विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 नवंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 29 नवंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 नवंबर

मोदी सरकार की गलत आर्थिक नीतियों ने करोड़ों लोगों की रोजी-रोटी छीनी  :  डॉ. अजय उपाध्याय

vidisha news
विदिशाः- अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के समन्वयक एवं भोपाल संभाग के कांग्रेस संगठन प्रभारी डॉ. अजय उपाध्याय कल विदिशा आए। स्थानीय सर्किट हाउस में कांग्रेस कार्यकर्ताओं से संगठन के आगामी कार्यक्रमों को लेकर चर्चा की। इस दौरान विधायक शशांक भार्गव, जिला कांग्रेस अध्यक्ष शैलेंद्र रघुवंशी, पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष मेहताब सिंह यादव, डॉ लक्ष्मीकांत मरखेड़कर, श्रीमती मसर्रत शाहिद, सुभाष बोहत सहित जिले के समस्त ब्लॉक अध्यक्षगण, मोर्चा संगठन अध्यक्षगण, मंडलम-सेक्टर अध्यक्षगण एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। मीडिया से बातचीत करते हुए डॉ. अजय उपाध्याय ने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी आर्थिक मंदी और किसानों की समस्या को लेकर ’भारत बचाओ’ रैली का आयोजन कर रही है। यह रैली अब नई दिल्ली के रामलीला मैदान में 14 दिसंबर को होगी। जिसमें देशभर से बड़ी संख्या में किसान, मजदूर और कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल होंगे। डॉ. उपाध्याय ने विदिशा कांग्रेस कार्यकर्ताओं से रैली में शामिल होने की अपील की। उन्होंने बताया कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य में 50 प्रतिशत से अधिक वृद्धि का वादा सबसे बड़ा झूठ साबित हुआ हैए जिसके कारण उन्हें अपनी उपज को सड़क पर फेंकने पर मजबूर होना पड़ रहा है। सरकार के पास कोई आइडिया नहीं है। वह हर आर्थिक फैसले को एक इवेंट के रूप में लॉन्च करती है। तमाशा होता है, उम्मीदें बंटती हैं और नतीजा ज़ीरो होता है। साढ़े पांच साल की कवायद के स्केल पर देखें तो आर्थिक मोर्चे पर यह सरकार बुरी तरह फेल रही है। यही कारण है कि रोज़गार की बुरी स्थिति है। इसके पूर्व रामद्वारा ओवरब्रिज के पास असंगठित कामगार कांग्रेस के जिलाध्यक्ष अजय कटारे के नेतृत्व में असंगठित कामगार कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने डॉ. अजय उपाध्याय का जोरदार स्वागत किया गया।

खुशियों की दास्तां : आंगनबाडी केन्द्र के बच्चे यूनिफार्म में आ रहे, जनसहयोग से विकसित हो रही आंगनबाडी केन्द्र

vidisha news
स्कूलों के बच्चो को यूनिफार्म में जाकर देखकर आमजनों और जनप्रतिनिधियों को प्रेरणा मिली कि आंगनबाडी केन्द्र के बच्चे भी यूनिफार्म में जाएं। शासन की योजना में सहभागी बनने के लिए गणमान्य नागरिकों द्वारा विदिशा जिले में खुले दिल से आंगनबाडी केन्द्रों के उन्नयन हेतु सहयोग किया जा रहा है।  जन सहयोग से मॉडल आंगनबाडी केन्द्रों को विकसित किया जा रहा है। जिला मुख्यालय से दूरस्थ कुरवाई परियोजना क्षेत्र की आंगनबाडी केन्द्रों में हुए नवाचार क्षेत्र की ख्याति को बढ़ा रहा है। यहां 16 आंगनबाडी केन्द्र मॉडल आंगनबाडी केन्द्र के रूप में विकसित हुई है।  पंचायत प्रतिनिधियों के द्वारा क्षेत्र की आंगनबाडी केन्द्रों पर नजर रख उन्हें विकसित किया जा रहा है। प्रत्येक आंगनबाडी केन्द्रों के भवनों को सजाने का कार्य किया जा रहा है। वही शिक्षाप्रद बाल सुलभ पेंटिग करवाई गई है। तीन से छह वर्ष के बच्चों हेतु कुर्सी, टेबिल, शाला पूर्व शिक्षा के लिए खिलौने, साइकिल, फिसलपट्टी, झूला आदि प्रदाय किए गए है। कुरवाई विकासखण्ड की आंगनबाडी केन्द्र में सरपंच श्रीमती गीताबाई द्वारा जो नवाचार किया गया है कि चहुंओर प्रशंसा हो रही है। उन्होंने स्वंय के प्रयासो से बीस कुर्सियां बच्चो को बैठने की, ड्रेस, झूला प्रदाय किया है। उनकी प्रेरणा से श्यामपुर गुदवल पंचायत के सरपंच श्री राजेन्द्र सिंह दांगी, बरखेडा के सरपंच श्री तिलक सिंह दांगी ने भी बाल शिक्षा केन्द्र के रूप में आंगनबाडी केन्द्रों को विकसित करने में सहयोग किया है।  

शस्त्र लायसेंस निलंबित

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कौशेलेन्द्र विक्रम सिंह ने पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा के प्रतिवेदन पर एक 12बोर शस्त्र लायसेंस क्रमांक 109/2008 को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया है।  जारी आदेश में उल्लेख है कि सुरेन्द्र सिंह चौहान पुत्र हुकुम सिंह चौहान निवासी खरीफाटक रोड़ विदिशा के विरूद्व थाना कोतवाली विदिशा में अपराध पंजीबद्व होने के कारण पुलिस अधीक्षक के प्रतिवेदन के आधार पर आरोपी सुरेन्द्र सिंह चौहान पुत्र हुकुम सिंह चौहान को जारी 12बोर शस्त्र लायसेंस क्रमांक 109/2008 डीएम विदिशा जिस पर एक 12 बोर शस्त्र क्रमांक 12676 दर्ज है को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। पुलिस अधीक्षक विदिशा को लायसेंसी से उक्त शस्त्र तत्काल संबंधित थाना में जप्त करने की कार्यवाही हेतु अधिकृत किया गया है। 

जिला बदर का आदेश जारी
  
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा के पालन प्रतिवेदन पर एक प्रकरण में जिला बदर के आदेश जारी कर दिए है।  जारी आदेश में उल्लेख है कि थाना सिविल लाइन विदिशा में दर्ज विभिन्न अपराधों के अनावेदक विनोद पुत्र तुलाराम चौकसे उम्र 38 वर्ष निवासी पीतल मील चौराहा को  विदिशा जिला एवं सीमावर्ती जिला रायसेन, भोपाल, गुना, अशोकनगर, सागर, राजगढ़ की राजस्व सीमा से एक वर्ष की कालावधि के लिए उसे निष्कासित किया गया है।

वेतन आहरित नही करने का आदेश जारी

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में एनसीडी कार्यक्रम की समीक्षा बैठक बुधवार को आहूत की गई थी। उक्त समीक्षा बैठक में लक्ष्य के विरूद्व उपलब्धि कम हासिल होने पर संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही करने के दिए गए निर्देशों के परिपालन में नवम्बर माह का वेतन आहरित नही करने का आदेश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ के एस अहिरवार के द्वारा जारी किया गया है।  ज्ञातव्य हो किए एनसीडी कार्यक्रम की समीक्षा बैठक में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति हासिल नही करने वाले सभी विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी तथा हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर पर पदस्थ, कार्यरत मेडीकल आफीसर का महा नवम्बर 2019 का वेतन आहरित नही करने का आदेश जारी किया गया है। 

लक्ष्य के अनुरूप उवर्रक की पूर्ति के प्रबंध 

गतवर्ष की तुलना में इस वर्ष गेहूं के रकवे में वृद्वि होने के फलस्वरूप जिले के कृषक भाईयो के द्वारा यूरिया की अधिक मांग होने के कारण पूर्ति हेतु प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। जिला विपणन अधिकारी श्री विनोद उपाध्याय ने बताया कि किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक द्वारा 24 हजार मैट्रिक टन यूरिया की मांग की गई है जबकि 28 नवम्बर तक 18 हजार 785 मैट्रिक टन यूरिया जिले के कृषकों को उपलब्ध कराया गया है। कृषि विभाग के माध्यम से दस हजार मैट्रिक टन यूरिया की मांग दिसम्बर माह हेतु की गई है। उपरोक्त यूरिया की पूर्ति हेतु तीन रैको के माध्यम से दिसम्बर माह में की जाएगी।  जिला विपणन अधिकारी ने समिति स्तर तथा विपणन संघ स्तर से वास्तविक किसान आधार कार्ड एवं किसानों की ऋण पुस्तिका दिखाकर निर्धारित दर 266 रूपए 50 पैसे प्रति बोरी क्रय कर सकते है। जिले में डीएपी पर्याप्त मात्रा में है तथा यूरिया का उठाव तेजी से होने के कारण यूरिया की कमी परलिक्षित हो रही है। जिले में रोड के माध्यम से भी यूरिया उपलब्ध कराया जा रहा है। यूरिया के रैक आगामी दिवसों में शीघ्र ही प्राप्त होंगे जिससे समस्त कृषक भाईयों को यूरिया प्राप्त हो सकेगा। 

धान खरीदी केन्द्र स्थलों में आंशिक संशोधन

जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए आठ केन्द्र निर्धारित किए गए है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने पूर्व जारी आदेश में आंशिक संशोधनयुक्त आदेश पुनः जारी किया है।  जारी आंशिक संशोधन आदेश में उल्लेखित है कि धान खरीदी हेतु केन्द्र का निर्धारण तदानुसार किया गया है। विदिशा विकासखण्ड में नवीन कृषि उपज मंडी विदिशा में जिन खरीदी केन्द्र का संचालन किया जाएगा उनमें  सेवा सहकारी समिति मर्यादित हांसुआ, सेवा सहकारी समिति मर्यादित जैतपुरा, सेवा सहकारी समिति मर्यादित विदिशा शामिल है। इसके अलावा ढोलखेडी चौराहे पर विपणन सहकारी समिति मर्यादित विदिशा तथा उपमंडी खामखेडा  में सेवा सहकारी समिति करेला खरीदी केन्द्र संचालित होगा। इसके अलावा  सेवा सहकारी समिति खमतला एवं सेवा सहकारी समिति करारिया उक्त दोनो समिति के प्रागंण स्थलों में खरीदी कार्य संचालित किया जाएगा।  शमशाबाद नटेरन विकासखण्ड की विपणन सहकारी समिति मर्यादित शमशाबाद की धान खरीदी कार्य हेतु मार्केटिंग नटेरन प्रागंण स्थल निर्धारित किया गया है। 

पोर्टल पर दर्ज करने हेतु निर्देश जारी

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले के समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारियोंं को निर्देश जारी किए है कि एमपी वन मित्र पोर्टल में ग्राम वन अधिकार समितियों एवं निरस्त दावों को दर्ज करने का कार्य समयावधि में पूरा किया जाए। इसके लिए बकायदा समय सीमा जारी की गई है। पंचायतों के सचिवों द्वारा प्रोफाइल अद्यतन कर ग्राम वन अधिकार समितियों का गठन किया जाकर निरस्त दावो का पंजीयन की कार्यवाही क्रियान्वित की जाएगी। उक्त कार्य निर्धारित समयावधि में नही पाया गया है इस हेतु शासन द्वारा पुनः समय सीमा निर्धारित की गई है।  नवीन जारी समय सीमा की अवधि में जिन कार्यो के सम्पादन हेतु तिथियां निर्धारित की गई है तदानुसार पंचायत सचिवो की प्रोफाइल अपडेट एवं ग्राम वन अधिकार समिति दर्ज करने का कार्य हेतु तीस नवम्बर, सभी निरस्त दावों को एमपी वन मित्र पोर्टल में दर्ज करने की अंतिम तिथि 25 दिसम्बर, ग्राम वन अधिकार समिति द्वारा परीक्षण स्थल सत्यापन एवं अनुशंसा करने संबंधी कार्य को सम्पादित करने हेतु अंतिम तिथि 20 जनवरी 2020 निर्धारित की गई है।  ग्रामसभा से संकल्प पारित करने का कार्य 26 जनवरी 2020 को किया जाएगा। उपखण्ड स्तरीय वन अधिकार समितियों से अनुशंसाएं करने के लिए अंतिम तिथि 25 फरवरी तथा जिला स्तरीय वन अधिकार समिति से अंतिम निराकरण करने के कार्य का सम्पादन हेतु 31 मार्च 2020 अंतिम तिथि निर्धारित है। 

जनजागरूकता रैली का आयोजन आज 

सघन मिशन इन्द्रधनुष दो के उद्वेश्यों से अवगत कराने हेतु 30 नवम्बर को जनजागरूकता रैली का आयोजन किया गया है। रैली जिला चिकित्सालय परिसर से दोपहर तीन बजे से शुरू होकर नगर के प्रमुख मार्गो से होते हुई जनचेतना-जनजागृति का संदेश देने का कार्य करेगी। उक्त रैली में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों के अलावा गणमान्य नागरिक सहभागिता निभाएंगे।  ज्ञातव्य हो कि सघन मिशन इन्द्रधनुष के तहत शून्य से दो वर्ष आयु तक के बच्चों का टीकाकरण कार्य किया जाएगा। अभियान चार चरणों में आयोजित किया गया है। प्रथम चरण दो दिसम्बर से शुरू होगा। 

प्रतिनियुक्ति हेतु आवेदन आमंत्रित

समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत जिले के विकासखण्ड स्तर पर स्थिति जनपद शिक्षा केन्द्रों में विकासखण्ड अकादमिक समन्वय एवं जन शिक्षा केन्द्र पर जन शिक्षा पदों की पूर्ति हेतु प्रतिनियुक्ति पर उच्च श्रेणी शिक्षक माध्यमिक शिक्षक से आर्हता अनुसार आवेदन पांच दिसम्बर तक आमंत्रित किए गए है।  डीपीसी श्रीमती शीला देवी ने बताया कि पूर्ण विवरण सहित आवेदन अंतिम तिथि तक जिला शिक्षा केन्द्र विदिशा में जमा किए जा सकते है। खण्ड स्तरीय आकदमिक समन्वयक एवं जन शिक्षा पद के लिए जो आर्हताएं निर्धारित की गई है उनमें उच्च श्रेणी शिक्षक, माध्यमिक शिक्षक तथा आयु एक जुलाई 2019 की स्थिति में 52 वर्ष से अधिक ना हो। संबंधित के विरूद्व कोई विभागीय जांच, आपराधिक प्रकरण एवं लम्बे समय से लगातार अनुपस्थित की शिकायत आदि प्रचलित ना हो। प्रतिनियुक्ति अवधि शासन के प्रचलित नियमों अनुसार मान्य होगी। 

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं योजना का क्रियान्वयन 

भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं में विदिशा जिले को शामिल किया गया है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने योजनाओं के उद्वेश्योंं की पूर्ति के लिए किए जाने वाले कार्यो के क्रियान्वयन हेतु दिशा निर्देश जारी किए है। उक्त निर्देशों का पालन महिला एवं बाल विकास की समस्त परियोजना में किया जाएगा। प्रत्येक परियोजना में क्रमशः नौ-नौ गतिविधियों का संचालन किया जाएगा। खासकर जिले में 177 ग्राम जहां लिंगानुपात में सुधार कार्य हेतु प्रचार-प्रसार गतिविधियों के माध्यम से संदेश समाज के हर वर्ग को देने का प्रयास किया जाएगा।  कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा जारी आदेश अनुसार प्रत्येक गतिविधियों के क्रियान्वयन हेतु राशि भी जारी की गई है। हरेक परियोजना स्तर पर जिन गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जाएगा तदानुसार किशोरी मेलो का आयोजन, खण्ड स्तरीय संवेदीकरण कार्यशाला, खण्ड स्तरीय क्षमतावर्धन प्रशिक्षण, बालिका जन्मोत्सव के समारोह सेक्टर स्तर पर, नुक्कड़ नाटकों का आयोजन परियोजन स्तर पर, बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं दीवार लेखन कार्य, पीसी एण्ड पी एण्ड डीटी एक्ट पर जागरूकता कार्यक्रम एवं आशा एएनएम का संवेदीकरण और एक्ट के अनुरूप उत्कृष्ट कार्य करने वाले मैदानी अधिकारी, कर्मचारी निजी क्षेत्र के व्यक्तियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। 

सुकन्या समृद्वि योजना के पात्रताधारियों के खाते खोले जाएं

प्रधानमंत्री जी द्वारा बेटी बचाओं, बेटी पढाओं अभियान के तहत अभिभावकों द्वारा अपनी लाड़ली बेटी को जन्म से ही सशक्त, सुदृढ बनाने हेतु सुकन्या समृद्वि योजना के अंतर्गत खाते खोले जाने के संबंध में विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सुकन्या समृद्वि योजना के अंतर्गत पात्र सभी बालिकाओं के बैंक, डाकघर में खाते खोले जाने की कार्यवाही पूर्ण कराने हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं जैसी महत्वकांक्षी योजना के तहत दस वर्ष तक की अधिक से अधिक बालिकाओं को उक्त योजना का लाभ पहुंचाया जाना है। जिले में भी सुकन्या ग्राम बनाए जाएंगे 

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पर वीडियो कांफ्रेसिंग आज

भारत सरकार के द्वारा दो से छह दिसम्बर तक मातृ वंदना सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। उक्त सप्ताह के दरम्यिन आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा और दिशा निर्देशों से अवगत कराने के उद्वेश्य से तीस नवम्बर को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से चर्चा की जाएगी। उक्त आयोजन प्रातः 11 बजे सु शुरू होगा। महिला एवं बाल विकास विभाग के आयुक्त श्री नरेशपाल कुमार ने विभाग के समस्त संभागीय, जिलाधिकारियों को भी उक्त वीडियो कांफ्रेसिंग में समुचित जानकारियों सहित उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए है। 

किलकारी कार्यक्रम की समीक्षा

vidisha news
भारत सरकार की टीम के सदस्यों द्वारा जिले में क्रियान्वित किलकारी कार्यक्रम की समीक्षा की गई और क्रियान्वित करने वाले अमले से सम्पर्क कर उन्हें दस दिवसीय प्रशिक्षण कोर्स पूरा करने के प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। टीम के सदस्यों द्वारा विदिशा अर्वन आशाओं की ब्लड बैंक विदिशा में एवं ग्यारसपुर की आशा एवं आशा सहयोगियों की बैठक ग्यारसपुर में आहूत की गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...