सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 2 जनवरी 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 जनवरी

जो भक्त भगवान की नहीं सुनते है  एैसे भक्तों की भगवान भी नहीं सुनते-उमा 
इंदिर नगर मयूरी माता मंदिर में श्रीमद भागवत का शुभारंभ 
sehore news
सीहोर। प्रभु सदमार्ग दिखाते है कथा सुुनने दान धर्म करने और सच्चाई के लिए किसी भी रूप में प्रेरित करते है लेकिन जब भक्त भगवान की नहीं सुनते है तो फिर भगवान भी नहीं सुनते है अगर प्रभु की सुनोंगे तो वह तुम्हारी हर कामना को पूरा करेंगे उक्त विचार श्रीमद भागवत कथा के प्रथम दिवस परम पूजनीय देवी उमा जी ने श्रद्धालुओं के मध्य व्यक्त किए।  इंदिरा नगर स्थित चौसट योगिनी मायूरी माता मंदिर परिसर में गुरूवार से सात दिवसीय संगीतमय श्रीमद भागवत कथा का शुभारंभ कलश यात्रा के उपरांत हुआ। कथा वाचक साध्वी उमादेवी और पंडित मनीष शर्मा, विरेंद्र शर्मा के सानिध्य में मुख्य यजमान रामरतन पत्नि रामबाई लोधी ने विधिवत गीताजी सहित समस्त देवी देवताओं की पुजा अर्चना की। साध्वी ने भागवत का महत्व,गोकरण कथा, सच्चिदानंद कथा सहित अन्य प्रारंभिक कथा प्रसंगों के माध्यम से पांडाल में उपस्थित श्रद्धालुओं को भगवान के लिए भक्ति करने की महिमा को बताया। मधुर भजनों पर श्रद्धालुओंं ने भावविभोर हो कर नृत्य किया। आयोजन समिति ने श्रद्धालुओं से कथा सुनने मायूरी माता मंदिर परिसर में पहुंचने की अपील की है। 

नजरअली शाह दुगुनी पेंशन पाकर हुए खुश (खुशियों की दास्तां)

sehore news
सीहोर के श्यामपुर रोड़ मंडी निवासी 70 वर्षीय नजरअली शाह को पहले 300 रुपये प्रतिमाह की पेंशन मिलती थी, वह नाकाफी थी। इससे उनका खर्च पूरा नहीं हो पाता था। नजरअली शाह की परेशानियां दूर हुई जब मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा वचन पत्र के अनुसार पेंशन दुगुनी कर दी गई है। अब नजरअली शाह को 600 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलती है। वह अपनी जिंदगी सुखमय व्यतीत कर रहे हैं। नजरअली शाह बताते हैं कि यदि मध्यप्रदेश सरकार पेंशन दुगुनी न करती तो उन्हें खर्च की परेशानी बनी रहती। अब वह निश्चिंत हैं, क्योंकि अब उन्हें अपने बुढ़ापे में छोटी-मोटी जरुरतों के लिए कोई परेशानी नहीं होती है। नजरअली शाह मध्यप्रदेश सरकार के मुखिया को धन्यवाद देते नहीं थकते हैं। 


प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील ने जिले में विभिन्न स्थानों पर आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम हुए शामिल
डोडी में गौशाला का किया उद्घाटन, अलग-अलग निर्माण कार्यों का किया लोकापर्ण
 गैस त्रासदी, राहत एवं पुर्नवास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील ने आष्टा के ग्राम डोडी, रुपेटा और सेवदा तथा सीहोर के ग्राम मोगराराम में गौशाला सहित अन्य निर्माण कार्यों के लोकापर्ण किए। साथ ही जनसंवाद के तहत लोगों की समस्याएं भी सुनी और तत्काल निराकरण के निर्देश दिए। इस अवसर पर सभी स्थानों पर श्री अकील का साफ पहनाकर एवं पुष्पहारों द्वारा भव्य स्वागत किया गया। प्रभारी मंत्री श्री अकील निर्धारित कार्यक्रम अनुसार सर्वप्रथम जिले के ग्राम डोडी पहुंचे, जहां उन्होंने गौशाला का लोकापर्ण किया। इस अवसर पर उन्होंने ग्राम की सरपंच शहनाज बी की मुक्त कंठ से सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में सीहोर जिले की पहली गौशाला आपके गांव में बनी है। आप लोगों की गौसेवा की भावना सराहनीय है। प्रदेश सरकार के वचन पत्र के अनुसार प्रत्येक ग्रामों में गौशालाओं का निर्माण कराया जा रहा है। वचन पत्र में किए गए अधिकांश वादे पूर्ण कर चुके हैं और शेष भी जल्दी ही पूर्ण करेंगे। इस अवसर पर सरपंच द्वारा प्रभारी मंत्री से गांव को गोद लेने की भी मांग की जिसपर प्रभारी मंत्री ने आश्वस्त किया कि गांव के विकास में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। शासकीय शालाओं का उन्नयन भी कराया जाएगा। ग्राम रुपेटा में प्रभारी मंत्री ने सामुदायिक भवन एवं पंचायत भवन का लोकापर्ण किया और उपस्थित जनसमुदाय की समस्याएं सुनी। रुपेटा में ग्रामवासियों द्वारा बताया गया कि हमारे यहां पेयजल की समस्या बड़ी गंभीर है और निराकरण की गुहार लगाई। मंत्री श्री अकील ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया कि भूमि की जांच कराकर उपयुक्त स्थान पर बोर लगवाएं और उसे गांव की नलजल योजना से जोड़ें। ग्राम सेवदा पहुंचे श्री अकील ने आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत उपस्थित जनसमुदाय की समस्याएं सुनी और निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस अवसर पर ग्रामवासियों एवं छात्रों द्वारा स्कूल में प्राचार्य की लापरवाही के कारण पढ़ाई ठीक से नहीं होने एवं आर्टस् विषय का शिक्षक नहीं होने से हो रही परेशानियों के निराकरण की मांग की। मंत्री श्री अकील ने प्राचार्य को बुलाकर तत्काल व्यवस्थाएं सुधारने हेतु सख्त निर्देश दिए। कार्यक्रम के अंत में ग्राम मोगराराम पहुंचकर प्रभारी मंत्री श्री अकील ने सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया और आपकी सरकार आपके द्वार के तहत ग्रामवासियों की समस्याएं सुनी। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित हुई छात्राओं से पूछा कि आपकी कोई समस्या हो तो बताओ, जिसपर छात्राओं द्वारा स्कूल भवन में अतिरिक्त कक्ष, शौचालय और बाउंड्रीवाल बनवाने की मांग की। मंत्री श्री अकील ने छात्राओं की सभी मांगे मानते हुए कलेक्टर को निर्माण कराने हेतु निर्देशित किया। ग्रामवासियों द्वारा मोगराराम से जताखेड़ा तक सड़क निर्माण कराए जाने की भी मांग की जिसके लिए श्री अकील द्वारा संबंधित विभाग को निर्देशित किया गया। इस असवर पर कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा सहित सभी विभागों के अधिकारीगण तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा, श्री शैलेन्द्र पटेल, श्री गोपाल इंजीनियर, नगरपालिका अध्यक्ष आष्टा श्री कैलाश परमार, श्री सूरज नारयण जलोदिया एवं स्थानीय जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

नववर्ष पर कलेक्टर-एसपी ने की प्रभारी मंत्री से भेंट

गुरुवार को डोडी दौरे के दौरान सीहोर पहुंचे जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील का कलेक्टर श्री अजय गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान ने नववर्ष के उपलक्ष्य में गुलदस्ता भेंट कर बधाई दी। इस अवसर पर मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी, उप पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव, अनुविभागीय अधिकारी श्री आदित्य जैन आदि उपस्थित थे।

बाल सरंक्षण सप्ताह 6 से 11 जनवरी तक मनाया जाएगा बाल सरंक्षण को लेकर होंगे अनेक कार्यक्रम आयोजित

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि बच्चों की सुरक्षा, संरक्षण, अधिकारों के प्रति बच्चों एवं जनसुदाय में जागरुकता लाने के लिए जिला/विकासखंड/परियोजना/सेक्टर/ग्राम/स्कूल/आंगनवाड़ी केन्द्र स्तर पर बाल संरक्षण सप्ताह का आयोजन 6 से 11 जनवरी तक किया जाएगा। बाल संरक्षण सप्ताह के दौरान 6 जनवरी को बाल संरक्षण के संबंध में खंड स्तरीय एवं जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा जिसमें संबंधित विभागों के अधिकारी/कर्मचारियों को बाल संरक्षण से संबंधित पहलुओं से अवगत कराया जाएगा साथ ही बाल संरक्षण विषय पर विस्तृत प्रस्तुतिकरण किया जाएगा। 8 जनवरी को जिला एवं खंड स्तर पर बाल संरक्षण को लेकर जागरुकता रैली का आयोजन होगा जिसमें किशोर न्याय सरंक्षण अधिनियम, पाक्सो अधिनियम, श्रम अधिनियम एवं बाल विवाह निषेध अधिनियम संबंधी जानकारी, नारे पोस्टर, बैनर, आडियो-वीडियो के माध्यम से प्रदर्शित किए जाएंगे। इसमें समस्त विभागों के अधिकारी, कर्मचारी के अतिरिक्त आमजनता की सहभागिता भी होगी। व जनवरी को ग्राम एवं वार्ड स्तर पर बच्चों के अधिकार से संबंधित जानकारियां अत्यंत कम है। ग्राम एवं वार्ड स्तर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा स्थानीय पार्षद एवं सरपंच के सहयोग से बाल चौपाल का आयोजन किया जाएगा। आगंनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा ग्राम एवं वार्ड स्तर पर समय एवं स्थान नियत कर बाल चौपाल का आयोजन किया जाएगा। जिसमें बच्चे एवं उनके अभिभावक उपस्थित होंगे। बैठक में बच्चों के सरंक्षण संबंधी प्रावधानों से समुदाय को अवगत कराया जाएगा। 10 जनवरी को स्कूलों में बच्चों को उनके अधिकारों के संबंध में जागरुक किए जाने के लिए संक्षिप्त कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। जिसमें बाल अधिकारों के साथ पाक्सो अधिनियम, सुरक्षित एवं असुरक्षित स्पर्श का प्रशिक्षण दिया जाएगा।   

प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील 5 जनवरी को सीहोर जिले के भ्रमण पर अलग-अलग स्थानों पर आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में होंगे शामिल

गैस त्रासदी, राहत एवं पुर्नवास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील 5 जनवरी 2020 को सीहोर जिले के भ्रमण पर रहेंगे। जारी दौरा कार्यक्रम अनुसार प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील 5 जनवरी रविवार को प्रात: 10 बजे भोपाल से कार द्वारा प्रस्थान कर प्रात: 11:20 बजे जिले के बुदनी पहुंचेंगे। जहां वर्धमान फेब्रिक्स द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। दोपहर 12 बजे ग्राम पंचायत पानगुराड़िया में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल होंगे। दोपहर 1 बजे ग्राम पंचायत मरदानपुर में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रभारी मंत्री श्री अकील दोपहर 2 बजे ग्राम रतनपुर में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा गौशाला का लोकापर्ण करेंगे। अपरान्ह 3 बजे ग्राम रतनपुर से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।

वेब-पोर्टल पर मिलेगी बिजली बिल भुगतान की रसीद

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के उच्च-दाब उपभोक्ताओं को एक जनवरी से कम्पनी के पोर्टल पर बिल भुगतान की रसीद मिलेगी। भुगतान के दो दिन बाद रसीद को डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। उच्च-दाब उपभोक्ता कंपनी के वेब-पोर्टल portai.mpcz.in  पर जाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। उच्च-दाब उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल ई-मेल, व्हाट्सएप के अलावा कंपनी के पोर्टल पर भी उपलब्ध हैं। अब उच्च-दाब उपभोक्ताओं को बिल जनरेट होते ही उपलब्ध हो रहे हैं। कंपनी मुख्यालय में इसके लिए केन्द्रीयकृत एचटी ई-बिलिंग सेल गठित किया गया है। एचटी ई-बिलिंग के संबंध में अधिक जानकारी के लिए ई-मेल htbilling.mpcz@gmail.com  पर अथवा हेल्पलाइन नम्बर 0755-2601167 कार्यालयीन समय में सम्पर्क किया जा सकता है।

शीत लहर से बचाव हेतु रखें सावधानियां

इस समय प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। ऐसी स्थिति में दीर्घकालीन बीमारियों जैसे डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, श्वास संबंधी बीमारियों वाले मरीज, वृद्ध, पांच वर्ष से कम आयु के बच्चे, गर्भवती महिलाएं आदि को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। इस विशेष समूह को तथा जन-सामान्य को भी सलाह दी जाती है कि पर्याप्त गर्म कपड़े पहने, जहां तक संभव हो सके घर पर ही रहें, नियमित रूप से गर्म पेय पीते रहें। अल्प तापवस्था के लक्षण जैसे शरीर का तापमान सामान्य से कम होने, न रूकने वाली कंपकंपी, याददाश्त चले जाना, बेहोशी या मूर्छा की अवस्था का होना, जबान का लड़खड़ाना आदि प्रकट होने पर चिकित्सक को अवश्य दिखायें।

31 जनवरी को फायलेरिया दिवस

फायलेरिया से बचाव के लिए प्रत्येक व्यक्ति को फायलेरिया दिवस 31 जनवरी  को डी.ई.सी की एक खुराक को अवश्य लेना चाहिए। यह दवा फायलेरिया ग्रसित इलाकों में मुफ्त दी जाएगी। फायलेरिया (हाथी पांव) एक ऐसी बीमारी है, जो किसी भी व्यक्ति को किसी भी उम्र में हो सकती है। यह धागे के समान फायलेरिया-परजीवी कृमि द्वारा उत्पन्न रोग है। फायलेरिया का संक्रमण, संक्रमित मादा क्यूलेक्स मच्छर के काटने से होता है। इसलिए घर एवं आसपास साफ-सफाई रखी जानी चाहिए। इस रोग से बचाव के लिए फायलेरिया दिवस 31 जनवरी  को डी.ई.सी. एवं एल्वेण्डा जोल की गोली दी जाएगी। दो साल के बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं अत्यन्त बीमार व्यक्तियों को यह दवा नहीं लेना चाहिए।

उपभोक्ता टोल फ्री नम्बर लगाएँ समस्या का समाधान पाएँ

उपभोक्ता को टोल फ्री नम्बर 1800-233-0046 डायल करने पर उनकी शिकायत एवं समस्या का समाधान घर बैठे मिलेगा। राज्य उपभोक्ता हेल्प लाइन का संचालन खाद्य विभाग द्वारा किया जा रहा है। टोल फ्री नम्बर उपभोक्ता द्वारा की गई शिकायत-समस्या ऑनलाइन दर्ज की जाएगी। उपभोक्ता को यह सेवा निःशुल्क प्रदान की जाएगी। समस्या के समाधान निराकरण से उपभोक्ता को अवगत भी कराया जाएगा। पहले चरण में हेल्प लाइन द्वारा आटो मोबाईल, बैंकिंग, दवाएं, घरेलू उपकरण, बिजली, नाप-तौल, चिकित्सा सेवाएं, विमानन, गैर-बैंकिंग वित्तिय कम्पनी, डाक, पेट्रोलियम पदार्थ, रियल स्टेट, और दूर संचार आदि क्षेत्र चयनिय किये गये है । सुबह 10 बजे से शाम 05 बजे तक हेल्प लाइन चालू रहेगी।

मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान का द्वित्तीय चरण 6 जनवरी से 1023 बच्चों तथा 443 गर्भवती महिलाओं को टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित

sehore news
मिशन इंद्रधनुष विशेष टीकाकरण अभियान का द्वित्तीय चरण 6 जनवरी से 16 जनवरी तक संचालित होगा। इस दौरान शून्य से 02 वर्ष आयु तक के 1023 बच्चों को टीकाकृत किया जाएगा। द्वित्तीय चरण के अभियान के दौरान 416 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। सर्वाधिक 186 सत्र आष्टा विकासखण्ड में आयोजित किए जाएंगें जिसमें टीकाकरण से छूटे 372 बच्चों व 148 गर्भवती महिलाओं को विषेष अभियान संचालित कर  टीकाकृत किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। टीकाकरण कार्यकम का उद्देष्य शिशुओ एवं गर्भवती माताओं में होने वाली 11 जानलेवा बीमारियों, पोलियो, टी.बी. हेपेटाइटिस-बी, काली खांसी, गलघोंटू, टिटेनस, दस्त रोग, निमोनिया, खसरा-रूबेला एवं हिब से जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव करना तथा षिषु एवं बाल्य मृत्यु दर में आशातीत कमी लाना है। द्वित्तीय चरण के अभियान के दौरान बुदनी विकासखण्ड में 210 बच्चे तथा 100 गर्भवती महिलाओं को टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है वहीं इछावर में 133 बच्चे व 16 गर्भवती महिलाएं। नसरूल्लागंज में 94 बच्चे व 79 गर्भवती महिलाएं श्यामपुर विकासखण्ड में 154 बच्चे तथा 69 गर्भवती महिलाएं सीहोर शहरी क्षेत्र में 60 बच्चे तथा 31 गर्भवती महिलाओं को टीकाकृत किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।  जिला कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने द्वित्तीय चरण 6 जनवरी से 16 जनवरी में भी मिषन इंद्रधनुष अभियान का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील आम नागरिकों से की है।

कोई टिप्पणी नहीं: