सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 28 जनवरी 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 जनवरी

पीएम आवास के लिए कलेक्ट्रेट पहुंचे टीकामोड़ के खेतहर मजदूर 
कलेक्टर से की शिकायत सचिव मांग रहे पांच पांच हजार रूपए 
sehore news
सीहोर। ग्राम पंचायत टीकामोड़ नसरूल्लागंज के खेतिहर मजदूरों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। मजदूरों ने अपात्रों को योजना का लाभ दिए जाने की शिकायत कलेक्ट्रेट पहुंचकर की है। मजदूर परिवारों का कहना था कि सचिव के द्वारा अवैधानिक रूप से राशि की मांग भी की जा रहीं है जिस कोलेकर डिप्टी कलेक्टर ब्रजेश सक्सेना को ज्ञापन भी दिया है। गांव में स्थित अपने कच्चे खपरेल वाले मकानों के फोटो लेकर जनसुनवाई में पहुंचे मजदूर परिवारों की महिलाओं ने कलेक्टर को बताया की कई बार पंचायत कार्यालय में आवेदन किया सूची में नाम भी आया लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं दिया गया। सचिव के द्वारा सूची में गड़बड़झाला कर अपात्रों को जिनके  पक्के मकान पहले से बने हुए थे उन्हे लाभ दे दिया गया। मजदूर परिवारों ने कहा की बीपीएल राशन कार्ड भी है कच्चे मकानों के पट्टे भी है। कलेक्ट्रेट पहुंची रानू बाई, गीता बाई, संजय वर्मा, हरि प्रसाद बलराम सिंह, गीता बाई, सुरेश कृष्णा बाई, अशोक, कमलेश,  मिश्रीलाल, पर्वत सिंह, प्रहलाद सिंह, रघुवीर सिंह, लक्ष्मण सिंह, निर्भय सिंह आदि ने सर्वे कराने आवास योजना का लाभ देने और सचिव पर सख्त कार्रवाहीं करने की मांग प्रशासन से की है। 

पूर्व मुख्यमंत्री को दिया पांच ग्राम पंचायतों में  व्याप्त समस्याओं को लेकर दिया ज्ञापन 

sehore news
सीहोर। भारतीय खाद निगम मध्य प्रदेश के पूर्व सलाहार समिति सदस्य एवं कांग्रेस नेता कमलेश चांडक माहेश्वरी के नेतृत्व में कांगेस कार्यकर्ताओं के द्वारा ग्राम बागेर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ कांग्रेस नेता पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को सीहोर विधानसभा की पांच ग्राम पंचायतों में व्याप्त समस्याओं के निरकारण के लिए ज्ञापन दिया।  पूर्व मुख्यमंत्री श्री सिंह को कांग्रेस नेता श्री चांडक ने बताया की ग्राम पंचायत बैरागढ़ खुमान में नलजल योजना की पानी की टंकी बंद हो चुकी है गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भी नहीं है जिस से ग्रामीणों को परेशानी हो रहीं है। ग्राम पंचायत बमुलिया में सरकारी योजना  के तहत पानी की टंकी रखी गई है लेकिन पानी कम मात्रा में उपलब्ध है जिस से ग्रामवासियों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। सरकारी बोया से किसानासें के खेत खलियानों तक पक्की सड़क का निर्माण नहीं किया गया है। ग्राम पंचायत सतपौन में मंदिर के पास ट्यूबवेल लगाए जाना है और शमशान घाट आरसीसी रोड बनाए जाना है। ग्राम कतपौन में भी भी पीने के पानी के लिए टय़ूबेल लगवाना है और शासकीय जमीन पर तालाब का निर्माण किया जाना है जिस से पांच गांव बरखेड़ी, कतपौन, तकिया, शेखपुरा और बरखेड़ा लाभांवित होंगे। ग्राम शहजहापुर में पांच साल से दो तालाब फूटे पड़े है मरममत कार्य किया जाना है हेंडपंप बिगड़े पड़े है शहाजहापुर हथियाखेड़ा रोड कच्चा है इस का ग्रामीणें के लिए पक्के निर्माण की जरूरत है। कांग्रेस नेता श्री चांडक ने समस्याओं का निराकरण कराने की मांग की है।

झंडा वंदन के बाद गोष्ठी सीएए को लेकर हुई चर्चा 

sehore news
सीहोर। गाड़ी अडडा रोड स्थित वरिष्ठ समाजसेवी के निवास पर गणतंत्रता दिवस मनाया जिस के बाद सीएए को लेकर गोष्टी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मजदूर नेता जयमल सिंह रजपाल ने तिरंगा शान से फहराया। मुख्य वक्ता समाजसेवी अनीस कुरैशी ने आज भारत के गणतंत्र को बचाने की जरूरत है केंद्र सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून बनाकर संविधान को तोडऩे की कोशिश की है। भारत की नागरिकता लेने के लिए संविधान में  विदेशियों के लिए पहले से नियम है बाबजूद इस के केंद्र ने धर्म के आधार पर कानून पर कर नागरिकों में बंटवारा कर दिया है। इस को तुरंत वापस लिया जाना चाहिए। मुख्य अतिथि श्री रजपाल ने कहा की केंद्र सरकार ने मजदूर हितैशी कानूनों में भी संशोधन कर दिया है मजदूरों के अधिकारों की अनदेखी की जा रहीं है। कार्यक्रम में हरीश डिसोरिया, उमाशंकर माहेश्वरी,श्याम वर्मा, सनाउल्ला खान, नीरज ठाकुर, जवेद कुरैशी, प्रेम बुंदेला, पवन मेवाड़ा, संजय वर्मा, जुगनु पटेल आदि ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद रहे। 

भाजपा अनुसुचित जाति मोर्चा ने दिया कलेक्टर को ज्ञापन 

jhabua news
सीहोर। भाजपा अनुसुचित जाति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने जिला महामंत्री रवि  नागले के नेतृत्व में कलेक्टोरेट पहुंचकर राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन कलेक्टर को दिया।  मोर्चा ने सागर के मोतीबाग में अनुसुचित जाति वर्ग के व्यक्ति को घर में घुसकर जिंदा जलाने वाले अल्पसंख्यक विशेष सामुदाय के लोगों पर सख्त कानूनी कार्रवाहीं कर शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग राज्यपाल से की है।  मोर्चा जिला महामंत्री श्री नागले ने कहा की स्थानीय पुलिस के द्वारा घटना में लिप्त अपराधियों को संरक्षण दिया जा रहा है। सौ प्रतिशत जले पीडि़त दलित धन प्रसाद अहिरवार की अस्पताल में मौत हो गई है। अपराधियों के द्वारा अब मृतक के पडोसियों और स्वजातीयजनों को गवाही नहीं देने के लिए धमकाया जा रहा है। मोर्चा ने मृतक को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने और पीडि़त मृतक के परिजनों की सुरक्षा अपराधियों से करने की मांग सरकार से की गई है। मांग करने वालों में आष्टा विधायक रघुनाथ मालवीय,प्रदेश महामंत्री कैलाश बगाना, प्रदेश कार्य समिति सदस्य मुकेश कोली, जिलाध्यक्ष उमराव सिंह, मंडल अध्यक्ष कोठरी रमेश मालवीय, कैलाश प्रलाथिया, अमर सिंह, रैकवार, जितेंद्र सोलंकी, मंडल अध्यक्ष सोनू मालवीय आदि कार्यकर्ता शामिल है। 

संकल्प वृद्धाश्रम एंव नशामुक्ति केन्द्र में किया विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

sehore news
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एंव राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित किये जाने वाले विधिक साक्षरता शिविर की श्रृंखला में संकल्प वृद्धाश्रम एवं नशामुक्ति केन्द्र सीहोर में नशामुक्त करने एवं असंगठित वृद्धों को विधिक तथा कानून के सम्बंध में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान अपर जिला न्यायाधीश सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरणश्री शैलेन्द्र कुमार नागोत्रा, संकल्प वृद्धाश्रम के व्यवस्थापक राकेश सिंह एवं आश्रम का अन्य स्टॉफ व नशे की लत के लगभग 50 व्यक्ति उपस्थित थे।  साक्षरता शिविर में उपस्थित 18 वृद्धजन को फल-फूट देकर वृद्धों से उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछा गया एवं एक वृद्ध ने सचिव महोदय से मकान सम्बंधी विवाद के बारे में चर्चा की गई।

17 फरवरी से चलेगा सक्रिय टीबी रोगी खोज अभियान

जिले के समस्त गांवों में 17 फरवरी से 3 मार्च 2020 तक सक्रिय टीबी रोग खोज अभियान संचालित किया जाएगा। इस संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ.नमीता नीलकंठ ने बताया कि छूटे हुए रोगियों की पहचान के लिए गांव के पंच एवं सरपंचों का सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए बाकायदा जन प्रतिनिधियों की जिला स्तरीय कार्यषाला आयोजित की जाएगी। टीबी के मरीज जो 6 वर्ष से छोटे है ऐसे बच्चों की जांच की व्यवस्था सिविल अस्पताल आष्टा तथा जिला चिकित्सालय में षिषु रोग विषेषज्ञ द्वारा की जाएगी। आषा कार्यकर्ताओं के माध्यम से घर-घर जागरूकता अभियान संचालित किया जाएगा जिला स्तर से ग्राम स्तर तक पर्याप्त प्रचार-प्रसार किया जाएगा। टीबी खोज अभियान में आटो यूनियन, वाहन चालक यूनियन तथा बस चालक और कंडक्टर्स यूनियन के पदाधिकारियों की बैठक जिला परिवहन अधिकारी के साथ आयोजित कर उनकी भी सहायता इस अभियान में ली जाएगी। जिले में संचालित एनजीओ की सहायता भी सक्रिय टीबी खोज अभियान में ली जाएगी जिससे खोज को एक जन अभियान बनाया जा सकें।  

नि:शुल्क मेगा आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन 30 जनवरी को उलझावन में

नोडल अधिकारी चिकित्सा शिविर जिला आयुष अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि आयुष विभाग द्वारा आयुष मिशन योजना अन्तर्गत कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार ग्राम उलझावन में मेगा 30 जनवरी को नि:शुल्क मेगा आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में आयुर्वेद, होम्योपैथी एवं यूनानी चिकित्सकों द्वारा जन सामान्य का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा तथा उपलब्ध औषधियों का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा।   

महाविद्यालय में ‘‘शिक्षक अभिभावक सम्मेलन’’ 1 फरवरी को

चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय प्राचार्य ने जानकारी देते हुए बताया कि महाविद्यालय में ‘‘शिक्षक अभिभावक सम्मेलन ’’ 01 फरवरी को दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक आयोजित किया जायेगा। समस्त विद्यार्थी अपने पालकों/अभिभावकों/सरंक्षकों के साथ महाविद्यालय में आवश्यक रूप से उपस्थित रहें एवं अपने शिक्षक अभिभावकों से उनके विभागों में अपने पाल्य से समस्त जानकारी प्राप्त करे। सभी पालक महाविद्यालय में सादर आमंत्रित है।  

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...