमेष परमार के द्वारा किया गया। निबंध आयोजन में एम.टी.एस. श्री नवलसिंह जमरा उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...