विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 28 जनवरी 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 जनवरी

श्रीहरि वृद्धाश्रम के विकास हेतु विधायक शशांक भार्गव ने दिए एक लाख रु.

vidisha news
विदिषा 28 जनवरी 2020/श्रीहरि वृद्धाश्रम संचालन समिति द्वारा गणतंत्र दिवस के सुअवसर पर विदिशा विधायक शशांक श्रीकृष्ण भार्गव का समारोहपूर्वक हार्दिक सम्मान एवं आत्मीय अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर नगर के अनेक गणमान्य नागरिकों, दानदाताओं और वृद्धाश्रम में निवासरत बुजुर्गों ने विधायक शशांक भार्गव के उदात्त व्यक्तित्व-कर्मठ-कृतित्व सहित लोकमंगलकारी-व्यापक परोपकारी गतिविधियों-उपलब्धियों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की।   इस अवसर पर श्रीहरि वृद्धाश्रम में बुजुर्गों की तेजी से बढ़ती संख्या को देखते हुए विधायक श्री भार्गव ने वृद्धाश्रम भवन के विस्तार एवं विकास हेतु स्वयं की ओर से एक लाख रु. देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि हमें बुजुर्गों के अनुभवों से ही आगे बढ़ने का अवसर मिलता है। उन्ही के आशीर्वाद से समाज-राष्ट्र प्रगति करता है। इस अवसर पर उन्होंने आश्रम में बुजुर्गों की प्रतिदिन तेजी से बढ़ती संख्या को देखते हुए वृद्धाश्रम भवन को व्यापक विकसित-विस्तारित करने की आवश्यकता जताई। उन्होंने कहा कि वे शीघ्र ही मुख्यमंत्री से संपर्क कर सरकार की सहायता से श्रीहरि वृद्धाश्रम को बेहतर, सर्वसुविधा संपन्न वृद्धाश्रम के रूप में विकसित कराने में ठोस प्रयास करेंगे।  इस अवसर पर भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष राजेश जैन ने भी 51000 रू. देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ समाज भी आश्रम के निर्माण में आगे आता है तो यह वृद्धाश्रम प्रदेश का श्रेष्ठ वृद्धाश्रम बन सकता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता डॉक्टर सुनील नंदेश्वर ने बुजुर्गों के लिए मेडिकल कॉलेज से भी सदैव हरसंभव सुविधा-सहायता उपलब्ध कराने का विश्वास दिलाया। इस अवसर पर पूर्व लायंस गवर्नर, वरिष्ठ समाजसेवी अतुल शाह विषिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। वहीं, समाजसेवी प्रोफेसर केके पंजाबी, मुक्ति धाम सेवा समिति के कर्ताधर्ता तथा सचिव मनोज पांडे, श्री परशुराम सर्व ब्राह्मण संघ, सकल दिगंबर जैन समाज, लायंस क्लब, रोटरी क्लब, राज्य आनंद संस्थान से संबद्ध सर्वोदय आनंद संस्थान, मांँ गायत्री सेवा समिति, लीजेंड क्लासिक म्यूजिकल ग्रुप, सर्व व्राह्मण मैत्री मंडल सहित अनेक सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी-सदस्य बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। कार्यक्रम में  संस्था की परामर्शदात्री समिति के सदस्य चंद्रमोहन अग्रवाल ने वृद्धाश्रम के विकास-विस्तार की योजना पर विस्तृत प्रकाश डाला।  इस अवसर पर श्रीहरि वृद्धाश्रम संचालन समिति की अध्यक्ष श्रीमती इंदिरा-वेद प्रकाश शर्मा ने कहा की पिछले दिनों ई-रिक्शा के लिए सहयोग देने वाले दानदाताओं की राशि, जो लगभग 80,000 रू. है इसका उपयोग भी सर्वसम्मति से वृद्धाश्रम निर्माण विकास-विस्तार में किया जाएगा। इस अवसर पर विधायक शशांक भार्गव एवं अतिथियों ने वृद्धाश्रम में  सहयोग करने वाले सभी दानवीरो, सेवादारों का  अभिनंदन करते हुए कहा कि  विदिशा नगरी सेवा समर्पण और त्याग की तपोभूमि है। यहां समाज के सहयोग से होने वाले सेवा के कार्य देश में एक विशिष्ट पहचान रखते हैं। कार्यक्रम में वृद्धाश्रम के उपाध्यक्ष विष्णु नामदेव तथा संयुक्त सचिव श्रीमती शशि सिलाकारी ने आभार व्यक्त किया। 

कलेक्टर ने अपने वाहन से मरीज को अस्पताल भिजवाया जनसुनवाई में मौके पर 80 आवेदनो का निराकरण 

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा आज आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में कलेक्टर स्वंय सीधे आवेदकों के बीच में पहुंचकर उनकी समस्याओं को सुनकर त्वरित निराकरण के संबंध में संबंधित विभागो के अधिकारियों को निर्देश दिए। जिला पंचायत प्रागंण में लटेरी तहसील में ग्राम महोटी के रामगोपाल के परिजनों ने कलेक्टर को बताया कि मारपीट होने के कारण रामगोपाल घायल हुए है। कलेक्टर ने मरीज रामगोपाल की वस्तुस्थिति को संज्ञान में लेते हुए वाहन से श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय पहुंचाने के निर्देश मौके पर मौजूद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केसी अहिरवार को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने वाहन में हो रही विलम्बता को देखते हुए अपने स्वंय के वाहन से मरीज को अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था मौके पर क्रियान्वित कराते हुए जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया है। सिविल सर्जन सह अधीक्षक ने बताया कि सर्जिकल वार्ड में भर्ती कर इलाज शुरू किया गया है। रामगोपाल के साथ आए उनके 18 परिजनों को भोजन की भी व्यवस्था जिला चिकित्सालय के माध्यम से की गई है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में 122 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओ की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर द्वारा मौके पर 80 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही कर आवेदकों को अवगत कराने के निर्देश संबंधित विभागो के जिलाधिकारियों को उनके द्वारा दिए गए है। कलेक्टर श्री सिंह ने जनसुनवाई कार्यक्रम में प्राप्त सभी आवेदनों को उत्तरा पोर्टल पर अंकित करने के भी निर्देश मौके पर संबंधितों को दिए है। आज सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में विवाह हेतु आर्थिक सहायता दिलाए जाने, प्रधानमंत्री आवास की राशि दिलाने, फसल बीमा का लाभ दिलाने, लाड़ली लक्ष्मी योजना में नाम जुड़वाने, बिजली बिल माफी, आवासीय पट्टा प्रदाय, बीपीएल सूची में नाम जुड़वाने, बैंक खाते से राशि निकल जाने की संबंधी आवेदन प्राप्त हुए थे। जिन पर आवश्यक कार्यवाही मौके पर विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई है। 

डीपीएफ बैंलेस बेरिफिकेशन की जानकारी उपलब्ध कराने बावत

जिला पेंशन अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने जिले के समस्त विभागों के जिलाधिकारियों को पत्र प्रेषित कर कार्यालयीन कर्मचारियों की डीपीएफ बैंलेस बेरिफिकेशन संबंधी जानकारी एक सप्ताह अवधि के अन्दर जिला पेंशन कार्यालय को निर्धारित फार्मेट में उपलब्ध कराने हेतु पत्राचार किया है। जारी पत्र में उल्लेख है कि कार्यालयों में पदस्थ समस्त डीपीएफ कर्मचारियों को 31 मार्च 2019 की स्थिति में डीपीएफ बैंलेस बेरिफिकेशन किया जाना है। इसके लिए निर्धारित प्रपत्र 01 में अंकित कालमों में जानकारियां दर्ज कर शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। 

कृषकों के पंजीयन हेतु केन्द्रों का निर्धारण 

जिले में रबी विपणन वर्ष 2020-21 के अंतर्गत कृषकों के पंजीयन हेतु पंजीयन केन्द्रों का निर्धारण खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय के द्वारा जारी आदेश पत्र के परिपालन में किया गया है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि रबी फसलों को समर्थन मूल्य पर विक्रय करने हेतु कृषकों के द्वारा एक से 28 फरवरी तक नियत पंजीयन केन्द्र पर किया जा सकेगा। समस्त पंजीयन केन्द्रों पर प्रातः दस बजे से सायं छह बजे तक शासकीय कार्य दिवसो में उपरोक्त पंजीयन संबंधी कार्य सम्पादित किये जाएंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने पंजीयन अवधि की जानकारी किसानों तक सुगमता से पहुंचे इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिए है। रबी विपणन हेतु जिले में पंजीयन कार्य 58 विपणन सहकारी मर्यादित समितियों पर एक साथ किया जा सकेगा। विकासखण्डवार पंजीयन केन्द्रों की जानकारी तदानुसार विदिशा में 24, कुरवाई में सात, गुलाबगंज में पांच, बासौदा में तीन, लटेरी में पांच, शमशाबाद में दो, सिरोंज में चार तथा ग्यारसपुर, नटेरन, पठारी सहित प्रत्येक कृषि उपज मंडी में क्रमशः एक-एक पंजीयन केन्द्र बनाया गया है। विदिशा तहसील के पंजीयन केन्द्रों की जानकारी इस प्रकार से है। विपणन सहकारी समिति मर्यादित विदिशा एवं बेरखेडी बुजर्ग तथा सेवा सहकारी समिति मर्यादित क्रमशः पैरवारा, लश्करपुर, इमलिया, बंधेरा, बर्रो, धमनोदा, करेला, खमतला, खम्बूखेडी, देवखजूरी, सांकलखेडा (कालान), हिनोतिया, करारिया, अहमदपुर, जैतपुरा, हांसुआ, सोथर, ठर्र, भदारबडागांव, विदिशा, सांकलखेडाखुर्द और सेवा सहकारी समिति रंगई शामिल है। कुरवाई तहसील में विपणन सहकारी समिति मर्यादित कुरवाई तथा सेवा सहकारी समिति मर्यादित कुरवाई, सिहोरा, लायरा, मेहलुआ, विशनपुर, बरवाई शामिल है। ग्यारसपुर तहसील में एक पंजीयन केन्द्र सेवा सहकारी समिति मर्यादित इमलाबदा मेंं बनाया गया है। गुलाबगंज तहसील में सेवा सहकारी समिति मर्यादित अटारीखेजडा, खेजडाबर्री, बर्रीघाट, वन, अंडियाकलां शामिल है। नटेरन तहसील में विपणन सहकारी समिति गुरोद, पठारी में सेवा सहकारी समिति मर्यादित शहरवासा (बंद्रावठा), बासौदा में सेवा सहकारी समिति मर्यादित ककरावदा, बरेठ, उदयपुर, लटेरी तहसील में विपणन सहकारी समिति मर्यादित लटेरी एवं सेवा सहकारी समिति मर्यादित लटेरी, शहरखेडा, मुरवास, देहरीपामा शामिल है। शमशाबाद तहसील में सेवा सहकारी समिति भगवानपुर, इमलिया जागीर तथा सिरोंज में विपणन सहकारी समिति सिरोंज, पामाखेडी एवं सेवा सहकारी समिति पगरानी, चाठौली शामिल है। इसके अलावा कृषि मंडी में स्थापित केन्द्र जिसमें कृषि उपज मंडी विदिशा, गंजबासौदा, सिरोंज, लटेरी, कुरवाई , शामिल है।

सभी ग्राम पंचायतों में स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान 30 को

जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान 30 जनवरी को ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन कर संकल्प पत्र एवं अपील का वाचन किया जाएगा। शासन के निर्देशानुसार स्पर्श कुष्ठ जागरूकता हेतु अपील एवं संकल्प पत्र का वाचन हेतु समस्त ग्राम पंचायतों को निर्देशित किया जाए।  राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत 30 जनवरी से 13 फरवरी  तक प्रदेश में स्पर्श कुष्ठ जागरुकता अभियान आयोजित किया जाएगा। 

अतिथि विद्वान 3 फरवरी तक भर सकेंगे विकल्प

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अतिथि विद्वानों की आवेदन प्रक्रिया में संशोधन किया गया है। लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित नई नियुक्ति के फलस्वरूप फॉलेन आउट अतिथि विद्वान 3 फरवरी तक विकल्प भर सकते हैं। इसके अलावा जिन अतिथि विद्वानों ने अपनी प्रोफाइल अपडेट नहीं की है, वे 30 जनवरी तक अपनी प्रोफाइल अपडेट कर सकते हैं। चार फरवरी को मेरिट अनुसार अतिथि विद्वानों को महाविद्यालय का आवंटन किया जाएगा तथा 5 से 7 फरवरी तक वे संबंधित महाविद्यालय में कार्यभार ग्रहण कर सकेंगे। 

फसल ऋण माफी के आवेदन किसान 31 जनवरी तक जमा होंगे

जय किसान फसल ऋणमाफी योजना के ऐसे कृषक जिनका 31 मार्च 2018 की स्थिति में सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक अथवा राष्ट्रीय बैंक का 2 लाख रूपये तक का ऋण चालू अथवा कालातीत ऋणी खातों में बकाया था एवं जो निर्धारित समय में आवेदन नहीं कर पाए थे,  वे 31 जनवरी 2020 तक आवेदन जमा करा सकते हैं।  योजना के तहत आवेदन जमा करने की निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार किसानों को गुलाबी आवेदन पत्र भाग-1 में आधार कार्ड एवं भूमि की ऋण पुस्तिका या बी-1 की छायाप्रति संलग्न कर अपने क्षेत्र के जनपद पंचायत कार्यालय में 31 जनवरी 2020 की समयावधि में जमा करना होगा। विस्तृत जानकारी हेतु कार्यालय उपंसचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास से संपर्क किया जा सकता है। 

जिला पेंशन कार्यालय विभागीय भविष्य निधि लेखों  का करेगा रख-रखाव

वित्त विभाग द्वारा विभागीय भविष्य निधि के लेखों का रख-रखाव एवं अंतिम भुगतान प्राधिकृत करने का कार्य जिला पेंशन कार्यालयों को सौंपा गया है। इस निर्देश के पालन में जिला पेंशन कार्यालय में विभागीय भविष्य निधि के लेखों के संधारण एवं अंतिम भुगतान प्राधिकृत करने का कार्य किया जायेगा। समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों से कहा गया है कि प्रत्येक आहरण एवं संवितरण अधिकारी कार्यरत विभागीय भविष्य निधि कर्मचारी के जमा एवं आहरण की जानकारी डीपीएस पासबुक, अकाउन्ट स्लिप व अन्य संधारित अभिलेख तथा आहरण राशियों स्वीकृत आदेश जिला पेंशन कार्यालय में प्रस्तुत करें। डीपीएफ के प्राप्ति एवं भुगतानों संधारित एवं सत्यापित करते हुए 31 मार्च 2019 की स्थिति में आहरण एवं संवितरण अधिकारी प्रत्येक कर्मचारी अंतिम शेष तथा इस आशय का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेगा तथा 31 मार्च 2020 की स्थिति में पुनः ब्याज सहित अंतिम शेष की गणना की जाकर लेखा प्रस्तुत किया जाएगा। जो 1 अप्रैल 2020 की स्थिति में प्रारंभिक शेष रूप में सॉफ्टवेयर में दर्ज किया जाएगा। जिसमें पुनः परिवर्तन किया जाना संभव नहीं होगा। 

विशिष्ट आदिवासी शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश के लिए छात्र आवेदन की अंतिम तिथि आज

आदिवासी विकास के माध्यम से विभागीय विशिष्ट आदिवासी शैक्षणिक संस्थाओं एकलव्य आवासीय विद्यालय, कन्या शिक्षा परिसर, आदर्श आवासीय विद्यालयों में रिक्त सीटों पर शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए आदिवासी वर्ग के छात्र-छात्राओं हेतु कक्षा छटवीं एवं नवमीं में प्रवेश के लिए 17 फरवरी से 23 फरवरी के मध्य प्रवेश चयन परीक्षा आयोजित की जा रही है।  जिले में संचालित सभी शासकीय, अशासकीय तथा विभागीय छात्रावास और आश्रमों में कक्षा 5वी एवं 8वी में अध्ययनरत आदिवासी वर्ग के विद्यार्थी प्रवेश परीक्षा के लिए विभागीय पोर्टलू www.tribal.mp.gov.in के माध्यम से 29 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन से पूर्व विद्यार्थी को MPTAAS पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...