बिहार : प्लीज मुख्यमंत्री अंकल, बेतिया नगर परिषद के वार्ड नम्बर 31 में आओ न - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 2 दिसंबर 2019

बिहार : प्लीज मुख्यमंत्री अंकल, बेतिया नगर परिषद के वार्ड नम्बर 31 में आओ न

घरेलू पानी और बेहतर ढंग से नाला नहीं बनने से राह में जलजमाव होने से पैदल चलना मुश्किल हो गया है। उन बच्चों की क्या स्थिति होती है जो डेली घर से ड्रेसअप होकर आकर कीचड़ में फंस जाते है।
betiya-municiple-corporation
बेतिया,2 दिसम्बर (आर्यावर्त संवाददाता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार 3 दिसम्बर से मंगल कार्य जल जीवन हरियाली यात्रा शुरू करेंगे।उनकी यात्रा की शुरुआत महात्मा गांधी के चम्पारण सत्याग्रह की भूमि से होगी। तय कार्यक्रम के मुताबिक नीतीश कुमार की इस यात्रा का पहला चरण तीन दिनों का होगा। अपनी हरियाली यात्रा के पहले दिन मुख्यमंत्री चंपापुर के गनौली में चंपापुर तालाब एवं नंदी तालाब का भ्रमण करेंगे। योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन तथा जागरूकता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। उसके बाद पश्चिम चंपारण के मंझौलिया प्रखंड में बायो फ्लॉक तकनीक पर आधारित मत्स्य पालन स्थल का भ्रमण करेंगे। शाम 5 बजे बेतिया के समाहरणालय कक्ष में जल जीवन हरियाली से संबंधित समीक्षा बैठक करेंगे।  पश्चिमी चम्पारण जिले में है बेतिया। इसे दो भाग में विभक्त किया गया है। ग्रामीण व शहर बेतिया। जनगणना भारत 2011 के अनुसार बेतिया नगर परिषद की आबादी 132,209 है। पुरूष 69,529 और महिलाएं 62,680 हैं।महिला लिंग अनुपात में राज्य की औसत 918 के अनुपात में बेतिया में नगर परिषद में 901है।बच्चे के लिंग अनुपात में बिहार राज्य के औसत के 935 के अनुपात में बेतिया के आसपास 892 है।साक्षरता दर में राज्य के औसत के 61.80 % के खिलाफ बेतिया शहर 80.64 % से अधिक है।बेतिया में पुरुष साक्षरता के आसपास 85.02 % है, जबकि महिला साक्षरता दर 75.80 % है। बेतिया शहर की आबादी 132,209 है।हिन्दू 64.08%,मुस्लिम 33.72%, ईसाई 1.90% और सिख,बौद्ध, जैन दूसरों की है।

बेतिया नगर परिषद क्षेत्र में कुल 24,463 मकान है।
कुल 39 वार्ड है।यह दावा किया जाता है कि नागरिकों की मूलभूत समस्याओं का निराकरण करने में परिषद सक्षम है।इसके आलोक में बुनियादी सुविधाओं को उपलब्ध कराया जाता है। जलापूर्ति,सीवरेज की व्यवस्था, सड़कों के निर्माण विशेष रूप से किया जाता है। बसवरिया के वार्ड नम्बर 31 में अमरनाथ गुप्ता रहते हैं। यह वार्ड पिछड़ी जाति महिला के लिए आरक्षित है। अमरनाथ गुप्ता की पत्नी सविता देवी हैं। वे नगर की शिक्षिका हैं। बेतिया नगर परिषद का चुनाव 2017 में सविता देवी ने तकदीर अजमायी। फतह करने के बाद बेतिया नगर परिषद के वार्ड नम्बर 31 की वार्ड पार्षद बनी।यहां की जनसंख्या 4,410 है। वार्ड पार्षद सविता देवी से नागरिक नाखुश हैं। इनके वार्ड में पीपल चौक है। इस चौक से होकर संत जेवियर हाई स्कूल और के आर स्कूल के बच्चे स्कूल जाते हैं। घरेलू पानी और बेहतर ढंग से नाला नहीं बनने से राह में जलजमाव होने से पैदल चलना मुश्किल हो गया है। उन बच्चों की क्या स्थिति होती है जो डेली घर से ड्रेसअप होकर आकर कीचड़ में फंस जाते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...