विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 15 जनवरी 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 जनवरी

चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ साधौ का दौरा कार्यक्रम 

चिकित्सा शिक्षा, आयुष एवं संस्कृति मंत्री डॉ विजय लक्ष्मी साधौ गुरूवार 16 जनवरी को विदिशा आएंगी। मंत्री डॉ साधौ का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार गुरूवार की दोपहर दो बजे भोपाल से प्रस्थान कर दोपहर तीन बजे विदिशा मेडीकल कॉलेज में साधारण सभा की बैठक में शामिल होगी। उक्त बैठक के पश्चात् मंत्री डॉ साधौ भोपाल प्रस्थान करेंगी।

भोपाल संभागायुक्त आज विदिशा आएंगे 

भोपाल संभागायुक्त श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव गुरूवार 16 जनवरी को विदिशा आएंगी। श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय विदिशा का भ्रमण करेगी। संभागायुक्त द्वारा विदिशा जिला मुख्यालय पर आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई है। आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक श्री नरेन्द्र अवस्थी ने बताया कि संभागायुक्त द्वारा समीक्षा बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर 12 बजे से आहूत की गई है। संभागायुक्त श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव, विदिशा जिला मुख्यालय पर संचालित शासकीय उत्कृष्ट कन्या छात्रावास का भ्रमण कर छात्राओं से संवाद स्थापित करेंगे। इसके पश्चात् बूथ लेबल आफीसरों (बीएलओ) से मतदाता सूची के कार्यो के संबंध में चर्चा करेगी। 

आपकी सरकार आपके द्वार तहत पठारी में 19 को शिविर

आपकी सरकार आपके द्वार योजना अंतर्गत ग्राम पठारी में 19 जनवरी को शिविर का आयोजन किया गया है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने समस्या निवारणा शिविर में समस्त जिलाधिकारियों को मौजूद रहने के निर्देश जारी किए है उन्होंने कहा है कि शिविर स्थल पर उपस्थित होकर ग्रामीणजनों को विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए उन योजनाओं से लाभांवित कराने का प्रयास करें इसके अलावा विभाग से संबंधित प्राप्त होने वाले आवेदनों का मौके पर कारगर निराकरण की पहल करें। कलेक्टर श्री सिंह ने स्वास्थ्य और पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर स्थल पर उपचार केम्प का भी आयोजन किया जाए। इसी प्रकार हितग्राहीमूलक योजनाओं पर आधारित विभागीय प्रदर्शन भी लगाए जाने एवं योजनाओं पर आधारित साहित्य का वितरण करने के निर्देश भी जिलाधिकारियों को दिए  

शोकॉज नोटिस जारी 

लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत छात्रवृत्ति प्रमाण पत्रों की प्रमाणिक जानकारियां समय सीमा में उपलब्ध नही कराने पर महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियोंं को कारण बताओं सूचना पत्र विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे के द्वारा जारी किया गया है।  कार्यक्रम अधिकारी श्री शिवहरे के द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना के जिन परियोजना अधिकारियों को शोकॉज नोटिस जारी किया गया है उनमें विदिशा शहरी एवं ग्रामीण, बासौदा एक एवं दो, कुरवाई, ग्यारसपुर, नटेरन एवं लटेरी के परियोजना अधिकारी शामिल है। उपरोक्त अधिकारियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना साफ्टवेयर पर प्रमाणिक जानकारियां दर्ज नही करने पर शोकॉज नोटिस जारी किया गया है साथ ही पूर्व उल्लेखित सभी परियोजना अधिकारियों को गुरूवार 16 जनवरी की अपरान्ह 12 बजे तक सही प्रमाणीकरण (आफ लाइन एवं ऑन लाइन समान जानकारी के आधार पर), सूची जिनका भुगतान होना शेष है के साथ उपस्थित होकर जबाव प्रस्तुत करें। अन्यथा आपके विरूद्व एक पक्षीय अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। जिसके स्वतः जिम्मेदार होंगे। 

आंगन केन्द्र कार्यक्रम की जानकारी उपलब्ध कराएं

पोषण अभियान के अंतर्गत जिले में चयनित ग्रामों में अतिकम वजन के बच्चों की संख्या पांच अथवा पांच से अधिक है उन ग्र्रामों में आंगन केन्द्र कार्यक्रम का संचालन होना है। आंगन केन्द्रोंं का चिन्हांकन महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से रिपोर्टिंग की जाने वाली एमआईएस में माह सितम्बर 2019 से नवम्बर 2019 तक दर्ज आंकडो के अनुसार पांच या उससे अधिक अधिकतम वजन के बच्चों की संख्या है इन ग्रामों में सूची परियोजना अधिकारी को उपलब्ध कराई गई है। सत्यापन उपरांत सेक्टरवार ग्रामों की नाम सहित जानकारी कुपोषण बच्चों की संख्या सहित शुक्रवार 17 जनवरी तक उपलब्ध कराने के निर्देश महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे के द्वारा परियोजना अधिकारियों को दिए गए है।

बालिका जन्मोत्सव कार्यक्रमों का आयोजन

vidisha news
आंगनबाडी केन्द्रों पर बालिका जन्मोत्सव कार्यक्रमों का आयोजन आंगनबाडी केन्द्रों पर कर बालिकाओं की माताओं को कुपोषण से बचने के उपाय तथा स्वच्छता जीवन में अति आवश्यक है कि भी जानकारी दी जा रही है। गत दिवस आंगनबाडी केन्द्र बागरी में बालिका जन्मोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। यहां स्वस्थ बालिका प्रतियोगिता के साथ-साथ बच्चों को टीकाकरण कराना अति आवश्यक है ताकि बीमारियों से बच्चों को निजात मिले की जानकारी दी गई वही बालिकाओं को उपहार प्रदाय किए गए है। 

राष्ट्रीय बालिका सप्ताह का आयोजन बीस से

बेटी बचाओं, बेटी पढाओं योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय बालिका सप्ताह का आयोजन जिले में भी बीस जनवरी से 26 जनवरी तक किया जाएगा कि जानकारी देते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताया कि राष्ट्रीय बालिका सप्ताह आयोजन के तहत तिथिवार विभिन्न गतिविधियों का क्रियान्वयन आंगनबाडी केन्द्रों, परियोजना एवं जिला स्तर पर एक साथ किया जाएगा।  सप्ताह भर आयोजित होने वाली गतिविधियों के तहत बीस जनवरी को बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं पर मीडिया से संवाद स्थापित किया जाएगा। दूसरे दिन प्रभात फेरी रैली डोर-टू-डोर सम्पर्क किया जाएगा। तीसरे दिन शासकीय एवं निजी स्कूलों में गर्ल्स चाइल्ड पर आधारित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मुख्य रूप से पोस्टर, स्लोगन, रायटिंग, ड्रांइग, पेन्टिंग काम्पटीशन गतिविधियां आयोजित की जाएगी। बेटी बचाओं, बेटी पढाओं का संदेश आमजनों तक संदेश पहुंचाने हेतु दीवारो पर स्लोगन अंकित किए जाएंगे। सप्ताह के चौथे दिन कम्प्यूनिटी मीटिंग, लोकल चेम्पियन का सम्मान, पांचवे दिन जिला मुख्यालय के साथ-साथ आंगनबाडी केन्द्रों पर बालिकाओं के जन्मोत्सव संबंधी कार्यक्रम, बच्चियों के नाम पर पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे वही बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं का संदेश नुक्कड़ नाटकों, संक्षिप्त लघु फिल्मों के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा। सप्ताह के छटवे दिन 25 जनवरी को ग्रामसभा में बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं की महत्वता पर आधारित सीएसआर, एण्ड बच्चों की सुरक्षा के साथ-साथ पोषण इत्यादि पर आधारित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सप्ताह के अंतिम दिन अर्थात 26 जनवरी को बेटी बचाओंं, बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के तहत स्कूलों, आंगनबाडी केन्द्रों में श्रेष्ठ बेटियों को पुरस्कृत किया जाएगा। लोकल एवं जिला मुख्यालय पर एम्बेसडर नियुक्त किए जाएंगे जो बीबीबीपी को बढ़ावा देने के क्षेत्र में कार्य करेंगे। 

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अपात्र प्रकरणों की जानकारी दें

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीबाय) अंतर्गत विभिन्न कारणों से द्वितीय एवं तृतीय किश्त हेतु अपात्र प्रकरणों की जानकारी संचालनालय महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा शीघ्र प्रेषित करने के निर्देश विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारियों को दिए गए है ततसंबंध में अपर संचालक श्री आरपी रमनवाल के द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताया कि परियोजना अधिकारियों को ततसंबंध में निर्देश दिए गए है कि अपात्र प्रकरणों में कारणों का स्पष्ट उल्लेख कर 16 जनवरी तक संचालनालय को उपलब्ध कराई जानी है। 
निजी कंपनी के पदों पर भर्ती 

नीति आयोग की मंशा के अनुरूप जिले के युवाओं को काउंसलिंग एवं उन्नत प्रशिक्षण के माध्यम से बेहतर जॉब एवं कैरियर अवसर उपलब्ध कराए जाएं इसके लिए जिले में सीआईआई मॉडल कैरियर सेन्टर विदिशा के तत्वाधान में निजी कंपनी वर्धमान यर्न्स लिमिटेड तथा ख्वाहिश लैदर स्किल ट्रेनर्स एण्ड कंसल्टेंटस प्रायवेट लिमिटेड के द्वारा विभिन्न पदों के लिए चयन प्रक्रिया 19 जनवरी को कृषि उपज मंडी परिसर पठारी में रोजगार मेले का आयोजन किया गया है।  आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि उल्लेखित निजी कंपनियों के द्वारा पांचवीं, आठवीं, दसवीं, बारहवीं तथा आईटीआई फिटर के लिए विभिन्न पदों की भर्ती हेतु लगभग पांच सौ पदों के लिए चयन प्रक्रिया का आयोजन किया गया है। जिले के ऐसे युवाजन जो 18 से 30 वर्ष के है और पूर्व उल्लेखित शैक्षणिक योग्यताधारक है एवं आईटीआई डिप्लोमा पास है वे अपने बायोडाटा, आधार समस्त मूल प्रमाण पत्र एवं फोटो के साथ जनपद पंचायत कुरवाई की कृषि उपज मंडी पठारी में उपस्थित होकर अपना पंजीयन साढे दस बजे से दोपहर एक बजे तक करा सकते है। प्लेसमेंट सेन्टर मैनेजर के अनुसार आने जाने हेतु किसी भी प्रकार का भत्ता उपलब्ध नही कराया जाएगा। 

खुशियों की दास्तां : स्वरोजगार और पर्यावरण में सुधार की प्रतीक बनी योजना 

vidisha news
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना युवाओं को स्वरोजगारीमुखी बनाने मेंं अग्रसर हुई है वही योजना से हितग्राही तो लाभांवित हो ही रहे है वही उनके स्वरोजगार का असर पर्यावरण सुधार में भी हो रहा है। इस बात का द्योतक उदयनगर कॉलोनी विदिशा के हितग्राही श्री तोरण सिंह कुशवाह है। जहां उन्होंने पहले एसबीआई आरसेठी में उद्यमिता विकास के तहत छह दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त किया इसके पश्चात् मध्यप्रदेश डे आजीविका मिशन शहरी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त होने पर मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत विदिशा नगरपालिका में लोन हेतु आवेदन ई-रिक्शा स्वीकृति हेतु जमा कराया गया। आवेदक की लगन और स्वंय को स्वरोजगारी स्थापित होने की प्रेरणा को देखते हुए समिति के अनुमोदन उपरांत केनरा बैंक विदिशा के द्वारा दो लाख रूपए का लोन ई-रिक्शा व्यवसाय हेतु स्वीकृत किया है।  हितग्राही तोरण सिंह कुशवाह ने बताया कि स्वंय का रोजगार हो जाने से अब मैं हर माह दस से बारह हजार रूपए की आमदनी हो रही है। मेरा रिक्शे का बैंच नम्बर 119 है। पर्यावरण प्रेमी श्री तोरण सिंह कुशवाह ने बताया कि उनके दिमाग में था कि ऐसा रोजगार चलाऊंगा जिससे पर्यावरण प्रभावित ना हो इस कामना को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना ने ई रिक्शा प्रदाय कर पूरा किया है। 

उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के निर्देश

महिला एवं बाल विकास विभाग के आयुक्त श्री नरेश पाल कुमार ने सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों को पत्र प्रेषित कर आदर्श आंगनबाडी के अधोसंरचनात्मक विकास हेतु उपलब्ध कराई गई राशि की जानकारी एवं उपयोगिता प्रमाण पत्र 17 जनवरी तक अनिवार्यतः उपलब्ध कराने के निर्देश प्रसारित किए है। ज्ञातव्य हो कि आंगनबाडी केन्द्रों को चाईल्ड फ्रेन्डली एवं आदर्श आंगनबाडी केन्द्रों के रूप में विकसित करने हेतु पचास हजार रूपए प्रति आंगनबाडी केन्द्र के मान से राशि उपलब्ध कराई गई है। उक्त राशि से किए गए कार्यो का उपयोगिता प्रमाण पत्र (आंगनबाडी केन्द्रवार) मय फोटोग्राफ सहित निर्धारित अवधि में संचालनालय महिला एवं बाल विकास की निर्माण शाखा को अविलम्ब उपलब्ध कराएं। उपरोक्त कार्यो में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी और समय सीमा में जानकारी उपलब्ध नही कराने वालो के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। 

प्रगणक एवं पर्यवेक्षकों की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले के समस्त तहसीलदार एवं नगरपालिका अधिकारियों को पत्र प्रेषित कर जनगणना 2021 के कार्य हेतु प्रगणक एवं पर्यवेक्षको की जानकारी अतिशीघ्र जिला योजना सांख्यिकी कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश प्रसारित किए है। ज्ञातव्य हो कि प्रगणक एवं पर्यवेक्षकों की नियुक्ति का कार्य ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित तहसीलदार (चार्ज अधिकारी) द्वारा तथा नगरीय क्षेत्र में मुख्य नगरपालिका अधिकारी (चार्ज अधिकारी) के द्वारा किया जाना है। छह प्रगणकों पर एक पर्यवेक्षक नियुक्त किया जाएगा। जनगणनरा 2021 के कार्य में लगने वाले सभी वास्तविक प्रगणक एवं पर्यवेक्षक संख्या से दस प्रतिशत से अधिक की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में तैयार की जाएगी। 

जनगणना दो चरणों में

जनगणना 2021 का कार्य दो चरणों में सम्पादित होगा। प्रथम चरण में मकान, सूचीकरण एवं एनपीआर अद्यतन करने का कार्य सम्पादित किया जाएगा। उपरोक्त कार्य एक मई से 14 जून 2020 तक अर्थात 45 दिनों में पूरा किया जाएगा। द्वितीय चरण के अंतर्गत जनसंख्या की गणना कार्य किया जाएगा। यह कार्य नौ से 28 फरवरी 2021 में होना है। दो चरणों का फीड कार्य प्रगणकों एवं पर्यवेक्षकों के द्वारा सम्पादित किया जाना है। 

जनगणना दस्तावेंजों के संबंध में निर्देश

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जनगणना 2021 के संबंध में समस्त तहसीलदार एवं निकायो के अधिकारियो को निर्देश प्रसारित किए है कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर एनपीआर, बुकलेटस सीधे जनगणना कार्यालय भोपाल में जमा करने होंगे। जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2015 में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को आधार एवं मोबाइल नम्बर के साथ अद्यतन करने का कार्य समस्त चार्जो में एनपीआर बुकलेट में किया गया है। तत्पश्चात् अद्यतन जानकारी की डाटा इन्ट्री भी की गई है अतः उक्त संधारित एनपीआर बुकलेट्स सीधे जनगणना कार्य निदेशालय भोपाल को भेजना सुनिश्चित करें। 

परिपक्व एनएससी को पोस्ट आफिस में जमा कराएं

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने महिला एवं बाल विकास विभाग के समस्त परियोजना अधिकारी को निर्देश प्रसारित किए है कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत परिपक्व राष्ट्रीय बचत पत्रों (एनएससी) को पोस्ट आफिस में जमा कराने वा पोस्ट आफिस से प्राप्त राशि को लाड़ली लक्ष्मी निधि में जमा करने के निर्देश प्रसारित किए है। उपरोक्त समस्त कार्य पाक्षिक अवधि में शत प्रतिशत पूरा किया जाए अन्यथा संबंधितों के विरूद्व नियमानुसार कार्यवाही प्रस्तुत की गई है। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताया कि जिले की नौ परियोजनाओं में मार्च 2014 तक जारी की गई एनएससी की कुल संख्या 92 हजार 765 है जिसमें से अभी तक 49 हजार 818 जमा की गई है जमा हेतु शेष 42947 है। ब्याज सहित कुल राशि 880000330 रूपए है। जबकि अभी तक निधि मेंं जमा की गई राशि 366051359 रूपए पोस्ट आफिसों में 11326640 राशि लंबित है।

जांच दल गठित

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार के द्वारा स्वास्थ्य विभाग में कर्मचारियों की समस्याओं के संबंध में प्राप्त शिकायतों के निराकरण हेतु जांच दल गठित करने का आदेश जारी कर दिया है। ज्ञातव्य हो कि न्यु बहुउद्वेशीय स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के प्रातांध्यक्ष के द्वारा प्रेषित पत्र के परिपालन में जांच दल गठित किया गया है। उक्त जांच दल को तीन दिवस के भीतर प्रतिवेदन अभिमत सहित उपलब्ध कराने के निर्देश प्रसारित किए गए है। जांच दल का अध्यक्ष जिला प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी दो डॉ हंसा शाह, सदस्य सहायक सांख्यिकी अधिकारी श्री अजय छिरोलिया, प्रस्तुतकर्ता सहायक ग्रेड तीन श्री पवन तोमर तथा टाईपिंग कार्य हेतु कुमारी प्रियंका मरमट सहायक ग्रेड तीन को जांच दल गठित में शामिल किया गया है।

सम्मेलनों की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश

जिले में विकासखण्ड स्तरों पर आयोजित सास बहू सम्मेलन का पालन प्रतिवेदन संबंधी समुचित जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के बीईई, बीपीएम एवं बीसीएम को कार्यक्रम के नोडल अधिकारी द्वारा प्रसारित किए गए है। परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ हंसा शाह ने प्रत्येक माह की पांच तारीख तक उपरोक्त जानकारियां संकलित कर स्वास्थ्य संचालनालय को प्रेषित की जाती है। अतः समय सीमा का विशेष ध्यान रखते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय को निर्धारित प्रपत्र में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। 

प्रचार रथ से जनजागरूकता का संदेश

जिले में 11 से 25 जनवरी तक मिशन परिवार विकास पखवाडा का आयोजन किया जा रहा है। गत दिवस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पीपलखेडा क्षेत्र में सारथी रथ के माध्यम से सप्ताह दरम्यिन आयोजित होने वाली गतिविधियों के माध्यम से जनजागरूकता का संदेश प्रसारित किया गया है। इस दौरान हाट बाजारों  सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर पम्पलेटों के माध्यम से भी संदेश देने का कार्य किया गया है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि सारथी रथ  त्योंदा बासौदा में 16, 17 को तथा कुरवाई में 18 को एवं सिरोंज में 21, 22 को और लटेरी में 22 को इसके अलावा नटेरन विकासखण्ड में 23 एवं 24 जनवरी को भ्रमण करेगा। रथ के साथ अधिकारी, कर्मचारियों को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। निर्धारित प्रपत्र में हर रोज जानकारी अंकित करने के निर्देश दिए गए है।

बीएसी एवं जनशिक्षक पदो पर प्रतिनियुक्ति हेतु काउंसलिंग आज से  

जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी त्रिपाठी ने बताया कि बीएसी एवं जनशिक्षक पदों पर प्रतिनियुक्ति हेतु उच्च श्रेणी शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक की वरीयता (वरिष्ठता) सूची जारी की गई है। जारी वरिष्ठता सूची के क्रमांक अनुसार बीएसी एवं जनशिक्षक पदों पर प्रतिनियुक्ति हेतु काउंसलिंग स्काउट भवन डाइट परिसर विदिशा में 16 एवं 17 जनवरी को प्रात: बजे से आयोजित की गई है। काउंसलिंग के प्रथम दिवस सूची से वरिष्ठता क्रम में उच्च श्रेणी शिक्षकों से प्रातः दस बजे से बीएसी एवं जन शिक्षक पदों पर चयन किया जाएगा। ततपश्चात् अगले कार्य दिवस वरिष्ठता क्रम में माध्यमिक शिक्षक, अध्यापक से जन शिक्षक पदों पर चयन की कार्यवाही की जाएगी। उक्त काउंसलिंग में सूची अनुसार समस्त अभ्यर्थियों को भाग लेने हेतु सूचित करने की जबावदेंही समस्त खण्ड स्त्रोत समन्वय एवं जनपद शिक्षा केन्द्र को सौंपी गई है। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि कोई भी अभ्यर्थी सूचना से वंचित ना रहें। ऐसे अभ्यर्थी जो वर्तमान में प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत है। उन्हें काउंसलिंग में भाग नही लेना है।  काउंसलिंग में भाग लेने के लिए उच्च श्रेणी शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक की वरिष्ठता सूची विभागीय बेवसाइट पर अपलोड की जा रही है। इस संबंध में समस्त संकुल प्राचार्यो को अवगत कराया जाए कि सूची एवं प्रेषित पत्र अपने कार्यालयों के सूचना बोर्ड पर चस्पा करने के निर्देश संबंधितों को डीईओ द्वारा जारी किए गए है जो लोक सेवक सहमति नही दे पाए है यदि वह बीएसी, जन शिक्षक बनना चाहते है तो अपनी सहमति के साथ शाला संकुल से अग्रेषित पत्र लेकर काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल हो सकते है। परन्तु ऐसे लोक सेवकों को 14 जनवरी तक अपनी सहमति संलग्न निर्धारित प्रपत्र पर जिला परियोजना समन्वय डीपीसी के यहां अग्रिम रूप से प्रेषित करनी होगी।

विशिष्ट विद्यालयों में प्रवेश हेतु आवेदन आमंत्रित 

आदिवासी विकास के माध्यम से प्रदेश के 123 विशिष्ट विद्यालयों में आदिवासी वर्ग के छात्र-छात्राओं हेतु कक्षा छटवीं एवं नवमीं में प्रवेश के लिए प्रवेश चयन परीक्षा का आयोजन 17 से 23 फरवरी के मध्य आयोजित होगी। जिला संयोजक ने उपरोक्त विशिष्ट विद्यालयों में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों से आग्रह किया है कि ऑन लाइन आवेदन नौ जनवरी से 29 जनवरी के मध्य आवेदन एमपी टीएएस पोर्टल पर दाखिल कर सकते है।   आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास के जिला संयोजक ने जिले के सभी छात्रावासों के अधीक्षकों को अधिकाधिक संख्या में पात्र आदिवासी वर्ग के छात्र-छात्राओं के आवेदन दाखिल हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करते हुए आवेदन दाखिला कराने में सहयोग करें। इसी प्रकार के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा संकुल प्राचार्यो को भी जारी किए गए है। आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग की छात्रावासों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को आवेदन प्रक्रिया दाखिल करने में एवं अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो जिला मुख्यालय पर स्थित उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विदिशा के परीक्षा केन्द्र प्रभारी श्री एके खरे अधीक्षक सीनियर उत्कृष्ट बालक छात्रावास का मोबाइल नम्बर 9425615003 पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...