झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 15 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 15 जनवरी 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 15 जनवरी

लोक सेवा आयोग द्वारा प्रश्नपत्र में जनजाति के अपमानित किये जाने को लेकर राज्यपाल के नाम सौपा ज्ञापन

jhabua news
झाबुआ ं। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा भील जनजाति को अपमानित किये जाने को लेकर भारतीय जनता पार्टी  द्वारा प्रदेश के राज्यपाल के  नाम से कलेक्टर झाबुआ के माध्यम से ज्ञपन प्रस्तुत किया गया । जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा के नेतृत्व में डिप्टी कलेक्टर अनील घाना को प्रस्तुत राज्यपाल के नाम से प्रस्तुत ज्ञापन में कहा गया है कि मप्र लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में भील जनजातीय समाज को अपमानित करने का दुस्साहसिक कृत्य किया गया है । प्रश्नपत्र में एक गंद्यांश के भावार्थ के अनुसार भील समाज शराबी और आपराधिक प्रवृति का होने के कारण प्रगति से वंचित हे । वे आय से अधिक खर्च करने के कारण देनदारिया पूरी नही कर पाते और अनैतिक कार्यो में लिप्त है । राज्यपाल से ज्ञापन के माध्यम से कहा गया है कि मप्र लोक सेवा आयोग शासन के अधीन कार्यरत संस्था हे । दुर्भाग्य से मध्यप्रदेश की वर्तमान सरकार किसी समाज और जाति के अपमान को लेकर कतई संवेदनशील नही है । इसके पूर्व कांग्रेस के एक विधायक ने महाराणा प्रताप  के बारे में भी शराबी जेसी अपमानजनक टिप्पणी की थी, लेकिन मध्यप्रदेष के मुख्यमंत्री कमलनाथ जो मप्र कांग्रेस के अध्यक्ष भी है, उन्होने उस विधायक के विरूद्ध  कार्यवाही करना तो दूर उनसे पुछताछ करना भी उचित नही समतझा । स्वाभाविक रूप से इस प्रकार की प्रवृर्ति को मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग के अधिकारियों ने मुक सहमति माना होगा । ज्ञापन के अनुसार उन्होने महान स्वंतत्रता संग्राम सैनानी टंट्या मामा के भील समाज को अपमानित करने का दुस्साह स किया है । ज्ञापन मे ंराज्यपाल से मांग की गई है कि  मुख्यमंत्री को समुचे भील समाज से माफी मांगने और आयोग से संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही करने के निर्देश प्रदान करें । प्रशासन को ज्ञापन देने के पूर्व ज्ञापन का वाचन जिला महामंत्री श्यामा ताहेड ने किया तथा आभार बबलु सकलेचा ने व्यक्त किया । इस अवसर पर दौेलत भावसार, मितेश गादिया, जुवानसिंह गुण्डिया, पूर्व नपा अध्यक्षद्वय पर्वत मकवाना एव धनसिंह बारिया, मनोहर मोदी, दीपक माहेश्वरी,  अजय पोरवाल, कन्हैया लाल लाखेरी, अंक्रुर पाठक, मगनलाल गादिया, भरत बामनिया, अमरीश त्रिवेदी,ज्ञानसिंह मोरी ,अजय गणावा, अरविंद गुकण्डिया, बलवंत मेडा के अलावा बडी संख्या में मातृशक्ति भी  उपस्थित  थी ।

भाजयुमो के बैनर तले प्रधानमंत्री के आभार व्यक्त करने के लिये मिस्ड काल का अभियान का हुआर श्रीगणेष
सीएए नागरिकता देने का कानून होकर प्रधानमंत्री ने मानवीय कदम उठाया- शैलेषदुबे
jhabua news
झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के द्वारा मंगलवार को नगर के सभी वार्डो के मतदान केन्द्रों स्तर पर नागरिकता संशोधन अधिनियम 2020 को लागू करने को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद एवं आभार ज्ञापित करने केे लिये  मोबाईल नम्बर 88662 88662 पर 100 मिस्ड काल करने का शुभारंभ भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष शैेलेष दुबे के नेतृत्व राजगढ नाके पर किया गया । इस अवसर पर श्री दुबे ने कहा कि सीएए कानून पारित हो जानेे के बाद से भारत में 31 दिसम्बर 2014 के पूर्व पाकिस्तान, बंगला देश एवं अफगानिस्तान से आये हुए हिन्दु, सिक्ख, जैन, ईसाई,पारसी एवं बौेद्ध शरणार्थियों को नागरिकता देनेे का क्रम शुरू हा गया है। इन देशो में ये लोग  अल्पसंख्यक होकर इनको प्रताडित किया जाता रहा है, इनका धर्म परिवर्तन जबरन किया जाता रहा है तथा मां बहिनों के साथ भी दुव्र्यवहार से पीडित लोग जो भारत मे शरणार्थी बन कर आये थे उनकों इस कानून के तहत सम्मानपूर्वक जीने का अधिकार मिल गया है । इस अवसर पर भाजयुमो के जिलाध्यक्ष भानू भूरिया ने भी कहा कि सीएस कानून लागू करके मोदी सरकार ने बरसों से प्रताडित लोगों को राहत देने का मानवीय कार्य किया है । राजगढ नाकेे से भाजयुमो द्वारा प्रत्येक बुथ से मिस्ड काल करके प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करने का अभियान सतत सभी मतदान केन्द्रों पर चलाया जावेगा । इस अवसर पर भाजयुमो के उपाध्यक्ष मांगीलाल भूरिया, वरिष्ठ भाजपा नेता छितुसिंह मेडा, मंडल महामंत्री नाना राठौर, अनील परमार, कमजी भूरिया सरंपच कालापिपल, मनीष त्रिवेदी, दीपक त्रिवेदी, बालु भाई भूरिया सहित बडी संख्या मे गणमान्यजन नागरिक आदि उपस्थित थे ।

हर इंसान को अपना मन साफ रखना व हर धर्म के व्यक्ति का आदर करना आज के समाज में आवश्यक : सैयदी सैफूद्दीन भाईसाहब
अनुशासन एवं धर्म के प्रति आस्था का मिसाल बना बोहरा समाज
jhabua news
थांदला । दाउदी बोहरा समाज के 53वें धर्मगुरु सैयदना अलीकदर मुफद्दल सैफीदुदीन साहब (त.उ.स.) की रजा मुबारक से सोमवार को नगर में सैय्यदना साहब के कजिन भ्राता सैयदी सैफुद्दीन भाई साहब मुंबई से मेघनगर पहुंचे। उक्त जानकारी देते हुए मेघनगर बोहरा समाज के अध्यक्ष वाली मुल्ला अली असगर इज्जी ने जानकारी देते हुए बताया कि सैयदी सैफूद्दीन भाईसाहब का आगमन समाज के अध्यक्ष के घर पर सोमवार शाम को हुआ। सैय्यदी साहब द्वारा सैयदना साहब का पैगाम लेकर समाजजनों के बीच उनके घर पहुंचे तथा सभी की कुशलक्षेम पूछी। मगरीब की नमाज समाज अध्यक्ष वाली मुल्ला अली असगर ईज्जी के घर अदा की। इसके पश्चात थांदला के हिजबुलफलां बैंड के साथ जुलूस के साथ सैय्यदी सैफुद्दीन भाईसाहब के नेतृत्व में मस्जिद पर पहुंचे। नगर में जगह-जगह सैय्यदी साहब का स्वागत शॉल ओढ़ाकर किया गया। वहीं भंडारी चौराहे पर तहसील पत्रकार संघ के अध्यक्ष प्रकाश भंडारी के नगर के समस्त पत्रकारों द्वारा किया गया। बाहरा कोठी रोड पर भंडारी परिवार की ओर से चंद्रेश भाई भंडारी द्वारा किया गया। हिजबुल फला बैंड थांदला के मास्टर हुसैन परवटवाला के द्वार स्थानीय बस स्टैंड पर सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा की धुन बजाई गई। इसके पश्चात ज्ञान मंदिर पर सैय्यदी साहब का स्वागत मंदिर समिति के शांतिलाल मोरघुघरी, वरिष्ठ पत्रकार विमल जैन ,शैलेंद्र भंडारी, शीतल कावडिय़ा, पंकज भंडारी, कोठारी जी समेत अनेक समाजजनों ने किया व आजाद चौक पर केवट परिवार की ओर से गोपाल भाई, मुस्लिम समाज के मेहमूदभाई, रहीम हिंदुस्तानी,  जिया उल हक कादरी,  फारुख सेरानी, द्वारा शॉल ओढ़ाकर बोहरा समाज की मस्जिद पर किया। वहीं दि जाइंट्स ग्रुप मेघनगर के समाजसेवी पंकज वागरेचा, अनूप भंडारी, रूपेश खंडेलवाल, राजेंद्र भाई, मनीष भंडारी, पंकज परिहार समेत अनेक सदस्यों द्वारा सैयदी साहब का स्वागत कर आशीर्वाद लिया। साथ ही सैय्यदना साहब को जल्द नगर में लाने के लिए निवेदन भी किया।  इस अवसर पर सैय्यदी सैफुद्दीन साहब के साथ मुंबई से पधारे मुर्तुजा भाईसाहब, मोहम्मद भाई साहब,थांदला के आमील साहब शेख अली हुसैन भाई खेडीवाला, वालीमुल्ला शेख हैदर भाई, मुल्ला मुर्तुजा भाई कल्याणपुरावाला, मुल्ला हुसैन भाई, तमीम भाई मेघनगर के युसूफ भाई अली असगर खोजेमा भाई मोहम्मद भाई युसूफ भाई जुजर भाई सहीत सभी  समाजजन मौजूद थे। बोहरा समाज की स्थानीय जैनी मस्जिद में सैय्यदी साहब ने अपने बयान में कहा कि हर इंसान को अपना मन साफ रखना व हर धर्म का सम्मान  कर  हर व्यक्ति का आदर करना  आवश्यक है त उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति की मदद की जाए तथा हम सभी को पर्यावरण में स्वच्छता का ध्यान रखना प्रत्येक शहरवासी का कर्तव्य है। बयान पश्चात समाज का सामूहिक भोजन भी स्थानीय भोजन शाला में हुआ।

भगवान को चांदी की गदा अर्पित की , आज मकर संक्रांति पर होगा अभिषेक अनुष्ठान

jhabua news
झाबुआ । श्री मैढ क्षत्रीय स्वर्णकार समाज के राधाकृष्ण मार्ग स्थित श्री सत्यनारायण मंदिर पर आज 15 जनवरी कोमकर संक्रांति का पर्व पूरी श्रद्धा एवं भक्ति के साथ होगा । समाज के पूर्व अध्यक्ष ओम प्रकाश सिद्धड ने जानकारी देते हुए बताया कि  मकर संक्रांति के पावन अवसर पर सोनी सिद्धड परिवार की ओर से प्रातः 8-30 बजे वैदिक मंत्रों के साथ विधि विधान के साथ पण्डित विश्वनाथ शुक्ला द्वारा भगवान का अभिषेक संपन्न कराया जावेगा एवं सिद्धड परिवार द्वारा भगवान श्री सत्यनारायणजी को भेट की गई चांदी की गदा को अभिमंत्रित करके श्रीजी को अर्पण की जावेगी ।तत्पश्चाात आरती एवं महाप्रसादी का वितरण किया जावेगा ।


जनसुनवाई में सुनी गई आमजन की समस्याएॅ जनसुनवाई में 36 आवेदन प्राप्त हुवे

झाबुआ 14 जनवरी 2020/ आज प्रातः 11 बजे से जनसुनवाई कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में आयोजित की गयी। जिसमें आवेदन कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा द्वारा आवेदन प्राप्त किये गये। जनसुनवाई में 36 आवेदन प्राप्त हुए। जनसुनवाई में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संदीप षर्मा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री अभयसिंह खराडी, डिप्टी कलेक्टर अनिल भाना एवं विभिन्न विभागो के जिला अधिकारी भी उपस्थित थे। कलेक्टर द्वारा जनसुनवाई में अनुपस्थित जिला अधिकारियो के विरूद्व नोटिस जारी करने के निर्देष दिये एवं समस्त जिला अधिकारियो को निर्देष दिये की जनसुनवाई के प्रकरणो का तुरंत निराकरण किया जाना सुनिष्चित करे। यदि विभाग में जनसुनवाई के प्रकरण लंम्बित होने पर अनुषासनात्मक कार्यवाही की जावेगी। आज की जनसुनवाई में  श्री जग्गु पिता नाना निवासी ग्राम पंचायत नरवालिया के हनुमान मंदीर एवं निनामा फलिया में पीने के पानी की परेषानी होने से एक नवीन हेण्डपम्प खनन स्वीकृत करवाने बाबद् आवेदन दिया। श्री ठाकुरसिंह पिता ढेबरा निवासी ग्राम सागिया तहसील रामा ने कपिल धारा योजना अंतर्गत कुप खनन करने बाबद् आवेदन दिया। श्री मांगलीया पिता गिरधारी निवासी बामनिया ने प्रधानमंत्री आवास योजना की राषि  खाते में डालने बाबद् आवेदन दिया। श्री सुजान पिता मडिया भाभर निवासी धनपुरा तहसील पेटलावद को आदिम जाति सहकारी मर्यादित संस्था मोहनकोट में संस्था के सहायक प्रबंधक श्री रमेष पाटीदार द्वारा दिन-रात कार्य के लिए परेषान करने एवं नौकरी से निकाल देने की धमकी के संबंध में आवेदन दिया।  श्रीमती देमा बाई स्व. डूगरसिंह सिंगाड निवासी ग्राम खेडी को वर्षो से काबीज भूमि का पट्टा दिये जाने बाबद् आवेदन दिया।  श्रीमती मैना बाई स्व. समेष ग्राम खेडी पंचायत बरोड को विधवा पेंषन नही मिलने के संबंध में आवेदन दिया।  सरपंचगण ग्राम पंचायत उन्नई, कोदली, चापानेर, पाटडी, खेरिया  तहसील पेटलावद ने टोल कर्मचारियो द्वारा दिया गये आवेदन अनुसार उचित कार्यवाही किये जाने बाबद् आवेदन दिया।  

रबी फसलो की बुआई के लिये किसानो को दी गई सलाह
       
झाबुआ 14 जनवरी 2019/कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ द्वारा किसानो को सलाह दी गई है कि आगामी पांच दिनो में आसमान मे साफ से छिटपुट बादल रहने ,अधिकतम व न्यूनतम तापमान 19.0 से 23.0 व 6.0 से 11.0 डि.से के बीच रहने, हवा पूर्व से दक्षिण-पूर्व से पष्चिम दिषा से 8.5 से 16.2 किमी/घंटा चलने एवं आगामी पाचं दिनो में वर्षा नही होने का अनुमान है। किसानो को सलाह दी जाती है कि गेहू, सरसो एवं चना में सिंचाई करे। सिंचाई उपरांत गेहू में नत्रजन उर्वरक की 1/3 मात्रा यूरिया के रूप में छिटकवा विधि से दे। आगामी दिनो में तापमान में गिरावट को देखते हुए पाला पडने की संभावना बन सकती है। अतः पाला से बचाव हेतु चना,कपास, सरसो, सब्जी आदि की स्प्रिंकलर से हल्की सिंचाई करे। रात में तीसरे व चैथे प्रहर खेत के उत्तर-पष्चिम दिषा में 5-6 जगह धुआं करें वं थायो यूरिया 0.5 ग्राम प्रति लीटर या घुलनषील सल्फर 3.0 ग्राम प्रति लीटर या गंधक के तेजाब के 0.05 से 0.1 प्रतिषत के घोल का छिडकाव करे। गेहू में दूसरी 35-40 दिन बाद एवं तीसरी सिंचाई 55-60 दिन करे ताकि नमी की कमी न हो। सिंचाई उपरांत नत्रजन उर्वरक की 1/3 मात्रा यूरिया के रूप में छिटकवा विधि से दे। सरसो के लिए रसचूसक कीट के नियंत्रण हेतु एसिटामेप्रिड या थयोमिथाक्सिम दवा 0.35-0.45 ग्रा/ली. की दर से छिडकाव करें। सरसो में सिंचाई 60-65 दिन बाद दाना बनते समय करे। चना कीटो के नियंत्रण हेतु पक्षियो के बैठने हेतु टी आकार की खूटीया 20-25 प्रति हेक्टेयर एवं फेरोमोन ट्रैप (8 ट्रैप प्रति हेक्टेयर) लगाये। इल्लियो का आक्रमण बढने पर (3 इल्लिया/मी.) नियंत्रण हेतु ट्रायजोफाॅस दवा 800 मिली./हेक्टे. का छिडकाव करे। चना में दूसरी सिंचाई 60-70 दिन बाद फलियो में दाना बनाते समय करे। सब्जिया कीट व वायरस जनित रोग के नियंत्रण हेतु थयोमिथाक्मिस दवा 7.0 ग्रा/पम्प(0.45 से 0.50 ग्रा/ली) का छिडकाव करे। टमाटर ,भिण्डी ,बैगन, पालक, ग्वारफली, कद्दूवर्गीय सब्जियो,हरी मिर्च, गोभी, गाजर,मटर, लहसुन, प्याज की खेती के लिये खेत तैयार करे। हल्दी व अदरक की परिपक्व फसल की सिंचाई रोक दे व प्रकंद की खुदाई करे। दुधारू पषुओ को हरा चारा 25 किलो प्रति पषु प्रति दिन व संतुलित आहार एवं मिनरल की आपूर्ति हेतु 50 ग्राम प्रति पषु के हिसाब से मिनरल मिश्रण की खुराक दे। बरसीम की प्रथम कटाई उपरांत सिंचाई कर अनुषंसित उर्वरक फसल की समय पर सिंचाई करे।

ग्राहकों को मिलेगी मोबाइल बैंकिंग सुविधाः मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ
  
झाबुआ 14 जनवरी 2019/मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने मध्यप्रदेश राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) में पहली बार व्यावसायिक एवं राष्ट्रीय बैंकों के समान मोबाइल बैंकिंग सुविधा का मंत्रालय में लोकार्पण किया। उन्होंने इस मौके पर अपेक्स बैंक की वर्ष 2020 की डायरी और कैलेंडर का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री ने सहकारी बैंकों के ग्राहकों के लिए मोबाइल बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करवाने की सराहना की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सहकारी बैंकों को व्यावसायिक बैंकों की तरह सक्षम बनाने की आवश्यकता है। सहकारी बैंक आम ग्राहकों के अलावा बड़ी संख्या में किसानों से जुडे हैं। इसलिए उन्हें बैंकिंग की हर अत्याधुनिक सुविधाएँ उपलब्ध करवाना हमारा लक्ष्य होना चाहिए। अपेक्स बैंक द्वारा पहली बार शुरू की गई मोबाइल बैंकिंग सेवा से एक लाख ग्राहक लाभान्वित होंगे। इसके लिए एप तैयार किया गया है। इस सुविधा के लागू होने से बैंक के ग्राहकों को अपेक्स बैंक की सभी शाखाओं में मोबाइल के माध्यम से सेवाएँ उपलब्ध रहेंगी। ग्राहकों को गूगल प्ले स्टोर अथवा एप्पल स्टोर से एमपी अपेक्स एम-बैंकिंग एप को डाउनलोड करना होगा। संचालित बैंकिंग संव्यवहार में द्विस्तरीय सुरक्षा प्रणाली है, जिसमें ओटीपी एवं टी पिन के उपयोग से ही संव्यवहार हो सकेगा। मुख्यमंत्री द्वारा विमोचित अपेक्स बैंक की डायरी और कैलेंडर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष पर केन्द्रित है। कैलेंडर में महात्मा गांधी के विचारों को रेखांकित किया गया है। साथ ही स्वाधीनता आंदोलन के छायाचित्रों को प्रदर्शित किया गया है। 
 
19 जनवरी को बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जायेगी
      
झाबुआ 13 जनवरी 2020/ राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत 19 जनवरी को 5 वर्ष के सभी बच्चों को पोलियो रोधी दवाई पिलाई जायेगी। इसके लिये जिले में सूक्ष्म कार्य योजना बनाई गई, जिसमें मंजरे टोले, ईट भट्टे, निर्माण स्थल वन ग्राम, हाई रिस्क एरिया को चिन्हांकित किये गये है। पल्स पोलियो अभियान को सुचारू रूप से क्रियान्वयन करने के लिए आशा कार्यकर्ता, आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और सुपरवाईजरों को प्रषिक्षण दिया जा रहा है। साथ ही आशा एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता व्दारा अभी से पल्स पोलियो की जानकारी आमजनों मे दी जा रही है, ताकि कोई भी बच्चा पोलियो की दवाई से छूटने न पाये।

फोटो निर्वाचक नामावली में जोडे जा रहे हैं नवीन मतदाताओं के नाम
      
झाबुआ 13 जनवरी 2020/फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2020 कार्यक्रम के अनुसार फोटो निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन 16 दिसम्बर 2019 को कर दिया गया है तथा दावा आपत्ति 15 जनवरी 2020 तक प्राप्त किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त निर्वाचक नामावली में 01 जनवरी 2020 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नवीन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोडे जाने तथा मृत मतदाताओं के नाम निरसन एवं त्रुटिपूर्ण प्रविष्टियों के संशोधन का कार्य किया जा रहा है। जिन मतदाताओं के वोटर आईडी ब्लेक एण्ड व्हाईट हैं, उन मतदाताओं से कलर वोटर आईडी प्राप्त करने के लिए स्वयं का पासपोर्ट साईज कलर फोटो संबंधित मतदान केन्द्र के बीएलओ को उपलब्ध कराने की अपील की गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं: