विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 10 जनवरी 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जनवरी

युवा संसद कांसेप्ट स्वस्थ प्रजातंत्र के लिए आवश्यक-विधायक श्री भार्गव
विधायकनिधि से एक लाख रूपए राशि देने की घोषणा 
युवाजन संसद प्रक्रिया से भलीभांति अवगत कराने के उद्वेश्य से कॉलेजों में आयोजित हो रही युवा संसद प्रतियोगिता, मंचन स्वस्थ प्रजातंत्र की विचारधारा को मजबूती प्रदान करता है उक्त आश्य के विचार विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव ने शुक्रवार को टीलाखेडी में स्थित शासकीय महाविद्यालय में आयोजित युवा संसद प्रतियोगिता मंचन कार्यक्रम में व्यक्त किए। विधायक श्री भार्गव ने कहा कि प्रजातंत्र में मताधिकार के उपरांत निर्वाचित सांसदो द्वारा बनाए गए कानून, उसको लागू कराना और कानून जनहित में है कि नही इत्यादि विधाओं से युवाजनों को प्रायोगिक जानकारियां कॉलेजों में आयोजित होने वाली इस प्रकार की प्रतियोगिताओं के माध्यम से युवाजनों को सुगमता से उपलब्ध कराई जा रही है। राजनीतिक का उद्वेश्य जनहितैषी होना चाहिए इसी मूल परम्परा को आगे बढ़ाने के लिए पंडित कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ भोपाल के सौजन्य से आयोजित इस कार्यक्रम को महत्वपूर्ण बताया।  विधायक श्री भार्गव ने शासकीय महाविद्यालय विदिशा में फर्नीचर व्यवस्थाओं की पूर्ति हेतु अपनी स्वेच्छा विधायकनिधि से एक लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि संस्था के द्वारा अवगत कराया गया है कि प्रेक्टिकल सहित अन्य सामग्री के लिए राशि की आवश्यकता है। उन्होंने उपरोक्त आवश्यक सामग्री की सूची तैयार कर उपलब्ध कराने की अपेक्षा व्यक्त करते हुए सामग्री शीघ्र ही पूर्ति कराए जाने का आश्वासन उन्होंने दिया गया।  श्रीमती पूनम भार्गव ने भी प्रतिभागियों का हौसला अफजाई करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन प्रायः बडे़-बडे़ महाविद्यालयों में होते है विदिशा जिले में इसकी शुरूआत हो रही है। आयोजन सफल रहे की शुभकामनाएं उन्होंने दी।  युवा संसद प्रतियोगिता में विषय विशेषज्ञ डॉ नीता खरे, प्रोफेसर श्री आरपी सोनी ने प्रतियोगिता पर प्रकाश डाला एवं प्रतिभागियों से परिसंवाद किया। कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन प्राध्यापक वनिता वाजपेई ने किया। महाविद्यालय प्रागंण में सम्पन्न हुए उक्त कार्यक्र्रम में प्राचार्य डॉ डीएन श्रीवास्तव के अलावा महाविद्यालयीन प्राध्यापकगण, छात्र-छात्राएं मौजूद थी। 

हितग्राहीमूलक योजनाओं में मासांत तक वित्त पोषण करें-कलेक्टर
सम्पूर्ण जिला जून तक डिजीटल हो
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में आज डीएलसीसी की बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई। कलेक्टर श्री सिंह ने बैंकर्स प्रतिनिधियों से कहा कि हितग्राहीमूलक सभी योजनाओं में जनवरी माह के अंत तक शत प्रतिशत वित्तीय पोषण की कार्यवाही पूरी की जाए ताकि हितग्राही वित्तीय वर्ष समाप्ति के पूर्व स्वरोजगार गतिविधियों का संचालन कर प्रथम किश्त वित्तीय वर्ष में ही जमा कर सकें।  कलेक्टर श्री सिंह ने बैंकर्सो से कहा कि वित्त फायनेंस के मामले में मार्च माह का इंतजार ना करें। समय सीमा पर विशेष ध्यान देते हुए वित्त पोषण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि जिन बैंकर्स के द्वारा हितग्राहीमूलक योजनाओं में वित्तीय पोषण कार्यवाही करने में ढीला रवैया अपनाया जाएगा उन बैंकर्स के क्षेत्रीय प्रबंधकों को इस बात से अवगत कराया जाएगा और इन बैंको में जमा शासकीय राशि को आहरण कर अन्य बैंक में जमा किया जाएगा। इसके अलावा आवश्यकता पड़ी तो उपरोक्त बैंक के खातेदारों को भी अन्य बैंक में शिफ्ट करने हेतु अभिप्रेरित किया जाएगा।  लीड़ बैंक आफीसर श्री दिलीप सिरवानी ने बताया कि सम्पूर्ण जिला तीस जून तक लेन-देन के मामलो में पूर्णतः डिजीटल हो जाए का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प डिजीटल विदिशा हो इसकी पूर्ति में बैंकर्स की महती भूमिका है।  बैठक में विदिशा जिले के लिए वार्षिक प्लान बैठक में मुख्यतः जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत पिंक एक एवं दो निराकरण, एसआरएलएम के तहत एसएसजी के खाते खोलने, क्रेडिट लीकेंज, वार्षिक शाख योजना 2020-21 का अनुमोदन तथा गत तिमाही में जिले की बैंकिंग विकास की समीक्षा के अलावा हितग्राहीमूलक योजनाओं के लक्ष्य प्राप्ति तथा डिजीटल बैंकिंग के प्रोत्साहन हेतु किए गए प्रबंधों की समीक्षा, ग्राम पंचायत विकास योजना कार्यक्रमों की समीक्षा, सीएम हेल्पलाइन, आरआरसी प्रकरणों में वसूली, विभिन्न प्रकार की पेंशनो इत्यादि पर समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि जिले के लिए वार्षिक प्लान 4640 करोड़ का वर्ष 2020-21 के लिए विचार विमर्श उपरांत पारित किया गया है।  उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, एसबीआई भोपाल के रिजनल मैनेजर श्री कमलेश वर्मा, आरबीआई के एजीएम श्री अजय पालीवाल के अलावा समस्त बैंकर्स प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा छटवीं हेतु प्रवेश परीक्षा आज  चयन परीक्षा में 5211 परीक्षाथी शामिल होंगे

जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद में कक्षा छटवीं के लिए प्रवेश चयन परीक्षा 2020 के लिए 11 जनवरी शनिवार को आयोजित की गई है। परीक्षा 15 केन्द्रों पर एक साथ 11.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक आयोजित की जाएगी।  जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद के प्राचार्य श्री बीडी रामटेके ने बताया कि छटवीं कक्षा में प्रवेश हेतु चयन परीक्षा के लिए कुल 5211 विद्यार्थियों के द्वारा ऑन लाइन पंजीयन कराया गया है। विदिशा जिले में उक्त परीक्षा 15 केन्द्रों पर एक साथ आयोजित की गई है। लटेरी विकासखण्ड में एक तथा सिरोंज, कुरवाई, बासौदा, ग्यारसपुर में क्रमशः दो-दो परीक्षार्थी केन्द्र बनाए गए है जबकि नटेरन एवं विदिशा विकासखण्ड में तीन-तीन परीक्षा केन्द्र बनाए गए है।  ब्लाकवार परीक्षा केन्द्रों एवं शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की जानकारी इस प्रकार से है। शासकीय मॉडल स्कूल परीक्षा केन्द्र लटेरी में 464 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसी प्रकार शासकीय बालक उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिरोंज में 385 तथा शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिरोंज मेंं 300 परीक्षार्थी शामिल होंगे। बालक उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुरवाई में 473, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुरवाई में 370, शासकीय बालक उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बासौदा में 416, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बासौदा में 300, जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद नटेरन में 280, शासकीय बालक उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नटेरन में 275, शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शमशाबाद में 300, शासकीय बालक उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ग्यारसपुर में 290, शासकीय हाई स्कूल गुलाबगंज में 200 तथा विदिशा विकासखण्ड पर केन्द्रीय विद्यालय में 250, शासकीय बालक उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विदिशा में 400 तथा शासकीय एमएलबी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विदिशा के परीक्षा केन्द्र पर 508 परीक्षार्थी शामिल होंगे। 

परीक्षा हेतु उड़नदस्ता दलों का गठन

जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद में कक्षा छटवीं मेंं प्रवेश हेतु चयन परीक्षा का आयोजन 11 जनवरी शनिवार को जिले के 15 केन्द्रों पर एक साथ आयोजित की गई है। उक्त केन्द्रो के लिए कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा उड़नदस्ता दल गठित कर प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए है। कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के लिए क्रमशः एक-एक उड़नदस्ता दल प्रभारी नियुक्त किया गया है तदानुसार परीक्षा केन्द्र शासकीय मॉडल स्कूल लटेरी के लिए तहसीलदार श्री अजय शर्मा, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिरोंज हेतु बीआरसी श्री नरेश रघुवंशी, शासकीय बालक उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिरोंज हेतु तहसीलदार श्रीमती अलका सिंह, शासकीय बालक उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुरवाई के लिए तहसीलदार श्री केएन ओझा, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुरवाई हेतु बीआरसी श्री रश्मिकांत श्रीवास्तव, शासकीय बालक उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बासौदा के लिए तहसीलदार श्रीमती सरोज परिहार, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बासौदा हेतु बीआरसी श्री कपिल तिवारी, जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद के लिए प्रभारी तहसीलदा श्री हर्ष विक्रम सिंह, शासकीय बालक उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नटेरन के लिए बीआरसी श्री दिनेश विश्वकर्मा, शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शमशाबाद हेतु तहसीलदार श्री सत्यनारायण सोनी, शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ग्यारसपुर के लिए बीआरसी श्री अनिल शर्मा, शासकीय हाई स्कूल गुलाबगंज के लिए बीईओ श्री आरके जैन, केन्द्रीय विद्यालय विदिशा के लिए तहसीलदार श्रीमती सरोज अग्निवंशी, शासकीय बालक उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय विदिशा हेतु तहसीलदार श्री आसुतोष शर्मा को तथा शासकीय एमएलबी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विदिशा के लिए गठित उड़नदस्ता दल का प्रभारी बीआरसी श्री लक्ष्मण सिंह यादव को दायित्व सौंपा गया है। 

राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा में मौजा-स्वेटर पहनकर परीक्षा में शामिल हो सकेंगे परीक्षार्थी

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा वर्ष 2019 की 12 जनवरी को विदिशा जिला मुख्यालय पर सात परीक्षा केन्द्रो पर एक साथ दो सत्रों में सम्पन्न होगी। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के मद्देनजर जिला मुख्यालय पर किए जाने वाले प्रबंधों की समीक्षा आज शुक्रवार को पुनः कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में की। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षार्थियों को मौजा स्वेटर पहनने का निर्णय स्थानीय स्तर पर लेने की सुविधा प्रदाय की गई थी। ततसंबंध में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जिले में जारी शीत लहर और ठंड को देखते हुए परीक्षार्थियों के लिए मौजा और स्वेटर पहनकर परीक्षा में शामिल होने की अनुमति प्रदाय करने का निर्णय लिया गया है।  ऐसे परीक्षार्थी जो मौजा, स्वेटर, मफलर पहनकर परीक्षा में शामिल होंगे उनकी सघन जांच की जाएगी। परीक्षार्थियों से भी आग्रह किया गया है कि जांचकर्ता को पूरा सहयोग प्रदाय करें। परीक्षा कक्ष में चप्पल, सेंडल पहनकर आ सकेंगे जबकि जूते एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाईस, ब्रासलेट पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।  परीक्षा के नोडल अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर श्री बिजेन्द्र सिंह यादव ने बताया कि परीक्षा कक्ष में से परीक्षार्थी को प्रसाधन जाने हेतु पूर्णतः निषेध रहेगा। अत्यधिक आवश्कता पर रिलीवर वीक्षक के साथ परीक्षार्थी प्रसाधन जा सकेंगे। परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में चेहरे को ढककर प्रवेश नही कर सकेंगे। एसेसरीज जैस बालों को बांधने का क्लचर, बक्कल, घडी,  हाथ में पहने जाने वाले किसी भी प्रकार के बैण्ड, कमर में पहने जाने वाले बेल्ट, धूप में पहने जाने वाले चश्में, पर्स, वॉलेट, टोपी वर्जित होगी। सभी परीक्षार्थियों को मोबाइल केल्कुलेटर इत्यादि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, पठन सामग्री एवं वर्जित वस्तुएं लेकर परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति नही होगी। अतः परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के पूर्व परीक्षार्थियों से उक्त सामग्री प्राप्त कर सुरक्षित रखने की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए अलग से कर्मचारी की ड्यूटी लगाई जाएगी। परीक्षा केन्द्र पर पूर्व से टोकन बनाकर रखे जाएंगे जिससे सामान सुरक्षित रखने का कार्य तीव्र गति से सुविधापूर्ण सम्पन्न हो सकेगा। यह सुनिश्चित करें की परीक्षार्थी को परीक्षा पूर्व सामान सुरक्षित रखने व परीक्षा उपरांत प्राप्त करने में 15 मिनिट से अधिक का समय ना लगे।  परीक्षार्थियों के कक्ष में जाने के पूर्व विशेषतः महिला अभ्यर्थियों की तलाशी पूर्ण गरिमा के साथ महिला अधिकारी, कर्मचारी द्वारा ही ली जावें। महिला अभ्यर्थियों के दुपट्टे, चुन्नियां, भली भांति जांच कर तुरंत वापिस लौटा दी जावेगी।  इसी प्रकार सिर, नाक, कान, गला, हाथ, पैर, कमर आदि में पहनने वाले सभी प्रकार के आभूषण तथा हाथ में बंधे धागे, कलावा, रक्षा सूत्र आदि का सूक्ष्मता से परीक्षण कर वीक्षकों द्वारा परीक्षार्थी के कक्ष में जाने के पूर्व तलाशी ली जाएगी। 

स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न 

vidisha news
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आज कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में आहूत की गई थी। जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल के द्वारा स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई इस बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी समेत अन्य चिकित्सकगण एवं स्वास्थ्य विभाग का अमला मौजूद था।  जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने नीति आयोग के मापदण्डो के अनुरूप जिले में क्रियान्वित स्वास्थ्य कार्यो की अद्यतन रिपोर्टिंग आन लाइन जनरेट करने पर उनके द्वारा बल दिया गया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य अमला अपने दायित्वों के निर्वहन में पीछे ना रहें ओर रिपोर्टिंग हर रोज दर्ज हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। स्वास्थ्य के क्षेत्र में शीघ्र सुधार कार्यो पर उनके द्वारा विशेष मार्गदर्शन दिया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने विभागीय अमले और चिकित्सकों को सचेत करते हुए कहा कि समय सीमा पर स्वास्थ्य कार्य सम्पन्न हो पर विशेष ध्यान दिया जाए। उक्त बैठक में शिशु मृत्यु दर, मातृ मृत्यु दर कम करने हेतु किए गए प्रबंधो पर विशेष बल दिया गया है। 

सभी जिलों में चलेगा ड्रग माफिया के खिलाफ अभियान नियंत्रक ड्रग ने बैठक में दिए निर्देश

नियंत्रक ड्रग श्री रविन्द्र सिंह ने सभी औषधि निरीक्षकों को निर्देश दिए कि ड्रग माफिया के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जाए इसके लिए सभी दवाई की दुकानों,स्टाकिस्ट, थोक व्यपारियो के यहाँ लगातार जांच की जाए, बिना लाइसेंस के दवाई,  प्रतिबंधित और नार्कोटिक्स दवाई को बनाने और विक्रय करते पाए जाने पर उनके विरुद्ध एफ आई आर दर्ज कराए। यदि किसी दवाई में नशीले पदार्थो का मिश्रण या उसका उपयोग नशीली दवाई के रूप में आम लोग द्वारा किया जाने पर भी उसे प्रतिबंधित करने की कार्रवाई करे।  नियंत्रक ड्रग ने कहा कि सभी औषधि निरीक्षक झोला छाप डॉक्टर के यहाँ भी जांच करें और देखें कि उनके यहाँ दवाई का अवैध भण्डारण तो नही किया जा रहा है, तो पुलिस के साथ कार्रवाई करें।   

पोलियो की दवा 19 को पिलाई जायेगी

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत 19 जनवरी को 5 वर्ष के सभी बच्चों को पोलियो रोधी दवाई पिलाई जायेगी। इसके लिये जिले में सूक्ष्म कार्य योजना बनाई गई, जिसमें मंजरे टोले, ईट भट्टे, निर्माण स्थल वन ग्राम, हाई रिस्क एरिया को चिन्हांकित किये गये है। पल्स पोलियो अभियान को सुचारू रूप से क्रियान्वयन करने के लिए आशा कार्यकर्ता, आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और सुपरवाईजरों को प्रषिक्षण दिया जा रहा है। साथ ही आशा एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता व्दारा अभी से पल्स पोलियो की जानकारी आमजनों मे दी जा रही है, ताकि कोई भी बच्चा पोलियो की दवाई से छूटने न पाये। कार्ययोजना अनुसार 20 एवं 21 जनवरी को घर-घर टीम भ्रमण कर छूटे हुए बच्चों को दवा पिलाने का कार्य करेगी। उपरोक्त राष्ट्रीय पल्स पोलिया अभियान का मात्र एक चरण 19 से 21 जनवरी तक जिले में आयोजित किया जाएगा। अभियान के सम्पादन हेतु एएनएम, आंगनबाडी, आशा कार्यकर्ता को भी सक्रिय जबावदेंही सौंपी गई है। 

फोटो निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने का कार्य जारी

फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2020 कार्यक्रम के अनुसार फोटो निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन 16 दिसम्बर 2019 को कर दिया गया है तथा दावा आपत्ति 16 दिसम्बर से 15 जनवरी 2020 तक प्राप्त किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त निर्वाचक नामावली में 01 जनवरी 2020 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नवीन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े जाने तथा मृत मतदाताओं के नाम निरसन एवं त्रुटिपूर्ण प्रविष्टियों के संशोधन का कार्य किया जा रहा है। जिन मतदाताओं के वोटर आईडी ब्लेक एण्ड व्हाईट हैं, उन मतदाताओं से कलर वोटर आईडी प्राप्त करने के लिए स्वयं का पासपोर्ट साईज कलर फोटो संबंधित मतदान केन्द्र के बीएलओ को उपलब्ध कराने की अपील की गई है।

किशोर कुमार पुरस्कार 2019 के लिये प्रविष्टियाँ आमंत्रित

राज्य शासन द्वारा स्थापित किशोर कुमार पुरस्कार 2019 के लिये सिनेमा संगीत के क्षेत्र में प्रदेश के सक्रिय युवा गायक, गायिकाओं से 20 जनवरी  तक प्रविष्टियाँ आमंत्रित की गई हैं। इस पुरस्कार में एक लाख रूपये तथा प्रमाण-पत्र प्रदान किए जाते है। इच्छुक कलाकार उस्ताद अलाउद्दीन खां एवं संगीत कला अकादमी कार्यालय में कार्य दिवसों में प्रवेश फार्म प्राप्त कर सकते हैं अथवा अकादमी की वेबसाइटू www.khajurahodancefestival.com से फार्म, नियम और शर्तें डाउनलोड कर सकते हैं। 

पंचायतों से राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए प्रविष्टियाँ आमंत्रित

राज्य शासन ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायत राज संस्थाओं को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत करने के लिए 31 जनवरी 2020 तक ऑनलाईन प्रविष्टियाँ आमंत्रित की है। संस्थाएं वेबसाइट panchayataward-gov-in के माध्यम से प्रविष्टि प्रस्तुत कर सकते है।  राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में 24 अप्रैल को नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों को पुरस्कृत किया जाएगा है।  नामांकन निर्धारित ऑनलाईन प्रपत्र में है। मूल्याँकन वर्ष 2018-19 के आधार पर होगा। आवेदन की श्रेणियाँ दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार (DDUPSP)- सामान्य और विषयात्मक श्रेणी के लिए तीनों स्तर की पंचायतों को नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार (NDRGGSP)- ग्राम पंचायतों को ग्राम सभा के उत्कृष्ट कार्य निष्पादन, ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार (GPDP)- ग्राम पंचायत को, बाल- हितैषी ग्राम पंचायत पुरस्कार (CFGPA) ग्राम पंचायत को दिया जाएगा।  पंचायत राज आयुक्त ने सभी जिला और जनपद पंचायतों से कहा गया है कि पाँचवी अनुसूची (PESA) क्षेत्र की जनपद पंचायतें और ग्राम पंचायतें आनुपातिक रूप से अधिक संख्या में अपने नामांकन प्रस्तुत कर सकते हैं। एक जिले से 2 जनपद पंचायतों एवं 2 ग्राम पंचायतों से अधिक नामांकन अग्रेषित न किये जाएं। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिले के नामांकनों की सतत मॉनिटरिंग करेंगे। जिला पंचायत को प्रमाण-पत्र के साथ 50 लाख, जनपद पंचायत को प्रमाण-पत्र के साथ राशि रू. 25 लाख एवं ग्राम पंचायतों को उनकी जनसंख्या के अनुसार प्रमाण-पत्र के साथ राशि 5 लाख से 15 लाख तक पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जाती है। आयुक्त पंचायती राज ने बताया कि पंचायतों के चयन का कार्य राज्य एवं खण्ड स्तर पर गठित समितियों के माध्यम से किया जाएगा। प्रथम स्तर खण्ड स्तर पर चयन प्रत्यक्ष विचार-विमर्श/साक्षात्कार के आधार पर होगा, आवेदक ग्राम पंचायत प्रस्तुतिकरण देगी और मूल्यांकन वर्ष में पंचायत द्वारा अर्जित उपलब्धियों को वीडियों के माध्यम से भी खण्ड स्तरीय समिति के समक्ष प्रस्तुत करेगी। इसी अनुक्रम में चयनित ग्राम पंचायत एक प्रस्तुतिकरण जिला स्तर चयन समिति के समक्ष करेगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...