सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 15 नवंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 15 नवंबर 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 15 नवंबर

बिरसा मुंडा ने तीर कमान से किया  अंग्रेजी हुकुमत का सामना-डॉ खान 
मनाई गई आदिवासी स्वतंंत्रता सैनानी की जयंती 
sehore news
सीहेार। अंग्रेजी हुकुमत में गोलियों के सामने अंग्रेजों के तीर कमान से छक्के छुड़ाने वाले आदिवासियों के महानायक स्वतंत्रता संग्राम सैनानी बिरसा मुंडा की १४४ वीं जयंती शुक्रवार को अम्बेडकर नगर में मनाई गई।  कार्यक्रम में वरिष्ठ कांग्रेस उपाध्यक्ष डॉ अनीस खान ने कहा की बिरसा मुंडा ने २५ वर्ष की उम्र में जंगल में रहने वाले गरीब आदिवासियों का नेतृत्व कर अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी आदिवासी उन्हे भगवान मानते थे। कांग्रेस सेवादल के जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने बताया की अंग्रेजो के खिलाफ आजादी की लडाई में उन्होने अहम भूमिका निभाई थी उन्होने आदिवासी जनजीवन अस्मिता एवं अस्तिव को बचाने के लिए लम्बा एवं कड़ा संघर्ष किया। वह महान धर्म नायक तथा प्रभारी समाज सुधारक थे। कांग्रेस सेवादल के जिला उपाध्यक्ष डॉ जितेंद्र चंद्रवंशी ने कहा की बिरसा मुंडा के सामाजिक न्याय आदिवासी संस्कृति एवं राष्ट्रीय आंदोलन में उनके अनुठे एवं विलक्षण योगदान के लिए न केवल आदिवासी जीवन बल्की संपूर्ण मानव जाति सदा उनकी ऋण रहेगी। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में पधारे डॉ नंदकिशौर राजपूत,एवं मध्य प्रदेश एंटी करप्शन समिति के राज्य सचिव जितेंद सिंह,कार्यक्रम का संचालन सेवादल कांग्रेस ब्लाक अध्यक्ष मांगीलाल टिमरई ने किया एवं अंत में आभार व्यक्त समाजसेवी रतन बकोरिया के द्वारा किया गया।  इस अवसर पर प्रमुख रूप से दीपक सोनकर, कमल किशौर जाटव, किंतु वर्मा, दीपक वर्मा  आशा चंद्रवंशी, धमेंद्र वर्मा, हरिओम वर्मा आदि लोग उपस्थित रहे। 

मिली ट्रायसायकिल और सुधरने लगी आर्थिक स्थिति (खशियों की दास्तां)
दिव्यांग संदीप वर्मा ट्रायसायकिल पाकर हुए खुश    
sehore news
सीहोर निवासी दिव्यांग हितग्राही संदीप वर्मा पिता श्री मुकेश वर्मा को अस्थि बाधिता से चलने में परेशानियों का सामना करना पड़ता था। दिव्यांगता के कारण अपने दैनिक कार्य नहीं कर पाते थे। संदीप द्वारा कलेक्टर को आवेदन देकर जिला विकलांक एवं पुर्नवास केन्द्र द्वारा ट्रायसायकल की मांग की गई थी। कलेक्टर के आदेशानुसार जिला विकलांग एवं पुर्नवास केन्द्र द्वारा रसीद खा की जांच करवाई गई। चिकित्सीय जांच से स्पष्ट हुआ कि संदीप अस्थि बाधिता से ग्रसित है। जिला विकलांग एवं पुनर्वास केन्द्र के विषय विशेषज्ञो के द्वारा संदीप को ट्रायसायकल प्रदान किया गया। संदीप का कहना है कि दिव्यांगता के कारण वह काफी परेशान थे, लेकिन अब ट्रायसायकल मिलने से वह बाजार सहित अन्य कार्य करने में सक्षम हो गए जिससे उनकी आर्थिक स्थिति भी सुधरने लगी है। जिला विकलांग एवं पुर्नवास केन्द्र द्वारा ट्रायसायकल प्राप्त होने के बाद अब वह बहुत खुश नजर आ रहे हैं। संदीप द्वारा दिव्यांगों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का धन्यवाद देते हुए जिला विकलांक एवं पुर्नवास केन्द्र का आभार व्यक्त किया गया है।

