सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 11 नवंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 11 नवंबर 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 11 नवंबर

बुजूर्गो की टोली को भक्ति दे रहीं है शक्ति श्रद्धा के साथ कर रहे पार्वती की परिक्रमा

sehore news
सीहोर। भक्ति की शक्ति ने सत्तर बसंत देख चुके बुजूर्गो में उत्साह का संचार कर दिया। बुजुर्ग भगवा ध्वज लिए माता पार्वती की परिक्रमा कर रहे है। श्रद्धावान बुजुर्गो का उद्देश्य देश में सुख शांति समृद्धि लाना है। बीते दिनों शाजापुर सीहोर जिले की सीमा पर स्थित पार्वती अजनाल नदी संगम सिद्ध तीर्थ स्थल देहरी घाट से पहली बार मां पार्वती की सम्पूर्ण परिक्रमा यात्रा का शुभारंभ किया गया है। परिक्रमा यात्रा का समापन संगम स्थान चम्बल से पार्वती उदगम स्थल सिद्धिकगंज मदरधा डैम होती हुई देहरी घाट पर होगा। परिक्रमा यात्रा में सम्मिलित श्रद्धालुगण लगभग 40 दिन में 1 हजार किलोमीटर की दूरी तय करेंगे। माता मंदिर समिति देहरी घाट के वरिष्ठ युवा समाजसेवी सुनील मेवाड़ा ने बताया की पार्वती परिक्रमा यात्रा में समिमलित अधिकांश श्रद्धालुओं की आयू 60 के पार है। यात्रा जहां से भी गुजर रहीं है स्थानीय नागरिकों के द्वारा भव्य स्वागत किया गया जा रहा है। यात्रा में शामिल भगवा ध्वज की पूजा अर्चना श्रद्धालुओं के द्वारा की जा रहीं है। श्रद्धालुओं पार्वती मईया के जयकारा लगाते हुए चल रहे है यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं के द्वारा भगवान शिव पार्वती की स्तृति की जा रहीं है।   

पेंशन हुई दुगनी खुश हैं बुजुर्ग देव बाई "खुशियों की दास्तां"

sehore news
सीहोर जिले की आष्टा तहसील अंतर्गत ग्राम खाचरोद में रहने वाली 75 वर्षीय श्रीमती देवबाई के दिल में बुढापे में केवल एक ही तमन्ना थी कि ऊपरी खर्च के लिए उन्हें जो 300 रुपये प्रतिमाह की पेंशन मिलती है वह नाकाफी है इससे उनका खर्च पूरा नहीं हो पाता है। इसमें बढ़ोतरी किया जाना जरूरी है। देवबाई की इच्छा पूरी हुई जब मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा वचन पत्र के अनुसार पेंशन दुगनी कर दी गई है। अब देवबाई को 600 प्रतिमाह पेंशन मिलती है। वह अपनी जिंदगी सुखमय व्यतीत कर रही हैं। देवबाई बताती हैं कि यदि मध्यप्रदेश सरकार पेंशन दुगनी ना करती तो उन्हें खर्च की परेशानी बनी रहती। अब वह निश्चित हैं और मध्यप्रदेश सरकार के मुखिया को धन्यवाद देते नहीं थकती।

