सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 13 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 13 जनवरी 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 13 जनवरी

देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति से शहीदों को नमन करेंगे बच्चे  आज सीहोर के क्रांतिकारियों की समाधी पर पुष्पांजली समारोह

सीहोर । शहीद सिपाही बहादुर स्मारक समाधी स्थल सैकड़ाखेड़ी मार्ग पर 14 जनवरी 2020 मंगलवार को श्रद्धांजली समारोह का आयोजन किया गया है । इस आयोजन में बड़ी संख्या में नागरिकों से उपस्थित होने की अपील विभिन्न संगठनों और समाजसेवियों ने की है। प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी सैकड़ाखेड़ी मार्ग स्थित शहीदों के समाधी स्थल पर पुष्पांजली का आयोजन किया जा रहा है। शहीद सिपाही बहादुर स्मारक निर्माण समिति और बसंत उत्सव आयोजन समिति के आव्हान पर इस वर्ष अनेक स्वयंसेवी संस्थाएं तथा अनेक शिक्षण संस्थाएं भी आयोजन में सम्मिलित होंगी। संगीतिका संगीत महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा यहॉ देशभक्ति गीतों के माध्यम से शहीदों को नमन किया जायेगा ।  ज्ञातव्य है कि 1857-1858 के भारतीय इतिहास के प्रथम स्वतंत्रता आंदोलन में सीहोर के क्रांतिकारियों ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और सीहोर को अंग्रेजों से स्वतंत्र कराकर पहली समानांतर सरकार सिपाही बहादुर की स्थापना की थी। क्रांतिकारी हवलदार महावीर कोठ के नेतृत्व में वलि शाह, सूबेदार रमजूलाल, आरिफ शाह, लक्ष्मण पाण्डे, रामप्रसाद, देवीदीन, शिवचरण जैसे क्रांतिकारियों ने सीहोर को अंग्रेजो से मुक्त  कर दिया था। इन्ही सैकड़ो देशभक्त क्रांतिकारियों को बिना किसी नियमित जांच के १४ जनवरी १८५८ को जनरल ह्यूरोज की अंग्रेज सैना ने टुकडिय़ों में खड़ाकर इनके सीनों को गोलियों से छलनी कर दिया था। इस विशाल नरसंहार में करीब ३५६ से अधिक क्रांतिकारी शहीद हुए थे। जिनकी समाधियां सैकड़ाखेड़ी मार्ग पर सीवन नदी के कि नारे पर अब भी बनी हुई हैं।  शहीद सिपाही बहादुर स्मारक निर्माण समिति के आव्हान पर इस वर्ष १४ जनवरी रविवार को प्रात: १०.30 बजे श्रद्धांजली सभा का आयोजन किया गया है। 

नाथ सरकार ने शुरू है नागरिकों को अनाथ करने की मुहीम- महाजन  
शराब कारोबारियों को नाथ सरकार दे रहीं है संरक्षण  भाजपा नेता महाजन ने दिया राज्यपाल के नाम ज्ञापन 
sehore news
सीहोर। भाजपा नेता गौरव सन्नी महाजन ने प्रदेश की कमलनाथ सरकार के निर्णय का विरोध किया है। प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने बीते दिनों शराब कारोबारियों को लाभ पहुंचाने के लिए पांच किलोमीटर के दायरे में शराब दुकान खोलने का निर्णय लिया है। महाजन ने इस निर्णय के विरोध में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ सोमवार को एसडीएम कार्यालय पहुुंचकर राज्यपाल के नाम ज्ञापन दिया है। महाजन ने ज्ञापन में अन्य आठ सूत्रीय मांगों को भी जनहितैशी में शामिल किया है।  महाजन ने कहा की प्रदेश के लोगों को अनाथ करने की मुहीम नाथ सरकार ने प्रदेश में शुरू की है। सरकार ने शराब कारोबारियों एवं शराब माफियाओं और स्वयं की तिजोरी भरने के लिए हजारों परिवारों को बर्बाद करने का निर्णय लिया है जाकी पूरी तरह से गलत है। अगर अधिक शराब की दुकाने खुलती है तो समाज में अराजकता फैलेगी और अपराधों में बढ़ोतरी होगी और हजारों घर बर्बाद होंगे जिस की जिम्मेदारी नाथ सरकार की होगी। जबकी भाजपा सरकार ने शराब की बिक्री पर लगाम लगाई थी गरीबों को अनाज उपलब्ध काराया था कांग्रेस सरकार लोगों को शराब का आदि बना रही है।  भाजपा नेता महाजन ने कहा की  कांग्रेस पार्टी द्वारा 10 दिन के अन्दर 2 लाख रूपये की कर्जमाफी का वादा किसानों से किया गया था । यह वचन अबतक पूरा नहीं किया गया है। प्रधानमंत्री आवास की किश्तें शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में हितग्राहियों को आज तक प्राप्त नहीं हुई जिससे के कारण हजारों गरीब लोग परेशान हैं। किसानों को गेहूं सोयाबीन की बोनस राशि भी नहीं दी गई। बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता भी नहीं दिया जा रहा है। महाजन ने कहा की बाढ़ पीडितों की राहत राशि अबतक प्रदान नहीं की गई है। किसानों को जो अनुदान पर डी,पी . लगाने की सुविधा थी वह इस कांग्रेस सरकार द्वारा बन्द कर दी गई है। कांग्रेस सरकार उक्त जनहितैशी मांग पूरी नहीं कर रहीं है। महाजन ने कहा की तत्काल मांगो को पूर्ण किया जाए अन्यथा जन विरोधी कमलनाथ सरकार के खिलाफ जनहित में धरना आंदोलन करने पर मजबूर होना पड़ेगा । 

