बिहार : ठंड से बचने के लिए प्लास्टिक,चमड़ा,टायर,जूता आदि जलाकर शरीर को उर्जा पहुंचा रहे हैं महादलित - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 30 दिसंबर 2019

बिहार : ठंड से बचने के लिए प्लास्टिक,चमड़ा,टायर,जूता आदि जलाकर शरीर को उर्जा पहुंचा रहे हैं महादलित

mahadalit-cold-protection-bihar
पटना,30 दिसम्बर। आम आदमी 2019 की विदाई और न्यू ईयर 2020 का जश्न मनाने में व्यस्त हैं। दीघा थानान्तर्गत उड़ान टोला के मुसहर समुदाय के लोग 2019 में जान बचाकर 2020 में जाने के जुगाड़ में हैं। ठंड से बचने के लिए प्लास्टिक,चमड़ा,टायर,जूता आदि जलाकर शरीर को उर्जा पहुंचा रहे हैं। पटना नगर निगम के वार्ड नंबर 1 की वार्ड पार्षद हैं छठिया देवी। इस माननीय से मुसहर समुदाय को काफी उम्मीद थी, जो अब नाउम्मीद में तब्दील हो गई हैं। बताते चले कि नेताजी द्वारा दल बदलते रहने के कारण दलबदलू नेताजी तगमा से जुड़ जाते हैं तो उसी तरह तीन बार बाजीतपुर में तीन जगह बदलने से 30 परिवार के लोगों को लोकल लोग उड़ान टोला के नाम से प्रचारित करने लगे। इसे ही मुसहर समुदाय के लोग असली नाम मान लिए हैं। बाजीतपुर से मुनारिक मांझी,बदरी मांझी आदि समेत 30 परिवार दीघा-पटना रेलखंड के किनारे बसने आ गए। बता दें कि पटना-दीघा रेलखंड के चाट में रहने लगे।अब दीघा-पटना रेलखंड को सड़क मार्ग में तब्दील कर दिया गया है। इस निर्माण से 30 परिवार विस्थापित हो गये हैं। इस बीच आर.ब्लॉक से दीघा तक युद्धस्तर पर सड़क निर्माण जारी है।इसकी चपेट में 30 परिवार पड़कर विस्थापित हो गए हैं आर.ब्लॉक से दीघा तक बन रही सड़क निर्माण के किनारे निर्मित नाले के किनारे रह रहे हैं।यहां बुनियादी समस्याओं से  जूझ रहे हैं। आर.ब्लॉक से दीघा तक सड़क निर्माण की चपेट में पड़कर विस्थापित हो गए हैं।विस्थापनकाल में पुनर्वास का सपना और 10 डिसमिल जमीन का देने का आश्वासन का झुनझुना थमा दिया गया। अब तो स्थिति यह है कि इस बाबत जानकारी लेने जाने पर काफी क्रोधित हो उठते हैं।सरकारी और गैरसरकारी संस्थाओं पर विफर उठते हैं। इन महादलितों को चेहरा लाल करना वाजिब हैं। अभी कपड़े और पन्नी से घेरकर रहने लायक झोपड़ी बनाएं हैं। जो झोपड़ी धूप व वर्षा के सामने असहाय बन जाती है।इसी में दिन काट रहे हैं। बताते चले कि संविधान के द्वारा प्रदत्त जीने के अधिकार में सरकार व गैर सरकारी संस्थाओं का साथ नहीं मिलने से कष्टकर जिंदगी ठंड में गुजार रहे हैं। दोशाला ओढ़ने वाले व रूम हीटर में रहने वाले अधिकारी इन गरीबों की सुधि नहीं ले रहे हैं।उड़ान टोला के मुसहर समुदाय के लोग 2019 में जान बचाकर 2020 में जाने के जुगाड़ में हैं। ठंड से  बचने के लिए प्लास्टिक,चमड़ा,टायर,जूता आदि जलाकर शरीर को उर्जा पहुंचा रहे हैं। पेयजल की सुविधा नहीं है जिसके कारण नाली का पानी से कपड़ा धोते हैं। अभी तक पटना नगर निगम के वार्ड नंबर 1 की वार्ड पार्षद हैं छठिया देवी ने जलावन की व्यवस्था नहीं की है। सरकार न गैर सरकारी संस्थाओं के लोग ही कम्बल नहीं बांटे हैं। सच में मुसहर समुदाय के लोग काफी परेशान हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: