झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 02 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 2 दिसंबर 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 02 दिसंबर

दो दिवसीय ओपन कबड्डी व तीरंदाजी प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ 

jhabua news
पारा । नगर मे धर्म रक्षक द्वारा आयोजित कि जा रही देशी खेल कबड्डी व तिरंदाजी प्रतियोगीता का शुभारंम्भ आज शनिवार को बालक हायर सेकेन्ड्री स्कुल पारा के परिसर मे किया गया। प्रतियोगीता का समापन रविवार को पारितोषिक वितरण के साथ होगा।  धर्म रक्षक सेवा समिति द्वारा अयोजित देशी खेल कबड्डी एवं तीरंदाजी प्रतियोगिता का शुभारंम्भ शनिवार को सहारा समय के जिला ब्युरो कुवर नरेश प्रताप सिह राठोर व देनिक शिखरवाणी समाचार के जिला ब्युरो अनिल श्रीवास्तव हरीसिह बिलवाल ने किया। श्री राठोर व श्री श्रीवास्तव ने स्वामी विवेकांद कि चित्र पर पुष्पमाला पहना कर व दिप प्रज्वलित कर प्रतियोगीता शुभारम्भ किया। बाद मे खेल प्रतियोगीता मे आई रोटला व राजगढ कि टिम के खिलाडीयो से परिचय प्राप्त कर टास किया। पश्चात दोनो टिमो के बिच कबड्डी का रोमांचक मेच खेला गया जिसमे राजगढ कि टिम ने जित हांसील कि। मेच के रेफरी रतनसिह डावर व राकेश परमार थे। इस अवसर पर श्री रोटोर ने धर्म रक्षक प्रमुख वालसिह मसानिया को साधुवाद देते हुवे कहा कि श्री मसानिया ने देशी खेल को बचाने का कार्य किया वह प्रसंसनिय हे। धर्म रक्षक के प्रमुख वालसिह मसानीया ने बताया कि दो दिवसीय इस ओपन खेल प्रतियोगीता मे 30 से ज्यादा टिमे भाग ले रही हे। जिसमे उज्जैन इन्दोर, बडनगर, रतलाम घार अलिराजपुर गंधवानी, देवास झाबुआ थांदला, राणापुर के अलावा अन्य शहरो कि टिमे भाग लेने के लिए यहा पहुच रही हे। प्रतियोगीता का समापन रविवार को होगा। जिसमे विजेता व उपविजेता टिम के खिलाडीयो का अतिथियो द्वारा सम्मान कर पुरस्कार दिया जावेगा।

स्कुल के बच्चो ने किया शेक्षणिक भ्रमण कृषि महाविधालय इन्दोर पहुच कर प्राप्त कि जानकारीया    
  
jhabua newsपारा । विगत दिनो शासकीय हाई स्कूल मातासुला डांगी में अध्ययनरत विद्यार्थियों का समुह शैक्षणिक भ्रमण हेतु कृषि महाविधालय इन्दौर गया । जहा पर स्कुल के विधार्थियो ने महाविधालय के प्रोफेसर व अन्य स्टाफ से विभिन्न जानकारी प्राप्त की। प्राप्त जानकारी के अनुसार सर्वप्रथम बीजासन माता  इन्दौर दर्शन कर कृषि महाविद्यालय इन्दौर पहुंचे । कृषि महाविद्यालय इन्दौर में प्रो. डाॅ. के.एल. खपेडिया तथा महाविद्यालयीन स्टाॅफ द्वारा विद्यार्थियों को पाली हाउस, महाविद्यालयीन पुस्तकालयए लेबएबहुमंजिला कृषि तथा कीट शास्त्र आदि के बारे में जानकारी दी गई । साथ ही विद्यार्थियों को कृषि क्षैत्र में  कैरियर तथा भविष्य में आदर्श व्यक्ति बनने हेतु किसी महापुरूष/वैज्ञानिक जैसे विवेकानन्दएडाॅ अब्दुल कलाम आदि को अपना आदर्श मानते हुए आगे बढने का प्रेरणादायी मार्गदर्शन महाविद्यालय के कान्फ्रेंस हाॅल में दिया गया । तत्पश्चात कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय इन्दौर पहुंचे । वहां पर विभिन्न प्रकार के प्राणीयों टाइगर तेंदुआ विभिन्न प्रकार के सृपोंए पक्षियों व अन्य जन्तुओं के बारे में जाना । भ्रमण के दौरान समस्त विद्यार्थी उत्सुक नजर आयें । शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम संस्था के प्रभारी प्राचार्य श्री रमणसिंह बामनिया तथा मा.विभाग प्रभारी श्री महेश परमार के मार्गदर्शन किया गया । भ्रमण का रूट संचालन शिक्षक श्री छोटुसिंह डुडवे तथा टिकुसिंह मोहनिया द्वारा किया गया । साथ ही शैक्षणिक स्टाफ श्री सागरलाल सोलंकी वरसिंह मोहनिया विजय बामनिया चांदिया सोंलकी कमलेश मोहनिया छगन अजनार अमनसिंह डामोर प्रवेन्द्र मण्डलोई तथा छात्र परिषद के विद्यार्थी निलेश अजनार मुकेश अजनार कु. कलावती भुरिया तथा संतोष आदि द्वारा भी सहयोग प्रदान किया गया।

झाबुआ के थांदला गेट पर कुष्ठ रोगी की जमीन बाले-बाले नगरपालिका द्वारा साधारण सम्मेलन की बैठक में स्वीकृति करवाने पर पार्षद पपीष पानेरी ने जताया विरोध
कलेक्टर एवं नगरपालिका सीएमओ को आवेदन देकर लीज प्रक्रिया निरस्त करने एवं लीज हेतु पुनः टेंडर आमंत्रित करने की मांग की
jhabua news
झाबुआ। शहर के थांदला गेट पर पिछले लंबे समय से कुष्ठ रोगियों के लिए बनाए गए भवन को अचानक से ही नगरपालिका द्वारा पिछले कुछ महीनों पूर्व साधारण सम्मेलन की बैठक में बिना इसका पूर्व एजेंडा पार्षदों और पूरी सदन के समक्ष रखकर ताबड़तोब बैठक में बिंदु क्र. 22 पर लीज हेतु प्राप्त दर स्वीकृत बाबद् लिखकर पूरे सदन को भ्रम में डालकर यह बिंदु पास करवा दिया गया। नगरपालिका को चाहिए था कि वह इस बिंदु क्रमांक 22 में कौन से जमीन की बात कर रहीं है, इसका साफ तौर पर प्रस्ताव सूची में उल्लेख करे, लेकिन बावजूद इसके सदन को गुमराह कर मिलीभगत से इस बिंदु को पास करवा दिया गया, अब बताया जाता है कि इस भवन को तोड़कर कुष्ठ रोगियों एवं निराश्रितजनों को बेघर कर यहां नगरपालिका द्वारा मिलीभगत से यह जमीन एक रसूखदार को देकर इसका उपयोग कमर्षियल के रूप में किया जाना तय किया गया है, जो कुष्ठ रोगियों और निराश्रितजनों के साथ कठुराघात जैसा है। उक्ताष्य की षिकायत शहर के वार्ड क्र. 1 के युवा पार्षद पपीष पानेरी लगातार करते आ रहे है। उन्होंने इस संबंध में जब नगरपालिका की साधारण सम्मेलन की बैठक बीती 7 अगस्त 2019 को हुई थी, उसी दिन ही नगरपालिका सीएमओ एलएस डोडिया को आवेदन देकर संपूर्ण ब्यौरा देकर इस लीज दर स्वीकृति में भ्रष्टाचार की बू एवं मिलीभगत साफ तौर पर नजर आने से इस लीज प्रक्रिया को निरस्त कर, पुनः लीज हेतु टेंडर आमंत्रित करने की मांग की थी। बाद ताजा मामले में उक्त पार्षद पपीष पानेरी द्वारा कलेक्टर प्रबल सिपाहा को भी आवेदन देकर अपनी षिकायत दर्ज करवाई है। जिसमें साफ है कि इसी लीज प्रक्रिया में नगरपालिका के कुछ जनप्रतिनिधियों ने मिली भगत कर जागरूक एवं ईमानदार जनप्रतिनिधि पार्षदों को गुमराह करते हुए हेतु उन्हें बिंदु क्र. 22 में बिना पूर्ण जानकारी दर्षाएं बाले-बाले ही लीज दर स्वीकृत कर इसमें भारी घालमेल किया गया है। इस तरह से राजस्व को हानि पहुंचाने के भी कुंचित प्रयास किए गए है। जब यह मामला कुछ अन्य पार्षदों के गले नहीं उतरा, तो बताया जाता है कि उन्हें ही पैसो के बल और कांग्रेस शासित परिषद् होने के बल पर चुप करवा दिया गया।

एसडीएम ने जारी किया अनापत्ति प्रमाण-पत्र
इस संबंध में पार्षद श्री पानेरी ने बताया कि उन्हें उक्ताषय का अनापत्ति प्रमाण-पत्र एसडीएम झाबुआ से प्राप्त हो चुका है, जिसकी छायापति एवं नगरपालिका सीएमओ को पूर्व में दिए गए आवेदन की छायापति भी उनके द्वारा कलेक्टर को दिए आवेदन में लगाई है और कलेक्टर से मांग करते हुए कहा है कि वह इस मामले में निष्पक्ष जांच कर जहां दोषियों पर सख्त कार्रवाई करे। साथ ही लीज प्रक्रिया को निरस्त कर पुनः टेंडर आमंत्रित किया जाएं।

भवन को किया जा चुका है डिस्मेंटल
उधर नगरपालिका ने उक्त कार्रवाइ्र्र के बीच इस लीज दर हेतु बैठक में गलत तरीके से स्वीकृत लेने के बाद बताया जाता है कि इसकी टेंडर प्रक्रिया निकालकर एक रसखूदार व्यक्ति को देकर कुष्ठ रोगियों और निराश्रितजनों के रहवास भवन को डिस्मेंटल भी करवा दिया गया है। साथ ही अब इसका कमर्षियल के रूप में जल्द ही उपयोग होने वाला है, इससे पूर्व ही जिले के मुखिया कलेक्टर एवं जवाबदारों को इस ओर ध्यान देकर इस कार्य को रूकवाएं जाने एवं नियमानुसार कार्रवाई करवाएं जाने की आवष्यकता है।   

षिकायतकर्ता का कहना
- मेरे द्वारा उक्ताषय की षिकायत पूर्व में नगरपालिका सीएमओ को लिखित रूप से की गई थी, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिए से अब कलेक्टर को भी आवेदन देकर इस लीज प्रक्रिया को निरस्त कर पुनः टेंडर आमंत्रित करने की मांग की है।
पपीश पानेरी, पार्षद, वार्ड क्र. 1 झाबुआ।

जवाबदारांे का कहना
- आपने मुझे इस मामले से अवगत करवाया हेै, पार्षद ने मुझे जांच के लिए यदि आवेदन दिया है, तो मैं दिखवाकर इसकी जांच करवाकर उचित कार्रवाई की जाएगी। प्रबल सिपाहा, कलेक्टर झाबुआ।
- मैं इस मामले को दिखवाता हूॅ। जांच की जाएगी। एलएस डोडिया, सीएमओ, नगरपालिका झाबुआ।

मजदूरों को दी गई पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छता संबंधी जानकारी, ग्राम काजली डूंगरी स्थित मेगनीज खदान पर मनाया गया स्वच्छता पखवाड़ा

jhabua news
झाबुआ। भारत सरकार खान मंत्रालय के निर्देष पर जिले के ग्राम काजली डूंगरी स्थित एसआर फेरो अलाय की मेगनीज खदान में 16 से 30 नवंबर तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया गया। इस दौरान मजदूरों को पर्यावरण संरक्षण के साथ स्वच्छता का संदेष भी दिया गया। कंपनी के डायरेक्टर बृजेन्द्र चून्नू शर्मा एवं राजेन्द्रसिंह नायक ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत सभी मजदूरों को स्वच्छता का महत्व समझाया गया। उन्हें बताया कि जीवन मे ंस्वच्छता क्यो जरूरी है ?, हमे जहां रहते है एवं जिस स्थल पर काम करते है, यदि वहां का वातावरण स्वच्छ रहेगा, तो हमारा मन भी काम में लगेगा। इस दौरान मजदूरों को सुरक्षा प्रबंधन की भी जानकारी दी गई। इसके अलावा सभी को प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने की सामूहिक शपथ भी दिलवाई गई।

प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए प्रेरित किया
मजदूरों से कहा गया कि वे स्वयं और अपने परिवार के सदस्यों को प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए प्रेरित करंेगे। उल्लेखनीय है कि कंपनी द्वारा समय-समय पर मजदूरों के लिए अलग-कार्यक्रम आयोजित उन्हें जागरूक करने का कार्य उत्साहपूर्वक किया जाता है।

पूज्य आचार्य भगवंत श्री जयानंदसूरिजी मसा का झाबुआ नगर में हुआ मंगल प्रवेश
 मंगल प्रवेश अवसर पर 150 से अधिक आराधकों ने किया एकाशने का तप
jhabua news
झाबुआ। संसार दावानल (अग्निकुंड) के समान है। यह हम सभी जानते हैं। पर हमने संसार को दावानल समझा क्या? ज्ञानियों ने चक्रवर्ती के सुख को भी दावानल ही माना है। इस दावानल को दूर करने के लिए तीर्थंकर परमात्मा की वाणी पानी के समान है। जो जीव मनुष्य भव प्राप्त कर परमात्मा की वाणी को श्रवण कर अनुसरण करेगा वही जीव अपना मानव भव सार्थक बना सकता है। उक्त प्रवचन श्री ऋषभदेव बावन जिनालय में रविवार को महती धर्मसभा को संबोधित करते हुए परम पूज्य आचार्य भगवंत बताते हुए कही। पूज्य अक्षत विजयजी मसा ने कहा कि हमने धर्म को अपने हृदय में कितना उतारा। हमने धर्म के क्षेत्र में भी पक्षपात किया है। जब तक धर्म हृदय में नहीं उतारेंगे धर्म सिर्फ क्रिया में ही रहेगा। पूज्य वैराग्यनंद विजयजी ने मनुष्य भव की दुर्लभता के बारे में बताया। गुरुवंदन धर्मचंद मेहता ने किया। आचार्यश्री की अगवानी विधायक कांतिला भूरिया, संजय मेहता, निर्मल मेहता, मनोहर भंडारी, अनिल रुनवाल, राजेश मेहता, अरिष्ठ देशलहरा, अरविंद लोढ़ा, रचित कटारिया, अंकित कटारिया ने की। कई समाजजन फुलमाल भी अगवानी करने पहुंचे। इससे पहले शोभायात्रा निकालकर आचार्यश्री को बावन जिनालय तक लाया गया। जगह-जगह अक्षत से गहुली की गई। बावन जिनालय में श्री संघ के अध्यक्ष संजय मेहता, धर्मचंद मेहता, डॉ. प्रदीप संघवी, निखिल भंडारी, रिंकु रुनवाल आचार्यश्री की गहुली की। इसके बाद 150 से अधिक एकाशने हुए। प्रवचन के बाद आचार्यश्री ने कल्याणपुरा में होने वाली मंदिर प्रातिष्ठा की पत्रिका का विमोचन किया। आचार्य भगवंत ने पत्रिका पर वाक्षेप किया। श्री संघ झाबुआ को मनोहरलाल छाजेड़ ने आमंत्रण दिया।