शहीद विरसा मुण्डा के जन्मोत्सव पर रेहटी पहुंचे लोक निर्माण विभाग मंत्री श्री वर्मा    

sehore news
शुक्रवार को लोक निर्माण विभाग मंत्री मध्यप्रदेश शासन श्री सज्जन सिंह वर्मा ने रेहटी पहुंचकर शहीद विरसा मुण्डा के जन्मोत्सव पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। श्री वर्मा ने स्वतंत्रता की लड़ाई में अपनी जान न्यौछावार करने वाले वीर विरसा मुण्डा के चित्र पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्जवलित किया। उन्होंने अपने उद्धोधन में कहा कि हमें गर्व है आप सभी पर, यहां जितने भी लोग बैठे हैं सभी विरसा मुण्डा के वंशज हैं जिन्होंने आजादी की लड़ाई में अपना रक्त बहाया। विरसा मुण्डा ऐसे वीर थे जिन्होंने अनेकों बार अंग्रेजी सेना के छक्के छुड़ाए। अंग्रेज उन्हें छल-कपट और धोखे से ही गिरफ्तार कर पाए थे। कार्यक्रम में उपस्थित आदिवासियों द्वारा मिली शिकायतों के संबंध में श्री वर्मा ने कहा कि आईटीआई में हो रही अव्यवस्थाओं के विषय में अनुविभागीय अधिकारी श्री अवस्थी को जांच करने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। इसके अलावा जिस भूमि पर कब्जे की शिकायत मिली है उसके संबंध में भी अनुविभागीय अधिकारी को कलेक्टर से चर्चा कर कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। कार्यक्रम के बाद श्री वर्मा ने सलकनपुर देवीधाम पहुंचकर दर्शन किए और अंत में श्री वर्मा अनुसूचित जाति छात्रावास बुदनी में हुई छात्र की मृत्यु पर संवेदना व्यक्त करने मृतक छात्र के घर पहुंचे और परिजनों को सांत्वना दी। इस अवसर पर श्री धर्मेन्द्र सिंह चौहान, श्री अनुपसिंह भाटी, श्री आरके इनवाती, श्री सूर्या, श्री मेहताब सिंह, श्री सुमेरसिंह, श्री रमन सिंह पटेल, श्री प्रेमनारायण गुप्ता सहित आदिवासी समाज के जनप्रतिनिधि एवं समाजसेवी आदि उपस्थित थे।   

जिला स्तरीय निःशुल्क जांच केंसर शिविर आज
जवाहरलाल नेहरू केंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा की जाएगी जांच
जिला चिकित्सालय शनिवार को प्रातः 10 बजे से निःशुल्क केंसर परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर में गर्भाश्‍य का केंसर, स्तन केंसर, मुंह एवं गले के केंसर सहित विभिन्न प्रकार के केंसर की जांच एवं परीक्षण कर उपचार के लिए चिन्हित हितग्राहियों का इलाज किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी ने बताया कि जवाहरलाल नेहरू केंसर अस्पताल व अनुसंधान केन्द्र के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा निःशुल्क जांच की जाएगी। शरीर के किसी भी भाग में गठान होना, लंबे समय तक गला खराब होना, खाना निगलने में तकलीफ, चमड़ी पर मस्सा, पेशाब करने में तकलीफ, स्तन में गठान होना, मुंह में सफेद लाल छाले या दाग, मुंह पूरा खोलने में कठिनाई, मुंह के अंदर लालिमा, मुंह से निरंतर बदबू आना दांतों का स्वतः हिलना ये केंसर के प्राथमिक लक्षण हो सकते हैं। समय रहते इसकी जांच एवं उपचार किया जाना जरूरी है। आयोजित शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा परीक्षण कर उपचार के लिए हितग्राहियों को चिन्हित किया जाएगा। शिविर में आयुष्मान भारत निरामयम मध्यप्रदेश के हितग्राही आयुष्मान कार्ड के साथ पहुंचे उपचार के लिए ऐसे चिन्हित हितग्राही जिनका आयुष्मान कार्ड बना हुआ है उन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जाएगा।  

अपनी कलाओं में प्रशिक्षित हस्तशिल्पियों का होगा डाटा तैयार    

मध्यप्रदेश शासन कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न शिल्प कलाओं में संलग्न परम्परागत एवं प्रशिक्षित हस्तशिल्पियों को निरंतर रोजगार में संलग्न करने एवं आर्थिक सहायता दिलाये जाने के उद्देश्य से जरी जरदौजी, बेलमेटल, बांसशिल्प, लाख का डाटाबेस एकत्रित किया जा रहा है। इस हेतु संबंधित हस्तशिल्पि सहायक संचालक, जिला हाथकरघा कार्यालय पर सम्पर्क किया जा सकता है।

निजी भूमि पर भी बाँस उत्पादन की योजना बनाने के निर्देश    

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने मंत्रालय में बांस मिशन की बैठक में कहा है कि बाँस प्रदेश में रोजगार और आय का साधन बने। इस दिशा में विशेष प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने इसके लिए वन और ग्रामीण क्षेत्रों में बाँस रोपण के साथ ही निजी भूमि पर भी बाँस उत्पादन की योजना बनाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बाँस उत्पादन के जरिए हम किसानों की आय में वृद्धि करने के साथ ही बेरोजगारों को व्यापक पैमाने पर रोजगार उपलब्ध करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि बाँस से उत्पादित वस्तुओं का एक बहुत बड़ा बाजार पूरे विश्व में है। इसका लाभ मध्यप्रदेश को मिले, इसके लिए सुनियोजित प्रयास किए जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाँस उत्पादन में इस बात का ध्यान रखा जाए कि इससे जुड़े उद्योगों को कौन-सी गुणवत्ता के बाँस की आवश्यकता है। उन्होंने बाँस उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए उद्योग की आवश्यकता के अनुरुप बाँस उत्पादन की योजना बनाने के निर्देश दिए।

14 दिसंबर को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के संबंध में बैठक 19 नवंबर व 7 दिसंबर को

मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार आगामी 14 दिसंबर को जिला एवं तहसील स्तर पर नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में 19 नवंबर तथा 7 दिसंबर को न्यायालय परिसर के एडीआर सेंटर भवन में अपरान्ह 3 बजे बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में जिला एवं सत्र न्यायाधीश व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष श्री राजवर्धन गुप्ता तथा अपर सत्र न्यायाधीश व सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री शैलेन्द्र कुमार नागौत्रा की उपस्थिति रहेंगे। बैठक में विचार विमर्श किया जाएगा कि नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण हो सके एवं लोक अदालत का इलेक्ट्रानिक व प्रिंट मीडिया में व्यापक प्रचार-प्रसार हो सके।

बाल दिवस के अवसर पर नेहरु युवा केन्द्र द्वारा किया गया विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

sehore news
नेहरू युवा केन्द्र सीहोर की जिला समन्वयक सुश्री निक्की राठौर ने बताया कि नेहरू युवा केन्द्र संगठन की स्थापना 14 नवंबर 1972 में युवाओं के उत्थान के उद्देश्य से देश की तत्कालीन प्रधान मंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी द्वारा केंद्रीय शिक्षा विभाग के अधीन की गई थी। तत्पश्चात 1987 में इसे स्वयंसेवी संगठन के रूप में स्वर्गीय श्री राजीव गांधी द्वारा मान्यता प्रदान करते हुए इसे पृथक विभाग का दर्जा देकर पूरे देश मे संचालित किया। स्थापना दिवस एवं बाल दिवस के अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र सीहोर द्वारा जिले के सम्पूर्ण विकासखंडों के विभिन्न विद्यालयों में भिन्न कार्यक्रमों जैसे गोष्ठि, नृत्य प्रतियोगिता, रस्साकसी प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया गया एवं नेहरू जी के चित्र पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्ज्वलित कर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रमों में विजयी होने वाले छात्र-छात्राओं को मेडल एवं सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में केंद्र में कार्यरत राष्ट्रीय स्वयंसेवी सुनील भारती द्वारा विकासखण्ड सीहोर में शासकीय माध्यमिक शाला धनखेड़ी में, इछावार विकासखण्ड में सुश्री मधु मालवीय द्वारा युवा विकास मंडल दिवरिया, आष्टा विकासखण्ड में सुश्री रानी वर्मा द्वारा कस्तूरबा गांधी शासकीय छात्रावास, कोठरी, नसरुल्लागंज विकासखण्ड में स्वामी विवेकानंद मंगल युवा खेल मंडल के अध्यक्ष श्री रवि पवार द्वारा राय साहब भंवर सिंह पब्लिक स्कूल राला एवं वात्सल्य किड्स प्लेनेट स्कूल में एवं प्रदीप धुर्वे द्वारा ग्राम सिराड़ी में राष्ट्रीय स्वयंसेवियों के सहयोग से कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

बिजली फाल्ट एवं बिल शिकायते सुगमता से दर्ज कराएं    

बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों की त्वरित प्राप्ति हेतु ऊर्जा विभाग द्वारा किए गए नवाचार से उपभोक्तागण लाभांवित हो रहे है और उनकी बिजली फाल्ट एवं बिल संबंधी शिकायते सुगमता से दर्ज ही नही हो रही बल्कि उनका निदान भी त्वरित हो रहा है। मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के उप महाप्रबंधक ने बताया कि बिजली फाल्ट एवं बिलों की शिकायतों के लिए उपभोक्तागण टोल फ्री नम्बर 1912 और 0755-2551222 के साथ ही मोबाइल एप उपाय पर भी शिकायते दर्ज कराने की सुविधाएं प्रदान की गई है। एप से उपभोक्ता अपनी शिकायते सीधे कॉल सेन्टर में दर्ज करा सकते है। कंपनी के आईटी विभाग द्वारा इस एप के जरिए उपभोक्ताओं को बिजली बिल भुगतान के अलावा विद्युत अवरोध एवं बिलिंग संबंधी शिकायते दर्ज कराने की सुविधाएं उपलब्ध कराई है। 

विद्यार्थियों की रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए स्थापित होंगे बाल युवा क्लब    

प्रदेश के चयनित स्कूलों में विद्यार्थियों की विभिन्न रुचियों और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए बाल युवा क्लब स्थापित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने पंडित जवाहर लाल नेहरु की 130 वीं जयंती पर यह घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि पंडित नेहरू बच्चों के संपूर्ण व्यक्तित्व के विकास के पक्षधर थे। इसलिए उन्होंने शिक्षा और विज्ञान के साथ अन्य गतिविधियों में रूचि रखने वाले बच्चों को प्रोत्साहित करने की नीति बनाई थी। श्री कमल नाथ ने कहा कि पंडित नेहरू का सपना था कि हमारे देश का भविष्य हमारे बच्चे न केवल शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट हों व अन्य विधाओं में भी पारंगत हों। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी सोच के अनुरूप शासकीय स्कूलों में बाल युवा क्लब स्थापित किए जाएंगे। क्लबों में खेल-कूद, कला, साहित्य, चित्रकला, लेखन, वाद-विवाद, सैन्य शिक्षा, बाल युवा संसद आदि गतिविधियों के जरिए बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षित शिक्षकों की सेवाएँ ली जाएंगी। ये शिक्षक 14 से 18 वर्ष तक की आयु के बच्चों को उनकी रूचि के अनुरूप प्रशिक्षित करेंगे। स्कूलों में रेड-ब्लू हाउस बनाकर समान विधाओं में प्रशिक्षित बच्चों की प्रतियोगिताएँ होंगी। इससे उत्कृष्ट प्रतिभाएँ उभरकर सामने आएंगी और बच्चे अपने कौशल से देश-विदेश में अपनी विधाओं में स्वीकार्यता पाएंगे।

रेत खनिज की निविदाएँ 26 तक प्रस्तुत होंगी    

मध्यप्रदेश राज्य खनिज निगम द्वारा रेत नियम-2019 के तहत प्रदेश की रेत खदानों का ई-निविदा के माध्यम से निवर्तन किया जा रहा है। वीडियो कॉफ्रेसिंग में प्राप्त सुझावों और दीपावली के त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए रेत खनिज की निविदाएँ प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 8 नवम्बर से बढ़ाकर 26 नवम्बर कर दी गई है। निगम एवं संचालनालय की वेबसाइट पर संशोधित निविदा कार्यक्रम प्रदर्शित किया गया है। राज्य खनिज निगम द्वारा जारी निविदा प्रपत्र में सफल निविदाकार को वार्षिक ठेका धन की 50 प्रतिशत राशि 3 दिन में जमा कराने का प्रावधान है। निविदाकारों के अनुरोध पर यह अवधि बढ़ाकर 15 दिवस की गई है। प्रदेश के सभी जिलों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निविदा के संबंध में इच्छुक निविदाकारों की आशंकाओं का समाधान किया गया। यह स्पष्टीकरण निगम और संचालनालय भौमिकी तथा खनिकर्म की वेबसाइट पर प्रदर्शित किया गया है।

रूक जाना नहीं योजना की वर्चुअल कक्षाएँ प्रारंभ    

म.प्र. राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रारंभ रूक जाना नहीं योजना एवं म.प्र. ओपन बोर्ड (परम्परागत) द्वारा 10 वीं एवं 12वीं के परीक्षार्थियों को मार्गदर्शन देने के लिये 4 नवम्बर से सम्पर्क कक्षाएँ प्रारंभ कर दी गयी हैं। ये सम्पर्क कक्षाएँ 20 नवम्बर तक प्रदेश के सभी जिलों में जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर उत्कृष्ट विद्यालयों में स्थित वर्चुअल कक्षा के माध्यम से संचालित की जायेंगी। इन कक्षाओं में विषय विशेषज्ञ, पीपीटी एवं अन्य रोचक तरीकों से विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे। इन कक्षाओं में माध्यमिक शिक्षा मण्डल की 2019 की परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्र एवं ओपन स्कूल परम्परागत की दिसम्बर 2019 की परीक्षा में शामिल हो रहे विद्यार्थी अपनी प्रोबलम्स को हल करवा सकते हैं। संचालक मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड ने विद्यार्थियों से आव्हान किया है कि विद्यार्थी परीक्षा पूर्व आयोजित इन सम्पर्क कक्षाओं में शामिल होकर 6 दिसम्बर से शुरू होने वाली परीक्षाओं की तैयारी बेहतर ढंग से करें। कक्षा 10 के विद्यार्थियों के लिये हर दिन दोपहर 2:30 से 3:50 बजे तक तथा कक्षा 12वीं के लिये 3:50 से शाम 5:50 बजे तक सम्पर्क कक्षाएँ लगाई जाएंगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम की समय सारणी म.प्र. राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड की कार्यालयीन वेबसाईट www.mpsos.nic.in से डाउनलोड की जा सकती है।

कई मुद्दों पर की जाएगी चर्चा

सीहोर। जिला मुख्यालय पर अखिल भारतीय अिधवक्ता परिषद की क्षेत्रीय बैठक का आयोजन शहर के कृष्णा सेलीब्रेशन हाल में किया जा रहा है। इसमें मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के अिधवक्ता शामिल होंगे। इस संबंध में परिषद के प्रान्त उपाध्यक्ष एसपी दलोदि्रया ने बताया कि दोनों ही प्रदेश के 100 से अिधक अधिवक्ता इस बैठक में शामिल होंगे। इस बैठक में अधिवक्ता परिषद के प्रदेश अध्यक्ष, सहित पदाधिकारी, अिधवक्ता परिषद की गतिविधियों पर प्रकाश डालेंगे। कार्यक्रम के लिए समिति का गठन किया गया है। इसमें प्रान्त उपाध्यक्ष शिव प्रसाद दलोदि्रया, महामंत्री जितेन्द्र सिंह ठाकुर, बरखा वर्मा, सुधीर जोशी, मान सिंह सेन शामिल रहेगे। कार्यक्रम की तैयारियां की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...