विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 24 अक्तूबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 अक्टूबर

नवीन जिला चिकित्सालय हेतु सामाजिक संगठन एवं समाजसेवियों से सहयोग की अपेक्षा

vidisha news
नवनिर्मित नवीन जिला चिकित्सालय भवन में स्थानांतरण के पूर्व आवश्यक व्यवस्थाओं की पूर्ति में जिले के सामाजिक संगठनों एवं समाजसेवियों से सहयोग प्राप्ति के उद्वेश्य से आज जिला पंचायत सीईओ की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई।  कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में हुई उक्त बैठक में विधायक श्री शशांक भार्गव ने नवीन जिला चिकित्सालय में शुद्व पेयजल की आपूर्ति हेतु आरो सिस्टम विधायक निधि से देने की तथा पूर्व सांसद श्री प्रतापभानु शर्मा ने स्वेच्छा से आधुनिक रोटीमेकर मशीन देने की तथा रेडक्रास सोसायटी के पदाधिकारियों के द्वारा शव वाहन उपलब्ध कराने के साथ-साथ मय आई हेल्प यू प्रकोष्ठ पर सेवाएं देने की सहमति व्यक्त की है।  विदिशा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष श्री मुन्ना भैया जैन ने कहा कि नवीन जिला चिकित्सालय के बेहतर संचालन हेतु आउटसोर्स के माध्यम से जिन संसाधनों की आवश्यकता होगी उसकी पूर्ति व्यापार महासंघ कराने की भरपूर कोशिश करेगा। उन्होंने कहा कि व्यापारीगणों से सहयोग प्राप्त कर कार्यो को अंजाम दिया जाएगा।  बैठक में सदस्यों ने सुझावों से अवगत कराया जिस पर अमल करने की सहमति व्यक्त की गई तदानुसार सामाजिक संगठनों एवं अन्य अतिथियों से प्राप्त होने वाली उपयोगी सामग्री का बकायदा रिकार्ड संधारित किया जाए। नए विजन नई प्रतिष्ठा के साथ अस्पताल की शुरूआत हो। अस्पताल में आने वाले मरीजों के परिजनों को अच्छा वातावरण मिले इसके लिए परिसर में पौधरोपण एवं हरियाली के अन्य कार्य हेतु उद्यानिकी विभाग से सहयोग अपेक्षित किया गया है।  इस दौरान अतिथियों ने अपेक्षा व्यक्त करते हुए कहा कि बुनियादी संसाधनों की पूर्ति विदिशा जिले के सामाजिक संगठन कराने में पीछे नही रहेंगे वशर्त जिला चिकित्सालय में विशेषज्ञ चिकित्सकों सहित अन्य स्टाफ की कमी परलिक्षित ना हो। पांच मंजिली जिला चिकित्सालय की सुरक्षा एवं साफ सफाई पर आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है। उक्त बैठक में प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे, समाजसेवी श्री सुरेश गर्ग, श्री अतुल शाह, श्री संजय पांडे के अलावा अन्य सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि तथा प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री राजेश शर्मा भी मौजूद थे। 

शांति नमकीन एवं स्वीट्स से सेम्पल लिए गए

vidisha news
‘‘शुद्व के लिए युद्व’’ साथ आएं, मिलावट खोरों को जड़ से मिटाएं अभियान के क्रियान्वयन हेतु कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में राजस्व एवं खाद्य औषधी विभाग के अधिकारियों द्वारा सघन जांच पड़ताल कर प्रतिष्ठानों से नमूने संग्रहित कर उन्हें परीक्षण हेतु प्रयोगशाला प्रेषित किए जा रहे थे।  नायब तहसीलदार सुश्री पारूल चौधरी ने बताया कि आज शांति नमकीन एवं स्वीट्स बांसकुली विदिशा में स्थित दुकान का निरीक्षण् किया गया तथा दूध से निर्मित मिठाई एवं मैसूर पाग के सेम्पल लिए गए है। संस्थान में साफ सफाई ना होने के कारण उन्हें निर्देश दिए गए तथा आग से सुरक्षा एवं बचाव हेतु अग्निशामक यंत्र लगवाने के भी निर्देश दिए गए है। कार्यवाही के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्रीमती एडलिन ई पन्ना भी साथ मौजूद थी। 

डेंगू व चिकुनगुनिया के बचाव उपायों से अवगत कराया गया

vidisha news
विदिशा जिले में डेंगू चिकुनगुनिया के इस वर्ष अब तक कुल 39 प्रकरण पाए गए है जिसमें डेंगू के 36 व चिकुनगुनिया के तीन प्रकरण शामिल है। आमजनों को डेंगू एवं चिकुनगुनिया से बचाव के उपायों की जानकारी देने हेतु प्रभावित क्षेत्रों में सतर्क शिविरों का आयोजन किया जा रहा है वही विभाग के माध्यम से बुखार व लार्वा सर्वे सतत रूप से किया जा रहा है।  जिला मलेरिया अधिकारी श्री बीएम वरूण ने बताया कि बीमारियों से बचने हेतु उपायों एवं संसाधनों की जानकारी सुगमता से मिल सकें इसके लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे है। शैक्षणिक संस्थाओं मेंं मैं स्वंय एवं अन्य सहयोगियो के साथ छात्रों एवं शिक्षकों को डेंगू व चिकुनगुनिया से बचने के लिए क्या-क्या उपायों का पालन करें कि जानकारी दी जा रही है जिसमें मुख्य रूप से डेंगू होने पर मरीज को बुखार, सिरदर्द, आंखो के आस-पास दर्द, उल्टी, घबराहट, लाल चकते, रक्तस्त्राव, बेहोशी आदि लक्षण पाए जाते है।  चिकुनगुनिया में बुखार के साथ-साथ हाथ पैरो के जोडो में तेज दर्द होता है इस प्रकार के संकेत किसी मरीज में परलिक्षित हो अथवा मरीजों को आभास हो तो मरीजों को अविलम्ब अस्पताल में सम्पर्क कर चिकित्सकों के सुझाव अनुसार कार्य कर एवं दवाओं का सेवन करें।  डेंगू चिकुनगुनिया मुख्यतः मच्छरों से होता है। हम अपने घरो के आस-पास पानी इकट््ठा ना होने दें। टंकी बर्तनों को ढंककर रखें, उपयोग में लाए जाने वाले पानी को सप्ताह में बदलते रहें, रात्रि में मच्छरदानी लगाकर सोएं इत्यादि जानकारियां जिला मलेरिया अधिकारी बीएम वरूण के द्वारा आज नदी रोड़ बरईपुरा में स्थित ऑल ऐजिल्स के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को दी गई है।

गौ-शालाओं हेतु दिए जा रहे दान की जानकारी बेवसाइट पर 

विदिशा जिले में संचालित गौ-शालाओं के लिए दानदाताओं द्वारा दान दिया जा रहा है। ततसंबंध में दानदाताओं की जानकारियां बेवसाइट पर अपलोड की जाएगी कि जानकारी देते हुए पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग के उप संचालक श्री एससी वर्मा ने बताया कि ततसंबंध में मध्यप्रदेश गौ संवर्धन एवं गोपालन बोर्ड भोपाल द्वारा एक बेवसाइट तैयार की गई है। दानदाता अपना दान गौशालाओं के लिए उक्त बेवसाइट ww.gopalan.mp.gov.in  से कर सकते है। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए पशु चिकित्सा सेवा विभाग के उप संचालक कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 07592-232573 पर कार्यालयीन दिवसों अवधि में सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

एक नवम्बर से शुल्क पर 1962 की सेवाएं पशुपालकों को मिलेगी

पशुपालकों के पशुओं के आकस्मिक बीमार होने पर तत्काल घर पहुंच निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के उद्वेश्य से राज्य सरकार द्वारा डायल 1962 पशुधन संजीवनी योजना पूर्व से जिले में संचालित की जा रही है।  पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग के उप संचालक श्री एससी वर्मा ने बताया कि एक नवम्बर 2019 से शासन द्वारा योजना 1962 पशुधन संजीवनी के अंतर्गत पशु चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने हेतु राशि एक सौ रूपए प्रति पशु लेना सुनिश्चित किया गया है। पशुपालको से ली गई राशि की रसीद जिला रोगी पशु कल्याण समिति की रसीद बुक पर शुल्क प्राप्ति हेतु प्रदाय की जाएगी।  विभाग के उप संचालक ने बताया कि एक नवम्बर से 1962 पशुधन संजीवनी योजना के अंतर्गत दूरस्थ ग्रामों के पशुपालकों के पशुओं का सशुल्क घर पहुंचकर उपचार पशुपालन विभाग द्वारा किया जाएगा। है।

सोयाबीन सहित अन्य फसलों के उपार्जन की अवधि बढ़ी 

खरीफ 2019 मेंं ई उपार्जन पोर्टल पर सोयाबीन, मक्का, मूंग, उड़द, अरहर, मूंगफली, कपास, तिल, रामतिल के पंजीयन अवधि बढ़ाए जाने का आदेश किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के प्रमुख सचिव द्वारा जारी किया गया है कि जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि पूर्व उल्लेखित फसलों का समर्थन मूल्य पर विक्रय हेतु कृषकगण अपना ई उपार्जन पोर्टल पर अब 30 अक्टूबर तक पंजीयन करा सकते है। 

ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए सुझाव पोर्टल के माध्यम से दें

ऑनलाइन ठगी से नागरिकों को बचाने के लिये उचण्उलहवअण्पद पोर्टल पर ऑनलाइन कैम्पेन चलाया जा रहा है। ऑनलाइन  ठगी से बचने के लिये राज्य साइबर पुलिस मध्यप्रदेश द्वारा नागरिकों से जागरूक और सावधान रहने की अपील भी की गई  है। राज्य साइबर पुलिस को ऑनलाइन एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों से अलग-अलग ठगी करने संबंधी कई शिकायतें प्राप्त हुई हैं। लगातार प्राप्त हो रही इन शिकायतों की वजह से राज्य साइबर पुलिस द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम और जागरूकता अभियान चलाये जा रहे हैं। नागरिक अब आम लोगों को ठगी का शिकार होने से बचाने के उपाय, महत्वपूर्ण सुझाव और विचार पोर्टल पर लॉग इन कर साझा कर सकते हैं। 

झाबुआ की जीत कमलनाथ सरकार पर जनता का भरोसा है - शशांक भार्गव

विदिशाः- झाबुआ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी श्री कांतिलाल भूरिया की 27942 भारी मतो के अन्तर से जीत पर विधायक शशंाक भार्गव ने बधाई दी। श्री भार्गव ने कहा की ये जीत कमलनाथ सरकार पर जनता का भरोसा है। भाजपा ने झाबुआ की जनता को धर्म और राष्ट्रवाद के नाम पर गुमराह करने की कोशिश की लेकिन जनता ने एक बार फिर कांग्रेस की नीतियों पर विश्वास किया है। हमारी राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमति सोनिया गांधी जी के नेत्तृव में कांग्रेस मध्यप्रदेश में ही नही पूरे देश में एकजुट है। राहुल गांधी जी, प्रियंका गांधी जी और लोकप्रिय मुख्यमंत्री कमलनाथ जी कांग्रेस को ओर अधिक मजबूत बनाने के लिए प्रयासरत हैं। भाजपा ने 15 साल प्रदेश में राज किया है लेकिन जनता के लिए कुछ नही किया। कांगे्रस सरकार के आते ही प्रदेश और जनता के हित में किसान कर्जमाफी, समाजिक सुरक्षा पैंशन में बढोतरी, 100 रूपये में 100 यूनिट बिजली, आवासहीन परिवारों को आवासीय पट्टे, मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना में 51000 रूपये की राशि, सहित अनके जन कल्याणकारी योजनाएं लागू कर क्रांतिकारी कदम उठाए हैं। इसलिए प्रदेश की जनता का कमलनाथ सरकार पर भरोसा कायम है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...