विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 27 जनवरी 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 जनवरी

जनपद पंचायत के वार्डो का आरक्षण तीस को

विदिशा जनपद पंचायत में वार्डो के आरक्षण प्रक्रिया तीस जनवरी को आहूत की गई है कि जानकारी देते हुए उपखण्ड अधिकारी श्री प्रवीण प्रजापति ने बताया कि आरक्षण निहित विहित प्रक्रिया अनुसार विदिशा जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में प्रातः 11 बजे से आयोजित की गई है। 

खुशियों की दास्तां : बेदखली के भय से मुक्त हुआ

vidisha news
स्वर्गीय रामदयाल के पुत्र को ग्राम में आबादी के भू-खण्डधारक का प्रमाण पत्र मिल जाने से अब वह बेदखली से मुक्त हुआ है। पिछले माह रामदयाल की आकस्मिक निधन हो जाने से शासन की योजना के तहत आर्थिक सहायता ही नही मिली बल्कि आज जिस शासकीय भूमि पर आवास बना कर रह था उस पर बेदखली का भय सदैव मन में बना हुआ था यह कहना है कि रामदयाल के पुत्र राहुल का। गणतंत्र दिवस के पावन पर पर विधायक श्री शशांक भार्गव के हाथो से राहुल को भूमि आबादी आवसीय पट्टा प्रदाय किया गया है। शासन को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए राहुल ने बताया कि जहां मुझे पहले पढ़ने लिखने के लिए किताबे, ड्रेस और मध्यान्ह भोजन मिल रहा था और आज मुझे पता चला कि जहां हम रह रहे थे वह शासकीय भूमि थी। जिस पर हमें रहने का अधिकार मिल गया है। 

खुशियों की दास्तां : मोटराईज्ड ट्रायसाइकिल से रोजगार में मिलेगी सहूलियत

vidisha news
विदिशा नगर में पूरनपुरा गली नम्बर चार मंदिर के पास निवासरत दिव्यांग कुमारी बसंती अहिरवार को गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर विधायक के हाथो से मोटराईज्ड ट्रायसाइकिल सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से योजना के तहत निःशुल्क प्रदाय की गई है। हितग्राही स्वंय ग्रेजुऐट होने के साथ-साथ एमए (एसडब्ल्यू) में अध्ययनत है। बैटरी से चलने वाली मोटराईज्ड ट्रायसाइकिल मिल जाने से जहां वह अब अध्यापन कार्य हेतु सुगमता से आना जाना कर सकेगी वही हितग्राही ने सिलाई लघु उद्योग के माध्यम से स्वरोजगारमुखी होने की इच्छा जाहिर की है। ततसंबंध में योजना के तहत आवेदन फार्म शीघ्र जमा कराने की प्रक्रिया से अवगत कराया गया है।

खुशियों की दास्तां : पढ़ने में सहूलियत होगी लैपटॉप से 

vidisha news
सुमितनगर शेरपुरा विदिशा की दिव्यांग कुमारी आदिती दीक्षित को गणतंत्र दिवस सौगात लेकर आया। आज उन्हें विधायक के द्वारा लैपटॉप प्रदाय किया गया है। लैपटॉप मिल जाने से कुमारी आदिती के चेहरे की प्रसन्नता स्पष्ट झलक रही थी और पूछे जाने पर कहने लगी कि पढ़ने में अब मुझे सहूलियत होगी। और सुगमता से कम्प्यूटरी कार्य लैपटॉप पर कर सकूंगी। बारहवीं में 66.2 प्रतिशत अंक हासिल करने वाली बीएसी में अध्ययनरत अस्थिबाधित कुमारी आदिती दीक्षित के पिता श्री प्रबध्द दीक्षित ने बताया कि बेटियां लैपटॉप के लिए बार-बार बोल रही थी ऐसे समय उसकी मनोकामना शासन ने पूरी की है। सामाजिक न्याय विभाग की योजना के तहत दिव्यांग छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटॉप प्रदाय किए जा रहे है।

भारत पर्व पर प्रदर्शनी का आयोजन  दर्शकों ने तालियां बजाकर कलाकारो का हौंसला अफजाई किया

vidisha news
गणतंत्र दिवस की संध्या पर भारत पर्व का भी आयोजन जिला मुख्यालय पर किया गया। आयोजन स्थल एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में सम्पन्न हुआ है। विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव के द्वारा जनसम्पर्क विभाग की प्रदर्शनी का फीता काटकर अवलोकन किया गया। आयोजन स्थल के समीप जनसम्पर्क विभाग द्वारा महात्मा गांधी जी का मध्यप्रदेश के जिलो में प्रवास दौरान लिए गए चित्रों तथा योजनाओं और कार्यक्रमों पर आधारित छाया चित्रों की प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने विधायक श्री भार्गव को छायाचित्रों के संबंध में जानकारियां दी। प्रदर्शनी का अवलोकन गणमान्य नागरिकों, पत्रकारों एवं आगंतुक दर्शकगणों के द्वारा किया गया। विधायक श्री शशांक भार्गव, जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने भारत पर्व की शुरूआत मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर की। विधायक श्री भार्गव ने कहा कि गणतंत्र दिवस पर भारत पर्व आयोजन करने का मुख्य उद्वेश्य भारत देश की विभिन्न संस्कृति से सभी लोग भलीभांति अवगत हो सकें। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से बच्चों को सुगमता से एक ही स्थान पर उपरोक्त जानकारी मुहैया हो रही है।  संस्कृति विभाग तथा जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित किए गए लोक उत्सव ‘‘भारत पर्व’’ में मध्यप्रदेश के पारम्परिक रूप से लोक रूचि गायन (लोक, भक्ति, सुराज, आजादी के तराने) वादन और नर्तन (जनजातीय एवं लोक) पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत की गई थी। जिसमें रामकृष्ण मेमोरियल विद्यालय के बाल कलाकारों के द्वारा मिले सुर मेरा तुम्हारा की प्रस्तुति पर दर्शक एकटक देखते रहे और तालियां बजाने से अपने आपको नही रोक सकें। ओलम्पस स्कूल के छात्रों द्वारा मणीपुरी नृत्य, नवांकुर विद्यालय बासौदा के विद्यार्थियों द्वारा नवदुर्गा प्रसंगो का चित्रण किया गया। नवरंग लोककला अकादमी सागर के कलाकारो द्वारा नौरता नृत्य का तथा होशंगाबाद की ममता मिश्रा एवं उनके सहयोगी कलाकारो के द्वारा वंदे मातरम् का गायन प्रस्तुत किया गया।  अतिथियों द्वारा कलाकारो को प्रमाण पत्र प्रदाय कर पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में एसटीआई के डायरेक्टर श्री जेएस चौहान, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी त्रिपाठी के अलावा शैक्षणिक संस्थाओं के गुरूजन, विद्यार्थी तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, गणमान्य नागरिको ने भारत पर्व के तहत की गई प्रस्तुतियों को देखा। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती दीप्ति शुक्ला ने किया और आंगतुकों के प्रति आभार जिला शिक्षा अधिकारी ने व्यक्त किया। 

विधायक द्वारा 74.67 लाख के निर्माण कार्यो का लोकार्पण, शिलान्यास 

विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव के द्वारा 74 लाख 67 हजार की लागत के निर्माण कार्यो का लोकार्पण, शिलान्यास गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को अहमदपुर क्षेत्र का भ्रमण कर किया गया है।  अहमदपुर की मंडी प्रागंण में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विधायक श्री भार्गव ने कहा कि स्थानीय सरपंच उमराव सिंह कुशवाह के द्वारा ग्राम को मुख्यधारा अर्थात विकास कार्यो के माध्यम से जोड़ने का कार्य किया गया है।  विधायक श्री भार्गव ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा एक वर्ष में 365 वचनों को पूरा किया गया है। उन्होंने किसानों से दिए गए वचनो को पूरा करने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों को रेखांकित किया। उन्होंने बताया कि ग्राम धनोरा क्षेत्र में सिंचित रकवा बढ़े इसके लिए नेवन नदी पर दो करोड़ 86 लाख की लागत से बैराज बनाया जाएगा। उक्त राशि नीति आयोग द्वारा मुहैया कराई गई है। विधायक श्री भार्गव ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए सदैव तत्पर हूं। उन्होंने शासन की योजनाओं का लाभ सुपात्रों तक पहुंचाने में सहयोग करने का आग्रह जनप्रतिनिधियों से किया। विधायक श्री भार्गव ने अहमदपुर बाईपास रोड़ के लिए ग्राम के मोहर सिंह द्वारा भूमिदान करने की अनुकरणीय पहल का हौंसला अफजाई करते हुए कहा कि विधायक निधि से बाईपास सडक बनाने के लिए आवश्यक राशि मुहैया कराई जाएगी। कार्यक्रम को विदिशा जनपद पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्री रंधीर सिंह ठाकुर, श्री मनोज कपूर ने कार्यक्रम को सम्बोधित किया।  ग्रामीणजनों की मांगो की पूर्ति के संबंध में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आश्वस्त कराया कि अहमदपुर टप्पा में सोमवार एवं गुरूवार को नायब तहसीलदार उपस्थित रहेंगे। उन्होंने मंडी पहुंच मार्ग की सड़क को चौड़ीकरण करने का प्राक्कलन प्राप्त होने पर राशि मुहैया कराए जाने, ग्राम की मदिरा दुकान को आगामी नीलामी में ग्राम से दूर चिन्हित स्थल पर शिफ्ट कराने का आश्वासन दिया। कलेक्टर श्री सिंह ने ग्राम की आंगनबाडी केन्द्र के उन्नयन हेतु दो लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की है। इसी प्रकार पशु चिकित्सालय में वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में चिकित्सक की पूर्ति शीघ्र ही कराई जाएगी से उन्होंने ग्रामीणजनों को अवगत कराया।  पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने पुलिस सहायता केन्द्र ग्राम में संचालित हो रहा है जिसे चौकी में परिवर्तित करने के लिए निर्धारित प्रस्ताव तैयार कर गृह मंत्रालय को भेजने से आश्वस्त कराया। 

आवासीय पट्टे
ग्राम हांसुआ में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के उपरांत विधायक श्री शशांक भार्गव सहित अन्य के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के 140 हितग्राहियों को आवासीय पट्टे प्रदाय किए। 

लोकार्पण शिलान्यास
विधायक श्री भार्गव समेत अन्य अतिथियों के द्वारा जिन निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया गया उनमें नौ लाख 60 हजार की लागत से मुक्तिधाम की बाउण्ड्रीबाल तथा दो टीनशेड, 15 लाख की लागत से सामुदायिक भवन, सात लाख 80 हजार की लागत से पूर्ण कराय गया आंगनबाडी भवन तथा दस लाख की लागत से तैयार हुआ पशु औषधालय भवन शामिल है जबकि ग्राम भाटनी में 32 लाख 27 हजार 118 रूपए की लागत से बनने वाली ग्रेवल सड़क का शिलान्यास किया। ज्ञातव्य हो कि उक्त ग्रेवल सड़क निर्माणाधीन केन्द्रीय महाविद्यालय तक बनाई जाएगी। कार्यक्रम स्थलों जनप्रतिनिधियों के अलावा जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति समेत अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी साथ मौजूद थे। 

वित्तीय साक्षरता से प्रशिक्षित हुए

विदिशा डाइट में आज एक दिवसीय वित्तीय साक्षरता प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया था। कार्यशाला में लीड़ बैंक आफीसर श्री दिलीप सिरवानी ने बताया कि जिले को ई-पेमेन्ट प्रक्रिया हेतु पॉयलेट प्रोजेक्ट के रूप में चयन किया गया है। सभी शासकीय कार्यालयों में शत प्रतिशत ई भुगतान प्रणाली का क्रियान्वयन किया जाए। इसके लिए इस प्रकार के वित्तीय साक्षरता प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने वर्तमान में लोगो के साथ हो रहे लेनदेन में धोखाधडी को कैसे रोका जाए पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। कार्यशाला को नाबार्ड बैंक के डीडीएम श्री मनोज केदारे के द्वारा नाबार्ड बैंक के माध्यम से क्रियान्वित जनकल्याणकारी योजनाओं पर एफएलसी के श्री कैलाश शर्मा ने वित्तीय साक्षरता पर आरसेठी के निदेशक श्री अरविन्द सिंह चौहान ने स्वरोजगार योजनाओं पर प्रकाश डाला। जिला परियोजना समन्वयक श्रीमती शीला देवी ने वित्तीय साक्षरता क्यों आवश्यक है विद्यार्थी और अभिभावकों को वित्तीय साक्षरता से प्रशिक्षित किया जाए पर विचार रखें। कार्यशाला का संचालन श्री संजय श्रीवास्तव के द्वारा किया गया।

स्वास्थ्य शिविर आज

आयुष्मान भारत निरामयम मध्यप्रदेश के तहत जिला मुख्यालय पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय परिसर में आज 28 जनवरी मंगलवार की प्रातः साढे दस बजे से आयोजित किया गया है। शिविर का शुभांरभ स्थानीय विधायक श्री शशांक भार्गव जी करेंगे।
कलेक्टर ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुरस्कृत हुए

vidisha news
गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के पावन पर्व पर विदिशा जिला मुख्यालय पर आयोजित गरिमामय समारोह में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली और मुख्यमंत्री जी का जनता के नाम भेजे गए संदेश का वाचन किया। इसके पश्चात् प्रगति के प्रतीक गुब्बारो को मुक्त आकाश में छोड़ा।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री सिंह ने विदिशा के पुलिस परेड ग्राउण्ड में आयोजित समारोह में खुली जीप मे परेड़ का निरीक्षण किया। उनके साथ पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा भी साथ मौजूद थे। समारोह में विशेष सशस्त्र बल, जिला पुलिस बल, नगर सेना, शौर्या दल, एनसीसी, स्काउट और गाइड दल ने आकर्षक मार्च पास्ट किया। गणतंत्र दिवस अमर रहे के नारो के बीच हर्ष फायर किया गया। कलेक्टर श्री सिंह ने परेड कमाण्डरों से परिचय प्राप्त किया।  जिले की शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई जिसमें अशासकीय स्प्रिंग फील्ड, सनराइजर्स विदिशा, ट्रिनिटी सीनियर सेकेण्डरी स्कूल,  सरस्वती शिशु मंदिर अंदर किला और वात्सल्य सीनियर सेकेण्डरी स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई। इससे पहले शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर आधारित झांकियां 15 विभागों द्वारा प्रस्तुत की गई।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, विधायक श्री शशांक भार्गव, पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने संयुक्त रूप से उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी, कर्मचारियों एवं सांस्कृतिक और झांकियों की प्रस्तुतियों में स्थान हासिल करने वालो को सम्मानित किया।  आयोजन स्थल पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, शैक्षणिक संस्थाओं के गुरूजन छात्र-छात्राएं मौजूद थे। 

मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम में शामिल हुए
गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के पावन पर हांसुआ के मीडिल स्कूल में आयोजित विशेष मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम में विधायक श्री शशांक भार्गव, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा शामिल हुए। यहां उन्होंने छात्रो के साथ बैठक भोजन किया और उनसे चर्चा की।  इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल के अलावा अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधियों ने स्कूली विद्यार्थियों के साथ बैठकर मध्यान्ह भोजन किया।  

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...