सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 29 नवंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 29 नवंबर 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 29 नवंबर

साध्वी को जिंदा जलाने वाले बयान पर भाजपा कार्यकर्ताओं में आक्रोश 

sehore news
सीहोर। कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी द्वारा सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को जिंदा जलाने वाले बयान पर युवा मोर्चा भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला कार्य मंत्री लोकेश सोनी ने एक बयान जारी कर निंदा की है। सख्त लिहाजे में सोनी ने कहा की साध्वी  अकेली नहीं है हजारों कार्यकर्ता उनके साथ है आक्रोशित कार्यकर्ताओं की तरफ से श्री सोनी ने कहा की साध्वी को जिंदा जलाने वाला विधायक साध्वी को छु भी नहीं पाएगा इस से पहले कार्यकर्ता विधायक के दोनों हाथ काट देंगे।  श्री सोनी ने कहा की कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी अपने बयान पर माफी मांगे क्योंकी प्रज्ञा सांसद के साथ साध्वी भी है वह हिन्दु समाज के लिए सम्मानीय है उनके प्रति इस तरह के बयान से समस्त हिन्दू समाज के मन पर ठेस पहुंची है। देश की आजादी में केवल महात्मा गांधी का हीं योगदान नहीं था बल्की चंद्रशेखर आजाद, सुभाषचंद्र बोस, भगत सिंह, सुखदेव राजगुरू जैसे अनेक देश भक्तों ने अपने प्राणों की आहुति देश की आजादी के लिए दी थी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का हम सम्मान करते है लेकिन अब तक श्यामा प्रसाद मुखर्जी, लाल बहादुर शास्त्री, सुभाषचंद्र बोस के हत्यारों का पता नहीं चला है। जबकी उस वक्त कांग्रेस का देश में शासन चल रहा था।  

सेवादल कांग्रेस ने की एसपी से दलित नाबालिक लड़की  का अपहरण करने वालों को गिरफ्तार करने की मांग 

sehore news
सीहोर। सेवादल कांग्रेस के जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर पुलिस अधीक्षक एवं थाना अजाक्स के प्रभारी को शिकायत पत्र देते हुए बताया की ग्राम आमलानोबाद थाना तहसील इछावर के दलित करण सिंह पुत्र रंजीत सिंह की 17 वर्षीय नाबालिक पुत्री को ग्राम हर्षपुर के आरोपित सरपंच राजेश परमार, परवीन, दुर्गा प्रसाद पुत्र भूरा लाल, राजपाल पुत्र मेहरबान सिंह, सकुंता बाई और  तारावती दलित पुत्री की माता सीता बाई पति करण सिंह पर हत्यारों से डरा धमका कर लड़की का अपहरण कर ले गए। फरियादी करण सिंह खेत पर कृषि कार्य कर रहा था।  दलित आवेदक के द्वारा पुलिस अधीक्षक से लेकर टीआई थाना इछावर को आवेदन दिए। थाना इछवार के द्वारा प्रकरण में कोई कार्रवाहीं नहीं की गई। एक आंख से नेत्रहीन पिता करण सिंह के साथ थाना इछावर की पुलिस के द्वारा मारपीट की गई। आला अधिकारियों की शिकायत करने पर इछावर थाना पुलिस के द्वारा अनावेदक गणों से संाठ गांठ कर अनावेदक गणों के उपर धारा ३७६ अनुसुचित जाति जनजाति एवं अपहरण की धारा नही लगाते हुए लड़की को पिता के सुपुर्द कर दिया गया। अपराधी २५ नवबंर सोमवार की रात को बाइकों से पहुंचे और नाबालिक पुत्री को सरेआम डरा धमका कर उठा ले गए। थाना इछावर में आवेदक के द्वारा शिकायत करने पर कोई कार्रवाहीं नहीं करते हुए आवेदक को भगा दिया गया।  सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने प्रदेश के मुख्य मंत्री गृहमंत्री के नाम शिकायती पत्र पुलिस अधीक्षक से देते हुए मांग की इछावर थाना में हत्या अपहरण लूट बलात्कार के अपराध बड़ते जा रहे है। जिसे लेकर नागरिकों में काफी रोष व्याप्त है। संबंधित मामले से जुड़े अपराधियों को तत्काल गिफ्तार करने की मांग की गई। 

सोशल मीडिया को लेकर कलेक्टर ने किए धारा 144 अन्तर्गत प्रतिबंधात्क आदेश जारी

अयोध्या प्रकरण के प्रस्तावित निर्णय एवं वर्तमान परिदृष्य को दृष्टिगत रखते हुए एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री अजय गुप्ता द्वारा दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए थे। कलेक्टर द्वारा आदेश में संशोधन किया गया है। जारी आदेशानुसार जिले में कोई भी व्यक्ति कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, व्हाटसएप, ट्विटर, एसएमएस, इंस्टाग्राम आदि का दुरुपयोग कर धार्मिक, सामाजिक, जातिगत भावनाओं एवं विद्वेष को भड़काने के लिए नहीं करेगा। कोई भी व्यक्ति या समूह उपरोक्त वर्णित सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटमाफार्म का उपयोग किसी भी प्रकार के आपत्तिजनक एवं उन्नमाद फैलाने वाले संदेश जिसमें फोटो, ऑडियो वीडियो आदि शामिल है जिससे कि धार्मिक सामाजिक जातिगत आदि भावनाएं भड़क सकती है एवं साम्प्रादायिक साहार्द बिगड़ सकता हो प्रसारित नहीं करेगा या भेजेगा। यह आदेश तत्काल प्रभावशील होकर 15 दिसंबर तक प्रभावशील रहेगा।

कार्य में लापरवाही बरतने पर कलेक्टर ने प्रभारी प्राचार्य को किया निलंबित

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा मॉडल स्कूल आष्टा के प्रभारी प्राचार्य आजाद सिंह धांसू को कार्य में लापरवाही बरतने पर निलंबन की कार्यवाही की गई है। विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने प्रभारी प्राचार्य के विरुद्ध ज्ञापन तहसीलदार को सौंपा था। जिस पर तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार ने विद्यालय का निरीक्षण कर जांच की तो पाया गया के पूर्व में भी श्री धांसू के विरुद्ध शिकायत मिलने पर इनको निलंबित किया गया था। प्रभारी प्राचार्य श्री धांसू द्वारा अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन उचित प्रकार से न करने, शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में आजाद सिंह धांसू को मध्यप्रदेश सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9 के अन्तर्गत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। निलंबन अवधि में श्री धांसू का मुख्यालय जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय सीहोर रहेगा तथा उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता रहेगी। यह आदेश तत्काल प्रभावशील है।

"शुद्ध के लिए युद्ध" के तहत निरीक्षण के दौरान लिए जा रहे कीटनाशक, उर्वरक एवं बीज के नमून

कृषकों को मानक स्तर का खाद बीज एवं कीटनाशक प्राप्त हो इसके लिए जिले में 30 तक गुणनियंत्रण ‘‘शुद्ध के लिए युद्ध’’ हेतु सघन अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें जिला स्तर/अनुविभाग स्तर एवं विकासखण्ड स्तर पर टीम गठित कर खाद, बीज एवं कीटनाशक विक्रेताओं के विक्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। इसी तारतम्य में 29 तक जिला अन्तर्गत 199 कीटनाशक विक्रेताओं के विक्रय केन्द्र का निरीक्षण करते हुए 82 कीटनाशक नमूनें लिए गये एवं 138 बीज विक्रेताओं के विक्रय केन्द्र का निरीक्षण करते हुए 118 नमूने एवं इसी प्रकार 192 उर्वरक विक्रेताओं के विक्रय केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए 148 उर्वरक नमूने लिये गये है। विक्रेताओं के विक्रय केन्द्रों के अव्यवस्थित रिकार्ड पाये जाने पर संबंधित विक्रेताओं को वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी द्वारा 03 दिवस के अन्दर रिकार्ड दुरूस्त कर दिखाने हेतु निर्देशित किया गया। इस कार्यालय में प्राप्त निरीक्षण प्रतिवेदन में पाई गई अनियमितताओं के कारण 53 विक्रेताओं को कारण बताओं नोटिस जारी किये गये हैं। प्रतिउत्तर प्राप्त होने पर आगामी कार्यवाही की जावेगी। इस अभियान के तहत 30 नवंवर तक लगातार सघन निरीक्षण किये जायेंगें एवं किसी भी प्रकार की अनियमितता पाये जाने पर कीटनाशी अधिनियम 1968 उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 एवं बीज अधिनियम 1966 के तहत कार्यवाही की जाएगी।

राष्ट्रीय मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान के संबंध में  मीडिया कार्यशाला का आयोजन आज

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान का शुभारंभ प्रथम चरण 2 दिसंबर से 12 दिसंबर 2019 तक किया जाएगा। अभियान की संपूर्ण जानकारी प्रदान करने तथा प्रचार-प्रसार को लेकर 30 नवंबर को दोपहर 1 बजे जिला चिकित्सालय के कक्ष क्रमांक 234 में मीडिया कार्यशाला/प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया जाएगा। मीडिया कार्यशाला में समस्त इलेक्ट्रानिक एवं प्रिंट मीडिया के प्रतिनिधि आमंत्रित हैं।

निरोगी  काया अभियान के अंतर्गत लगाया गया निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर
ब्लड प्रेशर, शुगर की जांच कर अन्य बीमारियों का उपचार कर दवाएं दी गई
sehore news
शासकीय उत्कृष्ट उच्च.माध्यमिक विद्या.सीहोर की राष्ट्रीय सेवा योजना (एन.एस.एस) के ईकाई के विशेष सहयोग से ग्राम आमाझीर में निरोगी काया अभियान के अंतर्गत निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 187 मरीजों का पंजीयन किया गया। जिसमें 27 महिला पुरूषों के ब्लाड प्रेशर तथा 18 मरीजों के शुगर की जांच की गई। इस दौरान एक मरीज के गले के केंसर का भी चिन्हित किया गया जिसें जरूरी उपचार एवं जांच हेतु सलाह दी गई है। एन.एस.एस.प्रभारी श्री देवेन्द्र राय के मार्गदर्शन में आयोजित निरोगी काया अभियान शिविर में डॉ.अशोक मालवीय, डॉ.मरीयम हुसैन द्वारा मरीजों का उपचार किया गया। वहीं लैब तकनीशियन श्री पंकज शर्मा द्वारा मरीजों के ब्लड प्रेशर एवं शुगर की जांच की गई। स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं तथा कार्यक्रमों की जानकारी डिप्टी मीडिया अधिकारी श्रीमती उषा अवस्थी, जिला आईईसी सलाहकार श्री शैलेष कुमार व मलेरिया निरीक्षक श्री संतोष नायर द्वारा ग्रामीण हितग्राहियों को प्रदान की गई। इस दौरान पुरूष नसबंदी पखवाडे़ के अंतर्गत सारथी रथ के माध्यम से परिवार कल्याण कार्यक्रमों तथा राष्ट्रीय मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान का प्रचार-प्रसार कर राष्ट्रीय कार्यक्रमों की जानकारी पूरे गांव में पाम्पलेट वितरण कर प्रदान की गई। शिविर में सर्दी, खांसी, सिरदर्द अन्य बीमारियों का उपचार भी पंजीयन कर कराया। षिविर में एन.एस.एस.ईकाई के प्रभारी श्री देवेन्द्र राय तथा विद्यालय के स्टाफ शिक्षक श्री ईश्वर सिनोरिया द्वारा चिकित्सा स्टाफ का आभार व्यक्त किया गया।  

चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में ईबीएसबी डे सेलिब्रेशन का हुआ आयोजन

मानव संसाधन विकास मंत्रालय नई दिल्ली एवं राष्ट्रीय उच्चतर षिक्षा अभियान म.प्र.शासन भोपाल के अति महत्वपूर्ण एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के तहत 29 नवंबर को ईबीएसबी सेलिब्रेषन डे का आयोजन किया गया। एक भारत श्रेष्ठ भारत उपक्रम के अंतर्गत इस वर्ष म.प्र. एवं मणिपुर व नागालैंड के राज्यों को पेयर किया गया है तथा सीहोर के पेयर स्टेट मणिपुर को बनाया गया है। ईबीएसबी डे कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविधालय की प्राचार्य डॉ आशा गुप्ता ने कहा कि अपने देश के अन्य राज्यों की भाषा, वेषभूषा, रहन-सहन, संस्कृति आदि के बारे में जानने और सीखने की दृष्टि से यह कार्यक्रम विशेष उपयोगी है। हमें भी अपनी संस्कृति दूसरे राज्यों के साथ साझा करने का अवसर मिलता है।हमें एक सकारात्मक सोच के साथ इस अभियान का हिस्सा बनना है। नोडल अधिकारी डॉ.राजकुमारी शर्मा ने विधार्थियों को इस अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डॉ.एम.एस.राठौर ने कहा कि अन्य धर्म, जाति, भाषा व क्षेत्र के लोगों को जानने एवं समझने से हमारी राष्ट्रीय एकता को बल मिलता है। महाविद्यालय के ईबी.एसबी. कलब के स्टूडेन्ट कार्डिनेटर देवेन्द्र सिंह ने कहा कि मात्र एकता ही महत्वपूर्ण नहीं होती श्रेष्ठता की दिषा में आगे बढ़ने के लिये हमें एकजूट होकर प्रयास करने होंगे। इस अवसर पर विद्यार्थियों के लिये मणिपुरी भाषा की लघु फिल्म कुंगगेंग निंगोल का प्रदर्शन भी किया गया जिसे विद्यार्थियों ने काफी सराहा। कार्यक्रम का संचालन डॉ.राजकुमारी शर्मा एवं आभार ईबी.एसबी. क्लब की सदस्य डॉ. नोरारुथ कुमार ने किया। (फोटो संलग्न)

दुग्ध प्रतियोगिता के तहत पुरुस्कार वितरण समारोह 1 दिसंबर को

पशुपालन विभाग के उपसंचालक ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला स्तरीय गोपालपुरस्कार योजनाअन्तर्गत देशी नस्ल की गायों एवं भैंसों की दुग्ध प्रतियोगिता के तहत पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन 1 दिसंबर को दोपहर 12 बजे जिला पशु चिकित्सालय प्रांगण में किया जाएगा।   

द्वितीय राष्ट्रीय जल पुरस्कार हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि आज

भारत सरकार, जल शक्ति मंत्रालय द्वारा द्वितीय राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2019 के लिए जल संरक्षण एवं पानी के उचित प्रबंधन को बढावा देने के लिए विभिन्न वर्गो (केटेगरी) के तहत आवेदन पत्र 30 नवम्बर तक आमंत्रित किए गए है पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ राज्य, जिला, नगर परिषद, नगरपालिका, ग्राम पंचायत, स्कूल इत्यादि के क्षेत्र में जल संरक्षण में कार्य करने वाली संस्थाओं को उनके उत्कृष्ट कार्यों पर पुरस्कार प्रदाय किया जाएगा । ततसंबंध में आवेदन एवं अन्य विस्तृत जानकारी के लिए thttps://mygov.in अथवा ईमेल आईडी tsmsml.cgwb/nic-in पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

प्याज मूल्य नियंत्रण अधिसूचना की अंतिम तिथि आज

प्रदेश में प्याज के मूल्यों पर नियंत्रण कायम रखने तथा उपभोक्ताओं को प्याज की निरंतर आपूर्ति बनाए रखने के लिए “मध्यप्रदेश प्याज व्यापारी (स्टॉक सीमा तथा जमाखोरी पर निर्बन्धन) आदेश 2019’’ जारी किया गया है। इसके अनुसार थोक प्याज व्यापारी तथा कमीशन एजेंट के लिये अधिकतम 500 क्विंटल तथा फुटकर व्यापारी के लिये अधिकतम 100 क्विंटल स्टॉक सीमा निर्धारित की गई है। यह आदेश 30 नवम्बर 2019 तक प्रभावी रहेगा । राज्य शासन ने सभी थोक और फुटकर प्याज विक्रेताओं के लिये स्टाक पंजी का संधारण करना और स्टाक की अद्यतन स्थिति का बोर्ड लगाना अनिवार्य कर दिया है। अब प्याज स्टॉक की उपलब्धता होने पर व्यापारी विक्रय करने से इंकार नहीं कर सकेगा। कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी, नापतौल निरीक्षक, नायब तहसीलदार, उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक स्तर तक अथवा उससे वरिष्ठ अधिकारी अपने क्षेत्रान्तर्गत व्यापारी से प्याज के संबंध में जानकारी मांग सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...