भोपाल नाका मुरली रोड के पास जारी है श्रीमद भागवत कथा ज्ञान गंगा यज्ञ 
सुख में प्रभू को भुलाना हीं है दुख का प्रमुख कारण  लीला माधुर्य से भक्तों को आकर्षित करते है भगवान- पं कृष्णजी 
jhabua news
सीहोर। सुख में दुख में बकेबिहारी का स्मरण होना चाहिए लेकिन मानव दुख में हीं भगवान को याद करता है और सुख में भुला देता है यही से संसारिक परेशानियां शुरू हो जाती है। सुख दुख में श्रीहरि की शरण से संसार के दुख सुख में बदल जाते है उक्त बात भोपाल नाका मुरली रोड के समीप आयोजित श्रीमद भागवत कथा ज्ञान गंगा यज्ञ के दौरान पंडित मनोज कृष्णजी आचार्य ने श्रद्धालुओं के माध्य कहीं। श्रीमद भागवत कथा के दौरान भागवत भूषण पंडि़त प्रदीप मिश्रा ने पंडित कृष्णजी आचार्य का एवं भोपाल नाका उत्सव समिति ने पंडित श्री मिश्रा और आचार्य का श्रीफल शॉल भेंटकर सम्मान किया।   उन्होने कहा कि पांडवों की माता कुंती भगवान श्रीकृष्ण से कहती है की जब जब दुख आता है भगवान आप को साथ पाया है सुख आते हीं आप की कृपा भी चली जाती है हमें सुख नहीं दुख हीं चाहिए जिस से आप की भक्ति का प्रसाद हमें मिलता रहे। प्रभू के सौन्दर्य का महत्व बताते हुए उन्होने कहा की भगवान का सुन्दर स्वरूप है। बकेबिहारी की लीलाएं भक्तों को आकर्षित करती है लेकिन हर कोई इस लीला को समझ नहीं पाता है। आचार्य ने आगे कहा कहा कि वह सुख किस काम का जिस में भगवान का माधूर्य नहीं हों जीवन में दर्द इा लिए हीं भगवान ने दिया है की व्यक्ति परमपिता परमेश्वर की ओर आकर्षित हो जीवन का मूल उद्देश्य परम प्राप्ति हीं है।  भोपाल नाका उत्सव समिति के तत्वधान में मूरली रोड स्थित प्रांगण में सात दिवसीय संगीतमय श्रीमदभागवत कथा ज्ञान गंगा यज्ञ किया जा रहा है। श्रीमद भागवत कथा ज्ञान गंगा यज्ञ के दूसरे दिन सोमवार को कथा वाचक पंडित मनोज कृष्णजी आचार्य ने  श्रीमद भागवत कथा के विभिन्न धार्मिक प्रसंगों के माध्य से श्रद्धालुओं को भक्ति का मार्ग दिखाया।  उन्होने कहा कि लक्ष्मी के कारण कई बार हम अपनों से दूर हो जाते है लक्ष्मी चंचल है ठहरती नहीं है जिस कारण परिस्थितियां बदलती रहती है सभी से सद व्यवहार करें। क्योंकी दर्द के समय अपनों की याद आती है। कथा के दौरान भगवान श्रीकृष्ण भजनों पर भक्तों ने नृत्य भगवान के प्रति आस्था प्रकट की। प्रमुख यजमानों के द्वारा भगवान की विधिवत पूजा अर्चना की गई।

अंतराष्ट्रीय हिन्दू परिषद के सैकड़ों कार्यकर्ता सीएए  के समर्थन में आयोजित विशाल रैली में होंगे शामिल 

sehore news
सीहोर। अंतराष्ट्रीय हिन्दू परिषद राष्ट्रीय बजरंग दल के सैकड़ों कार्यकर्ता नागरिता संशोधन अधिनियम के समर्थन में जन जागरण मंच द्वारा आयोजित रैली में शामिल होंगे।  अंतराष्ट्रीय हिन्दू परिषद के जिलाध्यक्ष मनीष मेवाड़ा ने बताया कि संगठन के प्रांत अध्यक्ष अतुल काका के निर्देश पर जिला संगठन की विशेष बैठक का आयोजन सोमवार को जिला कार्यालय में किया गया। बैठक में सार्वसहमति से निर्णय लिया गया की १९ जनवरी रविवार को नागरिकता संशोधन अधिनियम के समर्थन में आयोजित रैली में संगठन के सभी कार्यकर्ता शामिल होंगे। अंतराष्ट्रीय हिन्दू परिषद राष्ट्रीय बजरंग दल इस रैली का पूर्ण रूप से समर्थनकर्ता है। संगठन के द्वारा सभी राष्ट्र भकतें से रैली में शामिल होने की अपील की है। 

खंगराले ने सीहोर सेवादल में डाल दी जान सीखें प्रदेश के अन्य जिलों के सेवादल कप्तान- देसाई 

sehore news
सीहोर। कांग्रेस सेवादल सीहोर जिले में बेहतर कार्य कर रहा है ब्लाक कमेटियों का तेजी से गठन किया जा रहा है। सेवादल समाजहित में भी आगे आकर जनतैशी कार्य के माध्यम से कांग्रेस की आवाज को जनजन तक पहुंचा रहा है जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने जिला सेवादल में नई जान डाल दी है। प्रदेश के अन्य जिलों के सेवादल कप्तानों को सीखने की जरूरत है उक्त बात भोपाल बैरागढ़ मेंं आयोजित सेवादल के १२ दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी भाई देसाई ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहीं। समापन कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश सेवादल के प्रदेशाध्यक्ष डॉ सतेंद्र यादव एवं मध्य प्रदेश सेवादल कांग्रेस सचिव राकेश राय ने राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री देसाई के साथ राष्ट्रीय स्तर के शिविर में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सेवादल कार्यकर्ताओं को प्रमाण पत्र प्रदान किए।  जिला सेवादल अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले के नेतृत्व में अनेकों कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय स्तर के श्ििवर में प्रशिक्षण प्राप्त किया। खंगराले ने सेवादल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी भाई देसाई का स्वागत कर सेवादल की गतिविधियों से अवगत कराया। श्री देसाई ने जिले में सेवादल के कार्यकर्ताओं के द्वारा जमीनी स्तर पर कार्य किए जाने की सराहना की। शिविर के दौरान सेवादल कांग्रेस युवक कांग्रेस अध्यक्ष जितेंद्र सिंह, सेवादल महिला कांग्रेस अध्यक्ष आशा गुप्ता, डॅा जितेंद्र चंद्रवंशी, तेज सिंह राठौर आदि ने मौजूद रहे। 

समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

sehore news
सीहोर 13 जनवरी,2020सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को आने वाले समय में आयोजित होने वाली राजस्व लोक अदालत को लेकर निर्देशित किया कि 31 मार्च तक अपने-अपने क्षेत्र के लंबित प्रकरणों का निराकृत करवाएं। कोई भी प्रकरण लंबित नहीं होना चाहिए। साथ ही उन्होंने अविवादित सीमांकन प्रकरणों एवं सीएम हेल्प लाईन के प्रकरणों पर ध्यान देने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गुप्ता ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसान मुआवजे की मांग कर रहे हैं, कृषि भूमि का सर्वे किया जाए। प्रभावित फसलों के प्रकरण तैयार करें। कलेक्टर ने फसलों के उपार्जन से पूर्व सभी विकासखंडों में सायलो बैग के निर्माण के संबंध में अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी सहित समस्त विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

कलेक्टर्स की वीडियो कान्फ्रेंस 15 जनवरी को

कमिश्नर भोपाल संभाग श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव की अध्यक्षता में प्रत्येक माह के तृतीय बुधवार को आयोजित होने वाली कलेक्टर्स की वीडियो कान्फ्रेस 15 जनवरी को सांय 4.30 बजे से 6.30 बजे तक आयोजित होगी। वीडियो कान्फ्रेंस में भोपाल संभाग के जिला कलेक्टर्स, सीईओ जिला पंचायत सहित संबंधित अधिकारियों को अद्यतन जानकारी के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं ।

हैंडपंप संधारण की समस्या के निराकरण हेतु कंट्रोल स्थापित

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय खंड सीहोर कार्यपालन यंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण पेयजल व्यवस्था की मॉनीटरिंग से संबंधित आने वाली हैंडपंप संधारण की शिकायतें, जनसुनवाई से संबंधित शिकायतें, मुख्यमंत्री हेल्प लाईन शिकायतें तथा आम नागरिकों की समस्याओं की सूचना प्राप्त कर संकलित करने तथा उनके निराकरण की कार्यवाही के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय खंड एवं उपखंडों के अन्तर्गत कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम प्रात:10:30 से सांयकाल 5:30 बजे तक खुले रहेंगे। हैंडपंप संधारण की शिकायत हेतु उपखंड सीहोर विकासखंड इछावर के शिकायत प्रकोष्ठ के लिए प्रकोष्ठ प्रभारी हैंडपंप तकनीशियन श्री गणेश सोनी- 7566675442 एवं कर्मचारी श्री लक्ष्मीनारायण-9425682161 एवं एच.जी.त्यागी-9098706253, उपखंड आष्टा के शिकायत प्रकोष्ठ के लिए प्रकोष्ठ प्रभारी सहायक यंत्री श्री पीआर टाटस्कर-9340831336 एवं कर्मचारी श्री सुरेश कुमार तिवारी-9893544755 तथा श्री अजय अडगले-7974603803, उपखंड बुदनी के शिकायत प्रकोष्ठ के लिए प्रकोष्ठ प्रभारी सहायक यंत्री सुश्री सोनाली सिन्हा-8839874118 तथा कर्मचारी श्री संजय रबूदा-7804842473 एवं श्री डीआर धोटे-9926748468 एवं उपखंड नसरुल्लागंज के शिकायत प्रकोष्ठ के लिए प्रकोष्ठ प्रभारी सहायक यंत्री सुश्री सोनाली सिन्हा-8839874118 तथा कर्मचारी श्री आरबी यादव-7804842473 तथा श्री बारेलाल यादव-9826868807 को नियुक्त किया गया है।    

गणतंत्र दिवस पर ‘‘भारत पर्व’’ का आयोजन

मध्य प्रदेश संस्कृति विभाग, भोपाल के निर्देशानुसार जिले में लोकतंत्र का लोक उत्सव ‘‘भारत पर्व’’ का आयोजन आगामी 26 जनवरी, 2020 को गणतंत्र दिवस की संध्या पर जिला मुख्यालय पर किया जाना प्रस्तावित है। संस्कृति विभाग द्वारा जनसंपर्क विभाग तथा जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित किये जाने वाले लोक उत्सव भारत पर्व में मध्य प्रदेश के पारम्परिक रूप से लोक रूचि के गायन (लोक, भक्ति, सुराज, आजादी के तराने), कवि सम्मेलन, वादन और नर्तन (जनजातीय एवं लोक) इत्यादि कार्यक्रम भी किये जा सकेंगे। भारत पर्व के अवसर पर जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा प्रदर्शनी लगाई जायेगी। इस अवसर पर वरिष्ठ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, समाजसेवी, लेखक, साहित्यकार, कलाकार एवं गणमान्य नागरिकों को आमंत्रित किया जायेगा।

आदिवासी उपयोजना क्षेत्र में बने 20 लाख से अधिक प्रधानमंत्री आवास

प्रदेश के आदिवासी उपयोजना क्षेत्र में पिछले एक वर्ष में 20 लाख से अधिक प्रधानमंत्री आवास बनाये गये। इस कार्य पर 1350 करोड़ रूपये से अधिक की राशि खर्च की गई। इसी तरह, निर्मल भारत अभियान के अन्तर्गत आदिवासी बहुल गाँवों में 2 लाख 63 हजार से अधिक अनुसूचित जनजाति परिवारों के घरों में शौचालयों का निर्माण किया गया, जिस पर करीब 172 करोड़ रूपये की राशि खर्च की गई। राज्य सरकार ने आदिवासी उपयोजना क्षेत्र में स्व-रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के मकसद से मात्र एक साल में 5 हजार 693 अनुसूचित जनजाति स्व-सहायता समूहों को 7 करोड़ रूपये से अधिक की राशि राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से उपलब्ध कराई है। इसी के साथ 949 स्व-सहायता समूहों को सामुदायिक निवेश के रूप में करीब साढ़े 6 करोड़ रूपये की राशि प्रदान की गई। इन क्षेत्रों के 16 हजार 744 हितग्राहियों के स्व-सहायता समूहों को बैंक लिंकेज भी कराया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क निर्माण - प्रदेश के 89 आदिवासी विकासखण्डों में पिछले एक वर्ष में 368 करोड़ अधिक की राशि खर्च कर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में 4521 किलोमीटर सड़कों का निर्माण कराया गया। इन क्षेत्रों में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अन्तर्गत 245 करोड़ रूपये से अधिक की राशि खर्च कर सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले करीब 15 लाख विद्यार्थियों को लाभान्वित किया गया।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2020 को बूथ, तहसील एवं जिला स्तर पर मनाया जाना है। जिला स्तर पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2019 को प्रात: 10:30 बजे नगर भवन, टीकमगढ़ में मनाया जायेगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम को हर्षोल्लास एवं गरिमामय ढंग से मनाने एवं कार्यक्रम की विभिन्न व्यवस्थायें सुनिश्चित किये जाने हेतु अनुविभागीय अधिकारी टीकमगढ़ को नोडल अधिकारी एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी टीकमगढ़ को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिये आवेदन 31 जनवरी तक

महिला-बाल विकास विभाग द्वारा कैलेण्डर वर्ष 2018 में महिला अभिरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिये राज्य स्तरीय पुरस्कार दिये जाएंगे। विभाग द्वारा संबंधित व्यक्ति/संस्था से 31 जनवरी, 2020 तक आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। पुरस्कार संबंधी विस्तृत जानकारी वेबसाइट mpwcdmis-gov-in पर देखी जा सकती है। महिला (वीरता के लिये) रानी अवंती बाई वीरता पुरस्कार, महिला (समाज सेवा) के लिये राजमाता विजयाराजे सिंधिया समाज सेवा पुरस्कार, समाज सेवा (संस्था/व्यक्ति) के लिये विष्णु कुमार समाज सेवा पुरस्कार, नारी सम्मान की रक्षा के लिये (पुरूष/महिला) मुख्यमंत्री नारी सम्मान रक्षा पुरस्कार, साहसिक कार्य के लिये (पुरूष/महिला) अरूणा शानबाग साहस पुरस्कार तथा महिलाओं की सुरक्षा हेतु साहसिक कार्य के लिये (पुरूष/महिला) राष्ट्रमाता पद्मावती पुरस्कार दिया जायेगा। राज्य स्तर पर उपरोक्त प्रत्येक पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति पत्र सहित एक लाख रूपये प्रदान किये जायेंगे। मुख्यमंत्री नारी सम्मान रक्षा पुरस्कार के लिये राज्य स्तरीय पुरस्कार के अलावा जिला स्तर पर प्रशस्ति पत्र सहित 50 हजार रूपये पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। प्रविष्टि भेजने के लिये आवेदक व्यक्ति/संस्था अपने जिले के जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला-बाल विकास से सम्पर्क कर सकते हैं। आवेदक अपने आवेदन निर्धारित प्रारूप में जिले के कलेक्टर अथवा जिला कार्यक्रम अधिकारी को नियत दिनांक तक प्रस्तुत कर सकते हैं।

मिशन इंद्रधनुष अभियान का द्वितीय चरण 16 जनवरी तक

राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान शासन की मंशा के अनुरूप चलाया जा रहा है जिसमें द्वितीय चरण 6 से 16 जनवरी 2020 तक आयोजित किया जाएगा। रविवार, अवकाश एवं नियमित टीकाकरण दिवसों को छोड़कर यह अभियान संचालित हो रहा है। अभियान में 0 से 5 वर्ष की आयु तक के तथा गर्भवती महिलओं को हेड काउंट सर्वे उपरांत चिन्हित कर पूर्ण टीकाकृत करना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता से है।   0 से 2 वर्ष के बच्चों एवं गर्भवती मातायें जिन्हें टीकाकरण कार्यक्रम अंतर्गत टीकाकृत नहीं किया गया हो अथवा छूट गये हैं उन्हें शत प्रतिशत सेवायें दिये जाने हेतु संबंधित विकासखंड स्तरीय सदस्यों को चिन्हित ग्रामों में डयूटी लगाने के निर्देश दिये हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: