विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 नवंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 26 नवंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 नवंबर

कम सुनने की जांच एवं नाक,कान,गला शिविर 1दिसम्बर को

विदिशा । सेवा भारती भवन श्रीकृष्ण कालोनी,दुर्गा नगर में 1दिसम्बर रविवार को सुबह 11 बजे से रोग निदान  शिविरों का आयोजन किया गया है। माय एयर एंड हियरिंग स्पीच क्लीनिक भोपाल के वाक श्रवण विशेषज्ञ द्वारा सभी उम्र के कम सुनने के मरीज़ों की जांच की जाएगी एवं 5 वर्ष से कम के बच्चों का निःशुल्क ऑपरेशन किया जाएगा मरीज अपना पंजीयन सेवा भारती में 1दिसम्बर को सेवा भारती में सुबह 10 बजे से 12 बजे तक कर सकते हैं। पूर्व पंजीकृत नाक,कान,गला के मरीजों का उपचार दिल्ली की डॉ मीना अग्रवाल डी एन बी द्वारा की जाएगी।इस शिविर का पंजीयन डॉ जी के माहेश्वरी किरी मोहल्ला एवं डॉ हेमंत बिस्वास पीतल मिल चौराहा के पास कर सकते हैं।

पुण्यतिथि पर वृद्धों को कराया भोजन, वस्त्र भी बांटे

vidisha news
विदिशा। अवधेश दुबे (बड़े भैया) और लवकेश दुबे की माताजी स्व श्रीमती केसरबाई की पुण्यतिथि के पर श्री हरि वृद्धा आश्रम पहुंचकर वृद्धजनों से मुलाकात की इस दौरान पुण्यतिथि के मौके पर वृद्धजनों को भोजन कराकर वस्त्रदान करने के साथ ही दक्षिणा भेंट की गई। इस अवसर पर विधायक शशांक भार्गव, पूनम भार्गव, सीएसपी भारत भूषण शर्मा, मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी महासचिव अजय दांतरे, अजय कटारे, संजय शर्मा, संतोष दुबे, सुशील शर्मा, दिनेश सिंह तोमर, अमरीश चौहान, जायसवाल डॉक्टर शैलेंद्र कटारिया, सेवा दल के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह भदोरिया, नरेंद्र शर्मा, अनिल शर्मा, राम दुलारे तिवारी, अटल तिवारी, डॉक्टर अचल दुबे सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

मौके पर 96 आवेदनों का निराकरण 

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में कुल 156 आवेदकों के द्वारा आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल के द्वारा मौके पर 96 आवेदनों का निराकरण किया गया है। शेष लंबित आवेदनों पर कार्यवाही कर आवेदक को अवगत कराने की प्रक्रिया क्रियान्वित करने के निर्देश उनके द्वारा संबंधित विभागो के अधिकारियों को मौके पर दिए गए है।  जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में विदिशा एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्री बिजेन्द्र सिंह यादव, श्री तन्मय वर्मा, अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ श्री दया सिंह के अलावा अन्य विभागों के जिलाधिकारियों के द्वारा पंक्तिबद्व रो में बैठकर आवेदकों की समस्याओं को सुना ही नही वरन् उनके आवेदन पत्र पर कार्यवाही प्रक्रिया को अंकित किया गया है।

खुशियोंं की दास्तां : श्रवण यंत्र का कमाल सुनने में मददगार

जनसुनवाई में आए ग्राम पंचायत गढ़ला के 72 वर्षीय आवेदक श्री बदन सिंह अपनी समस्या को इशारो और बोल कर बता रहे थे किन्तु जिला पंचायत सीईओ द्वारा पूछे जाने पर उसका उत्तर सही-सही नही दे पा रहे थे। ऐसे समय सबसे पहले आवेदक श्री बदनसिंह को श्रवण यत्र प्रदाय किया गया। जैसे ही कान में यंत्र लगाते ही वायोवृद्व हितग्राही अनायास बोल उठा कि काए साब का के रहे थे।  हितग्राही को प्रदाय श्रवण यंत्र की उपयोगिता और सुरक्षा के संबंध मेंं सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक के द्वारा जानकारी दी गई। 

खुशियोंं की दास्तां : आने जाने का साधन मिला

सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से संचालित योजनाओं का लाभ दिव्यांगजनों को अविलम्ब मिल रहा है। जनसुनवाई कार्यक्रम में आए सिरोंज के 28 वर्षीय श्री राजेन्द्र अहिरवार और विदिशा के 72 वर्षीय श्री सुखलाल अहिरवार अपने घर की ओर शासन की योजना से मिली ट्रायसाइकिल को लेकर रवाना हुए।  सिरोंज में ग्राम सालरी के राजेन्द्र अहिरवार ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि अब आने जाने में दूसरो की मदद लेने की जरूरत नही पडे़गी। अपने काम में स्वंय इधर उधर जाकर कर सकूंगा। इससे पहले दूसरो के सहारे लकडी लेकर चल रहा था ऐसे समय मुझे हाथ से चलाने वाली साइकिल दी गई है जो मेरे को आने जाने का में मददगार बनेगी। इसी प्रकार के विचार विदिशा की भगत सिंह कालोनी में रह रहे सुखलाल अहिरवार ने व्यक्त किए।

खुशियोंं की दास्तां : शतरंज की चालो ने रूकमणी को आल इंडिया प्रतियोगिता के द्वार खोले 

शासकीय महाविद्यालयों में खासकर कन्या महाविद्यालय में अध्ययन करने वाली छात्राओं के लिए राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधे मिल रहा है। छात्राएं खेल विधा में पीछे ना रहें इस हेतु खेल स्तरीय योजनाओं से सीधा लाभ उन्हें मिल रहा है। कुशल प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में विदिशा जिले के महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्राएं खेलों के माध्यम से अपना परचम लहरा रही है। शासकीय महाविद्यालय विदिशा में बीएससी द्वितीय वर्ष की छात्रा कुमारी रूकमणी लोधी की शतरंज में माहिर कुशलता ने उन्हें पश्चिमी क्षेत्रीय आल इंडिया शंतरज प्रतियोगिता में बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल का प्रतिनिधित्व करने का अवसर प्रदाय किया। क्रीडा अधिकारी अजय सिंह हजारी के मार्गदर्शन में नित रोज अभ्यास करने वाली रूकमणी लोधी बताती है कि शंतरज के प्रति लगाव बचपन से रहा किन्तु कॉलेज में आकर जो प्लेटफार्म खेल के क्षेत्र में मिला वैसा पहले नही मिल पाया। रूकमणी की शंतरजी चालो के आगे अच्छे-अच्छे खिलाड़ी नतमस्तक हो रहे है। 

प्रदेश में सत्यापन कार्य क्षेत्र में विदिशा द्वितीय 

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के पात्र परिवारों का सत्यापन अभियान शासन के निर्देशानुसार विदिशा जिले में भी 21 नवम्बर से शुरू हो गया है। सम्पूर्ण सत्यापन अभियान एम राशन मित्र मोबाइल एप के माध्यम से किया जाएगा।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने शासन स्तर पर जारी रैंकिंग सूची के संबंध में बताया कि विदिशा जिला सत्यापन के मामले में द्वितीय स्थान पर है। जिले में 1143 सत्यापन दल गठित किए गए है। जिनमें से 880 के द्वारा एप पर लॉगिग की गई है तथा 872 मास्टर डाटा डाउनलोड किया गया है। जिले के 590 दल द्वारा एप पर सर्वे कार्य शुरू किया गया है। अब तक सत्यापन दलों के द्वारा एप के माध्यम से 9870 का सत्यापन कार्य किया गया है जो प्रदेश में द्वितीय स्थान पर है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत अन्त्योदय अन्य योजना के साथ चौबीस श्रेणी के पात्र कुल दो लाख 20 हजार 995 परिवारों के घरो में जाकर परिवार से विभिन्न प्रकार की जानकारियां संकलित करने का कार्य जारी है। 

डीएलसीसी की बैठक आज

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सलाहकार समिति (डीएलसीसी) की बैठक 27 नवम्बर बुधवार को आयोजित की गई है। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री दिलीप सिरवानी ने बताया कि उक्त बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर तीन बजे से शुरू होगी।  186वीं डीएलसीसी की बैठक में जिन बिन्दुओं पर चर्चा की जाएगी उनमे मुख्य रूप से समस्त शासकीय हितग्राहीमूलक योजनाओं की प्रगति, डिजीटल बैंकिंग के प्रोत्साहन, ग्राम पंचायत विकास योजना अंतर्गत कार्यक्रमों, वित्त मंत्रालय के द्वारा जारी निर्देशों के अनुरूप खातो में आधार सिडिंग, मुद्रा लोन का वितरण, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, जीवन सुरक्षा एवं अटल पेंशन योजना के लक्ष्यों के साथ-साथ सीएम हेल्पलाइन की लंबित शिकायते, आरआरसी के क्रियान्वयन एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन वितरण इत्यादि शामिल है।

संविधान दिवस पर, शपथ दिलाई गई

आज 26 नवम्बर को संविधान दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कलेक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने शपथ का वाचन किया जिसें अधिकारियों, कर्मचारियों ने दोहराया। इस प्रकार के आयोजन जिले के विभिन्न कार्यालयों तथा समस्त अनुविभाग, विकासखण्ड कार्यालय में भी आयोजित कर संविधान उद्येशिका की शपथ दिलाई गई है। 

पुलिस अधीक्षक द्वारा नगद इनाम की उद्घोषणा

पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने सिविल लाइन थाना विदिशा में दर्ज अपराध क्रमांक 596/19 के फरार चार आरोपियों की सूचना देने अथवा गिरफ्तारी कराने में मदद करने वाले के लिए क्रमशः दो-दो हजार रूपए का नगद इनाम देने की घोषणा की है।  जिला विदिशा के थाना सिविल लाइन में दर्ज अपराध क्रमांक 596/19 के फरार चार आरोपी जो ग्राम धनोरा हवेली विदिशा के रहने वाले है। प्रत्येक आरोपी की सूचना देने पर क्रमशः दो-दो हजार रूपए का नगद इनाम देने की घोषणा पुलिस अधीक्षक द्वारा की गई है। फरार आरोपियों के नाम इस प्रकार से है। अरमान पुत्र फैज खां उम्र 35 साल, भुल्ला उर्फ इस्माईल खॉ पुत्र बासल खॉ उम्र 20 साल, इस्लाम असलम खॉ उम्र 22 साल तथा साबिर पुत्र अनवर खां उम्र 25 साल की सूचना देने अथवा गिरफ्तारी कराने में मदद करने वाले के लिए क्रमशः दो-दो हजार रूपए नगद देने की घोषणा की गई है। सूचना देने वाला व्यक्ति चाहे तो उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा।

इंडिकेटर में सुधार कैसे करें से प्रशिक्षित 

नीति आयोग के मापदण्डों के अनुरूप स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों के क्रियान्वयन में सुधार कैसे हो से प्रशिक्षित करने के लिए आज पिरामिल फाउण्डेशन के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के सुपरवाईजरों का संयुक्त प्रशिक्षण जिला पंचायत के सभागार कक्ष में आयोजित किया गया था। जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि वे किसी भी प्रकार की शंका अपने अन्दर ना रखें। जो मापदण्ड आयोग का है उसकी पूर्ति हम कैसे करें यह जानना पहले अति आवश्यक है। स्वास्थ्य सुविधाएं जन-जन तक पहुंचाना हम सबका नैतिक दायित्व है इस कार्य मेंं स्वास्थ्य विभाग और महिला बाल विकास विभाग के अमले की महती भूमिका है हम अपने दायित्वों का निर्वहन पूर्ण ईमानदारी से कर समय पर सुविधाएं प्रदाय करें।  प्रशिक्षणार्थियों को संस्थाओं में साफ सफाई रखने के संबंध में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। पिरामल फाउण्डेशन की ओर से डाक्टर निकिता जायसवाल ने मॉडल बीएचएसएनडी पर जानकारी दी साथ ही प्रपत्रों में ऑन लाइन जानकारी कैसे अंकित करें से प्रशिक्षित किया गया।
न्यायालय परिसर में संविधान दिवस का आयोजन 

जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री श्यामाचरण उपाध्याय के मार्गदर्शन में आज जिला न्यायालय परिसर में संविधान की प्रस्तावना का वाचन कर संविधान दिवस आयोजन की शुरूआत हुई है। संविधान दिवस की 70वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए अपर जिला न्यायाधीश श्री डीपीएस गौर ने बताया कि न्यायालय परिसर में संविधान की प्रस्तावना का वाचन, न्यायिक अधिकारियों, कर्मचारियों, पैनल अधिवक्ता एवं पैरालीगल वॉलिन्टियर्स द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।  इस वर्ष भारत सरकार ने संविधान को अपनाने की 70वीं वर्षगांठ आयोजित करने हेतु मौलिक कर्तव्यों (चैप्टर 4-ए, आर्टिकल 51ए) पर जागरूकता पैदा करने हेतु अभियान प्रारंभ करने का प्रस्ताव अनुमोदित किया है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण विदिशा द्वारा श्री गौरव भारत जैन पैनल अधिवक्ता को उक्त अभियान का नोडल अधिकारी नामांकित किया गया है।  संविधान दिवस के अवसर पर आज दोपहर दो बजे जिला अभिभाषक संघ के सभागृह में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया था। शिविर में विशेष न्यायाधीश श्री योगेश गुप्ता, प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री महेन्द्र सिंह तोमर, अपर जिला न्यायाधीश श्री डीपीएस गौर, तृतीय अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री प्रशांत कुमार, द्वितीय अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुश्री प्रतिष्ठा अवस्थी, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री दिनेश कुमार मोतिया, जेएमएफसी श्री कृष्णा अग्रवाल, अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री रामजी सोनी एवं अधिवक्तागण सम्मिलित हुए।  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री गौर ने लोकोपयोगी सेवाओं की स्थाई लोक अदालत के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वायु, सड़क, जलमार्ग के वाहन के लिए यातायात सेवा डाक या टेलीफोन सेवा, विद्युत प्रकाश या जल प्रदाय, सार्वजनिक मल वाहन या स्वच्छता प्रणालियां, औषधालय सेवा, बीमा सेवा, शैक्षणिक या शैक्षणिक संस्थानों, आवास और भू-संपदा सेवा को लोकोपयोगी सेवा में सम्मिलित किया गया है। इन विषय के संबंध में माह के अंतिम शनिवार को जिला न्यायालय परिसर में स्थित प्रथम अपर जिला न्यायाधीश के न्यायालय में लोक अदालत का आयोजन किया जाता है। कार्यक्रम के दौरान जेएमएफसी श्री कृष्णा अग्रवाल के द्वारा संविधान दिवस की महत्वता को रेखांकित किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: