सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 5 जनवरी 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जनवरी

नागर धाकड़ युवा संगठन ने किया  कथा वाचक वर्षा नागर का सम्मान 

sehore news
सीहोर। नागर धाकड़ युवा संगठन ने सुप्रसिद्ध भागवत कथा वाचक एवं नागर धाकड़ समाज की सिरमोर वर्षा नागर का पुष्प मालाओं से स्वागत कर सम्मान किया। कथा वाचक सुश्री नागर के द्वारा ग्राम पीपलिया में श्रीमद भागवत कथा का वाचन किया जा रहा है। रविवार को पहुंचे नागर धाकड़ युवा संगठन के जिलाध्यक्ष गब्बर पटेल, जिला मंत्री राजेंद्र नागर, सुरेश भूरा नागर, नंद किशौर नागर, जितेंद्र नागर, ब्रजेश नागर, मिश्रीलाल नागर, हेमंत नागर, आकाश नागर, रोहित नागर ने सुश्री नागर का सम्मान कर श्रीमद भागवत कथा पुराण का श्रवण किया। 

श्रद्धालुओं ने कन्हैया का जन्म होते हीं बांटी माखन मिश्री 
पंडाल में भक्तों ने नृत्य कर लगाए भगवान के जयकारे  समृद्र मंथन से अमर हो गए थे देवताकथामृत से प्रभु को पा सकते है भक्त-उमा  
sehore news
सीहोर। भगवान कन्हैया का जन्म होते हीं श्रद्धालुगण भाव विभोर होकर नृत्य करने लगे। बाल श्रीकृष्ण को नंद बाबा बने यजमान सिर पर टोकरी में बैठकर पहुंचे। पंडाल में नंद घर आनंद भयो जय कन्हैयालाल की के जयकारे गूंजने लगे। श्रद्धालुओं ने माखन मिश्री का प्रसाद वितरण कर बधाईयां दी।  इंदिरा नगर स्थित चोसट योगिनी मरी माता मंदिर परिसर में आयोजित श्रीमद भागवत कथा में भगवान श्री कृष्ण कर जन्म उत्सव हर्षोउल्लास से श्रद्धालुओं के द्वारा मनाया गया। श्रीमद भागवत कथा वाचक सुश्री उमादेवी ने समृद्र मंथन कथा सुनाते हुए कहा की समृद्र मंथन से निकले अमृत को पीकर देवतागणों ने अमर तत्व प्राप्त किया था इस के बाद भी देवता कई बार असुरों से युद्ध में हार जाते थे क्योंकी असुर कठिन तपकर वरदान प्राप्त करते थे देवता अमर तो हो गए लेकिन परमपिता को नहीं पा सकें,असुर वरदान का गलत उपयोग कर हीं मृत्यु को प्राप्त होते रहे। वर्तमान समय में श्रीमद भागवत कथा अमृत ग्रहण कर भक्त भगवान को पा सकते है। परम पूजनीय उमादेवी ने धु्रप प्रहलाद और गजेंद्र मोक्ष कथा प्रसंग भी श्रद्धालुओं के समक्ष प्राप्त किया। कथा प्रारंभ से पूर्व मुख्य यजमान रामरतन लोधी और रामबाई लोधी ने पंडित मनीष शर्मा, विरेंद्र शर्मा के सानिध्य में भगवान श्री कृष्ण सहित समस्त देवी देवताओं की विधिवत पूजा अर्चना की। भजन गायक पंकज शाह और उमा राजपूत ने मधुर भजनों की प्रस्तुति दी। आयोजन समिति के नीरज लोधी ने बताया की कथा प्रतिदिन दोपहर 12 से 3 बजे तक हो रहीं है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु कथा सुनने के लिए पहु्रंच रहे है। 

नागरिक संशोधन बिल के समर्थन में अनुसुचित जाति मोर्चा 

sehore news
सीहेार। भाजपा अनुसुचित जाति मोर्चा जिला महांमत्री रवि नागले ने रविवार को कहा की पाकिस्तान, बंगला देश और अफगानिस्तान में धर्म के नाम पर पीडि़त होने वालों में अनुसुचित जाति जनजाति वर्ग के हिन्दू लोग अधिक है देश में इन  परिवारों को नागरिकता देने के लिए केंद्र सरकार नागरिकता संशोधत कानून लेकर आई है। जिस का लाभ हमारे भाईयों को प्राप्त होगा इस के बाद भी दलित विरोधी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस को समर्थन देने वाले कई राजनीतिक दल नागरिकता संशोधन बिल की खिलाफत कर देश की जनता को गुमराह कर रहे है। श्री नागले ने कहा कि यह बिल किसी भारतीय को कोई नुकसान पहुंचाने वाला नहीं है । नागरिक संशोधन बिल से भारत के नागरिकों को कोई खतरा नही है , केवल देश को बांटने के लिए भ्रम फैलाया जा रहा है । कांग्रेस का इस चाल एवं फैलाए जा रहे भ्रम को तोडऩे के लिए भाजपा अनुसुचित जाति मोर्चा  घर - घर जाकर लोगों को नागरिक संशोधन अधिनियम के प्रति जागरूक करेगा। इस अभियान में जिलाध्यक्ष उमराव सिंह बगाना सहित जिला पदाधिकारी और सभी मंडल अध्यक्ष कार्यकर्ता सम्मिलित होंगे। मोर्चा के कार्यकर्ता कांग्रेस के झूठ की पोल घर घर पहुंचकर खोलेंगे। कानून के समर्थन में हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जा रहा है। अनुसुचित जाति और जनजाति वर्ग सहित समस्त नागरिकों से  कांग्रेस सहित अन्य विरोधी पार्टियों के बहकावे में नहीं आने और देश हित में  केंद्र सरकार के द्वारा लगाए गए नागरिकता संशोधन बिल का समर्थन करने की अपील श्री नागले ने की है। 

 संकट से जूझ रहा बुजुर्ग सेवानिवृत कर्मचारी  जलसंसाधन विभाग नहीं दे रहा उपादान राशि 

sehore news
सीहोर। जल संसाधन विभाग से सेवानिवृत स्थल सहायक बुजुर्ग कर्मचारी आर्थिक संकट से जूझ रहा है। उपादान ग्रेच्यूटी राशि देने के लिए अधिकारियों को कई बार बुजूर्ग आवेदन दे चुके है लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है जबकी समक्ष कर्मचारियों को उक्त राशि विभाग ने उपलब्ध करा दी है।  जलसंसाधन विभाग से सेवानिवृत्त बुजूर्ग शरीफ उल हसन ने कार्यंपालन यंत्री पर स्वयं के अल्पसंख्यक होने पर जबरन प्रताडि़त करने और ग्रेच्यूटी राशि रोकने का आरोप लगाया है। उनका कहना है की उनके हम उर्म सेवानिवृत कर्मचारी भगवान सिंह को पूरा भुगतान विभाग ने कर दिया है जबकी कोर्ट के आदेश के बाद भी उनकी ग्रेच्यूटी राशि एक लाख रूपये से अधिक विभाग के द्वारा नहीं दी जा रहीं है बुजूर्ग ने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है। 

महिलाओं पर अत्याचार,रोक लगाने में नाकाम है सरकार 
जनवादी महिला समिति करेगी इस मुददे पर राष्ट्रव्यापी हड़ताल 
sehore news
सीहोर। जनवादी महिला समिति ने रविवार को ग्राम देवरिया से बुधवार को आयोजित राष्ट्रव्यापी हड़ताल के लिए अभियान का शुभारंभ किया। महिलाओं पर लगातार बढ़ते भीषण अत्याचार,अन्याय पर सरकार के द्वारा रोक नहीं लगाने पर राष्ट्रव्यापी हड़ताल की जा रहीं है। महिलाओं ने संकल्प लिया कि जब तक महिलाओं के साथ अन्याय होगा हम संघर्ष करते रहेंगे।  महिलाओं को संबोधित करते हुए समिति की जिला महासचिव श्रीमती संतोष प्रजापति ने कहा कि पूरे देश में महिलाओं पर भीषण अत्याचार हो रहे हैं महिलाओं पर बलात्कार अत्याचार अन्याय की घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि हो गई है वहीं पर संसद में तमाम सांसद महिलाओं पर अत्याचार के आरोपी हैं ऐसे में सरकार अपने चहेतों को बचाने की भरपूर कोशिश करती रहती है जिससे महिलाओं पर अत्याचार बलात्कार की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं वैसे भी हमारे देश में महिलाएं दोयम दर्जे की नागरिक ही है। लंबे समय से मांग की जा रही थी कि संसद में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए लेकिन सरकार महिलाओं के प्रति संवेदनशील नहीं है।  श्रीमति प्रजापति ने कहा की टाउन हॉल के सामने 8 जनवरी बुधवार को विशाल धरने में जनवादी महिला समिति भागीदारी करेगी एवं मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री के नाम जिलाधीश कार्यालय में ज्ञापन सौंपा जाएगा।  कार्यक्रम में शिव कांता सुनीता, तेज कुमार, सीमा, निर्मला, कृष्णा, रंजना, पवित्रा, रीटा, लीला, राधाबाइर्, सीताबाइर्, शर्मिला, मनीषा आदि मौजूद रहीं। 

भारी मंत्री श्री आरिफ अकील आज सीहोर जिले के भ्रमण पर अलग-अलग स्थानों पर आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में होंगे शामिल

गैस त्रासदी, राहत एवं पुर्नवास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील 6 जनवरी 2020 सोमवार को सीहोर जिले के भ्रमण पर रहेंगे। जारी दौरा कार्यक्रम अनुसार प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील 6 जनवरी सोमवार को प्रात: 10 बजे भोपाल से कार द्वारा प्रस्थान कर प्रात: 11:20 बजे जिले के बुदनी पहुंचेंगे। जहां वर्धमान फेब्रिक्स द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। दोपहर 1 बजे ग्राम पंचायत पानगुराड़िया में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल होंगे। दोपहर 2:30 बजे ग्राम पंचायत मरदानपुर में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रभारी मंत्री श्री अकील सांय 4 बजे ग्राम रतनपुर में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा गौशाला का लोकापर्ण करेंगे। सायं 4:30 बजे ग्राम रतनपुर से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।

जवाहर नवोदय विद्यालय श्यामपुर में कक्षा छटवीं हेतु चयन परीक्षा 11 जनवरी को

जवाहर नवोदय विद्यालय प्राचार्य श्रीमती गीतिका शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा छटवीं चयन परीक्षा 2020 की परीक्षा का आयोजन 11 जनवरी 2020 शनिवार को प्रात:11 बजे जिले के समस्त निर्धारित विकासखंड के केन्द्र में किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा के आवेदन ऑन-लाईन भरे गए थे। परीक्षा के प्रवेश पत्र अभ्यार्थी अपना रजिस्ट्रेशन नंबर/रजिर्स्टड मोबाईल नंबर www.nvsadmissionclassix.in की साईट पर जा कर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र पर प्राचार्य के हस्ताक्षर आवश्यक नहीं हैं एवं परीक्षा दिनांक को अभ्यार्थी अपने साथ प्रवेश पत्र अवश्य लेकर आएं।

बाल संरक्षण सप्ताह आज से शुरु

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि बच्चों की सुरक्षा, संरक्षण, अधिकारों के प्रति बच्चों एवं जनसुदाय में जागरुकता लाने के लिए जिला/विकासखंड/परियोजना/सेक्टर/ग्राम/स्कूल/आंगनवाड़ी केन्द्र स्तर पर बाल संरक्षण सप्ताह का आयोजन 6 से 11 जनवरी तक किया जाएगा। बाल संरक्षण सप्ताह के दौरान 6 जनवरी को बाल संरक्षण के संबंध में खंड स्तरीय एवं जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा जिसमें संबंधित विभागों के अधिकारी/कर्मचारियों को बाल संरक्षण से संबंधित पहलुओं से अवगत कराया जाएगा साथ ही बाल संरक्षण विषय पर विस्तृत प्रस्तुतिकरण किया जाएगा। 8 जनवरी को जिला एवं खंड स्तर पर बाल संरक्षण को लेकर जागरुकता रैली का आयोजन होगा जिसमें किशोर न्याय संरक्षण अधिनियम, पाक्सो अधिनियम, श्रम अधिनियम एवं बाल विवाह निषेध अधिनियम संबंधी जानकारी, नारे पोस्टर, बैनर, आडियो-वीडियो के माध्यम से प्रदर्शित किए जाएंगे। इसमें समस्त विभागों के अधिकारी, कर्मचारी के अतिरिक्त आमजनता की सहभागिता भी होगी। व जनवरी को ग्राम एवं वार्ड स्तर पर बच्चों के अधिकार से संबंधित जानकारियां अत्यंत कम है। ग्राम एवं वार्ड स्तर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा स्थानीय पार्षद एवं सरपंच के सहयोग से बाल चौपाल का आयोजन किया जाएगा। आगंनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा ग्राम एवं वार्ड स्तर पर समय एवं स्थान नियत कर बाल चौपाल का आयोजन किया जाएगा। जिसमें बच्चे एवं उनके अभिभावक उपस्थित होंगे। बैठक में बच्चों के संरक्षण संबंधी प्रावधानों से समुदाय को अवगत कराया जाएगा। 10 जनवरी को स्कूलों में बच्चों को उनके अधिकारों के संबंध में जागरुक किए जाने के लिए संक्षिप्त कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। जिसमें बाल अधिकारों के साथ पाक्सो अधिनियम, सुरक्षित एवं असुरक्षित स्पर्श का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

जिला स्तरीय संयुक्त परामर्श दात्री समिति की बैठक 8 जनवरी को

जिला स्तरीय संयुक्त परामर्श दात्री समिति की बैठक 8 जनवरी 2020 को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी। बैठक में कर्मचारी संघों के पदाधिकारियों द्वारा प्रस्तुत एजेण्डा पर चर्चा की जाएगी। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा समस्त विभाग प्रमुखों को बैठक में उपस्थित रहने के लिए निर्देशित किया गया है।  

आदिवासी वर्ग के शैक्षणिक विकास के लिये छात्रवृत्ति वितरण व्यवस्था का सरलीकरण किया

प्रदेश में आदिवासी वर्ग के शैक्षणिक विकास के लिये छात्रवृत्ति वितरण व्यवस्था का सरलीकरण किया गया है। इस व्यवस्था के अंतर्गत आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा अब पेपरलेस तरीके से एमपीटास (MPTASS) सॉफ्टवेयर के माध्यम से छात्रवृत्ति ऑनलाइन वितरित करना आरंभ किया गया है। पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति योजना में इस व्यवस्था से इस वर्ष 7 हजार 674 शिक्षण संस्थाओं के 2 लाख 76 हजार 163 विद्यार्थियों को करीब 200 करोड़ की छात्रवृत्ति उनके बैंक खातों में पेपरलेस तरीके से एमपीटास (MPTASS) साफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन वितरित की गई है। प्रदेश के 16 लाख 69 हजार 437 आदिवासी विद्यार्थियों को प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ दिया गया है। इन विद्यार्थियों के बैंक खातों में 136 करोड़ की छात्रवृत्ति राशि ट्रांसफर की गई है। आदिवासी विद्यार्थियों को उच्च अध्ययन के लिये विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति का लाभ दिलाया जाना भी सुनिश्चित किया गया है। वर्ष 2019 में इस योजना में 7 विद्यार्थियों को 82 लाख की छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई गई।

कोचिंग व्यवस्था- आदिवासी वर्ग के युवा देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश पा सकें, इसके लिये उन्हें जे.ई.ई., नीट, क्लैट, (JEE, NEET, CLAT) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिये राज्य शासन ने निरूशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की है। वर्ष 2019 में 800 विद्यार्थियों की कोचिंग पर 14 करोड़ 50 लाख रूपये खर्च किये गये।

कन्या शिक्षा परिसर-   जनजाति वर्ग की बालिकाओं की शिक्षा और साक्षरता वृद्धि के लिये भी प्रयास शुरू किये गये हैं। इसके लिये प्रदेश में 82 कन्या शिक्षा परिसर संचालित किये जा रहे हैं। प्रत्येक परिसर की सीट क्षमता 490 है। इस वर्ष परिसर संचालन के लिये करीब 61 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

शिक्षा परिसरों और गुरूकुलम का उन्नयन-   प्रदेश में इस वर्ष केन्द्र के सहयोग से 9 कन्या शिक्षा परिसरों और 4 गुरूकुलम आवासीय विद्यालयों का एकलव्य विद्यालय में उन्नयन किया गया है। प्रदेश में संचालित 12 एकलव्य आवासीय विद्यालयों में ऑडिटोरियम निर्माण के लिये 18 करोड़ से अधिक राशि मंजूर की गई है। प्रदेश में 13 नये एकलव्य विद्यालय खोले गये हैं। विभाग द्वारा संचालित प्रत्येक हाई स्कूल को 2 लाख और प्रत्येक हायर सेकण्ड्री स्कूल को 5 लाख की राशि अधोसंरचना के विकास के लिये जारी की गई है। विभाग के 119 हायर सेकण्ड्री स्कूलों में से 36 में नवीन शाला भवनों के निर्माण और शेष स्कूलों में अतिरिक्त कक्षों के निर्माण के लिये 118 करोड़ की राशि जारी की गई है। इसी के साथ 43 भवनविहीन छात्रावासों में भवन निर्माण के लिये 91 करोड़ 65 लाख की राशि जारी की गई है।

मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान का द्वित्तीय चरण 6 जनवरी से

मिशन इंद्रधनुष विशेष टीकाकरण अभियान का द्वित्तीय चरण 6 जनवरी से 16 जनवरी तक संचालित होगा। इस दौरान शून्य से 02 वर्ष आयु तक के 1023 बच्चों को टीकाकृत किया जाएगा। द्वित्तीय चरण के अभियान के दौरान 416 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। सर्वाधिक 186 सत्र आष्टा विकासखण्ड में आयोजित किए जाएंगें जिसमें टीकाकरण से छूटे 372 बच्चों व 148 गर्भवती महिलाओं को विषेष अभियान संचालित कर  टीकाकृत किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। टीकाकरण कार्यकम का उद्देष्य शिशुओ एवं गर्भवती माताओं में होने वाली 11 जानलेवा बीमारियों, पोलियो, टी.बी. हेपेटाइटिस-बी, काली खांसी, गलघोंटू, टिटेनस, दस्त रोग, निमोनिया, खसरा-रूबेला एवं हिब से जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव करना तथा षिषु एवं बाल्य मृत्यु दर में आशातीत कमी लाना है। द्वित्तीय चरण के अभियान के दौरान बुदनी विकासखण्ड में 210 बच्चे तथा 100 गर्भवती महिलाओं को टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है वहीं इछावर में 133 बच्चे व 16 गर्भवती महिलाएं। नसरूल्लागंज में 94 बच्चे व 79 गर्भवती महिलाएं श्यामपुर विकासखण्ड में 154 बच्चे तथा 69 गर्भवती महिलाएं सीहोर शहरी क्षेत्र में 60 बच्चे तथा 31 गर्भवती महिलाओं को टीकाकृत किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।  जिला कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने द्वित्तीय चरण 6 जनवरी से 16 जनवरी में भी मिषन इंद्रधनुष अभियान का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील आम नागरिकों से की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...