झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 14 नवंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 14 नवंबर 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 14 नवंबर

शीतला माता मंदिर पर मनाया अन्नकुट महोत्सव, नव निर्मित धर्मशाला का किया मुहर्त लोकापर्ण     

jhabua news
पारा । प्रजापत समाज द्वारा शीतलामाता मंदिर पर धुमधाम से अन्न्कुट महोत्सव मनाया गया । जिसमे मातारानी को 56 भोग लगाया गया व समाज द्वारा बनाई गई नवनिर्मित धर्मशला का मुहर्त भी किया गया।  प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार कि शाम को नगर के शीतलामाता मंदिर पर प्रजापत समाज द्वारा अन्नकुट का महोत्स्व मनाया गया । जिसमे माता रानी को 56 भोगा का नेवेघ लगाया गया। साथ ही मंदिर परिसर पर नवनिर्मित धर्मशाला का मुर्हत पुजन कर लोकापर्ण भी किया गया। कार्यक्रम मे पहले धर्मशाला का पुजन कर सत्यनारण भगवान कि कथा व हवन पुजन का आयोजन पण्डित संजय शर्मा द्वारा किया गया जिसका धर्म लाभ रमण गंगाराम धोडीला ने लिया। अन्नकुट कि महाआरती का लाभ लालचंद वरदना प्रजापत, घण्टी का लाभ गेंदालाल नगरीया ने लिया व मंदिर पर पताका चढाने का लाभ पुनमचंद मांेहनलाल बालंुदिया ने लिया। समाज द्वारा 56 के कार्यक्रम का यह दुसरा वर्ष हे। इस अवसर पर अन्नकुट कि महाप्रसादी भण्डारे का आयोजन भी किया गया था देर रात तक चले इस भण्डारे का लाभ सेकडो धर्म प्रेमी श्रद्धालुओ लिया । इस अवसर पर पन्नालाल,प्रेमचन्द मुलचंद,हिरालाल,नानुराम ,मुकेश,धन्नालाल, ओमप्रकाश,रमेशलाल,राधेश्याम सुन्दरलाल,महेश,राकेश जितेन्द्र,परमान्नद ,मुकेश हेमन्त,अर्जुन सहीत प्रजापत समाज के समस्त कार्यकर्ता, वरिष्ठ नगारीक नगर के गणमान्य जन भी उपस्थित थे।         

राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग ने जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र पर मनाया बाल दिवस, दिव्यांग बच्चों को करवाया स्वादिष्ट भोजन
धार्मिक क्षेत्र में सराहनीय सेवाएं देने वाले पं. ईष्वर राठौड़ एवं विकलांग केंद्र के संचालक शैलेन्द्रसिंह राठौर का किया गया सम्मान बच्चों ने दी मनमोहक प्रस्तुतियां
jhabua news
झाबुआ। देश मंे समाजसेवा के लिए अग्रणी सबसे बड़ी संस्था राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग द्वारा बाल दिवस एक दिन पूर्व 13 नवंबर, बुधवार को दोपहर 12 बजे से जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र रंगपुरा में मनाया गया। इस अवसर पर अतिथि के रूप में जिले के ग्रामीण अंचल झकनावदा के सत्यवादी वीर तेजाजी महाराज के पं. ईश्वर राठौड़, वरिष्ठ समाजसेवी यशवंत भंडारी, पेटलावद गौतम ग्रुप के समाजसेवी गौतम गहलोत, मेघनगर की समाजसेविका श्रीमती सुशीला भाबर एवं आरती भानपुरिया, आयोग के प्रतिनिधि प्रदेष अध्यक्ष मनीष कुमट तथा प्रदेष प्रभारी किर्तीष जैन उपस्थित थे। सभी अतिथियों द्वारा सर्वप्रथम पं. जवाहरलाल नेहरूजी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर शुभारंभ किया गया। अतिथियों का स्वागत आयोग टीम के प्रदेष सचिव गोपाल विष्वकर्मा, जिला उपाध्यक्ष गोपाल चोयल, डायरेक्टर मनोज उपाध्याय, महेष गिरी, जिलाध्यक्ष चेतना चैहान, जिला उपाध्यक्ष माधुरी चैहान, पंकज राका, रोटरेक्ट क्लब सचिव दौलत गोलानी, गायत्री सेन, सुमित मेड़ा आदि ने किया। सभी को आयोग की ओर से संस्था का दुपट्टा भी पहनाया गया। बाद अपने संक्षिप्त उद्बोधन में सत्यवादी वीर तेजाजी महाराज के पं. ईष्वर राठौड़ ने सभी दिव्यांग बच्चों को मन लगाकर एवं मेहनत के साथ पढ़ाई करने की सीख दी। मेघनगर की समाजसेविका श्रीमती सुशीला भाबर एवं आरती भानपुरिया ने कहा कि उन्हें यहां आकर आयोग के माध्यम से दिव्यांगजनों की सेवा का यह पहला अवसर है, जब हम आपके बीच जाकर बाल दिवस मना रहे है। श्रीमती आरती भानपुरिया ने कविता के माध्यम से भी बच्चों का मनोरंजन किया।

दो बार मिला राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार
वरिष्ठ समाजेसवी यषवंत भंडारी ने कहा कि वह इस संस्था के अध्यक्ष है और संस्था के बारे में जानकारी दी कि यह संस्था निरतंर प्रगति की ओर अग्रसर है। संस्था को दो बार राष्ट्रीय स्तर पर स्वयं देष के महामहिम राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत किया जा चुका है। यहां के बच्चों में केवल एक कमी जरूर है, लेकिन वह उसे पछाड़ते हुए अन्य सभी कार्यों में पूरी तरह से सक्रिय होकर विभिन्न गतिविधियों में भी समय-समय पर हिस्सा लेते रहते है। गौतम गहलोत ने सभी बच्चों को यहां खुषी के साथ रहकर अपना अध्ययन कार्य एवं संस्कारों से लबरेज होकर एक अच्छा इंसान बनने की प्रेरणा दी।