सघन मिषन इंद्रधनुष चार चरणों में होगा आयोजित, प्रथम चरण के तहत निकाली गई जन-जागरूकता रैली

jhabua news
झाबुआ। सघन मिषन इंद्रधनुष 2.0 चार चरणांे में आयोजित किया जाना है। प्रथम चरण 2 दिसंबर 2019, द्वितीय चरण 6 जनवरी 2020, तृतीय चरण 3 फरवरी 2020 एवं चतुर्थ चरण 2 मार्च 2020 को आयोजित होगा। जानकारी देते हुए जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. राहुल गणावा ने बताया कि प्रथम चरण के सफल आयोजन हेतु 1 दिसंबर, रविवार को सुबह शहर के मध्य राजवाड़ा से जन-जागरूकता रैली निकाली गई। रैली को हरी झंडी दिखाकर प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. निसार खान पठान, जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डाॅ. आरएस प्रभाकर, जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. राहुल गणावा, जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डाॅ. जितेन्द्र बामनिया, जिला कार्यक्रम प्रबंधक आरआर खन्ना, जिला मीडिया अधिकारी श्रीमती कोमल राठौड़ एवं विषेष अतिथि जीवन ज्योति अस्पताल मेघनगर के प्रबंधक फा. पीए थाॅमस आदि की गरिमामय उपस्थिति में रवाना किया गया। इस अवसर पर दिलीप खराड़ी, श्री वाजिद, हीरालाल सोलंकी, एसएन सोनी एवं समस्त स्वास्थ्य कर्मचारी उपस्थित थे। यह रैली राजवाड़ा से शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए जिला चिकित्साल परिसर में समापन हुआ।

प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ जी 3 दिसंबर को झाबुआ के दौरे का प्रोग्राम ।
मुख्यमंत्री के कार्यक्रम प्रदेश सरकार के मंत्रीगण कांग्रेस के विधायकगण एवं प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारीगण भी होंगे शामिल। 
झाबुआ । प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री 3 दिसंबर मंगलवार को झाबुआ के एक दिवसीय दौरे पर झाबुआ पधार रहे हैं। जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता, युवा नेता डाॅ. विक्रांत भूरिया एवं प्रवक्ता हर्ष भटट् ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम प्रदेश सरकार मंत्री श्री बाला बच्चन, सज्जनसिंह वर्मा, जीतू पटवारी, श्रीमती विजयालक्ष्मी साधौ, जयवर्धन सिंह ,पी.सी शर्मा, हर्ष यादव, तुलसी सिलावट, कमलेश्वर पटेल, सचिन यादव, ओमकारसिंह मरकाम प्रियवृतसिंह, सुरेन्द्रसिंह (हनी) बघेल, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरीया जी, संजय कपूर, प्रदेश मीडिया प्रमुख श्रीमती शोभा ओझा, राज्य सभा सांसद राजमणी पटेल, प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारी, चन्द्र प्रभाक शेखर रामेश्वर मिखरा, मुजिब कुरैशी, प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती माण्डवी चैहान, विधायकण कांतिलाल भूरिया, मनोज चावला,  सचिन बिरला, प्रताप ग्रेवाल, पांचीलाल मेड़ा, ग्यारसीलाल रावत, हर्ष विजय गेहलोद, हुकुमसिंह किराड़ा, हिरालाल अलावा, रवि जोशी, बापूसिंह तंवर, श्रीमती झुमा सौलंकी, चन्द्रभागा किराडे़, मुकेश पटेल, सुश्री कलावती भूरिया, वालसिंह मेड़ा, वीरसिंह भूरिया पूर्व जेवियर मेड़ा सहित प्रदेश एवं जिले के अनेक कांग्रेस पदाधिकारी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री जी दोपहर 12ः15 पर वे इन्दौर पहुंचेगे तथा वहां से दोपहर 12ः30 पर  हेलीकाॅपटर से रवाना होकर दोपहर 1 बजे झाबुआ पहुंचेंगे । मुख्यमंत्री दोपहर 1ः15 से लेकर दोपहर 2ः15 बजे तक स्थानीय पाॅलेटेक्नीक परिसर में आयोजित पंच, सरपंच, तड़वी, कांग्रेस पदाधिकारीगण नगर गणमान्य नागरिकगण, विभिन्न समाज के पदाधिकारी से संवांद करंेगे । तथा दोपहर 2ः30 से 4 बजे तक पाॅलेटेक्नीक काॅलेज मैदान पर आयोजित आम सभा में सम्मिलित होंगे। श्री कमलनाथ जी शाम 4 बजकर 15 मिनट पर झाबुआ हेलीकाॅपटर द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे। श्री मेहता ने जानकारी देते हुए बताया कि  मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया चूका है। इस कार्यक्रम जिले भर के कांग्रेस पदाधिकारी एवं कांग्रेस कार्यकर्ताओं को शामिल कर कार्यक्रम को सफल बनाने की जिला कांग्रेस ने अपील की ।

लाड़की देवी भूरिया ट्रस्ट द्वारा आयोजित युवा वर्ग के लिए प्रतियोगिता की कोचिंग को लेकर युवा प्रतियोगियों में काफी उत्साह का वातावरण बना।

झाबुआ  । शिक्षित एवं बैरोजगार युवा वर्ग के लिए लाड़की देवी ट्रस्ट द्वारा आयोजित प्रतियोगिता की कोचिंग में 1 दिसंबर की शाम तक उत्साह जनक प्रविष्ठीयां प्राप्त हुई । इस प्रतियोगिता को लेकर झाबुआ जिले के युवा प्रतियोगीयों में उत्साह का वातावरण बना हुआ है। वे इस अभिनव पहल में उत्साह के साथ भाग ले रहे हैं । तथा आवश्यक जानकारी काॅल सेंटर से प्राप्त कर रहे हैं। ज्ञातव्य हैकि लाड़की देवी चेरीटेबल ट्रस्ट के सदस्य एवं कार्यक्रम के प्रेरणा स्त्रोत विधायक कांतिलाल भूरिया एवं डाॅ. विक्रांत भूरिया हैं। उन्हीं की मंशा अनुसार लाडकी देवी भूरिया चेरीटेबल के तत्वाधान में इन्दौर और मध्यप्रदेश की बहु प्रतिष्ठित काचिंग क्लाॅस कोटिल्य ऐकेडमी इन्दौर के द्वारा अनुभवी शिक्षकों के साथ उनके मार्ग निर्देशन में कोचिंग क्लास प्रांरभ करने जा रहे हैं। उक्त कोचिंग क्लास में एमपीपीएससी 2020 के लिए  सभी वर्गांे के लिए निःशुल्क कोचिंग दी जा रही है। डाॅ. विक्रांत भूरिया ने जानकारी देते हुए कि जिन अभ्यार्थियों ने इस कोचिंग मे प्रवेश पाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है  वे सभी दिनांक 2 दिसंबर सोमवार को दोपहर 3 बजे से स्थानीय शासकीय महाविद्यालय झाबुआ (पी.जी) काॅलेज सर्किट हाउस के पास दोपहर 4 बजे से प्रारंभ होने वाली इन्ट्रेन्श टेस्ट में सभी अभ्यार्थी अपने साथ अपना आईडी कार्ड (पेन कार्ड, आधार कार्ड आदि) एवं ब्लेक कलर का पेन लेकर आवें । इन्ट्रेन्श टेस्ट ओ.एम.आर शीट पी.आर पर इन्ट्री होगी जैसी कि एक्सूअल पीएससी एग्जाम होती है। उसी तरीके से यह भी टेस्ट आयोजित होगा उक्त जानकारी हर्ष भटट् एवं बन्टी डामोर ने दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...