झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 20 दिसंबर 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 दिसंबर

’कांग्रेस सरकार के एक साल के कार्यकाल में मप्र बना शराबी प्रदेश : गुमानसिंह डामोर ’
’मप्र सरकार की एक साल की विफलताओं को लेकर भाजपा की ओर से पत्रकारवार्ता का  हुआ आयोजन’
jhabua news
झाबुआ । मप्र में कांग्रेस सरकार के एक वर्ष होने पर सरकार की विफलताओं को लेकर भाजपा की ओर से पत्रकारवार्ता का आयोजन स्थानीय चेतन्य मार्ग स्थित निजी रेस्टोरेंट में 18 दिसंबर, बुधवार को शाम 4 बजे से रखा गया। जिसमें रतलाम-झाबुआ-आलीराजपुर सांसद गुमानसिंह डामोर ने मप्र की कांग्रेस सरकार पर मप्र को शराबी प्रदेश बनाने एवं कुपोषण और अपराधों में नंबर वन बनाने का आरोप लगाया। साथ ही सांसद ने आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार के राज में तरह-तरह के माफिया भी बढ़ रहे है। श्री डामोर ने बताया कि इस सरकार में दो लोगों की सुनवाई हो रहीं एक बड़ा पेसा वाला है और एक बड़ा अवैध उत्खन्न का काराबोरी है। पत्रकारवार्ता का संचालन करते हुए सर्वप्रथम भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि मप्र में कांगे्रस की सरकार को एक वर्ष पूर्ण हो गए है, लेकिन इस एक वर्ष में मप्र में सरकार की कोई बड़ी उपलब्धि नहीं रहीं है, केवल खानापूर्ति करने के अलावा मप्र सरकार और उनके मंत्रियों ने कुछ नहीं किया हेै। बाद सांसद गुमानसिंह डामोर ने संबोधित करते हुए आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस के पूर्व हाईकमान राहुल गांधी ने मप्र में कांग्रेस सरकार बनने के पूर्व चुनावी सभाओ में 10 दिनों में कांग्रेस की सरकार बनने पर प्रदेश के सभी किसानों का कर्जा माफ करने की बात कहीं थीै, लेकिन आज भी मप्र में कोपरेटिब बैंक को छोड़कर अन्य किसी बैंकों का कर्जा माफ नहंी हुआ है। इस तरह से मप्र में किसानों के साथ धोखा हुआ है, ऐसे में क्या अब राहुल गांधी मप्र का मुख्यमंत्री बदलने का काम करेंगे। सांसद ने बताया कि मप्र में इस वर्ष अतिवृष्टि के कारण किसनों की जो फसले खराब हुई, उसके मुआवजे के लिए केंद्र सरकार ने जो राशि पहुंचाई, वह अब तक मप्र में कांग्रेस सरकार ने किसानों को वितरित नहीं की है और ना ही राजस्व अधिकारियों से खराब फसलों कासर्वे अब तक करवाया है। मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान की भावांतर योजना भी वर्तमानकांग्रेस सरकार ने फैल कर दी है।

नई गोशालाएं नहीं खुली और पुरानी गोैशालाएं भी अव्यवस्थाओं का शिकार
सांसद ने आगे बताया कि कांग्रेस ने सरकार बनने से पूर्व अपने वचन-पत्र संपूर्ण प्रदेश में हर ग्राम पंचायतों में गोशाला खोलने की घोषणा की थी, नवीन गौशालााएं खुलना तो दूर पुरानी बनी गौशालाओं की भी सुध नहीं लेने से वह बंद होने की कगार पर पहुंच गई है। मप्र के मुख्यमंत्री ने गरीबों का बिजली बिल आधा करने की बात कहीं थी, बिजली बिल आधा तो नही हुआ, अपितु ग्रामीण, किसानों का बिजली बिल चार गुना अधिक आ रहा है। मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री षिवराजसिंह 
चोहान ने योजना के तहत पूर्व में स्कूली बच्चों को लेपटाॅप, साईकिल देने की योजना शुरू की थी, जिस पर वर्तमान सरकार ने कहा कि हम साईकिल की जगह स्कूटी देंगे, लेकिन स्कूटी देना तो दूर अब स्कूली छात्र-छात्राओं को साईकिल मिलना भी बंद हो गई है। वर्तमान में कांग्रेस सरकार में अवैध शराब का परिवहन बढ़ा है। झाबुआ जिले की बात करे, तो एक भी नवीन निर्माण कार्य अब तक शुरू नहीं हो पाया है।