बाल दिवस-बचपन की आस

“संपूर्ण मानव जीवन प्रासंगिक है, जिसमें धर्म-अधर्म, सत्य-असत्य, आदि-अनंत, क्लेश-कलंक आदि प्रसंगों से मानव का सामना होना स्वाभाविक है। जीवनकाल में मनुष्य प्रत्येक क्षण किसी न किसी भाव को अंतर्मन में समाहित किए रहता है, जिसके प्रभाव के कारण उसका आचरण उस भाव पर निर्भर हो जाता है। आधुनिकता के इस युग में मानव प्रतिदिन के विभिन्न क्रियाकलापों में व्यस्तता के कारण स्वयं को समय देना भूल गया है। ऐसे ही प्रतिदिन की व्यस्तता में जब हम अपने आस-पास चिलचिलाती धूप में तपन की परवाह न करते हुए, ख़ुशी से हँसते- खिलखिलाते बच्चों को देखते है तब कुछ क्षण के लिए चेहरे पर जो वास्तविक मुस्कान बिखरती है, वह हमारे बालपन की स्मृतियों को पुनः जाग्रत कर देती है। आज भी यदि हम नादनी करते हैं तो अक्सर सुनने को मिलता है कि बड़े तो हो गए पर बचपना नहीं गया। बचपन हमारी स्मृति की एक अमिट अवस्था है। चाहे माँ का दुलार हो, पापा का प्यार हो, खेल-खेल में कोई चोट या भाई-बहन की नोक-झोक, यह सभी तो थे वह चिंतारहित आनद के दिन। बचपन में कोई झगडा हो जाता तो कुछ पल के बाद हम भूल जाते और झगडा स्वयं मिट जाता था। कोई चिंता या किसी की डांट सताती तो कुछ पल बाद मस्ती में गम हो जाती, न रंग का कोई भेद-भाव, न जाति-पाति की समझ और न ही किसी से शत्रुता, खेल-खेल में जिससे पहचान हो जाती, उससे ही घनिष्ठ मित्रता हो जाती, वास्तव में बचपन को बचपन कहना जितना सार्थक है उससे अधिक सार्थक बचपन को वरदान कहना है। वैचारिक तथ्य है कि बाल अवस्था में बच्चों को भगवान का रूप कहा जाता है। किन्तु जैसे-जैसे विवेक में वृद्धि होती है सामाजिक विसंगतियों का जाल हमें घेर लेता है। कितनी सुन्दर परिकल्पना है कि यदि बचपने का यदि अंशमात्र भी जीवन भर मानव का साथ न छोड़े तो मानव किसी को अपना शत्रु नहीं बना पाएगा और यदि बना भी लिया तो शत्रुता का भाव अधिक समय तक नहीं रह पाएगा | दौलत, शौहरत, नाम और रुतबे की आस के साथ बचपन की आस भी कहीं न कहीं जन्म ले ले तो मानव जीवन खुशियों से भर उठेगा | धैर्य, सुख, शांति और सद्भावना की अलख जाग्रत हो सकेगी | आवश्यकता केवल  इतनी है कि स्वयं को वरिष्ठ मानने के साथ कभी-कभी बचपन में भी जी कर देखें, आनंद मिलेगा, जन्म लेगी जब बचपन की आस।

प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील ने खाचरोद में किया सी.सी. रोड भूमिपूजन, जनसुनवाई कर सुनी लोगों की समस्याएं

sehore news
सोमवार को गैस त्रासदी, राहत एवं पुर्नवास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील सीहोर जिले के ग्राम खाचरोद पहुंचे। प्रभारी मंत्री श्री अकील ने जिले की आष्टा तहसील के ग्राम खाचरोद में सी.सी.रोड़ का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री अकील ने कहा कि क्षेत्र का विकास ही प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है, प्रदेश सरकार एवं प्रशासन सभी के साथ है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या प्रभारी मंत्री या जिला प्रशासन से कर सकते हैं। प्रभारी मंत्री श्री अकील द्वारा खाचरोद में आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम अन्तर्गत जनसुनवाई की गई। इस दौरान क्षेत्रवासियों द्वारा प्राथमिक शाला, मिडिल स्कूल का उन्नयन, खेलकूद के लिए मैदान, गौशाला निर्माण, सीसी रोड आदि की मांगे प्रभारी मंत्री के समक्ष रखीं। प्रभारी मंत्री द्वारा जल्द ही इन मांगों को पूरी करने का आश्वासन दिया गया। साथ ही उन्होंने आवास योजना ग्रामीण अन्तर्गत प्राप्त हुए आवेदनों को भी पात्र हितग्राहियों के नाम आने वाली सूची में जोड़ने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा, नगरपालिका अध्यक्ष श्री कैलाश परमार, ग्राम पंचायत खाचरोद सरपंच सहित कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्चकर्मा सहित अन्य शासकीय अधिकारी उपस्थित थे।

अब कम्प्यूटराइज्ड जारी होंगे पीपीओ

राज्य शासन ने सेवानिवृत्त हो रहे शासकीय कर्मचारियों की पेंशन स्वीकृति और भुगतान प्रक्रिया के सरलीकरण के संबंध में आदेश जारी किया है। वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार अब पेंशन पेमेंट आर्डर (पी.पी.ओ.) कम्प्यूटर पर उपलब्ध डाटाबेस के आधार पर ऑनलाईन जारी किये जा सकेंगे। पेंशन का भुगतान भी कर्मचारी को उसके वेतन प्राप्त होने वाले बैंक खाते में त्वरित रूप से प्राप्त हो सकेगा।

समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

sehore news
सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों को मुख्यमंत्री की ओर से बधाई दी कि उन्होंने समाज के विभिन्न वर्गों के साथ समन्वय बनाकर शहर में सांति व्यवस्था बनाए रखी। इसी प्रकार विभिन्न विभागों के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने महिला बाल विकास अधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के संबंध में ब्लाक स्तर पर बैठक आयोजित की जाए एवं योजना का प्रचार-प्रसार किया जाए साथ योजना अन्तर्गत सर्वे किया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि क्लीनिकों की भी जांच की जाए कि कहीं अवैध तरीके से सोनोग्राफी तो नहीं की जा रही हैं। कलेक्टर ने सिंचाई विभाग को निर्देश दिए कि घोघरा, कोलार डेम, तालाब आदि की मरम्मज का प्रपोजल बनाकर भेजें। नहरें यदि खराब है तो साफ-सफाई करवाई जाए। अनुविभागीय अधिकारी बुदनी एवं नसरुल्लागंज से रबी सीजन में खाद की उपलब्धता एवं वितरण की जानकारी ली। कलेक्टर द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को बोर्ड परीक्षाओं में नकल के बदनाम प्रायवेट स्कूलों की पिछले 5 साल की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीएम हेल्प लाईन पर लंबित शिकायतों का जल्द निराकरण करें। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचात श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी सहित समस्त विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

संभागायुक्त की वीडियो कान्फ्रेंसिंग 20 नवम्बर को

भोपाल संभागायुक्त श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव की अध्यक्षता में 20 नवम्बर को सांय 4:30 बजे से वीडियो कान्फ्रेस आयोजित की गई है। कमिश्नर श्रीमती श्रीवास्तव ने संभाग के समस्त कलेक्टर्स को वीडियो कान्फ्रेंस में नियत तिथि एवं समय पर जानकारी सहित उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।

इस वर्ष 150 आदिवासी विद्यार्थियों को विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति और कोचिंग सुविधा

इस वर्ष प्रदेश के 150 आदिवासी विद्यार्थी विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना और अखिल भारतीय सेवाओं की परीक्षा के लिये कोचिंग सुविधा योजना से लाभान्वित किये जाएंगे। चयनित विद्यार्थियों में से 50 विद्यार्थियों को विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। शेष 100 विद्यार्थियों को सिविल सेवा परीक्षाओं की कोचिंग सुविधा से लाभान्वित किया जाएगा। ये योजनाएँ आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं की विस्तृत जानकारी विभागीय पोर्टल www.tribal.mp.gov.in पर उपलब्ध है। विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना में आदिवासी विद्यार्थियों को विदेशों के उच्च शिक्षा संस्थानों में इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और विज्ञान पाठ्यक्रमों में मास्टर डिग्री प्राप्त करने के लिये प्रति वर्ष वास्तविक शिक्षण शुल्क अथवा 40 हजार यूएस डॉलर, जो भी कम हो, उपलब्ध कराया जाएगा। यह राशि संबंधित शिक्षा संस्थान में सीधे ट्रांसफर की जाएगी। विद्यार्थी को 9000 यूएस डॉलर निर्वाह भत्ता और 1000 यूएस डॉलर आकस्मिक भत्ता दिया जाएगा। संघ लोकसेवा आयोग की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिये आदिवासी विद्यार्थियों को अधिकतम दो लाख रुपये अथवा कोचिंग का वास्तविक शुल्क, जो भी कम हो, प्रदान किया जाएगा। नई दिल्ली में इम्पेनल्ड कोचिंग इंस्टीट्यूट में यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। विद्यार्थियों को प्रतियोगी पुस्तकें खरीदने के लिए एक मुश्त 15 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

आज होगी शासकीय सभी कार्यालय भवनों पर होगी विद्युत सज्जा

राज्य शासन ने श्री गुरूनानक देव जी के 550 वें प्रकाश-पर्व के उपलक्ष्य में 12 नवंबर को प्रदेश के समस्त शासकीय कार्यालय भवनों पर विद्युत-सज्जा किये जाने के निर्देश जारी किए हैं।

एईपीडीएस ने राशन वितरण की प्रक्रिया पूरी तरह से हुई पारदर्शी

आधार आधारित ऑन लाईन राशन वितरण प्रणाली एईपीडीएस ने राशन वितरण की पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी बना दिया है। अब कोई भी हितग्रही या आम आदमी राशन वितरण की हितग्राहीवार, दुकानवार, जनपदवार तथा नगरीय निकायवार जानकारी प्रतिदिन, प्रतिपल एईपीडीएस पोर्टल पर देख सकता है। किस हितग्राही ने कब राशन लिया, कितना राशन लिया और किस राशन दुकान से लिया, इसकी पूरी जनकारी हरपल पोर्टल पर अपडेट रहती है। यही नहीं बल्कि हितग्राही के फिंगर प्रिंट मैच होने में कितने सेकेण्ड का समय लगा, इसकी भी जानकारी पोर्टल पर देखी जा सकती है। यदि किसी हितग्राही का फिंगर प्रिंट मैच नहीं होता है और ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है तो फेल किन कारणों से हुआ इसकी भी जानकारी देखी जा सकती है। इस राशन वितरण प्रणाली की सबसे खास बात यह है कि इसमें हितग्राही को पोर्टेबिलीटी और नामिनी की सुविधा दी गई है। इसका सबसे बड़ा फायदा रोजगार के लिये एक स्थान से दूसरे स्थान पर पलायन करने वाले लोगों को मिलेगा। साथ ही दो सदस्यीय परिवार वाले उन हितग्राहियों को नामिनी की सुविधा प्रदान की गई है जिनके फिंगर प्रिंट मैच नही होते। जिस व्यक्ति को नामिनी बनाया जाना है, उसे संबंधित राशन दुकान का उपभोक्ता होना जरूरी है। पीओएस मशीन में यह भी सुविधा दी गई है कि यदि किसी हितग्राही के नाम पर किसी अन्य व्यक्ति का आधार नम्बर दर्ज है तो हितग्राही उसे राशन दुकान पर ही सुधरवा सकता है। पोर्टल पर किस जिले के कितने हितग्राहियों ने पोर्टेबिलिटी सुविधा का लाभ उठाते हुए दूसरे जिले की राशन दूकानों से राशन लिया है तथा एक ही जिले के कितने हितग्राहियों ने उसी जिले कि दूसरी राशन दूकान से राशन लिया है, इसकी रिपोर्ट भी आमजन या हितग्राही देख सकते

गुरूनानक देवजी के 550 वे प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर आज लगेगा निःषुल्क स्वास्थ्य शिविर

गुरूनानक देवजी के 550 वें प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर मंगलवार 12 नवंबर 2019 को प्रातः 10.30 बजे से निःषुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन गुरूद्वारा के सामने स्थित आयुष चिकित्सालय के समीप  आयोजित किया जाएगी। शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों तथा आयुष चिकित्सकों द्वारा उपचार कर एलोपैथिक एवं आयुर्वेद दवाओं का निःशुल्क वितरण किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग सीहोर व आयुष विभाग सीहोर के संयुक्त तत्वाधान में में गुरूद्वारा साहब के नजदीक आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य षिविर का आयोजन किया जा रहा है। यह षिविर इस अवसर पर पूरे जिले में आयोजित होने वाले षिविर में से एक है। इसी तरह के शिविर सभी विकासखण्डों में आयोजित किए जाएंगे। सीहोर में आयोजित होने वाले शिविर में एलोपैथिक एवं आयुष चिकित्सकों/व विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा हितग्राहियों की जांच व उपचार किया जाएगा तथा निःषुल्क दवाओं का वितरण किया जाएगा। इसमे ब्लड शुगर, ब्लड प्रेषर की निःशुल्क जांचे भी शामिल है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा आयुष अधिकारी द्वारा अधिक से  अधिक हितग्राहियों द्वारा षिविर का लाभ उठाने का अनुरोध किया गया है।

सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार योजना अन्तर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर

किसान कल्याण तथा कृषि विकास परियोजना संचालक (आत्मा) सीहोर ने जानकारी देते हुए बताया कि सबमिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन (आत्मा) अन्तर्गत सर्वोत्तम कृषक एवं समूह पुरस्कार के लिए जिले के कृषकों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। समस्त किसान वर्ष 2018-19 में कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्यपालन एवं कृषि अभियांत्रिकी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसान सबमिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन (आत्मा) अन्तर्गत विकासखंड स्तरीय सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसमें प्रत्येक विकासखंड से 5 कृषकों का चयन किया जाएगा।  जिन्हें पुरस्कार राशि 10 हजार रुपये प्रति कृषक एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा था जिला स्तरीय सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार जिसमें 5 कृषकों का चयन होगा जिन्हें 25 हजार रुपये प्रति कृषक एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आवेदन वर्ष 2018-19 में किये गए कार्यों के आधार पर भरे जाना है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है। प्राप्त आवेदन का मूल्यांकन उपरांत 26 जनवरी 2020 को सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए आवदेन प्रारुप कार्यालय वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, विकासखंड सीहोर, आष्टा, इछावर, बुदनी, नसरुल्लागंज एवं कार्यालय परियोजना संचालक (आत्मा) के कार्यालय से प्राप्त कर मय अभिलेख के जमा कर सकते हैं।   

हेल्थ एंड वेलनेस के अंतर्गत आयोजित की गई दौड़ व कबड्डी प्रतियोगिता
  • स्वास्थ्य विभाग तथा स्कूल शिक्ष विभाग ने किया निरोगी काया अभियान के अंतर्गत संयुक्त आयोजन

निरोगी काया अभियान एवं  हेल्थ एंड वेलनेस गतिविधियों के अंतर्गत प्राथमिक शाला गुड़भेला में आज छात्र-छात्राओं की दौड़ तथा कबड्डी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस अवसर विजेता एवं उप विजेता प्रतिभागी छात्रों को मेडल तथा प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 20 नवंबर तक संचालित निरोगी काया अभियान के अंतर्गत जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स तथा स्कूल स्तर पर क्रीड़ा प्रतियोगिताएं, योग, प्रश्नोत्तरी, भाषण, निबंध इत्यादि प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है। शास.माध्यमिक शाला गुडभेला में क्रीड़ा गतिविधियों के अंतर्गत कबड्डी एवं दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर दौड़ में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर कु.अंजली, द्वित्तीय स्थान कु.अनीता,  तृतीय स्थान पाने पर कु.रितिका मालवीय को मेडल प्रदान किया गया वहीं कबड्डी में बालिका वर्ग में कु.करिष्मा, कु.तनीषा, कु.अंजली, कु.रवीना, कु.प्रीती, कु.करीना, कु.रिया तथा कबड्डी बालक वर्ग में छात्र मोहित कुमार, प्रमोद, मंगलेश, शिवराज, फरहान, सतीश, रितिक मालवीय को मेडल प्रदान किए गए तथा उप विजेता छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता के आयोजन में स्वास्थ्य विभाग से जिला मीडिया सलाहकार शैलेष कुमार, डीईआई प्रबंधक सुश्री दीनू शर्मा, स्कूल षिक्षा विभाग से जन षिक्षक श्री चंदर सिंह वर्मा, श्री नरेष गुर्जर, प्रधान पाठक श्रीमती प्रेमलता घोडे़श्वार, शिक्षिका श्रीमती निवेदिता मोढे़, श्रीमती सुनीता जैन, श्रीमती मंजू वर्मा, श्री कृष्ण गोपाल जाटव, नूतन वर्मा का योगदान रहा। पुरस्कार वितरण समारोह के उपरांत निरोगी काया अभियान, हैल्थ एंड वेलनेस पर विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।  

कोई टिप्पणी नहीं: