विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 नवंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 13 नवंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 नवंबर

खेलों को बढ़ावा देने हेतु राज्य सरकार प्रतिबद्व-प्रभारी मंत्री यादव 
राष्ट्रीय शालेय व्हालीबाल प्रतियोगिता का शुभांरभ
vidisha news
प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री एवं  जिले के प्रभारी मंत्री हर्ष यादव ने आज विदिशा जिले की शमशाबाद तहसील में 65वीं राष्ट्रीय शालेय व्हालीबाल प्रतियोगिता का शुभांरभ किया। यह प्रतियोगिता 17 नवम्बर तक जारी रहेगी। प्रतियोगिता में प्रदेश के राज्य और केन्द्रशासित प्रदेश सहित कुल 31 टीमें प्रतियोगिता में शामिल हुई है।  प्रभारी मंत्री श्री यादव ने शुभांरभ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि व्हालीबाल ग्रामीण क्षेत्रों में खेला जाने वाला सबसे लोकप्रिय खेल है। बदलते परिवेश में अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी व्हालीबाल खेल के प्रति रूझान कम होता जा रहा है। उन्होंने प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रबंधों को रेखांकित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी ने प्रदेश के युवा खेलों के क्षेत्रों में अपना नाम गौरवान्वित कर प्रदेश की ख्याति को बढ़ाएं इसके लिए युवाजनों को विभिन्न खेलों की सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु राज्य सरकार प्रतिबद्व है।  प्रभारी मंत्री श्री यादव ने युवाजनों और पालकों से आग्रह करते हुए कहा कि कम से कम एक घंटा बच्चे खेलों को दें कि और घर परिवार के लोग प्रयास करें। उन्होंने अपने छात्र जीवन में खेल के क्षेत्र मेंं अपनी लम्बाई से मिले फायदे को रेखांकित किया। उन्होंने प्रतियोगिता में शामिल हुए खिलाड़ियों से आव्हान किया कि वे खेल भावना से खेलकर पूरी प्रतियोगिता में अपने हुनर का श्रेष्ठ प्रदर्शन कर दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करें।  विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव ने कहा कि छोटी जगह बड़ा आयोजन अतिमहत्वपूर्ण है। प्रतियोगिता के मद्देनजर किए गए प्रबंधों को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि यहां देश की कला संस्कृति खेलो के माध्यम से प्रदर्शित होगी। विभिन्न भाषाओं का ज्ञान एक ही जगह मिल सकेगा। उन्होंने खेल भावना को चर्मोउत्कर्ष पर रखते हुए खिलाड़ियों की स्मृति में शमशाबाद बना रहें की अपेक्षा संबंधितों से व्यक्त की है।  शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री रूद्रप्रताप सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता आयोजन की जो जिम्मेवारी क्षेत्र को प्राप्त हुई है क्षेत्रवासियों के सहयोग से उसे हम अस्मरणीय बनाएंगे। ताकि जब भी व्हालीबाल प्रतियोगिता का नाम हो तो जुंबा पर शमशाबाद का जरूर नाम आएं। इससे पहले जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी त्रिपाठी ने राष्ट्रीय शालेय व्हालीबाल सीनियर अण्डर 19 प्रतियोगिता के संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि प्रदेशों एवं केन्द्रशासित राज्यों के कुल 31 टीम प्रतियोगिता में शामिल हुई है जिसमें 369 खिलाड़ी अपने खेलीयकौशल से हुनर प्रदर्शित करेंगें। प्रतियोगिता के मददेनजर किए गए प्रबंधो पर प्रकाश डाला। 

शपथ
खेलों भावना से खेलकर हम अपने हुनर को प्रदर्शित करेंगे पर आधारित खेल शपथ का वाचन विदिशा जिले के व्हालीबाल खिलाड़ी श्री पारस जैन के द्वारा वाचन किया गया। जिसे अतिथियों के अलावा खिलाड़ियों, कोच एवं दर्शकों द्वारा दोहराया गया है। 

ध्वजारोहण
प्रतियोगिता का शुभांरभ प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव ने खेलध्वजारोहण कर शुभांरभ किया। उन्होंने अपनी शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए खिलाड़ियों को खेलभावना से खेलकर प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र में कहा कि खेल में कोई जीतता है तो कोई सीखता है। 

सांस्कृतिक कार्यक्रम
आयोजन स्थल शमशबाद के शासकीय हाई स्कूल प्रागंण में प्रतियोगिता के शुभांरभ पूर्व शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों के द्वारा देशभक्ति, खेलभावना से ओतप्रोत सांस्कृतिक प्रस्तुतियां प्रस्तुत की। 

परिचय
प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव सहित अन्य अतिथियों ने प्रतियोगिता का शुभांरभ मैच केरल और आंध्रप्रदेश राज्य के मध्य हुआ। उक्त दोनो राज्यों की टीमों के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर शुभकामनाएं दी और खिलाड़ियों के साथ सामूहिक ग्रुप फोटोग्राफी में सहभागिता निभाई।  इस अवसर शमशाबाद नगर परिषद अध्यक्ष श्री कृष्ण कुमार माहेश्वरी, डॉ मेहताब सिंह, श्री शैलेन्द्र रघुवंशी, श्री मनोज कपूर, मध्यप्रदेश व्हालीबाल संघ के अध्यक्ष श्री रूद्रप्रताप सिंह के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि तथा कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल के अलावा विभिन्न विभागों के एवं खेल विभाग के अधिकारी कर्मचारी, दर्शकगण तथा व्यवस्थाओं का क्रियान्वयन करने वाले मौजूद थे।  

प्रभारी मंत्री द्वारा आयोजन स्थल का जायजा

vidisha news
मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी 15 नवम्बर को विदिशा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। आयोजन के मद्देनजर की गई व्यवस्थाओं का प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री एवं  जिले के प्रभारी मंत्री हर्ष यादव ने मौके पर मुआयना कर जायजा लिया। प्रभारी मंत्री श्री यादव ने नवनिर्मित जिला चिकित्सालय भवन के लोकार्पण हेतु किए गए प्रबंधों के साथ-साथ अस्पताल के कक्षो का भ्रमण कर जायजा लिया। यहां उन्होंने लोकार्पण उपरांत शिलापटिटका को नियत स्थल पर लगाने के निर्देश दिए है।  प्रभारी मंत्री श्री यादव ने सभास्थल, खेल परिसर स्टेडियम में पहुंचकर मंच सज्जा, गणमान्य नागरिकों, पत्रकारों और आगंतुको की बैठक व्यवस्था हेतु किए गए प्रबंधो का भी मौके पर जायजा लिया। 

समीक्षा 
प्रभारी मंत्री श्री यादव ने आयोजन के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में की। यहां उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमंत्रण कार्ड से वरिष्ठजन एवं प्रतिनिधि वंचित ना हो सकें का पूरा ध्यान रखा जाए। आयोजन के मद्देनजर दिए गए सुझावों पर अमल करने की सहमति व्यक्त की गई है। प्रभारी मंत्री ने आयोजन स्थल पर आमजनों को किसी प्रकार की असुविधाओं का सामना ना करना पडें का विशेष ध्यान रखने के निर्देश देते हुए उन्होंने पेयजल आपूर्ति के लिए पीतल की बॉटलों का उपयोग करने के निर्देश दिए है। बैठक में विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव, जिला योजना समिति के द्वय सदस्य श्री निशंक जैन, श्री महेन्द्र यादव के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि तथा श्री शैलेन्द्र रघुवंशी भी मौजूद थे। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने प्रभारी मंत्री सहित समस्त जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया कि आयोजन स्थल पर कुल 177.38 करोड़ के निर्माण कार्यो का लोकार्पण, शिलान्यास मुख्यमंत्री जी द्वारा किया जाएगा। जिसमें  157.53 करोड़ की लागत से पूर्ण कराए गए 11 निर्माण कार्य तथा शेष 19.85 करोड़ की लागत से कराए जाने वाले सात निर्माण कार्यो का शिलान्यास शामिल है। आयोजन स्थल पर विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभांवित किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के द्वारा प्रतीक स्वरूप पांच हितग्राहियों को सामग्री, स्वीकृति पत्र प्रदाय किए जाएंगे शेष अन्य सभी हितग्राहियों को आयोजन स्थल पर बनाए गए विभागवार, अनुविभागवार बनाए गए स्टालों से लाभाविंत किया जाएगा।  कलेक्टर श्री सिंह ने नवीन जिला चिकित्सालय भवन में उपलब्ध सुविधाओं पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि आयोजन स्थल प्रागंण में स्वास्थ्य विभाग द्वारा रोगोपचार केम्प का भी आयोजन किया गया है जिसमें विभिन्न प्रकार की जांच चिकित्सकों द्वारा निःशुल्क करने के उपरांत पैथॉलॉजी में परीक्षण उपरांत जांच की रिपोर्ट प्रदाय की जाएगी।  दिव्यांगजनों के स्वास्थ्य परीक्षण के साथ-साथ उन्हें निःशक्तता प्रमाण पत्र त्वरित प्राप्त हो सकें इसके लिए मेडीकल बोर्ड भी उपचार केम्प में मौजूद रहेगा। विभिन्न विभागों के द्वारा योजनाओं एवं विकास कार्यो पर आधारित प्रदर्शनी के स्टॉल भी लगाए जाएंगे ताकि आगंतुकों को सुगमता से योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सकें। 

हेलीपेड का जायजा
प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव सहित अन्य अतिथियो के द्वारा समीक्षा बैठक के उपरांत एसएटीआई में बनाए  गए हेलीपेड स्थल का भी मौके पर मुआयना किया और व्यवस्थाओ के संबंध में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा अवगत कराया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...