तलाबला उद्योग बना मप्र-
सांसद श्री डामोर ने कहा कि मप्र में कांग्रेस सरकार के एक साल के कार्यकाल में मूलभूत सुविधाओ सड़क, बिजली, पानी में तो सुधार नहीं हुआ, अपितु प्रदेष तबादला उद्योग बनकर रह गया है। एक साल में पूरे प्रदेष के साथ झाबुआ जिले में भी थोक बंद तबादले किए गए है। स्कूलों में शिक्षक नहीं है, तो जो अतिथि शिक्षक है, उन्हें समय पर मानदेय नहीं मिल रहा हे। इन दिनों प्रशासन द्वारा चलाई जा रहीं अतिक्रमण मुहीम के इस संबंध में सांसद ने कहा कि कांग्रेस सरकार भूमाफियाओं की आड़ में गरीब किसानों का अतिक्रमण एवं उनके घरोंदे तुड़वाने का काम कर रहीं है। वर्तमान सरकार में माफियाओं का बोलबाला है। केंद्र में भाजपा सरकार एवं पूर्व में मप्र में 15 साल भाजपा की सरकार के दौरान प्रदेष में 18 लाख प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनना स्वीकृत हुए थे, जिसमें से ढाई लाख प्रधानमंत्री आवास वर्तमान कांग्रेस सरकार ने बनने से रोक दिए है। 

यह रहे उपस्थित-
यह पत्रकारवार्ता करीब एक घंटे तक चली। इस अवसर पर भाजपा के जिला कार्यालय मंत्री महेन्द्र तिवारी, मीडिया प्रभारी राजेन्द्र सोनी, भाजपा नगर मंडल  महामंत्री भूपेष सिंगोड़, नगर मंडल पदाधिकारी अंकुर पाठक, मनोज अरोरा आदि सहित अन्य कार्यकर्तागण उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री आवास सहित पट्टेधारियों के मकानों पर अतिक्रमण हटाने के नाम पर किये जारहे भेदभाव को लेकर सांसद गुमानसिह डामोर ने कलेक्टर झाबुआ से भंेट कर बताई वस्तुस्थिति ।.
भेदभाव पूर्ण तरिके से गरीबों के मकान तोडने को लेकर किया आक्रोष व्यक्त
jhabua news
झाबुआ । नगर सहित अंचल में अतिक्रमण मुहिम के तहत प्रशासन द्वारा भेदभाव तरिके से गरीबों के आशीयाने को तोडे जाने को लेकर रतलाम,झाबुआ,आलीराजपुर के सांसद गुमानसिंह डामोर ने बुधवार को सायंकाल 6-30 बजे झाबुआ कलेक्टर प्रबल सिपाहा से भेट करके उन्हे सप्रमाण पट्टेधारी गरीबो एवं प्रधानमंत्री आवास के साथ ही शौचालयों को भी तोडने में बरती गई भेदभाव पूर्ण नीति को लेकर बृहद चर्चा कर आम नागरिकों को जानबुझबुझ कर नुकसान पहूंचाने को लेकर आक्रोश व्यक्त किया । जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा ने बताया कि सांसद गुमानसिंह डामोर प्रभावित एवं पीडित लोगों के साथ कलेक्टर प्रबल सिपाहा से मिले और उन्हे बताया कि अतिक्रमण हटाने की इस मुहिम में ऐसे व्यक्तियों के आवास भी तोड दिये गये है जिन्हे नगरपालिका द्वारा आवासीय पट्टे के प्रमाणपत्र भी दिये गये थे । वही वर्तमान विधायक कांतिलाल भूरिया द्वारा दिये गये आवासीय पट्टे पर बने मकानों आशियानों को प्रशासन द्वारा बिना सूचनापत्र दिये तथा बिना समय दिये तोड दिया गया है । सांसद गुमानसिंह डामोर ने कलेक्टर को बताया कि बुधवार को चले अतिक्रमण हटाने की मुहिम में किशनपुरी में 4 प्रधानमंत्री आवास  जिसमें 2 आवास बने हुए तथा 2 आवास निर्माणाधीन थे को भी तोड दिया गया है। श्री डामोर ने कलेक्टर श्री सिपाहा को यह भी अवगत कराया कि नगर मे एक तरफ प्रशासन गरीबों के आशियानों को नेस्तनाबूद कर रहा है वही दुसरी तरफ सरस्वती शिशु मंदिर के पास बलात अतिक्रमण करन वाले के प्रति मेहरबान होकर उनके अतिक्रमित किये गये जमीन को कांग्रेस की शह पर रेग्यूलराईड करने  का काम कर रहा है । अतिक्रमण हटाने में पूरी तरह से भेदभाव किया जारहा है तथा भाजपा विचारधारा वाले लोगों के ही घरों ,आवासों को भेदभावपूर्ण तरिके से तोडने का काम कांग्रेस की शह पर किया जारहा है । पीडित व्यक्तियों के साथ पहूंचे सांसद गुमानसिंह डामोर ने कलेक्टर को ऐसे प्रमाण भी प्रस्तुत किये जिस पर कलेक्टर श्री सिपाहा ने इन पर परीक्षण कर कार्यवाही करने की बात कहीं है। सांसद गुमानसिंह डामोर ने कहा कि प्रशासन अतिक्रमण को हटाने के नाम पर पूरी तरह भेदभाव बरत रहा है, जिसे लेकर आम गरीबों में आक्रोश एवं भय व्याप्त है ।

आदर्श विद्या मंदिर में तीन दिवसीय वार्षिकोत्सव का हुआ शुभारंभ, प्रथम दिन विज्ञान-कला प्रदर्षनी के साथ रांगोली एवं मेहंदी प्रतियोगिता का हुआ आयोजन   

jhabua news
झाबुआ। स्थानीय सिद्धेष्वर काॅलोनी स्थित आदर्ष विद्या मंदिर में तीन दिवसीय वार्षिक स्नेह सम्मेलन का शुभारंभ 19 दिसंबर, गुरूवार से हुआ। प्रथम दिन 21 दिसंबर को विद्यालय में विज्ञान एवं कला प्रदर्षनी, सलाद, रांगोली के साथ मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन रखा। जिसमें बच्चों ने उत्साह के साथ बढ़-चढ़कर भाग लिया।  स्कूल में वार्षिकोत्सव का आयोजन संस्था संचालक सुरेषचन्द्र जैन एवं प्रधान अध्यापिका उर्मिला चैहान के मार्गदर्षन में किया जा रहा है। प्रथम दिन संस्था में दोपहर 2 से शाम 4 बजे तक विज्ञान एवं कला प्रदर्षनी में बच्चों ने सुंदर माडल एवं चार्ट से कक्षों में सज्जा की। रांगोली प्रतियोगिता में बच्चों ने विघ्नहर्ता गणेषजी, भारत माता के साथ तरह-तरह की रांगोलियां बनाकर अभिभावकों को आकर्षित किया। सलाद में हरि धनिया, मिर्च, मूली, टमाटर, ककड़ी से टेबलों पर सलाद सजाई। मेहंदी प्रतियोगिता में छात्राएं अपने हाथों में घर से मेहंदी सजाकर आई और स्कूल के षिक्षक-षिक्षिकाओं को दिखाकर उनकी खुषी देखने लायक रहंी।

फेंसी ड्रेस, दुल्हन एवं डांस प्रतियोगिता 20 दिसंबर को
20 दिसंबर, शुक्रवार को दोपहर 2 बजे से स्थानीय शगुन गार्डन में फेंसी ड्रेस, दुल्हन एवं डांस प्रतियोगिता का आयोजन होगा। उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संस्था के व्यवस्थापक एवं वरिष्ठ समाजेसवी मनोहरलाल भंडारी और वरिष्ठ समाजसेवी तथा जिला दहेज सलाहकार बोर्ड (डीपीए) के अध्यक्ष यषवंत भंडारी उपस्थित रहेंगे। 21 दिसंबर, शनिवार को दोपहर 12 से 2 बजे तक विद्यालय परिवार हेतु स्नेह भोज का आयोजन रखा गया है। तीन दिवसीय वार्षिकोत्सव को सफल बनाने में संस्था की समस्त षिक्षिकाएं सराहनीय सहयोग प्रदान कर रहीं है।

राज्य स्तरीय अधिवेषन में किषोरों के अधिकारों और समस्याओं पर हुई चर्चा, जिले की स्थिति दो किषोरो शंकर एवं राजू ने करवाया अवगत

jhabua news
झाबुआ। यूनिसेफ के सहयोग से चाईल्ड राईट्स आब्र्जवेर्टी संस्था द्वारा मप्र की राजधानी भोपाल में दो दिवसीय राज्य स्तरीय किषोर बाल अधिकार महासम्मेलन का आयोजन किा गया। जिसमें झाबुआ जिले का प्रतिनिधित्व करते हुए क्रिएटीव कान्वेट स्कूल के दो बालकांे ने जिले में चल रहीं षिक्षा एवं स्वास्थ्य व्यवस्था पर पे्रेजेंटेषन प्रस्तुत किा। अधिवेषन में अतिथि के रूप में .चाईल्ड राईट्स आब्र्जवेर्टी संस्था की अध्यक्ष श्रीमती निर्मला बुच, प्रदेष समन्वयक रष्मि, जिला चाइल्ड राइट्स आब्र्जवेर्टी अनुराग त्रिपाठी उपस्थित थे। महासम्मेलन में झाबुआ जिले से क्रिएटीव कान्वेट स्कूल कल्याणपुरा दो छात्रों शंकर पिता राजू मेड़ा एवं षिवा पिता सापू मखोड़िया ने प्रतिनिधित्व करते हुए बताया कि झाबुआ जिले में भिक्षावृत्ति करने वाले बच्चों को षिक्षा मिले, स्कूलों में बच्चों के स्वास्थ्य की जांच हो, झाबुआ जिले में कई बच्चे वर्षों से लापता होने की बात कहीं, आदि प्रकाष डाला।

कस्तूरता गांधी छात्रावास की अनियमितताओं से करवाया अवगत
सम्मेलन में जिला बाल अधिकार मंच झाबुआ-आलीराजपुर के संयोजक रामप्रसाद वर्मा एवं सदस्य ओमप्रकाष मेड़ा ने जिले में चल रहे कस्तूरबा गांधी छात्रावास में अनियमितताओं की जानकारी दी एवं बताया कि बाल अधिकार मंच ने थांदला के बालिका छात्रावास को तुंरत चालू करने हेतु जिला प्रषासन से आग्रह किया था। पूर्व में शासकीय बालिका छात्रावास कल्याणपुरा की छात्राओं ने जो कलेक्टोरेट पहुंचकर छात्रावास अधीक्षिका अर्चना कटारा की षिकायत की थी, उससे भी सम्मेलन में अतिथियों को अवगत करवाया।

जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी ने टीबी कर्मियों को दिया प्रषिक्षण, प्रषिक्षणार्थियों ने अमल में लाने की कहीं बात 

jhabua news
झाबुआ। आरएनटीसीपी की ओर से जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डाॅ. जितेन्द्र बामनिया ने सीबीसीआई कार्ड संस्था के 25 टीबी कर्मियो को प्रषिक्षित किया। जिसमें टीबी बीमारी को अत्यधिक सरल तरीके से बताया गया। डाॅ. जितेन्द्र बामनिया ने बताया कि टीबी का कीड़ा अक्सर सांस के माध्यम से फैंफड़ों में चला जाता है और वहां पर अपना घर कर लेता है और पनपता रहता है, जब तक की वह अपनी तादाद नहीं बढ़ा  लेता। इस दौरान मरीज में लगातार खंासी के लक्ष्ण दिखाई देने लगते है। यदि रोगी जागरूक और षिक्षित होता है तो वह दो हफतों से ज्यादा खासी होने तुरंत अपने बलगम की जांच समीपस्थ स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच करवाता है और समुचित उपचार करवाकर टीबी बिमारी से ठीक भी हो जाता है। अज्ञानतावष एवं अषिक्षित ग्रामीण फिर भी बाजार से खांसी की दवाई लेता रहता है और इस प्रकार बिमारी को लंबा कर देता है। 

टीबी का डायरेक्ट ट्रीटमेंट या डाॅट्स ही समाधान
डाॅ. बामनिया ने आगे बताया कि डायरेक्ट ट्रीटमेंट या डाॅट्स ही इसका संपूर्ण समाधान है, क्योकि काफी रिसर्च के बाद नए तरीके से इस दवाई को डब्ल्यूएचओ ने लागू किया है। प्रषिक्षण के दौरान अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी गई। अंत में सभी प्रषिक्षणार्थियों ने जिला क्षय अधिकारी का आभार मानते हुए इसे अपने कार्यक्षेत्र में अमल करने का वचन दिया। इस अवसर पर एपीएम प्रकाष डामोर, डीपीसी राजेष एवं सीबीसीआई कार्ड संस्था के समन्वयक जोन मंडोरिया आदि उपस्थित थे।

200 से अधिक दिव्यांग एवं निराश्रित बच्चों को किया जाएगा ऊनी स्वेटर वितरण, जैन मित्र स्वेटर के संयोजकांे का होगा सम्मान

झाबुआ। श्री श्वेतांबर जैन मालवा महासंघ एवं भारतीय जैन संघटना द्वारा संयुक्त रूप से श्री पाष्र्वनाथ जन्म कल्याणक महोत्सव के शुभ अवसर पर 21 दिसंबर को दोपहर 1.30 बजे से स्थानीय डीआरपी लाईन स्थित पुलिस सामुदायिक भवन में स्वेटर वितरण कार्यक्रम का आयोजन रखा गया है। कार्यक्रम मे जिले के 200 से अधिक दिव्यांग एवं निराश्रित बच्चों को ऊनी स्वेटरों का वितरण किया जाएगा। जानकारी देते हुए भारतीय जैन संघटना के जिलाध्यक्ष सुनिल संघवी एवं मालवा जैन महासंघ के जिला प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि शहर के दिव्यांग एवं निराश्रित बच्चों को शीत ऋतु में कड़कड़ाती ठंड से निजात पाने के लिए निःषुल्क ऊनी स्वेटरों का वितरण होगा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में रोटरी मंडल 3040 के मंडलाध्यक्ष रो. धीरेन्द्र दत्ता, कलेक्टर प्रबल सिपाहा, पुलिस अधीक्षक विनीत जैन, जिला पंचायत सीईओ संदीप शर्मा, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग प्रषांत आर्य एवं जिला दहेज सलाहकार बोर्ड (डीपीए) के अध्यक्ष यषवंत भंडारी को आमंत्रित किया गया है। साथ ही श्वेतांबर जैन श्री संघ के पूर्व व्यवस्थापक राजेन्द्र मेहता, जिला कर सलाहकार परिषद् के अध्यक्ष प्रमोद भंडारी एवं श्वेतांबर जैन श्री संघ प्रवक्ता डाॅ. प्रदीप संघवी भी अन्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर रोटरी क्लब ‘मेन’ के पदाधिकारी-सदस्यगण भी मौजूद रहेंगे।

इन बच्चों को होगा स्वेटर वितरण
कार्यक्रम में जिला विकलांग पुर्नवास केंद्र रंगपुरा, निराश्रित आश्रम अंतरवेलिया, महाराणा प्रताप माध्यमिक विद्यालय बाटियाबयड़ी, निराश्रित महिला मंडल आॅफिसर्स काॅलोनी एवं वनवासी कल्याण आश्रम गोपाल काॅलोनी के दिव्यांग एवं निराश्रित बच्चों को अतिथियों के करकमलों से निःषुल्क स्वेटर प्रदान किए जाएंगे। इस अवसर पर दिव्यांग एवं निराश्रित बच्चों द्वारा गीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे।

इनका होगा सम्मान
बीजेएस के जिला महामंत्री राजेन्द्र भंडारी ने बताया कि पिछले दिनों मुंबई निवासी जैन मित्र शैलेन्द्र घीया द्वारा जिले की शासकीय स्कूलों में 10 हजार से अधिक स्वेटर वितरण का सफल कार्यक्रम हुआ था। जिसमें कार्यक्रम संयोजकों की महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करने वाले पवन नाहर थांदला, अंतिम भंडारी पारा,  ललित सकलेचा रानापुर, अरविन्द गादिया कालीदेवी एवं सहयोग देने वाले संदीप जैन को उत्कृष्ट सेवा सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। 

पेंषनरों को 27 माह का एरीयर नही देने के वित्त विभाग के आदेष से पेंषनरों में आक्रोष
मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिख कर पेषनर संगठन ने जताया विरोध
झाबुआ ।  जिला पेंशनर्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर ने  प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिख कर  अनुरोध किया है कि 18 दिसम्बर को समाचारपत्रों में प्रकाशित समाचार के अनुसार  प्रदेश के 4 लाख से अधिक पेंशनरों को सातवें वेतनमान का एरियर नही दिये जाने तथा 50 हजार एक्स-ग्रेसिया रकम दिये जाने पर सरकार स्तर पर कोई विचार नही किये जाने के उल्लेख तथा पेंशनरों को सातवे वेतनमान का एरीयर का भुगतान स्वयं मुख्यमंत्री द्वारा अपने पार्टी के संकल्प पत्र में किये गये वादे के बाद भी इस तरह से अपने वचन से पलटने को लेकर अनुरोध किया है कि स्वयं मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पेंशनरों की लंबित मागों को निराकरण के संबंध में एक आयोग गठित किया जाकर उससे प्रतिवेदन चाहे जाने के बाद भी आज तक आयोग नगे  प्रतिवेदन नही दिया है । प्रदेश सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा पेंशनरों के एरीयर नही दिये जाने तथा एक्स गेशिया की रकम के बारे में इस प्रकार का उत्तर न्यायोचित नही है। जबकि पेंशनरों की लंबित मांगे वचनपत्र में  उल्लेखित है । उक्त समाचार प्रकाशन पर जिले के पेंशनरों की ओर से आक्रोश व्यक्त करते हुए जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर ने मुख्यमंत्री से इस पर पुनर्विचार करने का अनुरोघ करते हुए उनके 2  दिसम्बर को झाबुआ भ्रमण के दौरान सार्वजनिक तौर पर घोषणा की गई थी कि पेंशनरों की संभी मांगों पर शासन स्तर से विचार किया जारहा है। उसके बाद भी इस प्रकार से वित्त विभाग का जवाब आने से  समग्र पेंशनरों की भावना को ठेंस पहूंची है तथा सभी मे आक्रोश व्याप्त है।

रोटरी क्लब के आगामी सत्र 2020-21ं के अध्यक्ष मनोज अरोरा एवं 2021-22 की अध्यक्ष श्रीमती अर्चना राठौर मनोनीत, रोटरी गर्वनर धीरेन्द्र दत्ता 21 दिसंबर को झाबुआ की अधिकारिक यात्रा पर रहेंगे

jhabua news
झाबुआ। रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ की महत्वपूर्ण बैठक रोटरी मंडल 3040 के सहायक मंडलाध्यक्ष रो. उमंग सक्सेना के निवास पर आयोजित हुई। जिसमें मुख्य रूप से 21 दिसंबर को रोटरी मंडलाध्यक्ष धीरेन्द्र दत्ता की झाबुआ अधिकारिक यात्रा पर किए जाने वाले कार्यक्रम तय किए गए। बाद इस अवसर पर सर्व-सम्मति से रोटरी क्लब ‘मेन’ के आगामी सत्र 2020-21 का अध्यक्ष मनोज अरोरा एवं सचिव कार्तिक नीमा तथा वर्ष 2021-22 का अध्यक्ष श्रीमती अर्चना राठौर को मनोनीत किया गया। बैठक प्रारंभ करने की घोषणा सहायक मंडलाध्यक्ष उमंग सक्सेना ने की। बाद पूर्व सहायक मंडलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ रोटेरियन यषवंत भंडारी ने जानकारी देते हुए बताया कि आज यह बैठक रोटरी मंडल 3040 के गर्वनर रो. धीरेन्द्र दत्ता के झाबुआ आगमन के कार्यक्रम की रूपेरखा तय करने एवं आज ही रोटरी क्लब के आगामी दो सत्रों के अध्यक्षों का मनोनयन किया जाना है। बाद सभी की सहमति से तय किया गया कि रोटरी मंडलाध्यक्ष रो. धीरेन्द्र दत्ता का 21 दिसंबर को झाबुआ में दोपहर 12 से 1 बजे के बीच आगमन होगा। वे दोपहर 1.30 बजे स्थानीय डीआरपी लाईन स्थित पुलिस सामुदायिक भवन में श्री मालवा जैन श्वेतांबर महासंघ एवं भारतीय जैन संघटना द्वारा आयोजित 200 से अधिक ऊनी स्वेटर वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। बाद दोपहर 3 बजे से स्थानीय कृषि उपज मंडी के समीप निजी रेस्टोरेंट में रोटरी क्लब के पदाधिकारी-सदस्यों के साथ मीटिंग लेंगे। जिसमें क्लब के सभी पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित रहेंगे। तत्पष्चात् शाम 7 बजे यहीं पर सम्मान समारोह में षिरकत करेंगे। इस दौरान मेहमानों का स्वागत के साथ अवार्ड सेरेमनी का भी आयोजन होगा।

आगामी दो सत्रों के बनाए अध्यक्ष
बाद इस अवसर पर वरिष्ठ रोटेरियन दिनेष सक्सेना, यषवंत भंडारी, उमंग सक्सेना, प्रतापसिंह सिक्का की उपस्थिति में क्लब के अगले सत्र 2019-20 का अध्यक्ष वर्तमान सचिव मनोज अरोरा एवं सचिव कार्तिक नीमा तथा वर्ष 2020-21 का अध्यक्ष श्रीमती अर्चना राठौर को मनोनीत कर इस अवसर पर नव मनोनीत पदाधिकारियों का पुष्पामाला पहनाकर स्वागत बैठक में विषेष रूप से उपस्थित उज्जैन से पधारे अरूण ऋषि (स्वर्गीय) एवं श्रीमती सक्सेना द्वारा किया गया। इस अवसर पर रोटरी क्लब अध्यक्ष हिमांषु त्रिवेदी, रोटरेक्ट क्लब सचिव एवं रोटरी क्लब मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, युवा सदस्य पंकज जैन ‘कर्नावट’, सुधीरसिंह कुषवाह आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने दण्ड प्रक्रिया सहिता 1973 की धारा 144 के अन्तर्गत प्रतिबंधात्मक आदेष जारी किये

झाबुआ । पुलिस अधीक्षक झाबुआ द्वारा दिनांक 18 दिसम्बर 2019 को नागरिकता (संषोधन) विधेयक-2019 के पारित होने से जिले में असामाजिक तत्वों सोषल मीडिया, साईट्स जैसे वाट्सअप, इंस्टाग्राम , फेसबुक, ट्वीटर, आदि के माध्यम से सामाजिक ताने बाने को तोडने एवं विभिन्न समुदायों के मध्य संघर्ष वैमनस्यता की स्थिति निर्मित करने हेतु तरह-तरह के आपत्तिजनक संदेष, चित्रों व वीडियो एवं आॅडियो मैसेज/सूचनाओं को प्रकाषित किया जाकर समुदायों के मध्य वैमनस्यता का वातावरण निर्मित किया जा सकता है। असामाजिक तत्वों द्वारा इन सोषल साईटस पर आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट करने व उस पर होने वाले कमेन्ट्स/क्रास कमेन्ट्स के कारण वैमनस्यता का संचार होता है। जिसे कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित होने की संभावना बनी रहती है। इन समस्त कारणो से मानव जीवन व लोक सम्पति की क्षति की संभावना ओर लोक षांति भंग होने की प्रबल संभावना रहती है।  उपरोक्त कारणो को मद्ेनजर रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने दण्ड प्रक्रिया सहिता 1973 की धारा 144 के अन्तर्गत संपूर्ण जिला झाबुआ की राजस्व सीमा में सर्व साधारण के पालनार्थ निम्नाकित प्रतिबंधात्मक आदेष जारी किये है। जिले की सीमा में किसी भी सार्वजनिक स्थानो पर 5 या 5 से अधिक व्यक्ति इकट्ठे नहीं होगे तथा किसी भी सार्वजनिक आयोजन/धार्मिक आयोजन/जुलूस/रैली/धरना/सभा/लाउड स्पीकर आदि की अनुमति सक्षम अधिकारी से प्राप्त करना अनिवार्य होगा तथा अनुमति उपरान्त ही आयोजन किया जा सकेगा। किसी भी धार्मिक पर्व के आयोजनो तथा रैलियाॅ इस आदेष से मुक्त रहेगी तथा विवाह समारोह, बारात, षव यात्रा पर यह आदेष प्रभावषील नहीं रहेगा। किसी भी स्थल/ जुलूस के आयोजन के दौरान किसी भी प्रकार के अस्त्र-षस्त्र, ज्वलनषील पदार्थ, फटाका, विस्फोटक सामग्री, मषाल आदि का उपयोग एवं प्रदर्षन व साथ लेकर चलना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। कोई भी व्यक्ति, समूह, संस्था या ग्रुप एडमिन या अन्य सांेषल मीडिया/इलेक्ट्रानिक संसाधन जैसे मोबाईल, कम्प्यूटर, फेसबुक, ईमेल, वाट्सअप, एवं अन्य प्रकार के संचार साधनो पर आपत्तिजनक, द्धेषपूर्ण अथवा धर्म या समुदाय विषेष पर धार्मिक भावनाओ को भडकाने वाले भाषण, संदेष एवं चित्र, आडियो, वीडियो प्रसारित नहीं करेगा तथा सामाजिक एवं व्यक्तिगत रूप से आपत्तिजनक व अष्लील संदेषो को प्रकाषित नहीं कर सकेगा। कोई भी व्यक्ति या समूह/दल रैलीयो व सभाओ के माध्यम ये सामाजिक धार्मिक भावनाओ को भडकाने का कार्य नहीं करेगा। निजी भवनों झण्डा/बेनर/पोस्टर लगाये जाने के दषा में सक्षम अधिकारी से अनुमति लेने एवं इस अनुमति को संबंधित पुलिस थानो पर आयोजको द्वारा उपलब्घ करवाई जाये। बगैर अनुमति झण्डा/बेनर/पोस्टर आदि प्रतिबंधित रहेगे। कोई भी व्यक्ति बिना थाने पर सूचना दिये किरायेदार रखना प्रतिबंधित रहेगा तथा समस्त होटल/लाॅज एवं धर्मषाला में ठहरने वाले व्यक्त्यिों की जानकारी होटल/लाॅज मालिक अनिवार्य रूप से संधारित करके रखना अनिवार्य होगा। कोई भी व्यक्ति, संस्था या अन्य पक्ष किसी भी सडक, रोड रास्तों, हाईवे आदि पर एकत्रित होकर यातायात में व्यवधान नहीं करेगे। या अन्य प्रकार से कोई रूकावट उत्पन्न नहीं करेगे। या किसी व्यक्ति को आने जाने एवं उसके कार्य करने से नहीं रोकेगे। संबंधित क्षैत्र के थाना प्रभारी/सहायक अधिकारी, कार्यपालिक मजिस्ट्रेट भी सामान्य जन एवं संबंधितो को आदेष की सूचना कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर प्रदर्षित करावेगे। इस आदेष का उल्लंघन भारतीय  दण्ड सहिता 1860 की धारा 188 के अन्तर्गत  दण्डनीय  अपराध होगा। यह आदेष आज दिनांक 19 दिसम्बर 2019 को जारी होकर दिनांक 31 जनवरी 2020 तक प्रभावषील रहेगा।

आपकी सरकार आपके द्वार य¨जना का षिविर अब 30 दिसम्बर 2019 को रामा विकासखण्ड के ग्राम झिरी में आयोजित होगा
      
झाबुआ । जिले के नागरिक¨ं विशेष रूप से ग्रामीण रहवासिय¨ं की समस्याअ¨ं के निराकरण अ©र विकास के सुझाव¨ं पर अमल के लिये षासन द्वारा प्रारंभ की गई आपकी सरकार आपके द्वार योजना का षिविर जिले में अब 30 दिसम्बर 2019 को रामा विकासखण्ड के ग्राम झिरी में आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने निर्देष दिये कि 23 दिसम्बर को आयोजित होने वाला षिविर अब 30 दिसम्बर 2019 को आयोजित होगा। सभी जिला अधिकारी प्रातः 8 बजे आपकी सरकार आपके द्वार में चयनित विकासखण्ड रामा के आकस्मिक भ्रमण के लिए चयनित गाँव में पहुचकर आम जनता से सम्पर्क कर योजना में सम्मिलित कार्यक्रम/गतिविधियो के संबंध में चर्चा कर फिडबेक ले। आकस्मिक भ्रमण वाले गाँव का नाम ग¨पनीय रहेगा। भ्रमण में गाँव की सभी संस्थाअ¨ं का निरीक्षण किया जायेगा। इन संस्थाअ¨ं में स्कूल, आँगनवाड़ी केन्द्र, राशन की दुकान, अस्पताल, ग्राम पंचायत का दफ्तर शामिल हैं। भ्रमण सुबह 9 से द¨पहर एक बजे तक रहेगा। इसके बाद द¨पहर द¨ बजे से झिरी में विकासखण्ड स्तरीय शिविर में उपस्थित रहे। शिविर में आने वाले आवेदको की समस्याअ¨ं का तत्काल निराकरण करेे। जिन आवेदन¨ं का तुरंत निराकरण संभव नहीं ह¨गा, उसके संबंध में आवेदक क¨ सूचित करे। एक समय-सीमा में निराकरण का कार्य किया जाना है। षिविर में प्राप्त आवेदनो की इन्ट्री भी षासन के पोर्टल पर उसी दिन की जाना है। इसलिए सभी आवष्यक व्यवस्थाये सुनिष्चित करे। कलेक्टर ने शिविर के संबंध में मुनादी एवं अन्य उपाय¨ं से भी ग्रामीण¨ं तक सूचना पहुँचाने का कार्य करने के लिए सभी एसडीएम, सीईओ जनपद को निर्देषित किया।

आपकी सरकार आपके द्वार य¨जना का षिविर अब 30 दिसम्बर 2019 को रामा विकासखण्ड के ग्राम झिरी में आयोजित होगा
      