धार्मिक सेवा के क्षेत्र में कार्य पर किया सम्मान
बाद सम्मान के क्रम में धार्मिक क्षेत्र में सराहनीय सेवाएं देने वाले जिले के ग्रामीण अंचल झकनावदा के सत्यवादी वीर तेजाजी महाराज के पं. ईश्वर राठौड का अतिथियों ने प्रतीक चिन्ह एवं पुरस्कार देकर सम्मान किया। बाद विकलांग केंद्र में वर्षों से अपनी सराहनी सेवाएं दे रहे संचालक शैलेन्द्रसिंह राठोर को भी प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान दिव्यांग बच्चों ने अतिथियों के समक्ष मूक प्रस्तुतियां देकर उनका दिल जीत लिया एवं जमकर तालियां बटोरी। कार्यक्रम का सफल संचालन आयोग के प्रदेश कार्यवाहक अध्यक्ष पवन नाहर ने किया। कार्यक्रम बाद सभी बच्चों का आयोग टीम की ओर से स्वादिष्ट भोजन भी करवाया गया। इस अवसर पर आईजा के जिलाध्यक्ष संदीप जैन भी उपस्थित रहे। अंत में पधारे सभीजनों के प्रति आभार विकलांग केंद्र के संचालक शैलेन्द्रसिंह राठोर एवं स्टाॅफ ने माना।

टीबी को लेकर तीन दिवसीय कार्यषाला देष की राजधानी दिल्ली में हुई संपन्न, मप्र से जिला टीबी फोरम सचिव रामप्रसाद वर्मा हुए शामिल

jhabua news
झाबुआ। देषभर में टीबी के क्षेत्र में कार्य करने वाली यूएसए आईडी इंडिया संस्था के सहयोग से रीचा संस्था एवं टच बीआई टीबी संस्था द्वारा नई दिल्ली के होटल सरोवर में महासम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें देष के विभिन्न राज्यों से टीबी के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्थाओं के प्रतिनिधिगण शामिल हुए।  मप्र से झाबुआ जिला टीबी फोरम के सचिव रामप्रसाद वर्मा सम्मिलित हुए। महासम्मेलन में तीन दिवसीय कार्यषाला का आयोजन हुआ। जिसमें रिचा संस्था से डाॅ. नलिनी कृष्णन, डायरेक्टर टच बीआई टीबी बोर्ड सदस्य बलेसिनाकुमार एवं प्रज्ञा आदि ने देषभर से आए प्रतिनिधियों को टीबी के क्षेत्र में उन्हें सषक्त और मजबूत होकर कार्य करने की प्रेरणा देते हुए स्वयं के अनुभव भी साझा किए। कार्यषाला में देष के अलग-अलग स्थानों से प्रतिनिधि हवाई यात्रा कर दिल्ली पहुंचे। कार्यषाला के अंत में प्रतिनिधियों को प्रषस्ति पत्र भी प्रदान किए गए।

कार्यषाला से लौटने श्री वर्मा का विभिन्न संस्थाओं ने किया स्वागत
श्री वर्मा के तीन दिवसीय कार्यषाला से लौटने के बाद उनका झाबुआ में जिला टीबी फोरम, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत, क्रिएटीव कान्वेन्ट स्कूल, संस्कृतिक षिक्षा समिति, आदिवासी चेतना षिक्षण सेवा समिति, चेतन्य समाहित एवं सामाजिक प्रषिक्षण संस्थान, सर्व हितैषी संस्था आदि से श्रीमती मंजु वर्मा, राजेष बेरागी, कैलाष भाबोर, अरूण डामेार, अखिलेष बाल्यान, रवि बारिया, बेनेडिक्ट डामोर, प्रकाष डामोर, सीबीसीआई से जोन मंडोरिया आदि ने पुष्पमाला कर स्वागत किया।

जिले की शासकीय स्कूलों में 10 हजार से अधिक स्वेटर वितरण कार्यक्रम अंतर्गत चयनित विद्यार्थियों को प्रदान किए गए कूपन, झाबुआ केंद्र पर करीब 1200 स्वेटरों का होगा वितरण

jhabua news
झाबुआ। आगामी 22 से 28 नवंबर तक जिले के 9 केंद्रों पर विभिन्न शासकीय स्कूलों में मुंबई के प्रसिद्ध उद्योगपति एवं दानवीर ‘जैन मित्र’ शैलेन्द्र घीया द्वारा श्री श्वेतांबर जैन मालवा महासंघ एवं भारतीय जैन संघटना के सहयोग से 10 हजार से अधिक स्वेटरों वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसके अंतर्गत प्रत्येक केंद्रों पर चयनित स्कूलों के विद्यार्थियों को स्वेटर प्राप्त करने हेतु कूपन प्रदान करने का कार्य आरंभ हो चुका है।

माधोपुरा स्कूल में हुआ कूपन का वितरण
इसी कड़ी में 12 नवंबर, मंगलवार को माधोपुरा स्कूल में कूपन का वितरण कक्षा छठी से आठवीं के क्लास टीचर क्रमशः ज्योत्स्ना पंडया, सुनीता त्रिवेदी, कलावती टांक, प्राचार्य महेश जैन एवं झाबुआ केंद्र प्रभारी एवं संयोजक संजय जैन (जगावत) द्वारा छात्र-छात्राओं को किया गया। इस कार्य में समस्त केंद्रो के कूपन वितरण प्रभारी राजेन्द्र आर भंडारी एवं कार्यक्रम संयोजक यशवंत भंडारी का विशेष सहयोग रहा। 

स्वेटर वितरण 23 नवंबर को दोपहर 11 बजे से पैलेस गार्डन झाबुआ पर होगा
इस अवसर पर झाबुआ केंद्र संयोजक संजय जैन ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे क्षेत्र के लिए यह गर्व का विषय है कि देश की महानगरी मुंबई के दानवीर शैलेन्द्र घीया द्वारा संपूर्ण क्षेत्र में जिले की शासकीय स्कूलों में 10 हजार से अधिक स्वेटर कक्षा छटवीं से दसवीं तक के छात्र-छात्राओं को निःशुल्क वितरण किए जाएंगे। स्वेटर वितरण हेतु झाबुआ में आपके विद्यालय का चयन किया है एवं यहां  अध्ययनरत कक्षा 6 से 8 के सभी छात्र-छात्राओं को आगामी 23 नवंबर-शनिवार को स्वेटर वितरण प्रातः 11 बजे से पैलेस गार्डन झाबुआ पर प्रतिष्ठित नागरिक,प्रशासनिक अधिकारिओ,जन प्रतिनिधिओ एवं ‘जैन मित्र’ शैलेन्द्र घीया की उपस्थिति में होगा।

झाबुआ केंद्र पर करीब 1200 स्वेटरों का वितरण
झाबुआ केंद्र अंतर्गत करीब 1200 स्वेटरों का वितरण किया जाएगा। जिसमें बुनियादी, रातीतलाई, डूंगराधन्ना एवं माधोपुरा  के माध्यमिक विद्यालय के सभी छात्र-छात्राओं को एक भव्य एवं गरिमामय आयोजन के माध्यम से स्वेटर वितरित किए जाएंगे। आयोजन में दानवीर शैलेन्द्र घीया, कार्यक्रम संयोजक यशवंत भंडारी के साथ क्षेत्रीय विधायक, ग्राम पंचायत के सरपंच, वरिष्ठ समाजसेवी एवं विभाग के अधिकारियों को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। सभी विद्यालयो के प्राचार्यो ने आयोजन में संस्था की ओर से पूर्ण सहयोग करने की बात कहीं है। इस अवसर पर माधोपुरा विद्यालय झाबुआ के कक्षा छठी से आठवीं के क्लास टीचर क्रमशः ज्योत्सना पंड्या,सुनीता त्रिवेदी, कलावती टांक एवं माधोपुरा स्कूल के प्राचार्य महेश जैन आदि उपस्थित थे। 

भगवान खेडापति हनुमान एवं वरूण देवता को छप्पन भोग का किया अर्पण
कार्तिक पूर्णिमा पर संकल्प ग्रुप एवं संस्कार भारती ने आयोजित किया छप्पनभोग अर्पण कार्यक्रम
jhabua news
झाबुआ । कार्तिक पूर्णिमा के पावन अवसर पर स्थानीय तुलसी गली स्थित भगवान श्री खेडापति हनुमान के मंदिर में संकल्प ग्रुप एवं संस्कार भारती द्वारा भगवान श्री खेडापति हनुमानजी को मंगलवार को भगवान श्री खेडापति हनुमानजी को तथा अरोडा समाज द्वारा भगवान वरूणदेवता को छप्पन भोग का अर्पण किया गया । गाजे बाजों के साथ तथा आतिशबाजी के साथ सायंकाल 5-30 बजे भगवान खेडापति हनुमानजी के मंदिर में संकल्प ग्रुप की महिलाओं द्वारा अर्पित किये जाने वाले छप्पन भोग को  तैयार किया  गया । भगवान हनुमानजी का आकर्षक श्रृगार किया  एवं दीपो से रोशनाई की गई । संकल्प ग्रुप की श्रीमती भारती सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस अवसर पर सायंकाल 5 बजे से मंदिर में महिलाओं ने संगीत के साथ भजनों की प्रस्तुति दी तथा  इसके बाद भगवान को छप्पन भोग का अर्पण किया गया तथा मंत्रोच्चार के साथ पण्डित प्रकाश त्रिवेदी द्वारा नैवेद्य अर्पण के बाद महा मंगल आरती की गई । इस अवसर पर पूरा मंदिर खचाखच भर कर तथा हर श्रद्धालु ने भगवान मारूति नंदन को मत्था टेक कर अपने श्रद्धा अर्पित की । इस अवसर पर बडी संख्या में नगर के गणमान्यजनों ने भाग लिया । इसी  मंदिर में बिराजित भगवान वरूण देवता को इसी समय अरोडा खत्री समाज की ओर से भगवान वरूण देवता को छप्पन भोग के अर्पण का कार्यक्रम आयोजित किया गया । समाज की महिलाओं द्वारा भजनों के माध्यम से अपनी श्रद्धा भक्ति अर्पित की गई तथा खेडापति हनुमान की आरती के बाद भगवान वरूण देवता की आरती की गई तथा छप्पन भोग का अर्पण मंत्रोच्चार के साथ पण्डित प्रकाश त्रिवेदी ने अर्पित किया ।  एक ही साथ हुए दो छप्पन भोग में नगर के प्रतिष्ठित नागरिकों के अलावा बडी संख्या में श्रद्धालुजन उपस्थित थे । इस अवसर पर उमंग सक्सेना, सत्यनारायण अरोडा, कमलेश पटेल, नीरजसिंह राठौर, ओम प्रकाश सोनी, अजय रामावत, हरिश शाह लाला, अमीत जैेन, नवीन पाठक, श्रीमती भारती सोनी, सुनिता बाबेल, परमेश्वरी सोनी, कल्पना सकलेचा, शारदा कुमावत, मंजू अरोडा, शशि त्रिवेदी आशा त्रिवेदी, नीता यादवच, चेतना पटेल, मधु व्यास, स्मृति भट्ट ,राजेन्द्रकुमार सोनी, हरिश शाह सहित बडी संख्या में लोगों ने भाग लिया । आरती के बादसभी श्रद्धालुओं को सम्मानपूर्वक छप्पन भोग की प्रसादी का वितरण किया गया । श्रीमती सोनी  एवं श्री अरोडा ने छप्पन भोगकार्यक्रम में सहभागी होने वाले सभी श्रद्धालुओं का धन्यवाद ज्ञापित किया ।

श्री प्राणरक्षक हनुमान मंदिर पर 56 भोग अर्पित कर अन्नकूटोत्सव मनाया
झाबुआ नगर से 3 किलो मीटर दूर इन्दौर अहमदाबाद राजमार्ग स्थित श्री प्राणरक्षक हनुमान मंदिर पर  कार्तिक पूर्णिमा के पावन अवसर पर हवन एवं पूजन का आयोजन  लाभार्थी प्रेम भाई भाबर एवं उनकी धर्म पत्नी श्रीमती सुशीला भाबर द्वारा किया गया । विधि विधान से यज्ञादि अनुष्ठान मंत्रोच्चार के साथ आचार्य जैमिनी शुक्ला ने विधि विधान से संपन्न करवाया  । इस अवसर पर मंदिर के पूजारी टिटू भाई मेडा द्वारा दोपहर में भगवान प्राणरक्षक हनुमानजी की आरती उतारी गई ।  ढोल ढमाकों एवं आतिशबाजी के साथ आरती संपन्न हुई । बडी संख्या में गा्रमीणजन एवं नगर के गणमान्य जनों ने भाग लिया । भगवान प्राणरक्षक हनुमानजी को इस अवसर पर छप्पन भोग की प्रसादी अर्पित कर अन्नकुट महोत्सव भी मनाया गया । इस अवसर पर ओम प्रकाश सोनी, पण्डित जनार्दन शुक्ला, मुकेश मकवाना, महेश गुप्ता,नारायण गारी, शंकर गारी, मकेश गारी, तेरसिंह मेडा,दिनेश मेडा, बाबु गारी,सहित बडी संख्या में करडावद एवं झाबुआ के लोगों ने छप्पन भोग आरती एवं प्रसादी का लाभ लिया ।

स्वर्णकार महिला मंडल ने भगवान श्री सत्यनारायण को छप्पन भोग अर्पित किया
भजनोें का हुआ आयोजन, महिलाओं ने दीप लगाकर आलोकित किया मंदिर
jhabua news
झाबुआ । स्थानीय राधाकृष्ण मार्ग स्थित स्वर्णकार समाज के श्री सत्यनारायण मंदिर में स्वर्णकार महिला मंडल की महिलाओं द्वारा श्रद्धा एवं भक्ति के साथ कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सायंकाल 7 बजे भगवान श्री सत्यनारायण को छप्पन भोग अर्पण करने का अभिनव कार्यक्रम आयोजित किया । महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती विमला सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर महिलाओं ने इसके पूर्व मंदिर में भजनों का आयोजन किया जिसमें ’’ जय सत्यनारायण तने वन्दु बारम्बार... ’’ सबका तारण हार भगवान लक्ष्मीपति सत्यनारायण ..’’ जैसे मधुर भजनों के बाद भगवान को छप्पन भोग का अर्पण किया गया । मंदिर के पूजारी द्वारा भगवान को मंत्रों के साथ नैवेद्य अर्पित किया गया तथा महा मंगल आरती की गई । जिसमें बडी संख्या में समाजजनों के साथ महिलाओं ने भी सहभागिता की ।  इस अवसर पर महिला मंडल की श्रीमती कुता सोनी, चंचला सोनी, विमला सोनी, चन्दा सोनी, माधवी सोनी, एकता सोनी, दीपा सोनी, उज्वला सोनी,वर्षा सोनी, शारदा सोनी, निर्मला, क्षमा, माधुरी, चेतना, बरखा, ममता, मोना, रूकमणी सोनी, नीता सोनी सहित बडी सख्या में महिलाओं ने भागीदारी की । महिलाओं ने माटी के दीप लगा कर मंदिर को आलोकित किया तथा भगवान की आकर्षक झांकी बनाई गई । आरती के बाद सभी का छप्पन भांेग की प्रसादी का वितरण किया गया ।

‘बोले सो निहाल सत श्री अकाल’’ से गूंजा पैलेस गार्डन, पंजाबी एवं सिंधी समाज ने गुरूनानक देवजी की 550वीं जयंती मनाई, जिले के तीनों विधायक हुए अरदास और लंगर में शामिल

jhabua news
झाबुआ। शहर में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी पंजाबी एवं सिंधी समाज द्वारा मिलकर गुरूनानक देवजी की 550वीं जयंती पेलेस गार्डन पर हर्षोल्लासपूर्वक मनाई गई। इस अवसर पर समाजजनों द्वारा गुरू भजन-किर्तन के साथ अरदास कर लंगर का भी आयोजन किया गया। आयोजन में विषेष रूप से जिले के तीनांे विधायक कांतिलाल भूरिया झाबुआ, वीरसिंह भूरिया थांदला एवं वालसिंह मेड़ा पेटलावद के साथ जिला युवक कांग्रेस अध्यक्ष डाॅ. विक्रांत भूरिया शामिल हुए। इसके अलावा विषेष अतिथि के रूप में आध्यात्मिक गुरू हितेषभाई अग्रवाल दाहौद (गुजरात) भी उपस्थित थे।  सर्वप्रथम पैलेस गार्डन पर गुरूनानक देवजी का चित्र विराजमान कर नानक साहब की तस्वीर के सम्मुख धूप-दीप प्रज्वजलन कर पुष्पामाला अर्पण की गई। आसपास सुंदर सज्जा की गई। पंजाबी एवं सिंधी समाज के लोगों ने गुरूनानक देवजी के सम्मुख शीष झुकाकर परिवार में सुख-शांति एवं समृद्धि की कामना की। बाद दोनो समाज की महिलाआंे ने मिलकर भजन-किर्तन आरंभ किए। इस बीच आयोजन में जिले के तीनों विधायक कांतिलाल भूरिया झाबुआ, वीरसिंह भूरिया थांदला एवं वालसिंह मेड़ा पेटलावद के साथ जिला युवक कांग्रेस अध्यक्ष डाॅ विक्रांत भूरिया ने षिरकत की। वहीं विषेष अतिथि के रूप में हितेषभाई अग्रवाल दाहोद (गुजरात) का स्वागत पंजाबी एवं सिंधी समाज के वरिष्ठजनों में सुभाष छाबड़ा, बलवीरसिंह सोहेल, श्याम सावलानी, सुरेष सावलानी, शंकर गोलानी, सुभाष गिधवानी, महादेव गोलानी, दौलत गोलानी, जवाहरभाई गुरनानी आदि ने किया। बाद अतिथियों द्वारा गुरूनानक देवजी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। सामाजिक संस्थाओं में जिला बाल कल्याण समिति के वरिष्ठ सदस्य एवं वरिष्ठ रोटेरियन यषवंत भंडारी, रोटरी क्लब के नवीन सहायक मंडलाध्यक्ष उमंग सक्सेना, सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष राजेष नागर ने भी सामूहिक रूप से गुरूनानक देव के जयकारे के साथ उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण किया।  

महाआरती में शामिल हुए सभी अतिथि
तत्पष्चात् सभी अतिथि पहली अरदास (महाआरती) में भी शामिल हुए। अरदास आज्ञा छाबडा के साथ गायत्री सावलानी, कविता सावलानी, लक्ष्मी गोलानी, हर्षा गिधवानी रूक्मणी गोलानी, मोना गिधवानी, निम्मो खुराना आदि ने संपन्न करवाई। बाद संबोधित करते हुए जिला दहेज सलाहकार बोर्ड (डीपीए) के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ समाजसेवी यषवंत भंडारी ने गुरूनानक देवजी के जीवन पर विस्तार से प्रकाष डाला। उन्होंने गुरूनानकजी के बाल्याकाल से लेकर ऐतिहासिक और रोचक जानकारियां बताकर दोनो समाज के लोगों को काफी अभिभूत किया।

लंगर का लिया लाभ
बाद सभी अतिथियों ने लंगर का भी लाभ लिया। सभी को पंगत में बैठाकर लंगर मोहन गोलानी, हेमेन्द्र गोलानी, मनोज गुरनानी, हिमांषु गोलानी, लोकेष सावलानी, नरेन्द्र गोलानी, हरिष वतनानी, पंकज गोलानी, कमलेष वतनानी, श्री आहूजा, मोहित गिधवानी आदि ने करवाया। लंगर की व्यवस्था में विषेष सहयोग सुरेष सावलानी एवं अषोक सावलानी का रहा। बाद दोनो समाज के लोगों ने भी लंगर (महाप्रसादी) का लाभ लिया। इस दौरान श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर सेवा समिति के अध्यक्ष अरूण भावसार, गजेन्द्रसिंह चंद्रावत, श्री झरबड़े, दिनेष चैहान, प्रदीप सोनी, महिलाओं में श्रीमती नीता भावसार, सीमा चैहान आदि सहित अन्य सदस्यों ने भी पहुंचकर दोनो समाज के लोगों को गुरूनानक जयंती की दिली शुभकामनाएं प्रेषित की। वहीं मप्र कर्मचारी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष भेरूसिंह सोलंकी, नीमा समाज से जितेन्द्र शाह, ब्राम्हण समाज से गोपाल शर्मा आदि ने भी समाजजनों को पर्व की बधाई दी।

रात 12 बजे हुई मुख्य अरदास
बाद महिलाओं एवं बालिकाओं ने भजनों पर नृत्य भी किया। महिला-पुरूषों एवं बच्चों के लिए अलग से चेयर रेस प्रतियोगिता रखी गई। इस दौरान समाज के सभी लोगों के लिए स्वल्पाहार की व्यवस्था किषोर चावला की ओर से की गई। रात 12 बजे मुख्य अरदास का आयोजन करसभी को प्रसादी का वितरण किया गया। संपूर्ण कार्यक्रम का सफल संचालन महेन्द्रसिंह खुराना ने किया।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक से मिले समाजजन
12 नवंबर, मंगलवार को दोपहर पंजाबी समाज के सुभाष छाबड़ा, एमके खुराना, सिंधी समाज के सुभाष गिधवानी, दौलत गोलानी आदि ने गुरूनानक जयंती शासकीय अवकाष के दिन कलेक्टर प्रबल सिपाहा एवं पुलिस अधीक्षक विनीत जैन के निवास पर पहुंचकर उन्हें त्यौहार की शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए मुंह मीठा करवाया। इसके साथ ही रतलाम-झाबुआ सांसद गुमानसिंह डामोर को भी दूरभाष से पर्व की बधाई दी गई।

यह रहे उपस्थित
इस अवसर पर पंजाबी समाज से नरेन्द्र मेहता, स्वीटी छाबड़ा, डाॅ. जेसी सिन्हा, सिंधी समाज से सुरेष वतनानी के अलावा दिलीप जोषी, इंदरसेन संघवी, मुकेष जोषी, कमलेष पटेल, जोषी, महिलाओं मंे वरिष्ठ महिला पुष्पा जोषी, रष्मि जोषी, नीता मेहता, सविता राठौर, विनीता जैन, ललिता सोनी, नलिनी पटेल आदि उपस्थित थे।

डॉ चंचल की कृति ’’शब्द’’ पर चार वर्षीय समीक्षा का अद्भुत चित्रांकन
बाल दिवस पर बालिका के नैसर्गिक गुण की हो रही नगर में प्रसंषा
jhabua news
झाबुआ । प्रख्यात साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल की ताजा साहित्यिक कृति ’शब्द’ पर उनकी पोती चार वर्षीय समीक्षा त्रिवेदी के अद्भुत चित्रांकन जो मॉडर्न आर्ट की तरह रंगीन और मनमोहक है को देख कर निश्चित ही परमात्माद्वारा प्रदत्त नैसर्गिक प्रतिभा का बखान करना सामसिक होगा । डा. चचंल की चार वर्षीय पोती समीक्षा त्रिवेदी शिशु संस्कार गैल की एलकेजी की छात्राहै । पिता मनीष त्रिवेदी की यह बेटी प्रतिदिन रंगों को कागज पर उकेरती है। और अपनी मौलिक कल्पना से इस बाल वय में भी चित्रों को बनाती है जिस उम्र में बच्चे को ठीक तरह से ब्रश पकड़ना भी नहीं आता है उस उम्र में समीक्षा का अद्भुत चित्रांकन सचमुच चैंकाने वाला है । समीक्षा के दादा डॉ चंचल का कहना है कि मैं अपने ताजा संग्रह की कविताओं के लिए कुछ रेखा चित्र और मॉडर्न आर्ट की तलाश कर रहा था, जो मेरी कविताओं के साथ सामंजस्य कर सके।  डा रामशंकर चंचल का कहना है कि जब मैने अपनी पोती के चित्र को देखा तो मैं स्वयं चैंक गया मेरी तलाश पूरी हो गई। और मैने अपनी कविताओं के साथ उसके चित्र ले गर्व महसूस किया। चार वर्षीय बालिका के इस दैविक गुण को  चाचा नेहरू के जन्म दिवस बाल दिवस पर उसकी प्रसंशा करनानिश्चित ही प्रतिभा प्रस्फुटन का सम्मान होगा ।  जब अल्प आयु में ही यह बालिका चित्रों को केनवास पर उकेरने में पग दर पग आगे कदम रख रही है तो तय है इस बालिका का भविष्य निश्चित ही ज्वाज्वल्यमान होगा । संकल्पग्रुप की श्रीमती भारती सोनी ने चार वर्षीय बालिका की इस प्रतिभा की प्रसंशा करते हुए परिजनों से आग्रह किया है कि इस बालिका को सतत प्रोत्साहन दिया जाना चाहिये निश्चित ही यह एक दिन इस नगर के नाम को प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर पर रोशन करेगी 

कलेक्टर, एसपी के नेतृत्व में बस से सरकार पहुची ग्राम नवापाडा नवीन 
आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत अधिकारियो ने हर वार्ड में लगाई चैपाल
jhabua news
झाबुआ । राज्य शासन की मंशा के अनुरूप जनसामान्य की समस्याओं के निराकरण करने हेतु कल्याणपुरा जाने के लिए जिला अधिकारी जिला मुख्यालय कलेक्टर कार्यालय परिसर झाबुआ में एकत्रित होकर एक ही बस से आज कल्याणपुरा के लिए रवाना हुए। जहां वे सभी अधिकारी बिना पूर्व सूचना के आकस्मिक ग्राम नवीन नवापाडा पहुचे। आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा एवं पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन के नेतृत्व में सभी जिला अधिकारी झाबुआ जनपद पंचायत के ग्राम नवापाडा नवीन में भ्रमण कर अधिकारियो ने 10 वार्डो में पृथक-पृथक अधिकारियो की टीम बनाकर चैपाल के माध्यम से ग्रामीणो की समस्याओं को सुना और निराकरण की कार्यवाही भी सुनिष्चित की गई। इसके पष्चात कल्याणपुरा में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम अंतर्गत दोपहर 1 बजे पष्चात षिविर का आयोजन किया गया। जिसमें माननीय विधायक झाबुआ श्री कांतिलाल जी भूरिया द्वारा षिविर का षुभारंभ किया गया। षिविर में ग्राम नवापाडा नवीन एवं कल्याणपुरा में ग्रामीणो से प्राप्त आवेदनो एवं माग पत्रो को आपकी सरकार आपके द्वार पोर्टल पर दर्ज किया गया। षिविर में लगभग 1500 आवेदन प्राप्त हुए। जिसका पोर्टल पर दर्ज कर तत्काल कार्यवाही करने हेतु विभागवार जिला अधिकारी को वितरित किया गया है। षिविर में माननीय विधायक श्री कांतिलाल जी भूरिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार आई है। आप अपनी समस्याओ एवं मांग को हमारे समक्ष में रखे हम आपकी समस्याओ और मांग का निराकरण सुनिष्चत करेगे एवं इसकी सूचना आपको उपलब्ध करवायेगे। षासन की योजनाओ को अधिक से अधिक लाभ आमजन को प्राप्त हो ऐसे प्रयास सुनिष्चित किये गये है। आयोजन में हितग्राहीयो को कृषि विभाग द्वारा मुख्य अतिथि माननीय विधायक श्री कांतिलाल जी भूरिया के कर कमलो से 20 हितग्राहियो को बीज ग्राम योजना अंतर्गत गेहंु एवं चना, सब मिषन आॅन एग्रीकल्चर मेकेनाईजेषन के अंतर्गत मल्टीटूल्स बखर, राष्ट्रीय.खा.सु.मि. के अंतर्गत पौध सरक्षण यंत्र (स्पेयर पम्प) का वितरण किया गया। आयोजन में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन, जिला युवा काग्रेस के अध्यक्ष डाॅ. विक्रांत भूरिया, सरपंच संघ के अध्यक्ष श्री काना गुण्डिया, श्रीमति ष्वेता मोहनीया, कल्याणपुरा सरपंच, स्थानीय जनप्रतिनिधि सहित बडी संख्या में आमजन उपस्थित थे। 

सभी वार्डो में आज स्कूल,सोसाइटी, आंगनवाडी का हुआ निरीक्षण
जिला अधिकारियो ने दल बनाकर हर वार्ड का आकस्मिक भ्रमण कर लिया व्यवस्थाओ का जायजा 
jhabua news
झाबुआ ।  कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा के निर्देषानुसार आज आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिला अधिकारियो के वार्डवार 10 दल बनाये गये। इन दल प्रमुखो के नेतृत्व में नवीन नवापाडा गांव के वार्डो का आकस्मिक भ्रमण कर जिला अधिकारियो ने व्यवस्थाओ का जायजा लिया। जिला अधिकारियो ने अपने-अपने वार्ड का भ्रमण कर स्कूल, उचित मूल्य की दुकान, निर्माणाधीन कार्यो, मध्यान्ह भोजन, आंगनवाडी केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र, स्कूल में षिक्षक एवं बच्चो की उपस्थिति, षिक्षा गुणवत्ता, उचित मूल्य की दुकान पर राषन वितरण, फिल्ड में फसलो पर कीट प्रकोप किसानो के लिए खाद-बीज की उपलब्धता इत्यादि का निरीक्षण कर ग्रामीणो से समस्या एवं मांग संबंधी आवेदन प्राप्त किये,जिन्हे आपकी सरकार आपके द्वार पोर्टल पर दर्ज किया गया। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा, पुलिस अधीक्षक विनीत जैन ने नवीन नवापाडा गा्रम का पूरा निरीक्षण कर स्कूल, ग्राम पंचायत, उचित मूल्य की दुकान इत्यादि का निरीक्षण कर ग्रामीणो से चर्चा की एवं उनकी समस्याए जानी। कलेक्टर श्री सिपाहा ने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं ष्षौचालय निर्माण एवं उपयोगिता संबध में आवष्यक निर्देष दिये। भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री सिपाहा ने किसानो से खेती संबंधी चर्चा भी की उन्होने किसानो से इंटर का्रॅपिग, फसल ऋण माफी, खाद-बीज,कीट नियंत्रण इत्यादि के बारे में चर्चा कर षासन की योजनाओ की जानकारी दी।

15 नवम्बर से 15 दिसम्बर 2019 के बीच ब्लाॅक स्तरीय आनंदक सम्मेलन आयोजित किया जाएगा
    
झाबुआ ।  इंदौर, धार, झाबुआ, खंडवा, खरगोर, बडवानी, बुरहानपुर एवं अलीराजपुर में दिनाक 15 नवम्बर से 15 दिसम्बर 2019 के बीच ब्लाॅक स्तरीय आनंदक सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। सभी जिला मुख्यालयो पर एक दिवसीय आंनदक सम्मेलन माह जून-जुलाई 2019 में आयोजित किया गया था। जिसका दूसरा चरण समस्त जिलो के एक चयनित ब्लाक में अद्व दिवसीय आनदक सम्मेलन 15 नवम्बर से 15 दिसम्बर 2019 के मध्य आयेजित किया जाएगा। प्रत्येक जिले से एक ब्लाक का चयनित किया जाकर पत्र में दिये गये निर्देषानुसार उक्त अवधि में एक चयनित ब्लाक में आनंदक सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

सांसद रतलाम माननीय श्री गुमानसिंह डामोर की अध्यक्षता जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति (दिषा) की बैठक 15 नवम्बर 2019 को
    
झाबुआ । सांसद रतलाम माननीय श्री गुमानसिंह डामोर की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति (दिषा) की बैठक 15 नवम्बर 2019 को प्रातः 11.30 बजे कलेक्टर सभाकक्ष झाबुआ में आयोजित की जाएगी। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा द्वारा निर्देष दिये है, कि विभागीय अधिकारी बैठक में आवष्यक जानकारी निर्धारित प्रारूप में जिला पंचायत को उपलब्ध करवायेगे एवं बैठक में स्वयं जानकारी सहित उपस्थित रहेगे।

अब कम्प्यूटराइज्ड जारी होंगे पीपीओ
     
झाबुआ । राज्य शासन ने सेवानिवृत्त हो रहे शासकीय कर्मचारियों की पेंशन स्वीकृति और भुगतान प्रक्रिया के सरलीकरण के संबंध में आदेश जारी किया है। वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार अब पेंशन पेमेंट आर्डर (पी.पी.ओ.) कम्प्यूटर पर उपलब्ध डाटाबेस के आधार पर ऑनलाईन जारी किये जा सकेंगे। पेंशन का भुगतान भी कर्मचारी को उसके वेतन प्राप्त होने वाले बैंक खाते में त्वरित रूप से प्राप्त हो सकेगा।

निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2020 का संश¨धित कार्यक्रम जारी
    
झाबुआ । भारत निर्वाचन आय¨ग ने मध्यप्रदेश में निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2020 का संश¨धित कार्यक्रम जारी किया है। इसके तहत एक जनवरी-2020 की अर्हता तिथि क¨ 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले पात्र व्यक्तिय¨ं के नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज किये जाएंगे। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2020 के अंतर्गत 30 नवम्बर, 2019 तक पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियाँ इलेक्टर्स वेरिफिकेशन प्र¨ग्राम (ईव्हीपी) एवं पुनरीक्षण पूर्व की गतिविधियाँ तथा मतदान केन्द्र¨ं क¨ युक्तियुक्तकरण का कार्य पूर्ण किया जायेगा। एकजाई प्रारूप निर्वाचक नामावली के प्रारूप का प्रकाशन 16 दिसम्बर, 2019 क¨ किया जायेगा। दावे-आपत्तियाँ 16 दिसम्बर, 2019 से 15 जनवरी, 2020 तक प्रस्तुत की जा सकेंगी। दावे-आपत्तिय¨ं का निराकरण 27 जनवरी, 2020 के पूर्व किया जायेगा। पूरक सूची की तैयारी की तिथि 4 फरवरी, 2020 ह¨गी। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 7 फरवरी, 2020 क¨ किया जायेगा।

किसानों के खेतों में लेंगे 2 लाख सोलर पम्प
    
झाबुआ । नवीन और नवकरणीय ऊर्जा विभाग ने प्रदेश में करीब 19 हजार किसानों के खेत पर सोलर पम्प लगवाने में सफलता प्राप्त की है। आगामी पाँच वर्ष में किसानों के लिए दो लाख सोलर पम्प स्थापित किए जायेंगे। सोलर पम्पों की स्थापना पर किसानों को तीन एचपी क्षमता तक 90 प्रतिशत और 3 से 5 एचपी क्षमता तक 85 प्रतिशत अनुदान देने का प्रावधान है। सोलर पम्प को लोकप्रिय बनाने में वन, कृषि, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा सक्रिय सहयोग दिया जा रहा है। सोलर पम्प से कृषि के क्षेत्र में बिजली की बचत के साथ वित्तीय भार कम हो जाता है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये कृषक के पास स्वयं का जल स्रोत जैसे बोरवेल, कुआँ, नदी, स्टॉप डेम इत्यादि होना आवश्यक है। योजना के अंतर्गत स्थापित सोलर पम्प संयंत्र में पाँच वर्ष की वारंटी के साथ 5 वर्ष का रख-रखाव भी सम्मिलित हैं। सोलर पम्पों के सोलर पैनलों से वर्ष के लगभग 330 दिन व औसतन 8 घंटे प्रतिदिन ऊर्जा का उत्पादन होता है, जबकि कृषि पम्पिंग के लिये आवश्यकता लगभग 100-120 दिन ही होती है। शेष ऊर्जा का उपयोग विभिन्न वैकल्पिक उपयोगों, जैसे लाईंटिंग, बैटरी चार्जिंग, सूक्ष्म ग्रिड, आदि के लिए किया जा सकता है।

रेत खनिज की निविदाएँ 26 तक प्रस्तुत होंगी
    
झाबुआ । मध्यप्रदेश राज्य खनिज निगम द्वारा रेत नियम-2019 के तहत प्रदेश की रेत खदानों का ई-निविदा के माध्यम से निवर्तन किया जा रहा है। वीडियो कॉफ्रेसिंग में प्राप्त सुझावों और दीपावली के त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए रेत खनिज की निविदाएँ प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 8 नवम्बर से बढ़ाकर 26 नवम्बर कर दी गई है। निगम एवं संचालनालय की वेबसाइट पर संशोधित निविदा कार्यक्रम प्रदर्शित किया गया है। राज्य खनिज निगम द्वारा जारी निविदा प्रपत्र में सफल निविदाकार को वार्षिक ठेका धन की 50 प्रतिशत राशि 3 दिन में जमा कराने का प्रावधान है। निविदाकारों के अनुरोध पर यह अवधि बढ़ाकर 15 दिवस की गई है। प्रदेश के सभी जिलों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निविदा के संबंध में इच्छुक निविदाकारों की आशंकाओं का समाधान किया गया। यह स्पष्टीकरण निगम और संचालनालय भौमिकी तथा खनिकर्म की वेबसाइट पर प्रदर्शित किया गया है।

इस वर्ष 119.18 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में होंगी रबी फसलें
     
झाबुआ । प्रदेश में इस वर्ष रबी सीजन की प्रमुख फसलों की 119.18 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बोनी संभावित है। कृषि विभाग के आकलन के आधार पर इस वर्ष अनाज और दलहन सहित कुल खाद्यान्न की 109 लाख हेक्टेयर में बोनी संभावित है। इसमें गेहूँ 64 लाख हेक्टेयर तथा जौ और अन्य अनाज की 1.35 लाख हेक्टेयर में बोनी संभावित है। इसी प्रकार, दलहन में चना 34.15 लाख हेक्टेयर, मटर 3.50 लाख हेक्टेयर, मसूर 5.50 लाख हेक्टेयर तथा अन्य दालों की 50 हजार हेक्टेयर में बोनी होगी। रबी 2019-20 में तिलहन में प्रमुख रूप से रेपसीडध्सरसों 7.50 लाख हेक्टेयर और अलसी तथा अन्य तिलहन की बोनी 1.68 लाख हेक्टेयर में आकलित है। जानकारी के अनुसार एक लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गन्ने की बोनी होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...