मधुबनी : जिले में 71 वां गणतंत्र दिवस पर धूमधाम से लहराया तिरंगा - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 26 जनवरी 2020

मधुबनी : जिले में 71 वां गणतंत्र दिवस पर धूमधाम से लहराया तिरंगा

flag-hoisting-madhubani
मधुबनी (आर्यावर्त संवाददाता) : जिला में 71 में गणतंत्र दिवस पर विभिन्न सरकारी व गैर-सरकारी संस्थानों व अन्य जगहों पर शान से तिरंगा लहराया गया। मधुबनी कलेक्ट्रेट में डीएम ने झंडोत्तोलन किया इसके बाद राष्ट्रध्वज को सलामी दी। मधुबनी कोर्ट परिसर में जिला जज ने तिरंगा फहराया। सदर एसडीओ कार्यालय में सदर एसडीओ सुनील कुमार सिंह, नगर थाना पर नगर थाना अध्यक्ष अरुण कुमार राय, जिला परिषद कार्यालय में जिला परिषद की अध्यक्ष शीला मंडल, डीडीसी कार्यालय में डीडीसी अजय कुमार सिंह ने झंडोत्तोलन किया।  शहर के वाटसन स्कूल में हुए मुख्य समारोह में डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने झंडोत्तोलन किया। इस कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों की एक से बढ़कर एक सुंदर और उत्कृष्ट झांकियां निकाली गई। इन झांकियों में एसएसबी, जिला परिवहन कार्यालय, कृषि विभाग, बाल विकास परियोजना, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों की झांकियां लोगों ने खूब पसंद की। इस दौरान डीएम एवं एसपी ने मुख्य समारोह स्थल पर आम लोगों को सलामी भी दी। वही शहर के कोतवाली चौक पर स्थित लर्निंग पॉइन्ट कम्पूटर कोचिंग सेन्टर के छात्र-छात्राओं ने गणतंत्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रम मे एक से बढ़कर एक प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया। खासकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत अनुपम प्रस्तुति देकर लोगो मे जागरूकता का संदेश दिय। मधुबनी नगर से कूछ ही दूरी पर कैटोला मे स्थित कानहर कपिलदेव सरस्वती विद्या मंदिर के छात्र -छात्राओं के द्वारा भारत माता की निकालीं गई झांकी देखकर देश प्रेम की याद दिला गई।

गणतंत्र दिवस के मौके पर सुचना एवं जन संपर्क विभाग के द्वारा मिडिया एवं जिला प्रशासन के बीच एक फैंसी फुटबॉल मैच का भी आयोजन किया गया, जिसे देखने के लिये लोगो की भीड़ उमड़ पड़ी थी। मुख्य अतिथि डीएम ने अपने उद्बोधन में कहा कि लगातार जिला प्रगति के पथ पर अग्रसर है। हाल ही में दहेज प्रथा, बाल विवाह, नशा मुक्ति एवं जल जीवन हरियाली मिशन की थीम पर आयोजित मानव श्रृंखला में मधुबनी के लोगों ने कतार बनाकर एक रिकॉर्ड बनाने का काम किया है। इस मानव कतार में 26 लाख से अधिक लोगों ने भाग लेकर इसे ऐतिहासिक बनाया। उन्होंने इस बात के लिए जिलेवासियों को धन्यवाद दिया कि उन्होंने सामाजिक चेतना के इस कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। उन्होंने इस बार आए भयंकर बार की चर्चा करते हुए कहा कि इस विपदा की घड़ी में जिला प्रशासन ने चार लाख से अधिक लोगों को आपदा राहत कोष से राहत देने का काम किया है। प्रति व्यक्ति 6,000 हजार रुपए की सहायता राशि दी गई। इसमें मरने वाले लोगों लोगों के परिजनों  को चार लाख का अनुदान मिला। कृषि के क्षेत्र में भी काफी नुकसान हुआ इसमें भी जिला प्रशासन ने सभी को फसल क्षति का मुआवजा दिया। स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्र में भी आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत चार लाख 90 हजार से अधिक परिवारों को इसका लाभ मिला। 126000 लोगों को गोल्डन कार्ड भी प्रदान किया जा चुका है। जिले में बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए 37 स्वास्थ्य केंद्र और उपकरणों को अपग्रेड किया जा रहा है। कई जगह पर इंदौर स्टेडियम भी बनाया जा रहे हैं। विभिन्न विभागों में निर्माण कार्य के लिए और वह रुपए खर्च किए जाने हैं। बिजली आपूर्ति के क्षेत्र में भी जिला करीब करीब आत्मनिर्भर हो चुका है बहुत अधिक सुधार हुआ है जर्जर तार बदलकर नए कवर वाले तार लगाए जा रहे हैं। बिजली की बेहतर स्थिति के बाद ग्राहकों ने करीब 12 करोड़ का राजस्व बिजली बिल के रूप में जमा किया है। जितवारपुर को क्राफ्ट विलेज की स्वीकृति मिल चुकी है। अररिया संग्राम में अर्बन हाट भी बनाया जा रहा है। जिले में चार सीएससी का भी निर्माण कार्य चल रहा है। जहां कलाकार एक जगह बैठकर अपनी उत्पाद भी बना सकेंगे और अपने उत्पाद की मार्केटिंग भी वहीं से कर सकेंगे। इसके अलावा हर क्षेत्र में जिला में बेहतरीन काम चल रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...