झाबुआ । जिले के नागरिक¨ं विशेष रूप से ग्रामीण रहवासिय¨ं की समस्याअ¨ं के निराकरण अ©र विकास के सुझाव¨ं पर अमल के लिये षासन द्वारा प्रारंभ की गई आपकी सरकार आपके द्वार योजना का षिविर जिले में अब 30 दिसम्बर 2019 को रामा विकासखण्ड के ग्राम झिरी में आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने निर्देष दिये कि 23 दिसम्बर को आयोजित होने वाला षिविर अब 30 दिसम्बर 2019 को आयोजित होगा। सभी जिला अधिकारी प्रातः 8 बजे आपकी सरकार आपके द्वार में चयनित विकासखण्ड रामा के आकस्मिक भ्रमण के लिए चयनित गाँव में पहुचकर आम जनता से सम्पर्क कर योजना में सम्मिलित कार्यक्रम/गतिविधियो के संबंध में चर्चा कर फिडबेक ले। आकस्मिक भ्रमण वाले गाँव का नाम ग¨पनीय रहेगा। भ्रमण में गाँव की सभी संस्थाअ¨ं का निरीक्षण किया जायेगा। इन संस्थाअ¨ं में स्कूल, आँगनवाड़ी केन्द्र, राशन की दुकान, अस्पताल, ग्राम पंचायत का दफ्तर शामिल हैं। भ्रमण सुबह 9 से द¨पहर एक बजे तक रहेगा। इसके बाद द¨पहर द¨ बजे से झिरी में विकासखण्ड स्तरीय शिविर में उपस्थित रहे। शिविर में आने वाले आवेदको की समस्याअ¨ं का तत्काल निराकरण करेे। जिन आवेदन¨ं का तुरंत निराकरण संभव नहीं ह¨गा, उसके संबंध में आवेदक क¨ सूचित करे। एक समय-सीमा में निराकरण का कार्य किया जाना है। षिविर में प्राप्त आवेदनो की इन्ट्री भी षासन के पोर्टल पर उसी दिन की जाना है। इसलिए सभी आवष्यक व्यवस्थाये सुनिष्चित करे। कलेक्टर ने शिविर के संबंध में मुनादी एवं अन्य उपाय¨ं से भी ग्रामीण¨ं तक सूचना पहुँचाने का कार्य करने के लिए सभी एसडीएम, सीईओ जनपद को निर्देषित किया।

बेटी बचाओं बेटी पढाओं योजना अंतर्गत स्टेक होल्डर की जिला स्तरीय कार्यषाला संपन

jhabua news
झाबुआ । आज 18 दिसम्बर को, डाॅ संध्या व्यास, संयुक्त संचालक इन्दौर संभाग के द्वारा अपने 07 सदस्यीय दल के साथ बेटी बचाओं बेटी पढाओं योजना अंतर्गत स्टेक होल्डर की जिला स्तरीय कार्यषाला में भाग लिया। परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षक के साथ कूपोषण मुक्त इंदौर संभाग के तहत जिले में चलाये जा रहे चेतना अभियान की समीक्षा की तथा विभागीय योजनाओं की समीक्षा की गई। जिले को कूपोषण मुक्त करने के लिये विभागीय अमले द्वारा फिल्ड लेवल पर जो प्रयास किये जा रहे है उनको गति देने के निर्देष दिये गये तथा वर्तमान प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया। मातृ वंदना योजना के तहत अच्छा कार्य करने वाले परियोजना अधिकारी तथा पर्यवेक्षकों को सम्मानित किया गया। समीक्षा बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती सुषमा भदौरिया, सहायक संचालक, परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षक उपस्थित थे।

पर्यटको को आकर्षित करेगा जिले का भगोरिया पर्व

झाबुआ । कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में जिले के प्रमुख स्थल जो पर्यटन के लिये अपना महत्व रखते है एवं उनके विकास हेतु आगामी गतिविधियों की सम्भावनाओं एवं सुझावों की बैठक प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के साथ सम्पन्न हुई। इस बैठक मंे पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन, मख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संदीप षर्मा भी उपस्थित थे। इस बैठक में आगामी भगोरिया पर्व के आयोजन को देखते हुए पर्यटको को आकर्षित करने के लिये जिले के पर्यटन स्थल को विकसित एवं बेहतर करने के लिये कार्यवाही के निर्देष दिये गये। बैठक में भगोरिया पर्व के लिये बेहतरिन ब्रोषर, जिसमें जिले के भगोरिया पर्व की सभी जानकारी, नक्षा, दुरी, स्थानीय संस्कृति के हिसाब से पहनावा, सेल्फी पांइट, गलसन माला, झुलडी, नृत्य एवं इस दौरान गाॅवों में जो षादियों है उनका स्थल, पहनावा, दाल- पानया, हाथीपावा को उत्कृष्ट पर्यटन स्थल निर्मित करना बेहतर लाइट, डेकोरेषन, झुला, चकरी, भोजन व्यवस्था, षौचालय, पानी की बेहतर व्यवस्था, पार्किग आदि का विकास एवं जिले के पर्यटन हेतु उपलब्ध अन्य स्थलों का विकास एवं स्थानीय गाइड की व्यवस्था आदि सुझावों पर कार्य किया जावेगा। आगामी बैठक भी आयोजित की जावेगी जिसमें उनका फालोअप लिया जावेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...